GLIBS
10-01-2021
आसमान में छाई बदली से कड़ाके की ठंड हुई गायब

रायपुर/ जगदलपुर। जिले में विगत तीन दिनों से आसमान में बादल छाये हुए हैं, जिसके कारण अचानक ठंड गायब हो गई है। जनवरी की शुरुआत में कड़ाके की ठंड पड़ रही थी, लेकिन अब धीरे धीरे न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है। इसके पीछे मुख्य कारण हवा की दिशा बदलने एवं आसमान में बादल का छाये रहना बताया जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय होने के कारण आसमान में बादल छाये हुए हैं लेकिन बस्तर में बारिश की संभावना फिलहाल नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक विगत दो दिनों में न्यूनतम तापमान में 4 से 5 डिग्री सेंटीग्रेड तक वृद्धि हुई है। वहीं अधिकतम तापमान में भी इजाफा हुआ है। आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेंटीग्रेड एवं न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया है।
गौरतलब है कि मकर संक्रांति के दिन से सूर्य का उत्तरायण आरंभ हो जाता हैए इसके साथ ही धीरे धीरे ठण्ड कम होती जाती है और फरवरी आते आते मौसम सुहाना हो जाता है लेकिन इस वर्ष सूर्य के उत्तरायण प्रारंभ होने से सप्ताह भर पूर्व से ही ठंड गायब हो गयी है और मौसम सुहाना हो गया है।

25-08-2020
मूर्तियों का गायब होना परंपरा और हिन्दुत्व के प्रति आदिवासियों के विश्वास को क्षतिग्रस्त करने की साजिश : रमन सिंह

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने प्रदेश सरकार पर गंभीर आरोप लगाएं हैं। डॉ.सिंह ने कहा है कि आदिवासियों के नाम पर प्रदेश सरकार एक तरफ केवल सियासी नौटंकी कर रही है और दूसरी तरफ आदिवासियों के आराध्य देवी-देवताओं की मूर्तियां पूजास्थलों व मंदिरों से राज्य शासन का आदेश कहकर उठवाई जा रही हैं! जब मूर्तियों को ले जाने का विरोध हुआ तो लगभग आधा दर्जन गांवों से मूर्तियों की चोरी की गई। इसकी पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई गई। डॉ.सिंह ने कहा है कि प्रदेश सरकार को यह स्पष्ट करना चाहिए कि आखिर ये मूर्तियां कहा हैं? प्रदेश के हर वर्ग के साथ अब प्रदेश सरकार इस मोर्चे पर भी छल-कपट की नीति पर काम कर रही है। डॉ.सिंह ने इसे न केवल आदिवासियों की आस्था पर चोट पहुंचाने का षड्यंत्र बताया,अपितु हिन्दुत्व के प्रति कांग्रेस सरकार के दुराग्रह का परिचायक भी बताया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार बघेल के बिलासपुर, रायगढ़, सरगुजा दौरे और लगातार वायरल हुए वीडियो संदेशों के बाद मूर्तियां उठाए जाने की बढ़ी घटनाओं पर भी डॉ. सिंह ने सवाल खड़े किए हैं। डॉ.सिंह ने कहा है कि रायगढ़ और जशपुर क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं काफी सक्रिय हैं।

आदिवासियों के धर्मातंरण की शिकायतों के मद्देनजर उनकी भूमिका संदेह के दायरे में मानी जाती रही हैं। डॉ.सिंह ने कहा है कि जशपुर जिले में पूजास्थलों से गायब हो रहीं मूर्तियों के मामले में प्रदेश सरकार को हाई कोर्ट से मिली नोटिस को गंभीरता से लेने की जरूरत है। आदिवासियों के आराध्य देवी-देवताओं की मूर्तियां गायब होना किसी बड़े षड्यंत्र की आशंका को भी घनीभूत कर रहा है। यह आदिवासी परंपरा और हिन्दुत्व के प्रति आदिवासियों के विश्वास को क्षतिग्रस्त करने की साजिश है। प्रदेश सरकार इन मामलों पर संज्ञान लेकर आदिवासियों की धार्मिक भावनाओं के साथ हो रहे खिलवाड़ को रोके। डॉ. सिंह ने कहा है कि इस मामले में हाई कोर्ट ने एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए प्रदेश सरकार से तीन सप्ताह में स्थिति स्पष्ट करने कहा है। डॉ. सिंह के मुताबिक जिले के तमाम आदिवासी पूजास्थलों व मंदिरों में जिला पंचायत के सीईओ व तहसीलदार दस्ते लेकर जा रहे हैं। यह कहकर मूर्तियां उठवा रहे हैं कि इन्हें पुरातत्व संग्रहालय में रखा जाएगा, जबकि पुरातत्व एक्ट के मुताबिक परंपरा अनुसार पूजन के लिए रखी मूर्तियों को वहां से नहीं हटाया जा सकता। डॉ. सिंह ने मांग की है कि उठवाई गई और चोरी गई मूर्तियों का पता लगाकर उन्हें वापस उनके पूजन स्थल पर ही संरक्षित किया जाए।

