GLIBS
29-11-2020
कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के चौदह सूत्रीय मांगों को खुला समर्थन : वीरेन्द्र नामदेव 

रायपुर। चौदह सूत्रीय मांगों को लेकर छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेश 1 दिसम्बर से शुरू होने वाले "कलम रख-मशाल उठा" आंदोलन को राज्य संयुक्त पेंशनर्स फेडरेशन के अध्यक्ष वीरेन्द्र नामदेव ने खुला समर्थन देने का ऐलान किया है। नामदेव ने बताया कि पेंशनर्स फेडरेशन से जुड़े संगठन क्रमशः छत्तीसगढ़ प्रगतिशील पेंशनर कल्याण संघ के प्रांताध्यक्ष एएन शुक्ला, पेंशनर्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ के प्रांताध्यक्ष यशवंत दीवान और भारतीय राज्य पेंशनर्स महासंघ छत्तीसगढ़ प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष जेपी मिश्रा ने फेडरेशन की बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि यह पहली बार है, राज्य के पेंशनरों की जटिल समस्या को समझकर प्रदेश के कर्मचारी संगठनों ने कमल वर्मा के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के बैनर तले यह निर्णय लिया है। वे अब अपने रिटायर्ड जनों की लड़ाई भी खुद लड़ेंगे और मांग पत्र में 2 सरे नम्बर पर हमारे लिए 5 प्रतिशत महंगाई राहत मांगा है। 14वें नम्बर में 20 वर्षों से लंबित राज्य पुनर्गठन अधिनियम की धारा 49 को विलोपित कर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच नियमानुसार 74:26 के अनुपात में पेंशनरी दायित्व बंटवारा करने एवं सेन्ट्रल पेंशन प्रोसेसिंग सेल, स्टेट बैंक भोपाल की स्थापना छत्तीसगढ़ रायपुर में करने की मांग को प्रमुखता के साथ रखा है।

26-11-2020
स्वच्छताकर्मियों का हौसला बढ़ाने सुबह और नाइट स्वीपिंग के दौरान अधिकारी करें नियमित मानिटरिंग

दुर्ग। कलेक्टर डाॅ.सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने भिलाई निगम में अधिकारियों की अहम बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि नियमित रूप से सुबह के समय और नाइट स्वीपिंग के मौके पर जोन कमिश्नरों की उपस्थिति से स्वच्छताकर्मियों का हौसला बढ़ता है। उनके कार्य की बेहतर मानिटिरंग हो पाती है। साथ ही नागरिक के भी फीडबैक अधिकारियों को मिल पाते हैं। यहां उन्होंने कहा कि हेल्थ केयर को लेकर और आर्थिक अवसर को बढ़ावा देने के लिए शासन ने महत्वपूर्ण योजनाएं आरंभ की हैं। इन योजनाओं का जितना प्रभावी क्रियान्वयन होगा, इसका असर उतना ही व्यापक होगा।

कलेक्टर ने कहा कि स्लम स्वास्थ्य योजना का बुनियादी उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच ऐसे क्षेत्रों में भी करनी है जहां कतिपय स्थितियों की वजह से लोग स्वास्थ्य केंद्रों तक नहीं पहुंच पा रहे। यहां अत्याधुनिक टेस्ट सुविधाओं के साथ डाक्टरों की टीम जाएगी। कलेक्टर ने इसके क्रियान्वयन की स्थिति की जानकारी ली। निगम कमिश्नर ऋतुराज रघुवंशी ने बताया कि प्रति एएमयू औसतन 48 मरीज आ रहे हैं। कैंप में आठ हजार से अधिक मरीजों ने रजिस्ट्रेशन कराया और लगभग साढ़े सात हजार मरीजों को दवा दी गई। कलेक्टर ने कहा कि व्यापक प्रचार-प्रसार से ओपीडी की संख्या में और इजाफा आएगा। जोन कमिश्नर इसके क्रियान्वयन की नियमित मानिटरिंग करें।  

26-11-2020
कलेक्टर ने अधिकारी- कर्मचारियों को संविधान के प्रति निष्ठा की दिलाई शपथ

जांजगीर-चांपा। संविधान दिवस पर कलेक्टर यशवंत कुमार ने गुरूवार को कलेक्टर कार्यालय प्रांगण में प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों को संविधान के प्रति निष्ठा की शपथ दिलाई। उन्होंने इस मौके पर संविधान में प्रदत्त अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया। कलेक्टर ने कहा कि भारतीय संविधान में सामाजिक, आर्थिक न्याय, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म एवं समता आदि के अधिकार प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमें राष्ट्र की एकता एवं अखंडता सुनिश्चित करने के लिए कटिबद्ध रहना चाहिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर लीना कोसम, डिप्टी कलेक्टर रामकृपाल, सहित जिला कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारियों ने भारतीय संविधान की प्रस्तावना (उद्देशिका) का पठन किया।

