GLIBS
15-09-2020
सेवा सप्ताह कार्यक्रम में भाजपा मंडल भैरमगढ़ ने सौंपी रक्तदाताओं की सूची

बीजापुर। भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 70वें जन्मदिन पर सेवा सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। सेवा सप्ताह के अन्तर्गत भाजपा मंडल भैरमगढ़ ने 70 रक्तदाताओं की सूची सौंपी। मंडल भैरमगढ़ ने मॉडल सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र भैरमगढ़ के स्वास्थ्य अधिकारी को रक्तदाताओं की सूची सौंपी। सूची सौंपने के दौरान पूर्व मंत्री महेश गागड़ा,जिला मंत्री हरीश निषाद, नगर पंचायत अध्यक्ष दसरथ प्रबूलिया,पूर्व जनपद सदस्य बलदेव उर्शा, चमन ठाकुर, हरिचंद मांझी, राजू नेगी, अजीत समरथ, भोलेनाथ कुंजाम, पूर्व पार्षद देवनाथ समरथ के साथ भैरमगढ़ भाजपा मंडल की टीम मौजूद थी।

 

30-07-2020
प्रवासी मजदूरों के बच्चों को दिया जाएगा स्कूलों में एडमिशन, सूची पहले से तैयार

रायपुर। राज्य शासन ने स्कूलों के शैक्षणिक सत्र 2020-21 के प्रवेश की प्रक्रिया निर्धारित कर दी है। निर्धारित प्रवेश प्रक्रिया में प्रवासी मजदूरों के बच्चों को भी स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा 11वीं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं के लिए प्रवेश की प्रक्रिया 15 अगस्त तक पूर्ण करने कहा गया है। कक्षा 11वीं प्रवेश के लिए निशुल्क फॉर्म स्कूलों के काउंटरों पर 31 अगस्त तक उपलब्ध रहेंगे। विद्यार्थी निशुल्क फॉर्म काउंटर से प्राप्त करके प्रवेश के लिए 31 अगस्त तक ही जमा कर सकेंगे। राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

प्रवासी मजदूरों के बच्चों को प्रवेश

कोरोना संक्रमण काल में बहुत सारे प्रवासी मजदूर अपने परिवारों के साथ अन्य राज्यों से छत्तीसगढ़ लौट कर आएं हैं। लौटने पर इन मजदूरों और उनके परिवारों को क्वारेंटाइन सेंटरों में रखा गया था। यहां पर मजदूरों के बच्चों की सूची तैयार करा ली गई थी। उनके गांव, बच्चों की आयु और कक्षा की जानकारी भी ली गई थी। इस सूची में शामिल सभी बच्चों को संबंधित ग्राम के स्कूलों में और संबंधित कक्षा में प्रवेश देने की कार्रवाई आवश्यक रूप से की जाएगी। संबंधित स्कूल के रजिस्टर में इन बच्चों का नाम दर्ज करने के बाद बच्चों के माता-पिता को सूचित किया जाएगा कि, उनके बच्चों का नाम संबंधित विद्यालय में दर्ज कर लिया गया है।

11वीं में प्रवेश प्रक्रिया

कक्षा 11वीं के स्तर पर विद्यार्थियों को अध्ययन के स्ट्रीम की स्वतंत्रता होती है, इसलिए कक्षा 11वीं में स्वमेव प्रवेश देना संभव नहीं होगा। इसके लिए प्रवेश के सभी हायर सेकेण्डरी स्कूलों में प्रवेश के लिए निशुल्क फॉर्म स्कूलों के काउंटर पर 31 अगस्त तक उपलब्ध रहेंगे। विद्यार्थी यह निशुल्क फॉर्म स्कूल के काउंटर से प्राप्त करके प्रवेश के लिए 31 अगस्त तक ही जमा कर सकेंगे। हायर सेकेण्डरी स्कूलों में कक्षा 11वीं में प्रवेश इसके आधार पर दिया जाएगा। सभी स्कूलों को फॉर्म वितरण और जमा करने के समय कोविड-19 से संबंधित राज्य और केन्द्र सरकार की ओर से समय-समय पर जारी फिजिकल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन आदि के समस्त मानकों का पूरी तरह पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

