GLIBS
27-11-2020
नौसेना का मिग 29K समुद्र में क्रैश, एक पायलट लापता

नई दिल्ली। नौसेना का एक लड़ाकू विमान मिग 29K बीती शाम समुद्र में गिरकर क्रैश हो गया है। दुर्घटना के वक्त ये ट्रेनर विमान अरब सागर के ऊपर फ्लाई कर रहा था। हादसे में एक पायलट को बचा लिया गया है, जबकि दूसरे पायलट की तलाश जारी है। नौसेना ने इस हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। बताया जा रहा है कि "समुद्र के ऊपर उड़ रहा मिग -29K ट्रेनर विमान 26 नवंबर को लगभग शाम 5 बजे क्रैश हो गया। एक पायलट को बचा लिया गया है और दूसरे पायलट के लिए खोज जारी है। भारतीय नौसेना के पास 40 से अधिक मिग -29K लड़ाकू विमानों का बेड़ा है जो गोवा से बाहर स्थित है।

26-11-2020
Breaking: डामर फैक्ट्री में लगी आग, दो जेसीबी जलकर खाक

रायपुर\भिलाई। एक डामर फैक्ट्री में भीषण आग लगने की खबर सामने आ रही है। दुर्घटना गुरुवार को इंडस्ट्रीयल एरिया में हुई। बताया जा रहा कि आग की लपटें 5 किलोमीटर दूर तक दिखाई दी, काले धुएं के गुब्बारे से क्षेत्र ढक गया। आग की चपेट में आने से फैक्ट्री में खड़ी दो जेसीबी भी जलकर खाक हो गई है। हादसा जामुल थाना क्षेत्र के औद्योगिक नगर स्थित उत्कल हाइड्रो कार्बन में हुआ है। आग को काबू पाने के लिए 2 गाड़ियां मौके पर पहुंची है और आग को काबू करने का प्रयास किया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार जिस सेक्शन में आग लगी है, वहां डामर के टैबलेट बनाने काम किया जा रहा था। बताया जा रहा है की आग लगने के दौरान फैक्ट्री में एक के बाद एक 4 ब्लास्ट हुए हैं। आशंका जताई जा रही है कि वहां कैमिकल से भरे ड्रम में आग लगने से विस्फोट हुआ है।

27-10-2020
बच्चे की मौत से आक्रोशित ग्रामीणों ने नेशनल हाइवे पर किया चक्काजाम

गरियाबंद। दशहरा उत्सव कार्यक्रम से लौट रहे ग्रामीणों पर बीती रात एक कार भीड़ में घुस गई। इस दुर्घटना में एक बच्चे की मौत हो गई। आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हुए। नाराज ग्रामीणों ने नेशनल हाइवे पर चक्काजाम किया। नेशनल हाइवे पूरी तरह बंद हो गया है। अधिकारियों की समझाइश के बाद भी ग्रामीण सड़क से हटने को तैयार नहीं हैं।  नेशनल हाइवे में हुए इस हादसे से मालगांव के ग्रामीणों ने चक्काजाम किया है। महिलाएं सड़क पर बैठी और कई घंटों से चक्काजाम जारी है। अब लोगों ने सड़क पर टेंट लगाकर आंदोलन जारी रखा है। अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में दो लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि नेशनल हाइवे पुन: चालू कराया जा सके।

09-10-2020
प्राकृतिक आपदा से पीड़ित 8 परिवारों को मिली चार-चार लाख की आर्थिक सहायता

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा विभिन्न प्राकृतिक दुर्घटनाओं से पीडि़तों को जिला कलेक्टर के माध्यम से राजस्व-पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत आर्थिक अनुदान सहायता स्वीकृत की जाती है। ऐसे ही आठ प्रकारणों में कोण्डागांव जिले के 8 आपदाग्रस्त पीडि़त परिजनों को 32 लाख रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।तहसील फरसगांव की मेहतरीन, ग्राम जामगांव के बजनाथ, ग्राम फुण्डेर के धनीराम, तहसील माकड़ी ग्राम तोरण्डी की धनेश्वरी, तहसील कोण्डागांव ग्राम जोंधरापदर की कमलाबाई तहसील केशकाल ग्राम मिड़दे के अनिल कोर्राम एवं तहसील फरसगांव ग्राम कुल्हाड़गांव की मंगलदई नेताम की मृत्यु पानी में डूबने से होने पर मृतकों के पीडि़त परिजनों को चार-चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। इसी तरह से ग्राम कौन्दकेरा कोण्डागांव की रामेश्वरी की मृत्यु सांप के काटने से हो जाने पर मृतकों के पीडि़त परिजनों को चार-चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।

