GLIBS
15-09-2020
मुंगेली दोहरा हत्याकांड: हत्यारोपी माने जा रहे पति का शव तालाब से बरामद,पुलिस करा सकती है डायटम टेेस्ट

मुंगेली। समीपस्थ ग्राम लगरा में दोहरे हत्याकांड के मामले में लापता हुए पति की तलाश गाँव के तालाब में जाकर ख़त्म हुई,जहां पति का तैरता शव मिला है। रहस्यमय तरीक़े से हुई घटना से इलाक़े में सनसनी है। विदित हो कि लगरा निवासी कृषक 45 वर्षीय बसंत चंद्राकर की पत्नी 42 वर्षीया लता और दो वर्षीय बच्चे का शव सुबह घर पर मिला था। शवों को धारदार हथियार से घातक चोटें पहुँचाई गई थी। वहीं पति बसंत फ़रार था,पुलिस को संदेह था कि पति ने ही यह नृशंस हत्या की है। बसंत चंद्राकर और लता चंद्राकर के आठ बच्चे हैं और मारा गया दो वर्षीय बच्चा सबसे छोटा था। संदेही और फरार बसंत चंद्राकर के पिता इतवारी ने घटना के ब्यौरे को लेकर बताया था कि सात बच्चे हमारे पास सो रहे थे। बेटा बहू और छोटा पोता एक साथ थे। सुबह लाशों की जानकारी मिली। पुलिस इस मामले में रहस्यमय तरीक़े से लापता बसंत की तलाश कर रही थी लेकिन उसका कोई पता नहीं चल रहा था। ग्रामीणों ने सूचना दी कि बसंत का शव गाँव के तालाब पर तैर रहा है। शव के मिलने के बाद गुत्थी और उलझ गई है। पुलिस डायटम टेस्ट करा सकती है। डायटम टेस्ट यह स्थापित करता है कि मृत्यु पानी में हुई या बाहर।

 

15-09-2020
महिला और 2 साल के बच्चे की निर्मम हत्या, पति फरार

रायपुर/बिलासपुर। मुंगेली जिले के फास्टरपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत लगरा गांव में डबल मर्डर होने की खबर सामने आई है। गांव में रहने वाली एक महिला और उसके 2 साल के बच्चे की बड़ी ही निर्ममता से हत्या कर दी गई। महिला का पति बसंत चंद्राकर घर से फरार है। पति पर ही हत्या की आशंका जताई जा रही है। मुंगेली पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है। एडिशनल एसपी कमलेश्वर चंदेल तथा एसडीओपी तेजराम पटेल मौके पर मौजूद हैं। फिलहाल पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी हुई हैैं।

10-09-2020
आइसोलेशन वार्ड में मरीज ने खिड़की में लटक कर लगाई फांसी...

रायपुर/बिलासपुर। मुंगेली जिले के लोरमी से एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। आइसोलेशन वार्ड में भर्ती एक मरीज ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। बताया जा रहा है कि मरीज ने वार्ड की खिड़की से लटक कर खुदकुशी की है। मृतक का बुखार और शुगर सहित अन्य व्याधियों का इलाज किया जा रहा था। इस घटना से प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है।

08-09-2020
अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी, जादू टोने के शक में की गई थी हत्या, ग्वालियर से पकड़े गए आरोपी

