GLIBS
25-07-2021
19 सितंबर से शुरू होगा आईपीएल का दूसरा चरण, बीसीसीआई ने जारी किया शेड्यूल

नई दिल्ली। आईपीएल के दूसरे चरण की शुरूआत 19 सितंबर से होगी।बीसीसीआई की तरफ से जारी घोषणा के मुताबिक, पहले दिन यानी 19 को पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स की भिड़ंत होगी। बता दें कि आईपीएल के बाकी बचे 31 मुकाबले 27 दिन में दुबई, शारजाह और अबु धाबी में खेले जाएंगे। 10 अक्तूबर को पहला क्वालीफायर दुबई में जबकि 11 अक्तबूर को एलिमिनेटर शारजाह में खेला जाएगा। वहीं, दूसरा क्वालीफायर 13 अक्तूबर को शारजाह में खेला जाएगा। 15 अक्तूबर को दुबई में फाइनल खेला जाएगा। बता दें कि कई टीमों में कोरोना के मामले सामने आने के बाद आईपीएल के 14वें सीजन को चार मई को स्थगित कर दिया गया था। दो मई तक कुल 29 मुकाबले खेले गए थे। आईपीएल 2021 के स्थगित होने तक दिल्ली कैपिटल्स आठ मैचों में छह जीत के साथ पहले स्थान पर है जबकि चेन्नई सुपर किंग्स पांच मैचों में जीत के साथ दूसरे नंबर पर काबिज है। वहीं, विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी पांच मैचों में जीत के साथ तीसरे स्थान पर है।

28-06-2021
बीसीसीआई ने किया ऐलान, भारत की जगह यूएई में खेला जाएगा टी20 विश्व कप

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने विश्व कप को लेकर बड़ा फैसला ले लिया है। बीसीसीआई ने सोमवार को ऐलान किया कि विश्व कप का आयोजन भारत की जगह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जाएगा। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि भारत में होने वाले टी20 विश्व कप को यूएई में शिफ्ट किया जाएगा। बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा कि आज विश्व कप का आयोजन स्थल निर्धारित करने की डेडलाइन थी और हमें आईसीसी को अपने फैसले से अवगत कराना था। ऐसे में बीसीसीआई पदाधिकारियों के बीच एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर मुलाकात हुई, जिसमें कोरोना की स्थिति पर चर्चा गई। कोई इस बात को लेकर स्प्ष्ट नहीं है कि 2-3 महीने के बाद क्या होने वाला है। बता दें कि आईसीसी ने बीसीसीआई को टी20 विश्व कप को लेकर अपनी स्थिति साफ करने के लिए 28 जून तक का समय दिया था।


शुक्ला ने आगे कहा कि बीसीसीआई ने सभी बातों को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया कि आईसीसी को विश्व कप यूएई में शिफ्ट करने की जानकारी दी जाएगी। भारत के बाद यह आइडिल वेन्यू है। हम विश्व कप भारत में होस्ट करना चाहते थे और हमारी पहली प्राथमिकता भारत थी। शुक्ला ने बताया कि विश्व की तारिखों में कोई बदलाव नहीं होने जा रही है। आईपीएल के तुरंत बाद इसकी शुरुआत हो जाएगी। टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से यूएई में शुरू होगा जबकि 14 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा। आईपीएल 2021 का दूसरा चरण समाप्त होने के फौरन बाद ही विश्व कप का आगाज हो जाएगा। मालूम हो कि आईपीएल का दूसरे चरण 19 सितंबर से 15 अक्टूबर तक यूएई में होगा। ऐसे में आईपीएल के दो दिन बाद ही टी20 विश्व कप आरंभ होगा।

 

10-06-2021
आईपीएल 2021 के शेष मुकाबले 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच होंगे : बीसीसीआई