08-10-2020
हाइवा वाहन अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराया, मौके पर चालक की मौत 

धमतरी। तेज रफ्तार हाइवा वाहन अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई। मौके पर चालक की मौत हो गई। हाइवा सिंगपुर तरफ से मगरलोड आ रही थी। मिली जानकारी के अनुसार गुरूवार की सुबह  खाली हाइवा वाहन क्रमांक सीजी 04 एलआर 9907 सिंगपुर से मगरलोड तरफ आ रहा था। राजाडेरा जलाशय मोड़ के पास अनियंत्रित होकर पेड़ में जा टकराया। घटना में चालक की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही टीआई विनोद कतलम, एसआई सुभाष लाल, प्रधान आरक्षक पवन चंद्राकर, आरक्षक नागेश्वर यदु, सैनिक सत्यनारायण सोरी, सहायक आरक्षक चंद्रशेखर कुंजाम मौके पर पहुँचकर हाइवा वाहन में फंसे मृत चालक को जेसीबी मशीन की सहायता से बाहर निकाला। मर्ग कायम कर जांच में जुट गई है। पुलिस ने बताया कि हाइवा वाहन रायपुर का है। ब्लाक मुख्यालय मगरलोड से वंनाचल इलाके सिंगपुर मार्ग सिंगल रास्ता व अंधा मोड़ होने के कारण रास्ते मे हमेशा दुर्घटना की आंशका बनी रहती है। ग्रामीणों ने मार्ग की चौड़ीकरण की मांग प्रशासन से की है।

18-09-2020
सीमेंट कंक्रीट वाल ढह जाने से आवागमन ठप्प

रायपुर/जगदलपुर। जिले के विकासखंड बस्तर अंतर्गत ग्राम पंचायत कुंगारपाल से घोड़ागांव, पाला नाला के पुलिया और सड़क के बीचो-बीच बने सीमेंट कंक्रीट वाल ढह जाने से आवागमन ठप्प पड़ा हैै। पूरी सड़क उखड़कर खस्ताहाल होने से 2500 से अधिक आबादी का एक मात्र आवागमन का जरिया पूरी तरह से ठप्प पड़ गया है। इस मार्ग से निकलना किसी बड़ी दुर्घटना को आमंत्रण दे रहा है। ग्राम पंचायत कुंगारपाल के सरपंच शंकर कश्यप ने बताया कि भारी बारिश होने के कारण मार्ग पूरी तरह से बह जाने से खस्ताहाल हो गया है। इसकी सूचना अधिकारी एवं विधायक-सांसद को दे दी गई है। इस मार्ग को जल्द से जल्द बनाया जाएगा ताकि लोगों को आने-जाने में सुविधा मिले।

10-09-2020
मो.अकबर ने कहा- सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने उठाएं प्रभावी कदम,सुझावों पर अमल करने के निर्देश

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की वर्चुअल बैठक गुरुवार को परिवहन मंत्री मो. अकबर की अध्यक्षता में उनके निवास कार्यालय में हुई। मंत्री मो.अकबर ने परिषद की ओर से परिवहन, स्वास्थ्य विभाग, स्कूल शिक्षा, पुलिस, नगरीय प्रशासन, पर्यटन विभाग सहित अन्य निर्धारित एजेण्डों की समीक्षा की। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने और यातायात जागरुकता को बढ़ावा देने के साथ परिवहन व्यवस्था को और बेहतर बनाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। बैठक में प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, विधायक अरुण बोरा,कुलदीप जुनेजा शिशुपाल सिंह सोरी सहित परिषद के प्रतिनिधि वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। इस दौरान गृहमंत्री साहू सहित विधायकों और सदस्यों के सुझावों पर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश संबंधित अधिकारियों को मंत्री मो. अकबर ने दिए।

सड़क बनाते समय अनावश्यक मोड़ न बनाएं

सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में गृहमंत्री साहू के सुझाव पर मो.अकबर ने सड़क निर्माण के दौरान सड़कों में अनावश्यक मोड़ नहीं रखने, सड़क सीधी बनाते हुए प्रभावितों को मुआवजा देने के निर्देश दिए। ताकि मोड़ की वजह से सड़कों पर दुर्घटनाओं की संभावना कम हो। उन्होंने नगरीय निकाय, नगर पंचायत अंतर्गत सड़कों में बंद स्ट्रीट लाइटों की निरन्तर जांच कर बंद लाइटों को चालू कर पर्याप्त रोशनी रखने, वाहनों की तेज गति को नियंत्रित करने स्पीड गवर्नर लगाने की दिशा में कार्यवाही करने, नशापान और सड़क पर स्टंट करके वाहन चलाने वालों के विरुद्ध सख्ती से कार्यवाही करने, चौक के पूर्व चारों ओर की सड़कों में नियमानुसार ब्रेकर बनाने और मुख्य मार्ग से आकर जुड़ने वाली ग्रामीण या अन्य उपनगरीय सड़कों को जंक्शन वाले स्थान पर दुर्घटनाओं को रोकने  और व्यवस्थित रखने के निर्देश भी दिए।