मुंगेली। पड़ाव चौक स्थित सुलभ शौचालय में हुए अंधे कत्ल की गुत्थी को सिटी कोतवाली पुलिस ने सुलझा ही लिया। इस मामले में हत्यारों तक पहुंचना इतना आसान भी नहीं था क्योंकि हत्यारे किसी आंधी की तरह मुंगेली पहुंचकर अपने मकसद को अंजाम देकर दबे पांव चुपचाप लौट गए थे। लेकिन आधुनिक संसाधनों की निगाहों से वे बच न सके। मुंगेली के पड़ाव चौक में मौजूद सुलभ शौचालय की देखरेख करने वाले बिहार निवासी गनौरी पंडित की 9 अगस्त की सुबह किसी ने धारदार हथियार से हत्या कर दी थी, जिन का शव शौचालय के बाथरूम में गिरा पड़ा था और उनके शरीर से खून बह रहा था। शौचालय में लगे सीसीटीवी कैमरे से पता चला कि हत्या से पहले 2 लोग कार में आए थे,जो शौचालय के अंदर जाने के कुछ देर बाद लौट भी आए। इसके बाद ही गनौरी पंडित को मृत पाया गया।
यानी यह स्पष्ट हो चुका था कि हत्या इन्होंने ही की है। इसके बाद पुलिस ने मृतक के मोबाइल का सारा डिटेल निकलवाया,जिससे पुलिस का शक ग्राम ललुआ समस्तीपुर बिहार निवासी शिवानंद झा पर गया। जो वर्तमान में शीतला कॉलोनी ग्वालियर में रह रहा था। उससे पूछताछ के लिए एक टीम मध्यप्रदेश ग्वालियर भेजी गई,जहां संदेही शीवानंद झा और ग्वालियर के प्रदीप कटारे को हिरासत में लेकर पुलिस ने पूछताछ की तो चौंकाने वाले खुलासे हुए। 21वीं सदी में भी इन लोगों ने बताया कि मृतक जादू टोना किया करता था और पूर्व में भी उसे जादू टोना नहीं करने की चेतावनी दी गई थी, लेकिन इसका असर न होने पर इन्होंने गनौरी पंडित की हत्या करने की योजना बनाई थी। इसके लिए वे 8 अगस्त को कार किराया लेकर ग्वालियर से मुंगेली पहुंचे थे। उन्होंने अपने पास मिर्च पाउडर और लोहे की वेट वाली हथौड़ी रख ली थी। 9 अगस्त की सुबह सुलभ शौचालय में गनौरी पंडित को अकेला पाकर उन लोगों ने पहले उसकी आंख में मिर्च पाउडर डाला फिर हथौड़ी से ताबड़तोड़ उसके सिर पर वार कर उसकी जान ले ली। इसके बाद जैसे दोनों आए थे वैसे ही चुपचाप ग्वालियर लौट गए। उन्हें लगा कि इस हत्याकांड की भनक किसी को नहीं होगी। लेकिन यह उनकी नासमझी साबित हुई। एक तो शौचालय में मौजूद सीसीटीवी कैमरे में उनकी तस्वीरें कैद हो गई थी तो वही उनके पास मौजूद मोबाइल ने भी उनकी चुगली कर दी थी इन्हीं सबूत के आधार सूँघती सूँघती मुंगेली पुलिस दोनों आरोपियों तक जा पहुंची। हालांकि यह मामला करीब एक महीने पुराना है। कोतवाली थाने की नए प्रभारी ने कार्य भाग लिया उन्होंने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कुछ ही दिनों में हत्यारों को उनके मांद से ढूंढ निकाला। पूरे घटनाक्रम का हैरान करने वाला पहलू यह है कि गनौरी पंडित की जान सिर्फ इसलिए ले ली गई क्योंकि कुछ लोगों को लगता था कि वह जादू टोना करता है। पता नहीं हमारा समाज ऐसे अंधविश्वासों से उबरेगा।

04-09-2020
मुंगेली जिले की प्रभारी रीता शांडिल्य व कलेक्टर पीएस एल्मा ने धान खरीदी के लिए बने चबूतरों का अवलोकन किया

रायपुर/मुंगेली। जिले के प्रभारी सचिव रीता शांडिल्य और कलेक्टर पीएस एल्मा ने जिले के विकासखण्ड मुंगेली के ग्राम पंडरभट्ठा और नवागांव चीनू में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए निर्मित चबूतरों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होने चबूतरों की लागत राशि, क्षेत्रफल, चबूतरों की संख्या आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। साथ ही उन्होंने ग्राम भांचा में परिवर्तित (ड्रायवर्टेड) भूमि का निरीक्षण किया और ड्रायवर्टेड भूमि का खसरा,नक्शा आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। इस दौरान मुंगेली अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी चित्रकांत चार्ली ठाकुर भी उपस्थित थे।

