GLIBS
11-08-2020
Breaking : दिनभर में मिले 360 मरीज व 5 की मौत, 47 नए मरीजों की पहचान, 222 डिस्चार्ज
11:15pm

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मंगलवार को रात 10:45 बजे तक 360 कोरोना मरीजों की पहचान हुई है। यह आंकड़ा 47 नए पॉजिटिव मरीजों की पहचान होने के बाद बढ़ा है। इससे पहले देर शाम 313 मरीजों की पहचान हुई थी। स्वास्थ्य विभाग ने अपडेटेड मेडिकल बुलेटिन जारी की है। इसके मुताबिक नए 47 मरीजों में, रायपुर जिले से 32, दुर्ग से 12, बेमेतरा-महासमुंद व अन्य राज्य से 1-1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी मरीजों की भर्ती प्रक्रिया जारी है। इससे पहले देर शाम मिले 313 केस मे रायपुर जिले से 73, दुर्ग से 47, रायगढ़ से 28, राजनांदगांव से 18, बिलासपुर से 17, कोंडागांव से 15, दंतेवाड़ा से 14, कांकेर से 12, नारायणपुर, जांजगीर चांपा और बेमेतरा से 11-11, कोरबा से 9, बलौदाबाजार से 8, बस्तर और सुकमा से 7-7, महासमुंद, सूरजपुर और बीजापुर से 5-5, धमतरी, बालोद, गरियाबंद और मुंगेली से 2-2, कोरिया और अन्य राज्य से 1-1 मरीज की पहचान हुई थी। आज 5 मरीजों की मौत हुई थी। 222 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया था। इसी के साथ ही प्रदेश में अब तक 12985 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इनमें 9239 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। 104 मरीजों की मौत प्रदेश में अब तक हो चुकी है। प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 3642 पहुंच चुकी है।

 

11-08-2020
गुढ़ियारी ब्लॉक के पूर्व अध्यक्ष ने दो वार्डों में बांटा मास्क, नियमों का पालन करने की अपील 
रा
10:51pm

रायपुर। गुढ़ियारी ब्लॉक के पूर्व अध्यक्ष व रायपुर लोकसभा समन्वयक सोमेन चटर्जी ने मंगलवार को दो वार्डों में मास्क वितरण किया। उन्होंने कहा है कि छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल,प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम,रायपुर जिला प्रशासन कोरोना महामारी से निपटने के लिए बहुत ही अच्छा कार्य कर रही हैं। इसकी वजह से आज छत्तीसगढ़ अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर स्थिति में है। उन्होंने कहा कि रायपुर जिला प्रशासन के निर्देश पर सुबह 6 बजे से, वीर शिवाजी वार्ड खमतराई और कन्हैयालाल बाजारी वार्ड गुढ़ियारी में मास्क बांटा गया। जगह -जगह सब्जी मार्केट,राशन दुकान,किराना दुकान,मटन दुकान पर जाकर मास्क वितरण के साथ सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की अपील की गई। जन जागरण अभियान पैराडाइज मार्केट, खमतराई बाजार, शिवानंद नगर, श्रीनगर ,खमतराई ,संतोषी नगर, संयासी पारा,गुढ़ियारी इत्यादि जगह पर घूम घूम चलाया गया। इस दौरैन सोमेन चटर्जी के साथ नरेश बाफना,हितेंद्र साहू ,मनोज सारथी ,केशव साहू, जीवन लाल यादव ,रवि तिवारी ,अच्युतराव, रंजीत विश्वकर्मा सहित समस्त कार्यकर्ता उपस्थित थे।

11-08-2020
रायपुर रेल मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों के रेलवे ट्रेकों की हुई सफाई, स्वच्छता सप्ताह 16 अगस्त तक
10:36pm

