GLIBS
19-02-2020
राजपत्रित अधिकारी, कर्मचारी संघ का नववर्ष मिलन, सम्मान समारोह का आयोजन आज

रायपुर। छत्तीसगढ़ राजपत्रित अधिकारी संघ व छत्तीसगढ़ शासकीय कर्मचारी संघ का नववर्ष मिलन समारोह व सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इंद्रावती भवन नया रायपुर में कार्यक्रम होगा। आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, अध्यक्षता स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ.शिव कुमार डहरिया रहेंगे। फेडरेशन के संयोजक कमल वर्मा ने बताया कि प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी 2019 में सेवानिवृत्त हुए अधिकारी कर्मचारियों का सम्मान किया जाएगा। साथ ही प्रतिभाशाली कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष प्रीमियर लीग का आयोजन किया जा रहा है। इसके प्रतिभागियों को भी इस समारोह में सम्मानित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में गायिका ममता चंद्राकर की प्रस्तुति भी होगी ।

 

19-02-2020
पीएम की मंजूरी के बाद संजय कोठारी सीवीसी और बिमल जुल्का होंगे नए मुख्य सूचना आयुक्त

नई दिल्ली। आईएएस अधिकारी संजय कोठारी अगले केंद्रीय मुख्य सतर्कता (सीवीसी) आयुक्त होंगे। वहीं बिमल जुल्का अगले मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) होंगे। बिमल जुल्का और संजय कोठारी दोनों आईएएस अधिकारी रहे हैं। बता दें कि संजय कोठारी राष्ट्रपति के सचिव हैं। कोठारी हरियाणा कैडर के 1978 बैच के और जुल्का मध्यप्रदेश कैडर के 1979 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार शाम हुई चयन समिति की उच्चस्तरीय बैठक में इनकी नियुक्ति को मंजूरी दी गई। मुख्य सतर्कता आयुक्त का पद जून 2019 से खाली था। इनकी मंजूरी को लेकर कांग्रेस के नेता सदन और सांसद अधीर रंजन चौधरी ने आपत्ति जताई है। चौधरी ने कहा कि जिस नाम पर सर्च कमेटी ने विचार ही नहीं किया। उसे किसी गुण-दोष पर विचार किए बिना इतने बड़े पद पर नियुक्त किया जा सकता है? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में चयन समिति की बैठक मंगलवार शाम को हुई थी। इस बैठक में पीएम मोदी के अलावा, गृहमंत्री अमित शाह, एमओएस, पीएमओ और डीओपीटी जितेंद्र सिंह, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और डीओपीटी सचिव सी चंद्रमौली भी शामिल थे।

17-02-2020
कोरोना वायरस: एशियाई चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे चीनी पहलवान

नई दिल्ली। चीन के पहलवान मंगलवार से शुरू हो रही एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे। चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के कारण भारत सरकार ने उन्हें वीजा जारी नहीं किए हैं। राष्ट्रीय महासंघ के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा कि सरकार ने चीन के 40 सदस्यीय दल को वीजा देने से इनकार कर दिया है। तोमर ने कहा,‘हमें पता चला है कि सरकार ने चीन के दल को वीजा जारी नहीं किया है और इसलिए वे चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले रहे।’उन्होंने कहा,‘दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रही है और इसलिए अब खिलाड़ियों का स्वास्थ्य मुख्य चिंता है। यह समझा जा सकता है कि सरकार ने उन्हें क्योंकि वीजा जारी नहीं किया।’ भारत सरकार ने इस संक्रमण के फैलने के कारण चीन के नागरिकों के लिए ई-वीजा भी रद्द कर दिए थे। इस संक्रमण से अब तक 1500 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

 

17-02-2020
20 किमी दूर से हॉस्टल की निगरानी करते है अधीक्षक, बच्चों की सुरक्षा पर उठ रहे सवाल

