GLIBS
21-08-2020
Video: राजीव भवन केवल ईंट पत्थर से बना भवन ही नहीं, कांग्रेस के विचारों की आधारभूत संरचना होगी : चन्द्राकर

जांजगीर चांपा। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर जिला कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन का शिलान्यास और भूमिपूजन हुआ। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. चौलेश्वर चंद्राकर ने कहा कि "राजीव भवन" केवल ईंट पत्थर से बना भवन ही नहीं, अपितु हर कांग्रेस कार्यकर्ता के विचारों की आधारभूत संरचना होगी। यह भवन हम सभी के जीवन को नई दिशा देने वाला होगा। चंद्रपुर विधायक रामकुमार यादव ने कहा कि यह कांग्रेस पार्टी बलिदानियों को पार्टी है, जो अपने निजी उद्देश्यों से ऊपर उठकर देश प्रेम और जनभावनाओं के अनुरूप अपना जीवन जीते थे। कांग्रेस के छाया सांसद रवि परसराम भारद्वाज ने कहा कि नेहरू गांधी परिवार के साथ मेरे परिवार का पारिवारिक संबंध रहा है। भवन बनने से कांग्रेस जन बैठकर पार्टी को सशक्त करने की दिशा में नया आयाम स्थापित करेंगे। कार्यक्रम को वरिष्ठ कांग्रेसजनों ने संबोधित किया।

20-08-2020
आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा थे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास कार्यालय में देश के पूर्व प्रधानमंत्री, भारतरत्न और 21 वीं सदी के आधुनिक भारत के स्वप्न दृृष्टा स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती पर उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि समावेशी विकास की दूरदर्शिता, पंचायती राज, संचार क्रांति और युवाओं को मतदान का अधिकार जैसी पहल आज 21 वीं सदी में आकार लेकर देश को राजीव जी की याद दिलाती हैं। राजीव गांधी ने भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री के रूप में देश की बागडोर संभाली। राजीव जी के जन्मदिवस को पूरे देश में सदभावना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, नगरीय प्रशासन मंत्री शिव कुमार डहरिया, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्र कुमार, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने भी राजीव गांधी के तैलचित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।

20-08-2020
जिला पंचायत सभागार में अधिकारी कर्मचारियों ने ली आपसी सद्भावना की शपथ

बीजापुर। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की स्मृति में 20 अगस्त को पूरे देश में सद्भावना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी परिपेक्ष्य में जिला पंचायत सभागार में मुख्य कार्यपालन अधिकारी पोषण चंद्राकर ने सभी उपस्थित अधिकारी व कर्मचारियों को सद्भावना की शपथ दिलाई। भारत के सभी धर्मों के बीच सामुदायिक समरसता, राष्ट्रीय एकता, शांति, प्यार और लगाव को लोगों में बढ़ावा देने के लिये यह दिवस मनाया जाता है।

19-08-2020
21वीं सदी के आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा थे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न और 21 वीं सदी के आधुनिक भारत के स्वप्न दृृष्टा स्व. राजीव गांधी की जयंती पर राष्ट्र के नवनिर्माण में उनके अमूल्य योगदान को याद करते हुए उन्हें नमन किया है। बघेल ने कहा कि राजीव गांधी ने भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री के रूप में देश की बागडोर संभाली। उन्होंने अपने कार्यों से 21 वीं सदी के आधुनकि भारत की नींव रखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी ने सत्ता के विक्रेन्द्रीयकरण के उद्देश्य से देश में पंचायती राज संस्थाओं और नगरीय निकायों को अधिकार संपन्न बनाने का महत्वपूर्ण कार्य किया। उन्होंने देश में कम्प्यूटर और सूचना क्रांति की नींव रखी जिसके जरिए शासकीय काम-काज में पारदर्शिता और ई-प्रशासन के माध्यम से आमजन तक शासकीय योजनाओं की आसान पहुंच सुनिश्चित हुई। उन्होंने लोकतांत्रिक प्रक्रिया में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए युवाओं को 18 साल में मतदान का अधिकार दिलाया।

