GLIBS
28-06-2020
प्रतिबंध के बाद भी किराना दुकानों में मिला डिस्पोजल, जुर्माना लगाकर दी चेतावनी

दुर्ग। किराना दुकानो और प्लास्टिक सेंटरों में नगर निगम ने दबिश दी। इसमें प्रतिबंधित डिस्पोजल विक्रय करते पाये जाने पर निगम के स्वास्थ्य विभाग अमला ने जांच कर उनसे 500 से 2000 रुपए तक जुर्माना लगाया। इसके अलावा नालियों में कचरा डालने वालों 8 लोगों से भी जुर्माना लगाकर उन्हें कचरा नालियों और सड़क किनारे नहीं फेंकने की हिदायत दी गई। आयुक्त बर्मन ने कहा हमारे द्वारा बार-बार अपील की जा रही है कि अपने घरों और दुकानों का कचरा रिक्शा गाड़ी में ही देवें। कचरा रिक्शा नहीं आने पर संबंधित विभाग के अधिकारी को अवश्य सूचित करें। आप अपने वार्ड पार्षद को भी इसकी जानकारी देकर व्यवस्था का लाभ उठा सकते हैं। आपकी सक्रियता ही शहर की स्वच्छता है।

 

27-06-2020
गुड्स के नाम पर भेजी जा रही थी हजारों पैकेट सिगरेट,आरपीएफ की दबिश से बिगड़ा खेल

रायपुर। रेलवे स्टेशन रायपुर में आरपीएफ ने सिरगेट की बड़ी खेप जब्त की है। कोरियर गुड्स के नाम पर भुसावल भेजने की तैयारी थी। शनिवार को रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट और डिटेक्टिव विंग रेलवे सुरक्षा बल ने मुखबिर की सूचना पर प्लेटफॉर्म नंबर 1 के दुर्ग छोर पर दबिश देकर 5 बंडल संदिग्ध बोरियों की जांच की। इस दौरान माल रायपुर से भुसावल के लिए बुक होना मिला। बोरियो को पार्सल सुपरवाइजर के  समक्ष खुलवाने पर सिगरेट के पैकेट मिले। मौके पर माल के प्रतिनिधि नितिन ककलानी (30 वर्ष) निवासी कृष्णा नगर गुढ़ियारी को बुलवाया गया। फॉरवाडिंग नोट को चेक करने पर पता चला कि माल को कोरियर गुड्स का विवरण दर्ज कर बुक किया गया था। आरपीएफ ने रेलवे अधिनियम की धारा 163 के तहत सामानों को जब्त किया। आरोपी को गिरफ्तार कर रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट रायपुर लाया गया। आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में लिया गया है। विस्तृत जांच के लिए जीएसटी और कस्टम विभाग को भी इसकी जानकारी दी गई है। साथ ही स्थानीय पुलिस के प्रभारी ने भी प्राथमिक जांच की है।

 

13-05-2020
नापतौल विभाग ने दी आकस्मिक दबिश, अधिक कीमत पर नमक बेचते पकड़े गए दुकानदार

रायपुर। राज्य शासन के नापतौल विभाग ने 13 मई को राज्य के 6 जिलों के 362 संस्थानों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उप नियंत्रक विधिक माप विज्ञान नवा रायपुर ने बताया कि नमक के पैकेट में उल्लेखित मूल्य से अधिक कीमत पर नमक बेचने वाले संस्थानों पर 65 हजार रुपए का जुर्माना किया गया। निरीक्षण के दौरान 5 संस्थानों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया। नापतौल विभाग ने  रायपुर जिले के 138 दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया और एक प्रकरण दर्ज किया। इसी प्रकार दुर्ग जिले में 51 दुकानों का निरीक्षण किया गया। बिलासपुर जिले में 84 संस्थानों का निरीक्षण किया गया और 2 दुकानों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया। जगदलपुर जिले में 33 दुकानों का निरीक्षण किया गया और दो दुकानों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया। रायगढ़ जिले में 8 और अंबिकापुर जिले में 48 दुकानों का निरीक्षण किया गया।

 

05-04-2020
नगरी अनुविभाग के ग्रामों में दी गई दबिश, कार्रवाई कर दुकान संचालकों से वसूला गया जुर्माना

