GLIBS
13-08-2019
क्रिकेट: 16 अगस्त को होगा नए कोच का इंटरव्यू, इन 6 दिग्गजों में रहेगी जंग 

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए 16 अगस्त को इंटरव्यू होगा। बीसीसीआई से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि जिन प्रतिभागियों का इंटरव्यू होना है उनकी संख्या मात्र 6 है, जो मुख्य कोच बनने की रेस में बने हुए हैं। इन सभी का इंटरव्यू एक दिन में ही हो जाएगा। कुछ कागजी काम अभी भी बचे हुए हैं, जिसे सीएसी को इंटरव्यू के पहले पूरा करने हैं। अब ये प्रक्रिया 15 अगस्त से पहले नहीं होगी। बता दें कि इससे पहले कोच पद के इंटरव्यू 13-14 तारीख तक होने की आशंका थी लेकिन अब इसके लिए 16 तारीख तय की गई है। माैजूदा समय में रवि शास्त्री टीम के कोच बने हुए हैं। हालांकि विश्व कप दाैरान उनका कार्यकाल समाप्त हो चुका था लेकिन विंडीज दाैरे को देखते हुए उनका कार्यकाल 45 दिन के लिए बढ़ा दिया गया। अब विंडीज दाैरे के समाप्त होती ही उनका शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। कोच पद के लिए इंटरव्यू दाैरान 6 दिग्गजों में जंग रहेगी। हालांकि शास्त्री के फिर से कोच बनने की उम्मीद है लेकिन उन्हें 5 अन्य दावेदारों से चुनाैती मिलेगी। इसमें टाॅम मूडी, लालचंद राजपूत, राॅबिन सिंह, माइक हेसन और फिल सिमंस। भारतीय टीम के मुख्य कोच का इंटरव्यू सीएसी लेगी। इसके सदस्य विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी शामिल है। सितंबर में दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले भारतीय टीम को उनका नया कोच मिल जाने की उम्मीद है।

 

22-06-2019
धोनी के सबसे बड़े रिकॉर्डतोड़ने से एक कदम दूर हैं रोहित शर्मा, आज बना सकते हैं कीर्तिमान

नई दिल्ली। आज क्रिकेट वर्ल्ड कप का 28वां मुकाबला खेला जाएगा। साउथेम्प्टन के हेम्पशायर बाउल में खेले जाने वाले मुकाबले में इंडिया और अफगानिस्तान की टीम आमने-सामने होगी। टीम इंडिया की तरफ से उप-कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए अब तक दो शतक और एक अर्धशतक लगा चुके हैं और इस वर्ल्ड कप में कई रिकॉर्ड भी तोड़ चुके हैं। आज भी रोहित शर्मा की नजर धोनी के बड़े रिकॉर्ड पर होगी जिसे तोड़ने से वो बस एक कदम दूर हैं।

दरअसल एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा धोनी से सिर्फ शॉट दूर हैं। धोनी ने अब तक खेले गए 292 पारियों में 225 छक्के लगाए हैं वहीं हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा अब तक 203 पारियों में 224 छक्के लगा चुके हैं। इस तरह आज रोहित शर्मा एक छक्का लगाते ही सबसे ज्यादा छक्कों के मामले में धोनी को पीछे छोड़ देंगे। इसके साथ ही वे एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन जाएंगे।

इतना ही नहीं अफगानिस्तान के खिलाफ एक छक्का लगाने के साथ ही वो सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ जाएंगे। बता दें कि एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड फिलहाल शाहिद अफरीदी के नाम हैं जिन्होंने 369 पारियों में 351 छक्के जड़े हैं। हालांकि पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी अफरीदी अब संन्यास ले चुके हैं।