कवर्धा। बोड़ला स्थित बालक आश्रम व बालक छात्रवासों की जिम्मेदारी जिन्हें दी गई है वे अधीक्षक आश्रम छात्रावास में नही रहते। शाम होते ही वे मुख्यालय छोड़कर गायब हो जाते है और रात को 20 किमी की दूर से हॉस्टल की निगरानी करते है। जी हां बोड़ला के बाँधाटोला में प्री मैट्रिक अनुसूचित बालक छात्रवास, पोस्ट मैट्रिक अजजा बालक हॉस्टल, प्री मैट्रिक आदिवासी बालक आश्रम बोड़ला इन तीनो आश्रम हॉस्टल के अधीक्षक रात होते ही मुख्यालय छोड़ देते है और रात कवर्धा में ही गुजारते है। इससे बच्चों की सुरक्षा पर सवाल उठ रहे है। जबकि शासन ने हॉस्टलों में अधीक्षक को रात रुकने के निर्देश दिए है, बावजूद अधीक्षक हॉस्टलों में रात रुकने में कोताही बरत रहे है। इसके बाद भी जिले के बड़े जिम्मेदार अधिकारी इस ओर कोई ध्यान नही दे रहे है। रात में यदि हॉस्टल में कोई अप्रिय घटना हो जाती है तो कोई भी जिम्मेदार हॉस्टल में मौजूद नही रहते। वहीं दो छात्रवासों के भवन भी जर्जर हो चुके है, भवन के छत से पपड़ी निकल रही है। इस विषय पर जिले के जिम्मेदार अधिकारी सहायक आयुक्त से चर्चा करने फोन किया गया पर उन्होंने फोन नही उठाया। 

 

12-02-2020
नगर निगम का अतिक्रमण पर चला हंटर  

रायगढ़। अतिक्रमण पर लगातार रायगढ़ जिला प्रशासन और नगर निगम कार्रवाई कर रहा है। बता दें कि बीते दिनों शहर के कई जगहों पर अतिक्रमण पर कार्रवाई की गई। बुधवार को भी रायगढ़ के संजय कांपलेक्स में अतिक्रमण पर निगम की तोड़ू दस्ता ने कार्रवाई किया। इस दौरान निगम के सभी आला अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। साथ ही पुलिस बल भी मौके पर मौजूद था। 

10-02-2020
महाराष्ट्र: रोशनदान की छड़ निकालकर जेल से फरार हुए पांच कैदी

मुंबई। महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित कर्जत जेल से पांच कैदी भाग गए। आरोपियों पर हत्या, बलात्कार और हथियार रखने जैसे मामलों में मुकदमे दर्ज हैं। पांचों की पहचान ज्ञानेश्वर तुकाराम कोल्हे, अक्षय रामदास राउत, मोहन कुंडलिक मोरे, चंद्रकांत महादेव राउत और गंगाधर जगताप के रूप में हुई है। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि ज्ञानेश्वर को अवैध रूप से हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था जबकि अक्षय, मोहन और चंद्रकांत पर हत्या का आरोप है।
अधिकारी ने बताया कि गंगाधर को बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। अधिकारी ने कहा,‘उन्होंने कर्जत में जिला सब-जेल की छत पर एक रोशनदान की छड़ निकाल दी और फरार हो गए। घटना के वक्त एक गार्ड लॉकअप पर तैनात था और तीन अन्य को जेल के आसपास तैनात किया गया था।’ पुलिस महानिरीक्षक (कानून व्यवस्था) मिलिंद भारंबे ने कहा कि आरोपियों को पकड़ने के लिए विशेष दल बनाया गया है।

 

04-02-2020
शाहीन बाग़ का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, भाजपा नेता ने की तत्काल सुनवाई की मांग

नई दिल्ली। बीते दो महीनो से नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शाहीन बाग़ में चल रहे प्रदर्शन का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुँच चूका है। शाहीन बाग़ से प्रदर्शकारियों को हटाने वाली याचिका पर तत्काल सुनवाई करने की मांग भाजपा नेता ने की है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को हटाने संबंधी भाजपा नेता की याचिका पर सुनवाई की तारीख जानने के लिए मंगलवार को भाजपा नेता नंद किशोर गर्ग को संबद्ध अधिकारी के पास जाने को कहा।भाजपा नेता नंद किशोर गर्ग ने अदालत से दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाले अहम मार्ग पर नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन से लोगों को आ रही समस्या पर गौर करते हुए अपनी याचिका पर तत्काल सुनवाई करने का अनुरोध किया है। प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि आप याचिका का उल्लेख करने वाले अधिकारी के पास जाएं।

