GLIBS
12-06-2021
भूपेश बघेल ने किया मुंगेली और बेमेतरा में लोकार्पण-भूमिपूजन,कहा-सुराजी गांव की कल्पना आकार लेने लगी

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल कार्यक्रम में मुंगेली और बेमेतरा जिले में 448 करोड़ 77 लाख रूपए की लागत वाले विकास व निर्माण कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन किया। इसमें मुंगेली जिले में 276 करोड़ 12 लाख रूपए की लागत के विकास कार्य तथा बेमेतरा जिले में 172 करोड़ 65 लाख रूपए की लागत वाले विकास एवं निर्माण कार्य शामिल हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर दोनों जिलों के निवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि हम लोगों ने जिस नवा छत्तीसगढ़ को गढ़ने का संकल्प लिया था, वह आज साकार हो रहा है। सुराजी गांव की कल्पना, आकार लेने लगी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे के आग्रह पर साजा में 50 बिस्तर वाले मातृ शिशु चिकित्सालय (एमसीएच) खोलने की घोषणा की।


मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव और किसान हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता में है। हमारी सरकार किसानों और ग्रामीणों की है। छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ समाज के सभी वर्गाें के लोगों तक पहुंच रहा है। किसानों और ग्रामीणों से मैं हर रोज बात कर रहा हूं। उनके चेहरे पर संतोष देख कर मुझे भी बहुत संतोष होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा में कोई छात्र आर्थिक कारणों से पीछे न रह जाए, इसके लिए हमने राज्य में अब तक 171 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले हैं। अंग्रेजी स्कूलों के बच्चों को फर्राटेदार अंग्रेजी में बातचीत करते हुए देख और सुनकर सुखद आश्चर्य होता है। उन्होंने कहा कि कभी किसी ने कल्पना नहीं की होगी कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चें कितनी बढि़या अंग्रेजी बोल लेते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि एवं अधोसंरचना को बेहतर बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि सुराजी गांव योजना से पशुधन की देखभाल की बात हो, आजीविका की गतिविधियां हो, नरवा और बाड़ी विकास हो, गोधन न्याय योजना में गोबर की खरीदी बिक्री हो, जैविक खाद का निर्माण हो, पूरे छत्तीसगढ़ की तरह मुंगेली और बेमेतरा जिले में भी बढि़या काम हो रहा है। इन योजनाओं से गांवों में बदलाव की शुरूआत हो चुकी है। इस साल हमने किसानों की आय का एक नया जरिया भी खोला है। जिन खेतों में किसानों ने पिछली बार धान की फसल ली थी, यदि इस बार उसमें धान के बदले दूसरी फसल लेते हैं या वृक्षारोपण करते हैं तो उनको धान पर मिलने वाली आदान सहायता की तुलना में ज्यादा आदान सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री बघेल ने कार्यक्रम के दौरान शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों, किसानों, स्व-सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल से बच्चों से चर्चा की।

12-06-2021
Breaking : भूपेश बघेल ने दो जिले में 448.77 करोड़ रुपए के कार्यों का किया लोकार्पण और भूमिपूजन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को अपने निवास कार्यालय से वर्चुअल कार्यक्रम में मुंगेली और बेमेतरा जिले में 448 करोड़ 77 लाख रुपए के विकास और निर्माण कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन किया। इसमें मुंगेली जिले में 276 करोड़ 12 लाख रुपए की लागत के विकास कार्य और बेमेतरा जिले में 172 करोड़ 65 लाख रुपए की लागत वाले विकास व निर्माण कार्य शामिल हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू उपस्थित थे। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव,संसदीय सचिव गुरू दयाल सिंह बंजारे, सांसद अरूण साव, विधायक धरमजीत सिंह, पुन्नु लाल मोहले, आशीष छाबड़ा, नगरीय एवं पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए मुंगेली, बेमेतरा सहित दुर्ग, बालोद, महासमुंद, बलौदाबाजार-भाटापारा, कबीरधाम, राजनांदगांव और धमतरी जिले को 5 दिनों में 3 हजार 123 करोड़ रुपए की लागत वाले विकास व निर्माण कार्यों की सौगात दे चुके हैं।

10-06-2021
भूपेश बघेल 12 जून को मुंगेली में करेंगे 276 करोड़ 12 लाख रूपए के 224 विकास कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यास

मुंगेली। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुख्यअतिथि की आसंदी से 12 जून को दोपहर 12 बजे राजधानी रायपुर से वर्चुअल तरीके से स्थानीय पुराना बस स्टैंड स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल सामुदायिक भवन में 276 करोड़ 12 लाख रूपये की 224 विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे। लोकार्पण और भूमिपूजन समारोह की अध्यक्षता पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री टीएस सिंहदेव करेंगे। लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में गृह एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू, अनुसूचित जाति, जनजाति, तथा अन्य पिछडा वर्ग विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी तथा जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चाौबे, वन मंत्री मो.अकबर, नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ. शिव डहरियां, उद्योग एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तथा बिल्हा विधानसभा क्षेत्र के विधायक धरमलाल कौशिक, बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद अरूण साव, मुंगेली विधान सभा क्षेत्र के विधायक पुन्नूलाल मोहले, लोरमी विधानसभा क्षेत्र के विधायक धर्मजीत सिंह, छत्तीसगढ़ राज्य पिछडा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू, जिला पंचायत मुंगेली के अध्यक्ष लेखनी चंद्राकर और नगर पालिका परिषद मुंगेली के अध्यक्ष  संतूलाल सोनकर विशिष्ठ अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

