GLIBS
02-06-2020
ग्रामीणों को मिलेगी बेहतर पेयजल व्यवस्था,नल-जल योजनाओं के लिए 1.77 करोड़ स्वीकृत

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्रकुमार के मार्गदर्शन में ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। इसके तहत राजनांदगांव, महासमुंद, सरगुजा और जांजगीर-चांपा जिले में एक-एक नल जल प्रदाय योजना, बलरामपुर जिले में पांच सौर ऊर्जा पर आधारित और दुर्ग जिले में सौर ऊर्जा पर आधारित दो नल जल योजना के लिए कुल एक करोड़ 77 लाख रूपए से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है।
विभागीय अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ विकासखंड के गोविंदपुर ग्राम में 18.72 लाख रूपए, महासमुंद जिले के बसना विकासखंड के लोहरिन डीपा ग्राम में 18.87 लाख रूपए, सरगुजा जिले के अंबिकापुर विकासखंड के कर्रा जोन-2 में 19.97 लाख रूपए, जांजगीर-चांपा जिले के बलौदा विकासखंड के अंगारखार गांव में 19.98 लाख रूपए तथा बलरामपुर जिले के कुसमी विकासखंड के घुटराडीह बरटोला में 14.08 लाख रूपए, वाड्रफनगर विकासखण्ड कुंदी पूर्व टोला में 14.08 लाख रूपए, कुंदी खास पारा में 14.11 लाख रूपए, स्याही पीपर पारा में 13.93 लाख रूपए, मेड़ना धवरपुर गांव में 14 लाख रूपए की लागत की सौर ऊर्जा आधारित ग्रामीण पेयजल योजना स्वीकृत की गई है। अधिकारियों को उक्त सभी पेयजल योजनाएं समय-सीमा में पूर्ण कर ग्रामीणों को जल्द से जल्द लाभान्वित करने के निर्देश दिए गए हैं।
 

02-06-2020
Video: घर जा रहे ग्रामीण पर लोगों ने किया जानलेवा हमला, इलाज जारी

रायगढ़। ग्राम गोड़बोरदी के राजेन्द्र गबेल अपनी स्कार्पियो वाहन से खरसिया से अपने गांव वापिस लौट रहा था। उसी बीच गाँव के 2 किलोमीटर पहले 8-10 लोगों ने उसकी गाड़ी पर हमला करते हुए राजेन्द्र गबेल पर बुरी तरह से लाठी डंडे, रॉड, तलवार से हमला किया। कुछ लोगों ने घायल को खरसिया हॉस्पिटल इलाज के लिए लाया गया। लेकिन पीड़ित की स्थिति देखते हुए तत्काल रायगढ़ ज़िला हॉस्पिटल रिफर कर दिया गया हैं। उक्त मामले में पीड़ित के भाई वर्तमान में खरसिया थाना में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए अपना बयान दिया हैं।

31-05-2020
Video: बोरिंग के अभाव दूषित पानी से निर्वाह कर रहे ग्रामीण

अम्बिकापुर । विधानसभा क्षेत्र अम्बिकापुर के अंतर्गत विकासखंड उदयपुर के नवीन ग्राम पंचायत बुले के कानाडाँड़ पारा में लोग दूषित पानी पीने को मजबूर हैं। शासन और प्रशासन सहित जन प्रतिनिधिओं से अनुनय विनय करने के बाद भी इन ग्रामीणों की परेशानी दूर नहीं हुई है।प्रशासन की पहल पर वर्ष 2020 में उक्त स्थल के लिए बोरिंग खुदाई की स्वीकृति भी हो गई थी। पीएचई विभाग की बोरिंग गाड़ी भी गांव के मुहाने पर पहुंची परंतु रास्ता नहीं होने का बहाना बनाकर गाड़ी वाला वापस चली गई। जबकि बोर गाड़ी वाले के कहने पर ग्राम पंचायत द्वारा सड़क बनवाने का कार्य भी कराया गया है।रोड बनने के बाद गाड़ी वाले और पीएचई विभाग का नया बहाना फिर सामने आना इस गांव के लिए परेशानी का सबब बनते जा रहा है। नया बहाना है की नदी में गाड़ी फंस जाएगी हम नहीं जा सकेंगे बोर करने। इस मोहल्ले के लोग 2 किलोमीटर की पैदल यात्रा करके पड़की नाला से  पानी भरकर प्रतिदिन  लाते हैं। इस बार सभी को आश जगी थी कि अब शासकीय योजना का लाभ मिलेगा और हैंडपंप खुदाई हो जाएगी लेकिन हैंडपंप गाड़ी वाला बिना खुदाई किये ही वापस अम्बिकापुर चला गया। हैडपम्प गाड़ी के वापस चले जाने पर कानाडाँड़ के लोगों में आक्रोश है।

 

30-05-2020
Video : एचपी कंपनी का डीजल-पेट्रोल लोड टैंकर पलटा, पुलिस के पहुंचने तक 1 घंटे तक मची रही लूट

