GLIBS
24-02-2020
कोरिया जिला पंचायत अध्यक्ष रेणुका सिंह,उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी ने ली शपथ
रा
06:43pm

कोरिया। त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था की सबसे बड़ी पंचायत जिला पंचायत कोरिया का शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को जिला पंचायत में हुआ। इसमें नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष रेणुका सिंह व उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी सहित अन्य जिला पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाई गई। इस दौरान जिला पंचायत कोरिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तूलिका प्रजापति ने उन्हें जिला पंचायत के अधिकारी एवं कर्मचारी से परिचित कराया। वनांचल क्षेत्र जनकपुर के जिला पंचायत सदस्य फूलवती सिंह किन्ही कारणों से कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाईं। जिला पंचायत की इस मिली जुली सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा पदाधिकारियों के रूप में जिलाध्यक्ष कृष्णबिहारी जैस्वाल, पूर्व विधायक श्यामबिहारी जायसवाल, जिला महामंत्री देवेंद्र तिवारी,पंकज गुप्ता एवं कांग्रेस से जिला अध्यक्ष नजीर अजहर, नगर पालिका अध्यक्ष अशोक जायसवाल के अलावा उनके समर्थक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

ज्ञात हो कि गत 14 फरवरी को जिला पंचायत के अध्यक्ष,उपाध्यक्ष पद का चुनाव हुआ था। इसमें भाजपा समर्थित रेणुका सिंह अध्यक्ष व निर्दलीय के रूप में चुनाव जीतकर जिला पंचायत पहुंचे वेदांती तिवारी को उपाध्यक्ष पद पर चुना गया था। अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के निर्वाचन के बाद जिला पंचायत का शपथ ग्रहण समारोह व प्रथम सम्मेलन जिला पंचायत में आज 24 फरवरी सोमवार को 11 बजे आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में जिला पंचायत की सीईओ तुलिका प्रजापति ने अध्यक्ष रेणुका सिंह, उपाध्यक्ष वेदान्ती तिवारी सहित जिला पंचायत सदस्य विजय राजवाड़े, रविशंकर सिंह, ऊषा सिंह करयाम,  ज्योत्स्ना राजवाड़े,सुनीता कुर्रे,चुन्नी पैकरा व दृगपाल सिंह को शपथ दिलाई। वही दूरस्थ क्षेत्र जनकपुर से फूलवती शपथ लेने नहीं पहुंच पायीं थीं। उन्हें बाद में अलग से शपथ दिलाई गईं।

 

24-02-2020
जिला पंचायत के नवनिर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदस्यों ने ली शपथ
रा
06:41pm

धमतरी। जिला पंचायत की नवनिर्वाचित अध्यक्ष कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष निशू चंद्राकर सहित 11 सदस्यों ने सोमवार को शपथ ली। कार्यक्रम जनपद सभागार में महात्मा गांधी के छाया चित्र पर दीप प्रज्वलन कर शुरू किया गया। जिला पंचायत के सीईओ नम्रता गांधी ने सबसे पहले अध्यक्ष कांति सुनवानी को शपथ दिलाई। इसके बाद उपाध्यक्ष निशू चंद्राकर समेत 11 सदस्य गोविंद साहू, सुमन संतोष साहू,तारिणी नीलम चंद्राकर,कविता बाबर,कुसुमलता साहू, कांति कवर, खूबलाल ध्रुव, अनीता ध्रुव, मीना बंजारे, मनोज साक्षी को शपथ दिलाई। इस अवसर पर क्षेत्र के नागरिक सहित कांग्रेस के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

15-02-2020
जांजगीर जिला पंचायत अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद पर कांग्रेस का कब्जा
रा
01:16pm