 

07-06-2021
मुंगेली में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान जोरों पर

रायपुर/मुंगेली। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए टीकाकरण का कार्य सतत् जारी है। पात्रता रखने वाले लोगों की ओर से स्वप्रेरणा से कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए टीका लगवाया जा रहा है। इसी कड़ी में अब तक जिले के 1 लाख 62 हजार 989 लोगों ने कोविड-19 का टीका लगवाया। इनमें 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 1 लाख 30 हजार 152 लोगों ने प्रथम डोज और 16 हजार 94 लोगों ने द्वितीय डोज तथा 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग 16 हजार 743 अतिगरीब अंत्योदय राशन कार्ड में पंजीकृत, बीपीएल और एपीएल राशन कार्ड धारक तथा फ्रंट लाइन वर्कर ने प्रथम डोज का टीका लगवाया और टीकाकरण के प्रति भरोसा जताया। 

 

05-06-2021
छात्रों व शिक्षकों को पर्यावरण से जोड़ने विश्व पर्यावरण दिवस पर योजना बनाई मुंगेली की शिक्षा अधिकारी डॉ.मंडलोई ने

रायपुर/मुंगेली। मुंगेली की विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी डॉ.प्रतिभा मंडलोई ने बताया कि छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को सीधे पर्यावरण से जोड़ने व पर्यावरण से संबंधित संकटों से बचने के लिए आज विश्व पर्यावरण के अवसर पर इस विकासखण्ड के अंतर्गत कक्षा पहली से आठवीं में अध्ययनरत् समस्त छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, संकुल समन्वयकों के माध्यम से आंगनबाडी केंद्रों, मंदिर, तालाब, विद्यालय प्रांगण और जहां भी संभव हो सके वहां बहुवर्षीय पौधे लगाएं जाएंगे और उसकी सतत् देख-रेख की जाएगी। इस संबंध में योजना बनाई गई है। इस संबंध में उन्होंने आज कलेक्टर पीएस एल्मा से मुलाकात की और बनाई गई योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। कलेक्टर ने इस पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की। इसी कड़ी में उन्होंने कलेक्टर एल्मा को बादाम के पौधे और जिला शिक्षा अधिकारी जीपी भारद्वाज को नीम के पौधे भेंट किए। इस अवसर पर सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी गोपाल कृष्ण दुबे भी मौजूद थे।

 

26-05-2021
बिलासपुर समेत कई जिले हुए अनलॉक

रायपुर। 8 फीसदी कोरोना संक्रमण की रफ्तार में कमी आने के बाद कई  जिलों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी कड़ी में बिलासपुर, कोरिया, कोण्डागांव और मुंगेली जिले में अनलॉक के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। जारी निर्देश के अनुसार इन जिलों में अब सभी दुकानें शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी। बता दें कि सरकार ने सोमवार रात आदेश जारी करते हुए कहा था कि 8 प्रतिशत से कम पॉजिटिविटी वाले क्षेत्रों में अनलॉक किया जा स​कता है। सरकार की ओर से जारी निर्देश के अनुसार सभी जिलों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

23-05-2021
प्रदेश के इस जिले में मिले ब्लैक फंगस के 3 नए मरीज

बिलासपुर/रायपुर। राज्य में ब्लैक फंगस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना से रिकवर हुए ज्यादातर लोगों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हो रही है। बिलासपुर में तीन नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके बाद मरीजों को उपचार के लिए सिम्स और अपोलो में भर्ती कराया गया। मिली जानकारी के अनुसार 2 मरीज बिलासपुर और एक मुंगेली के है। बता दें कि सिम्स में अब 13 मरीजों का उपचार चल रहा है। सबसे पहले दुर्ग में पहला मामला सामने आया। वहीं पुष्टि होने के कुछ दिन में ही मरीज की मौत हो गई। वहीं अभी ज्यादातर मरीजों का उपचार रायपुर एम्स में चल रहा है।

27-04-2021
एक ही परिवार के तीन लोगों की हत्या, 2 की हालत गंभीर, जमीन विवाद का मामला 