कक्षा पहली में प्रवेश प्रक्रिया

प्रदेश के सभी प्राथमिक विद्यालय के प्रधान अध्यापक उस प्राथमिक विद्यालय के क्षेत्र में आने वाले आंगनबाड़ियों के रजिस्टर से ऐसे बच्चों की सूची बनाएंगे,जिन्होंने 6 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है। ऐसे सभी बच्चों को बिना किसी आवेदन के कक्षा पहली में प्रवेश दिया जाएगा।

 

07-05-2020
कंटेंमेंट जोन में निगरानी करने जिला स्तर पर दल गठित, देखिए सूची...

रायपुर। राजधानी में कंटेंमेंट जोन में सक्रिय निगरानी के लिए अशोक कुमार पांडे, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास विभाग, रायपुर को जिला स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। नोडल अधिकारी के साथ सक्रिय निगरानी करने के लिए गुरुवार को दल का गठन किया गया है। यह दल कंटेंटमेंट जोन में बुखार ,खांसी या सांस में तकलीफ के लक्षणों वाले व्यक्तियों का पता लगाने का कार्य करेंगे। इन दलों के सदस्यों का प्रशिक्षण और विकासखंड और नगर स्तर पर नेतृत्व प्रदान करने का कार्य जनगणना संचालनालय की ओर से प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर करेंगे।

प्रत्येक सक्रिय निगरानी दल को संबंधित नगरीय निकाय और ग्राम पंचायत की ओर से आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। जिला स्तर नोडल अधिकारी की सहायता एवं सक्रिय निगरानी दलों के प्रशिक्षण के लिए प्रो.आरए  सिद्दीकी, प्राध्यापक शासकीय नागार्जुन स्नाकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय रायपुर (94255-04284), डॉ महेंद्र सर्वा, सहायक प्राध्यापक, शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला स्नाकोत्तर महाविद्यालय रायपुर ( 89598-16062) को मास्टर ट्रेनर नियुक्त किया गया है। सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें...1, सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें...2, सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें...3, सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें...4

 

 

 

 

 

05-05-2020
छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी ने किया हेल्प डेस्क का गठन, देखिए सूची...

रायपुर। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की घोषणा के अनुसार एआईसीसी ने सभी प्रदेश कांग्रेस इकाइयों को निर्देश दिए हैं कि हर मजदूर और प्रवासी श्रमिक की रेल यात्रा का व्यय संबंधित प्रदेश कांग्रेस कमेटी देगी। इसी के परिपालन में छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया के निर्देशानुसार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम ने हेल्प डेस्क का गठन किया है। हेल्प डेस्क में प्रवासी मजदूरों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर का सेटअप किया गया है। इससे छत्तीसगढ़ में फंसे प्रवासी मजदूरों को सुविधा मिलेगी।

01-05-2020
छत्तीसगढ़ से रायपुर रेड और कोरबा ऑरेंज जोन में, 25 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया

रायपुर। रायपुर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी सूची में छत्तीसगढ़ के लिए सुखद खबर है। लिस्ट में शामिल 27 जिलों में कोरोना वायरस के मौजूदा हालात के आधार पर 25 को ग्रीन जोन में रखा गया है। रायपुर अभी रेड जोन तो कोरबा रेड जोन से बाहर निकलकर ऑरेंज जोन में शामिल हो गया है। बता दें कि जिलों में कोरोना वायरस के मौजूदा हालात के आधार पर तीन जोन निर्धारित किए गए हैं। इसी तरह से देशभर में अलग-अलग जिलों को, वहां के मौजूदा हालात के अनुसार रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में रखा गया है।