17-06-2019
विश्व कप में आज भिड़ेंगे बंगलादेश और विंडीज

टांटन। आईसीसी क्रिकेट विश्वकप में बड़ा उलटफेर कर चुकी बांग्लादेश और वेस्टइंडीजकी टीमें सोमवार को जब आपस में खेलेंगी तो दोनों टीमों की नजरें जीत के साथ टूनार्मेंट में वापसी करने पर लगी होंगी। टूनार्मेंट शुरू होने से पहले दोनों टीमों ने जीत के दावे किए थे लेकिन ऐसा कर पाने में नाकाम रही हैं। हालांकि दोनों टीमों ने ही अपने पहले मुकाबले में उलटफेर करके टूनार्मेंट में अपनी छाप छोड़ने की कोशिश की लेकिन उसके बाद इन दोनों ही टीमों को हार का सामना करना पड़ा है। बंगलादेश और वेस्टइंडीज के चार-चार मैचों में एक जीत, दो हार और एक रद्द मैचों के साथ तीन-तीन अंक हैं।

इस मुकाबले में भले ही विंडीज की टीम दावेदार है लेकिन उलटफेर का माद्दा रखने वाली बंगलादेश की टीम को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। वेस्टइंडीज का पिछला मुकाबला इंग्लैंड के साथ था और उसकी बल्लेबाजी कुछ खास नहीं रही थी। हालांकि मध्यक्रम निकोलस पूरन और शिमरॉन हेत्मायेर ने विंडीज की पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन पूरन के आउट होने के बाद टीम का कोई बल्लेबाज करिश्मा कर पाने में नाकाम रहा और विंडीज की पारी 44.4 ओवर में ही 212 से स्कोर पर सिमट गई थी।

वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी भी कुछ खास नहीं रही और उसके गेंदबाज टीम को मुकाबले में ला पाने में असफल रहे। विंडीज को बंगलादेश के खिलाफ दोनों ही विभागों में अपने प्रदर्शन को सुधारने की जरुरत है। इसके बल्लेबाजों को क्रीज पर टिककर बड़ी साझेदारियां बनाने और टीम को मजबूत स्कोर पर ले जाने की जिम्मेदारी होगी। बंगलादेश के लिए अच्छी बात यह है कि विश्व के नंबर एक आॅलराउंडर शाकिब अल हसन अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं और लगातार बड़ी पारियां खेल रहे हैं। हालांकि बंगलादेश की सलामी जोड़ी पर अच्छी शुरूआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी जबकि मध्यक्रम को सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए टीम को मजबूत स्कोर तक ले जाना होगा।

08-06-2019
न्यूजीलैंड दावेदार, अफगानिस्तान को करना होगा चमत्कार

टांटन। आईसीसी विश्वकप में जबरदस्त फार्म में चल रही न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम एशियाई टीमों के खिलाफ अपने शुरूआती दोनों मुकाबले जीत चुकी है और शनिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी लय बरकरार रखते हुये एशियाई टीमों के खिलाफ जीत की हैट्रिक के लक्ष्य के साथ उतरेगी।

न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ पहला मुकाबला 10 विकेट से एकतरफा अंदाज में जीता था जबकि दूसरे मुकाबले में बंगलादेश से मिली कड़ी चुनौती के बाद उसने दो विकेट से जीत दर्ज की थी। उसके सामने अब टांटन में तीसरी एशियाई टीम अफगानिस्तान होगी जो आईसीसी विश्वकप में दूसरी बार खेल रही है और शुरूआती दोनों मैचों में आस्ट्रेलिया से सात विकेट और श्रीलंका से 34 रन से पराजय झेल चुकी है।

अफगानिस्तान के पास इस टूनार्मेंट में खोने के लिये कुछ नहीं है लेकिन बड़ी टीमों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन उसके भविष्य और स्थिति के लिये महत्वपूर्ण है। अभ्यास मैचों में 1992 की चैंपियन पाकिस्तान को उलटफेर बनाने के बाद उससे उम्मीदें काफी बढ़ गयी हैं और वह भी विश्वकप में अपनी पहली जीत के लिये पूरा जोर लगायेगी। ऐसे में न्यूजीलैंड के लिये उसे हल्के में लेना भारी पड़ सकता है। केन विलियम्सन की कप्तानी वाली कीवी टीम बंगलादेश के खिलाफ कड़े संघर्ष में जीती थी और वह भी उलटफेर से बचना चाहेगी।