नई दिल्ली/रायपुर। आईपीएल 2021 के शेष मुकाबले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच आयोजित किए जाएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसकी पुष्टि की। बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा,आईपीएल के शेष मुकाबले 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच आयोजित किए जाएंगे। फ्रेंचाइजों में कोरोना के मामले सामने आने के बाद आईपीएल 2021 के सीजन को गत चार मई को स्थगित कर दिया गया था। आईपीएल के इस सीजन में 31 मैच शेष हैं। टूर्नामेंट के शेष मुकाबले यूएई में कराए जाएंगे और उम्मीद है कि यह टी20 विश्व कप से कुछ समय पहले ही होंगे। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हालांकि, टी20 विश्व कप की तारीखों की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। टी20 विश्व कप का आयोजन भारत में होना है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि बीसीसीआई इसे यूएई या ओमान में करा सकती है। भारत में कोरोना की स्थिति खत्म नहीं होने के कारण बीसीसीआई ने आईसीसी से टी20 विश्व कप की मेजबानी पर स्थिति स्पष्ट करने के लिए 28 जून तक का समय मांगा है। टी20 विश्व कप का आयोजन अगर 18 अक्टूबर से होता है तो इसके और आईपीएल के बीच तीन दिन का समय रहेगा। आईसीसी ने कहा कि घरेलू और आईसीसी टूर्नामेंट के बीत कोई निर्धारित अंतराल का होना जरूरी नहीं है।

आईसीसी के अधिकारी ने कहा,हम टी20 विश्व कप की तारीखों और आयोजन स्थल की घोषणा जुलाई में करेंगे। हम इस बारे में अभी कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। लेकिन आईसीसी इवेंट के लिए किसी भी तरह के अंतराल का नियम नहीं है। आईसीसी को पिच और ग्राउंड तैयार करने के लिए 10 दिन चाहिए होते हैं लेकिन यह मानक है कोई नियम नहीं। उन्होंने कहा,बाकी की चीजें बीसीसीआई और आईसीसी के बीच चल रही हैं। हम लोग इस बारे में बाद में बात करेंगे। यह पूछे जाने पर कि खिलाडिय़ों को आईपीएल से टी20 विश्व कप में शिफ्ट करने के लिए कम समय मिलेगा। इस पर शुक्ला ने कहा कि कम दिन के अंतर से कोई दिक्कत नहीं है, क्योंकि टी20 विश्व कप के शुरुआती चरण में टेस्ट नहीं खेलने वाले देशों के बीच मुकाबला होना है। टी20 विश्व कप में 16 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें पांच टेस्ट नहीं खेलने वाले देश शामिल हैं। पापुआ न्यू गुएना, द नीदरलैंड्स, नीमिबिया, स्कॉटलैंड और ओमान जैसे देश भी इसमें हिस्सा लेंगे। शुरूआत में कमजोर टीमों के बीच ओमान में मुकाबले होंगे। आईसीसी ने हालंकि, कहा कि वह इस बारे में कुछ पुष्टि नहीं कर सकता, क्योंकि चीजें अभी भी वर्कआउट की जा रही हैं। भारत के जुलाई में प्रस्तावित श्रीलंका दौरे को लेकर शुक्ला ने कहा कि इस पर काम किया जा रहा है और अंतिम निर्णय जल्द लिया जाएगा।

29-05-2021
क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी, यूएई में होंगे आईपीएल के बाकी 31 मैच

नई दिल्ली। निलंबित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के यूएई में 18 या 19 सितंबर से बहाल होने की उम्मीद है और तीन हफ्ते के समय के दौरान 10 दिन दो मुकाबले होंगे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने  यह जानकारी दी। फाइनल का आयोजन 9 या 10 अक्टूबर को होना तय माना जा रहा है। लीग के सत्र के बाकी बचे 31 मैचों को पूरा करने के लिए तीन हफ्ते का समय पर्याप्त होगा।

शनिवार को आईपीएल 2021 के फ्यूचर को लेकर बीसीसीआई ने एक मीटिंग बुलाई थी और पिछले साल की सफलता को देखते हुए यूएई को आईपीएल 2021 के बाकी बचे 31 मैचों की मेजबानी के लिए चुना गया। टूर्नामेंट का आयोजन बीसीसीआई, फ्रेंइचाजी और प्रसारणकर्ताओं जैसे सभी प्राथमिक हितधारकों के लिए फायदे की स्थिति होगी। जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में कोविड-19 संक्रमण के कई मामले आने के बाद आईपीएल को चार मई को निलंबित कर दिया गया था। अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘बीसीसीआई ने सभी हितधारकों के साथ बात की है और 18 से 20 सितंबर के बीच टूर्नामेंट दोबारा शुरू हो सकता है।