रायपुर। रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देशानुसार 10 से 16 अगस्त तक स्वच्छता सप्ताह मनाया जाएगा। इसके अंतर्गत 10 और 11 अगस्त को रायपुर मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों में रेलवे ट्रेकों की विशेष सफाई की गई। ट्रेकों के आस-पास के क्षेत्रों के घास की कटाई कर कचरा मुक्त किया गया।  ट्रेकों की आधुनिक मशीनों से सफाई की गई। साथ ही तिल्दा नेवरा रेलवे कॉलोनियों ,पीपीयार्ड, ओआरएच डिपो, एक्सचेंज यार्ड भिलाई, कोचिंग डिपो दुर्ग, कार्य स्थलों पर विशेष सफाई की गई।इसी तरह रेलव बोर्ड के दिशा-निर्देशानुसार बिलासपुर मंडल में 10 से 16 अगस्त तक स्वच्छता सप्ताह के अंतर्गत विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।

इस स्वच्छता सप्ताह के दौरान मंडल के सभी स्टेशनों, गाडियों, ट्रेकों, कॉलोनियों, कार्यस्थलों और रेलवे परिक्षेत्रों में विशेष स्वच्छता तय की जा रही है। साथ ही रेलवे परिक्षेत्रों में प्लास्टिक के अवशिष्ट का संग्रहण और इसके निपटान प्रबंधन पर विशेष फोकस किया जाएगा। इस अभियान में नामित अधिकारियों और पर्यवेक्षकों की टीम की ओर से योजनाबद्ध तरीके से बेहतर स्वच्छता बनाए रखने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। साथ ही कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के सभी मानकों का पूर्णत: पालन तय करते हुए कार्य संपादित किए जा रहे हैं।

11-08-2020
संवेदनशून्य सरकार ने प्रदेश के गरीब मरीजों और कोरोना पीड़ितों को भगवान भरोसे छोड़ दिया है : भाजपा
रा
09:16pm

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता भूपेंद्र सिंह सवन्नी ने प्रदेश सरकार पर स्वास्थ्य सेवाओं को बदहाल करने और कोरोना संक्रमण की रोकथाम में विफल बताया है। सवन्नी ने कहा कि यह प्रदेश सरकार पूरी तरह संवेदनशून्य हो चली है और उसने प्रदेश के गरीब परिवारों और कोरोना पीड़ितों को भगवान भरोसे छोड़ दिया है। आज तो प्रदेश में सामान्य रूटीन के इलाज के लिए गरीब परिवार के मरीज परेशान हो रहे हैं जबकि कोरोना मरीज अब या तो आत्महत्या के लिए विवश हो रहे हैं या फिर सरकार की बदइंतजामी के चलते वे तड़प-तड़पकर मरने को विवश हो रहे हैं। प्रदेश सरकार अब कोरोना मरीजों के इलाज में लापरवाही का परिचय दे रही है। सवन्नी ने कहा कि प्रदेश में स्मार्ट कार्ड से लोगों का इलाज तो बंद कर दिया गया है, अब सरकार अपने वादे के बावजूद राशन कार्ड से भी गरीबों को इलाज की सहूलियत मुहैया नहीं करा रही है, जिससे गरीबी रेखा वाले परिवार अपने इलाज के लिए दर-दर की ठोकरें खाते परेशान हो रहे हैं। यह बेहद शर्मनाक स्थिति है। सवन्नी ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि प्रदेश सरकार कोरोना संक्रमण की रोकथाम, जाँच और उपचार जैसे संवेदनशील मुद्दे पर भी गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार प्रदर्शित कर रही है। लॉकडाउन के नाम पर प्रदेश को पखवाड़े भर परेशानी में डालकर भी सरकार कोरोना संदिग्धों, मरीजों और मृतकों के बढ़ते आँकड़ों को रोक नहीं पा रही है तो अपने इस नाकारापन के लिए जिम्मेदार सरकार को एक क्षण भी सत्ता में बने रहने का कोई अधिकार नहीं रह जाता है।

 

 

11-08-2020
छत्तीसगढ़ संगवारी संघर्ष समिति ने जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपा ज्ञापन
09:08pm

रायपुर। छत्तीसगढ़ संगवारी संघर्ष समिति के अध्यक्ष राजकुमार राठी एवं कार्यकारी अध्यक्ष मंजुलमयंक श्रीवास्तव ने बताया कि आज जिला शिक्षा कार्यालय जाकर संघर्ष समिति द्वारा सहायक जिला शिक्षा अधिकारी यशवंत वर्मा को ज्ञापन सौंप निजी स्कूलो द्वारा पालकों पर फीस भरने के लिए दबाव बनाने एवं फीस नहीं देने पर बच्चों को ट्रांसफर सर्टिफिकेट देने की शिकायत दर्ज करते हुए तत्काल ऐसे स्कूलों की मान्यता रद्द करने की मांग की गई जिस पर वर्मा द्वारा तत्काल करवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को ऐसे स्कूलों को परिपत्र जारी करने के लिए निर्देशित किया।

