GLIBS
12-11-2020
टीम इंडियाऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना , 27 नवंबर को होगा पहला वन डे

मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना हो गई है। बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है 'भारतीय टीम की वापसी। चलो नए तौर तरीकों को अपनाएं।' भारतीय टीम 27 नवंबर से तीन वनडे, तीन टी 20 अंतरराष्ट्रीय और चार टेस्ट मैच खेलेगी। वनडे और टी20 श्रृंखला 27 नवंबर से 8 दिसंबर के बीच सिडनी और कैनबरा में खेली जाएगी। टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत एडीलेड में 17 दिसंबर से दिन रात्रि टेस्ट मैच से होगी। भारतीय टीम के अधिकतर खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेल रहे थे। टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा और अन्य सहयोगी स्टाफ पिछले महीने यहां पहुंचे थे। रोहित शर्मा और चोट से उबर रहे इशांत शर्मा बाद में टीम से जुड़ेंगे। ये दोनों केवल टेस्ट टीम का हिस्सा हैं। मांसपेशियों में खिंचाव आने के कारण रोहित को किसी भी टीम में नहीं चुना गया था लेकिन बाद में उन्हें टेस्ट टीम में रखा गया। भारत के नंबर एक टेस्ट विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा भी टीम के दौरे पर जा रहे हैं। बीसीसीआई ने 9 नवंबर को संशोधित टीम घोषित करते हुए कहा था कि साहा की उपलब्धता पर बाद में फैसला किया जाएगा। 

 

26-10-2020
ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए बीसीसीआई ने की टीम की घोषणा, रोहित और इशांत शर्मा को रखा बाहर

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अगले महीने से शुरू होने वाली ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी। रोहित शर्मा और इशांत शर्मा को फिलहाल तीनों टीमों से बाहर रखा गया है। दोनों खिलाड़ी चोटिल हैं। इशांत आईपीएल से बाहर हैं। वहीं, रोहित पिछले दो मुकाबलों में मुंबई इंडियंस के लिए नहीं खेले हैं।
बीसीसीआई ने कहा है कि रोहित और इशांत के चोटों की पहले समीक्षा की जाएगी। इसके बाद दोनों खिलाड़ी के बारे में निर्णय लिया जाएगा। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी 20 की सीरीज खेलेगी। तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के ही हाथों में रहेगी। टी 20 टीम में वरुण चक्रवर्ती, मयंक अग्रवाल, संजू सैमसन को शामिल किया गया है। केएल राहुल और सैमसन विकेटकीपर होंगे। ऋषभ पंत को बाहर रखा गया है। वन डे में शुभमन गिल और शार्दुल ठाकुर को दल में रखा है। इस फॉर्मेट में भी पंत का नाम नहीं है। वहीं, टेस्ट टीम में ऋद्धिमान साहा के साथ विकेटकीपर के तौर पर पंत का नाम है। टेस्ट में मोहम्मद सिराज को शामिल किया गया है। अतिरिक्त तेज गेंदबाज के तौर पर कमलेश नागरकोटी, कार्तिक त्यागी, ईशान पोरेल और टी नटराजन को दौरे पर ले जाया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया दौरे का शेड्यूल
25 से 30 नवंबर तक तीन वनडे खेले जाएंगे। 4 से 8 दिसंबर के बीच 3 टी-20 मैच की सीरीज होगी। पहला टेस्ट 17 दिसंबर से एडिलेड में होगा। यह विदेश में भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट होगा। दूसरा टेस्ट 26 से 30 दिसंबर तक मेलबर्न, तीसरा टेस्ट 7 से 11 जनवरी तक सिडनी और चौथा टेस्ट 15 से 19 जनवरी तक ब्रिस्बेन में खेला जाएगा।

टी 20 के लिए भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (उप-कप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती।

वनडे के लिए भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल (उप-कप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।

टेस्ट के लिए भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा और ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज।

 

02-08-2020
यूएई में होगा इस बार महिला आईपीएल

नई दिल्ली। महिला आईपीएल का आयोजन संयुक्त राष्ट्र अमीरात (यूएई) में किया जाएगा। यूएई में होगा इस बार महिला आईपीएल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने महिला आईपीएल के यूएई में होने की जानकारी दी है। महिला आईपीएल का इंतजार लंबे वक्त से किया जा रहा था और बोर्ड ने इस बाबत अब जानकारी दी है। कोरोना वायरस के कारण पुरुष आईपीएल के 13वें सत्र का आयोजन इस बार यूएई में 19 सितंबर से 8 या 10 नवंबर तक कराया जाएगा। इसके लिए हालांकि बीसीसीआई को सरकार की मंजूरी का इंतजार है। सूत्रों के मुताबिक महिला आईपीएल का आयोजन 1 से 10 नवंबर तक किया जा सकता है और इसके पहले खिलाड़ियों का शिविर भी लगाया जाएगा। इस विंडो में हालांकि बिग बैश लीग का आयोजन भी होना,जिससे इस टूर्नामेंट का महिला आईपीएल से टकराव हो सकता है। बिग बैश का आयोजन 17 अक्टूबर से 29 नवंबर तक होना है। ऐसे में यह देखना होगा कि बोर्ड किस तरह भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट में शामिल कराने का प्रबंध करेगा।

