GLIBS
11-12-2018
लोकतंत्र में मैन ऑफ द मैच होती है जनता : ममता बनर्जी
रा
03:54pm

नई दिल्ली। पांच राज्यों हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना और आ रहे रुझान पर पं. बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनेर्जी ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मैन ऑफ द मैच जनता होती है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल में भाजपा कही नजर नहीं आ रही है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि लोगों ने भाजपा के विरोध में वोट डाला।

सीएम ममता ने कहा कि ये रुझान 2019 के आम चुनावों के परिणाम की ओर इशारा करते हैं। ममता ने ट्वीट किया सेमीफाइनल से साबित होता है कि पांच राज्यों में भाजपा कहीं भी नहीं है। यह 2019 में होने जा रहे फाइनल मैच का असली लोकतांत्रिक संकेत है। 

10-12-2018
Assembly elections: सब उम्मीदवार कर रहे अपनी-अपनी जीत का दावा  
रा
09:51pm

जांजगीर-चांपा। अपने क्षेत्र के मजबूत इलाकों का जिक्र करते हुए उम्मीदवार अलग-अलग क्षेत्रों में लीड बताकर अपनी-अपनी जीत का दावा ठोक रहे हैं। जिले के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस-भाजपा की तरह ही इनके बागी उम्मीदवारों ने भी पूरी ताकत झोंकी हैं।

बता दें कि जांजगीर-चांपा विधानसभा सीट पर भाजपा से अलग होकर चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी के पास भी कार्यकर्ताओं की फौज और चुनाव के लिए पर्याप्त संसाधन थे, जिसके कारण मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। कल 11 दिसंबर को मतगणना के बाद जिले की छहों विधानसभा की तस्वीर साफ  हो जाएगी।जांजगीर-चांपा विधानसभा में कांग्रेस और भाजपा इस बार कमजोर नजर आई। इसकी मुख्य वजह पिछले 20 वर्षों से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में मोतीलाल देवांगन और भाजपा प्रत्याशी के रूप में नारायण चंदेल का चुनाव लडऩा है।

इसलिए इस बार कहा जा रहा है कि जनता ने तीसरे विकल्प को महत्व दिया होगा। बसपा प्रत्याशी ब्यासनारायण कश्यप का कहना है कि उन्हें अच्छी लीड मिलेगी। बहरहाल, अब देखना यह होगा कि हर बार की तरह कांग्रेस या भाजपा में से कोई एक पार्टी जीतती है या बदलाव की लहर में जनता का साथ पाते हुए तीसरा मोर्चा चुनाव जीतकर नया रिकार्ड बनाता है।

चुनाव से गायब हो गए थे मुद्दे

जांजगीर-चांपा विधानसभा क्षेत्र में मतदान के एक-दो दिन पहले ऐसा समय आया, जब चुनाव के मुद्दे ही गायब हो गए। राजनीतिक दल के उम्मीदवारों और निर्दलीयों ने संसाधन झोंककर चुनाव जीतने की कोशिश की। चुनाव के दौरान ऐसा भी समय आया कि कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों के पास बड़ी संख्या में कार्यकर्ता थे, वहीं राजनीतिक दल के कुछ ऐसे उम्मीदवार भी देखने को मिले, जिन्हें टार्च लेकर कार्यकर्ता ढूंढना पड़ रहा था। मान-मनौव्वल के बावजूद दोनों प्रमुख दलों के बहुत से कार्यकर्ता चुनाव में नजर ही नहीं आए। खामोश जनता उम्मीदवारों के हथकंडे देखती रही। अब जनता ने तीसरे मोर्चे पर भरोसा जताया है या कांग्रेस या भाजपा को जिताया है, यह तो इवीएम के वोटों की गिनती के बाद ही पता चलेगा।

20-11-2018
नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव बोले-मेरे चश्मे का पावर बढ़ा होगा तभी गलती होगी, वर्ना कांग्रेस की सरकार बन रही है
रा
02:35pm

अंबिकापुर। अंबिकापुर से कांग्रेस प्रत्याशी व नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने आज अपने परिवार ओर समर्थकों के साथ मतदान केंद्र क्रमांक 123 राजमोहिनी कन्या महाविद्यालय में पहुंच कर मतदान किया। मतदान केंद्र से बाहर निकलते हुए टीएस सिंहदेव ने अपनी उंगलियों पर लगे वोटिंग के निशान को दिखाते हुए कहा कि वे अपना वोट डालकर बहोत हल्का महसूस कर रहे हैं। टोटल टीम का रिजल्ट क्या आएगा, वह 11 को ही पता चल पाएगा। प्रजातांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेकर उन्हें अच्छा लगा।