राठी ने बताया कि अभी तक कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल नहीं खुले है लेकिन अप्रैल महीने से निजी स्कूलों द्वारा पालकों को बच्चों की फीस भरने के लिए दबाव बनाया जा रहा है एवं फीस नहीं देने पर जबरदस्ती स्थानांतरण सर्टिफिकेट जारी किया जा रहा है, इस बात की शिकायत मिलने पर संघर्ष समिति द्वारा जिला शिक्षा कार्यालय पहुंचकर जिला शिक्षा अधिकारी चंद्राकर की अनुपस्थिति में सहायक शिक्षा अधिकारी वर्मा को सारी स्थिति से अवगत कराकर तत्काल कार्रवाई करने की मांग की गयी। राठी ने चेतावनी दी है कि यदि ऐसे स्कूलों की मान्यता रद्द नहीं की गई तो संगवारी संघर्ष समिति उग्र कदम उठाने के लिए बाध्य होगी जिसकी समस्त जिम्मेदारी जिला शिक्षा विभाग की होगी। प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख रूप से रविंद्रसिंह ठाकुर,रमेश ठक्कर, अमलेश सिंह,पवन सिंघल,मिनी पांडे फैज आलम,जया द्विवेदी,किशोरचंद्र नायक उपस्थित थे।

 

 

11-08-2020
Breaking:  प्रदेश में कोरोना से मौत का आंकड़ा 100 के पार, आज मिले 313 पॉजिटिव, रायपुर में 1600 एक्टिव केस
09:08pm

रायपुर। प्रदेश में कोरोना के कहर से 5 और मौत के बाद अब तक की मौत का आंकड़ा 104 पहुंच गया है। मंगलवार को प्रदेशभर में 313 नए केस सामने आने से एक्टिव मरीजों की संख्या 3595 पहुंच गई है। राहत की बात यह है कि 222 मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि कर बताया कि आज मिले मरीजों में रायपुर से 73, दुर्ग से 47, रायगढ़ से 28, राजनांदगांव से 18, बिलासपुर से 17, कोंडागांव से 15, दंतेवाड़ा से 14, कांकेर से 12, नारायणपुर, जांजगीर चांपा और बेमेतरा से 11-11, कोरबा से 9, बलौदाबाजार से 8, बस्तर और सुकमा से 7-7, महासमुंद, सूरजपुर और बीजापुर से 5-5, धमतरी, बालोद, गरियाबंद और मुंगेली से 2-2, कोरिया और अन्य राज्य से 1-1 मरीज सामने आए हैं।

 

11-08-2020
शहर का एक युवक निकला पॉजिटिव, 15 मरीजों को किया गया डिस्चार्ज
08:39pm

धमतरी। जिले में मंगलवार को एक नया कोरोना संक्रमित युवक मिला है। स्वास्थ्य विभाग के जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ.विजय फूलमाली ने बताया कि धमतरी लैब में टू नॉट मशीन से हुई जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। युवक बठेनापारा का रहने वाला है। युवक को कांटेक्ट करने पर पता चला कि वह रायपुर में है,जिसे वहीं पर रुकने के लिए कहा गया है और रायपुर स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को धमतरी कोविड-19 अस्पताल से 15 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। अब एक्टिव केस 6 है,जिसमें से 4 धमतरी कोविड-19 अस्पताल में भर्ती है वही रायपुर में 2 संक्रमित का इलाज किया जा रहा है।

 

11-08-2020
कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे फ्रंट लाइन वारियर्स का कलेक्टर दीपक सोनी ने मोमेंटो व सर्टिफिकेट देकर सम्मान किया
08:26pm

