GLIBS
18-09-2020
देश में 24 घंटे में कोरोना के 96424 नए मामले आए, 1174 लोगों की मौत
12:22pm

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 96,424 नए मामले सामने आए और 1,174 लोगों की मौत हुई। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 96,424 नए मामलों के साथ संक्रमितों का आंकड़ा 52,14,677 हो गया है। इससे पहले गुरुवार को अब तक के सर्वाधिक 97,894 नए मामले सामने आये थे जबकि उससे पहले दो दिनों तक नए मामलों में कमी भी आई थी।

इस अवधि में रिकॉर्ड 87 हजार से अधिक मरीज स्वस्थ स्वस्थ हुए हैं, जिससे कोरोना से मुक्ति पाने वालों की संख्या 41,12,551 हो गई है। इस दौरान 1,174 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 84,372 हो गई है। स्वस्थ होने वालों की तुलना में संक्रमण के नए मामले अधिक होने से सक्रिय मामले 7778 बढ़कर 10,17,754 हो गए हैं। देश में सक्रिय मामले 19.52 प्रतिशत और रोगमुक्त होने वालों की दर 78.86 फीसदी है, जबकि मृत्यु दर 1.62 फीसदी है।

17-09-2020
धमतरी जिले में मिले 90 कोरोना संक्रमित,46 हुए स्वस्थ
10:36pm

धमतरी। कोरोना कोविड-19 वायरस से गुरुवार को 90 लोग पॉजिटिव मिले,जिसमें बच्चे से लेकर बुजुर्ग ,पुलिस जवान तक शामिल है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीके तुर्रे ने धमतरी शहर में आज 14 संक्रमित मरीज मिले है। इसमें डीसीएच से 3, धमतरी से 3, सोरीद भरिपरा से 1, बस स्टैंड से 1,नयापारा से 5, बठेना वार्ड से 1 संक्रमित मरीजों की पहचान की गई है।

धमतरी ग्रामीण
गुजरा बीएमओ डॉ.वंदना व्यास ने बताया कि आज 14 संक्रमित मरीजों की पहचान की गई है। इसमें से काशी से 5, रुद्री से 3,गंगरेल से 1,पिपरछेड़ी से 1,भाटापारा बनबगौद से 1,आमदी से 1,गोनगियापर पारा से 1,खरेंगा से 1, संक्रमित मरीजों की पहचान की गई है।

कुरुद
कुरूद बीएमओ यूएस नवरत्न ने बताया कि आज कुरूद ब्लाक में 40 संक्रमित मिले हैं। इसमें भखारा, भठेली,सिहाद, राखी, खर्रा, मरौद,खुरसेंगा, बंगोली से संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है।

मगरलोड
मगरलोड बीएमओ शारदा ठाकुर ने बताया कि आज ब्लॉक से 4 संक्रमित मिले हैं। इसमें मगरलोड से 1, भैसा मुंडी से 1, लड़ेर से 1,छिपली से 1 संक्रमित की पहचान की गई है।

नगरी
नगरी के बीएमओ हितेंद्र कुमार साहू ने बताया कि आज नगरी ब्लॉक में 18 संक्रमित मिले है। इसमें से नगरी के वार्ड क्रमांक 12 से 1, वार्ड क्रमांक 5 से 1, नगरी थाना से 3,सियादेही से 1,कुकरेल से 1,फरसिया से 1,कसपुर से 2,सेमरा से 3,सिरसीदा से 1,सियारी नाला से 2, छिपली से 2 संक्रमित मरीज की पहचान की गई है।
जिले में अब तक मिले संक्रमितों की संख्या 1282 हो चुकी है,जिसमें से एक्टिव केस की संख्या 672 है। धमतरी कोविड-19 अस्पताल में 55 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। वही 46 लोगों को स्वस्थ्य होने के बाद कोविड अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। अब तक कुल 591 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

 

17-09-2020
छत्तीसगढ़ में सीरो सर्विलेंस शुरू, पहले दिन रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव जिले में लिए गए सैंपल
09:31pm

