GLIBS
22-01-2021
आरक्षक ने किया नाबालिग से दुष्कर्म, ग्रामीणों ने की पिटाई, भेजा जेल

राजनांदगांव। आरक्षक द्वारा नाबालिग युवती के साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपी आरक्षक को गिरफ्तार कर लिया है। मामला अंबागढ़ चौकी-चिल्हाटी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मोहगांव का है। पुलिस ने बताया कि सूचना मिली कि ग्राम मोहगांव में एक आरक्षक ने नाबालिग युवती के साथ दुष्कर्म किया है। इस पर कार्रवाई करते हुए आरोपी आरक्षक रमेश बंजारे को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के खिलाफ 363, 376, पॉस्को एक्ट के तहत 4,6 में मामला दर्ज कर लिया है। मिली जानकारी के अनुसार आरोपी आरक्षक ने नाबालिक युवती को बहला-फुसलाकर अपने साथ आज्ञात स्थान पर ले गया और युवती के साथ दुष्कर्म किया। दुष्कर्म के बाद उसे अपनी गाड़ी में बैठा कर कहीं और ले जा रहा था। इसी बीच ग्रामीणों की नजर पड़ी तो ग्रामीणों ने आरक्षक से युवती को छुड़ाया और जमकर पिटाई की। ग्रामीणों ने इसकी सूचना चिल्हाटी थाने में दी और आरक्षक को पुलिस के सुपुर्द दिया। युवती ने बताया कि आरक्षक ने उसे जबरदस्ती अपने साथ ले गया था और दुष्कर्म भी किया।

22-01-2021
कलेक्टर ने ग्रामीण सचिवालयों में नियमित सुनवाई करने कहा, बंद मिलने पर अधिकारियों की खैर नहीं

रायपुर। कलेक्टर डाॅ.एस. भारतीदासन ने रायपुर जिले के सभी ग्रामीण सचिवालयों को नियमित रूप से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। संबंधित विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी उपस्थित रहने कहा है। कलेक्टर ने इस संबंध में जिले के सभी कार्यालय प्रमुखों के साथ सभी अनुविभागीय अधिकारियों (राजस्व) और सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को पत्र भेजा है।उन्होंने स्पष्ट कहा है कि यदि सचिवालय बंद पाया जाता है या कर्मचारी सचिवालय से अनुपस्थित रहते हैं तो उसके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उल्लेखनीय हैं कि ग्राम स्तरीय प्रशासन को जनोन्मुख, पारदर्शी व संवेदनशील बनाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण और जनपद पंचायत स्तर पर खण्ड सचिवालय की स्थापना की गई है।

इससे ग्रामवासियों के दिन - प्रतिदिन की समस्याओं का निराकरण स्थानीय स्तर पर किया जाए। धरसीवां जनपद के अंतर्गत 78 ग्राम पंचायत सचिवालय संचालित है। इसमें से 18 ग्राम सचिवालय में सोमवार, 9 में मंगलवार, 16 में बुधवार, 17 में गुरूवार, 14 में शुक्रवार और 4 में शनिवार को संचालित किया जायेगा। इसी तरह तिल्दा के 101 ग्राम सचिवालय आरंग के 119 ग्राम पंचायत सचिवालय और अभनपुर में 93 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण सचिवालय स्थापना की गई है। जनपद पंचायत तिल्दा के तहत माह के दूसरे और  चौथे गुरुवार को खण्ड सचिवालय का संचालन किया जाएगा। अभनपुर जनपद पंचायत के तहत माह के पहले और तीसरे शुक्रवार को खण्ड सचिवालय, आरंग जनपद पंचायत में माह के दूसरे और चौथे मंगलवार को खण्ड सचिवालय का संचालन किया जाएगा।

19-01-2021
उदंती सीतानाडी से हजारों की संख्या में पहुंचे ग्रामीण, कार्यालय का किया घेराव