मुंगेली/रायपुर। जमीन विवाद को लेकर मंगलवार को 3 लोगों की हत्या करने का मामला सामने आया है। आरोपियों ने बाप-बेटा और उसकी बेटी को लाठी-डंडे से पीट-पीटकर मार डाला। घटना पथरिया थाना क्षेत्र के जरेली गांव का है। मिली जानकारी के अनुसार जरेली गांव में आज सुबह लोचन उसके पुत्र गणेश और पुत्री सविता का गांव के तेजराम बंजारे, पुत्र मुकुंद सहित 5 लोग से विवाद हुआ। पुलिस कप्तान अरविंद कुजूर ने बताया कि पुरानी रंजिश और जमीन विवाद के चलते दोनों पक्षों में आज सुबह जमकर विवाद हुआ। इसके बाद तेजराम बंजारे उसके पुत्र मुकुंद सहित अन्य लोगों ने लोचन उसके बेटे व बेटी पर लाठी डंडे से पीट-पीटकर तीनों को मार डाला। वहीं 2 की हालत गंभीर है। घटना की सूचना पाकर एसपी अरविंद कुजूर, एसडीपीओ साधना सिंह समेत पुलिस अधिकारियों की टीम घटना स्थल पर पहुंची। पुलिस ने मुआयना कर आरोपी तेजराम, पुत्र मुकुंद समेत 5 लोगों को हिरासत में लेकर आगे की कार्रवाई कर रही है।

25-04-2021
मुंगेली जिले में 6 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

मुंगेली। कोरोना के बढ़ते संक्रमण और मौत के आंकड़ों को देखते हुए मुंगेली जिले में भी 6 मई सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। कलेक्टर पीएस एल्मा ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है। कलेक्टर के जारी आदेश के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान फल, सब्जी, अंडा, पोल्ट्री, मटन, मछली और किराना सामग्री की डिलीवरी सुबह 7 से 12 बजे तक होगी। केवल स्ट्रीट वेंडर, ठेले वाले, पिकअप, मिनी ट्रक और दूसरे उपयुक्त छोटे वाहन के माध्यम से इन सामानों की डिलीवरी की जा सकेगी। इस अवधि में ऑनलाइन शॉपिंग और ई- कॉमर्स को भी छूट दी गई है। बाकी सभी व्यवस्थाएं पूर्व में जारी आदेश के मुताबिक रहेंगी। इन दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

19-04-2021
होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना के विरुद्ध जीती जंग, जिले में अब तक 4736 हुए स्वस्थ

मुंगेली। होम आइसोलेशन में रहकर चिकित्सक की सलाह का पालन करते हुए सोमवार को जिले के 125 मरीजों ने कोरोना के विरुद्ध जंग जीत ली है। इसे मिलाकर अब तक 4736 मरीजों ने कोरोना को मात दे दी और वे स्वस्थ होकर सामान्य जीवन जी रहे हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में अब तक 2876 एक्टिव प्रकरण है। आज 317 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई। इनमें विकासखंड मुंगेली के 72, लोरमी के 133 और पथरिया के 112 मरीज शामिल हैं। आइसोलेशन सेंटर में मरीजों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण, निशुल्क दवाई का वितरण, गुणवत्तायुक्त पॉस्टिक भोजन, पेयजल और साफ सफाई की नियमित व्यवस्था की गई। इसके फलस्वरूप आइसोलेशन में रहने वाले मरीज कोरोना के विरुद्ध जंग जीत कर नियमित रूप से स्वस्थ हो रहे हैं।

16-04-2021
मुंगेली में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए सांसद अरुण साव ने दिए 11 लाख रुपए

मुंगेली। कोरोना से बिगड़े हालात को देखते हुए बिलासपुर सांसद अरुण साव ने मुंगेली जिला के नागरिकों के बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 11 लाख रुपए देने की स्वीकृति प्रदान की है। कोरोना आपदा के समय में जिले के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, अन्य दवाई आदि आवश्यकताओं की पूर्ति हो सके, इसके लिए सांसद अरुण साव ने अपने मद से 11 लाख रुपए की राशि देने की स्वीकृति मुंगेली कलेक्टर को लिखे पत्र में प्रदान की है। ज्ञातव्य है कि पिछले वर्ष कोरोना आपदा के लिए उन्होंने 28 लाख रुपए की राशि सोनोग्राफी मशीन व कीचन शेड तथा अन्य आवश्यकताओं के लिए प्रदान की थी । बिलासपुर सांसद अरुण साव ने नागरिकों से अपील की है कि बिना किसी आवश्यक कारण घर से बाहर ना निकलें। घर परिवार का संबल बनाए रखें ,उनका आत्मविश्वास बनाए रखें । टीकाकरण अवश्य कराएं।

 

 

11-04-2021
मुंगेली में 14 से 21 अप्रैल तक लॉकडाउन, आवश्यक सेवाओं को छूट

मुंगेली। जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर ने 14 से 21 अप्रैल तक  लॉकडाउन की घोषणा की है। इसमें पेट्रोल और मेडिकल दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी। बता दें कि मुंगेली जिले में हर रोज 100 से अधिक संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। इसके कारण मुंगेली जिले में 14 से 21 अप्रैल तक 7 दिन का लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। इस दौरान शहर की सीमाएं सील रहेंगी। सार्वजनिक आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। आवश्यक सेवाओं को ही छूट रहेगी।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804