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आईसीएमआर की टीम ने गुरुवार से सीरो सर्विलेंस की शुरुआत कर दी गई है। आईसीएमआर की टीम ने रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव जिले में लोगों के शरीर में एंटीबॉडी की जांच के लिए सैंपल संकलित किए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ की ओर से आईसीएमआर के विशेषज्ञों से कराए जा रहे सीरो सर्विलेंस से आम लोगों और उच्च जोखिम वर्गों में कोविड-19 के विरुद्ध रोग प्रतिरोधक क्षमता का पता चलेगा। सीरो सर्विलेंस की रिपोर्ट से प्रदेश में कोरोना संक्रमण से निपटने की रणनीति तैयार करने में भी मदद मिलेगी। आईसीएमआर की तीन अलग-अलग टीमों ने आम लोगों और ज्यादा जोखिम वाले समूहों जैसे विभिन्न तरह के इम्युनो-कॉम्प्रोमाइज्ड व्यक्तियों, अस्पताल स्टॉफ, पुलिस, प्रवासी श्रमिकों, औद्योगिक कार्मिकों, मीडिया और भीड़ के बीच काम करने वाले स्टॉफ के सैंपल एकत्र किए।

टीम की ओर से18 सितंबर को बलौदाबाजार-भाटापारा, मुंगेली, बिलासपुर और जांजगीर-चांपा में सैंपल संकलित किए जाएंगे। आईसीएमआर की टीम ने रायपुर जिले के सेरीखेड़ी, सिलियारीखुर्द, बिलाड़ी और खौना में 40-40 लोगों के सैंपल लिए। टीम ने सिलियारीखुर्द में सात और खौना में 44 उच्च जोखिम समूह के व्यक्तियों के भी सैंपल संकलित किए। दुर्ग जिले के मोहलई में आम नागरिकों व उच्च जोखिम वर्ग के 40-40, समोदा में आम नागरिकों के 40 और उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों के 44 और कोकड़ी में आम नागरिकों व उच्च जोखिम समूह के 40-40 सैंपल संकलित किए गए। राजनांदगांव जिले के सुरगी में आम लोगों के 42 और उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों के 51, रेंगाकठेरा में आम नागरिकों के 40 और उच्च जोखिम वर्ग के 34 और नवागांव में सामान्य लोगों के 40 और ज्यादा जोखिम समूह के 30 लोगों के सैंपल कलेक्शन किए गए।

17-09-2020
होम आइसोेलेशन के उल्लंघन पर जुर्माना, मास्क नहीं लगाने पर दुकानदारों पर हुई कार्रवाई
09:00pm

कोरबा। कलेक्टर किरण कौशल के निर्देश पर कोविड प्रोटोकाॅल का उल्लंघन करने वालों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। होम आइसोलेशन के नियमों का उल्लंघन करने पर आज तीन लोगों पर एक-एक हजार का जुर्माना लगाया गया। दुकानदारों द्वारा मास्क नहीं पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते हुए दुकान संचालन करने के कारण 24 दुकानदारों पर पांच हजार 50 रूपये का जुर्माना लगाया गया। एसडीएम कोरबा के नेतृत्व में आज तहसील करतला के ग्राम फरसवानी में अतिरिक्त तहसीलदार बरपाली पीआर सलामे एवं टीम के द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के घरों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान ग्राम फरसवानी में होम आइसोलेटेड कोरोना पॉजिटीव व्यक्ति के परिवार के तीन व्यक्तियों के द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन कर होम आइसोलेशन से बाहर निकल कर घूमने फिरने पर प्रत्येक पर एक-एक हजार रुपए का जुर्माना आरोपित किया गया। भविष्य में नियमों का उल्लंघन करने पर एफआईआर दर्ज करने की चेतावनी दी गई। फरसवानी में एक दुकानदार संचालक पर कोविड प्रोटोकाॅल के उल्लंघन पर भी सौ रुपये का जुर्माना आरोपित किया गया।

