Chhattisgarh

कुर्मी समाज बहुत ही मेहनतकश और राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत – मुख्यमंत्री साय

Share

बलौदाबाजार : महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय रविवार को बलौदाबाजार विकासखण्ड के सेम्हराडीह स्थित स्व शंकर लाल बघेल स्मृति सभा स्थल में आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के 6 वें अधिवेशन में शामिल हुए। अतिथियों के द्वारा भारत माता, छत्तीसगढ़ महतारी तथा प्रदेश के महान विभूतियों के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार कुर्मी समाज के अधिवेशन में शामिल होने पहुंचे विष्णु देव साय एवं राज्यपाल रमेश बैस का गजमाला से स्वागत किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मांग पर सेम्हराडीह में उपस्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण की घोषणा की। कार्यक्रम मे अतिथियों के द्वारा ’परिणय पुष्प’ और ’अरपा छत्तीसगढ़’ पुस्तिका का विमोचन किया गया।

मुख्य अतिथि की आसन्दी से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल बैस ने कहा कि समाज के विकास के लिए महिलाओं को आगे लाना होगा, महिला जागृत होगी तो समाज भी आगे बढ़ेगा। पहले महीलाओ को गृहकार्य तक ही सीमित रखा जाता था लेकिन अब समय बदल गया है और महिलाएं शिक्षित होकर आगे बढ़ रही है और समाज भी उन्हें आगे ला रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास में कुर्मी समाज का अहम योगदान रहा है। आजादी की लड़ाई से लेकर सभी क्षेत्रों में समाज के लोगों की भूमिका अविस्मरणीय है। बैस ने कहा कि मोदी की गारंटी के साथ प्रदेश सरकार विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगी। जनता के विश्वास पर खरा उतरने का प्रयास होगा। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में प्रदेश का विकास होगा।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि कुर्मी समाज बहुत ही मेहनतकश, राष्ट्रभक्त होने के साथ इनका आजादी की लड़ाई में भी योगदान है। यह समाज विकास के पथ पर निरंतर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी के तहत जो भी वायदे किये है उसे जरूर पूरा करेंगे। शपथ लेने के दूसरे दिन ही गरीबो के लिए 18 लाख पक्के मकान की स्वीकृति, दो साल का धान बोनस राशि, महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपये देने के लिए राशि स्वीकृत की गई। उन्होंने कहा कि धान बोनस का भुगतान 25 दिसंम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर किसानों के बैंक खाते में किया गया। तकनीकी समस्या के कारण कुछ किसानों को बोनस राशि का भुगतान नही हो पाया है जिसका शीघ्र निराकरण कर 15 दिन में भुगतान करने के निर्देश अधिकारियों को दिया गया है। कार्यक्रम को राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा, सरपंच मती सुनीता वर्मा, मनवा कुर्मी समाज के केंद्रीय अध्यक्ष चोवा राम वर्मा, राजप्रधान धर्मेन्द्र सरसीहा ने भी संबोधित किया।

नवदंपत्ति को दिए आशीर्वाद- इस अवसर पर परिणय सूत्र में बंधे दो नवदम्पतियों को अतिथियों ने शुभाशीष देकर मंगलमय जीवन के लिए शुभकामनाएं दीं। नवयुगलों में पुरूषोत्तम वर्मा एवं खुश्बू वर्मा तथा कमलेश वर्मा एवं मेघा वर्मा शामिल हैं।

इस अवसर पर जांजगीर- चम्पा विधायक व्यास कश्यप, पूर्व विधायक लक्ष्मी बघेल, जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा, जिला पंचायत सदस्य अदिति बाघमार, जनपद अध्यक्ष मती सुमन वर्मा, नगर पंचायत अध्यक्ष यशवर्धन वर्मा, प्रभारी कलेक्टर मती नम्रता जैन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा सहित समाज के पदाधिकारी एवं बडी संख्या में सामाजिकजन उपस्थित थे।

GLIBS WhatsApp Group
Website | + posts
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button