GLIBS
27-08-2021
पैरा ओलंपिक: टेबल टेनिस में क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली पहली भारतीय बनीं भाविना पटेल

टोकियो। भारत की भाविना पटेल महिलाओं के टेबल टेनिस के क्लास फोर इवेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। उन्होंने राउंड ऑफ 16 के मैच नंबर 20 में ब्राजील की ओलिविएरा को शिकस्त दी। भाविना पटेल ने ये मैच तीसरे गेम में ही जीत लिया। भाविना ने पहला गेम 12-10 से, दूसरा गेम 13-11 से और तीसरे गेम में 11-6 से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ भाविना पटेल देश के लिए मेडल जीतने के एक कदम और करीब पहुंच गई हैं। अच्छी बात ये है कि टोक्यो पैरालिंपिक्स में भाविना का फॉर्म शानदार दिख रहा है और वो एक के बाद एक अपने मुकाबले जीतती दिख रही हैं।


इससे पहले उन्होंने ग्रेट ब्रिटेन की मेगान शैकलेटॉन को 3-1 से हराया था। भाविना ने ब्रिटेन की खिलाड़ी के खिलाफ अपना मैच 11-7, 9-11, 17-15, 13-11 के अंतर से जीता था और अगले राउंड यानी राउंड ऑफ 16 का टिकट कटाया था। इस मैच में भाविना की बेहतर शुरुआत को दूसरे राउंड में ग्रेट ब्रिटेन की पैडलर ने बाउंस बैक करते हुए कड़ी चुनौती दी थी, लेकिन फिर अगले दो गेम को भाविना ने अच्छे से कंट्रोल किया और अपनी जीत पक्की की।


दरअसल, ये पहली बार है जब भारत का कोई पैडलर टोकियो पैरालिंपिक्स के टेबल टेनिस में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचा है। भाविना पटेल ने ये कमाल ब्राजीलियन पैडलर को हराते हुए किया है। अपनी जीत पर खुशी जाहिर करते हुए भाविना ने कहा कि उन्होंने अपने ब्राजीलियन विरोधी को ज्यादातर बॉडी पर खिलाया, जो कि उसकी कमजोरी थी और उसी का रिजल्ट उन्हें जीत के तौर पर मिला। क्वार्टर फाइनल में भाविना की टक्कर अब वर्ल्ड नंबर 2 पैडलर से है पर भाविना इसे लेकर थोड़ी भी नर्वस नहीं है। उन्होंने कहा कि वो अपना बेस्ट देंगी और जीतने की कोशिश करेंगी। उम्मीद है कि भाविना अपनी इस सोच पर 100 फीसद खरी उतरेंगी और देश को मेडल दिलाने की कोशिश करेंगी।

25-08-2021
पीएटी साइकल-2 योजना अंतर्गत भारतीय एल्यूमिनियम उत्पादकों में सबसे अधिक ऊर्जा बचत करने वाला उद्योग बना बालको

कोरबा। बालको परफॉरमेंस, अचीव एंड ट्रेड (पीएटी) साइकल-2 योजना के अंतर्गत भारतीय एल्यूमिनियम उत्पादकों में सबसे अधिक ऊर्जा बचत प्रमाण पत्र हासिल करने वाला उद्योग बन गया है। पीएटी साइकल-2 योजना केंद्र सरकार के ऊर्जा मंत्रालय से संचालित है। इसका उद्देश्य ऐसे उद्योगों को विशिष्ट ऊर्जा की खपत में कमी लाने के लिए प्रोत्साहित करना है, जिनमें ऊर्जा की खपत अधिक होती है। ऊर्जा की खपत कम करने की दिशा में पीएटी साइकल-2 योजना बाजार आधारित ऐसी प्रणाली को भी प्रोत्साहित करती है, जिससे अतिरिक्त ऊर्जा की ट्रेडिंग की जा सके। बचत की गई अतिरिक्त ऊर्जा के लिए प्रमाणपत्र देने की व्यवस्था की गई है। अपनी श्रेणी के उद्योगों में बालको ने सर्वाधिक ऊर्जा बचत प्रमाण पत्र प्राप्त कर नए प्रतिमान स्थापित किए हैं। इस उपलब्धि पर बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने कहा कि ऊर्जा की बचत एवं संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल करते हुए बालको व्यवसाय के उत्तरोत्तर विकास के प्रति कटिबद्ध है। अपने प्रचालनों में प्रबंधन ने अत्याधुनिक स्मार्ट तकनीकों को स्थान दिया है। प्रचालन की दक्षता, ऊर्जा के समुचित उपयोग, सुरक्षा, उत्पादन, उत्पादकता, गुणवत्ता आदि की दृष्टि से स्मार्ट तकनीकों का प्रयोग महत्वपूर्ण है। पर्यावरण, सामुदायिक उत्तरदायित्व, गवर्नेस और नवाचार के उच्चस्तरीय मानदंडों को अपनाकर कार्बन फुट प्रिंट कम करते हुए बालको प्रबंधन हरित एवं उज्ज्वल भविष्य निर्माण की दिशा में योगदान दे रहा है।

