GLIBS
12-10-2019
अगवा किए गए इंजीनियरों और मुंशी को नक्सलियों ने किया रिहा

रायपुर। नक्सलियों ने बीते रोज दो इंजीनियर और उनके सहायक को अगवा कर लिया था। जानकारी के अनुसार नक्सलियों ने इन्हें रिहा कर दिया है। नक्सलियों ने कल मुलेर से दो इंजीनियर और मुंशी को अगवा कर लिया था। नक्सलियों ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के इंजीनियर अरुण मरावी, मनरेगा के तकनीकी सहायक मोहन बघेल व एक कन्स्ट्रक्शन कम्पनी के कर्मचारी को अगवा कर लिया था। बता दें कि कल दोपहर दंतेवाड़ा के अंदरूनी इलाके में प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के इंजीनियर अरुण मरावी व टेक्नीकल असिसटेंट मोहन बघेल व उनके साथ एक अन्य व्यक्ति गांव के सडक़ का मुआयना करने आए थे, तभी से तीनों गायब थे। ग्रामीणों का बताया था कि मुआयना करने के दौरान कुछ वर्दीधारी नक्सली मौके पर पहुंचे और तीनों को अपने साथ ले गए थे। इन्हे ढूंढने के लिए बड़ी संख्या में फ़ोर्स भी लगाई गई थी। अपह्त किए गए इंजीनियरों के परिजनों सहित बच्चों ने नक्सलियों से रिहा करने की अपील की थी।

 

09-10-2019
सीएम भूपेश बघेल बोले-एक दिन में नहीं बिगड़ती स्थिति, इसके लिए पूर्व सरकार जिम्मेदार

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सड़क पर बैठे आवारा मवेशियों की समस्या को लेकर प्रदेश की पूर्व भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। सीएम बघेल ने बुधवार को मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि पिछले 15 सालों की अव्यवस्था के कारण ऐसी स्थिति बनी है, ये एक दिन में हुआ नहीं है। छत्तीसगढ़ में लगभग 1 करोड़ 25 लाख पशुधन है और 35 लाख के आसपास मवेशी खुले में हैं। इनसे खेत भी बर्बाद हो रहे हैं और सड़क पर दुर्घटनाएं भी हो रही है। सीएम बघेल ने कहा कि हमारी सरकार आते ही इस ओर प्रयास किया। लगभग डेढ़ हजार से अधिक गौठान बन चुके है। हमारा अगला लक्ष्य शहर में, नगरीय निकायों में गौठान बनाना है। ये समस्या इतनी बड़ी है कि एक दिन या एक माह में इसका निदान नहीं किया जा सकता है, यह बगैर जनसहयोग के संभव नहीं है। इस मामले में सरकार अपनी तरफ से प्रयास कर रही है। जनसहयोग भी मिले तो हम सालभर में इस समस्या का निदान कर सकते हैं। सीएम बघेल ने विद्या मितान शिक्षक कल्याण संघ के नियमितीकरण की मांग पर कहा कि छत्तीसगढ़ विद्या मितान शिक्षक कल्याण संघ जन चौपाल में मुलाकात करने पहुंचे थे। विद्या मितान शिक्षक को हम लोगों ने मौका देने की बात कही थी। साथ ही जिले में तात्कालिक पद पड़े हुए हैं। आवश्यकता के हिसाब से उन्हें रखा जाएगा, लेकिन कहीं कुछ विसंगति होगी तो उसे भी देखा जाएगा। सीएम बघेल ने जवानों को बधाई और शुभकामनाएं भी दीं। उन्होंने कहा कि हमारे जवान लगातार नक्सलियों से लड़ते हुए नक्सलियों को पीछे धकेल रहे हैं। नक्सलियों की गिरफ्तारी और लगातार सरेंडर भी हो रहा है। सीएम ने चित्रकोट उपचुनाव पर दावा किया कि यह चुनाव भी हम जीतेंगे। उन्होंने कहा कि अभी जब मैं चित्रकोट गया तो देखने में आया कि कार्यकर्ताओं और लोगों में इसे लेकर उत्साह है। वहां बैठक भी हुई। सीएम बघेल ने कहा कि प्रचार के लिए वे स्वयं कल गुरुवार को चित्रकोट जाएंगे।

