GLIBS
05-03-2021
ब्रेकिंग : प्रदेश में मिले 274 नए कोरोना मरीज, रायपुर और दुर्ग में फिर बढ़े केस,3 मौतें 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को 274 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। रायपुर और दुर्ग जिले में फिर अधिक केस मिले हैं। 217 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है। तीन मरीजों की मौत हुई है। प्रदेश में आज सबसे अधिक मरीज रायपुर जिले से 98, दुर्ग जिले से 41 मिले हैं। राजनांदगांव से 20,कोरबा से 14,सरगुजा से 13 और बिलासपुर से 13 मरीज मिले हैं। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 2816 है। अब तक 3854 मरीजों की मौत हो चुकी है। मेडिकल बुलेटिन देखने क्लिक करें

 

02-03-2021
बजट की तैयारी को लेकर महापौर व आयुक्त ने की समीक्षा

दुर्ग। नगर पालिक निगम दुर्ग की बजट बैठक मार्च माह में किया जाना है। इसे लेकर महापौर धीरज बाकलीवाल एवं आयुक्त हरीश मंडावी ने विभागीय अधिकारियों से विभागवार प्रस्तावों के साथ ही वार्ड जनप्रतिनिधियों के सुझावों अनुसार बजट की तैयारी की समीक्षा की। बैठक में सभापति राजेश यादव, एमआईसी प्रभारी अब्दुल गनी, दीपक साहू, भोला महोबिया, संजय कोहले, मनदीप सिंह भाटिया, सत्यवती वर्मा, शंकर सिंह ठाकुर,जमुना साहू, हमीद खोखर, कार्यपालन अभियंता सुशील कुमार बाबर, मोहनपुरी गोस्वामी, राजेश पाण्डेय, सहा.अभियंता जगदीश केशरवानी, प्रभारी लेखा अधिकारी राजकमल बोरकर, उपअभियंता व भवन अधिकारी प्रकाशचंद थवानी, एवं अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में महापौर बाकलीवाल ने कहा निगम का बजट वास्तविक हो और जनहितकारी हो इसके लिए विभागों से प्राप्त प्रस्तावों और सुझावों का परीक्षण पांच लोगों की गठित समिति करेगी। उन्होनें कहा मार्च माह के अंतिम सप्ताह में बजट बैठक आयोजित किया जावेगा। इसके पूर्व सभी बजट प्रावधानों का सूक्ष्मता से परीक्षण कर बजट तैयार कर लिया जाए। आयुक्त मंडावी ने कहा जिस मदों पर शासन से राशि मिल सकती है उन विषयों को प्रमुखता से बजट में रखा जाना चाहिए । बैठक में सभी एमआईसी प्रभारियों ने बजट पर अपने-अपने सुझाव दिये और विचार व्यक्त किये। 

 

 

27-02-2021
नवविवाहित जोड़ों से मुख्यमंत्री ने की बात,  वर से पूछा, तोर सुवारी के का नाव हे

दुर्ग। पाटन के ग्राम झीठ में हो रहे कन्या विवाह योजना अंतर्गत विवाह में जब मंत्र थमे और शहनाई की आवाज को विराम मिला तब मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल वर-वधू से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुखातिब हुए। उतई के मनोज यादव का ब्याह झीठ की कन्या से हुआ। मुख्यमंत्री ने मनोज से पूछा- बता तोर सुवारी के का नाव हे, इस पर वधु ने ही जवाब दिया- मोर नाम मुकेश्वरी हवय। मुख्यमंत्री ने कहा- तुमन दुनो ल बहुत सारा आशीर्वाद। कइसे लगिस आज तुमन ल। मनोज ने कहा- बहुत अच्छा लगिस हमन ल, बहुत अच्छा आयोजन हे। मुख्यमंत्री इस अवसर पर इन्हें आशीर्वाद देने आए जनप्रतिनिधियों से मुखातिब हुए। इस मौके पर मुख्यमंत्री के ओएसडी आशीष वर्मा, जनपद अध्यक्ष रामबाई सिन्हा, जिला पंचायत सदस्य दुर्गा नेताम, जनपद सदस्य विमला कोसरे एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। तुमन पगरइत-पगराइतीन बनेव, कइसे लगिस- मुख्यमंत्री ने विशिष्टजनों और परिजनों से पूछा कि तुमन पगरइत-पगराइतीन बनेव, कइसे लगिस। इन्होंने कहा-बहुत सुघ्घर। इस तरह अपने सुंदर छत्तीसगढ़ी संवादों से मुख्यमंत्री ने वर-वधू एवं परिजनों का मन मोह लिया। उन्होंने परिजनों से पूछा- ये बताव बिहाव गीत गायेव कि नहीं। जनपद सदस्य अंशु रजक ने मुख्यमंत्री से कहा कि हमन ये आयोजन ले बहुत खुश हन, एखर पहिली जिला मुख्यालय म सामूहिक बिहाव होवय, दूरिया तक जाय बर पड़य। ये बेर अपन गांव के माटी में आयोजन होय हे, अपर घर दुवार के अलगे महत्व हे, आप मन ल बहुत धन्यवाद हे मुख्यमंत्री जी।