18 सितंबर को शनिवार और 19 सितंबर को रविवार है,संभावना है कि आप सप्ताहांत के दिन दोबारा लीग शुरू करना चाहेंगे।’ उन्होंने कहा,‘इसी तरह नौ या 10 अक्टूबर को फाइनल हो सकता है क्योंकि यह सप्ताहांत है। हम कार्यक्रम को अंतिम रूप दे रहे हैं और 10 दिन दो मुकाबले होंगे और बाकी सात दिन शाम को मैच होंगे। चार मुख्य मैच (दो क्वालीफायर, एक एलिमिनेटर और फाइनल) के साथ 31 मैच पूरे होंगे।’ 14 सितंबर को खेला जाएगा इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट भारतीय टीम का इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट 14 सितंबर को मैनचेस्टर में खत्म होगा और अगले दिन पूरी टीम (हनुमा विहारी और अभिमन्यु ईश्वरन को छोड़कर) को चार्टर्ड विमान के जरिए एक जैविक रूप से सुरक्षित माहौल से दूसरे में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। सूत्र ने कहा, ‘भारतीय टीम और इंग्लैंड के जो भी खिलाड़ी उपलब्ध होंगे वे एक ही चार्टर्ड विमान से मैनचेस्टर से दुबई पहुंचेंगे। इसी तरह वेस्टइंडीज के खिलाड़ी भी कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेलने के बाद पहुंचेंगे। ब्रिटेन और कैरेबिया से आने वाले खिलाड़ियों को तीन दिन के पृथकवास से गुजरना होगा।’

23-05-2021
आईपीएल 2021 के लिए बीसीसीआई का नया प्लान तैयार, 15 सितंबर से यहां होंगे बाकी बचे मैच

नई दिल्ली/रायपुर। आईपीएल 2021 के 29 मुकाबले तो हो चुके, लेकिन अभी बाकी बचे 31 मुकाबलों का क्या? कैसे होंगे वो मुकाबले? कहां खेले जाएंगे? इन तमाम सवालों का जवाब देने के लिए बीसीसीआई ने 30 दिन का नया प्लान तैयार कर लिया है और हो सकता है कि स्पेशल जनरल मीटिंग यानी में इस पर मुहर भी लग जाए। बीसीसीआई की स्पेशल जनरल मीटिंग 29 मई को होने वाली है। इसमें खबर है कि आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों को लेकर कोई बड़ा फैसला हो सकता है। भारत की टीम फिलहाल इंग्लैंड दौरे के लिए कूच कर रही है, जहां उसे न्यूजीलैंड से फाइनल और इंग्लैंड से 5 टेस्ट की सीरीज खेलनी है। भारत का ये दौरा मिड सितंबर में खत्म होगा। दरअसल बीसीसीआई 15 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच आईपीएल 2021 के बचे मैचों में यूएई में कराने पर विचार कर रहा है। अगर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट के बीच के 9 दिन का अंतर घटकर 4 दिन का हो जाता है, तो बीसीसीआई को 5 दिन एक्स्ट्रा मिलेंगे, जिसका इस्तेमाल वो कर सकता है। हालांकि, भारतीय बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर इस पर से अभी कोई बात नहीं की है। बीसीसीआई की प्लानिंग सिर्फ आईपीएल 2021 के बाकी मैचों को कराना ही नहीं है बल्कि इसमें विदेशी खिलाड़ियों का तड़का लगाना भी है।

 

28-03-2021
आईपीएल 2021 में नहीं होगा विवादित 'सॉफ्ट सिग्नल' नियम, बीसीसीआई का फैसला

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन के आगाज़ में अब 15 दिनों से भी कम का वक्त रह गया है। आईपीएल 2021 की शुरुआत 09 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच से होगी। नए सीज़न के आगाज़ से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बड़ा फैसला लिया है। बीसीसीआई ने हाल ही में विवादों में रहने वाले 'सॉफ्ट सिग्नल' के नियम को आईपीएल 2021 से हटाने का फैसला लिया है। बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि आईपीएल 2021 में तीसरे अंपायर को फैसले भेजने से पहले मैदान अंपयार को सॉफ्ट सिग्नल देने की कोई जरूरत नहीं होगी। बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच हाल ही में खेली गई टी20 सीरीज में सॉफ्ट सिगनल का नियम सुर्खियों में रहा था। जब भी किसी तरह के क्लोज़ कैच या पेचीदा विकेट को लेकर स्थिति साफ नहीं होती है, तो मैदानी अंपायर तीसरे अंपायर से उसे दोबारा चेक करने को कहता है। हालांकि, तीसरे अंपायर से पहले मैदानी अंपायर को अपने सहयोगी अंपायर से बातचीत करके अपना फैसला देना होता है। इसे ही सॉफ्ट सिगनल कहते हैं। इसके बाद टीवी अंपायर (तीसरा अंपायर) कई एंगल से उसे देखता है और जब उसे ठोस सबूत मिल जाता है तो वो मैदानी अंपायर के फैसले को पलट देता है। लेकिन कभी कभी टीवी अंपायर को पर्याप्त सबूत नहीं मिलते हैं, ऐसे स्थिति में टीवी अंपायर मैदानी अंपायर के फैसले को ही मान लेता है।