इसी प्रकार जांजगीर-चाम्पा जिले की सीमा से लगे ग्राम उमरेली, जहाँ आरटीपीसीआर टेस्ट में एक ही दिन में 15 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं वहां मास्क का उपयोग नही करने और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने पर पर 24 दुकानदारों के खिलाफ 5050 रुपये का जुर्माना लगाया गया। ग्राम उमरेली और फरसवानी बरपाली क्षेत्र का बड़ा गॉंव है जो जांजगीर-चाम्पा क्षेत्र से लगा है। उक्त क्षेत्र से लगे कोरबा जिले के ग्रामों में भी संक्रमण का दायरा बढ़ रहा है। जिससे कड़ी कार्यवाही की अपेक्षा स्थानीय जागरूक लोगों के द्वारा किया जा रहा था। उल्लेखनीय है कि जिला कलेक्टर कोरबा के निर्देशन तथा अनुविभागीय दंडाधिकारी कोरबा के नेतृत्व में तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों की टीम के द्वारा पंचायत एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर निरंतर प्रशासनिक कार्यवाही कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए  किया जा रहा है। सभी दुकानदारों को अधिकारियों द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए व्यापार करने की हिदायत दी गई। मेडिकल स्टोर की भी जांच कर आईएलआई के इलाज वाले दवाई खरीदने वाले व्यक्तियों की सूची स्वास्थ्य विभाग वालों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। व्यापारियों के द्वारा मास्क नियमित पहन कर व्यापार-व्यवसाय करने का आश्वासन प्रशासनिक अधिकारियों को दिया गया है। कार्यवाही के दौरान नायब तहसीलदार एलके कोरी एवं तारा सिदार, अधीनस्थ पटवारी, सरपंच व सचिव ग्राम पंचायत उमरेली भी मौजूद रहे।

 

17-09-2020
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री बघेल के ट्वीट का दिया जवाब,अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा...
07:35pm

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ट्वीट का जवाब अपने ट्विटर हैंडल पर दिया है। प्रधानमंत्री ने सीएम बघेल का आभार माना है। उन्होंने ट्वीट किया है कि, आभार भूपेश बघेल जी। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन की बधाई और शुभकामनाएं दीं मुख्यमंत्री ने सुबह  ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी। सीएम बघेल ने प्रधानमंत्री मोदी के स्वस्थ और सुदीर्घ जीवन की कामना की।

17-09-2020
भाजपा ने किया प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर कोरोना वारियर्स का सम्मान
07:36pm

कोरिया। भारतीय जनता पार्टी जिला कोरिया ने  जिला कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के पर कोरोना वारियर्स स्वास्थ्य, यातायात प्रभारी, शिक्षक, स्वच्छता कर्मचारियों एवं पत्रकारो का सम्मान किया गया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री भईयालाल राजवाड़े, जिला अध्यक्ष कृष्णबिहारी जायसवाल, पूर्व जिलाध्यक्ष तीरथ गुप्ता, जिला उपाध्यक्ष शैलेष शिवहरे,जिला कार्यालय मंत्री एवं जिला संयोजक तीरथ राजवाड़े, जिला कार्यसमिति सदस्य रामधनी गुप्ता, सुरेन्द्र चक्रधारी,  मंडल महामंत्री सुभाष साहू, रेखा सिंह, गीता गिरी, मंजू जिवनानी, सतेन्द्र राजवाड़े उपस्थित थे।

 

17-09-2020
Video: मोदी आर्मी ने किया पत्रकारों का कोरोना वारियर्स के रूप में सम्मान
07:27pm

