GLIBS
15-09-2020
औद्योगिक संस्थाओं और समाजसेवी संगठनों ने ली आइसोलेशन सेंटर में भोजन व्यवस्था की जिम्मेदारी

जांजगीर चांपा।  कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए जिले में कोविड अस्पताल,आइसोलेशन सेंटर और कोविड केयर सेंटर में उपचार की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकॉल के अनुसार शुद्ध पेयजल, भोजन, उपचार आदि की समुचित व्यवस्था की जा रही है। जिले में संचालित विभिन्न औद्योगिक संस्थाओं, समाजसेवी संस्थाओं, राइस मिलर्स, क्रेशर यूनियन, गल्ला व्यापारी, मंदीर ट्रस्ट के संगठनों ने जिला अस्पताल, आइसोलेशन सेंटर्स में गुणवत्ता युक्त भोजन, नाश्ता आदि नियमित उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी ली है। भोजन व्यवस्था मे स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का कड़ाई पालन करने कहा गया है। कलेक्टर कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोविड अस्पताल जांजगीर में हिंद एनर्जी एवं कोल बेनिफिकेशन लिमिटेड भिलाई द्वारा भोजन की नियमित व्यवस्था की जाएगी।

इसी प्रकार आईटीआई कुलीपोटा में अटल बिहारी बाजपेयी ताप विद्युत गृह मड़वा पावर प्लांट, आकांक्षा परिसर में न्यूवोको विस्टास कारपोरेशन लिमिटेड गोपाल नगर, दिव्यांग स्कूल पेंड्री एवं लाइब्रेरी भवन में आरकेएम पावर जनरेशन प्राइवेट लिमिटेड उच्चपिंडा, कृषि महाविद्यालय बालक छात्रावास भवन जर्वे में लायंस क्लब जांजगीर-नैला, शासकीय आईटीआई भवन महुदा-बलौदा में राइस मिल एसोसिएशन एवं गल्ला किराना संघ जांजगीर, आईटीआई भवन अकलतरा में केएसके महानदी पावर कंपनी लिमिटेड नरियरा, शासकीय एमएमआर स्नातकोत्तर महाविद्यालय चांपा में प्रकाश इंडस्ट्रीज लिमिटेड चांपा, शासकीय क्रांति कुमार भारतीय महाविद्यालय जेठा में मां चंद्रहासिनी मंदिर एवं सार्वजनिक ट्रस्ट चंद्रपुर,एकलव्य अवासीय परिसर पलाड़ीखुर्द को के्रसर यूनियन अकलतरा एवं बाराद्वार और शासकीय अनुसूचित जाति बालक आश्रम धौराभाठा में डीबी पावर लिमिटेड ने भोजन नाश्ता की नियमित व्यवस्था की जिम्मेदारी ली है।

 

10-09-2020
डॉ.सुभाष राज को चांपा और मरकाम को सक्ती एसडीएम की जिम्मेदारी,कलेक्टर ने जारी किया आदेश

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार ने राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के मध्य कार्य विभाजन आदेश में आंशिक संशोधन किया है। इसमें संयुक्त कलेक्टर डाॅ.सुभाष राज को चांपा का अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) और संयुक्त कलेक्टर भास्कर सिंह मरकाम को सक्ती के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) की जिम्मेदारी सौंपी है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग के नवीन पदस्थापना आदेश के तहत संयुक्त कलेक्टर बजरंग दुबे का स्थानांतरण बलौदाबाजार जिले में किया गया है।

 

01-09-2020
भूपेश सरकार ने आईएएस अंकित आनंद को दी एक और बड़ी जिम्मेदारी, डॉ.कमलप्रीत ने जारी किया आदेश