 

27-07-2020
आईपीएल मेजबानी के लिए यूएई को मिला आधिकारिक पत्र, अब सरकार की मंजूरी का इंतजार

नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से आईपीएल 2020 की मेजबानी के लिए आधिकारिक समझौता पत्र प्राप्त हो गया है। आईपीएल के 13वें संस्करण का यूएई में 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक होना प्रस्तावित है लेकिन इसके लिए भारत सरकार से मंजूरी की जरूरत होगी। अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सोमवार को बीसीसीआई से आधिकारिक पत्र मिलने की पुष्टि की। ईसीबी के महासचिव मुबाशशिर उस्मानी ने एक बयान में कहा, “हमें बीसीसीआई से आधिकारिक पत्र प्राप्त हो गया है और अब हमें भारत सरकार के फैसले का इंतजार है,जिससे इस समझौते पर अंतिम मुहर लग जायेगी।” आधिकारिक पत्र मिलने के बाद ईसीबी ने सम्बंधित अधिकारियों के साथ आगे की चर्चा और कार्रवाई शुरू कर दी है ताकि कोरोना के इस दौर में आईपीएल का सुरक्षित और सफल आयोजन किया जा सके। उस्मानी ने कहा कि विश्व के इस सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए काफी काम किये जाने हैं। आईपीएल संचालन परिषद के चेयरमैन बृजेश पटेल ने हाल ही में कहा था कि आईपीएल की यूएई में मेजबानी के लिए भारत सरकार से मंजूरी मिल जायेगी। आईपीएल का आयोजन इस साल 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंध के चलते बीसीसीआई ने इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था।

 

14-03-2020
बीसीसीआई ने संजय मांजरेकर को कमेंट्री पैनल से निकाला, यह बताया कारण..

 

नई दिल्ली। पूर्व बल्लेबाज और मौजूदा कमेंटेटर संजय मांजरेकर को बीसीसीआई ने अपने कमेंटरी पैनल से निकाल दिया। दुनिया में बड़े कमेंटेटरों की लिस्ट में शुमार मांजरेकर पिछले तीन वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे हैं और आईसीसी के लगभग हर इवेंट से भी जुड़े रहे हैं, लेकिन उन्हें भारत-दक्षिण अफ्रीका की वनडे सीरीज के लिए कमेंटेटरों के पैनल में जगह नहीं दी गई। यहां तक कि आगामी आईपीएल से भी उन्हें बाहर रखने की बात कही जा रही है। भारत-दक्षिण अफ्रीका का पहला वनडे बारिश की वजह से रद्द होने की वजह से इस बात की अधिक चर्चा नहीं हो पाई थी लेकिन अब जब यह बात सामने आ गई है तो बीसीसीआई सूत्रों के मुताबिक बोर्ड पूर्व बल्लेबाज के काम से खुश नहीं था। बता दें कि मुंबई के पूर्व कप्तान रह चुके मांजरेकर लगातार अपने बयान और सोशल मीडिया पोस्ट की वजह से विवादों से घिरे रहते हैं। यहां तक कि कई बार खिलाड़ी भी उनकी आलोचना कर चुके हैं।

13-03-2020
कोरोना वायरस का प्रभाव, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज रद्द

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए लखनऊ और कोलकाता में होने वाले बाकी वनडे मैचों को रद्द करने का फैसला लिया आपको बता दें तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। यह मैच बिना कोई गेंद फेंके ही रद्द करना पड़ा। गुरुवार को धर्मशाला वनडे धुल जाने के बाद बीसीसीआई ने कहा था कि सीरीज को बाकी दोनों मुकाबले बंद दरवाजे के बीच खाली स्टेडियम में कराए जाएंगे।

 

13-03-2020
कोरोना की चपेट में आया आईपीएल, 29 मार्च की जगह अब 15 अप्रैल से मैदान में दिखेगा रोमांच

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल की तारीखों को आगे बढ़ाया गया। अब इसका आयोजन 29 मार्च की जगह 15 अप्रैल से होगा। शुक्रवार को बीसीसीआई ने इसकी आधिकारिक पुष्टि करते हुए जानकारी साझा की। गुरुवार को खेल मंत्रालय ने दिशानिर्देश जारी करते हुए सभी खेल संघों से भारत में होने वाले विभिन्न टूर्नामेंटों को स्थगित/रद्द करने या फिर बिना दर्शकों के मैच करवाने के लिए कहा है। इससे पहले भारत सरकार द्वारा नए वीजा नियम के तहत विदेशी यात्रियों के भारत आने पर रोक लगा दी गई थी। इसके बाद शुक्रवार को दिल्ली सरकार ने भी आदेश पारित करते हुए दिल्ली में होने वाले सभी खेल आयोजनों को रद्द करने का फैसला लिया। इतना ही नहीं महाराष्ट्र समेत कई और राज्यों ने भी आईपीएल के आयोजन को लेकर सवाल उठाए हैं।