 

 

26-11-2020
संविधान दिवस पर जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे ने शपथ दिलाई कर्मचारी अधिकारियों को

रायपुर/जशपुरनगर। कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारी कर्मचारियों को संविधान दिवस की कलेक्टर महादेव कावरे ने शपथ दिलाई व शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि 26 नवम्बर 1949 को संविधान सभा ने भारतीय संविधान को अंगीकृत किया था। लंबे संघर्ष से मिली आजादी के बाद विविधता भरे भारत को एक मजबूत राष्ट्र के रूप में स्थापित करना एक महती जिम्मेदारी थी। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान सभी नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक, राजनितिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति और अवसर की समानता प्रदान करता है। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी केएस मण्डावी, अपर कलेक्टर आईएल ठाकुर व अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

19-11-2020
पूर्व आबकारी अधिकारी समुद्र सिंह गिरफ्तार, निजी अस्पताल में कराया गया भर्ती

रायपुर। पूर्व आबकारी अधिकारी समुद्रराम सिंह को ईओडब्ल्यू और एसीबी ने गिरफ्तार किया है। फरार चल रहे पूर्व आबकारी अधिकारी पर 10 हजार रुपए का इनाम घोषित किया गया था। ईओडब्ल्यू और एसीबी ने बोरियाकला स्थित निवास से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के लिए दोनों एजेंसियों की टीमों ने अलग-अलग जगह छापा मारा। आखिरकार घर से गिरफ्तार करने में टीम को सफलता मिली। पकड़ में आने के बाद समुद्र सिंह ने तबीयत खराब होने की बात कही। इस पर उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य में सुधार होते ही आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी। पूर्व अधिकारी पर आबकारी विभाग में करोड़ों के भ्रष्टाचार का आरोप है। मामले की जांच शुरु होने के बाद समुद्र सिंह ने इस्तीफा दे दिया था। करीब डेढ़ साल से फरार चल रहे थे। इसक बाद से खोजबीन जारी थी। रायपुर के साथ ही मध्यप्रदेश में भी कई ठिकानों पर छापेमारी की गई, लेकिन कुछ पता नहीं चल पाया 

12-11-2020
मुख्यमंत्री से मिली भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी,छत्तीसगढ़ को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने हुई महत्वपूर्ण चर्चा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से गुरुवार को उनके निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ की भारतीय विदेश सेवा की प्रथम महिला अधिकारी बरखा ताम्रकार ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने छत्तीसगढ़ को अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड के रूप में प्रोमोट करने के संबंध में विचार-विमर्श किया। बरखा ताम्रकार ने कहा कि छत्तीसगढ़ की लोककला, हस्तशिल्प, छत्तीसगढ़ी व्यंजन और विशेषकर यहां के आर्गेनिक उत्पाद जैसे मुनगा आदि अपने आप में अनूठे हैं। इन्हें वैश्विक स्तर पर प्रचारित कर छत्तीसगढ़ को अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड के रूप में स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने चर्चा के दौरान कहा कि एडवेंचर टूरिज्म के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ को देश के हॉटस्पॉट की तरह प्रचारित किया जाने की आवश्यकता है। इसके लिए विदेशी कम्पनियों के साथ सहयोग एवं विदेशी राजदूतों के स्टेट स्पॉन्सर्ड टूर जैसे कदम बहुत प्रभावी सिद्ध होंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बरखा ताम्रकार को छत्तीसगढ़ी लोक-कला और संस्कृति व यहां के आर्गेनिक उत्पादों को वैश्विक पहचान दिलाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। बरखा ताम्रकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए डिस्कवरी चैनल और विश्व प्रसिद्ध ट्रेवल गाइड पब्लिशर लोनली प्लेनेट से सहयोग लिया जा सकता है। छत्तीसगढ़ की अनूठी शिल्प कला, जैविक कृषि उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर स्थापित करने में अमेजॉन और फ्लिपकार्ड जैसे ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म काफी सहायक हो सकते हैं।छत्तीसगढ़ी लोक संगीत को भी डीडी भारती और आकाशवाणी के माध्यम से सभी तक पहुंचाने की जरूरत है। फिनलैंड में अपशिष्ट प्रबंधन से रिन्यूएबल ऊर्जा उत्पादन जैसे विदेशों में किऐ जा रहे उल्लेखनीय विकास कार्यों को छत्तीसगढ़ में भी अपनाना चाहिए। इससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ की पहचान बने। भारत और पर्यटन पर्व जैसे मेलों में सहभागिता बढ़ा कर वैश्विक स्तर पर छत्तीसगढ़ की लोक कला एवं संस्कृति को उभारा जा सकता है।