गरियाबंद। उदंती सीतानदी टाइगर प्रोजेक्ट के 17 गांव के हजारों किसान और ग्रामीणों ने मंगलवारक को सामुदायिक वन अधिकार विकास की मांग को लेकर जिला मुख्यालय में स्थित उदंती सीतानादी टाइगर प्रोजेक्ट कार्यालय के समक्ष धरना दिया। ग्रामीणों ने सड़कों पर बैठ गए और कार्यालय का घेराव किया। अधिकारियों को वार्ता के लिए बुलवाया। अततःअधिकारियों ने जमीन पर बैठकर  ग्रामीणों के साथ चर्चा की और ग्रामीणों का कहना था कि लगातार उन्हें मौखिक आश्वासन दिया जा रहा है,जो भी कहना है वह लिखित रूप में उन्हें दे, जिससे वे न्यायालय तक जा सके। अंततः अधिकारियों ने लिखित में देते हुए उन्होंने अपने आप को असमर्थ बतलाते हुए उच्च कार्यालय को अवगत कराने की बात कही। इसके बाद मजदूर किसान एवं ग्रामीणों ने अपना धरना प्रदर्शन समाप्त किया। ग्रामीणों ने अपने आवेदन में कहा है वन अधिकार कानून के तहत सामुदायिक वन संसाधन के दावा प्रक्रिया करने  उदंती कोर एरिया मे वन विभाग द्वारा आज पर्यन्त तक क्रियान्वयन नही किया गया है, जो कि वन अधिकार कानून मे टाईगर रिजर्व राष्ट्रीय वन उद्यान, अभ्यारण्य, संकटपूर्ण वनजीव आवास को सभी जगह ग्रामसभा को सामुदायिक वन संसाधन अधिकार देने का प्रावधान है लेकिन अभ्यारण क्षेत्र के कोर एरिया में वन अधिकार अधिनियम 2006 के अंतर्गत निवासरत परंपरागत आदिवासियों एवं अन्य परंपरागत वन निवासियों को उसके वास्तविक अधिकार दिलाने शासन प्रशासन द्वारा हर बार आश्वासन लंबी चौडा प्रस्ताव बनाया जाता है। हमारे क्षेत्र के लोगों को इसका कोई लाभ नही दिया जा रहा है यहां निवासरत लोगों को आज पर्यंन्त तक किसी प्रकार का समुदायिक वन अधिकार, समुदायिक वन संसाधन अधिकार के संबंध में लाभ नहीं दिया जा रहा है।

आयुक्त आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास अभिकरण की ओर से 9 दिसंबर 2020 को कलेक्टर के नाम जारी पत्र अनुसार वन अधिकार अधिनियम 2006 के अंतर्गत संकटपूर्ण वन जीव आवास, अभ्यारण राष्ट्रीय उद्यान, टाइगर रिजर्व में आने वाले कोर एवं बफर क्षेत्र में वन अधिकारों की मान्यता की प्रक्रिया में शामिल करने कहा गया है,जो अब तक नहीं किया गया है। अधिकारियों ने अपने लिखित जवाब में कहा है उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व घोषित हो जाने के कारण किटिकल वाईल्डलाईफ हैबिटैट की श्रेणी में लाया जाना है। ऐसे क्षेत्रों में वन अधिकार अधिनियम की मान्यता बाबत् प्रक्रिया निर्धारण के लिए उच्च स्तर पर कार्यवाही की जा रही है। अतः उच्च स्तर से प्रक्रिया निर्धारित होने के पश्चात् शासन द्वारा दिये गये निर्देश अनुरूप वन अधिकार मान्यता की कार्यवाही की जावेगी।उक्त निर्देश किस तारीख से लागू किया जाना है, इस संबंध में इस कार्यालय स्तर से बताया जाना संभव नहीं है।

 

13-01-2021
विधायक रेखचंद जैन ने ग्रामीणों की बहुप्रतीक्षित मांग की पूरी,मेला मड़ाई और खेलकूद के लिए दी आर्थिक सहायता