 

09-10-2019
हार्ट अटैक नहीं गोली लगने से हुई थी जवान की मौत : एसपी डॉ.पल्लव

दन्तेवाड़ा। कटेकल्याण क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मंगलवार को मुठभेड़ में एक जवान के शहीद होने की वजह हार्ट अटैक बताया गया था। लेकिन दन्तेवाड़ा एसपी डॉ.अभिषेक पल्लव ने बताया कि जल्दबाजी में प्रेस नोट जारी किया गया था, जिसमें जवान के मौत की वजह हार्ट अटैक बताया गया था। एसपी डॉ.अभिषेक पल्लव ने बताया कि शहीद जवान कैलाश नेताम की मौत गोली लगने से हुई है। शहीद जवान कैलाश नेताम के शव का एक्सरे कराया गया, जिसमें पता चला कि शहीद जवान के कमर के नीचे हिप्स में गोली लगी, जिसके कारण मौत हुई।

 

30-09-2019
 राज्यपाल उईके ने आत्म समर्पित नक्सलियों से की मुलाकात  

  रायपुर। राज्यपाल अनुसुइया उईके ने दंतेवाड़ा प्रवास के दौरान आत्मसर्मपित नक्सलियों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि वे नक्सली संगठन से जुड़े हुए अन्य लोगों को समाज की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए प्रेरित करें और समाज और राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दे। राज्यपाल ने दंतेश्वरी महिला कमांडो से भी मुलाकात कर नक्सली उन्मूलन में उनकी भूमिका की सराहना की और उत्साहवर्धन किया। राज्यपाल उईके ने कहा कि बस्तर अंचल में अमन-चैन और शान्ति स्थापित करने सहित बस्तर के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक प्रयास किए जा रहे है। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सहित अंदरूनी इलाकों में सड़क निर्माण और अन्य विकास कार्यों को कराए जा रहे है। वहीं जनजातीय समुदाय के लोगों को आजीविका के साधन मुहैया कराये जाने व्यापक पहल किया जा रहा है। इसके परिणाम स्वरूप नक्सली गतिविधियों में शामिल लोग उनका साथ छोड़कर समाज की मुख्यधारा में जुड़ने के लिये आगे आ रहे हैं।  राज्यपाल ने आत्म समर्पित नक्सलियों के पुनर्वास और उनके रोजगार के लिये हरसंभव प्रयास किये जाने का भरोसा दिलाया। उन्होंने अधिकारियों को आत्म समर्पित नक्सलियों की महिला सदस्यों को महिला स्व-सहायता समूह बनाकर स्व-रोजगार प्रदान करने के निर्देश भी दिए। 
 आत्म समर्पण कर पुलिस उप निरीक्षक की सेवा करने वाले संजय पोटामी ने राज्यपाल को बताया कि वह नक्सलियों के द्वारा स्थानीय लोगों का शोषण और हिंसा से त्रस्त हो चुका था। वहीं घर-परिवार की दिक्कतों को देखकर नक्सलियों का साथ छोड़ दिया और अब खुशहाल जीवन बसर कर रहा है। साथ ही तीन दिन पहले आत्म समर्पण करने वाले नक्सली राजू मिडको ने भी अपने घर-परिवार की देखरेख तथा बच्चों की शिक्षा देने के लिये नक्सलियों का साथ छोड़ने की बात कही। उईके ने आत्म समर्पित नक्सलियों के परिजनों से भी भेंटकर उन्हें आवास एवं रोजगार के लिये आवश्यक सहायता प्रदान करने आश्वस्त किया। इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव एसके जायसवाल, कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा, पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव तथा जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

