GLIBS
08-09-2020
न​क्सलियों ने जनअदालत लगाकर की चार लोगों की हत्या, दहशत में रहवासी

रायपुर/बीजापुर। जिले के पुसनार और मेटापाल में चार लोगों की हत्या के बाद इतनी दहशत है कि गंगालूर से फोर्स पुसनार पंहुची तो गांव में एक भी पुरूष सदस्य नहीं मिला। पुसनार में दो सगे भाइयों को शव भी पुलिस इस वजह से नहीं ला सकी क्योंकि उनके परिजनों ने शव सुपुर्द  करने से इंकार कर दिया। सुरक्षा बल देर रात गंगालूर वापस लौट गई। दूसरे दिन फोर्स पुसनार पहुंची तो गांव में दहशत का माहौल था। सन्नू के घर में तीन-चार लोग थे और पूरे गांव से पुरूष नदारद थे। वे जंगल की ओर चले गए थे। जवानों ने दो सगे भाइयों सन्नू धुरवा एवं आयतू धुरवा के शव उनके घर में मौजूद महिलाओं से मांगे लेकिन महिलाओं ने शवों को देने से इंकार कर दिया।

दोनों के शवों को दफना दिया गया है। भारी बारिश के बीच दो नदियों को पार कर फोर्स पुसनार गई थी और इसी वजह से जवान मेटापाल नहीं जा सके। वहां के एक व्यक्ति की भी नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। ज्ञात हो कि नक्सलियों ने शुक्रवार को जनअदालत लगाकर मेटापाल के एक ग्रामीण और पुसनार के तीन लोगों की हत्या कर दी थी। अब तक पुलिस पुसनार से सन्नू पूनेम के शव को लेकर ही आ सकी है। इसे पीएम के बाद उनके परिजनों को सुपूर्द कर दिया गया।

31-08-2020
कोरोना की आड़ में अपना हित साधने नक्सली लगा रहे हैं बैनर

रायपुर/कांकेर। जिले के पखांजूर में नक्सलियों के द्वारा लगातार अर्धसैनिक बल के जवानों से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बताते हुए बैनर लगाए जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण की आड़ में अपना हित साधने में लगे नक्सलियों ने बैनर लगाए हैं और लोगों को उनसे दूर रहने की हिदायत दी है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार नक्सलियों ने पखांजूर थाने से महज 3 किलोमीटर दूर ग्राम पिव्ही 33 के स्टेट हाईवे पर बैनर लगाया है। इस बैनर में पुलिस और अर्ध सैनिक बल से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढऩे की बात लिखी हुई है। नक्सलियों ने लोगों को हिदायत दी है कि वे जवानों से दूर रहे। नक्सलियों ने जेल में कैदियों को कोरोना का खतरा बताते हुए उन्हें बगैर शर्त रिहा किए जाने की बात कही है। ग्रामीण इलाकों से फोर्स और पुलिस थाना बंद कर अपने-अपने घरों में चले जाने की भी बात कही है। गौरतलब है कि कोयलीबेड़ा में मेढ़की नदी के किनारे नक्सलियों ने कुछ दिन पहले बैनर लगाए थे, जिसमें नक्सलियों ने लोगों से कोरोना से सावधान रहने की अपील करते हुए सुरक्षाबलों को वापस अपने बैरक में लौटने की चेतावनी दी थी। नक्सलियों के बैनर में लिखे इबारत से यह साफ है कि नक्सली अपने संगठन के कमजोर पड़ता देखकर कोरोना की आड़ में लोगों के हितैशी बनने का ढ़ोग कर सुाक्षाबलों को दूर रखने के लिए बैनर लगाने में लगे हुए हैं।

 

