Chhattisgarh

रोटी, कपड़ा और मकान का नारा पूरा…ये विकसित भारत का बजट : मनसुख

Share

रायपुर। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडविया रायपुर भाजपा कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर पहुंचे, जहाँ प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंहदेव, कैबिनेट मंत्री रामविचार नेताम, केदार कश्यप, ओपी चौधरी, टंकराम वर्मा, सांसद बृजमोहन अग्रवाल समेत वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने मिडिया से बातचीत करते हुए मोदी सरकार के 3.0 के पहले बजट की विशेषता बताई। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का 3.0 का पहला बजट विकसित भारत के संकल्प को दिखा रहा है।

मोदी जी की सोच इस बजट मे दिखती है, देश के आज़ादी के वक्त रोटी, कपड़ा और मकान का नारा था… जो अब पूरा हो चुका है। देश को विकसित बनाने के लिए मोदी जी काम कर रहे हैं। हमारी सरकार ने इस बजट में नौ प्राथमिकता तय की है। देश में किसानी खेती में सुविधा देने की व्यवस्था की गई है। किसान सम्मान निधि से छह हज़ार रुपए देने का कार्य हो रहा है। मोदी सरकार ने एक लाख बावन हज़ार करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है।

आगे उन्होंने कहा कि इस देश में रोजगार बहुत आवश्यक है। 1 लाख 48 हजार करोड़ रुपए का ऐम्प्लॉयमेंट लिंक से जोड़ा जाएगा। EPFO के माध्यम से युवाओं के खातो में 12 हजार रुपए दिया जाएगा। हमारी सरकार स्किल डेवलपमेंट के लिए हर राज्य सरकार द्वारा योजनाएँ बनाई जाएगी। हब और स्पॉक के मॉडल से ITI बनाई जाएगी। स्किल पॉवर को डेवलप कर हमारे युवाओं को दिया जाएगा। एक करोड़ युवाओं की स्किलिंग कर इंटर्नशिप कराना है। हमारी सरकार अगले पांच साल में चार करोड़ युवाओं को नौकरी दिलाने में सहयोग करेंगे।

केंद्रीय मंत्री मांडविया ने कहा कि हमारी सरकार बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सेक्टर पर 11 लाख करोड़ रुपए इन्वेस्ट करने जा रही है। इस देश में विकास की गति तीन गुना बढ़ चुकी है। आज 30 से 32 किलोमीटर हर दिन नेशनल हाईवे बन रहा है। इसी गति से इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर कार्य किया जा रहा है। हमारी सरकार 2047 के विजन को पूरा करने के लिए कार्य कर रही है। रिसर्च और इन्वेस्टमेंट पर सरकार काम कर रही है। जो आने वाले समय के लिए बहुत लाभदायक रहने वाला है।

GLIBS WhatsApp Group
Show More
Back to top button