07-04-2020
जरुरतमंदों की सूची में राशनकार्डधारी भी नाम जुड़वानें कर रहे प्रयास, होगी कार्यवाही   

रायपुर। कोरोना संक्रमण से हुए लॉकडाउन के कारण जिला एवं नगर निगम प्रशासन रायपुर की ओर से जरुरतमंद व्यक्तियों को आवश्यकतानुसार राशन प्रदान किए जाने की व्यवस्था की जा रही है। कलेक्टर रायपुर के जारी आदेश में नगर निगम के जोन कमिश्नरों को ऐसे व्यक्तियों की जो भिक्षुक, बेघर, दिहाड़ी मजदूर, कचरा बीनने वाले, आजीविका विहीन गरीब व्यक्तियों को जिनके पास राशन कार्ड नहीं है,को प्राथमिकता में रखते हुए सूची तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। उक्त सूची के आधार पर खाद्यान्न का वितरण किया जा रही है। नगरीय निकायों में देखने को आया है कि अनेक व्यक्ति जिनके पास स्वयं का परिवार में राशन कार्ड है। अपना नाम सूची में जुड़वाने का प्रयास कर रहे हैं। यदि इस श्रेणी में व्यक्ति सूची में पाए जाते हैं तो प्रशासन द्वारा उनके राशन कार्ड निरस्त करने की अपराधिक प्रकरण दर्ज करने की कार्यवाही की जाएगी।
 

26-03-2020
विदेश से लौटे 17 लोगों की पुलिस ने जारी की सूची, जल्द सामने नहीं आने पर होगी गिरफ्तारी 

रायपुर। विदेश प्रवास से लौटे 17 लोगों ने जानकारी छुपाने के कारण तीन धाराओं में अपराध पंजीबद्ध किया गया है। विदेश यात्रा से लौटे 17 लोगों की सूची में सोमन्ना कुलसुम, तरण टाइन, फूंग ए फुक, सिमरत, मेगा बाई, मनिया बाई, सोहना बाई, टीकम दास, सुलक्षणि कुकरेजा, मुकेश कुमार, अनिश कुमार, आयुष कुमार, शबीता बाई, अजय राव, शिवम मंधानी, शिवम अग्रवाल, पुष्कर त्यागी सभी विदेश यात्रा से लौटे थे। जिला प्रशासन ने ये सभी 17 लोगों को चेतावनी दी है। पुलिस ने सभी को अपने स्वास्थ्य की जांच कराने को कहा है। विदेश से लौटने की जानकारी छुपाइ है। इनकी जानकारी आम नागरिक भी टोल फ्री नं 104 पर दे सकते है। जल्द सामने नहीं आने पर जिला प्रशासन ने सभी 17 लोगों को गिरफ्तार कर सकते हैं। पुलिस लगातार इन सभी लोगों की तलाश में जुटी हुई है।

22-03-2020
जल्द हो सकती है निगम मंडलों की  घोषणा, दिग्गजों को मिल सकता है सूची में स्थान

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश में निगम-मंडलों की पहली सूची हफ्तेभर में जारी हो सकती है। इस सूची में 23 बड़े नेताओं, विधायकों के नाम हो सकते है। विश्वस्त सूत्रों की माने तो प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा के बाद तय हो गया था कि निगम मंडल की सूची जारी कर दी जाएगी। प्रदेश कार्यकारिणी में निगम-मंडल के दावेदारों को जगह नहीं दी गई है।
सूत्रों की माने तो प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया और प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम की मौजूदगी में सीएम ने सूची के बारे में आलाकमान को जानकारी दी। राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में मुख्यमंत्री की ओर से जो दो नाम प्रमुखता से रखे गए थे, उनको टिकट नहीं मिला। ऐसे में अब इन दोनों नेताओं को भी निगम मंडल में समायोजित किया जाएगा। इसको ध्यान में रखकर सूची में आंशिक संशोधन किया जाना शेष है। पहले यह सूची 21 निगम-मंडल की थी, लेकिन बाद में बढ़ाकर 23 कर दी गई। फूलोदेवी नेताम का नाम निगम-मंडल में शामिल किया गया था, लेकिन अब वे राज्यसभा सदस्य हो गई हैं। ऐसे में किसी तेजतर्रार महिला नेत्री को राज्य महिला आयोग का अध्यक्ष बनाने पर विचार किया जा रहा है।