 

10-08-2020
मुंगेली जिले की 33 पंचायतो में सामाजिक आडिट का काम 11 अगस्त शुरू होगा

रायपुर/मुंगेली। मुंगेली जिले में प्रथम चरण में 33 ग्राम पंचायतो में सामाजिक अंकेक्षण (ऑडिट) का कार्य किया जाएगा। सामाजिक अंकेक्षण का कार्य कल 11 अगस्त से शुरू होगा। सोशल ऑडिट टीम की ओर से सामाजिक अंकेक्षण का कार्य किया जाएगा। टीम की ओर से प्रथम चरण में विकासखण्ड मुंगेली और लोरमी के 12-12 ग्राम पंचायत और विकासखण्ड पथरिया के 9 ग्राम पंचायतों का सामाजिक अंकेक्षण किया जाएगा। कोविड-19 के तहत सामाजिक अंकेक्षण का कार्य मॉस्क का उपयोग, सोशल डिस्टेसिंग का पालन और सैनिटाइजर का उपयोग करते हुए किया जाएगा। सामाजिक अंकेक्षण में मनरेगा के कार्यो के खर्चो की हिसाब-किताब, कार्यो की उपयोगिता और राशि की सदुप्रयोग आदि के संबंध मे जानकारी प्राप्त किया जाएगा। इसी तरह वर्तमान में चल रहे कार्यो का समवर्ती लेखा परीक्षा भी ऑडिट टीम से की जाएगी। जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी नुपूर राशि पन्ना ने बताया कि सामाजिक अंकेक्षण कार्य से कार्यो में जवाबदेही और पारदर्शिता सुनिश्चित होती है। इस के लिए उन्होंने ग्राम पंचायतो को सामाजिक अंकेक्षण कार्य में सहयोग प्रदान के निर्देश दिये है।

 

06-08-2020
मुंगेली में स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित होगा

रायपुर/मुंगेली। मुंगेली जिले में प्रतिवर्ष के भांति इस वर्ष भी 15 अगस्त स्वंतत्रता दिवस को गरिमामय वातावरण में मनाया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम का आयोजन जिला मुख्यालय के डाॅ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में किया जाएगा। जहां मुख्यअतिथि राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जनता के नाम संदेश का वाचन करेंगे।कलेक्टर एल्मा ने बताया कि भारत सरकार गृह मंत्रालय एवं स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कोविड-19 के संबंध में जारी निर्देशों का पालन एवं बचाव को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष आयोजित 15 अगस्त स्वंतत्रता दिवस के कार्यक्रम में कटौती की गई है। डाॅ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।  तत्पश्चात् पुलिस एवं नगर सैनिक की टुकाड़ियों के द्वारा सलामी (गार्ड आफ आनर) दी जाएगी। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि मुख्यमंत्री बघेल के जनता के नाम संदेश का वाचन करेंगे। तदुपरांत कार्यक्रम में मास्क लगाकर और  सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए कोरोना वारियर्स डाक्टरों एवं पुलिस, स्वास्थ्य तथा स्वच्छता कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा।

कलेक्टर एल्मा ने बताया कि तहसील एवं जनपद स्तर पर सार्वजनिक समारोह आयोजित नही होंगे। लेकिन जनपद पंचायत कार्यालयों में जनपद पंचायत अध्यक्ष और नगरीय निकायों में नगरीय निकायों के अध्यक्ष द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत मुख्यालयों में ग्राम सरपंच और बडे़ ग्रामों में गांव के मुखिया राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान गाया जाएगा। उन्होने बताया कि जिला, विकास खण्ड़ और पंचायत स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में किसी भी स्थिति में स्कूली छात्र-छात्राओ को एकत्रित नहीं किया जाएगा और न ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। कलेक्टर एल्मा ने बताया कि 15 अगस्त स्वंतत्रता दिवस के अवसर पर सभी शासकीय व सार्वजनिक भवनो में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। विभाग अथवा कार्यालय प्रमुख उनके कार्यालय में ध्वजारोहण करेंगे और सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान (जन-गण-मन) गाया जाएगा।

