Chhattisgarh

बृजमोहन अग्रवाल के हाथों चेक पाकर मुद्रा योजना के हितग्राहियों के चेहरे खिले

Share

रायपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के गरीबों, महिलाओं और युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न योजनाएं बनाई है। उन योजनाओं का सीधा लाभ देश की जनता को मिले इसलिए विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है।
जो गांव-गांव जाकर लोगों को न सिर्फ योजनाओं की जानकारी देगी बल्कि मौके पर ही पंजीयन कराके इनका लाभ भी लिया जा सकता है। ये जानकारी छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने दी।


बृजमोहन अग्रवाल शुक्रवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित विशेष शिविर में पहुंचे। शिविर का आयोजन सामुदायिक केंद्र, न्यू चंगोराभाठा में किया गया था। इस दौरान बृजमोहन अग्रवाल ने लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। लोगों को संबोधित करते हुए बृजमोहन ने कहा कि, जो व्यक्ति अपना छोटा-मोटा रोजगार करने के लिए 10 हजार रुपए तक का लोन लेना चाहता है वो स्वनिधि योजना के तहत यह लाभ ले सकता है। एक बार लोन की राशि चुका देने पर, हितग्राही को दोबारा 20 हजार और फिर 50 हजार रुपए तक का लोन मिल सकता है। ऐसे ही विश्वकर्मा योजना के तहत बढ़ई, लोहार, राजमिस्त्री और कारीगिरी का काम करने वालों को 3 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी के मिलेगा।

आयुष्मान योजना के तहत सरकार 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त कर रही है जिसके लिए शिविर में आयुष्मान कार्ड भी बनाया जा रहा है। लोग उज्जवल योजना का भी लाभ ले सकते हैं जिसके तहत मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा उसके बाद हितग्राहियों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। मुद्रा योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपना रोजगार करने के लिए 50,000 रुपए तक का लोन ले सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान के लिए भी यहां आवेदन किया जा सकते हैं। जल मिशन के तहत घर में नल के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। शादीशुदा महिलाओं को 1000 रुपए महीना दिए जाने के वाली महतारी वंदन योजना की जानकारी भी शिविर में ली जा सकती है।


कार्यक्रम में बृजमोहन अग्रवाल ने स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को चेक भी बांटे। कार्यक्रम में सांसद सुनील सोनी, मीनल चौबे पार्षद एवं नेता प्रतिपक्ष नगर निगम, मृत्युंजय दुबे पार्षद, सरिता दुबे, मोहन वर्मा, यादराम साहू, मनीष, पार्टी कार्यकर्ता, नगर पालिका निगम के अधिकारी कर्मचारी समेत बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे।
कार्यक्रम में महिला बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग, श्रम विभाग, नगर पालिका, बैंक ने अपने स्टॉल लगाए थे जहां लोगों को योजनाओं की जानकारी और पंजीकरण किया गया। बृजमोहन अग्रवाल ने अधिकारी और कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि, हितग्राहियों तक योजनाओं का सीधा लाभ मिलना चाहिए।
और लापरवाही करने वाले अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं।

GLIBS WhatsApp Group
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button