राजीव गांधी का यह दृष्टिकोण था कि भारत में गरीबी उन्मूलन तथा आत्मनिर्भर भारत निर्माण के लक्ष्य की प्राप्ति किसानों की आर्थिक दशा में सुधार के बिना संभव नहीं है। उनके बताए रास्ते पर चलते हुए राज्य सरकार ने गरीबों, किसानों, आदिवासियों सहित सभी वर्गों के लोगों के लिए अनेक कल्याणकारी कार्यक्रम और योजनाएं शुरू की हैं। किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू की गयी है। इस योजना के माध्यम से 19 लाख किसानों को 5750 करोड़ रुपए की राशि चार किश्तों में सीधे उनके खाते में डाली जा रही है। इस योजना की दूसरी किश्त 20 अगस्त को राजीव गांधी की जयंती पर दी जा रही है। राज्य सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिए धान खरीदी, कर्जमाफी, सिंचाई कर की माफी जैसे कदम उठाए। राज्य सरकार गांवों की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए विशेष ध्यान दे रही है। ग्रामीणों को गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सुराजी गांव योजना शुरू की है। गांवों में गौठानों में पशुधन संवर्धन के साथ साथ रोजगार मूलक गतिविधियां शुरू की गई है। इन गौठानों में गोबर खरीदी की गोधन न्याय योजना संचालित की जा रही है। देश दुनिया में पहली बार दो रूपए किलो में गोबर की खरीदी की जा रही है। यही नहीं वनवासियों के द्वारा संग्रहित लघु वनोपजों की खरीदी व्यवस्था, व्यक्तिगत और सामुदायिक वन अधिकार पत्रों का वितरण, तेंदूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना जैसी कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की गई है।

 

19-08-2020
21वीं सदी के आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा थे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती पर राष्ट्र के नवनिर्माण में उनके अमूल्य योगदान को याद करते हुए उन्हें नमन किया है। बघेल ने कहा कि राजीव गांधी ने भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री के रूप में देश की बागडोर संभाली। उन्होंने अपने कार्यों से 21 वीं सदी के आधुनिक भारत की नींव रखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी ने सत्ता के विकेन्द्रीयकरण के उद्देश्य से देश में पंचायती राज संस्थाओं और नगरीय निकायों को अधिकार संपन्न बनाने का महत्वपूर्ण कार्य किया। उन्होंने देश में कम्प्यूटर और सूचना क्रांति की नींव रखी जिसके जरिए शासकीय काम-काज में पारदर्शिता और ई-प्रशासन के माध्यम से आमजन तक शासकीय योजनाओं की पहुंच आसान हुई। उन्होंने लोकतांत्रिक प्रक्रिया में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए युवाओं को 18 साल में मतदान का अधिकार दिलाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने गरीबों, किसानों, आदिवासियों सहित सभी वर्गों के लोगों के लिए अनेक कल्याणकारी कार्यक्रम और योजनाएं शुरू की है। किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू की गयी है। इस योजना के माध्यम से 19 लाख किसानों को 5750 करोड़ रुपए की राशि चार किश्तों में सीधे उनके खाते में डाली जा रही है। इस योजना की दूसरी किश्त 20 अगस्त को राजीव की जयंती पर दी जा रही है। राज्य सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिए धान खरीदी, कर्जमाफी, सिंचाई कर की माफी जैसे कदम उठाए।

21-07-2020
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या मामले में बंद नलिनी ने किया जेल में आत्महत्या का प्रयास

नई दिल्ली। दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या मामले में दोषी नलिनी ने जेल में आत्महत्या की कोशिश की है। मीडिया में आई रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जेल में एक कैदी के साथ झगड़े के बाद नलिनी ने आत्महत्या की कोशिश की। वकील ने बताया कि जेल में नलिनी और एक कैदी के बीच कथित तौर पर झगड़ा हुआ था। नलिनी का जिससे झगड़ा हुआ था। वह भी उम्र कैद की सजा में बंद है।. उस कैदी ने झगड़े की शिकायत जेलर से की, जिसके बाद नलिनी ने आत्महत्या करने की कोशिश की।नलिनी काफी समय से तमिलनाडु की वेल्लोर जेल में कैद है। वह उम्रकैद की सजा काट रही है। नलिनी 28 साल से जेल में है। जेल में उसके साथ राजीव हत्याकांड के छह दोषी भी हैं। इसमें उसका पति मुरुगन भी शामिल है।

बता दें कि तमिलनाडु के श्रीपेरमबुदूर में एक चुनावी रैली में राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी। उस वक्त वह पीएम नहीं थे। 21 मई 1991 की रात में वह रैली के लिए स्टेज पर चढ़े ही थे कि आतंकी संगठन लिट्टे के आत्मघाती हमलावर ने खुद को विस्फोट से उड़ा दिया। इसमें राजीव गांधी सहित कई अन्य लोगों की मौत हो गई थी। नलिनी इस हत्याकांड में सीधे तौर पर शामिल नहीं थी। अदालत उसे मौत की सजा दी थी लेकिन तमिलनाडु सरकार ने उसकी सजा उम्र कैद में बदल दी थी।

