GLIBS
24-10-2019
बस्तर-सरगुजा पूरा हमारा, सरकार के काम पर लगी मुहर : भूपेश बघेल
रा
04:09pm

रायपुर। चित्रकोट उपचुनाव की जीत के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनता को धन्यवाद दिया है। दिल्ली दौरे से लौटे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बस्तर और सरगुजा पूरा हमारा हो चुका है। भारतीय जनता पार्टी का एक भी विधायक नहीं है। बस्तर और सरगुजा के मतदाताओं का पूरा आशीर्वाद कांग्रेस पार्टी को दिया है। केन्द्र सरकार का रवैया अच्छा नहीं है। किसान दुखी है, नौजवानों को रोजगार नहीं मिल रहा है। महाराष्ट्र और हरियाणा के नतीजों पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि नरेन्द्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी को दोनों राज्यों की जनता ने स्वीकार नहीं किया। उनकी नीतियों को स्वीकार नहीं किया ये उनके नेतृत्व की हार है। चित्रकोट के जो नतीजे आए हैं वो छत्तीसगढ़ सरकार के कार्यक्रमों पर चित्रकोट की जनता की मुहर है। मुख्यमंत्री ने वहां के मतदाताओं को धन्यवाद दिया। विगत विधानसभा चुनाव से दो प्रतिशत कम मतदान हुए थे लेकिन जो परिणाम आए हैं उसके अनुसार हमे इस बार जनता ने ज्यादा आशीर्वाद दिया है। विधानसभा में अब हमारी 69 सीटें हो गई है। हमारा तीन चौथाई से अधिक का बहुमत छत्तीसगढ़ में हो चुका है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि एक नवंबर राज्योत्सव में आने के लिए सोनिया गांधी ने सहमति दी है। राजधानी में यहां के कार्यक्रम में शामिल होंगी। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह से छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था के बारे में चर्चा की और मंदी से अप्रभावित होने के कारणों की जानकारी दी गई।

 

24-10-2019
कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने जीती झाबुआ सीट
रा
03:52pm

भोपाल। मध्यप्रदेश के झाबुआ विधानसभा सीट पर कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने बड़ी जीत दर्ज की है। उन्होंने 27 हजार 925 वोटों से जीत दर्ज की है। विधानसभा में जहां कांग्रेस के पास अब 115 का जादुई आंकड़ा होगा, वहीं भाजपा के खाते से एक सीट कम हुई है। कांग्रेस अपनी परम्परागत सीट वापस हासिल करने में कामयाब हुई है। इस सीट पर भाजपा ने पूरी ताकत झोंकी थी। पार्टी के दिग्गज नेताओं ने रोड शो भी किया था। पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने यहां लंबे समय तक डेरा डाल रखा था। लेकिन फिर भी उनका जादू काम नहीं आया। झाबुआ की जनता ने एक बार फिर कांग्रेस पर भरोसा जताया है। भाजपा नेताओं का कहना है कि यह सीट कांग्रेस की पारंपरिक सीट है। वहीं पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस पर चुनाव में सत्ता का दुरुपयोग करने के आरोप लगाए हैं।

24-10-2019
राजमन बेंजाम की जीत, कांग्रेस सरकार के विकास कार्यों को मिला जनता का साथ : शैलेश
रा
03:15pm

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार राजमन बेंजाम की निर्णायक बढ़त कांग्रेस सरकार की ओर से किए गए विकास कार्यों की जीत है। बस्तर में कांग्रेस सरकार की ओर से की गई सकारात्मक पहल और विकास कार्यों के परिणामस्वरूप आम लोगों में लोकतंत्र और संसदीय प्रणाली में और कांग्रेस पार्टी में विश्वास और मजबूत हुआ है। त्रिवेदी ने कहा कि बस्तर में 12 में 12 विधानसभा सीटें हमारी हैं।आदिवासियों ने भाजपा को नकार दिया और चित्रकोट और झाबुआ में कांग्रेस की जीत का संदेश कांग्रेस के साथ आज खड़ा है।

त्रिवेदी ने दावा किया है कि चित्रकोट में कांग्रेस उम्मीदवार राजमन बेंजाम की जीत कांग्रेस सरकार के ठोस कार्यों के प्रति जनसमर्थन के चलते हुई। उन्होंने कहा कि भाजपा तो पूरे चित्रकोट उपचुनाव में हार के नित नए बहाने ही तलाश करती रही।  नक्सली धमकियों को दरकिनार कर चित्रकोट की जनता ने लोकतंत्र को मजबूत करने मतदान किया। चित्रकोट उपचुनाव में हुए भारी मतदान से नक्सलवाद का विरोध स्पष्ट दिखा। इसी को देखते हुए त्रिवेदी ने विश्वास व्यक्त किया है कि चित्रकोट विधानसभा चुनाव के बाद नगरीय निकाय और पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में भी कांग्रेस जीत का परचम फहराएगी।

त्रिवेदी ने कहा है कि चित्रकोट उपचुनाव में कांग्रेस की बढ़त को भाजपा अंत तक न ही पाट सकी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और सरकार के सभी मंत्रियों ने चित्रकोट उपचुनाव में प्रचार-प्रसार की कमान संभाली थी। मुख्यमंत्री ने तीन बार चित्रकोट का दौरा किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम चित्रकोट उपचुनाव की अधिसूचना जारी होने के पहले से जिस प्रकार से चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय रहे और बूथ कमेटी के बीच पहुंचकर कार्यकतार्ओं को साथ लिया। मरकाम ने कंडेल से गांधी मैदान रायपुर विचार यात्रा के समापन के ही दिन से ही बस्तर पहुंचकर जमीनी कार्यकतार्ओं के कंधे से कंधा मिलाकर कदम से कदम मिलाकर चित्रकोट उपचुनाव में जीत की रणनीति बनाई और जन-जन तक नौ माह की कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों की जानकारी पहुंचाने में सघन जनसंपर्क कर महती भूमिका निभाई।

बस्तर के सभी विधायकों ने चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी राजमन बेंजाम के पक्ष में जमकर प्रचार किया। कांग्रेस के पूरे प्रदेश के और खासकर बस्तर के कांग्रेस नेताओं और कार्यकतार्ओं ने चित्रकोट में कांग्रेस प्रत्याशी राजमन बेंजाम के प्रचार-प्रसार में महती भूमिका निभाई। इसी का परिणाम चित्रकोट की जनता के बढ़-चढ़ कर मतदान करने के रूप में सामने आया है और चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार राजमन बेंजाम की बड़े अंतर से विजयी हुई।

 

24-10-2019
चित्रकोट उपचुनाव : जीत के साथ बस्तर की सभी 12 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा
रा
03:17pm

रायपुर। चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल कर ली है। कांग्रेस प्रत्याशी राजमन बेंजाम ने भाजपा के लच्छूराम कश्यप को 17862 वोटों से हराकर चित्रकोट विधानसभा अपने नाम कर ली। चित्रकोट का नतीजा आने के बाद बस्तर की सभी 12 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के विधायक काबिज हो गए। बस्तर में भारतीय जनता पार्टी के पास अब एक भी विधानसभा सीट नहीं बची। 17वें राउण्ड के बाद कांग्रेस को कुल 62050 और भाजपा को 44197 वोट मिले हैं। यह अनंतिम आंकड़ें हैं, अंतिम आंकड़े मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से जल्द जारी किए जाएंगे।