25-09-2019
अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ अपराध दर्ज

कांंकेर। अंतागढ़ क्षेत्र के ताड़ोकी थानांतर्गत ग्राम तुमापाल से कोसरोंडा जाने वाले मार्ग पर हुई नक्सली घटना में तीन लोगों की मौत के मामले में पुलिस ने अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार वाहन क्रमांक सीजी 07 बीपी 4291 डीजल टैंकर को नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ा दिया था। इसमें सवार तीन लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग की थी। इस मामले में पुलिस ने अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ भादवि की धारा 147, 148, 149, 307, 302, 25,27 आम्र्स एक्ट 3,4 अधिनियम 16, 38(2),33 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

नरेश भीमगज की रिपोर्ट

24-09-2019
मुख्यमंत्री ने नक्सली विस्फोट में 3 लोगों की मृत्यु पर दुःख प्रकट किया

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांकेर जिले के अति संवेदनशील इलाके ताड़ोकी में नक्सलियों द्वारा डीजल टैंकर को विस्फोट से उड़ाने की घटना में 3 व्यक्तियों की मृत्यु पर दुःख प्रकट किया है। सीएम बघेल ने घटना की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई स्थान नहीं है। 
 

19-09-2019
नक्सलियों ने ग्रामीण की हत्या कर बताया पुलिस का मुखबिर

दंतेवाड़ा। आज एक तरफ प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का रोड शो चल रहा था वहीं दूसरी ओर नक्सलयों ने पेरपा चौक पर एक ग्रामीण को मौत के घाट उतार दिया। इसके बाद नक्सलियों ने पर्चे फेंककर हत्या की वजह  पुलिस का मुखबिर होना बताया है। इधर किरंदुल में पूर्व सीएम सहित कांग्रेस और भाजपा के बड़े नेता भी मौजूद है। भारी फोर्स की तैनाती के बाद भी नक्सलियों ने इस वारदात को अंजाम दिया। इससे पुलिस के तमाम खुफिया तंत्र की पोल खुल गई। मतदान में मात्र तीन दिन बाकी है और नक्सलियों ने फिर से उत्पात मचाना शुरू कर दिया है। नक्सली एक बार फिर बड़ी वारदात करने की फिराक में है। इस दहशत के बीच किरंदुल में पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह का रोड शो जारी था।

 

15-09-2019
नक्सलियों के मंसूबे नाकाम, सुरक्षा बलों ने बरामद किया प्रेशर कुकर बम

कांकेर। थाना ताड़ोकी क्षेत्रांतर्गत ग्राम माहुरपाठ पहाड़ी जंगल में नक्सलियों द्वारा क्षेत्र में बड़ी घटना को अंजाम देने व सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने छुपाकर रखे प्रेशर कुकर बम व बिजली वायर बंडल को सुरक्षा बल ने बरामद किया।
नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत बीएसएफ एवं जिला बल की संयुक्त टीम थाना ताड़ोकी क्षेत्रांतर्गत ग्राम चिपोण्डी, बड़ेधौंसा, माहुरपाठ की ओर नक्सल गस्त सर्चिंग पर रवाना हुई थी। गस्त सर्चिंग के दौरान मुखबीर सूचना पर थाना ताड़ोकी क्षेत्रांतर्गत ग्राम माहुरपाठ पहाड़ी जंगल पास नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने एवं क्षेत्र में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने छुपाकर रखा गया लगभग 5 किलो का 1 नग, 3 किलो का 1 नग कुल 2 नग प्रेशर कुकर बम एवं बिजली वायर 4 बंडल बरामद किया गया। बरामद प्रेशर कुकर बम को मौके पर डिफ्युज किया गया। क्षेत्र में लगातार सुरक्षा बलों द्वारा गस्त सर्चिंग करते रहने के कारण नक्सली अपने मंसुबो में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। नक्सलियों के विरुद्ध थाना ताड़ोकी में विधिवत् वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

नरेश भीमगज की रिपोर्ट 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804