कण्डम वाहनों के परिचालन पर लगे रोक और हो आवश्यक कार्यवाही

गृहमंत्री के सुझाव पर परिवहन मंत्री ने कण्डम वाहनों के परिचालन पर रोक और आवश्यक कार्यवाही की बात कहीं। उन्होंने सड़क किनारे वाहनों के पार्किंग, गैरेज में सुधार के लिए आने वाले वाहनों की बेतरतीब पार्किंग, यात्री वाहनों में क्षमता से अधिक यात्रियों को बिठाए जाने पर कड़ी कार्यवाही के सुझाव पर उचित कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। गृह मंत्री साहू ने इस दौरान कहा कि सड़क पर यातायात का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए पूर्व में डीएसपी व टीआई रैंक के अधिकारियों को अधिकृत किया गया था, जिसे अब संशोधित कर एएसआई, एसआई स्तर के अधिकारियों को भी कार्यवाही करने के अधिकार दिया गया है।

विधायकों के सुझावों पर उचित कार्यवाही के निर्देश

मंत्री मो.अकबर ने यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध ई-चालान की कार्यवाही को सही बताते हुए विधायक वोरा के उच्च गुणवत्ता के सीसीटीवी लगाने, मुख्य मार्गों पर होर्डिंग हटाने और विधायक सोरी के सुझाव सड़क पर पशुओं से दुर्घटना, दुकानों के सामने नो पार्किंग में वाहन पार्किंग से होने वाली समस्या, विधायक जुनेजा के सुझाव पर भी उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। जिला स्तरीय बैठक अनिवार्य रूप से कराए परिवहन मंत्री मो.अकबर ने जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक अनिवार्य रूप से समय पर कराने के निर्देश दिए।

परिवहन आयुक्त ने मंत्री को दी विभागीय गतिविधियों की विस्तार से जानकारी

बैठक में परिवहन आयुक्त डॉ.कमलप्रीत सिंह ने मंत्री को विभागीय गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। अध्यक्ष, अतर्विभागीय लीड एजेंसी सड़क सुरक्षा और संयुक्त परिवहन आयुक्त संजय शर्मा ने परिषद की बैठक में विभागवार एजेण्डा की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशों का पालन होने के साथ ही अनेक महत्वपूर्ण विभागीय पहल भी की गई है। दुर्घटनाओं पर रोक लगाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए गए हैं। ब्लैक स्पॉट की पहचान व सुधार, ओवर लोडिंग वाहनों पर कार्यवाही, स्कूल बसों की जांच और कार्यवाही, नाबालिग विद्यार्थियों को वाहन चलाने से रोकने के प्रयास, पाठय पुस्तकों के माध्यम से विद्यार्थियों में यातायात के प्रति जागरुकता उत्पन्न करने के अलावा अन्य जरूरी कदम उठाए गए हैं। इससे वर्ष 2019 की तुलना में वर्ष 2020 में जनवरी से अगस्त तक सड़क दुर्घटनाओं में 24.85 प्रतिशत तथा मृत्यु में 20.77 प्रतिशत की कमी आई है।

चेक पोस्ट से जुड़ी समस्याओं का किया जाएगा निराकरण

परिवहन मंत्री मो. अकबर ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के जिला परिवहन अधिकारियों, चेक पोस्ट प्रभारियों और परिवहन उडनदस्ता प्रभारियों के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान प्रभारियों से शासकीय वाहन, वाहन चालक, भवन, बिजली, कर्मचारी आदि से वन टू वन चर्चा और उनकी समस्याएं जानने के बाद परिवहन मंत्री ने यथासंभव निराकरण करने की बात कही। उन्होंने कहा कि चेकपोस्ट पर निरंतर कार्यवाही करें, आने वाले दिनों में इसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे।