धमतरी। कोरोना वायरस कोविड-19 के संभावित संक्रमण के नियंत्रण के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रजत बंसल ने जिले में धारा 144 लागू कर दी है, साथ ही 25 मार्च से 14 अप्रैल तक तालाबंदी भी जारी है। इसी तारतम्य में शासन के नियमों-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं। निर्देश के परिपालन में नगरी अनुविभाग के विभिन्न ग्रामों में टीम की ओर से दुकानों में औचक निरीक्षण किया जा रहा है। रविवार को कुकरेल क्षेत्र में सोशल डिस्टेंस के नियमों का पालन न करने एवं तय मूल्य से अधिक मूल्य पर सामान बेचने के खिलाफ उप तहसील कुकरेल अंतर्गत दो किराना दुकानों को प्रति दुकान रु. 1000 का अर्थदंड स्थानीय ग्राम पंचायत की ओर से अधिरोपित किया गया कलेक्टर के निर्देश पर आज औचक निरीक्षण के दौरान ग्राम बनबगौद की किराना दुकान प्रोप्राइटर द्वारका साहू एवं ग्राम कोटरवाही की किराना दुकान अंबे ट्रेडर्स प्रोप्राइटर केशवराम साहू की ओर से आलू प्याज एवं अन्य राशन सामग्री निर्धारित दर से अधिक कीमत पर बेचा जाना पाया गया। जिस पर नायब तहसीलदार हनुमंत सिंह श्याम की संयुक्त टीम की ओर से कार्यवाही कर उन्हें समझाइश दी गई तथा अर्थदंड आरोपित किया गया।

22-01-2020
दो मेडिकल स्टोर मे पुलिस की छापामार कार्यवाही, नशीले सिरप जब्त

रायपुर। नशीली दवाओं के खिलाफ पुलिस का अभियान तेज होता दिख रहा है। शहर के कोतवाली और पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र में संचालित दो मेडिकल स्टोर में पुलिस ने दबिश देकर छापामार कार्रवाई करते हुए दो मेडिकल स्टोर के संचालक को पुलिस ने गिरफ्त मे लिया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक रायपुर पुलिस की टीम ने देर रात सिद्धार्थ चौक और लाखेनगर के दो मेडिकल स्टोर्स में छापामारी की। इस दौरान पुलिस की टीम ने मेडिकल से 4 सौ बोतल कफ सिरप जब्त किया है। लंबे अंतराल से यह कारोबार चल रहा है दोनों मेडिकल स्टोर्स में नशीली दवाओं का अवैध करोबार जारी था। इस बात की शिकायत स्थानीय लोगों ने भी की थी। लगातार मिल रही शिकायत के बाद पुलिस ने दबिश देकर 400 बोतल कफ सिरप जब्त किया है।

 

13-01-2020
आबकारी विभाग की टीम ने देर रात दबिश देकर जब्त की 45 पेटी शराब

रायपुर। आबकारी विभाग की टीम ने दबिश देते हुए तिल्दा नेवरा से महज 8 किमी दूर ग्राम टंडवा में अवैध शराब का जखीरा पकड़ा है। पकड़ी गई शराब हरियाणा की बताई जा रही है। आबकारी विभाग ने महिला आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी महिला के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई जारी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कलेक्टर रायपुर के निर्देशन में सहायक आयुक्त आबकारी रायपुर के मार्गदर्शन में रविवार की देर रात आबकारी विभाग की टीम द्वारा ग्राम टंडवा में सेल फॉर हरियाणा की 28 पेटी अध्धी व 17 पेटी बंफर कुल 45 पेटी बरामद किया है।

 