 

21-08-2020
भाजपा की सरकार को बदनाम करने वाले तय कर लें धान घोटाले में किन-किन को जेल जाने तैयार रहना है? : विजय शर्मा

रायपुर। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा ने कहा कि पिछले खरीफ सत्र में धान शॉर्टेज की शिकायतें सामने आने पर 50 उपार्जन केंद्रों को जाँच के दायरे में लिया गया है। यह भ्रष्टाचार का जीता-जागता नमूना है, जिसमें सिर्फ मुंगेली में लगभग 57 हजार क्विंटल धान गायब हो गया है और इसका कोई हिसाब नहीं मिल रहा है। शर्मा ने कटाक्ष किया कि भाजपा की पूर्ववर्ती राज्य सरकार पर घोटाले का बेबुनियाद आरोप लगाकर अपनी राजनीतिक रोटियाँ सेंक रही कांग्रेस आज दो साल से सत्ता में होने के बावजूद जाँच के नाम पर केवल सियासी लफ़्फाजियाँ करके चरित्र हनन की राजनीति कर रही है। अब प्रदेश सरकार बताए कि आज खुद कांग्रेस की सत्ता में हजारों क्विंटल धान कहाँ गायब हो गया और जाँच के नाम पर क्या लीपापोती की गई कि कोर्ट को दुबारा इस मामले की जाँच के लिए आदेश देना पड़ा? शर्मा ने कहा कि शराब, जमीन, रेत उत्खनन आदि हर काम में प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार के नित-नए मामलों में घिरती जा रही है और अब धान शॉर्टेज के इस ताजा मामले ने प्रदेश सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया है। भाजपा की सरकार को बदनाम करने के शर्मनाक कृत्यों में लगे लोगों को अब यह तय कर लेना चाहिए कि धान शॉर्टेज के इस घोटाले में किन-किन लोगों को जेल जाने के लिए तैयार रहना है?

12-07-2020
शाम 5 बजे से युवक घर से था गायब, देर रात सूचना मिली की...

आरंग। अज्ञात कारणों से श्याम बाजार निवासी युवक ने शनिवार की देर रात ट्रेन से कटकर आत्महत्या कर ली। घटना की जानकारी देते हुए थाना प्रभारी लेखधर दीवान ने बताया कि वार्ड क्रमांक-7 निवासी महेंद्र देवांगन बीते शाम करीब 5 बजे घर से निकला था जिसके बाद देर रात तक वह घर नहीं लौटा। रात करीब 12 बजे ग्राम पंधी के रेल्वे ट्रैक पर ट्रेन से कटकर उसकी मौत की सचूना मिली। देर रात मौके पर पहुंचकर आवश्यक कार्रवाई कर शव को अस्पताल भेज दिया गया। पुलिस के अनुसार आत्महत्या का कारण अज्ञात है। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया है।

30-06-2020
ड्राइवर की नींद खुली तो लोहे से भरा ट्रेलर गायब, जांच में जुटी पुलिस

रायपुर। शहर में फिर एक बार लोहे समेत ट्रेलर पार होने का मामला सामने आया है। कबीर नगर थाना क्षेत्र के हीरापुर से ट्रेलर सहित 34 टन सरिया को चोरों ने पार कर दिया। बताया जा रहा है कि ट्रेलर सरिया लेकर रायगढ़ से महाराष्ट्र के शोलापुर के लिए निकला था। ड्राइवर को नींद आने पर वह ट्रेलर खड़ी कर पास में ही सोने चला गया। सुबह जब नींद खुली तो ट्रेलर गायब था। ड्राइवर की शिकायत के बाद पुलिस जांच में जुट गई है। कुम्हारी टोल प्लाजा में लगे सीसीटीवी कैमरे में ट्रेलर सिरसा गेट की ओर जाते नजर आ रहा है। पुलिस आरोपी को गिरफ्तार करने और चोरी गए ट्रेलर को माल सहित जल्द ही बरामद करने का दावा कर रही है।

30-05-2020
राजकीय शोक के दौरान दुर्ग निगम में राष्ट्रीय ध्वज झुकने के बजाय हुआ गायब 