06-08-2020
15 अगस्त को मुंगेली जिले में ड्राई डे घोषित किया कलेक्टर ने

रायपुर/मुंगेली। राज्य शासन की ओर से 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को शुष्क दिवस घोषित किया गया है। इसी तारतम्य में कलेक्टर पीएस एल्मा ने जिले की समस्त देशी मदिरा सीएस-2(घघ), विदेशी मदिरा दुकान एफएल-1(घघ) की फुटकर दुकानों तथा भंडारण मद्य भण्डागार को बंद रखे जाने और जिले में स्थित आसवनी मेसर्स भाठिया वाईन मर्चे. प्रा.लि. धूमा में मदिरा परेषण का आयात निर्यात व परिवहन पूर्णतः निषिद्ध किये जाने आदेशित किया है। अतएव 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को जिले की समस्त मदिरा दुकानें बंद रहेगी। कलेक्टर एल्मा ने पुलिस और आबकारी विभाग के अधिकारियों को आदेश का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिये है।

 

11-07-2020
कोयले से लदा वाहन पलटा, यातायात के जवानों ने संभाला मोर्चा

रायपुर/बिलासपुर। शहर के मुख्य चौराहे, नेहरू चौक पर बीती रात कोयले से लदा एक ट्रेलर पलट गया। अरपा के इंदिरा सेतु से नेहरू चौक होते हुए मुंगेली जा रही ट्रेलर नेहरू चौक से दाएं होते मुड़ते समय रफ्तार में होने के कारण चौक में ही पलट गया। इससे ट्रेलर पर लदा पूरा कोयला, चौक के एक तरफ सड़क पर बिखर गया। बहरहाल मौके पर यातायात विभाग के जवानों ने मोर्चा संभालते आने जाने वाले वाहनों व्यवस्थित आर-पार करा रहे हैं। पलटे ट्रेलर से बहुत सारा डीजल भी सड़क पर बह गया है, जिससे बारिश होने पर दोपहिया वाहनों के फिसल कर दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका है।

10-07-2020
मुंगेली के व्यापारियों ने कोरोना वारियर्स के लिए कलेक्टर को सौंपे 24 पीपीई किट

रायपुर/मुंगेली। कलेक्टर पी.एस.एल्मा से स्थानीय व्यवसायी मिलने पहुंचे हैं। उन्होंने कलेक्टर के कार्यालय में कोरोना मरीजों के ईलाज में लगे डाॅक्टर, नर्स, कंपाउंडर और मेडिकल स्टाॅफ को वायरस संक्रमण से बचाव के लिए 24 पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स (पी.पी.ई.) किट्स भेंट किया। पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स (पी.पी.ई.) किट्स स्थानीय व्यवसायी ने मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डाॅक्टर महादेव तेंदवे और सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डाॅक्टर आर के भूआर्य के समक्ष प्रदान किया। कलेक्टर एल्मा ने जिला चिकित्सालय के डाॅक्टर, नर्स, कंपाउंडर और मेडिकल स्टाॅप के लिए स्थानीय व्यवसायी की ओर से पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स (पी.पी.ई.) किट्स प्रदान करने पर उन्हे बधाई दी। कलेक्टर एल्मा ने कहा कि पी.पी.ई. किट्स यानी पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स- नाम से स्पष्ट है कि ऐसे सामान जिससे संक्रमण से स्वंय को बचाने में मदद मिलती है, जिसका उपयोग डाॅक्टर और मेडिकल स्टॉफ सिर से पाॅव तक संक्रमण से बचाव के लिए करते हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804