दुर्ग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर नरेंद्र मोदी आर्मी संगठन ने दुर्ग जिले के पत्रकारों का कोरोना वारियर्स के रूप में सम्मान किया। पत्रकारों का सम्मान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष वरुण जोशी ने किया। वरुण जोशी ने कहा कि कोरोना वायरस जैसी गंभीर महामारी के बीच पत्रकारों की ओर से जिस तरह कार्य किया जा रहा है वह काबिले तारीफ है। इसके तहत गुरुवार को हमारे संगठन की ओर से उनका सम्मान किया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से पत्रकार संध्या सिंह, वीना दुबे, दुर्ग जिला प्रेस क्लब के संयोजक आकाश राव मदने,विजयलक्ष्मी चौहान,चंद्रकांत देवांगन,खोमेंद्र सोनकर का सम्मान किया गया। दुर्ग जिला प्रेस क्लब के संयोजक आकाश राव मदने ने कहा कि मोदी आर्मी संगठन का पत्रकारों का कोरोना वारियर्स के रूप में सम्मान करना सराहनीय कदम है।

 

17-09-2020
कोविड अस्पताल और 9 कोविड केयर सेंटर्स में कुल 1058 बेड,635 मरीजों का उपचार जारी, 423 बेड रिक्त
06:46pm

जांजगीर चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गदर्शन में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए कोविड अस्पताल  और 9 कोविड केयर सेंटर में कुल 1058 बेड की व्यवस्था की गई है। इनमें से 635 बेड पर मरीजों का उपचार किया जा रहा है एवं 423 बेड रिक्त है। कोविड अस्पताल और 9 कोविड केयर सेंटर्स में स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकाल अनुसार समुचित व्यवस्था की गई है। कोविड केयर सेंटर्स के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर करूण डहरिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार 17 सितंबर को शाम 4 बजे की स्थिति में जिला अस्पताल परिसर के कोविड अस्पताल में 80 बेड उपलब्ध है, इनमें 56 मरीज भर्ती है। इसी प्रकार आईटीआई कुलीपोटा में 150 बेड हैं इनमें 86 मरीजो का उपचार जारी हैं। आकांक्षा परिसर जर्वे में 100 बेड की क्षमता है, वहां पर 67 मरीजों का उपचार जारी है।

दिव्यांग स्कूल पेण्ड्रीभाठा में 128 बेड की व्यवस्था है, जिस पर 117 में मरीज भर्ती हैं। कृषि महाविद्यालय बालक छात्रावास भवन जर्वे के 35 बेड सभी रिक्त है। शासकीय एमएमआर महाविद्यालय चांपा में 130 बेड की व्यवस्था है,जिनमें 107 पर मरीज भर्ती  है। शासकीय क्रांतिकारी भारती महाविद्यालय जेठा सक्ती में 60 बेड उपलब्ध है, इनमें 46 मरीज भर्ती है। शासकीय अनुसूचित जाति बालक आश्रम धौराभाठा डभरा में 100 बेड है, जिनमें 60 में मरीजों का उपचार किया जा रहा है। आईटीआई अकलतरा में 125 बेड हैं जिनमें 74 मरीज भर्ती हैं और आईटीआई भवन महुदा-बलौदा मे 150 बेड की व्यवस्था है। इसमें 26 मरीज भर्ती है। कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में उपलब्ध बेड की संख्या प्रतिदिन जिले की वेबसाईट https://janjgir-champa.gov.in/  मे उपलब्ध कराई जा रही है।

 

17-09-2020
नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया पौधरोपण
06:14pm

जांजगीर चांपा। नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस को भारतीय जनता पार्टी द्वारा सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगतप्रकाश नड्डा जी के आह्वान पर पूरे देश भर में  14 सितम्बर से 20 सितम्बर तक "संगठन ही सेवा है" के संकल्प के साथ बूथ स्तर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में जांजगीर में पौधरोपण कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुदीर्घ जीवन की प्रार्थना की गई। इस अवसर पर भाजपा नेता प्रशांत सिंह ठाकुर ने कहा कि "देश को एक नई ऊंचाइयों तक ले जाने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दीर्घायु हो। उनके नेतृत्व में भारत पुनः विश्व गुरु बनें। पौधरोपण कार्यक्रम में भाजपा आईटी सेल जिला संयोजक अभिमन्यु राठौर, भाजयुमो जिला महामंत्री जितेंद्र देवांगन, राहुल सेन उपस्थित थे।