बता दें कि इससे पहले 35 छात्रों ने हाईकोर्ट में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ याचिका दायर की थी। याचिका में कहा गया है कि प्रदर्शन के चलते बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में काफी परेशानी आ रही है। बच्चों की इस याचिका पर फैसला सुनाते हुए हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया था कि कालिंदी कुंज-शाहीन बाग का जो रास्ता बंद है, पुलिस उस पर ध्यान देकर एक्शन ले ताकि छात्रों को परेशानी न हो। जस्टिस नवीन चावला ने मामले की सुनवाई करते हुए पुलिस को निर्देश दिया था कि सरिता विहार रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन बातों पर गौर करे और उसका समाधान करें। गौरतलब है कि फेडरेशन ने अदालत में याचिका डालकर कहा था कि बहुत से छात्र जो कालिंदी कुंज-शाहीन बाग रास्ते से होकर बोर्ड परीक्षा के लिए जाएंगे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ेगा क्योंकि यह रास्ता 15 दिसंबर से बंद है। वकील अमरेश माथुर के जरिए दाखिल की गई इस याचिका में कहा गया था कि दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी और मार्च में होगी। ऐसे में सड़क नंबर 13 के बंद होने से मथुरा रोड पर भारी जाम लगता है जिससे छात्रों को स्कूल पहुंचने में देर होती है, ऐसे में छात्रों का भविष्य दांव पर लग सकता है।

 

04-02-2020
प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय की कुलपति को छात्रों ने बनाया बंधक, कार्यालय के बाहर कर रहे प्रदर्शन

नई दिल्ली। कोलकाता के प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय की कुलपति अनुराधा लोहिया को छात्रों ने सोमवार से उनके चैंबर में बंधक बना रखा है। कुछ छात्रावासों में मरम्मत कार्यों को शीघ्र पूरा करने और बर्खास्त छात्रावास कर्मचारियों की बहाली की मांग कर रहे छात्र उनके कार्यालय के बाहर धरना दे रहे हैं। छात्रों ने सोमवार दोपहर दो बजे प्रदर्शन शुरू किया था। छात्र 130 साल पुराने हिंदू हॉस्टल के पांच वार्डों में से तीन में मरम्मत कार्य बिना किसी देरी के पूरा करने और आठ बर्खास्त हॉस्टल कर्मचारियों को तुरन्त बहाल किए जाने की मांग कर रहे हैं। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि लोहिया विश्वविद्यालय के कुछ अन्य अधिकारियों के साथ कुलपति कक्ष में हैं। इंडिपेंडेंट कंसोलिडेशन (आईसी) और एसएफआई से जुड़े छात्र हाथ में तख्तियां लिए विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। तख्तियों पर लिखा है, 'हम पूरा हिंदू हॉस्टल वापस चाहते हैं और छात्रों और कर्मचारियों के खिलाफ कोई भी कठोर कदम ना उठाएं।' एक अधिकारी ने बताया कि कुलपति सही हैं, हालांकि काफी समय से अंदर बंद होने के कारण तनाव में हैं। आईसी से जुड़े प्रदर्शनकारी सुभो बिश्वास ने कहा कि हम कुलपति मैडम को जाने देंगे, लेकिन उससे पहले उन्हें हमें हमारी मांगों पर लिखित आश्वासन देना होगा।

 

01-02-2020
अक्षय कुमार पहुंचे मैन वर्सेस वाइल्ड की शूटिंग करने टाइगर रिजर्व....

मुंबई। बॉलीवुड खिलाड़ी अक्षय कुमार कर्नाटक के जंगलों में शूटिंग करने पहुंचे थे। जंगली जानवरों के बीच बेयर ग्रिल्स के साथ मैन वर्सेज वाइल्ड की शूटिंग की गई। कर्नाटक के बांदीपुर टाइगर रिजर्व में शूटिंग की गई है। कुछ दिनों पहले रजनीकांत भी यहां शूटिंग करने पहुंचे थे। टाइगर रिजर्व के एक अधिकारी ने बताया कि अक्षय कुमार ने डिस्कवरी चैनल के एक कार्यक्रम के लिए गुरुवार को बांदीपुर में एक दिन की शूटिंग की। डिस्कवरी चैनल ने 28 जनवरी से 30 जनवरी के बीच शूटिंग की अनुमति मांगी थी।
आपको बता दें कि बांदीपुर टाइगर रिजर्व 874 वर्ग किलोमीटर में फैला एक राष्ट्रीय पार्क है। इसे वेणुगोपाल वाइल्ड लाइफ पार्क के वन क्षेत्रों को एकीकृत कर बनाया गया है। इस टाइगर रिजर्व में स्तनपायी जानवरों की 28 प्रजातियां हैं, जिनमें रॉयल बंगाल टाइगर, एशियाई हाथी, तेंदुआ, बोनट मैकाक, इंडियन पिपिस्ट्रेल और बार्किंग हिरण शामिल हैं। 

 

