GLIBS
24-01-2022
केजरीवाल का दावा पंजाब चुनाव से पहले आप के कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र को गिरफ्तार करने वाली है ईडी
रा
12:04pm

नई दिल्ली/रायपुर। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दावा किया कि पंजाब चुनाव से पहले ईडी उनके कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार करने वाली है। केजरीवाल ने पत्रकारों से कहा कि 5 राज्यों में चुनाव हैं। जाहिर है कि केंद्र की सभी जांच एजेंसी सक्रिय हो रही हैं। हमें पता चला है कि कुछ दिनों में सत्येंद्र की गिरफ्तारी सकती है। सत्येंद्र ही क्यों, मेरे घर पर भी जांच एजेंसी भेजिए। मनीष सिसोदिया व भगवंत मान के यहां भी भेजिए। जब एजेंसियां आएंगी, तब मुस्कुराहट से स्वागत करेंगे।

22-01-2022
85 प्रत्याशियों की सूची जारी कई दलबदलुओं को भी मिला टिकट
रा
03:27pm

नई दिल्ली/रायपुर। भाजपा की उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 85 प्रत्याशियों की जारी एक और सूची कई दलबदलुओं को भी टिकट मिला है। सपा छोड़कर आए मुलायम सिंह के - समधी हरिओम यादव को सिरसागंज, बसपा से आए रामवीर उपाध्याय को सादाबाद व सपा से इस्तीफा देने वाले नितिन अग्रवाल को हरदोई से टिकट मिला है। कानपुर के पुलिस कमिश्नर पद से इस्तीफा देने वाले आईपीएस असीम अरुण कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे। सबसे ज्यादा 60% टिकट पिछड़ा वर्ग व अनुसूचित वर्ग के उम्मीदवारों को मिले हैं। कांग्रेस से इस्तीफा देकर आईं रायबरेली विधायक अदिति सिंह सहित 15 महिला उम्मीदवारों को भी पार्टी ने टिकट दिया है। मंत्री सतीश महाना अपनी महाराजपुर सीट से लड़ेंगे।

22-01-2022
गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के पुत्र लड़ेंगे निर्दलीय चुनाव
रा
02:35pm

पणजी/रायपुर। गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर ने शुक्रवार को घोषणा की कि वे पिता की परंपरागत विधानसभा सीट पणजी से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे। उत्पल ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया है। भाजपा की गुरुवार को 34 उम्मीदवारों की जारी सूची में उत्पल का नाम नहीं था। पार्टी ने पणजी से वर्तमान विधायक बाबुश मोनसेरेट को ही फिर प्रत्याशी बनाया। भाजपा ने उत्पल को पणजी सीट से दावेदारी छोड़ने को कहा था, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया।

22-01-2022
विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी का थीम सॉन्ग हुआ रिलीज, गाने में अयोध्या और मथुरा जैसे धार्मिक स्थलों को बनाया केंद्र
रा
08:26am

लखनऊ। बीजेपी ने यूपी चुनाव के लिए थीम सॉन्ग जारी किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसे जारी किया। चुनावी थीम सॉन्ग में धार्मिक नगरी अयोध्या, काशी और मथुरा को केंद्र बिंदु बनाया गया है। इसमें यूपी सरकार की उपलब्धि दिखाई गई है। भाजपा की इस नई प्रचार लाइन को योगी आदित्यनाथ ने जब पेश किया तो उस मौके पर केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे।

इसके अलावाप्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, दोनों डिप्टी चीफ मिनिस्टर केशव मोर्या और दिनेश शर्मा भी उपस्थित थे। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने सपा बसपा और कांग्रेस अन्य दलों पर जमकर प्रहार करते हुए कहा कि वंशवादी जातिवादी राजनीति का दौर अब खत्म हो चुका है।

 

 

22-01-2022
केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित योगी करेंगे इन शहरों का दौरा
रा
08:16am

यूपी। विधानसभा चुनाव को लेकर आज का दिन उत्तर प्रदेश के लिए राजनीतिक सरगर्मियों से भरा रहने वाला है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और सीएम योगी आदित्यनाथ पश्चिमी यूपी का दौरा करेंगे। सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनावों के पहले दो चरणों के लिए बीजेपी की रणनीति को मजबूत और अभेद्य बनाने के लिए बीजेपी के ये तमाम नेता आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश (यूपी) में होंगे।

 विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश में अपने पहले राजनीतिक कार्यक्रम में, गृह मंत्री अमित शाह पश्चिमी यूपी के कैराना में बीजेपी उम्मीदवार के लिए घर-घर प्रचार करेंगे. इसके बाद अमित शाह मेरठ में वरिष्ठ और प्रतिष्ठित नागरिकों के साथ बातचीत करेंगे। शाह का कैराना दौरा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि बीजेपी नेताओं ने 2017 के विधानसभा चुनावों के दौरान आरोप लगाया था कि धमकियों के कारण बड़ी संख्या में हिंदुओं को इस क्षेत्र से पलायन करने के लिए मजबूर किया गया था। इसके अलावा जेपी नड्डा पश्चिमी यूपी में संगठनात्मक बैठकें करेंगे। वो बिजनौर और गजरौला में कार्यकर्ताओं और पार्टी पदाधिकारियों के विधानसभा क्षेत्र में जाकर लोगों से मुलाकात करेंगे।

वहीं बात अगर सीएम योगी आदित्यनाथ की करें तो वो अलीगढ़ और बुलंदशहर में बीजेपी प्रत्याशियों के समर्थन में घर-घर जाकर प्रचार करेंगे। योगी अलीगढ़ और बुलंदशहर में प्रतिष्ठित और वरिष्ठ नागरिकों से बातचीत करेंगे। वहीं चुनाव आयोग शनिवार को तय करेगा कि रैलियों पर प्रतिबंध जारी रखना है या नहीं। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में 8 जनवरी को चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए, चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक रैलियों, रोड और बाइक शो और इस तरह के प्रचार कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।

 

 

 

21-01-2022
उप्र में गठबंधन की परिस्थिति आने पर इस बारे में विचार किया जाएगा: प्रियंका गांधी
रा
09:46pm

नई दिल्ली।  कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद सरकार गठन के लिए विपक्षी दलों के गठबंधन की परिस्थिति पैदा होने पर उनकी पार्टी इस पर विचार करेगी।

उन्होंने इसके साथ ही कहा कि अगर ऐसी किसी गठबंधन सरकार में कांग्रेस शामिल होगी तो उसकी एक शर्त युवाओं और महिलाओं से जुड़े अपने एजेंडे को लागू कराने की होगी।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए ‘भर्ती विधान: युवा घोषणापत्र’ जारी करते हुए प्रियंका ने एक सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की।

उनसे सवाल किया गया कि क्या चुनाव के बाद जरूरत पड़ने पर कांग्रेस विपक्ष के गठबंधन में शामिल होगी? इसके जवाब में कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी ने कहा, ‘‘अगर ऐसी परिस्थिति आती है तो इस बारे में विचार किया जाएगा। अगर ऐसी परिस्थिति आई तो हम यह चाहेंगे कि जो हमारा एजेंडा युवाओं और महिलाएं के लिए है वो पूरा हो। यह हमारी एक शर्त होगी।’’ 

उत्तर प्रदेश कांग्रेस की ओर से चेहरे के सवाल पर उन्होंने परोक्ष रूप से अपना हवाला देते हुए कहा, ‘‘क्या आपको कोई चेहरा नजर आ रहा है?’’ 

उन्होंने यह भी कहा कि उनके चुनाव लड़ने के बारे में फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है।

प्रियंका ने कहा, ‘‘अगर यह तय होगा तो आप लोगों को पता चल जाएगा।’’ 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव सात चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को और सातवें एवं अंतिम चरण का मतदान सात मार्च को होगा। 10 मार्च को नतीजे घोषित होंगे।

21-01-2022
कांग्रेस को बड़ा झटका, दो नेताओं ने दिया इस्तीफा, उम्मीदवारों के चयन से हुए नाराज
रा
09:37pm