सेल्फी पर भी पूछा-
मुख्यमंत्री ने एक तरफ बिहाव गीत के बारे में पूछा तो दूसरी ओर यह भी पूछा कि सेल्फी कैसे लेत नई दिखत हव। सेल्फी के तो आजकल बड़ चलन हवय। सभी लोग मुस्कुराने लगे। मुख्यमंत्री ने सभी को आशीर्वाद देते हुए सुखमय भविष्य की कामना की।
इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि आज सुंदर आयोजन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया गया। इसमें जिले में चार स्थलों पर कन्या विवाह योजना अंतर्गत 41 जोड़ों का विवाह हुआ। विवाह के दौरान हर्षित चेहरों को देखकर बहुत खुशी हो रही है। आप सभी का भविष्य उज्ज्वल हो, यह हम कामना करते हैं। आप सबकी खुशियों में हम शामिल हुए, इस बात की हमें भी गहरी खुशी है। इस मौके पर प्रशासन की ओर से एडीशनल एसपी प्रज्ञा मेश्राम, एसडीएम विनय पोयाम, डीएसपी आकाशराव गिरपुंजे भी उपस्थित थे।

23-02-2021
दुर्ग जिले के लिए 90 नलजल योजनाएं स्वीकृत, 26562 परिवारों को दिए जाएंगे नल कनेक्शन 

रायपुर। प्रदेश में स्वच्छ पेयजल सबको उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में दुर्ग जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में 69 करोड़ 45 लाख रुपए की लागत से 90 नलजल योजनाओं को स्वीकृति दी गई। इन योजनाओं के माध्म से 26 हजार 562 परिवारों को नल कनेक्शन दिए जाएंगे। सभी नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में यह बड़ा कदम है। बैठक में कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने जल एवं स्वच्छता मिशन के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का यह कार्य महत्वपूर्ण है। इस पर कार्रवाई तेजी से करें। बैठक में पूर्व में स्वीकृत 30 नलजल योजनाओं के लिए निविदा आमंत्रित करने समिति ने अनुमोदन किया। उल्लेखनीय है कि कैबिनेट की बैठक 13 फरवरी के बाद अधिसूचना जारी की गई थी। इसमें जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन के लिए एकल-समूह में ग्राम  की नलजल योजना-रेट्रोफिटिंग कार्यों (ग्राम के अंदर के कार्यों)  का एकल-समूह में निविदा के माध्यम से क्रियान्वयन हेतु विभिन्न कार्यों सर्वे, डीपीआर, प्रशासकीय स्वीकृति, निविदा आमंत्रण, कायार्देश जारी करने एवं क्रियान्वयन करने से संबंधित समस्त अधिकार और पांच करोड़ रुपए तक के वित्तीय अधिकार जिला जल एवं स्वच्छता मिशन को सौंपे गए हैं।