 

11-11-2020
कलेक्टर पहुंचे तोयनार, अधिकारी से कहा- देवगुड़ी सुदंर और आकर्षक ढंग से बनवाएं

बीजापुर। ग्राम पंचायत तोयनार में विकास कार्य किए जा रहे हैं। इसके तहत कई निमार्ण कार्य चल रहे हैं। इन ​कामों को देखने बुधवार को कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल और जिला पंचायत सीईओ पोषणलाल चन्द्राकर पहुंचे। कलेक्टर ने जनपद पंचायत सीईओ को देवगुड़ी सुदंर एवं आकर्षक ढंग से बनवाने को कहा। धान चबूतरे के बनाए जाने पर इसे जल्द पूरा करने को कहा। तोयनार में बन रहे पोल्ट्री शेड, गौठान आदि के काम को भी कलेक्टर और सीईओ ने ​देखा। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित ग्रामीणों और सरपंच से चर्चा की। ग्राम पंचायत तोयनार के साप्ताहिक बाजार में पेयजल सुविधा, साफ-सफाई एवं बाजार के क्षेत्र को बढ़ाने को कहा।  इसके बाद कलेक्टर और सीईओ पापनपाल गौठान पहुंचे और वहां व्यवस्था देखी। उन्होंने सीईओ जनपद पंचायत को सभी गौठानों में आजीविका संबंधी उत्पादक गतिविधियों को बढ़ावा देने कहा।

08-11-2020
थाना अजाक के आरक्षक बसंत कुमार भैना को “पुलिस मैन ऑफ द वीक” चुना गया

कोरबा। पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा द्वारा पुलिस विभाग में उत्कृष्ठ कार्य काने वाले अधिकारी,कर्मचरियों के उत्साहवर्धन करने एवं मनोबल बढ़ाने के लिए “पुलिस मैन ऑफ द वीक” नामक पुरस्कार प्रारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से थाना/चौकी स्तर पर उत्कृष्ठ कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों के नाम नोटिस बोड में चस्पा किया जाता है। थाना अजाक में पदस्थ आरक्षक 407 बसंत कुमार भैना द्वारा थाना में मददगार आरक्षक का कार्य करना एवं थाना के समस्त रिकार्ड का संधारण करना, थाना के रिकार्ड को सूचिबद्ध कर रखरखाव एवं हेल्प डेक्स में आने वाले आगंतुकों से शालीनता पूर्वक व्यवहार करना मृदुभाषी कार्य में निपुर्ण है। इस नेक एवं उत्कृष्ठ कार्य करने पर थाना अजाक के आरक्षक 407 बसंत कुमार भैना को “पुलिस मैन ऑफ द वीक” चुना गया है।

 

 

06-11-2020
ईओडब्ल्यू का अफसर बनकर वन अधिकारी से 10 लाख की लूट

रायपुर। शहर में ब्लैकमेल कर अवैध वसूली करने का मामला सामने आया है। मामला वन विभाग के एक अधिकारी का है। आरोपी ने अधिकारी को ब्लैकमेल करके 10 लाख रुपए की अवैध वसूली कर ली। मामले की शिकायत टिकरापारा थाना में दर्ज कराई गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विनोद वर्मा नाम के व्यक्ति ने खुद को ईओडब्ल्यू का अफसर बता कर दल्लीराजहरा वन मंडल परिक्षेत्र अधिकारी राजेश नांदुरकर से 10 लाख रुपए लूट लिए। आरोपी ने वन अधिकारी को फोन कर उसके खिलाफ आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) में शिकायत होने की बात कही और मामला सुलझाने के लिए किस्तों में नांदुरकर से 10 लाख रुपए लूट लिए।

04-11-2020
कलेक्टोरेट में अधिकारी-कर्मचारियों की हुई कोरोना जांच, एंटीजन टेस्ट में मिला एक पॉजिटिव