बुलंदशहर। यूपी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बुलंदशहर में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। शुक्रवार को कांग्रेस के दो नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। बताया जा रहा है दोनों ने उम्मीदवार के चयन से नाराज होकर ऐसा किया है। यूपी में विधानसभा चुनाव सात चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच होने हैं। वोटों की गिनती और परिणाम की घोषणा 10 मार्च को होनी है। चुनावों से ठीक पहले बुलंदशहर जिले में कांग्रेस के अध्यक्ष व राज्य कांग्रेस समिति के सदस्य शिवपाल सिंह और जिले के महासचिव राहुल वाल्मिकी ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। सूचना के अनुसार, शिवपाल सिंह अनूपशहर विधानसभा सीट से टिकट पाना चाहते थे, लेकिन कांग्रेस ने वहां से बसपा छोड़कर आए दो बार के विधायक चौधरी गजेंद्र सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया। गजेंद्र सिंह पिछले महीने राष्ट्रीय लोकदल में शामिल हुए थे, लेकिन पार्टी से टिकट नहीं मिलने के बाद कांग्रेस के पाले में आ गए।

21-01-2022
कांग्रेस का ‘युवा घोषणापत्र’ समेत नया उत्तर प्रदेश बनाने का वादा
रा
08:03pm

नई दिल्ली। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को युवाओं के लिए घोषणापत्र जारी किया जिसमें 20 लाख रोजगार देने, भर्ती प्रक्रिया को दुरूस्त करने और शिक्षा का बजट बढ़ाने समेत कई वादे किए गए हैं। 

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने ‘भर्ती विधान: युवा घोषणापत्र’ जारी करने के साथ ही यह भी कहा कि युवाओं के जोश और शक्ति के साथ ‘नया उत्तर प्रदेश’ बनाना है। 

कांग्रेस ने इस मौके पर ‘मेरा जॉब मुझे मिलेगा...’ नामक गीत भी जारी किया।

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘यह घोषणापत्र सिर्फ कांग्रेस की आवाज नहीं है। इसे बनाने के लिए उप्र के युवाओं से बात की है। उनके विचार इसमें डाले गए हैं।’’ 

उन्होंने जोर देकर कहा कि उत्तर प्रदेश के युवाओं को एक दृष्टिकोण की जरूरत है और यह दृष्टिकोण उन्हें सिर्फ कांग्रेस पार्टी दे सकती है।

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘हम नफरत नहीं फैलाते हैं। हम लोगों को जोड़ने का काम करते हैं। हम युवाओं के जोश और शक्ति के साथ एक नया उत्तर प्रदेश बनाना चाहते हैं।’’ 

कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी ने कहा, ‘‘भर्ती विधान को बनाने के लिए युवाओं से बात की गई। इसे भर्ती विधान इसलिए कहा गया है क्योंकि उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी समस्या भर्ती की है। युवा योग्य हैं, लेकिन उन्हें नौकरियां नहीं मिलती। बड़ी बड़ी घोषणएं होती हैं, लेकिन यह नहीं बताया जाता कि रोजगार कैसे दिए जाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि भर्ती की प्रक्रिया को दुरुस्त किया जाएगा, आरक्षण संबंधी ‘घोटाले’ को रोकने का कड़ा प्रावधान होगा और विश्वविद्यालयों में छात्र संघ के चुनावों को बहाल किया जाएगा।

प्रियंका गांधी ने घोषणा की कि सरकार बनने पर उत्तर प्रदेश में 20 लाख रोजगार दिए जाएंगे जिनमें 40 प्रतिशत यानी आठ लाख रोजगार महिलाओं को दिए जाएंगे। 

उनके मुताबिक, 12 लाख नौकरियां सरकार में है जो खाली है और इनके लिए सरकार के पास पैसा भी है तथा आठ लाख रोजगार युवाओं के हुनर एवं उद्यमिता पर आधारित होंगे जिनके लिए सरकार सहयोग देगी। 

उन्होंने कहा, ‘‘पुलिस सेवा, संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के शिक्षक, आंगनबाड़ी, आशा आदि में खाली सभी पदों को भरा जाएगा। भर्ती प्रक्रिया में नौजवानों का जो भरोसा टूटा है, उसे बहाल करने के लिए सभी परीक्षाओं के फॉर्म के लिए शुल्क माफ होंगे और बस, ट्रेन यात्रा मुफ्त होगी।’’ 

प्रियंका गांधी ने ‘युवा घोषणापत्र’ किए वादों का का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘एक परीक्षा कैलेंडर जारी होगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आरक्षण के घोटाले को रोकने के लिए हर भर्ती के लिए सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक होंगे।’’ 