चेकपोस्ट पर डयूटी करने वाले पहनेंगे निर्धारित ड्रेस

परिवहन आयुक्त डॉ.कमलप्रीत सिंह ने कहा कि चेकपोस्ट पर जिनकी डयूटी लगी है वे निर्धारित ड्रेस में ही रहेंगे। अंबिकापुर, कोरबा, दुर्ग और बिलासपुर जिला प्रभारियों को कार्यवाही बढ़ाने के निर्देश देते हुए कार्यवाही से प्राप्त राशि को शासन के खाते में 24 घण्टे के भीतर चालान के माध्यम से अनिवार्य रूप से जमा करने के निर्देश दिए। परिवहन आयुक्त ने ओवर लोडिंग की कार्यवाही में प्रगति लाने, सड़क सुरक्षा की दृष्टिकोण से यातायात का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का लाइसेंस निलंबित करने के अनुरोध पर समय रहते कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

 

10-09-2020
प्राकृतिक आपदा दुर्घटनाओं से पीड़ित परिवारों के लिए 4-4 लाख की आर्थिक सहायता राशि मंज़ूर

रायपुर। प्राकृतिक आपदाओं-दुर्घटनाओं के कारण पीड़ित परिवार के सदस्य को सहायता राशि कलेक्टर अभिजीत सिंह की ओर से स्वीकृत स्वीकृत की गई है। कलेक्टर के माध्यम से आपदा पीड़ितों को आर्थिक सहायता मंजूर की जाती है। ऐसे ही प्रकरणों में नारायणपुर जिले के विकासखंड के ग्राम मरकाबेड़ा निवासी प्रतिभा पिता लच्छू मंडावी और ग्राम माहका के धनाजी की मृत्यु सर्प के काटने के कारण हुई थी। मृतकों के पीड़ित परिजनों को 4-4 लाख रुपए की सहायता राशि मंजूर की है। इसी प्रकार ग्राम झारा निवासी सोमारी पति रामूराम,पनकी पति  पनकू और कुमारी उर्मिता पिता मोतीराम की मृत्यु पानी में डूबने के कारण हुई थी। मृतकों के पीड़ित परिजनों को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

 

07-09-2020
नेशनल हाईवे पर रोड किनारे फल वाले दुकान लगा कर दे रहे दुर्घटना को निमंत्रण

जांजगीर चाम्पा। नेशनल हाईवे पर फल वाले रोड किनारे दुकान लगा कर दुर्घटना को निमंत्रण दे रहे हैं। बता दें कुछ समय पहले एक व्यक्ति की जान जा चुकी है। घटना के बाद वहां पर रहने वाले नागरिकों ने शासन प्रशासन को लिखित शिकायत देकर फलवालों को हटाने की और रोड को मरम्मत कराने की जानकारी व शिकायत दर्ज की हैं लेकिन शासन प्रशासन के द्वारा आज तक  कोई पहल नहीं की गई।

 

 

05-09-2020
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रायपुर सड़क दुर्घटना में मृतक के परिजनों को 2-2 लाख रुपए देने की घोषणा की

ओडिशा। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने छत्तीसगढ़ के रायपुर मंदिर हसौद में हुई बस दुर्घटना में मरने वाले 7 लोगों के परिवारों को 2-2 लाख रुपए देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने ओडिशा के मंत्री सुसंता सिंह को रायपुर आने और आवश्यक सहायता देने के लिए कहा है। बता दें कि शनिवार सुबह छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के मंदिर हसौद इलाके में तेज रफ्तार बस और ट्रक के बीच हुई भिड़ंत में 7 मजदूरों की मौत और करीब 20 मजदूर घायल हो गए। बताया जा रहा है कि आज सुबह करीब 3:30 बजे यह हादसा तब हुआ जब मजदूरों को उड़ीसा से बस सूरत गुजरात जा रही थी।

01-09-2020
सड़क दुर्घटनाओं को रोकने दुघर्टनाजन्य स्थानों पर स्थित पेड़ों पर लगाए जा रहे रेडियम स्टीकर

कोंडागांव। एनएच-30 पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने अभियान चलाया जा रहा है। मंगलवार को पुलिस अधीक्षक कोंडागांव सिद्धार्थ तिवारी ने जिले अन्तर्गत आने वाले दुर्घटनाजन्य स्थानों में से एक दूधगांव के पेड़ों पर रेडियम स्टीकर लगाए जा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक ने यातायात प्रभारी को निर्देशित किया है कि जल्द से जल्द कोंडागांव जिला क्षेत्रांतर्गत आने वाले समस्त ब्लैक स्पॉट, ग्रे स्पॉट, व अन्य दुघर्टनाजन्य स्थानों पर स्थित पेड़ों पर रेडियम स्टीकर लगाए जाएं। इससे रात में वाहन चालकों को सुविधा हो तथा सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804