इन सबके बीच अब कहा जा रहा है कि अरबों रुपये के इस खेल टूर्नामेंट में बदलाव के लिए आयोजकों ने बीसीसीआई से बात की है। आयोजकों ने कहा है कि इस बार के आईपीएल को 29 मार्च की बजाय 15 अप्रैल से शुरू किया जाए और नए स्थानों के साथ बिना दर्शकों के बंद दरवाजे के अंदर मैच करवाए जाएं। बता दें कि भारत सरकार के नए वीजा नियम लागू करने के बाद तक़रीबन 60 विदेशी खिलाड़ी 15 अप्रैल तक इस टूर्नामेंट में भाग नहीं ले पाएंगे।

 

04-03-2020
राष्ट्रीय चयन समिति के नए अध्यक्ष बने सुनील जोशी, पूर्व गेंदबाज हरविंदर को भी मिली जगह

मुंबई। भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर सुनील जोशी को बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने बुधवार को राष्ट्रीय चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया। बीसीसीआई ने निर्णय में कहा था कि सीएसी एक साल बाद चयन समिति के कार्यों की समीक्षा करेगी और उसी के मुताबिक सुझाव देगी। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा, सीएसी ने राष्ट्रीय चयन पैनल के अध्यक्ष के रूप में पूर्व स्पिनर सुनील जोशी के नाम की सिफारिश की है। सीएसी एक साल के बाद उनके काम की समीक्षा करेगा और बीसीसीआई को सुझाव देगा। समिति में मध्य क्षेत्र से गगन खोड़ा की जगह लेने के लिए हरविंदर को चुना गया। चयन समिति में जतिन परांजपे (पश्चिम), शरणदीप सिंह (उत्तर) और देवांग गांधी (पूर्व) पहले से तीन अन्य चयनकर्ता हैं,जिनका कार्यकाल सितंबर में समाप्त हो जायेगा। मदन लाल ने कहा, हमने इस काम के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार का चयन किया है। हमने उनका चयन इसलिए किया क्योंकि उनके विचार स्पष्ट थे। जोशी को दक्षिण और हरविंदर को मध्य क्षेत्र से चुने जाने से यह भी पता चलता है कि बोर्ड राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के लिये मौजूदा क्षेत्रीय नीति पर कायम रहा। एमएसके प्रसाद और खोड़ा को 2015 में चयन समिति में जगह मिली थी।

 

16-02-2020
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा डे-नाइट टेस्ट

नई दिल्ली। भारत इस साल होने वाले आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलेगा। बीसीसीआई सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कुछ समय पहले कहा था कि उनकी टीम आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलने के लिए तैयार है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया,‘भारत के आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलने की संभावना है।’ ऑस्ट्र्लिया दौरे के लिए अभी तक शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है। भारत ने अपना पहला दिन-रात्रि टेस्ट पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेला था और इस मुकाबले में आसान जीत दर्ज की थी। पिछले महीने आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच से पूर्व कोहली ने कहा था,‘हम चुनौती के लिए तैयार हैं-फिर चाहे यह गाबा हो या पर्थ। यह हमारे लिए मायने नहीं रखता। यह किसी भी टेस्ट श्रृंखला का बेहद रोमांचक हिस्सा बन गया है। हम दिन-रात्रि टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं।

 

16-01-2020
सुपरफैन' चारूलता पटेल का निधन, बीसीसीआई ने जताया शोक, कहा, रहेगीं हमेशा हमारे दिलों में

नई दिल्ली। पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप से नजरों में आई भारतीय क्रिकेट टीम की 87 साल की महिला प्रशंसक चारूलता पटेल का निधन हो गया। उनके इंस्टाग्राम से मिली जानकारी के मुताबिक उनका निधन 13 जनवरी को हुआ। बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से गुरुवार को उनके निधन पर शोक जताया। बीसीसीआई ने लिखा, भारतीय टीम की सुपरफैन चारूलता पटेल हमेशा हमारे दिलों में रहेंगी। उनका खेल के प्रति जुनून हमेशा हमें प्रेरित करता रहेगा। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। चारूलता बर्मिघम के एजबेस्टन क्रिकेट स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश का मैच देखने पहुंची थीं और तभी उन्होंने सभी का दिल जीत लिया था। इस पूरे मैच के दौरान उन्होंने पूरे जोश से भारतीय टीम की हौसलअफजाई की थीं।

भारत ने इस मैच में 28 रनों से जीत हासिल की थी। मैच के बाद कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा चारूलता से मिले थे। चारूलता ने कहा था कि उनकी ख्वाहिश लॉडर्स मैदान पर खेले जाने वाले विश्व कप के फाइनल में भारत को खिताब उठाता देखने की है। मैच के बाद कोहली ने भी ट्वीट करते हुए लिखा था, हमारे सभी प्रशंसकों का शुक्रिया, खासकर चारूलता पटेलजी का। वह 87 साल की हैं और मैंने अपनी जिंदगी में उनसे ज्यादा जुनूनी प्रशंसक नहीं देखा। उम्र महज आंकड़ा है। जुनून आपको काफी दूर तक ले जाता है। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804