31-08-2020
एएसआई को कुटरू थाना में सलामी देते हुए अर्पित की गई श्रद्धांजलि

बीजापुर। जिले के उसूर ब्लाक के ग्राम चेरामगी निवासी अपह्रत एएसआई नागैया कोरसा की निर्मम हत्या नक्सलियों ने कर दी। सोमवार का एएसआई को कुटरू थाना में जवानों ने सलामी देते हुए श्रद्धांजलि अर्पितक की। इस दौरान पुलिस प्रशासन के अधिकारी, जवान, परिजन व कुटरू ग्रामवासी मौजूद रहे। मृत एएसआई नागैया कोरसा के परिजनों को पुलिस प्रशासन द्वारा सहायता राशि प्रदान की गई। बीजापुर एडिशनल एसपी मिर्जा जियारत बेग ने हरसंभव मदद की बात कही है। एएसआई नागैया कोरसा विगत दो वर्षों से कुटरू थाने में अपनी सेवा दे रहे थे। गौरतलब है कि रविवार को कुटरू थाने में पदस्थ 58 वर्षीय एएसआई नागैया कोरसा छुट्टी पर घर जाने के लिए निकले थे। लेकिन नक्सलियों ने उन्हें रास्ते में अकेले जाते हुए देख लिया। उसके बाद नक्सली एएसआई नागैया कोरसा का अपहरण कर अपने साथ ले गए। उनकी हत्या कर दी, और शव को केतुलनार के पहले पुल के पास फेंक दिया था। मृत एएसआई के जेब से एक कागज का टुकड़ा मिला है,जिसमे नक्सलियों के भैरमगढ़ एरिया कमेटी ने घटना की जिम्मेदारी ली है।

 

31-08-2020
कापसी लैम्प्स अध्यक्ष की नक्सलियों ने गोली मारकर की हत्या

कांकेर। पूर्व जनपद अध्यक्ष के पिता व वर्तमान कापसी लैम्पस के अध्यक्ष घस्सूराम उसेंडी को नक्सलियों ने सोमवार दोपहर को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया है। घटना बड़गाँव थाना अंतर्गत मदले गांव में हुई। कापसी लैम्प्स अध्यक्ष की नक्सलियों ने गोली मारकर की हत्या घस्सूराम उसेंडी पंचायती राज शुरू होने से अब तक उन्ही के परिवार से और खुद भी सरपंच रह चुके हैं। एक साल पहले ही नक्सलियों द्वारा उनके साले को भी मेंड्रा में गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। घस्सूराम उसेंडी को इससे पूर्व में चेतावनी भी दी गई थी। विदित हो कि नक्सलियों ने वारदात को मदले गांव के पास स्थानीय रीति रिवाजों अनुसार देवी पूजा का काम चल रहा था। इसमें घस्सूराम उसेंडी भी शरीक होने गए थे। इसमें करीबन इलाके के करीबन पांच सौ से अधिक ग्रामीण शामिल भी हुए थे। इसी दौरान रीति रिवाजों अनुसार पूजा पाठ का काम चल ही रह था। इसी बीच करीबन दो बजे घस्सूराम उसेंडी को पीछे से गोली चलाई गई। गोली की आवाज सुनते ही अफरातफरी मच गई और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार घटना को अंजाम देने के बाद मौके से तीन युवक लाल सलाम जिंदाबाद के नारा लगाते हुए जंगल की ओर भागते हुए नजर आए। बताया जा रहा है कि नक्सलियों की स्माल एक्शन टीम ने घटना को अंजाम दिया है। घस्सूराम उसेंडी को गोली लगते ही मौके पर मौजूद लोगों ने निजी गाड़ी के माध्यम से पखांजुर सिविल अस्पताल लाया गया। यहां डॉक्टर ने घस्सूराम को मृतक घोषित कर दिया। घस्सूराम उसेंडी के गोली लगने की खबर मिलते ही इलाके में दहशत फैल गई। एसडीओपी पखांजूर मयंक तिवारी ने कहा कि नक्सलियो की स्माल एक्शन टीम ने घटना को अंजाम दिया है। इसमें तीन युवक शामिल थे। मृतक को एक गोली लगी है। बहरहाल घटना की बारीकी से जांच की जा रही है और इलाके में सुरक्षाबलों कि मुस्तैदी बढ़ा दी गई है।

 