रायपुर/जगदलपुर। विधायक जगदलपुर व संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने बुधवार को नगरनार क्षेत्र में नौ पंचायतों को विधायक निधि से पानी टैंकर दिया। ग्राम पंचायत धनपूंजी,चोकावाडा,कस्तूरी,उपनपाल माड़पाल,खूंटपदर,खम्हारगांव,नकटी सेमरा,तुरेनार में विधि विधान से पूजा अर्चना कर पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों की उपस्थिति में पेयजल टैंकर प्रदान किया।  विधायक जगदलपुर रेखचंद जैन ने कहा कि  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुरूप शुद्ध पेयजल आपूर्ति और ग्रामीण क्षेत्र में होने वाले सामाजिक कार्यों के लिए ग्राम पंचायतों की बहुप्रतीक्षित मांग को आज पूरा किया जा रहा है। साथ ही विधायक जैन ने ग्राम पंचायत धनपूंजी,चोकावाडा, कस्तूरी उपनपाल,माड़पाल और खूंटपदर में मेला मंडई के आयोजन के लिए एक लाख रुपए और इन ग्राम पंचायतों में खेल प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए एक लाख की राशि का चेक प्रदान किया। शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव शर्मा ने कहा कि हमारी भूपेश बघेल की सरकार हर क्षेत्र के विकास के लिए कृत संकल्पित है।

इसी कड़ी में आज हम आपके ग्राम पंचायत में पेयजल आपूर्ति के लिए टैंकर प्रदान करने और मेला मंडई आयोजन और खेल प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए राशि प्रदान करने आए हैं। इस दौरान शहर जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री अनवर खानस, हेमू उपाध्याय, जनपद सदस्य जिशान कुरैशी,हेमेश्वरी नाग ,ज्योति नायडू, ब्लॉक अध्यक्ष विरेन्द्र साहनी,विधि विभाग के जिलाध्यक्ष अवधेश झा, नगरनार सरपंच लैखन बघेल, धनपूंजी सरपंच नीलांबर बघेल, उप सरपंच विजय बिसाई, चोकावाडा सरपंच बैधनाथ नाग, उप सरपंच डमरू धर बघेल, कस्तूरी सरपंच राजेंद्र बघेल,उपसरपंच देवी सिंह राणा, उपनपाल सरपंच कामिनी नागेश, उप सरपंच वासूदेव गोयल, माड़पाल सरपंच मदना नाग, उप सरपंच कैलाश नेताम, खूंटपदर सरपंच रायवाली नाग, उप सरपंच दशरथ नाग, खम्हारगांव सरपंच लैखन गोयल, उप सरपंच पुरषोत्तम कश्यप, नकटी सेमरा सरपंच दुशासन नाग, उप सरपंच गोमती भारती सहित तुरेनार के सरपंच उप सरपंच और ग्रामीणों सहित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी वाय के पटेल वं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

13-01-2021
हाथी प्रभावित क्षेत्र में वर्षों से बंद पड़ा है सोलर प्लांट लाइट, ग्रामीणों ने कहा-बिजली तो दिला दो साहब

सूरजपुर। जिले के क्रेडा विभाग द्वारा वनांचल क्षेत्रों में लगे सौर ऊर्जा की व्यवस्था चरमराई हुई है। केंद्र राज्य सरकार द्वारा क्रेडा विभाग से संचालित योजना कागजो में सिमट कर रह गई है। हाथी विचरण क्षेत्रो में सौर ऊर्जा सब स्टेशन पिछले 1 वर्ष से बंद पड़ा हुआ है। इससे आदिवासी बहुमुल्य क्षेत्र के ग्रामीण लकड़ी के सहारे आग जलाकर प्रकाश करने का कार्य कर रहे हैं। तो वहीं प्रकाश नही होने कारण बच्चों के पढ़ाई लिखाई भी प्रभावित हो रही है।गौरतलब है कि सूरजपुर जिले के प्रेमनगर जनपद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम हरियरपुर, रामनेश्वर नगर में दर्जनों पावर प्लान्ट लगाया है। ग्राम हरियपुर के रिझना बहरा में लगभग तीन प्लांट है तो खेरसाली गड़ई मोहल्ले में एक प्लांट लगाया गया है। वहीँ रामेश्वर नगर के बड़तुंगा, सहित अन्य जगहों पर सौलर प्लांट लगाया गया है। जो वर्षो से बंद है।वहीं ओड़गी जनपद क्षेत्र अंतर्गत कई ग्रामो में क्रेडा विभाग द्वारा विद्युत व्यवस्था के लिए सोलर पावर प्लांट स्थापना की गई थी। जिसे नए अधिकारी द्वारा मेंटेन्स का कार्य कराया जा रहा है।प्रतापपुर, ओड़गी, प्रेमनगर के कई गांव ऐसे में है जहां वर्षो से अंधेरा छाया हुआ है ग्रामीण लालटेन युग जीवन जीने के लिए मजबूर हैं।