बीजापुर। कोविड-19 के संक्रमण प्रसार को दृष्टिगत रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने 4 नवम्बर को कलेक्टोरेट बीजापुर में कोविड परीक्षण शिविर आयोजित किया। इसमें कोविड जाँच दल ने अधिकारी-कर्मचारियों का कोविड जांच की। इसके तहत 42 एंटीजन टेस्ट में एक धनात्मक प्रकरण पाया गया। वहीं 19 आरटीपीसीआर टेस्ट तथा 21 ट्रूनाॅट टेस्ट किया गया। इस दौरान कोविड जांच दल के सदस्यों ने अधिकारी-कर्मचारियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण के लिए मास्क का अनिवार्य रुप से उपयोग करने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने सहित हाथ-धुलाई तथा सैनिटाइजर का उपयोग करने और भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचने के साथ ही सजगता बरतने की सलाह दी। इसके साथ ही सर्दी-खांसी, बुखार ईत्यादि लक्षण दिखायी देने पर तत्काल स्वास्थ्य केन्द्र या अस्पताल में जाँच कराये जाने का आग्रह किया।

03-11-2020
11 सूत्रीय मांगों को लेकर अधिकारी-कर्मचारी रहे अवकाश पर, कई शासकीय कार्यालयों में छाई वीरानी

जगदलपुर। शासकीय अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन के तत्वावधान में विभिन्न मांगों को लेकर अधिकारी, कर्मचारियों ने दो दिन का  सामूहिक अवकाश लेकर 11 सूत्रीय मांगों को पूरा करने की मांग शासन से की है। फेडरेशन से जुड़े हुए अशोक बघेल ने बताया कि महंगाई भत्ता जुलाई 2019 से लंबित है। सातवें वेतनमान का एरियर्स की 4 किस्त लंबित हैं। इसमें कोरोना वारियर्स को 50 लाख बीमा,कोरोना भत्ता,वेतन विसंगति,वार्षिक वेतन वृद्धि,पदोत्नति,अनुकंपा नियुक्ति, पुरानी पेंशन चालू करने सहित कई मांगें शामिल हैं। इस सभी मांगो को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए मंगलवार को अपर कलेक्टर रैना जमील को ज्ञापन सौंपा। अधिकारी कर्मचारियों ने जल्द मांगो का निराकरण करने का आग्रह शासन से किया है। ज्ञापन सौंपने के दौरान मुख्य रूप से अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन छग अजय प्रताप परिहार प्रांतीय सचिव,  शकील खान सम्भागीय संयोजक,डीके पराशर  संभागीय अध्यक्ष, अनिल बड़कश, जी.नायर, हनुमंत राव, रूपेन्द्र सिंह,लछमी टांडिया, जैकलीन सिस्टर,दिलीप, जितेंद्र रायकर, दिव्या पांडे, अजय आचार्य, नीरज कुमार,अशोक बघेल,गुजराल सार्दुल, भीखम साहू, सन्नी नाग, अंकुश एवं समस्त कर्मचारी उपस्थित थे।

 

03-11-2020
Video: 11 सूत्रीय मांगों पर शासकीय अधिकारी,कर्मचारी फेडरेशन ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

दुर्ग। शासकीय अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन छत्तीसगढ़ ने मंगलवार को अपनी 11 सूत्रीय मांगों को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। फेडरेशन के अधिकारी व सदस्य रैली के शक्ल में ज्ञापन सौंपने कलेक्ट्रेट पहुंचे थे और इनके द्वारा अपनी मांगों से कलेक्टर को अवगत कराकर निराकरण की दिशा में उचित करवाई करने पर जोर दिया गया। मुख्य मांगों की जानकारी देते हुए फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक अनिल शुक्ला ने मीडिया को बताया कि कोरोना संकट काल मे मितव्ययिता एवं अनुशासन के नाम पर राज्य के कर्मचारियों को मिलने वाली नियमित वेतन वृद्धि, महंगाई भत्ता ,अनुकंपा नियुक्ति और सातवां वेतनमान एरियइस पर रोक लगाकर कर्मचारियों की जायज मांग को लंबित रखा है। राज्य सरकार द्वारा सभी कार्य किए जा रहे हैं। शुक्ला ने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा उनकी मांगों का निराकरण नहीं किया गया तो दिवाली त्योहार के बाद उनका संगठन प्रदेश स्तरीय महापंचायत करके आगे की रणनीति बनाएगा। ज्ञापन सौंपने वालों में जिला अध्यक्ष राजेश तिवारी जिला सचिव दीपक देवांगन जिला संयोजक मोहसीन अली सहित बड़ी संख्या में अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804