उदयपुर। लखनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम जजगा मोड़ के समीप एचपी कंपनी की डीजल पेट्रोल लोड टैंकर क्रमांक सीजी 15 एसी 9829 सुबह 7 बजे के करीब अनियंत्रित होकर पलट गई। टैंकर के पलटते ही टैंकर चालक व क्लीनर मौके से किसी अनहोनी की आशंका को देखते हुए फरार हो गए। इसी बीच डीजल-पेट्रोल लोड टैंकर पलटने की सूचना पर काफी संख्या में ग्रामीण बाल्टी डिब्बा और अन्य साधन लेकर टैंकर के समीप पहुंच गए तथा टैंकर से गिर रहे डीजल पेट्रोल को संग्रहित करने की होड़ मच गई।

इस दौरान लोग अपने जान को जोखिम में डालकर यह काम करते रहे लॉक डाउन के नियमों का किस तरह धज्जियां उड़ा यह भी यहां देखा जा सकता है कि लोग कोरोना महामारी को भी भूल गए। लखनपुर पुलिस को सूचना करने पर 112 की टीम घटना स्थल पहुंची तब तक लोग अपनी जान की परवाह किये बगैर डीजल पेट्रोल इकट्ठा करने में लगे हुए थे। 112 की टीम ने लोगों को वहां से भगाया टैंकर में लिखे नंबर से टैंकर मालिकों को टैंकर दुर्घटना की सूचना पुलिस द्वारा दे दी गई है। अभी भी टैंकर से तेल का रिसाव जारी है प्रशासनिक अमले को भी घटना की सूचना मोबाइल के माध्यम से दी गई है।

28-05-2020
होम आइसोलेशन में व्यक्ति ने लगाई फांसी, जांच में जुटी पुलिस 

रायपुर/कांकेर। क्वारंटाइन सेंटर में दो ​लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद होम क्वारंटाइन में एक व्यक्ति ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मामला कांकेर जिले के नरहरपुर ब्लॉक का है। बता दें कि क्वारंटाइन सेंटर में दो लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद ग्रामीण को होम आइसोलेशन में रखा गया था। हालांकि आत्महत्या का कारण अब तक पता नहीं चल पाया है। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है।

23-05-2020
ग्रामीण अस्पतालों को राशि जारी होने पर भाजपा को आपत्ति क्यों : कांग्रेस

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से ग्रामीण अस्पतालों के लिए राशि जारी किए जाने का प्रदेश कांग्रेस ने स्वागत किया है। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों की व्यवस्थाएं और स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से राशि जारी किए जाने पर भाजपा की आपत्ति समझ से परे है। भाजपा बताए कि वह गांव वालों से, गरीबों से, मजदूरों से, किसानों से इतनी नफरत क्यों करते हैं? यदि छत्तीसगढ़ के सुदूर ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाएं और व्यवस्थाएं बेहतर हो रही है तो  इसमें भाजपा को आपत्ति क्यों है? 15 वर्ष तक भाजपा शासन काल में अस्पतालों की जो दुर्दशा थी वो किसी से छिपी नहीं है। भाजपा ने यदि अपने शासनकाल में व्यवस्थाएं ठीक से की होती तो शायद आज कोरोना काल में यह राशि आज जारी करने की जरूरत ही नहीं पड़ती। त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने गांव के अस्पतालों के लिए 14.60 करोड़ की राशि जारी की है। इस राशि से अस्पतालों की व्यवस्थाएं और स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाया जाएगा। पहले भी अस्पतालों को बेहतर बनाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने बेहतर काम किया है। गांव वालों के हित में ये बहुत बड़ी पहल है। भूपेश बघेल की सरकार, टीएस सिंहदेव की सरकार गांव वालों की हित की चिंता करती है।

21-05-2020
पांच सौ किमी पैदल चलकर बीजापुर पहुंचे श्रमिकों को विधायक ने वाहन से ओडिशा भिजवाया

बीजापुर। विधायक विक्रम शाह मंडावी इन दिनों लगातार अपने विधानसभा क्षेत्र का भ्रमण कर ग्रामीणों, मजदूरों तथा किसानों की सुध ले रहे हैं। वहीं कोरोना महामारी के चलते दूसरे राज्यों में फंसे छग के मजदूरों को उनकी समस्या देखते उन्हें उनके घर तक पहुंचाने की पूरी व्यवस्था कर रहे हैं। यही नहीं दूसरे राज्यों के ग्रामीणों को भी जो तेलंंगाना व महाराष्ट्र से छग में प्रवेश कर रहे हैं उन्हें भी हरसंभव मदद देकर वाहन से उनके गृहग्राम भिजवा रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में आज विधायक विक्रम शाह मण्डावी ने तेलंगाना से आ रहे 12 मजदूरों को उनकी परेशानी देखकर वाहन की व्यवस्था करके उनके राज्य ओडिशा भिजवाया। ये सभी मजदूर 500 किमी पैदल चलकर छत्तीसगढ़ सीमा पहुंचे थे। मदद से गदगद मजदूरों ने विधायक विक्रम शाह मण्डावी का आभार जताते हुए धन्यवाद दिया है।