जांजगीर-चांपा। जांजगीर-चांपा के जिला पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद के प्रतिष्ठा पूर्ण चुनाव में कांग्रेस को बड़ी सफलता हासिल हुई है। यहां अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों पदों पर कांग्रेस को जीत हासिल हुई है। अध्यक्ष पद पर यनीता चंद्रा और उपाध्यक्ष पद पर राघवेंद्र प्रताप सिंह जीते हैं। इस तरीके से जिले के जनपदों में अपना वर्चस्व स्थापित करने के बाद एक बार फिर जिला पंचायत में भी कांग्रेस का कब्जा हो गया है। जिला पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद को लेकर गहमागहमी की स्थिति थी क्योंकि जिला पंचायत के सदस्यों को जिले से बाहर भेजा गया था। 25 सदस्यी जिला पंचायत में कांग्रेस समर्थित 14 उम्मीदवार विजयी हुए थे। जबकि 8 भाजपा समर्थित उम्मीदवार जीते थे। वहीं तीन अन्य उम्मीदवार विजयी हुए थे।

अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद को लेकर कांग्रेस और भाजपा में सीधा मुकाबला था और सुबह जब बस में सभी सदस्यों को लेकर जिला पंचायत मुख्यालय वोटिंग के लिए पहुंचे तो बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ मौजूद थी। दोपहर में वोटिंग के बाद अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस प्रत्याशी यनीता चंद्रा को 17 वोट मिले, जबकि भाजपा के टिकेश्वर गवेल को 8 मत प्राप्त हुए। इस तरीके से कांग्रेस प्रत्याशी यनीता चंद्रा ने 9 वोटों से जीत हासिल की। जबकि उपाध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस के राघवेंद्र प्रताप सिंह को 15 मत मिले तो वहीं भाजपा के गगन जयपुरिया को 10 मत मिले। इस तरह से उपाध्यक्ष पद पर भी 5 मतों के अंतर से कांग्रेस ने जीत दर्ज कर ली। जीत के बाद अध्यक्ष यनीता चंद्रा ने बताया कि शिक्षा स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार उनकी पहली प्राथमिकता होगी। वहीं उपाध्यक्ष राघवेन्द्र सिंह ने राज्य की कांग्रेस सरकार की योजनाओं का लाभ आम जनता को दिलाने और राज्य सरकार की कार्ययोजना पर काम करने की बात कही।

14-02-2020
मुख्यमंत्री ने जिला पंचायत के नवनिर्वाचित अध्यक्षों और उपाध्यक्षों को दी बधाई  
रा
08:42pm

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला पंचायत चुनाव में आज निर्वाचित हुए जिला पंचायत के अध्यक्षों और उपाध्यक्षाों को बधाई और शुभकामनाएं दी है। सीएम बघेल ने अपने संदेश में कहा है कि जिला पंचायत के नवनिर्वाचित पदाधिकारी अपने-अपने जिले की सर्वांगीण विकास के लिए वहां के निवासियों से बेहतर समन्वय के साथ काम करेंगे। जनता की भागीदारी के साथ उनकी जरूरतों के मुताबिक विकास का काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा है कि गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ यहां की संस्कृति और परम्परा आधारित योजना बनाई गई हैं। नरवा, गरूवा, घुरवा और बारी योजना ग्रामीण विकास का महत्वपूर्ण जरिया बन रही है। राज्य सरकार की योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में पंचायत प्रतिनिधियों की अहम् भूमिका होती है। मुख्यमंत्री ने आशा जताई है कि नवनिर्वाचित प्रतिनिधि अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाएंगे।

 

14-02-2020
कोरबा जिला पंचायत में शिवकला कंवर अध्यक्ष और रीना जायसवाल निर्विरोध चुनी गईं उपाध्यक्ष
रा
07:19pm

कोरबा। जिला पंचायत कोरबा में कांग्रेस की शिवकला कंवर अध्यक्ष पद के लिए जीत दर्ज की है। उन्हें 10 वोट मिले। जबकि भाजपा समर्थित रामेश्वरी जगत को 2 वोट से ही संतोष करना पड़ा। वहीं जिला पंचायत उपाध्यक्ष रीना अजय जायसवाल निर्विरोध चुनी गई। उपाध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस की ही प्रीति कंवर व गणराज कंवर ने नामांकन खरीदा था। विधायक पुरुषोत्तम कंवर समेत अन्य वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के प्रयास से दोनों मान गए और नामांकन दाखिल नही किया। इस तरह रीना अजय जायसवाल निर्विरोध उपाध्यक्ष घोषित किया गया।