17-02-2020
कई दिग्गजों को पीछे छोड़ राधाकृष्ण दमानी बने भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स

 

नई दिल्ली। भारत के पहले नंबर पर सबसे अमीर आदमी मुकेश अबानी हैं। अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल हैं। डी-मार्ट रिटेल चेन चलाने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। दमानी शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक भी हैं। उन्होंने शि‍व नाडर, गौतम अडानी जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। राधाकृष्ण दमानी की नेटवर्थ डॉलर 17.8 बिलियन (1.27 लाख करोड़ रुपये) है। पहले नंबर पर उनके पड़ोसी मुकेश अबानी हैं, जो की अल्टामाउंट रोड पर ही रहते हैं, जिनका नेटवर्थ 57.4 अरब डॉलर है।
फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनियरीज इंडेक्स के मुताबिक पिछले हफ्ते एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयर पिछले हफ्ते 5 फीसदी चढ़ गई। इसकी वजह से दमानी का नेटवर्थ बढ़ गया। शनिवार को दमानी का नेटवर्थ 17.8 डॉलर तक पहुंच गया था। उनके बाद अमीर भारतीयों की बात करें तो एचसीएल के नाडर (16.4 अरब डॉलर), उदय कोटक (15 अरब डॉलर) और गौतम अडानी (13.9 अरब डॉलर) का स्थान है।

17-01-2020
भाजपा ने जारी की दिल्ली विधानसभा के उम्मीदवारों की सूची

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 57 उम्मीदवारों की सूची शुक्रवार को जारी कर दी। पार्टी ने तिमारपुर से सुरेंद्र सिंह बिट्टू को टिकट दिया है। वहीं रिठाला से विजय चौधरी, बवाना से रविंद्र कुमार, रोहिणी से विजेंद्र गुप्ता को टिकट दिया है। आम आदमी पार्टी को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए कपिल मिश्रा को मॉडल टाउन से टिकट मिला है। बीजेपी की जारी सूची में अनुसूचित जाति (SC) के 11 उम्मीदवार जबकि 4 महिलाएं शामिल हैं। पार्टी ने आदर्श नगर से राजकुमार भाटी, बादली से विजय भगत, रिठाला से मनीष चौधरी, बवाना से रविंद्र कुमार इंद्रराज, मुंडका से मास्टर आजाद सिंह चुनाव मैदान में उतारा है।

 

 

07-01-2020
Breaking: कांग्रेस ने गरियाबंद और मुंगेली के प्रत्याशियों की जारी की सूची

रायपुर। कांग्रेस ने जिला पंचायत चुनाव 2020 के लिए कांग्रेस समर्थित प्रत्याशियों की एक और सूची जारी की है। पीसीसी महामंत्री व मीडिया विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि जिला-मुंगेली, क्षेत्र क्र.1 मायारानी सिंह, क्षेत्र क्र.2 अश्वनी अघन सिंह मरावी, क्षेत्र क्र.3 राजकुमारी दिवाकर, क्षेत्र क्र.4 दुर्गा बघेल, क्षेत्र क्र.5 लेखनी चंद्राकर, क्षेत्र क्र.7 उर्मिला रमेश यादव, क्षेत्र क्र.8 संतोषी असवन्त पात्रे, क्षेत्र क्र.9 भारती लोकराम साहू, क्षेत्र क्र.10 पवित्र साहू, क्षेत्र क्र.11 जागेश्वरी वर्मा, क्षेत्र क्र.12 अंबालिका साहू। इसी तरह जिला-गरियाबंद, क्षेत्र क्र.1 संतोषी कुर्रे, क्षेत्र क्र.2 जितेन्द्र कुमार साहू, क्षेत्र क्र.3 गोरेलाल सिन्हा, क्षेत्र क्र.4 धनेश्वरी मरकाम, क्षेत्र क्र.5 लक्ष्मी साहू, क्षेत्र क्र.6 तिलक राम दाउ, क्षेत्र क्र.7 गोदावरी ठाकुर, क्षेत्र क्र.8 संजय नेताम, क्षेत्र क्र.9 स्मृति नीरज ठाकुर।
 