छत्तीसगढ़ शासन के प्रमुख योजना सौभाग्य योजना के अंतर्गत हर घर में बिजली पहुंचाना है। लेकिन यहां लाइट ना होने के कारण बच्चों की पढ़ाई एवं स्वास्थ्य व्यवस्था प्रभावित हो रहे हैं। यहां आए दिन जंगली हाथियों का आना जाना लगा रहता है,जहां ग्रामीणों एवं बच्चों को हाथों से अंधेरे में कुछ अनहोनी ना हो जाए डर बना रहता है वही इस संबंध में सुधार लिए  पूर्व में ग्रामीणों ने जिला प्रशासन एवं क्रेडा विभाग के जिला अधिकारी संभागीय अधिकारी को मौखिक एवं लिखित में सूचना दे चुके हैं लेकिन अब तक किसी भी प्रकार का सुधार नहीं किया गया है। शांति बाई, पंडो जनजाति से आती है। कहती है कि दिन के उजाला में सौर ऊर्जा से बिजली उपलब्ध होती है। किंतु अंधेरा होने के बाद सौर लाइट चली जाती है। हमारा सुध लेने वाला कोई नही है। बच्चों की पढ़ाई लिखाई भी प्रभावित होती है।इस सम्बंध में वर्तमान क्रेडा अधिकारी सुजीत श्रीवास्तव ने कहा कि ओड़गी क्षेत्रो खराब प्लांट को अस्थाई मरम्मत करा दिया है। बैटरी के लिए आर्डर की गई है। बैटरी आने पर जल्द ही सुधार कार्य कर लिया जाएगा।

11-01-2021
ग्रामीण को घर से उठाकर जंगल ले गए नक्सली, की मारपीट

रायपुर/दंतेवाड़ा। जिले के कटेकल्याण थाना क्षेत्र के ग्राम टेटम में बीते दिनों नक्सलियों ने एक ग्रामीण भीमा मड़काम की बेरहमी से पिटाई कर दी। घटना के बाद मौके पर पहुंचे जवानों ने पीड़ि़त ग्रामीण को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम टेटम के स्कुलपारा निवासी भीमा मड़काम रात में अपने घर में सो रहा था,देर रात 25 से 30 संख्या में नक्सली उसके घर पहुंचे। नक्सलियों ने भीमा को उठाकर नयानार के जंगल में ले जाकर बेरहमी से पिटाई की। घटना की सूचना पर डीआरजी की टीम मौके पर के लिए रवाना की गई। मौके पर पहुंचे जवानों ने पीड़ि़त की मदद करते हुए उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए भर्ती कराया। बताया गया कि नक्सली भीमा को जान से मारने की फिराक में थे, लेकिन समय रहते जवानों ने उसकी जान बचाने ली।

 

11-01-2021
बेमेतरा में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए दावा आपत्ति आमंत्रित

रायपुर/बेमेतरा। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लिए  दावा आपत्ति आमंत्रित। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत स्थायी प्रतीक्षा सूची में विभिन्न कारणों से अपात्र पाये गये हितग्राहियों को योजनांतर्गत लाभान्वित किया जाना संभव नही है। ऐसे सभी परिवारों के नाम को स्थायी प्रतीक्षा से विलोपित के लिए ग्राम पंचायत (अछोली, बहिंगा, बांसा, चण्डी, चेटूवा, जमघट, कठिया, केशडबरी, कुरुद) सभा से अनुमोदन कर सूची इस कार्यालय को प्राप्त हुआ है। दावा आपत्ति के लिए प्राप्त हितग्राहियों की विस्तृत सूची कार्यालय मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत बेरला के सूचना पटल पर चस्पा की गई है, इसके अतिरिक्त जिले के वेबसाइट www.bemetara.gov.in पर भी अवलोकन किया जा सकता है। प्रकाशित सूची में दर्शित परिवार के संबंध में किसी भी उम्मीदवार या किसी भी नागरिक को किसी भी प्रकार का दावा-आपत्ति प्रस्तुत करना हो तो 16 जनवरी 2021 समय 05ः30 बजे तक साक्ष्य के साथ कार्यालय मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत बेरला में प्रस्तुत किया जा सकता है। निर्धारित तिथि व समय पश्चात् प्राप्त दावा-आपत्ति पर विचार नही किया जावेगा।