21-05-2019
क्रिकेट से संन्यास के बाद पेंटिंग में करियर बना सकते हैं धोनी

नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद पेंटिंग में अपना करियर बना सकते हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में उन्होंने ऐसे संकेत दिए हैं। धोनी वीडियो में कह रहे हैं, मैं बचपन से ही आर्टिस्ट बनना चाहता था। इसलिए फैसला किया है कि मैंने बहुत ज्यादा क्रिकेट खेल ली है। अब समय आ गया है कि इस पर विचार करूं कि मैं वास्तव में क्या बनना चाहता था, इसलिए मैंने पेंटिंग बनाना शुरू कर दी है। कुछ पेंटिंग मैंने बनाई भी हैं। मैं सोचता हूं कि मैं इसे करियर के तौर अपनाने के लिए तैयार हूं।
धोनी का यह वीडियो ऐसे समय सामने आया है जब वनडे वर्ल्ड कप शुरू होने में 10 दिन से भी कम समय बचा है। हालांकि, यह उनके संन्यास लेने का बिल्कुल उपयुक्त समय नहीं है, लेकिन इस वीडियो के वायरल होने से वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान के क्रिकेट के अलविदा कहने के कयासों को जरूर हवा मिल गई है। वैसे भी धोनी टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

धोनी 3 पेंटिंग बना भी चुके
वीडियो में धोनी ने खुद की बनाई हुई 3 पेंटिंग भी दिखाईं। पहली पेंटिंग प्राकृतिक दृश्य पर आधारित है। दूसरे में उन्होंने भविष्य के ट्रांसपोर्ट का खाका खींचा है। उन्होंने अपनी तीसरी पेंटिंग को अपनी सबसे पसंदीदा बताया है। इसमें चेन्नई सुपरकिंग्स की जर्सी पहने एक बल्लेबाज खड़ा है। धोनी ने इसे खुद की रिप्लिका बताया है।

संन्यास को लेकर कोई चर्चा नहीं
इस दौरान उन्होंने क्रिकेट से संन्यास लेने का कोई जिक्र नहीं किया। इस साल आईपीएल में उनकी अगुआई में चेन्नई सुपरकिंग्स ने फाइनल खेला था। उन्होंने फाइनल के बाद भी स्पष्ट कर दिया था कि वे आईपीएल का अगला सीजन भी खेलेंगे। इसके अतिरिक्त, धोनी इस वर्ल्ड कप में भी भारत के सबसे पसंदीदा विकेटकीपर हैं। वर्ल्ड कप 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड एंड वेल्स में खेला जाना है।

16-05-2019
ऐसा हुआ चमत्कार कि क्रिकेट खिलाडिय़ों की परछाइयां हो गईं गायब !

मुंबई। क्या ऐसा संभव हो सकता है कि भरी दोपहरी में सूर्य की रोशनी भी रहे और परछाई गायब हो जाए? ऐसा चमत्कार तो कोई जादूगर ही कर सकता है लेकिन वह भी अंतत: नजरों का धोखा होगा। लेकिन परछाई गायब होने के लिए किसी जादू की जरूरत नहीं है। यह स्वाभाविक रूप से संभव है। हालांकि ऐसा बहुत कम अवसरों पर होता है। दरअसल बुधवार को मुंबई ने 'जीरो शैडो डे' देखा। 'जीरो शैडो डे' तब घटित होता है जब सूर्य पृथ्वी की सतह पर 90 डिग्री के कोण पर होता है। ऐसे वक्त पर कुछ मिनटों के लिए छाया पूरी तरह से गायब हो जाती है. ऐसी घटना पृथ्वी पर साल में दो बार घटित होती है। यह घटना +23.5 डिग्री और - 23.5 डिग्री अक्षांश पर देखने को मिलती है। यही कारण रहा कि मुंबई के शिवाजी पार्क में क्रिकेट खेल रहे खिलाडिय़ों की कोई छाया नहीं बनी। साल में यह घटना पहली बार तब घटित होती है जब सूर्य कर्क रेखा के उत्तरी बिंदु के आखिर तक पहुंच जाता है। इसे ग्रीष्म संक्रांति के नाम से जाना जाता है। ऐसे ही जब सूर्य दक्षिण बिंदु के आखिर तक पहुंच जाता है तब दोबारा ऐसी घटना घटित होती है। मुंबई के अलावा  'जीरो शैडो डे' नई दिल्ली, बेंगलुरू, चेन्नई, जयपुर और मैंगलूरू में भी देखा गया। हालांकि इन सभी शहरों में  'जीरो शैडो डे'अलग-अलग समय पर देखा गया। सूर्य दोपहर के समय या तो थोड़ा दक्षिण की तरफ  या फिर थोड़ा उत्तर की तरफ  रहता है, लेकिन  'जीरो शैडो डे' के दिन सूर्य ठीक सिर के ऊपर होता है। 

 

Attachments area

17-04-2019
क्रिकेट विश्व कप में नहीं हुआ चयन, फिर भी पंत-रायुडू बने हिस्सा, जानिए कैसे....