रायपुर। भूपेश सरकार ने 2006 बैच के आईएएस अंकित आनंद को एक और बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। अंकित आनंद अपने पूर्व दायित्वों के साथ आवास एवं पर्यावरण विभाग भी संभालेंगे। इस संबंध में छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डॉ.कमलप्रीत सिंह ने आदेश जारी किया है। आईएएस अंकित आनंद,प्रबंध संचालक मार्कफेड रायपुर और अतिरिक्त प्रभार मुख्य कार्यपालन अधिकारी अटल नगर नवा रायपुर विकास प्राधिकरण को अस्थायी रूप से विशेष सचिव (स्वतंत्र प्रभार) आवास एवं पर्यावरण विभाग के पद पर पदस्थ किया गया है। आईएएस के प्रभार संभालने के दिन से संगीता पी. सचिव आवास एवं पर्यावरण विभाग के प्रभार से मुक्त होंगी। सचिव वाणिज्यकर (पंजीयन) विभाग का कार्य संगीता पी. के लिंक अधिकारी देखेंगे।

13-08-2020
टीसी महावर को राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ की भी जिम्मेदारी,आज संभाला पदभार

रायपुर। दुर्ग संभाग के आयुक्त टीसी महावर को छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ मर्यादित रायपुर का प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने गुरुवार को छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ मर्यादित रायपुर के प्राधिकृत अधिकारी का भी पदभार ग्रहण किया है। उल्लेखनीय है कि पंजीयक सहकारी संस्थाएं छत्तीसगढ़ की ओर से नियुक्ति के बाद आज उन्होंने पदभार ग्रहण किया है।

 

29-07-2020
गोबर बेचने वालों को 15 दिन में भुगतान सुनिश्चित करने कलेक्टर अम्बिकापुर संजीव झा ने ज़िम्मेदारी तय की

रायपुर/अम्बिकापुर। गोधन न्याय योजना का समुचित क्रियान्वयन करने और गोबर बेचने वाले पशुपालकों को 15 दिवस में भुगतान सुनिश्चित कराने के लिए कलेक्टर संजीव कुमार झा ने विकासखण्डवार तहसीलदार व नायब तहसीलदार को दायित्व सौंपा है। जारी आदेशानुसार अम्बिकापुर विकासखंड के लिए तहसीलदार ऋतुराज बिसेन व नायब तहसीलदार सबरीभूषण मण्डावी, लुण्ड्रा विकासखण्ड के लिए तहसीलदार विजयेन्द्र सारथी व नायब तहसीलदार मुखदेव यादव, बतौली विकासखण्ड के लिए प्रभारी तहसीलदार देवेंद्र चौधरी। नायब तहसीलदार  वेदराम चतदुर्वेदी, सीतापुर विकासखण्ड में तहसीलदार प्रवीण भगत। नायब तहसीलदार सूर्यकांत साय, विकासखण्ड मैनपाट के लिए तहसीलदार  उमा राज व नायब तहसीलदार अमरनाथ श्याम, लखनपुर विकासखंड के लिए तहसीलदार शिवानी जायसवाल और कमलावती सिंह, उदयपुर विकासखण्ड के लिए तहसीलदार अनिकेत साहू व नायब तहसीलदार सुभाष शुक्ला को दायित्व सौंपा गया है।

 

08-07-2020
Breaking : भूपेश सरकार ने अधिकारियों को सौंपी जिलों की जिम्मेदारी, प्रभारी सचिवों की नियुक्ति, आदेश जारी