19-06-2020
कटगोड़ी में बनेगी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रतिमा

कोरिया। विधायक गुलाब कमरो ने सोनहत विकासखण्ड का दौरा किया। इस दौरान वो कटगोड़ी  पहुंचे और आमजन की समस्याएं सुनी। गुलाब कमरो ने कटगोड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण, मरीजों को फल वितरण किया। इस दौरान चिकित्सको से अस्पताल में दवाइयों की उपलब्धता एन्टी वेनम एन्टी रेबीज व अन्य दवाओं की जानकारी ली। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कटगोड़ी का निरीक्षण किया। विद्यालय परिसर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रतिमा की स्थापना के लिए 5 लाख रुपये की घोषणा की। विधायक गुलाब ने विशेष पिछड़ी जनजातियों के परिवारों को राहुल गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर राशन, मास्क का वितरण किया। 

 

 

22-05-2020
किसान न्याय योजना के 34 हजार रुपए खाते में आने का मैसेज मिला, किसानों में खुशी की लहर

दुर्ग। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शहादत दिवस के अवसर पर सोनिया गांधी और राहुल गांधी की विशेष उपस्थिति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने धमधा के किसानों के साथ विशेष रूप से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की। मुख्यमंत्री से चर्चा में किसान संतोष राणा ने बताया कि अभी आपसे बात करने के थोड़े देर पहले ही मेरे मोबाइल में मैसेज आया कि मेरे खाते में 34 हजार रुपए आए हैं। ऐसे समय में जब देश भर में सभी लोग कोरोना संकट से परेशान है। मुख्यमंत्री की इस पहल से किसानों को खेती किसानी में बड़ी मदद मिलेगी। राणा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार ने किसान हितैषी इस योजना को आरंभ कर किसानों के हितों को बढ़ावा देने का बड़ा कार्य किया है।

किसानों के लिए खेती इतनी महंगी होती जा रही थी और फायदा नहीं हो पा रहा था। अब अन्नदाता को अपने कार्य का संतोष मिल सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी लोगों के चेहरे पर सुख और संतोष का भाव देखकर बहुत अच्छा लग रहा है। यहीं के किसान शिव कुमार ने बताया कि किसानों के फसल का उचित मूल्य दिलाने की सरकार ने जो पहल की और कठिन वक्त में भी इस पहल पर कायम रहे, वह संकल्प बहुत प्रभावित करता है। पूरे छत्तीसगढ़ में किसानों में इससे खुशी का माहौल बना है। किसान नई ऊर्जा के साथ अपने खेतों में कार्य करने जुटा है। सुनीता गुप्ता ने मुख्यमंत्री से चर्चा में बताया कि किसानों के बीच बहुत खुशी का माहौल बना है।

उल्लेखनीय है कि आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी अपने संबोधन में छत्तीसगढ़ सरकार की प्रशंसा की। सोनिया गांधी ने कहा कि किसानों को मजबूत करने वाली यह बड़ी योजना है। छत्तीसगढ़ सरकार की नीतियां लगातार मेहनतकश लोगों को बढ़ावा देने की रही है। इस योजना के माध्यम से किसानों को बड़ी ताकत मिलेगी और खेती को और बेहतर करने की दिशा में वे जुटेंगे। राहुल गांधी ने कहा कि इस वक्त लोगों को सबसे ज्यादा जरूरत है। छत्तीसगढ़ की सरकार ने इतनी अच्छा योजना बनाई है। इस योजना के निर्माण में केवल हम सबका योगदान नहीं है। इसमें आम जनता की बड़ी भूमिका है जिन्होंने अपने विचार रखे और आज इस योजना को मूर्त रूप दिया जा सका है। देश बहुत कठिन समय से गुजर रहा है। ऐसे में  राजीव किसान न्याय योजना जैसी योजनाओं से उम्मीद जगती है। 

जिले के 80 हजार किसानों के खाते में लगभग 65 करोड़ रुपए : 

दुर्ग जिले के लगभग 80 हजार किसानों के खाते में आज 65 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। कोरोना से के इस दौर में इस प्रथम किश्त से किसानों को निश्चित ही खरीफ फसल के लिए काफी सहयोग मिल सकेगा। वे खेती की बेहतरी की दिशा में अच्छा कार्य कर सकेंगे। धमधा में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर अंकित आनंद, जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार, एसडीेएम दिव्या वैष्णव, संयुक्त संचालक कृषि राठौर, उप संचालक कृषि अश्विनी बंजारा, लीड बैंक मैनेजर अशोक सिंह, तहसीलदार सोनकर सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का प्रसारण कलेक्ट्रेट में भी :