20-02-2021
नगर निगम टीम ने बकायादारों से वसूली टैक्स की राशि

दुर्ग। निगम के सहायक राजस्व अधिकारी  प्रकाशधर दिवान, सहायक राजस्व निरीक्षक राजू लाल चन्द्राकर,रामखिलावन शर्मा, बद्रीनाथ भीमगज, स्पेरो के अविनाश,विशु रायडू ने वारंट वसूली के तहत ब्राह्मण पारा वार्ड 32 के निवासी अरुण पारख के यहां वसूली के लिए पहुंचे । जहां अरुण पारख ने अपना पूरा बकाया टैक्स राशि 86557 वसूली टीम के पास जमा कराकर रसीद प्राप्त की। दुर्ग कमिश्नर इंद्रजीत बर्मन ने शहर के बचे हुए करदाताओं से अपील की है कि शहर के अन्य बड़े बकायेदारों से अनुरोध किया है कि वे  वारंट वसूली के तहत अपना बकाया राशि जमा करा कर वारंट की कड़ी कार्रवाई से बचें और निगम कर्मचारियों के साथ सहयोग करें।

 

20-02-2021
नगर निगम के 250 कर्मचारियों ने लगवाया कोरोना का टीका

दुर्ग। नगर पालिक निगम दुर्ग के आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के द्वारा कोरोना टीका लगवाने के बाद निगम के अधिकारी और कर्मचारी लगातार झाड़ूराम देवांगन उच्चतर माध्यमिक शाला सेंटर और जिला अस्पताल जाकर कोरोना का टीका लगवा रहे हैं। इस कड़ी में शनिवार को नगर निगम दुर्ग के कार्यपालन अभियंता राजेश पांडेय, सहायक भवन अधिकारी एवं प्रभारी जनसंपर्क अधिकारी गिरीश दीवान उपअभियंता विनोद मांझी सहित स्वास्थ्य विभाग के लगभग ढाई सौ कर्मचारियों ने सेंटर में जाकर कोरोना का टीका लगवाया। बता दें कि आयुक्त बर्मन ने सभी कर्मचारियों को अधिकारियों को कोरोना का टीका लगवाने के निर्देश दिए हैं।

 

18-02-2021
क्रिकेट खिलाड़ियों को दुर्ग सांसद ने दिया पुुरस्कार

दुर्ग। दिल्ली वार प्रीमियम लीग 2021 ग्राम चंदखुरीभाठा व भानपुरी के मध्य मैदान पर टेनिस बॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के समापन एवं  पुरस्कार वितरण में मुख्यअतिथि के रूप में दुर्ग लोकसभा के सांसद विजय बघेल थे। वही अन्य अतिथियों में जिला महामंत्री ललित चन्द्राकर, केशव बंटी हरमुख, सुरेंद्र देशमुख,यशवंत दिल्लीवार,मिलाप देशमुख,डॉ.राजेंद्र हरमुख , सुरेंद्र देशमुख,हेमलता, सुरेश देशमुख,सूर्यकांत सहित खिलाड़ी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

 

15-02-2021
होम आइसोलेशन केयर फीडबैक में दुर्ग इस सप्ताह भी नंबर 1 पर

दुर्ग। कोविड केयर को लेकर दुर्ग जिले का होम आइसोलेशन माडल पूरी तरह कारगर रहा है। इस बार भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा हुए सर्वे में फीडबैक में दुर्ग जिले को प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है। फीडबैक के दौरान पूछे गए प्रश्नों पर मरीजों ने होम आइसोलेशन माडल को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। 360 मरीजों से फीडबैक में विभिन्न तरह के प्रश्न पूछे गये थे। पूरे प्रदेश में इसी तरह से कोविड मरीजों से प्रश्न पूछे गये थे इसके आधार पर फीडबैक रिपोर्ट तैयार की गई जो आज जारी हुई है। इसमें दुर्ग जिले को 10.51 अंक मिले हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे के मार्गदर्शन में लगातार होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की मानिटरिंग की जा रही है। पूरे जिले को विभिन्न जोन में बांटकर 12 मेडिकल आफिसर के नेतृत्व में टीम बनाई गई है जो मरीजों का फीडबैक ले रही है और उन्हें मार्गदर्शन कर रही है।