 

04-01-2021
रेत खदान में ठेकेदार की मनमानी,ग्रामीणों ने की कलेक्टर से शिकायत

धमतरी। जिले के मगरलोड ब्लाक के ग्राम गिरौद महानदी रेत खदान में अवैध खनन जोरों से चल रहा है। गिरौद के ग्रामवासियों ने ठेकेदारों के ऊपर आरोप लगाते हुए कहा कि ठेकेदार द्वारा अपनी सीमा को छोड़कर अपने मनमर्जी से किसी भी जगह रेत खनन किया जा रहा है और साथ ही रात दिन मशीनों के द्वारा खनन किया जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि वे जब रेत लोडिंग के लिए जाते हैं तो उन्हें वहां से डरा धमका कर भगा दिया जाता है। साथ ही बोला जाता है कि शासन द्वारा रेत खनन करने का आदेश हमें मिला है हम जहां चाहे वहां रेत खनन कर सकते हैं। ठेकेदार द्वारा धमकी दी जाती है कि खदान में लूट करने व पैसा मांगने की वजह से सबको अंदर करा दूंगा। ज्ञात हो कि कुछ दिनों पूर्व ही ग्राम के कुछ लोगों को धारा 151 के तहत अंदर भी कर दिया गया था। ग्रामीणों द्वारा खनिज विभाग को पूर्व में आवेदन भी दिया जा चुका है। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने इस संबंध में बताया कि ग्राम विकास समितियां का गठन किया गया है,जिसमें कुछ लोगों द्वारा अवैध वसूली की जा रही है। इस पर कुछ दिन पहले कुछ लोगों पर एफआईआर दर्ज कराई गई है और रही बात सीमा के बाहर रेत उत्खनन की जिस पर कार्रवाई की जा रही है । बीते दिन ग्राम नारी में कार्रवाई की गई थी,जिसमें हाईवा व चेन मशीन को जब्त की गई । आज भी बड़ी करेली व अन्य जगहों के सीमांकन के लिए अधिकारी गए हैं। वही मशीनों द्वारा रेत उत्खनन किए जाने पर कार्रवाई की जाएगी और ग्राम के मजदूरों को रेत उत्खनन के लिए लगवाया जाएगा।

04-01-2021
गंगरेल के ग्रामीणों को कुकरेल तहसील में शामिल होने से आपत्ति, दी आंदोलन की चेतावनी

धमतरी। कुकरेल को तहसील बनाने की अधिसूचना जारी हो चुकी है, गंगरेल पंचायत को कुकरेल तहसील में जोड़े जाने की तैयारी है,जिस पर ग्राम पंचायत गंगरेल एवं मरादेव के ग्रामीणों द्वारा आपत्ति की गयी है। सरपंच एवं ग्रामीणों ने बताया कि यदि ग्राम गंगरेल एवं ग्राम महादेव को कुकरेल तहसील में जोड़ा जाता है तो उन्हें लगभग 25 किलोमीटर की दूरी तय कर राजस्व के कामों के लिए जाना पड़ेगा जो कि अभी धमतरी तहसील में यथावत होने पर 8 से 10 किलोमीटर की दूरी पड़ती है। ग्रामीणों को आने जाने में काफी सुविधा मिलती है और साथ ही छात्र-छात्राओं को भी कम दूरी तय करनी पड़ती है अगर दोनों ग्रामों को कुकरेल तहसील में जोड़ा जाता है तो ग्रामीणों को काफी दिक्कतों एवं आर्थिक बोझ का सामना करना पड़ेगा।

इससे पूर्व भी ग्रामीणों द्वारा कुकरेल तहसील में ना जोड़े जाने के लिए ज्ञापन भी दिया गया था लेकिन कोई कार्रवाई ना होने पर ग्रामीणों द्वारा मुख्यमंत्री एवं प्रभारी मंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया है। अगर दोनों ग्रामों को कुकरेल तहसील में जोड़ा जाएगा तो ग्रामीणों द्वारा उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी गई है। वही जिला कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने कहा कि ग्रामीणों की मांगे जायज है, अगर कुकरेल तहसील में दोनों ग्रामों को जोड़ा जाता है तो उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। कलेक्टर ने आगे कहा कि कुकरेल तहसील बनाने का आदेश पत्र फिलहाल अभी तक नहीं आया है। वहीं ग्रामीणों की मांग को लेकर धमतरी एसडीएम से जल्द निराकरण कराने की बात कही है।