 

14-03-2021
एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 7000 रन पूरे करने वाली पहली क्रिकेटर बनीं मिताली राज

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चल रहे मैच में बल्लेबाज मिताली राज ने इतिहास रच दिया। बीसीसीआई ने ट्वीट कर बधाई दी। मिताली राज ने महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 7000 रन पूरे करने वाली पहली क्रिकेटर बनी। भारतीय कप्तान मिताली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां चल रही सीरीज के चौथे एकदिवसीय के दौरान अपने 213वें मैच में सात हजार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रन पूरे किए। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मिताली की उपलब्धि पर ट्वीट किया, ‘मैग्नीफिसेंट मिताली। टीम इंडिया की एकदिवसीय कप्तान 7000 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी। क्या शानदार प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी।’ वर्ष 1999 में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने वाली 38 साल की मिताली एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाली भी पहली महिला क्रिकेटर हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को 2016 में अलविदा कहने वाली इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स 5992 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रन के साथ सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

मिताली ने चौथे वनडे में तेज गेंदबाज टुमी शेखुखुने की गेंद पर आउट होने से पहले 71 गेंद में 45 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके जड़े। शुक्रवार को तीसरे वनडे के दौरान मिताली सभी प्रारूपों में 10 हजार अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने वाली पहली भारतीय और कुल दूसरी महिला क्रिकेटर बनी थी। पिछले दो दशक से भी अधिक समय से भारतीय महिला क्रिकेट की कर्णधार रही मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाली भारत की पहली और दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर बन गई। मिताली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान 35वां रन पूरा करते ही यह उपलब्धि हासिल की। उनके नाम पर अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,046 रन दर्ज हैं और उनका औसत 46.73 है। इस 38 वर्षीय भारतीय बल्लेबाज से पहले इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स ने यह उपलब्धि हासिल की थी।

07-03-2021
बीसीसीआई ने जारी किया आईपीएल 2021 का शेड्यूल, 6 मेट्रो सिटी में खेले जाएंगे मैच

मुंबई। आईपीएल के 14वें सीजन के लिए बीसीसीआई ने रविवार को शेड्यूल की घोषणा कर दी है। आईपीएल 2021 का पहला मुकाबला विराट कोहली की आरसीबी और रोहित शर्मा के मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला 9 अप्रैल को चेन्नई में खेला जाएगा। कोरोना के कारण लगभग दो साल बाद एक बार फिर भारत में आईपीएल का आयोजन किया जाएगा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को यह घोषणा की। कोविड-19 के कारण पिछले साल आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में करना पड़ा था और इस तरह से अब 2019 के बाद इस टूर्नामेंट की भारत में वापसी होगी। आईपीएल संचालन परिषद ने जो कार्यक्रम तैयार किया है उसके अनुसार मैचों का आयोजन अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में किया जाएगा। पहला मैच चेन्नई में नौ अप्रैल को मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेला जाएगा जबकि फाइनल 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। बीसीसीआई ने जारी बयान में कहा कि लीग चरण में प्रत्येक टीम चार स्थलों पर खेलेगी। लीग चरण में कुल 56 मैच होंगे,जिनमें से चेन्न्ई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरू 10-10 जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे।