रायपुर। राज्य शासन ने नए सिरे से जिलों के प्रभारी सचिवों की नियुक्ति की गई है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में मंत्रालय महानदी भवन से आदेश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक प्रभारी सचिवों को माह में कम से कम एक बार अपने प्रभार जिले का दौरा कर राज्य शासन की योजनाओं की समीक्षा करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रभारी सचिव हर जिले के दौरे के संबंध में संक्षिप्त ब्यौरा प्रतिमाह मुख्य सचिव को प्रस्तुत करेंगे।  राज्य शासन ने अपर मुख्य सचिव रेणु जी पिल्ले को जिला धमतरी, प्रमुख सचिव मनोज कुमार पिंगुआ को जिला सरगुजा व बलरामपुर और प्रमुख सचिव डॉ. मनिन्दर कौर द्विवेदी को महासमुन्द व गरियाबंद जिले का प्रभारी सचिव नियुक्त किया है। सचिव डॉ. एम. गीता को जिला बेमेतरा व कबीरधाम, निहारिका बारिक को जिला बिलासपुर, सोनमणि बोरा को जिला बस्तर,डीडी सिंह को जिला दंतेवाड़ा, टीसी महावर को जिला गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही,रीता शांडिल्य को जिला मुंगेली, परदेशी सिद्धार्थ कोमल को जिला दुर्ग, अविनाश चंपावत को जिला बलौदाबाजार-भाटापारा व रायपुर,निरंजन दास को जिला जांजगीर-चांपा, प्रसन्ना आर. को जिला राजनांदगांव, उमेश अग्रवाल को जिला बालोद,अंबलगन पी. को जिला कोरबा, अलरमेलमंगई डी. को जिला रायगढ़,धनंजय देवांगन को जिला कांकेर का प्रभारी सचिव नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार संचालक पी. दयानंद को जिला सूरजपुर, नीरज बंसोड को जिला सुकमा, संयुक्त सचिव नरेन्द्र दुग्गा को जिला कोरिया, प्रियंका शुक्ला को जिला नारायणपुर व कोण्डागांव, आयुक्त डॉ. तंबोली अय्याज फकीर भाई को जिला बीजापुर और संयुक्त सचिव भोस्कर विलास संदीपान को जिला जशपुर का प्रभारी सचिव बनाया गया हैै।

29-06-2020
Breaking : पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, अजय यादव को रायपुर एसएसपी की जिम्मेदारी, अन्य जिलों के एसपी भी बदले..

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल किया है। विभिन्न जिलों के एसपी सहित एसपी को इधर से उधर किया गया है। एसएसपी दुर्ग अजय यादव को रायपुर की कमान सौंपी गई है। वहीं रायपुर एसएसपी आरिफ शेख को उप पुलिस महानिरीक्षक ईओडब्ल्यू और एसीबी की जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही कोंडागांव एसपी की जिम्मेदारी सिद्धार्थ तिवारी, बीएस ध्रुव को सहायक पुलिस महानिरीक्षक नक्सल ऑपरेशन, आईके एलेसेला को एसपी बलौदाबाजार भाटापारा, प्रशांत ठाकुर को एसपी दुर्ग, सरगुजा एसपी आशुतोष सिंह को सेनानी चौथी वाहिनी छसबल माना रायपुर, टीआर कोशिमा को एसपी सरगुजा, रामकृष्ण साहू को एसपी बलरामपुर, बालाजी राव सोमावार को एसपी जशपुर, शंकर लाल बघेल को सेनानी सीटीजेडब्ल्यू कॉलेज कांकेर, उदय किरण को एएसपी दंतेवाड़ा, सुनील शर्मा एएसपी सुकमा, पंकज चन्द्रा को एसपी ईओडब्ल्यू एसीबी रायपुर, और अभिषेक माहेश्वरी को सहायक पुलिस महानिरीक्षक इंटेलिजेंस के साथ अतिरिक्त प्रभार एएसपी क्राईम रायपुर की जिम्मेदारी दी गई है।

26-06-2020
प्रधान आरक्षक की मौत के बाद भरा गया गड्ढा,जिम्मेदारी अब तक तय नहीं

धमतरी। रुद्री रोड राधा स्वामी सत्संग भवन के सामने पाइप लाइन बिछाने के लिए रोड के बीचों बीच गड्ढा खोद दिया गया था। पाइपलाइन बिछाने के बाद गड्ढे में नाम का ही मुरुम डाल दिया गया था, मुरुम डालने के बाद वह गड्ढा आवाजाही के कारण फिर से बढ़ता गया, जिसमें आए दिन लोग आते-जाते गिरने से घायल होने लगे। बुधवार को दरमियानी रात में सिटी कोतवाली में तैनात प्रधान आरक्षक जगदीश मिर्धा अपने ड्यूटी से घर लौट रहे थे, तब राधास्वामी सत्संग के पास गड्ढे में गिर पड़े, इनको आसपास के लोगों के सहयोग से जिला अस्पताल पहुंचाया गया था। जिला अस्पताल से रेफर कर मसीही अस्पताल में भर्ती करवाया गया,जिनका इलाज चल रहा था जहां मौत हो गयी। लोग सड़क पर खोदे गए गड्ढे को लेकर सवाल उठाने लगे तब जाकर प्रशासन ने सुध ली। शुक्रवार को राधास्वामी सत्संग भवन के सामने बीचोबीच गड्ढे को रिपेयरिंग किया गया। एक तरह से प्रशासन की नींद मौत के बाद खुली ऐसा लोग कहने लगे हैं। मामले में जनपद सदस्य जागेन्द्र साहू का आरोप है कि पीएचई के ठेकेदार ने पीडब्ल्यूडी विभाग से बगैर अनुमति के गड्ढा खोद दिया, हादसे का इंतजार करने के बाद रिपेयरिंग की गई, इसलिए इसमें जवाबदारी तय कर कार्रवाई की जानी चाहिए।