22-08-2021
अफगानिस्तान से स्वदेश पहुंचे अफगान सांसद के छलके आंसू, कहा-सब खत्म,अब सब कुछ जीरो हो गया

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के आने के बाद भारतीय वायु सेना ने वहां से बचाकर निकाले गए 24 सिखों में दो अफगान सांसद भी शामिल थे। भारत पहुंचने के बाद इनमें से एक सांसद नरेंद्र सिंह खालसा बेहद भावुक नजर आए और कैमरे के सामने उनके आंसू छलक उठे। भारत पहुंचने के बाद उनसे अफगानिस्तान की परिस्थिति पर पूछे गए सवाल पर नरेंद्र सिंह खालसा ने कहा, 'मुझे रोना आ रहा है...पिछले 20 साल में जो भी बना था, सब खत्म हो गया। अब सबकुछ जीरो हो गया है।' नरेंद्र खालसा ने ये बात दिल्ली के करीब हिंडन एयरबेस पर पत्रकारों से बात करने के दौरान कही। भारतीय वायुसेना का विमान रविवार सुबह यहीं पहुंचा था। भारतीय वायुसेना का सी-17 विमान 168 लोगों के साथ हिंडन एयरबेस पहुंचा। इसमें 107 भारतीय शामिल थे।

भारत को काबुल से भारतीयों को निकालने के लिए दिन में दो फ्लाइट लाने की अनुमति मिली है। सी-17 विमान के अलावा अफगानिस्तान से तीन और फ्लाइट आई,जिसमें भारतीयों को लाया गया। ये तीन फ्लाइट एयर इंडिया, इंडिगो और विस्तारा की थी। तीनों फ्लाइट आज ही तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे से दिल्ली पहुंचे। भारत काबुल से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के अपने प्रयासों के तहत तीन उड़ानों के जरिए अपने 329 नागरिकों और दो अफगान सांसद समेत करीब 400 लोगों को रविवार को देश वापस लाने में कामयाब रहा। भारतीय वायुसेना के सी-19 सैन्य परिवहन विमान के जरिए 107 भारतीयों और 23 अफगान सिखों एवं हिंदुओं समेत कुल 168 लोगों को काबुल से दिल्ली के निकट हिंडन वायुसेना अड्डे पर लाया गया। साथ ही 87 भारतीयों और दो नेपाली नागरिकों के एक अन्य समूह को दुशाम्बे से एअर इंडिया के एक विशेष विमान से वापस लाया गया। 

 

20-08-2021
पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों के अलावा ऊर्जा संसाधनों के उपयोग को बढ़ावा देने मनाते हैं आज अक्षय ऊर्जा दिवस

रायपुर। भारतीय अक्षय ऊर्जा दिवस शुक्रवार को है। यह दिन भारत में अक्षय ऊर्जा संसाधनों के महत्व को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। भारतीय अक्षय उर्जा दिवस की शुरुआत साल 2004 में अक्षय ऊर्जा विकास कार्यक्रमों का समर्थन करने और ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों के बजाय इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। अक्षय उर्जा दिवस से संबंधित पहला कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने 2004 में इस अवसर पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया और 12,000 स्कूली बच्चों ने अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक मानव श्रृंखला बनाई।

 

19-08-2021
भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता और राजनीतिज्ञ एस सत्यमूर्ति का जन्मदिन आज

रायपुर। भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता और राजनीतिज्ञ एस सत्यमूर्ति का जन्म 19 अगस्त 1887 को पुदुक्कोट्टई राज्य के तिरुमयम में हुआ था। सत्यमूर्ति युवा होने पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए। उस समय पार्टी ने सभी पंथों और जातियों के यूरोपीय और भारतीयों के बीच नस्लीय समानता की वकालत की। सत्यमूर्ति ने मद्रास संगीत अकादमी की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कई अन्य प्रमुख भारतीय देशभक्तों की तरह, सत्यमूर्ति को अंग्रेजों की ओर से कई बार गिरफ्तार किया गया और उन्हें जेल में डाल दिया गया था।