इसमें कहा गया है कि इस आईपीएल की एक विशेषता यह होगी कि सभी मैच तटस्थ स्थलों पर खेले जाएंगे तथा कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी। सभी टीमें लीग चरण में छह स्थानों में से चार में खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि वह दो साल के बाद देश में टूर्नामेंट का सफल आयोजन करने में सफल रहेगा। टूर्नामेंट के दौरान मैचों में दर्शकों की मौजूदगी पर फैसला नहीं किया गया है।बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बयान में कहा कि पिछले साल यूएई में सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ टूर्नामेंट के सुरक्षित और सफल आयोजन के बाद बीसीसीआई स्वदेश में सभी खिलाड़ियों और टूर्नामेंट से जुड़े लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ आईपीएल के आयोजन के प्रति आश्वस्त है। टूर्नामेंट में 11 दिन दो –दो मैच खेले जाएंगे। दिन के मैच दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट से जबकि रात के मैच शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होंगे। शाह ने कहा कि टूर्नामेंट का कार्यक्रम इस प्रकार से तैयार किया गया है कि लीग चरण में प्रत्येक टीम को केवल तीन बार दौरा करने की जरूरत पड़ेगी। इससे आवागमन कम होगा और जोखिम कम होगा। आईपीएल का आयोजन खाली स्टेडियमों में होगा और दर्शकों को आने की अनुमति टूर्नामेंट के बाद में चरण में लिया जाएगा। मोटेरा के स्टेडियम में प्लेऑफ के अलावा फाइनल भी खेला जाएगा। 

07-03-2021
एनटीपीसी ने रोड सेफ्टी क्रिकेट वर्ल्ड सीरीज के लिए दिए 1 करोड़ रुपए

रायपुर। प्रदेश की राजधानी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में जारी रोड सेफ्टी क्रिकेट वर्ल्ड सीरीज के प्रायोजक के रूप में एनटीपीसी पश्चिम क्षेत्र ने 1 करोड़ रुपए के चेक राज्य सरकार को सौंपी। बता दें कि एनटीपीसी के पश्चिम क्षेत्र के कार्यकारी निदेशक संजय मदन ने अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू से मुलाकात कर बीसीसीआई द्वारा स्वीकृत क्रिकेट सीरीज के आयोजन के लिए प्रायोजक के रूप में चेक सौंपी है।

27-02-2021
द.अफ्रीका के खिलाफ 7 मार्च से वन डे मैच का आगाज,बीसीसीआई ने की महिला क्रिकेट टीम की घोषणा

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महिला क्रिकेट टीम के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। इसमें अनुभवी तेज गेंदबाज शिखा पांडे को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7 मार्च से शुरू होने वाली एक दिवसीय और टी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखलाओं के लिए चुनी गई भारतीय महिला क्रिकेट टीम में शामिल नहीं किया गया है। मिताली राज एकदिवसीय जबकि हरमनप्रीत कौर टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करेंगी। युवा विस्फोटक बल्लेबाज शेफाली वर्मा को एकदिवसीय टीम में जगह नहीं दी गई है।

वन डे के लिए भारतीय महिला टीम
मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, पुनम राउत, प्रिया पुनिया, यास्तिका भाटिया, हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), डी.हेमलता, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), श्वेता वर्मा (विकेटकीपर)), राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, पूनम यादव, सी प्रत्यूषा, मोनिका पटेल।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय के लिए टीम
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, रिचा घोष, हरलीन देओल, सुषमा वर्मा (विकेट-कीपर), नुजहत परवीन (विकेट कीपर), आयुषी सोनी, अरुण लाल, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, मानसी जोशी, मोनिका पटेल, सी.प्रत्युषा, सिमरन दिल बहादुर।

31-01-2021
बीसीसीआई प्रमुख सौरव गांगुली को अस्पताल से मिली छुट्टी

रायपुर/नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के हेड सौरव गांगुली को रविवार सुबह अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। बता दें गांगुली की अवरुद्ध धमनियों को खोलने के लिए तीन दिन पहले उनकी एंजियोप्लास्टी की गई थी। जाने माने हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.देवी शेट्टी और डॉ.अश्विन मेहता तथा अन्य चिकित्सकों के दल ने बृहस्पतिवार को उनकी एंजियोप्लास्टी की थी और दो स्टेंड डाले थे। अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा,‘गांगुली की सेहत ठीक है और उनका हृदय सामान्य व्यक्ति की भांति सेहतमंद है। उनका स्वास्थ्य बहुत तेजी से ठीक हुआ है और हमें उम्मीद है कि कुछ ही दिन में वह सामान्य जीवन जी सकेंगे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804