नई दिल्ली। विश्व कप के लिए ऋषभ पंत, अंबाती रायुडू और नवदीप सैनी को टीम इंडिया में शामिल किया गया। तीनों खिलाड़ी 30 मई को इंग्लैंड में होने वाले क्रिकेट के सबसे बड़े समर में टीम इंडिया में स्टैंडबॉय के रूप में शामिल होंगे। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया, आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी की तरह हमारे पास तीन स्टैंडबॉय होंगे। ऋषभ पंत और अंबाती रायुडू क्रमश: पहले और दूसरे स्टैंडबॉय होंगे जबकि सैनी इस सूची में गेंदबाज के रूप में शामिल हैं। वहीं खलील अहमद, आवेश खान और दीपक चाहर नेट गेंदबाजों के रूप में टीम के साथ जाएंगे। अधिकारी ने कहा, खलील, आवेश और दीपक स्टैंड बॉई नहीं हैं। गेंदबाजों के मामले में इन्हें शामिल करने की संभावना हो सकती है लेकिन बल्लेबाजी में या तो ऋषभ होगा या फिर रायुडू।          

 

17-04-2019
आईपीएल क्रिकेट मैच में सट्टा खिलाते 4 सटोरिए गिरफ्तार

रायपुर। राजेन्द्र नगर पुलिस की टीम ने हिमालयन हाईट्स में दबिश देकर चार सटोरिए को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से नकदी 22,200 रुपए, 9 मोबाइल सहित लाखों रुपए की सट्टा पट्टी जब्त की है। न्यू राजेन्द्र नगर थाना की टीम और साइबर सेल की संयुक्त टीम ने मुखबिर की सूचना पर हिमालयन हाईट्स के ब्लॉक नंबर 8 के मकान नंबर 175 में दबिश दी। वहां पर आईपीएल मैच पंजाब वर्सेस राजस्थान में सट्टा संचालित करते हुए आरोपी रवि दखवानी, सुमित रंगलानी, भगवानदास पंजवानी एवं मनोज कुमार जैन को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने नकदी 22,200 रुपए, 9 मोबाइल सहित लाखों रुपए के सट्टा पट्टी जब्त किए है। मामले में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 4(क) जुआ एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

 

 

24-01-2019
Cricket competition: सीनियर टी-20 अंतर जिला क्रिकेट प्रतियोगिता: एजी व बिलासपुर की टीम पहुंची फाइनल में

भिलाई। सीनियर टी-20 अंतर जिला क्रिकेट प्रतियोगिता में गुरुवार को 2 सेमीफाइनल मैच खेले गए। पहले मैच में बिलासपुर ने बीएसपी को 13 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश पाया। दूसरे मैच में एजी ने रायपुर को 17 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश पाया। फाइनल मुकाबला 25 जनवरी को एजी एवं बिलासपुर के मध्य रायपुर स्थित शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। 
रायपुर मैदान में बिलासपुर व बीएसपी के मध्य मैच खेला गया। बीएसपी ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लिया। बिलासपुर ने 17.1 ओवर में 91 रन बनाकर आॅलआउट हो गई। बीएसपी ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 78 रन बनाए। इस तरह मैच को बिलासपुर ने 13 रनों से जीत लिया।
बीएसपी क्रिकेट ग्राउंड भिलाई में एजी व रायपुर के मध्य मैच खेला गया। रायपुर ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लिया। एजी ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 155 रन बनाए। रायपुर ने 19.1 ओवर में 138 रन बनाकर आॅलआउट हो गई। यह मैच एजी ने 17 रनों से जीत लिया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804