जिले में कई जगह ईवीएम मशीन खराब होने पर उन्होंने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बार-बार वही तो ईवीएम मशीन खराब होना अब आरोपी की श्रेणी में नहीं आता। यह अब प्रमाणित होता चला जा रहा है कि बड़े पैमाने पर मशीनें काम नहीं कर रही है, यदि एक या दो मशीनें खराब होने का मामला सामने आता है तो तकनीकी खामियां हो सकती हैं, लेकिन एक विधानसभा में 10 से 20 मशीनें खराब होती है तो 10 प्रतिशत वोटिंग प्रभावित होती है। उन्होंने कहा कि इतने सालों में लोगों के हाव-भाव आंखों के इशारे और बॉडी लैंग्वेज और मुस्कुराहट को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि किसी के मन में क्या है उन्होंने बहुत ही निश्चिंत होकर कहा कि अगर उनके चश्मे का एकदम पावर बढ़ा है तो ही गलती हो सकती हैं, वर्ना कांग्रेस की सरकार बन रही हैं।

20-11-2018
BJP: कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सपरिवार किया मतदान
रा
05:16pm

रायपुर। भाजपा के कद्दावर नेता माने जाने वाले बृजमोहन अग्रवाल ने उत्तर विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 127 में जा कर मतदान किया। बृजमोहन वैसे तो रायपुर दक्षिण से चुनाव लड़ते हैं, लेकिन वे वोटर रायपुर उत्तर के हैं।वे अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे। उनके साथ पहुंची माँ पिस्ता देवी,पिता रामजीलाल अग्रवाल,पत्नी सरिता अग्रवाल,भाई योगेश ,बहू दिव्या सहित परिवार के  25 सदस्यों ने मताधिकार का प्रयोग किया।

इस अवसर पर मौजूद पत्रकारों से चर्चा करते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि लोकतंत्र में प्रदत्त अपने इस अधिकार का प्रयोग निश्चित रूप से करना चाहिए। हर पात्र व्यक्ति जब मतदान में हिस्सा लेगा तभी लोकतंत्र मजबूत बनेगा।

20-11-2018
CG Election 2018 : स्पेशल डीआईजी नक्सल आॅपरेशन डीएम अवस्थी ने किया मतदान 
रा
02:25pm

रायपुर। स्पेशल डीआईजी नक्सल आॅपरेशन डीएम अवस्थी ने अपने क्षेत्र के मतदान  केंद्र में मतदान किया। उन्होंने जनता से अपील की है कि सभी मतदान करने अपने घरों से बाहर निकले और मतदान जरुर करें। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान जरुरी है।

20-11-2018
CG Election 2018: भाजपा प्रत्याशी नारायण चंदेल के घर के करीब दो मतदान केंद्र एक जवान के भरोसे 
रा
02:19pm

जांजगीर-चांपा। जांजगीर चांपा विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी नारायण चंदेल के घर के करीब दो मतदान केंद्र ऐसे हैं जिनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी एक-एक जवान के भरोसे हैं। इनमें एक बूथ पर महिला और दूसरे बूथ नगर सैनिक को ड्यूटी पर लगाया गया है। शहर के वार्ड नंबर-3 में पहुंची तो बूथ क्रमांक 2 में एक महिला सुरक्षाकर्मी व बूथ क्रमांक 78 में एक नगर सैनिक को तैनात किया गया है। जबकि अन्य बूथों पर जिला बल के अलावा अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। बल के अभाव में विधायक के मोहल्ले में स्थित इन दोनों बूथों पर धारा 144 का जमकर उल्लंघन हो रहा है। भाजपा के समर्थकों के अलावा बसपा, कांग्रेस व आम आदमी पार्टी के समर्थक भी झुंड के झुंड बनाकर बूथ के अंदर वह बाहर रेलम पेल लगाए हुए हैं।

20-11-2018
CG Election 2018: 113 साल की बुजुर्ग ने किया मतदान
रा
02:13pm

कोरिया। चिरमिरी के गोदरी पारा प्राशा विद्यालय बूथ नंबर 73 में 113 साल की बुजुर्ग महिला ने मतदान डाला। बुजुर्ग महिला चलने फिरने में सक्षम नहीं थी फिर महिला वोट डालने आई। बुजुर्ग को गोदी में उठाकर लाया गया। साथ ही बुजुर्ग ने लोगों से वोट डालने की अपील की। उन्होने कहा कि वोट डालना हमारा अधिकार है हर किसी को अपने अधिकार का उपयोग करना चाहिए।