 

14-02-2020
सूरजपुर जिला पंचायत में कांग्रेस का कब्जा, राजकुमारी मरावी अध्यक्ष और नरेश राजवाड़े उपाध्यक्ष बने
रा
07:04pm

सूरजपुर। जिला पंचायत सूरजपुर में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों पदों पर कांग्रेस ने कब्जा जमा लिया है। कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी राजकुमारी मरावी अध्यक्ष और नरेश राजवाड़े निर्विरोध उपाध्यक्ष चुने गए। सूरजपुर जिले में कुल 15 जिला पंचायत सीट है। कांग्रेस अधिकृत प्रत्याशी राजकुमारी मरावी को 9 मत प्राप्त हुए तो वहीं निकटतम भाजपा प्रत्याशी लवकेश पैकरा को 6 मत प्राप्त हुए। आपको बता दें कि लवकेश पैकरा पूर्व गृह मंत्री रामसेवक पैकरा के पुत्र है। तो वहीं जिला पंचायत उपाध्यक्ष के लिए नरेश राजवाड़े निर्वविरोध चुने गए है। नरेश राजवाड़े विधायक खेलसाय सिंह के विधायक प्रतिनिधी है। कांग्रेस से जिला पंचायत अध्यक्ष बनने पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में हर्ष का माहौल है।

14-02-2020
कोरिया जिला पंचायत में रेणुका सिंह अध्यक्ष और वेदांती तिवारी बनी उपाध्यक्ष  
रा
06:49pm

कोरिया। जिला पंचायत अध्यक्ष भाजपा समर्थित रेणुका सिंह और उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी बनी। भाजपा समर्थित रेणुका सिंह को 6 मत प्राप्त हुए तो वहीं निकटतम प्रत्याशी उषा सिंह को 04 मत प्राप्त हुए। इसी तरह अध्यक्ष पद पर रेणुका सिंह काबिज हुई। वहीं जिला पंचायत उपाध्यक्ष पद के लिए वेदांती तिवारी को 5 मत, निकटतम प्रत्याशी विजय ज्वारे को 04 मत और रविकांत को 1 मत प्राप्त हुए। इसी प्रकार वेदांती तिवारी जिला उपाध्यक्ष चुनी गई।

14-02-2020
15 साल बाद कांग्रेस ने किया जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की कुर्सी पर कब्जा  
रा
06:20pm

धमतरी। जिला पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों पदों पर कांग्रेस अधिकृत प्रत्याशी निर्वाचित हुए है। अध्यक्ष पद पर कांग्रेस की कांति सोनवानी निर्विरोध चुनी गई है। वहीं उपाध्यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्याशी नीशू चंद्राकर निर्वाचित हुई है। धमतरी में कुल 13 जिला पंचायत सदस्य है। इसमें कांग्रेस 10 सीट जीतने में कामयाब हुई तो वहीं भाजपा को 3 सीटों से ही संतुष्ट होना पड़ा। अध्यक्ष पद के लिए भाजपा ने उम्मीदवार खड़े नही किए थे। इससे कांति सोनवानी निर्विरोध निर्वाचित हुई। दरअसल 15 साल बाद जिला पंचायत धमतरी में कांग्रेस अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की कुर्सी पर कब्जा किया है। अनुसूचित जाति महिला वर्ग के लिए आरक्षित अध्यक्ष पद पर क्षेत्र क्रमांक 2 से निर्वाचित कांति सोनवानी निर्विरोध अध्यक्ष चुनी गई। वहीं क्षेत्र क्रमांक 5 के निर्वाचित कांग्रेस समर्थित सदस्य नीशू चंद्राकर उपाध्यक्ष चुनी गई।  

14-02-2020
राजनांदगांव जिला पंचायत में भाजपा का कब्जा, अध्यक्ष गीता साहू और उपाध्यक्ष बने विक्रांतसिंह
रा
06:01pm