मरीजों से मिले फीडबैक पर कंट्रोल सेंटर की मेडिकल प्रभारी डाॅ. रश्मि भूरे नजर रखती हैं और आवश्यकता पड़ने पर त्वरित इलाज के लिए हास्पिटल रिफर करने का निर्णय लेती हैं। उल्लेखनीय है कि होम आइसोलेशन माडल बनाने में दुर्ग जिला अग्रगामी रहा और केंद्र सरकार की संयुक्त सचिव ऋचा शर्मा ने भी अपने भ्रमण के दौरान यहाँ का सेंटर देखा और यहाँ की कार्यप्रणाली की प्रशंसा की। डाॅ. ठाकुर ने बताया कि हम सबसे ज्यादा रिस्पांस टाइम पर ध्यान देते हैं। मरीजों की अच्छे से काउंसिलिंग की जाती है। उन्हें रिलैक्स किया जाता है और बताया जाता है कि आक्सीमीटर के माध्यम से अपने आक्सीजन लेवल की मानिटरिंग करते रहें। इसमें गिरावट हो तो तुरंत सूचना दें। यह बहुत प्रभावी साबित हुआ है। हमने ऐसी व्यवस्था की है कि क्रिटिकल केस में जल्द से जल्द मरीज को अस्पताल पहुँचाया जा सके।

 

11-02-2021
सेना भर्ती रैली 3 मार्च से, 35 हजार से अधिक युवाओं के शामिल होने की संभावना

रायपुर। भारतीय सेना भर्ती रैली का आयोजन 3 से 12 मार्च तक पंडित रविशंकर शुक्ल आउटडोर स्टेडियम दुर्ग में किया जा रहा है। जिन अभ्यर्थियों ने सेना भर्ती के लिए आवेदन किए हैं, वे 17 फरवरी से 3 मार्च तक वेबासाइट www.joinindianarmy.nic.in से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।  इसमें राज्य के सभी जिलों के करीब 35 हजार से ज्यादा युवाओं के शामिल होने की संभावना है।

08-02-2021
Video: दुर्ग कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर भूरे ने लगवाया कोरोना का टीका

दुर्ग। जिले में कोरोना वायरस के टीकाकरण के दूसरे चरण में सोमवार को कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर भूरे ने कोरोना से बचाव का टीका लगवाया। इसके लगाने के बाद उन्होंने अपील करते हुए कहा है कि यह टीका पूरी तरीके से सुरक्षित है और सभी की बारी आने पर इसे जरूर लगवाएं। देश में बनी वेक्सीन पिछले 1 महीने से पूरे देश में लगाई जा रही है। इसके दूसरे चरण में आज यह दुर्ग जिला के मुखिया कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर भूरे ने कहा कि फ्रंट लाइन वर्करों को यह वैक्सीन लगाई जा रही है। दूसरे चरण की शुरुआत में आज जिलाधीश डॉ.सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने टीका लगवाया और दुर्ग जिला पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर ने भी टीका लगाया।

 

02-02-2021
सफाई कर्मचारी,किराना दुकान,कबाड़ी दुकान को किया गया फाइन

दुर्ग। नगर पालिक निगम दुर्ग अमला ने आज सड़क पर कचरा फेकने वाली सफाई कर्मचारी, साहू किराना दुकान, कबाड़ी दुकान, देवांगन आटो सर्विस सेंटर, पारख गैरेज, भैंस खटाल सहित कुल आठ लोगों पर गंदगी फैलाने के लिए 200 से 1000 रु0 तक का जुर्माना लगाया। कार्यवाही के दौरान स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता, दरोगा राजू सिंग एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।  उल्लेखनीय है कि निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन द्वारा निरंतर सफाई कार्य का निरीक्षण वार्डो में भ्रमण कर किया जा रहा है। इस कड़ी में मंगलवार को रेल्वे स्टेशन क्षेत्र की मुख्य सड़कों नालियों,आस-पास स्थित दुकान क्षेत्रों का निरीक्षण किया गया। जहां ग्रीन चैक के पास ही साहू किराना दुकानदार द्वारा कचरा गंदगी फैलाया जा रहा था,जिसे पर 1000 रुपए का जुर्माना किया गया। इसी प्रकार ग्रीन चौक के पास ही कबाड़ी दुकान, देवांगन आटो सर्विस सेंटर द्वारा गंदगी करने पर 500-500 रुपए, प्रकाश घूघल गैरज को 200 रुपए, मोहन नगर वार्ड में कविता सोनी भैंस खटाल को 200, राम डेयरी 200 रुपए जिला सहकारी समिति को 1000 रुपए और निगम सफाई कर्मचारी को 200 रुपए जुर्माना किया गया।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804