28-08-2020
थाना से महज 2 किमी की दूरी पर नक्सलियों ने लगाए बैनर पोस्टर

कांकेर। कोयलीबेड़ा के छोटेबेठिया थाना अंतर्गत ग्राम पी,व्ही 92 (धरमपुर) छोटेबिठिया थाना से महज 2 किलोमीटर की दूरी में नक्सलियों द्वारा भारी मात्रा में बैनर पोस्टर लगा एक बार फिर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। इससे क्षेत्र को लोगों में दहशत का माहौल है। नक्सलियों द्वारा लगाये बैनर में पुलिस जवानों को वापस जाने को कहा गया। एनपीआर,एनआरसी,सीईए का भी विरोध किया गया। आदिवासी के अस्तित्व, अस्मिता, आत्मसम्मान के लिए सघर्ष करने जैसी बातें लिखी गई है। वहीं कोविड 19 से सावधान पुलिस बल वापस जाओ कोरोना को मत फैलाव जैसे संदेश भी लिखे गए है। विदित हो कि इन दिनों परलकोट क्षेत्र में छुट्टी से वापस कैम्प लौट रहे बीएसएफ के जवानों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ रही है। इसका जिक्र नक्सलियों द्वारा किया गया है।

 

10-08-2020
नक्सलियों ने किया विदेशी शराब दुकान बंद करने का फरमान जारी, फेंके पर्चे  

बीजापुर। जिले के भोपालपट्टनम में नक्सलियों ने विदेशी शराब दुकान फ़ौरन बंद करने का फरमान जारी किया है। बारेगुड़ा रोड पर भारी मात्रा में पर्चा फेंक अवैध रूप से बिक्री कर रहे कोचियों को विदेशी शराब बेचने से मना किया है। ऐसा नहीं करने पर अंजाम भुगतने की चेतावनी भी दी गई है।नक्सलियों ने वरदल्ली, लिंगापुर, नलमपल्ली, दम्मूर के दर्जन भर से अधिक ग्रामीणों के नाम पर्चों में लिखा है। मद्देड़ एरिया कमेटी ने साफ तौर पर पर्चो में उल्लेख किया है की कोचियों द्वारा चोरी छुपे भी शराब बेची गई तो सख्त कार्रवाही की जायेगी। खास बात यह है कि नक्सली पर्चों में दो सेल्समेन के नाम भी शामिल हैं।

शराब दुकान का विरोध करते हुए नक्सलियों ने कहा है कि पटनम से मट्टीमरका तक ग्रामीण विदेशी शराब पीकर अपनी जान माल का नुकसान कर रहे है।नक्सलियों ने अपने फरमान में यह भी कहा है की अपनी परम्परा के अनुसार शादी ब्याह व त्योहारों में देशी महुआ दारू का उपयोग किया जाए। बता दें कि नक्सली लगातार शराब बंदी का विरोध करते हुए आए हैं।इससे पहले भी मदिरा दुकान के सामने लाल स्याही से दीवार पर लिखकर विरोध जताया गया था। लेकिन यह पहली बार देखने में आया है कि नक्सलियों ने शराब बंदी को लेकर कोचियों का साफ तौर पर नाम लिखकर विरोध जताया है। नक्सलियों के इस फरमान ने इलाके में हड़कंप मचा दिया है।

09-08-2020
पांच इनामी माओवादी सहित कुल 12 माओवादियों ने किया आत्मसपर्ण

दंतेवाड़ा। जिले में नक्सलियों के आत्मसपर्ण एवं उन्हें समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए लोन वर्राटू योजना चलाई जा रही है,जिससे प्रभावित होकर माओवादी आत्मसपर्ण कर रहे हैं। रविवार को जिले के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय 12 माओवादियों ने लोन वर्राटू योजना से प्रभावित होकर एवं नक्सलियों की खोखली विचारधारा से तंग आकर समाज के मुख्यधारा में जुड़ने के उद्देश्य से पाँच इनामी माओवादी सहित 12 माओवादियों ने विधायक देवती महेंद्र कर्मा, उप पुलिस महानिरीक्षक केरिपु बल दंतेवाड़ा विनय कुमार सिंह एवं दंतेवाड़ा एसपी डॉ.अभिषेक पल्लव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा उदय किरण के समक्ष आत्मसपर्ण किया। आत्मसर्पित माओवादियों को दंतेवाड़ा एसपी डॉ.अभिषेक पल्लव के द्वारा छत्तीसगढ़ शासन की आत्मसर्पण एवं पुनर्वास नीति के तहत  प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई।