राजनांदगांव। जिला पंचायत राजनांदगांव में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनो पद पर भाजपा ने कब्जा जमा लिया है। अध्यक्ष पद पर भाजपा की अधिकृत प्रत्याशी गीता घासी साहू निर्वाचित हुई। गीता घासी साहू को 14 मत प्राप्त हुए तो वहीं कांग्रेस की प्रभा साहू को 10 मत प्राप्त हुए। उपाध्यक्ष पद पर भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी विक्रांतसिंह निर्वाचित हुए। विक्रांतसिंह को 13 मत मिले तो वही कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र यादव को 11 मत प्राप्त हुए। आपको बता दें कि राजनांदगांव में कुल 24 जिला पंचायत सदस्य है।  




 
 
 

14-02-2020
जिला पंचायत कांकेर में कांग्रेस का कब्जा,  हेमंत ध्रुव अध्यक्ष, हेमनारायण बने उपाध्यक्ष
रा
06:00pm

कांकेर। जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस के हेमंत ध्रुव निर्विरोध अध्यक्ष बने तो वहीं उपाध्यक्ष पद पर हेमनारायण गजबल्ला ने बाजी मारी है। विदित हो कि कांकेर जिला पंचायत में 13 सीट हैं, जिसमें कांग्रेस समर्थित 8 सीट पर बढ़त बना ली थी वहीँ भाजपा के पास मात्र 3 सीट व दो अन्य होने के चलते यह सीट कांग्रेस के ही पाले में आना तय माना जा रहा था। दांवेदार दो होने के कारण पेंच फंसा हुआ था,जिसे संगठन के नेताओं द्वारा मैनेज कर लिया गया। हेमन्त ध्रुव निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए। उपाध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस से तीन दावेदार होने के कारण टॉस करना पड़ा। इसमें हेमनारायण गजबल्ला ने बाजी मारी। इस प्रकार अध्यक्ष व उपाध्यक्ष दोनों ही पद पर कांग्रेस ने कब्जा जमा लिया है।

 

14-02-2020
कांग्रेस की यनिता चंद्रा बनीं जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष बने राघवेंद्र प्रताप सिंह
रा
05:03pm

जांजगीर चम्पा। जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव शुक्रवार को कराया गया। वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस से यनिता यशवंत चंद्रा और टिकेश्वर सिंह गबेल नाम दिए गए। वहीं मतदान की प्रक्रिया पूरी होने पर कांग्रेस समर्थित यनिता यशवंत चंद्रा ने जीत दर्ज की। बता दें कि कांग्रेस को कुल 17 मत मिले। वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी टिकेश्वर सिंह गबेल को 8 वोटों से ही संतुष्ट होना पड़ा। वहीं उपाध्यक्ष पद के लिए  2 नाम निर्देशन पत्र राघवेंद्र प्रताप सिंह और गगन जयपुरिया ने भरे। राघवेंद्र प्रताप सिंह को 15 और गगन जयपुरिया को 10 वोट मिले।  

 

14-02-2020
बेमेतरा जिला पंचायत पर जीती भाजपा, सुनीता साहू बनी अध्यक्ष
रा
04:39pm

बेमेतरा। बेमेतरा जिला पंचायत में अध्यक्ष पद पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। इसमें सुनीता साहू को अध्यक्ष चुनी गई है। शुक्रवार को हुए चुनाव में 8 वोट भाजपा की प्रत्याशी सुनीता साहू को मिले। वहीं 6 वोट कांग्रेस की उम्मीदवार लक्ष्मी पटेल को मिले। शुक्रवार को चुनाव के दौरान जिला पंचायत के बाहर दोनों पार्टी के नेताओं का जमावड़ा लगा रहा। सुबह से ही नारेबाजी होती रही। विधायक आशीष छाबड़ा, पूर्व कैबिनेट मंत्री दयालदास बघेल, पूर्व विधायक अवदेश चंदेल,भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा, कांग्रेस जिलाध्यक्ष अविनीश राघव सहित कार्यकर्ता जिला पंचायत में उपस्थित थे।

Please Wait... News Loading