02-12-2019
महिला को मोबाइल से परेशान करने वाले को कनार्टक से पकड़ा

जांजगीर चाम्पा। जिले के थाना बाराद्वार द्वारा महिला को बार-बार फोन और मैसेज कर परेशान करने वाला आरोपी को धाडवार कर्नाटक से गिरफ्तार कर लिया है। दरसअल आरोपी के द्वारा बार-बार फोन और मैसेज कर परेशान कर महिला को मोबाइल फोन से बार-बार कॉल कर तथा मैसेज कर परेशान कर रहा था जिस पर पीड़ित महिला ने अपराध पंजीबद्ध कराया है। साइबर सेल की मदद से मोबाइल धारक आरोपी का लोकेशन धाडवाड कर्नाटक पाया गया। पुलिस टीम को थाना बाराद्वार धाडवार कर्नाटका भेजा गया,जहां लोकेशन मदद लेकर धाडवार के थाना सबअर्बन पुलिस के साथ मिलकर दबिश देकर आरोपी विजय कुमार मोहितिया यादव उम्र 21 वर्ष धाडवार कर्नाटक को पकड़ने में कामयाब रहे। आरोपी की गिरफ्तारी विधिवत दर्ज कर न्यायालय सक्ती से रिमाण्ड प्राप्त किया गया है।

28-11-2019
बिलाईगढ़ की आधा दर्जन राइस मिलों में दबिश,250 क्विंटल अवैध धान-चावल जब्त

बलौदाबाजार। धान के अवैध संग्रहण एवं परिवहन के विरूद्ध कार्रवाई के क्रम में गुरुवार को प्रशासनिक टीम ने बिलाईगढ़ के आधा दर्जन राइस मिलों में छापामार कार्रवाई की। जिला पंचायत के सीईओ आशुतोष पाण्डेय के नेतृत्व में कार्रवाई की गई। भिनौदा के शिवम राईस मिल में लगभग 177 क्विंटल अवैध धान एवं 75 क्विंटल चावल का अवैध संग्रहण पाया गया। मण्डी अधिनियम की धाराओं के तहत राइस मिल के खिलाफ कार्रवाई की गई। इसके साथ ही जय दुर्गा राइस मिल कोदवा, कमलादेवी राइस मिल तिलईपाली, कमलादेवी राइस मिल प्रोजेक्ट (अरवा) तिलाईपाली एवं शिवम राईस मिल भिनौदा का जांच किया गया। जांच में प्रमुख तौर से स्टाॅक सत्यापन, मण्डी टैक्स एवं सौदा पत्रक का सत्यापन किया गया।

26-11-2019
रेल टिकट दलालों के ठिकानों पर दबिश जारी,आरपीएफ ने रायपुर के बाद भाटापारा-भिलाई में मारा छापा

रायपुर। रेलवे टिकट दलालों के ठिकानों पर रेलवे पुलिस की दबिश से हड़कंप मचा हुआ है, इन दिनों डिटेक्टिव विंग रेलवे सुरक्षा बल रायपुर द्वारा अवैध रेलवे टिकट, ई टिकट दलालों के ठिकानों पर छापामार कार्यवाही की जा रही है। सोमवार को टीम ने एक अवैध रेलवे- ई-टिकट दलाल को 19 नग रेलवे-ई-टिकट कीमती 40,890 रुपए  के सहित पकड़ कर रेलवे सुरक्षा बल भाटापारा को सुपुर्द किया। इसी तरह  डिटेक्टिव विंग रेलवे सुरक्षा बल भिलाई ने एक अवैध रेलवे- ई-टिकट दलाल को  39 नग रेलवे-ई-टिकट  कीमती 40086.52 रुपए सहित पकड़ कर धारा 143 रेलवे अधिनियम के तहत कार्यवाही की। आरपीएफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को मुखबिर की सूचना पर डिटेक्टिव विंग  रायपुर  के निरीक्षक बीकेचौधरी के निर्देशन में  उप निरीक्षक संजय वर्मा के साथ एएसआई  यूएस श्रीवाश , एल के यादव , प्रधान आरक्षक  सीएम के बी दुबे, पीके  दुबे, डीके पांडेय एवं आरक्षक के एसनाथ के टीम द्वारा फूलवरा चौक भाटापारा के पास  स्थित खरे टूर एन ट्रैवल्स दुकान में दबिश दी गई। अवैध टिकट दलाल वासु खरे (30) गांधी मंदिर वार्ड भाटापारा, थाना भाटापारा ( शहरी) जिला  बलौदाबाजर  को पकड़ा गया। टिकट दलाल को  अवैध रूप से आईआरसीटीसी के 4 नग पर्सनल आईडी का प्रयोग कर आरक्षित ई टिकट बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। कब्जे से 19 नग रेलवे आरक्षित टिकट कुल कीमत  40,890.28 रुपए ( जिसमे 3 नग आरक्षित ई टिकट कीमत 5690 रुपए की भविष्य यात्रा टिकट) , 1 सीपीयू, 1 मॉनिटर, 1 मोबाइल , नगद 1000 रुपए जब्त किया गया। आरोपी को तैयार किए कागजातों के साथ उचित कानूनी  कार्यवाही के लिए रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट भाटापारा को सुपुर्द किया गया, जिसे आज न्यायालय में पेश किया गया। 