दुर्ग। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के मृत्यु उपरांत पूरे राज्य में 3 दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। इसके तहत पूरे प्रदेश में सरकारी भवनों पर राजकीय ध्वज तिरंगा झंडा आधा झुका रहेगा। लेकिन दुर्ग नगर निगम में इस आदेश के विपरीत झंडा तो कहि दिखा नहीं। इसके विपरीत झंडारोहण वाला रोड ही लगा है। झंडा कहीं दिख ही नहीं रहा है। इस तरह की लापरवाही पूरे नगर निगम प्रशासन की लापरवाही को दर्शता है।

15-05-2020
दस महीने से लापता युवक की पुलिस को मिली लाश, दोस्तों ने ही उतारा था मौत के घाट

जगदलपुर। शहर के रेलवे कालोनी में रहने वाला 23 वर्षीय युवक अचानक जुलाई 2019 में गायब हो गया था। पुलिस ने काफी प्रयास किया लेकिन युवक का कुछ भी पता नहीं चला। लेकिन अचानक 10 माह बाद बस्तर एसपी ने मामले को जल्द से जल्द हल करने और आरोपियों की पतासाजी करने की बात कही जिसके बाद बोधघाट पुलिस हरकत में आई और युवक के हत्या के मामले को हल करने में सफलता हासिल की। बताया जा रहा है कि हत्या करने में उसके साथियों का ही हाथ था। सूत्रों के अनुसार 9 जुलाई 2019 को रेल्वे कालोनी में रहने वाला शेखर सेना अपनी मोटर साइकिल लेकर घर से दोस्तों के साथ पार्टी मनाने जाने की बात कहते हुए निकल गया था। उसके बाद उसकी मोटरसाइकिल टूटी फूटी हालत में मोतीतालाब पारा के पास एक होटल के पास सड़क किनारे से बरामद की गई थी।

शुरुआत में पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज और परिजनों से लेकर उसके दोस्तों से पूछताछ की, लेकिन समय के साथ मामले पर अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया। इसके बाद मामला ठंडे बस्ते में चला गया था। पुलिस ने परिजनों से लेकर दोस्तों तक का नार्को टेस्ट तक करने की बात कही थी, लेकिन लॉक डाउन के कारण मामला रुक गया था। बस्तर पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने फिर से मामले की जांच शुरू कराई जिसके बाद वापस शेखर के 2 दोस्तों के साथ पूछताछ शुरू की। जहां 3 दिनों के बाद दोस्तों ने ही हत्या करने की बात कबूली। पुलिस एसडीआरएफ की मदद से शव को खोज निकालने में जुटी है। मामले के बारे में जानकारी देते हुए बोधघाट थाना प्रभारी राजेश मरई ने बताया कि शेखर सेना और उसके दोस्तों के बीच गाँजा पीने के दौरान किसी बात को लेकर विवाद हो गया और उसने चाकू मारकर उसकी हत्या कर दिया, जिसके बाद शव को बोरे में भरकर उसे बैलाबाजार के पास बने अग्रसेन भवन के पीछे तालाब में फेंक दिया गया था।

01-04-2020
बिना अनुमति गाड़ी में मुर्गियां भरकर ले जा रहा ड्राइवर पुलिस देखकर हुआ फरार, लोग ले गए मुर्गियां

रायपुर। शहर के कालीबाड़ी चौक के पास गांधी नगर मैदान में मुर्गे से भरी गाड़ी छोड़कर फरार चालक के खिलाफ कोतवाली थाना पुलिस ने जुर्म दर्ज कर लिया है। बता दें कि टेलीफोन पर सूचना मिली कि मुर्गे से भरी गाड़ी क्रमांक सीजी 08 एएम 0334 को गांधी नगर मैदान के पास खड़ी कर चालक गायब हो गया है। इससे वहां पर भीड़ जुट गई और लोग खुद गाड़ी से मुर्गा लेकर घर जाने लगे। बिना प्रशासन की अनुमति के सार्वजनिक स्थल पर जानबूझकर गाड़ी खड़ी करने से मानव जीवन के स्वास्थ्य, सुरक्षा के लिए खतरा और जारी आदेश का उल्लंघन के मामले में पुलिस ने वाहन चालक के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया है।

04-06-2019
ड्यूटी से गायब नर्स को कलेक्टर ने किया निलंबित 

रायपुर। कलेक्टर महादेव कावरे ने बेमेतरा जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थिति रजिस्टर की जांच की। कलेक्टर ने ड्यूटी से नदारत स्टॉफ नर्स यामिनी मढ़रिया को निलंबित करने का निर्देश दिए। वे बिना किसी सूचना के कर्तव्य पर अनुपस्थित है। कलेक्टर ने अस्पताल के विभिन्न वार्डों में जाकर मरीजों एवं उनके परिजनों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने अस्पताल की साफ-सफाई का अवलोकन किया। सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. एसके पाल से कलेक्टर ने कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों का बेहतर इलाज कर उनका ख्याल रखें।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804