04-08-2020
नक्सलियों ने शहीदी सप्ताह के अंतिम दिन बाजार में लगाए बैनर,पोस्टर, पुलिस ने किया जब्त

कांकेर। नक्सलियों ने शहीदी सप्ताह के आखिरी दिन बांदे बाजार के आसपास बड़ी मात्रा में बैनर लगाए। नक्सली अपनी उपस्थिति दर्ज कराने बैनर को बांदे थाना से महज कुछ ही दूरी पर लगाये है। सूचना पर पुलिस ने बैनर को अपने कब्जे में लिया है। विदित हो कि नक्सलियों द्वारा 28 जुलाई से 3 अगस्त तक शहीदी सप्ताह मनाने ग्रामीणों से अपील की थी। शहीदी सप्ताह के अंतिम चरण में नक्सलियों ने बांदे बाजार में बैनर बांध कर फिर से अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश की है।

 

29-07-2020
नक्सलियों के बैनर,पोस्टर ग्रामीणों ने जलाए, जताया आक्रोश

राजनांदगांव। जिले की महाराष्ट्र सीमा से लगे गढ़चिरौली के सावरगांव में नक्सली सप्ताह के पहले दिन ग्रामीणों ने नक्सलियों के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए उनके द्वारा लगाऐ गए बैनर व पोस्टर जला दिये। नक्सल सप्ताह में पूरे इलाके को बंद रखने की चेतावनी को लेकर जगह-जगह नक्सलियों ने बैनर और पोस्टर लगाए थे। ग्रामीणों ने इन बैनर पोस्टरों को एक स्थान पर एकत्रित कर उसे आग के हवाले कर दिया और नक्सलवाद के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। गढ़चिरौली जिले के पुलिस कप्तान शैलेश बलकवड़े ने बताया कि बंद को लेकर लगाए गए नक्सलियों के बैनरों में डिप्टी कमांडर अमोल होयामी के मारे जाने की जानकारी है। 3 जुलाई को मुठभेड़ में पुलिस ने पेरमिली दलम के कमांडर सोमा उर्फ शंकर को ढेर कर दिया गया था। इसी मुठभेड़ में डिप्टी कमांडर अमोल भी मारा गया था, लेकिन भाग रहे नक्सली अमोल के शव को साथ ले गए थे। एसपी ने बताया कि अमोल छग के बीजापुर का रहने वाला था, जिस पर महाराष्ट्र सरकार ने 6 लाख रुपए का इनाम भी घोषित किया था। नक्सलियों के पर्चाे और बैनरों में इसकी पुष्टि खुद नक्सलियों ने की है ।

29-07-2020
नक्सलियों से मुठभेड़ में डीआरजी का एक जवान घायल, पैर में लगी गोली

बीजापुर। बासागुड़ा क्षेत्र के आऊटपल्ली के जंगलों मे पुलिस-माओवादी के बीच मुठभेड़ हुई है। मुठभेड़ में एक जवान के पैर में गोली लगी है। बीजापुर एसपी कमलोचन कश्यप ने घटना की पुष्टि की है। बताया गया कि डीआरजी में पदस्थ जवान लक्ष्मण बेड़जा के दाहिने पैर में गोली लगी है। उसे घटना स्थल से सुरक्षित निकाल लिया गया है।

23-07-2020
नक्सलियों ने अपने ही साथियों को उतारा मौत के घाट

दंतेवाड़ा। नक्सलियों ने अपने ही दो साथियों को मौत के घाट उतार दिया। मिली जानकारी के अनुसार नक्सलियों ने बजरंग वेट्टी और जनमिलिशिया सदस्य टिडो मंडावी से पोटाली अरनपुर सड़क को काटने को कहा लेकिन दोनों ने सड़क काटने से मना कर दिया। माओवादी बजरंग वेट्टी तथा टिडो मंडावी के मना करने पर नक्सली कमांडर सोमरु और जैलाल ने हुरपार पारा में इन दोनों की हत्या कर दी। ग्रामीणों द्वारा इसका विरोध करने पर 10-15 ग्रामीणों की भी पिटाई की, जिसमें 3 ग्रामीणों की हालत नाजुक हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804