20-11-2018
जिले के 711 मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी, 6 लाख 40 हजार 347 मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 
रा
02:25pm

सूरजनपुर। जिले की तीन विधानसभा सीट प्रेमनगर, प्रतापपुर एवं भटगांव के 711मतदान केंद्रों में मतदान जारी है।  जिले के कुल 6 लाख 40 हजार 347 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 3 लाख 17 हजार 663 महिला मतदाता एवं 3 लाख 32 हजार 649 पुरूष मतदाता तथा तृतीय लिंग मतदाताओं की संख्या 35 हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी केसी देव सेनापति के मार्गदर्शन में सभी मतदान केन्द्रों में बुुजुर्ग, दिव्यांग एवं अन्य मतदाताओं के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। 

बता दें कि सभी मतदान केन्द्रों में मतदान से सुबह 7 से 8 बजे के बीच मॉकपोल कराया गया। इसके तहत मतदान केन्द्र में उपस्थित निर्वाचक अभिकतार्ओं एवं मतदाताओं द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन एवं व्हीव्हीपैट के माध्यम से मतदान कर यह देखा गया कि उनके द्वारा जिन्हें मत दिया जा रहा है, उन्हें ही मत प्राप्त हो रहा है अथवा नहीं।

बता दें कि प्रेमनगर विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 लाख 12 हजार 141 मतदाताओं में पुरूष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 6 हजार 512 , महिला मतदाताओं की संख्या1लाख 5 हजार 617 एवं तृतीय लिंग वाले मतदाताओं की संख्या 12 हैं तथा  इस विधानसभा में कुल 265 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

भटगांव विधानसभा क्षेत्र के कुल 2 लाख 19 हजार 508 मतदाताओं में पुरूष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 10 हजार 783 तथा महिला मतदाताओं की संख्या1 लाख 08 हजार 711 एवं तृतीय लिंग वाले मतदाताओं की संख्या 14 हैं यहां 300 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के कुल 2 लाख 8 हजार 698 मतदाताओं में पुरूष मतदाताओं की संख्या 1लाख 5 हजार 354, महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 3 हजार 335 एवं तृतीय लिंग वाले मतदाताओं की संख्या 4 है, इस विधानसभा क्षेत्र में  कुल 276 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। मतदान समाप्ति के पश्चात मतदान दलों से मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए पर्री सूरजपुर स्थित आई टी आई में काउंटर बनाए गए हैंं, तीनों विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग 8-8 काउंटर बनाए गए हैं। 

हेल्प डेस्क की स्थापना

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए पृथक-पृथक हेल्प डेस्क बनाए गए हैं। इनकी सहायता से मतदान अधिकारी निर्वाचन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

संगवारी मतदान केंद्र की स्थापना

इस मतदान केंद्र में महिला मतदान अधिकारियों द्वारा मतदान कराया जा रहा है। यहां मतदान से लेकर तमाम व्यवस्था महिलाकमियों के हवाले हैं। 

20-11-2018
CG Election 2018: पुलिस महानिदेशक एएन उपाध्याय ने अपनी धर्मपत्नी स्नेहलता उपाध्याय के साथ किया मतदान
रा
01:58pm

रायपुर। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एएन उपाध्याय ने अपनी धर्मपत्नी स्नेहलता उपाध्याय के साथ शांतिनगर स्थित शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल के मतदान केन्द्र में आकर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया।  साथ ही लोगों से अपील की है कि मतदान करें।  लोगों से कहा कि अपने अधिकार का उपयोग करें। वोट देने के बाद एएन उपाध्याय और उनकी धर्म पत्नी स्नेहलता उपाध्याय ने फोटो भी खिंचाया।

20-11-2018
CG Election 2018: नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंह देव ने किया मतदान
रा
01:49pm

अंबिकापुर: नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंह देव ने मतदान किया। उन्होंने आम जनता के साथ  मतदान केंद्र के बाहर लाइन में खड़े हुए। अपनी बारी आई तब उन्होंने मतदान किया। टीएस सिंह देव ने आम जनता से अपील की है कि सभी मतदान करने अपने घरों से बाहर निकले और मतदान जरुर करें। वोट देने कि बाद सिंह देव ने बाकी मतदाताओं के साथ फोटो भी खिंचावाई।

Please Wait... News Loading