रायपुर /दंतेवाड़ा।कोरोना महामारी के बीच अपने कर्त्तव्य निष्ठा और सेवाभाव के माध्यम से मिसाल कायम करने वाले अपने फ्रंट लाइन वारियर्स का आज जिला कलेक्टर दीपक सोनी ने मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। सोनी ने 108 संजीवनी एक्सप्रेस का संचालन करने वाली संस्था जेएईएस की ओर से दिए जा रहे सम्मानित कोरोना वारियर्स, कोविड रिजर्व एम्बुलेंस में सेवा दे रहे 108 कर्मियों के कार्य की प्रशंसा की गई।सम्मानित होने वाले 108 कर्मचारियों में ईएमटी  सूरज प्रकाश साकिया,  प्रियंका साहू,  पुरोहित सिंह, पायलट  अशोक सिंह ठाकुर,  सुरेंद्र सिंह शामिल थे।

संस्था द्वारा बताया गया कोरोना वायरस के चलते वर्तमान समय में उत्पन्न हुई विकट परिस्थिति के बीच हमारे ईएमटी और पायलट पूरी लगन और निष्ठा से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उनके इस सेवाभाव की जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है। यह सम्मान उनके मनोबल को और अधिक बढ़ाएगा। इस अवसर पर संस्था की ओर से रीजनल मैनेजर  मुकेश शांडिल्य एवं जिला प्रबंधक हेमराज सिंह उपस्थित रहे।

11-08-2020
रायपुर जिले में नए कंटेनमेंट जोनों की घोषणा, मेडिकल इमरजेंसी पर ही बाहर निकलने की छूट
07:59pm

रायपुर। राजधानी रायपुर में कोरोना का कहर जारी है। रोजाना बड़ी संख्या में जिले से कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हो रही है। इसी के साथ कोरोना संक्रमितों के इलाकों को जिला प्रशासन की ओर से सील कर कंटेनमेंट जोनों की घोषणा की जा रही है। इसी कड़ी में अपर कलेक्टर ने घोषणा की है। जिले में सोमवार को 172 मरीजों की पहचान हुई थी। सोमवार तक के आंकड़ों पर गौर करें तो रायपुर जिले से अब तक कुल 4307 केस सामने आए हैं। इनमें 2676 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। 45 मरीजों की मौत हो चुकी हैं। इनमें 11 मरीजों की मौत कोराना से और 34 मरीजों की मौत अन्य बीमारियों से भी ग्रसित होने के कारण हुई है। रायपुर जिले में 1586 एक्टिव केस हैं।

जिला प्रशासन ने इन इलाकों को किया कंटेनमेंट जोन घोषित :

केस 1 : धनलक्ष्मी नगर,भनपुरी थाना खमतराई में 1 मरीज की पहचान होने पर पूर्व में ललिता साहू का मकान,मरीज के घर के ठीक पूर्व में खाली प्लाट ,पश्चिम में बृजकिशोर सेन का मकान और उत्तर में आवासीय मकान (रास्ता नहीं),दक्षिण में आवासीय पार्किंग (रास्ता नहीं)तक।

केस 2 : थाना अभनपुर अंतर्गत ग्राम भाटापारा मंदलोर में 1 मरीज की पहचान होने पर उत्तर में रास्ता, दक्षिण में पुनउ देवांगन का मकान,पूर्व में बाड़ी और पश्चिम में खाली मैदान तक।

केस 3 : शिक्षक नगर में 1 और मरीज की पहचान होने पर पश्चिम में राकेश साहू का मकान ,उत्तर में नहर नाली ,दक्षिण में डॉ. चंद्राकर का मकान और पूर्व में परमजीत सचदेवा का मकान तक।

केस 4 : थाना अभनपुर अंतर्गत ही ग्राम बंजारी में 1 और मरीज की पहचान होने पर पश्चिम में बनमाली का किराना दुकान,उत्तर में बाड़ी ,दक्षिण में मुख्य मार्ग,करमा धु्रव का मकान और पूर्व में दिनेश पिता लखन सिंह राजपूत का मकान तक।

केस 5 : अशोका मलेनियम प्लाजा,न्यू राजेन्द्र नगर में 1 मरीज मिलने पर  पश्चिम में महेश संतवानी का मकान,उत्तर में बंद जगह,पूर्व में मरीज का मकान और दक्षिण में रास्ता तक।