18-05-2020
सीपीआई ने कलेक्टर के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

बीजापुर। सीपीआई के जिला सचिव कमलेश झड़ी ने ज्ञापन के माध्यम से जिला प्रशासन से ये मांग की है कि विगत दो दिन पहले ग्राम पुसगुड़ी के ग्रामीण पीडीएस के तहत मिलने वाले राशन लेने मोदकपाल राशन की दुकान गए हुए थे। इसकी दूरी करीब 7 किमी है। राशन को लेकर जाते वक्त राशन से भरी ट्रेक्टर पलट गई, जिसमें सवार आंनदराव यालम की मौके पर ही मौत हो गई, अन्य तेरह ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। इस मामले को लेकर सीपीआई जिला प्रशासन से ये मांग करती है कि मृतक परिवार एवं घायलों को प्रशासन की ओर से उचित मुआवजा कि राशि दी जानी चाहिए जिससे उनकी आर्थिक मदद हो सके, साथ ही हम ये भी माँग करते हैं कि राशन की दुकान गांव से इतने दूरी पर न हो कि ग्रामीणों को आने जाने और राशन निर्यात के परेशनियों का सामना न करना पड़े। भविष्य में ऐसे हादसों का सिकार ग्रामीण न हो। वहीं एसडीएम हेमेंद्र भुआर्य ने आश्वासन देते हुए कहा है कि इस मामले को गम्भीरता से लेते हुए क्लेक्टर से चर्चा कर सड़क बनाना, राशन को गांव तक पहुंचाने जैसे समस्या का जल्द ही निवारण किया जाएगा।

17-05-2020
ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस कर बैंक सखियों से की चर्चा 

रायपुर/सरगुजा। लॉक-डाउन के बावजूद मौजूदा कठिन परिस्थितियों में बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सरगुजा जिले के बैंक सखियों से चर्चा की। सिंहदेव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में बैंक सखियों से सीधे चर्चा कर उनके ओर से किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बैंक सखियां बैंकों की कमी वाले क्षेत्रों और दूरस्थ गांवों में लोगों तक पेंशन और अन्य रकम पहुंचाकर बैंकों की कमी पूरी कर रही हैं। उन्होंने कहा बुजुर्गों और दिव्यांगों को उनके घर पहुंचकर राशि वितरित करने से वे काफी राहत महसूस कर रहे हैं। बैंक सखियों की मौजूदगी से ग्रामीणों को छोटे-मोटे रकम के लेन-देन के लिए बार-बार बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है। इससे उनके कीमती समय, धन और श्रम की भी बचत हो रही है। उन्होंने बैंक सखियों की हौसला अफजाई करते हुए कोविड-19 से बचाव के लिए पूरी सावधानी और सतर्कता बरतते हुए काम करने को कहा।

17-05-2020
क्वारेंटाइन सेंटर में सो रहे युवक को सांप ने काटा, अस्पताल ले जाते समय हुई मौत 

मुंगेली। ग्रामपंचायत किरना में क्वारेंटाइन सेंटर में सो रहे योगेश कुमार वर्मा को जहरीले सांप ने काट लिया। इसकव बाद उसे सीधे जिला अस्पताल लाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद हालत बिगड़ते देख डाक्टरों ने उसे सिम्स रेफर कर दिया। सिम्स ले जाते वक्त लगभग तखतपुर के पास रास्ते में ही श्रमिक युवक की मृत्यु हो गई। ग्रामीणों के अनुसार मृतक युवक और उसकी पत्नी पुणे महाराष्ट्र काम गये हुए थे, जहाँ से दो दिन पूर्व ही लौटे थे। मूँगेली लौटने के बाद एक दिन पंडरभट्टा क्वारेंटाइन सेंटर में रुके हुए थे।

इसके बाद कल सुबह वह अपने गृह ग्राम किरना क्वारेंटाइन सेंटर गये। जहां रात में मृतक क्वारेंटाइन सेंटर के मैदान में जमीन पर सोया हुआ था। इस दौरान आज सुबह लगभग 4 बजे के आसपास उसे जहरीले सांप ने काट लिया। आनन-फानन में उसे जिला अस्पताल लाया गया जहाँ से उसे सिम्स रेफर कर दिया गया। सिम्स ले जाते वक्त तखतपुर के पास ही उसकी मृत्यु हो गई। बता दें कि ग्रामीणों ने इस घटना पर ग्राम पंचायत के सचिव, रोजगार सहायक व वालिनटियरों पर ही लापरवाही का आरोप लगाया है और प्रशासन से इस पर कार्यवाई करने की मांग की है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804