उन्होंने घोषणा की, ‘‘उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा का बजट कम किया है। हमारी सरकार आएगी तो यह बजट बढ़ाया जाएगा और सभी कॉलेज व विश्वविद्यालयों को उन्नत किया जाएगा। अच्छी शिक्षा भविष्य निर्माण के लिए सबसे जरूरी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘युवाओं के रोजगार के लिए नये अवसर प्रदान किये जाएंगे। मल्लाहों और निषादों के लिए विश्वस्तरीय संस्थान बनाया जाएगा जिसमें उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। अति पिछड़े समुदाय के युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए एक फीसदी ब्याज की दर से कर्ज दिया जाएगा।’’ 

कांग्रेस महासचिव ने यह भी कहा, ‘‘प्रदेश के युवाओं को नशे के जाल से निकालने के लिए एक सेंटर खोला जाएगा जो युवाओं की काउंसिलिंग करेगा। इसके अलावा सांस्कृतिक क्षेत्र में युवाओं को बढ़ावा दिया जाए। हम आपके भविष्य की ठोस बात करना चाहते हैं।’’ उन्होंने भाजपा और समाजवादी पार्टी का नाम लिए बगैर कहा, ‘‘आज चुनाव में जाति पर आधारित और सांप्रदायिक प्रचार किया जा रहा है। हम चाहते हैं कि सकारात्मक बातें हों और युवाओं के भविष्य की बातें हों ताकि उनका भविष्य उज्जवल हो सके।’’ 

प्रियंका गांधी ने कहा, ‘‘मैं बार बार कह रही हूं कि हमारी विचारधारा अलग है। हम प्रगति और जनता की भलाई के लिए काम करेंगे। हम ध्रुवीकरण की राजनीति में शामिल नहीं हैं।’’ 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव सात चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को और सातवें एवं अंतिम चरण का मतदान सात मार्च को होगा। 10 मार्च को नतीजे घोषित होंगे।

21-01-2022
विवादित बयान देने वाले  मौलाना तौकीर की बहू निदा खान ने किया मोदी का समर्थन, बोलीं- भाजपा की वजह से जिंदा हैं हम
रा
06:03pm

उत्तर-प्रदेश। विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल होने वाले मौलाना तौकीर रजा की बहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन किया है। मौलाना तौकीर की बहू निदा खान ने कहा कि मोदी राज में महिलाएं सुरक्षित हुई हैं। निदा बोलीं कि अगर हम जिंदा हैं तो यह भाजपा की देन है।

निदा बोलीं- लड़की हूं लड़ सकती हूं का नारा लगा रहे, घर में उत्पीड़न करते हैं निदा खान ने इत्तेहाद मिल्लत काउंसिल के चीफ मौलाना तौकीर पर गंभीर आरोप भी लगाए। उन्होंने कहा कि जो आदमी अपने घर के मामले नहीं सुलझा सका, वो भला समाज के लिए क्या करेगा। जब मैं उनके घर गई तो मेरे साथ नाइंसाफी हुई। मेरे साथ न्याय क्यों नहीं किया गया। निदा ने कहा कि आज मौलाना तौकीर प्रियंका गांधी के साथ लड़की हूं, लड़ सकती हूं का नारा लगा रहे हैं। ये वो लोग हैं, जो अपने घर में लड़कियों का उत्पीड़न करते हैं। कॉलेज में पढ़ने वाली लड़कियों को उठवा लेते हैं।

निदा ने मोदी सरकार की तारीफ की, बोलीं- गुंडागर्दी बंद हो गई
निदा ने कहा कि आज हमारे पास जो भी है, वो सिर्फ बीजेपी का दिया हुआ है। अगर हम जिंदा भी बैठे हैं तो उन्हीं की देन है। सपा की सरकार में हमारे ऊपर जानलेवा हमले हुए। फर्जी मुकदमे लिखे गए, लेकिन बीजेपी की सरकार में ये सब बंद हो गया। गुंडागर्दी पूरी तरह से बंद हो गई है।

कांग्रेस में शामिल होने के बाद मौलाना ने दिया था विवादित बयान
कांग्रेस में शामिल होने के बाद मौलाना तौकीर रजा ने कहा था कि कांग्रेस ने 2009 में हमसे वादा किया था कि वे बाटला हाउस एनकाउंटर की जांच कराएंगे। अगर उसकी जांच हुई होती तो दुनिया यह जानती कि जिन्हें मारा गया, उन्हें शहीद का दर्जा देना चाहिए।

 

Please Wait... News Loading