केस 6 : नगर पालिका परिषद आरंग अंतर्गत वार्ड क्रमांक-01,दुर्गा विहार आरंग में 1 मरीज मिलने पर पश्चिम में मेन रोड (खरोरा रोड),उत्तर में खाली प्लाट,पूर्व में गली और दक्षिण में गुलाब साहू का मकान तक।

केस 7 : नगर पालिक निगम,बीरगांव अंतर्गत,वार्ड क्रमांक-22,बीरगांव में 1 मरीज मिलने पर पश्चिम में शासकीय राशन दुकान,उत्तर में गोपाल निषाद का घर,पूर्व में महेन्द्र साहू का घर,दक्षिण में गोपि निषाद का घर तक।

केस 8 : बीरगांव के वार्ड क्रमांक-32,गांधी नगर में ही 1 और मरीज मिलने पर पूर्व में गजानन साहू का घर,उत्तर में राजेन्द्र कुमार वर्मा का घर,दक्षिण में परमेशवरी किराना स्टोर्स और पश्चिम में हेमीन साहू का घर तक।

केस 9 : नगर निगम रायपुर के शिव मंदिर के पीछे गली,मटकोडवापारा,सांस्कृतिक भवन के पास 1 मरीज मिलने पर पश्चिम में देवतेल परिवार ,उत्तर में सतनामी भवन,भगवती वर्मा का मकान ,पूर्व में मकान नंबर 1287 और दक्षिण में मरीज के घर तक।

कंटेनमेंट इलाकों में लागू रहेंगे ये नियम :

कंटेनमेंट जोन में प्रवेश या निकास के लिए  केवल एक द्वार होगा। इसमें तैनात पुलिस अधिकारी फिजिकल डिस्टेंसिग निर्धारित करते हुए मेडिकल इमरजेंसी और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए आवागमन करने वाले सभी व्यक्तियों का विवरण एक रजिस्टर में दर्ज करेगा। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी दुकानें, आॅफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी  आदेश तक पूर्णत: बंद रहेंगें। प्रभारी अधिकारी कंटेनमेंट जोन में होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर निर्धारित करेंगे। आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए विधिवत परिवहन अनुमति इंसीडेंट कमांडर की ओर से दी जाएगी। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। केवल मेडिकल इमरजेंसी की दशा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर से पास जारी कर इंसीडेंट कमांडर को सूचित करना होगा। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में संलग्न व्यक्ति फिजिकल डिस्टेंसिग और सैनिटाइजेशन तय करते हुए कंटेनमेंट जोन में प्रवेश कर सकेंगे।

 

 

11-08-2020
15 अगस्त को कोरोना वारियर्स को किया जायेगा सम्मानित :कलेक्टर
07:58pm

बीजापुर। जिले में प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह गरिमामय ढंग से मनाया जायेगा। जिले में मुख्यसमारोह मिनी स्टेडियम बीजापुर के मैदान में आयोजित किया जायेगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजन की तैयारी के लिए कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर केम्प ऑफिस कलेक्टर बंगला में प्रातः 7.15 बजे कलेक्टर बीजापुर द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। इसके पश्चात प्रातः 7.30 बजे कलेक्टर बीजापुर द्वारा कलेक्टोरेट बीजापुर में ध्वजारोहण  किया जायेगा, जिसमें कलेक्टोरेट में संचालित सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारी सम्मिलित होंगे।इसके अलावा सभी शासकीय-अशासकीय संस्थाओं में प्रातः 7.30 बजे कार्यालय प्रमुख या संस्था प्रमुख के द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी शासकीय, सार्वजनिक भवनों तथा राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी की जायेगी। स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में प्रातः 9 बजे मुख्य अतिथि के द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। ध्वजारोहण के उपरांत पुलिस एवं नगर सेना की टुकड़ियों के द्वारा सलामी गार्ड ऑफ ऑनर दी जायेगी। मुख्य अतिथि के द्वारा मुख्यमंत्री के जनता के नाम संदेश का वाचन किया जायेगा। उक्त समारोह में कोरोना वारियर्स चिकित्सकों,स्वास्थ्य कर्मचारियों,पुलिस अधिकारियों-जवानों, स्वच्छता कर्मियों,वालेंटियर्स आदि को विशेष रूप से आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया जायेगा। वहीं जिला प्रशासन से जुड़े कार्यों में उत्कृष्ट योगदान निभाने वाले अधिकारी-कर्मचारियों सहित पटेल-कोटवारों को प्रशस्ति प्रत्र प्रदान किया जायेगा। 