17-08-2021
अफगानिस्तान से स्वदेश लौटे 150 भारतीय, भारत माता की जय और वंदे मातरम के लगाए नारे

जामनगर/रायपुर। काबुल से वायुसेना का एक विमान 150 भारतीयों को स्वदेश लेकर लौटा है। दरअसल भारतीय वायुसेना का सी-17 विमान गुजरात के जामनगर में उतरा। भारत की धरती पर लौटते ही उनका स्वागत किया गया। हालांकि काबुल में अभी भी कई भारतीय फंसे हुए हैं। इससे पहले भारतीय वायुसेना का सी-19 विमान सोमवार को अफगानिस्तान से कुछ कर्मियों को लेकर भारत लौटा था और मंगलवार को दूसरा विमान भारत पहुंचा है। वतन वापसी होते ही जामनगर एयरबेस पर भारतीयों ने 'भारत माता की जय' और 'वंदे मातरम' के नारे लगाए गए।

12-08-2021
तकनीकी खराबी के कारण इसरो का जीएसएलवी-एफ10/ईओएस-03 मिशन  नहीं हुआ पूरा

श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का पृथ्वी की निगरानी करने वाले उपग्रह ईओएस-03 का प्रक्षेपण तकनीकी खराबी के कारण पूरा नहीं हो सका। इसरो ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। ईओएस-03 का प्रक्षेपण आज सुबह पांच बजकर 43 मिनट पर आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से शुरू किया गया। पहले दो चरण ठीक तरीके से आगे बढ़े, लेकिन तीसरे चरण में इसके इंजन में खराबी आ गई।
उपग्रह का उद्देश्य नियमित अंतराल पर बड़े क्षेत्र की वास्तविक समय पर तस्वीरें उपलब्ध कराना था लेकिन प्रक्षेपण के बाद क्रायोजेनिक इंजन में तकनीकी खराबी आने के कारण यह मिशन सफल नहीं हो पाया।

07-08-2021
नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कवि, दार्शनिक, नाटककार, संगीतकार व चित्रकार रवींद्रनाथ टैगोर की पुण्यतिथि आज

रायपुर। भारतीय लेखक, भारतीयनोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर की पुण्यतिथि शनिवार को है। रवींद्रनाथ टैगोर बहुआयामी प्रतिभा वाली शख्सियत थे। वे कवि, साहित्यकार, दार्शनिक, नाटककार, संगीतकार और चित्रकार थे। विश्वविख्यात महाकाव्य गीतांजलि की रचना के लिए उन्हें 1913 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साहित्य के क्षेत्र में नोबेल जीतने वाले वे अकेले भारतीय है। रवींद्रनाथ टैगोर का निधन 7 अगस्त 1941 को हुआ था।

 

06-08-2021
Breaking : भारतीय महिला हॉकी टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन यादगार : नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली/रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतीय महिला हॉकी टीम पर हमें गर्व है। उन्होंने कहा कि हॉकी का प्रदर्शन हमेशा याद रहेगा।

04-08-2021
टोक्यो ओलंपिक: सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम को अर्जेंटीना ने हराया, कांस्य पदक के लिए उम्मीद बरकरार

टोक्यो। ओलंपिक में महिला हॉकी के सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम को हार का सामना करना पड़ा। सेमीफाइनल में भारतीय टीम को अर्जेंटीना ने 2-1 से हराया। इस तरह से भारतीय टीम के ओलंपिक में सिल्वर और गोल्ड जीतने की संभावना खत्म हो गई है। लेकिन भारतीय टीम अभी भी कांस्य पदक जीत सकती है। आज के मैच में भारतीय महिला टीम ने पहला गोल सबसे पहले दागा। लेकिन इसके बाद अर्जेंटीना की टीम ने दो गोल करके भारतीय टीम को पीछे धकेल दिया। टीम इंडिया के पास आखिरी वक्त में कुछ मौके थे, जिसमें टीम गोल कर सकती थी, लेकिन टीम उन मौकों का भुना नहीं सकी। हालांकि भारतीय टीम अभी भी कांस्य पदक जीत सकती है। अगर ऐसा हुआ तो ओलंपिक के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804