कार्यक्रम का प्रसारण कलेक्ट्रेट परिसर में भी किया गया। यहां इस अवसर पर विधायक अरुण वोरा, विधायक देवेंद्र यादव, महापौर धीरज बाकलीवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष शालिनी रिवेंद्र यादव, उपाध्यक्ष अशोक साहू सहित अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद रहे।

21-05-2020
मुख्यमंत्री को जिले की उपलब्धियों के बारे में लता, नीरा माधव और नारायण ने वीसी के जरिए बताया

धमतरी। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर आज प्रदेश में राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारम्भ किया गया। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज वीडियो काॅन्फे्रंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों के लोगों से प्रतिक्रिया ली। इसी क्रम में उन्होंने धमतरी जिले के ग्रामीणों से प्राथमिकता से बातचीत की। विशेष तौर पर राजीव ग्राम दुगली व गौरव ग्राम कण्डेल का जिक्र करते हुए मौजूदा सरकार के द्वारा किए गए कार्यों के बारे में पूछा। नगरी विकासखण्ड के ग्राम कौहाबाहरा (दुगली) के जय मां लक्ष्मी महिला स्वसहायता समूह की  लता नेताम, जय मां शीतला महिला स्वसहायता समूह मुनईकेरा की  नीरा मरकाम सहित इको-टुरिज्म ग्राम जबर्रा के युवक माधव सिंह व गौरव ग्राम कण्डेल के  नारायण सिंह ने मुख्यमंत्री से सीधी बातचीत कर संक्षेप में जिले की उपलब्धियों, गतिविधियों और विकास के बारे में बताया।कलेक्टोरेट के स्वान कक्ष में आयोजित वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से आज दोपहर मुख्यमंत्री को लता मरकाम ने बताया कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का ऐतिहासिक आगमन उनके ग्राम दुगली में 14 जुलाई 1985 को हुआ था, जहां पर उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति कमार की बस्ती में जाकर मड़िया पेज और करू कांदा का स्वाद भी चखा था। उस चिरस्मरणीय पल को ग्रामीण आज भी याद कर गौरवान्वित महसूस करते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि राजीव जी की जन्मतिथि 20 अगस्त 2019 के दिन आपके (मुख्यमंत्री) द्वारा अनेक सौगातें देकर ग्रामीणों की बहुप्रतीक्षित मांगों को पूरा किया गया। मौजूदा सरकार के आने के बाद राजीव ग्राम दुगली में विकास अब परिलक्षित हुआ है। लता नेताम ने मनरेगा योजना को देश की सर्वश्रेष्ठ योजना निरूपित करते हुए इसे ग्रामीण आजीविका का सबसे सशक्त माध्यम बताया। इसी तरह ग्राम जबर्रा से आए युवक  माधव सिंह नेताम ने कहा,‘आपके द्वारा ग्राम जबर्रा को ईको-टुरिज्म‘ क्षेत्र घोषित करने के बाद ग्रामीणों की आजीविका का ठोस जरिया मिला है। पहली बार 5352 हेक्टेयर जंगल का सामुदायिक वन अधिकार प्रदान किया गया है, जहां विभिन्न प्राकृतिक संसाधनों का विकास जिला प्रशासन द्वारा किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को उन्होंने बताया कि उनके ग्राम जबर्रा में देश और विदेश के एक हजार से अधिक सैलानी आकर यहां रूक चुके हैं, जिनमें पोलैण्ड, न्यूजीलैण्ड और आस्ट्रेलिया जैसे विदेशी पर्यटक भी सम्मिलित थे। माधव नेताम ने यह भी बताया कि ग्राम के 20 लोगों की पर्यटन समिति तैयार कर पर्यटकों को विभिन्न जानकारी दी जाती है। उक्त समिति की माध्यम से अब तक डेढ़ लाख रूपए से अधिक की शुद्ध आमदनी हुई। इस पर मुख्यमंत्री ने काफी प्रसन्नता व्यक्त की।इसी तरह ग्राम पंचायत देवगांव के आश्रित ग्राम मुनईकेरा निवासी नीरा मरकाम ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बताया कि दुगली में संचालित लघु वनोपज प्रसंस्करण केन्द्र से 2524 महिलाएं जुड़कर स्वावलम्बी हो चुकी हैं। यहां पर आंवला, तिखुर पावडर, शहद प्रसंस्करण के अलावा त्रिफला चूर्ण, दोना-पत्तल आदि का निर्माण समूह की महिलाओं के द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष अब तक कुल 18 लाख का सामान तैयार कर 10 लाख रूपए की आमदनी समूह की दीदियों को प्राप्त हो चुकी है। इसी क्रम में धमतरी विकासखण्ड के गौरव ग्राम कण्डेल के नारायण सिंह ने बताया कि वर्ष 1920 के ऐतिहासिक नहर सत्याग्रह की शुरूआत उनके गांव से हुई थी, जिसके आंदोलन के तौर पर परिणीत करने राष्ट्रपिता महात्मा 21 दिसंबर 1920 को यहां पर आए थे। उन्होंने आगे कहा कि उक्त ऐतिहासिक दिन को अविस्मरणीय बनाने आपके (मुख्यमंत्री) के द्वारा 04 अक्टूबर 2019 से गांधी विचार पदयात्रा कर सत्य, अहिंसा और स्वच्छता का संदेश दिया गया। नारायण सिंह ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनके आगमन के पश्चात् ग्राम का कायाकल्प हुआ। नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी सहित राज्य शासन की अनेक योजनाओं का सफल क्रियान्वयन को साकार होते देखा जा सकता है। मुख्यमंत्री के साथ वीडियो काॅन्फेंसिंग के दौरान उपस्थित कलेक्टर रजत बंसल, जिला पंचायत की सी.ई.ओ. नम्रता गांधी के साथ बैठकर  लता नेताम, नीरा नेताम, माधव सिंह मरकाम और नारायण सिंह ने बेबाकी से अपनी बातें रखीं। सभी ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की प्रशंसा करते हुए सरकार की किसान कल्याण नीति की सराहना की।