 

11-08-2020
राजधानी के सिटी कोतवाली के बंदी गृह में मध्य रात्रि में होगा भगवान का जन्मोत्सव
07:42pm

रायपुर। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव एवं विकास समिति के संयोजक माधवलाल यादव ने बताया कि विगत 3 वर्षों से सिटी कोतवाली के बंदी गृह में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मउत्सव मनाया जा रहा है। जन्मोत्सव की खास बात यह है कि वासुदेव और माता देवकी की भूमिका में समिति के सदस्य स्वयं होते हैं। रात्रि में पुलिस विभाग के कर्मचारी बंदी गृह में भगवान के जन्म होते ही अचेत अवस्था में चले जाने का अभिनय करते हैं। तत्पश्चात वासुदेव जी भगवान श्रीकृष्ण को टोकरी में रखकर मथुरा से वृंदावन अर्थात सदर बाजार के श्रीगोपाल मंदिर ले जाते हैं। यह दृश्य बेहद मार्मिक, भाव विभोर कर देने वाला और हृदय को बेहद संतुष्टि देने वाला होता है। इस दृश्य को देखने शहर की महिलाएं पुरुष बड़ी संख्या में रात्रि में सिटी कोतवाली में उपस्थित होते हैं, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए कम संख्या में उपस्थित होने का आग्रह समिति के पदाधिकारियों ने किया है, सीमित पदाधिकारी मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इस बार भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को मनाएंगे। यादव ने विश्वास व्यक्त किया है कि भगवान श्रीकृष्ण के कारागार में जन्म लेते ही कोरोना नामक कंस का अंत देश से हो जाएगा।


माधव यादव ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता 12 अगस्त को होगी । क्योंकि देश के कुछ हिस्सों में दो तिथि होने की वजह से 11 अगस्त को भी जन्माष्टमी मनाई जा रही है तो जिन हिस्सों में या जो लोग 11 अगस्त को जन्माष्टमी मना रहे हैं वह लोग भी अपना श्रीकृष्ण का सिंगार झूला सजावट और पूजा करते हुए वीडियो समिति के दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर भेज सकते हैं। अभी इस प्रतियोगिता में गुजरात, बेंगलुरु, कवर्धा, कांकेर, जगदलपुर, डोंगरगांव राजनांदगांव , गरियाबंद  जिला रायपुर से बड़ी संख्या में महिला समूह और परिवारिक लोगों ने अपना पंजीयन इस आनलाइन प्रतियोगिता के लिए करा लिया है। पंजीयन की प्रक्रिया जारी है। जो पंजीयन नहीं करा पाएंगे वे सीधे अपना 2 मिनट का वीडियो 13 अगस्त तक भेज सकते हैं।

 प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए सिर्फ इतना ही करना है कि भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति का विशेष श्रृंगार झूला की साज सज्जा, पूजा करते हुए प्रतिभागियों को एक जैसी वेशभूषा अथवा एक ही रंग के कपड़े धारण करना है। और कान्हा जी का सिंगार, झूला, पूजा की गतिविधियों को प्रदर्शित करते हुए वीडियो और दो फोटो खींचकर समिति के व्हाट्सएप नंबर 9575003333 पर भेज देना है। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार के रुप में  11000 रुपए नगद व प्रशस्ति पत्र, द्वितीय 7000 रुपए नगद, तृतीय 5000 रुपए नगद व प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे।माधवलाल यादव ने बताया कि संस्था के पुरस्कार वितरण के अवसर पर मुख्य अतिथि के हाथों कोरोना संक्रमण को रोकने संघर्ष करने वाले पुलिस ,डॉक्टर और सफाई कर्मियों के अलावा साहसिक कार्य करने वाले बच्चे प्रवीण सूची में आए हुए छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया जाएगा।

Please Wait... News Loading