02-12-2019
आम आदमी पार्टी के बाद जेसीसीजे ने जारी की पहली सूची, अब कांग्रेस-भाजपा से इंतजार

रायपुर। प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव का बिगुल बज चुका है। सभी राजनीतिक दल नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं। बैठकों का दौर जारी है, प्रत्याशियों का चयन किया जा रहा है। इसी कड़ी में गत दिवस आम आदमी पार्टी ने 71 पार्षद प्रत्याशियों की सूची जारी की तो वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने रविवार को 11 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की। अब इंतजार प्रदेश की दो प्रमुख पार्टी भाजपा-कांग्रेस का है,दोनों राजधानी रायपुर के लिए अपने-अपने किन प्रत्याशियों के नाम फाइनल करते हैं।  आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी ने रायपुर, कोरबा, दुर्ग, भाटापारा, बलौदाबजार, जगदलपुर, रतनपुर, सिमगा, मुंगेली, बिलासपुर निकायों में होने वाले चुनावों के लिए 71 पार्षद प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। रायपुर नगर निगम से पार्षद पद के 14 प्रत्याशी घोषित किए गए हैं। इनके अलावा कोरबा निगम से 7, दुर्ग निगम से 4, भाटापारा से 4, बलौदाबाजार से 9, जगदलपुर से 4, रतनपुर से 5, सिमगा से 12, मुंगेली से 6, बिलासपुर नगर निगम से 5 पार्षद प्रत्याशी घोषित किए गए हैं।

इसी तरह जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने रायपुर नगर निगम चुनाव के लिए 11 वार्डों से अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है। रविवार शाम हुई बैठक के बाद वार्ड क्रमांक 2 से भगत हरबंस, वार्ड 3 से मनमोहन मनहरे, वार्ड 4 से के. शुभलक्ष्मी, वार्ड 8 से पन्ना साहू, वार्ड 19 से खेमिन संतोष साहू, वार्ड 21 से हरप्रीत सिंह रंधावा, वार्ड 24 से भुवन लाल यादव, वार्ड 29 से प्रसन्न पांडिया, वार्ड 40 से बसंत गिरिपुंजे, वार्ड 53 से देवकी विनोद खेलवार और वार्ड 62 से मो. जाकिर अहमद के नाम फाइनल हुए हैं। कांग्रेस और भाजपा भी अब  जल्द ही राजधानी रायपुर के सभी वार्डों के लिए प्रत्याशियों के नाम घोषित करने वाली है। मैराथन बैठकों का दौर जारी है, कांग्रेस से तो एआईसीसी के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने स्पष्ट कर दिया है कि 3 दिसंबर तक लगभग सभी नामों की घोषणा कर दी जाएगी। कांग्रेस प्रयास कर रही है कि आपसी सामंजस्य से प्रत्याशी का चयन किया जाए, ताकि किसी भी तरह से विवाद की स्थिति निर्मित ना हो। इसी तरह भाजपा में गत दिवस हुई बैठक में यह तय किया गया है कि पार्टी जिसके नाम पर अंतिम  मुहर लगाएगी, उसके पक्ष में एकजुट होकर प्रयास करना है। अब इंतजार है कि दोनों कब अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा करते हैं। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804