इसी तरह भिलाई शहर में मुखबिर की सूचना पर डिटेक्टिव विंग भिलाई के निरीक्षक निशा भोईर के निर्देशन में  सह उप निरीक्षक नरेंद्र साथ में प्रधान आरक्षक  यूके मिश्रा, विनोद मिराशे की टीम ने एसबी हॉलीडे टूर एंड ट्रेवल्स  के आॅनलाइन दुकान  में दबिश दी। अवैध टिकट दलाल विकास कुमार (30) थाना भट्टी सेक्टर-3 जिला दुर्ग को आवैध रूप से आईआरसीटीसी के पर्सनल आईडी का प्रयोग कर आरक्षित ई टिकट बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया। कब्जे से 4 पर्सनल यूजर आईडी से बने 39 नग रेलवे आरक्षित टिकट कीमती  40086.52  रुपए  जब्त किया गया,जिसमें 9 नग लाइव टिकट ,1 कम्प्यूटर सेट ,प्रिंटर,1 डी लिंक ,2 मोबाइल , नगद 800 रुपए जब्त किया गया। आरोपी को तैयार किए कागजातों के साथ उचित कानूनी  कार्यवाही के लिए रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट  भिलाई को सुपुर्द किया गया, जिसे आज न्यायालय में पेश किया गया।  बता दें कि गत दिवस डिटेक्टिव विंग रेलवे सुरक्षा बल रायपुर ने एक अवैध रेलवे- ई-टिकट दलाल को 121 नग रेलवे-ई-टिकट  कुल  कीमत 378152.73 रुपए व 4 काउंटर टिकट कीमत 20040 रुपए  कुल कीमत 398,192.73 के टिकट सहित पकड़ा था। मुखबिर की सूचना पर मिलेनियम प्लाजा रायपुर के पास आयुषी आॅनलाइन दुकान में दबिश देकर मनोज जैन (45) को गिरफ्तार किया गया था।  इसी तरह गोलबाजार क्षेत्र से  रेलवे आरक्षित ई टिकट बनाने वाले दुकान छाया ट्रेवल्स के संचालक दिगम्बर राय ( 33) को गिरफ्तार किया गया था। कब्जे से 43 नग रेलवे आरक्षित -ई -तत्काल/सामान्य टिकट मुल्य 111206 रुपए जब्त किया गया, जिसमें (2 नग लाइव टिकट कीमत 6337 रुपए ) एक नग कम्प्यूटर सेट कीमत 45000 रुपए को मौके पर जब्त किया गया था। 

25-11-2019
एग्रो इंडस्ट्री मेें दबिश, 3122 क्विंटल अवैध धान जब्त 

जशपुरनगर। जिले में धान के अवैध भंडारण एवं परिवहन की रोकथाम के लिए कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीर सागर के मार्गदर्शन में संचालित अभियान को सोमवार को बड़ी सफलता मिली है। जिले के कांसाबेल ब्लाक के लमडाढ़ स्थित एग्रो इंडस्ट्री में अवैध रुप से भंडारित 3122.54 क्विंटल धान जब्त किया गया है। यहां यह उल्लेखनीय है कि जिले में अन्य राज्यों से धान की आवक की रोकथाम और कोचियों एवं बिचौलियों पर नियंत्रण के लिए व्यापक रूप से जांच पड़ताल का अभियान बीते 1 सप्ताह से संचालित है। जशपुर जिले में अब तक 6000 क्विंटल से अधिक अवैध धान पकड़ा गया है। जिले में अन्य राज्य से धान न आने पाये इसके लिए सीमावर्ती इलाके में 12 चेकपोस्ट बनाए गए हैं। इन चेकपोस्ट पर 24 घंटे निगरानी रखी जा रही हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804