02-01-2021
नववर्ष के पहले दिन ग्रामीणों की हुई कोरोना जांच, रोकथाम के संबंध में दी गई जानकारी

कुरूद। ग्राम चर्रा में नववर्ष के शुभारंभ में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संम्पर्क में आने वालों की जांच की गई। इसमें गांव वालों को रोकथाम की भी जानकारी दी गई। सिविल अस्पताल के सीएमओ डॉ. नवरत्न ने कोरोना जांच टीम नववर्ष पर भेजी। इसमें ग्रामीणों की कोरोना जांच की गई। सभी की एण्टीजेन रिपोर्ट निगेटिव आई तथा आरटीपीसीआर जांच रायपुर भेजी गई। इसकी रिपोर्ट चार से पांच दिन में आएगी। कुल 22 कोरोना जांच की गई। इसमें एण्टीजेन 11 और आरटीपीसीआर 11 सम्मिलित है। कोरोना जांच के  समय जांच टीम ने गांव वालों को आवश्यक जानकारी दी।

 

31-12-2020
ग्रामीणों के लिए संजीवनी साबित हुई हाट बाजार क्लीनिक

रायपुर। प्रदेश में ग्रामीणों के लिए हाट बाजार क्लीनिक संजीवनी साबित हुए हैं। गांव में स्वस्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हाट बाजार क्लीनिक बाजार के दिन लगाए जा रहे हैं। हाट बाजार में मेडिकल टीम पहुंचकर जरूरतमंद लोगों का इलाज कर रही है। मरीजों की जरूरी जांच कर उन्हें आवश्यक दवाएं दी जा रही हैं और आवश्यकतानुसार चिकित्सीय परामर्श दिया जा रहा है। कोरबा जिले के तरदा गांव के हाट बाजार में नजदीक के गांव से 12 वर्षीय दर्शन अपने दादाजी के साथ अपने गांव के नजदीक साप्ताहिक बाजार करने ग्राम तरदा पहुंचा था। अपने दादाजी के साथ बालक दर्शन हंसी.खुशी से सामान की खरीददारी कर रहा था। शाम को साढ़े चार बजे बालक दर्शन को अचानक चक्कर आया। चक्कर आने के कारण दर्शन लड़खड़ाते हुए गिर पड़ा। दर्शन को गिरते देख दर्शन के दादाजी तत्काल बालक को अपनी गोद में उठाकर बाजार में संचालित हो रहे मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक की तरफ भागे। हाट बाजार क्लीनिक में मौजूद ग्रामीण चिकित्सा सहायक डॉक्टर पूर्णानंद सोनी और नर्स ने बच्चे की हालत को देखकर तत्काल पास के रखे टेबल में लिटाया।

डॉक्टर ने तुरंत बालक दर्शन की आंख, मुंह, नाड़ी की जांच की। डॉक्टर के जांच करने के दौरान ही नर्स ने ओआरएस घोल तैयार कर ले आयी। बालक को तुरंत ही शरीर में पानी की कमी दूर करने ओआरएस घोल पिलाया गया। ओआरएस घोल पीते ही बालक के शरीर में ताकत आई और वह अपने बल पर बैठ गया। इलाज के दौरान डॉक्टर ने पाया कि दर्शन के शरीर में खून की बहुत कमी है। डॉक्टर ने खून की भारी कमी के कारण दर्शन को चक्कर आने की बात कही। डॉण् ने दर्शन को एनीमिया ग्रस्त होने के कारण फोलिक एसिड की गोली भी दी। डॉक्टर ने दर्शन के दादाजी को ओआरएस का पैकेट दिया और नियमित अंतराल में दर्शन को पिलाने की सलाह भी दी। बालक को अपने बल पर बैठे देख दादाजी के चेहरे पर संतुष्टि और मुस्कान आई और उन्होंने इलाज के लिए डॉक्टर और नर्स का हृदय से आभार जताया। दर्शन के दादाजी ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक संचालित करने के लिए शासन का धन्यवाद भी किया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804