01-02-2020
सपरिवार विवाह में जाना अधिकारी को पड़ा भारी, 5 लाख के जेवरात पार

रायपुर। विवाह समारोह में पूरे परिवार के साथ हाउसिंग बोर्ड के एक अधिकारी को जाना महंगा पड़ गया। बता दें कि राजधानी में सूने मकानों को टारगेट बनाकर चोर लगातार चोरी की घटना को अंजाम दे रहे है। बावजूद इसके पुलिस चोरी की घटनाओं को रोक पाने में असफल साबित हुई है। गुरूवार-शुक्रवार के बीच हाउसिंग बोर्ड के एक अधिकारी के घर के अलमारी से नगदी 1 लाख 70 हजार रूपए सहित 5 लाख रुपए के जेवरात पर चोरों ने हाथ साफ कर दिया। घटना की शिकायत पर पुलिस ने चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी टाटीबंध में एलआईजी 188 निवासी रमेश कुमार श्रीवास्तव हाउसिंग बोर्ड प्रक्षेत्र-4 शंकर नगर में सहायक संपदा प्रबंधक के पद कार्यरत है। गुरुवार को टाटीबंध कॉलोनी में ही रहने वाली अपनी भांजी मयूरी सिंह के शादी समारोह में शामिल होने के लिए भंसाली मैरिज पैलेस टाटीबंध सपरिवार पहुंचे थे।

शुक्रवार की सुबह 9 बजे शादी संपन्न होने पर छोटी बेटी नेहा श्रीवास्तव, दामाद रविशंकर घर लौटे तो भीतर कमरे में रखी अलमारी का ताला टूटा था। लॉकर तोड़कर चोरों ने उसमें रखे जेवरात समेत नगदी रूपए पार कर दिए थे। मकान के फस्ट फ्लोर में चढ़कर बालकनी के किचन की खिड़की खोलकर अंदर हाथ डालकर दरवाजा खोल कर चोर घुसे थे। किचन से लगे बैडरूम का दरवाजा खोल कर चोरों ने जेवर उड़ाया। चोरी के जेवरों में एक सोने का हार, 2 जोड़ी सोने की झुमका, 1 सोने की नथनी, सोने की बिंदिया, 1 जोड़ी सोने की टॉप, 3 जोड़ी सोने की चेन और अंगूठी, एक सोने का छोटा सिक्का, गणेश मूर्ति बना एक सोने का लॉकेट, दो सोने की लेडीस अंगूठी, 1 जोड़ी सोने की छोटी झुमकी, 1 जोड़ी सोने की छोटी टॉप, 3 जोड़ी चांदी का पायल, 1 जोड़ी चांदी का करधन, लक्ष्मी गणेश की मूर्ति बना दो नग चांदी का सिक्का और नगदी 1 लाख 70 हजार रूपए शामिल है।

31-01-2020
बालक सम्प्रेषण गृह से आधीरात 3 अपचारी बालक फरार

महासमुन्द। जिले के बरोंडा बाज़ार बाल सम्प्रेषण गृह से 3 अपचारी बालक आधीरात को फरार हो गए है। बाल सम्प्रेषण गृह से यह अपचारी बालकों के फ़रार होने की यह तीसरी घटना है, लगतार सम्प्रेषण गृह से अपचारी बालकों के भागने से महिला बाल विकास विभाग पर सवाल खड़े हो रहे हैं। महिला बाल विकास के अधिकारी मनोज सिन्हा ने जानकारी देते हुए कहा है कि बालक गैलरी की खिड़की तोड़ कर भागे है। बाल सम्प्रेषण गृह से बालकों के लगातार भागने के बाद भी महिला बाल विकास विभाग ने सबक नहीं लीया है।

30-01-2020
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: मतदान 31 जनवरी को, मतदान सामग्री का किया गया वितरण

मुंगेली। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिये मतदान दलों का आज गुरुवार को सामान वितरण का कार्य किया गया। बता दें कि मुंगेली जिले में तीन चरणों में चुनाव कराया जाना हैं। इसमें पहले चरण में 28 जनवरी को मुंगेली ब्लाक में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। दूसरे चरण में 31 जनवरी को पथरिया ब्लॉक में मतदान किया जाना है। इसके लिये आज मतदान दलों को सामग्री वितरण किया गया। पथरिया ब्लॉक में होने वाले चुनाव के लिये कुल 255 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं। इसमें ब्लॉक के 1 लाख 24 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिये लगभग 1275 अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिला प्रशासन ने कल होंने वाले मतदान की तैयारी पूरी की है, ताकि शांति पूर्ण ढंग से मतदान कराया जा सके।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804