 

17-09-2020
मंत्री मो.अकबर ने सैलून,धोबी,जूता-चप्पल विक्रेताओं को किया चेक का वितरण
06:01pm

कवर्धा। वन,परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री मो.अकबर ने गुरूवार को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन से प्रभावित लोगों को सीधी मदद पहुंचाते हुए कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के 162 छोटे व्यवसायियों को 8 लाख 10 हजार रूप्ए का चेक वितरण किया। उन्होंने अपने स्वेच्छाअनुदान मद से प्रभावित छोटे व्यपारियों एवं परिवारों को मदद पहुंचाई है। इनमें 75 सेलून संचालक, 26 जुता-चप्पल विक्रेता 30 धोबी शामिल है। इसके अलावा 31 मुंशी भी शामिल है। इन सभी को पांच-पांच हजार रूपए को चेक भेंट कर आर्थिक मदद की गई है। कोरोना संकट के इस दौर में मंत्री मो. अकबर द्वारा अपने स्वेच्छा अनुदान मद से अब तक अपने कवर्धा विधानसभा क्षेत्र तथा कवर्धा नगर पालिका के जरूरतमंद 544 लोगों को 27 लाख रूपए से अधिक राशि का वितरण कर मदद पहुंचाई गई है।

मो.अकबर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन से प्रभावित लोगों को सीधी मदद पहुंचाने के लिए विशेष उपाय किए जा रहे हैं। इस दौरान प्रदेश के किसानों, गरीब मजदूरों सहित अंतिम छोर के व्यक्ति को हरसंभव मदद पहुंचाने के लिए पहल की जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों से लेकर व्यापारियों में आत्मविश्वास तभी आता है, जब उनके पास खेती-बाड़ी और कारोबार अथवा व्यापार शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसे हो। इस संकट के दौर में सेलून संचालकों, जूता-चप्पल फुटकर विक्रेताओं के लिए यह मदद उनके लिए एक संजीवनी की तरह काम करेगा। उनके जीवन को एक नई दशा और दिशा देगी। इस अवसर पर नगर पालिका कवर्धा के अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा ने कहा कि वन मंत्री अकबर द्वारा कोरोना संकटकाल और लॉकडाउन से कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के लोगों का आर्थिक मदद पहुंचाई जा है। मंत्री अकबर द्वारा अब तक तीन अलग-अलग चरणों में कुल 544 छोटे-फूटकर व्यपारियों एवं ई-रिक्शा चालक, पथ विक्रेतओं की पीड़ा समझते हुए 27 लाख से अधिक की राशि का चेक अपने स्वेच्छा अनुदान मद से वितरण कर चुके हैं। इससे हितग्राहियों तथा जरूरतमंद लोगों को अपने जीवन-यापन में बड़ी सुविधा होगी।

 

17-09-2020
Breaking: जिले में 20 से 30 सितंबर तक लगेगा लॉक डाउन
05:55pm

दुर्ग। जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने 20 से 30 सितंबर तक लॉक डाउन का निर्णय लिया है। इस संबंध में जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों, व्यापारिक संगठनों की ओर से भी आग्रह किया गया था। स्थितियों पर विचार कर जिला प्रशासन ने लॉक डाउन लगाने का निर्णय किया है। कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने सभी नागरिकों से आह्वान किया है कि लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन करें। इस समय असावधानी बरती गई तो कोरोना संक्रमण की स्थिति को नियंत्रित करने में गंभीर परेशानी हो सकती है। कलेक्टर ने कहा है कि लॉक डाउन का उद्देश्य कोरोना संक्रमण को रोकना है। इस समय नागरिकों की भी बड़ी जिम्मेदारी है कि वे संयम का परिचय देते हुए लॉक डाउन को सफल बनायें ताकि जिले को संक्रमण से मुक्त करने की बड़ी लड़ाई में सफलता मिल सके।

 

Please Wait... News Loading