 

 

21-05-2020
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेसियों ने आतंकवाद से लड़ने की ली शपथ

बीजापुर। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर गुरुवार को बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं बीजापुर के विधायक विक्रम शाह मंडावी ने अपने बीजापुर स्थित निवास कार्यालय में अपने सहयोगियों के साथ स्व.राजीव गांधी के तैलचित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। इस कार्यक्रम मे कांग्रेस जिलाध्यक्ष लालू राठौर,सुखदेव नाग,जिला पंचायत अध्यक्ष नीना रावतिया,बीजापुर जनपद अध्यक्ष राधिका तेलम, प्रवीण उद्देय,के अलावा बड़ी संख्या मे कांग्रेस के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।साथ ही सभी प्रकार के आतंकवाद और हिंसा का डटकर विरोध करने एवं मानव जाति के सभी वर्गों के बीच शांति, सामाजिक सदभाव तथा सूझ-बूझ क़ायम करने और मानव जीवन मूल्यों को ख़तरा पहुँचाने वाली और विघटनकारी शक्तियों से लड़ने की शपथ भी लिया।

 

21-05-2020
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर ताम्रध्वज साहू ने किया नमन

रायपुर। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया गया। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने अपने रायपुर निवास कार्यालय में राजीव गांधी के छायाचित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। उन्होंने अधिकारियो-कर्मचारियों को आतंकवाद एवं हिंसा के विरूद्ध शपथ दिलायी। ताम्रध्वज साहू ने  देश की अहिंसा एवं सहनशीलता की परम्परा में दृढ़ विश्वास रखने, सभी प्रकार के आतंकवाद और हिंसा का डटकर विरोध करने, मानव जाति के सभी वर्गो के बीच शान्ति, सामाजिक सदभाव और सूझबूझ कायम करने और मानव जीवन मूल्यों को खतरा पहुंचाने वाली और विघटनकारी शक्तियों से लड़ने की शपथ दिलाई।

21-05-2020
जिला कांग्रेस कार्यालय में राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर अर्पित किए गए श्रद्धा सुमन

रायगढ़ । पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 29वीं पुण्यतिथि पर गुरुवार को रायगढ़ में जिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा राजीव गांधी की पुण्यतिथि मनाई गई। सभी कार्यकर्ताओं ने अपने प्रिय नेता को याद कर उनके चित्र पर माल्यार्पण किया। राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर जिला कांग्रेस कार्यालय में रायगढ़ विधायक व पार्टी के सभी प्रकोष्ठ के पदाधिकारी व कायकर्ताओं ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित किए। वरिष्ठ कार्यकर्ताओ ने राजीव गांधी के जीवनकाल से जुड़े प्रसंगों को याद कर उनकी कार्य शैली से शिक्षा लेने सभी कार्यकर्ताओं को प्रेरित किया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804