GLIBS
12-02-2020
आप विधायक नरेश यादव के काफिले पर फायरिंग, कार्यकर्ता की मौत
रा
11:32am

नई दिल्ली। दिल्ली चुनाव के नतीजे आने के बाद मंदिर से वापस लौट रहे आम आदमी पार्टी के महरौली विधायक नरेश यादव के काफिले पर फायरिंग की गई। इस हमले में पार्टी के एक कार्यकर्ता अशोक मान की मौत हो गई। विधायक नरेश यादव ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण कहा है। पार्टी के प्रवक्ता संजय सिंह ने भी इस घटना के बाद दिल्ली पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाया है। इस मामले में साउथ वेस्ट दिल्ली के एडिशनल डीसीपी इंगित प्रताप सिंह ने कहा है कि जांच से पता चला है कि हमलावर एक ही था। आम आदमी पार्टी के विधायक नरेश यादव को नहीं बल्कि हमलावर ने आप कार्यकर्ता को निशाना बनाया था। गोली लगने से उसकी मौत हो गई,फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

11-02-2020
दिल्ली चुनाव 2020: पटपड़गंज में मनीष सिसोदिया मात्र 74 वोट पर आगे, रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत
रा
11:06am

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में आप-भाजपा में फिलहाल कड़ी टक्कर दिख रही है। कई सीटों पर रुझान लगातार बदल रहा है। देश की राजधानी में किसका राज होगा, दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों से आज पता चल जाएगा। हालांकि, शुरुआती रुझानों से यह स्पष्ट होने लगा है कि दिल्ली में एक बार फिर से आम आदमी पार्टी की सरकार बनती दिख रही है। 

बता दें कि दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों वाले चुनाव के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से जारी है। वोटों की गिनती शुरू होते ही रुझान आने लगे। जैसे-जैसे रुझान आने लगे, तस्वीरें साफ होती चली गईं, जिसके मुताबिक, दिल्ली में फिर आप की सरकार बन सकती है। दिल्ली के 11 जिलों में कुल 21 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि 33 मतगणना पर्यवेक्षकों सहित लगभग 2,600 मतगणना कर्मचारी मतगणना में शामिल हुए हैं। प्रत्येक केंद्र पर मतगणना होने तक कम से कम 500 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती है। दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग हुई थी। दिल्ली चुनाव के 672 उम्मीदावारों के भाग्य का फैसला आज हो जाएगा, जिनकी किस्मत अभी ईवीएम में कैद है। 

दिल्ली चुनाव से जुड़े सारे अपडेट्स...

  • पटपड़गंज में दूसरे राउंड की गिनती में मनीष सिसोदिया मात्र 74 वोट से आगे। अब तक के रुझानों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी 53 सीटों पर तो बीजेपी 17 सीटों पर आगे चल रही है। बल्लीमरान से आप उम्मीदवार इमरान हुसैन बीस हजार वोट से आगे।
  • दिल्ली बीजेपी चीफ मनोज तिवारी ने कहा कि रुझान इशारा कर रहे हैं कि आम आदमी पार्टी और बीजेपी में अंतर है। अभी समय है। मैं आशान्वित हैं। नतीजे जो भी आएंगे, राज्य का प्रमुख होने के नाते मैं जिम्मेदार हूं।
  • राजेन्द्र नगर विधानसभा सीट से आप के राघव चड्ढा को 4715 तो भाजपा के आरपी सिंह को मिले 2356 वोट। 2 घंटे के रुझानों में आप 51 तो बीजेपी 19 पर आगे। वही कालकाजी सीट से आम आदमी पार्टी की आतिशी पीछे चल रही हैं।
  • चुनाव आयोग के मुताबिक, 43 सीटों के रुझानों में आम आदमी पार्टी 27 तो बीजेपी 16 सीटों पर आगे चल रही है। वही तिमारपुर सीट से दिलीप पांडे आगे चल रहे हैं। वही दिल्ली चुनाव के रुझानों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी 50 सीटों पर है तो बीजेपी 20 सीटों पर है। यहां अभी तक कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला है

 

11-02-2020
आज होगा दिल्ली के दंगल का फैसला, शुरू हुई मतगणना 
रा
09:54am

नई दिल्ली। विधानसभा चुनाव 2020 का नतीजा अब से कुछ ही घंटों में सामने आ जाएगा। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 8 बजे 27 केंद्रों पर मतगणना शुरू हो गई है। आज दोपहर तक सभी नतीजे सामने आ जाएंगे। दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग हुई थी और इस बार करीब 62 फीसदी मतदान हुआ था। 

दिल्ली विधानसभा चुनाव में लंबे समय से भागदौड़ कर रहे 672 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मंगलवार को हो जाएगा। दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने मतगणना से जुड़ी तमाम तैयारियों को सोमवार शाम तक अंतिम रूप दिया है। इस बार सबसे ज्यादा निगाहें ओखला सीट पर होंगी जहां पिछले करीब 50 दिनों से शाहीन बाग में आंदोलन चल रहा है। इसके अलावा नई दिल्ली, पटपड़गंड, हरिनगर, मॉडल टाउन, करोल बाग, कालकाजी, राजेंद्रनगर जैसी सीटों पर भी सबकी नजर रहेगी। 

11-02-2020
शुरआती रुझानों में आप को मिला बहुमत, भाजपा पीछे, कांग्रेस का अब तक नहीं खुला खाता
रा
09:45am

नई दिल्ली। आखिरकार वह दिन आ गया जिसका इंतजार पूरे देश को था। यह चुनाव तो केवल दिल्ली विधानसभा का था, लेकिन नजरें पूरे देश की थी। हर कोई यह जानना चाहता था कि दिल्ली की जनता किसे सत्ता की चाबी सौंपेगी। शुरुआती रुझानों में ही आम आदमी पार्टी को बहुमत मिल गया। आम आदमी पार्टी जैसे एक नवोदित राजनीतिक दल को टक्कर देने के लिए राष्ट्रीय और स्थापित पार्टियां चुनावी रण में उतरी थीं। लेकिन 11 फरवरी की सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होते ही आधे घंटे के भीतर रुझानों से यह तो स्पष्ट हो गया कि दिल्ली के दिल में क्या है। कई प्रकार के झंझावतों के बीच अरविंद केजरीवाल ने पांच साल तक दिल्ली के मुख्यमंत्री पद को संभाला और दूसरी बार जनमत लेने के लिए कमर कसकर तैयार रहे। दिल्ली के विधानसभा चुनाव में अपशब्दों से लेकर हनुमान चालीसा तक का बोलबाला रहा। मतगणना शुरू होने के एक घंटे बाद ही आम आदमी पार्टी के दिल्ली मुख्यालय में साज-सज्जा शुरू हो गई। पूरे दफ्तर को गुब्बारों को सजाया गया है साथ ही कार्यकता नए नारे गढ़ रहे हैं।