 

25-06-2020
वर्चुअल रैली की तैयारियों को लेकर जिला भाजपा की हुई बैठक, कार्यकर्ताओं को दी गई जिम्मेदारी  

कोरबा। भारतीय जनता पार्टी जिला कोरबा की अहम बैठक जिला पाली कार्यालय में संपन्न हुई। इसमें 28 जून को दोपहर 12:30 बजे भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान वर्चुअल रैली को डिजिटल प्लेटफॉर्म से संबोधित करेंगे। इसके लिए संगठनात्मक कार्य योजना बनी जिसमें जिला स्तर वर्चुअल रैली के प्रभारियों का कार्य विभाजन हुआ। दीपका मंडल के लिए प्रभारी के रूप में दीपक जायसवाल को जिम्मेदारी सौंपी गई है। बैठक में कोरबा जिला के जिला अध्यक्ष अशोक चावला, पूर्व संसदीय सचिव लखन लाल देवांगन, पूर्व महापौर जोगेश लांबा सहित जनप्रतिनिधी उपस्थित थे।

16-06-2020
छत्तीसगढ़ को सम्हालने की जिम्मेदारी निभाने में कांग्रेस की प्रदेश सरकार विफल रही : डॉ. रमन सिंह

रायपुर। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने लॉकडाउन में फँसे प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों की चिंता नहीं करने पर प्रदेश सरकार की आलोचना की है। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने 4500 ट्रेनों से देशभर में फँसे लगभग 56 लाख और बसों से 45 लाख प्रवासी श्रमिकों को उनके घरों तक पहुँचाने का काम किया लेकिन प्रदेश सरकार ने अपने ही प्रदेश के प्रवासी मजदूरों की वापसी की चिंता तक नहीं की। उनके ट्रेन भाड़े को लेकर केंद्र से उलझने में लगी रही। डॉ. सिंह जिला जनसंवाद कार्यक्रम के तहत रायगढ़ की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सभा को संबोधित कर रहे थे।  डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ को सम्हालने की जिम्मेदारी निभाने में कांग्रेस की प्रदेश सरकार विफल रही। वह प्रदेश के लोगों की वेदना को महसूस नहीं करती। देश के दीगर राज्यों ने अपने प्रवासी श्रमिकों के खातों में आर्थिक सहायता के रूप में पर्याप्त राशि जमा कराई लेकिन छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने अपने ढाई लाख प्रवासी श्रमिकों के खाते में ढाई रुपए तक जमा नहीं कराए। प्रदेश के किसानों के साथ छल-कपट किया, शराबबंदी के वादे से मुकर रही है। शराब के धंधे में करोड़ों की हेराफेरी हो रही है। शराब की तस्करी में पुलिस के लोग पकड़े जा रहे हैं। कोरोना के मोर्चे पर प्रदेश सरकार को विफल बताते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि टेस्टिंग सुविधा नहीं बढ़ाए जाने के कारण जाँच रिपोर्ट का काम पेंडिंग पड़ा है और क्वारेंटाइन सेंटर्स यातना गृह बनकर रह गए हैं। केंद्र की राशि से संचालित मनरेगा को छोड़कर प्रदेश में कहीं कोई काम यह सरकार नहीं कर रही है। डॉ. सिंह ने भाजपा कार्यकर्ताओं से मोदी सरकार की सारी उपलब्धियों और प्रदेश की कांग्रेस सरकार की नाकामियों को प्रदेश के हर घर तक पहुँचाने की अपील की।

07-06-2020
जंक फूड स्वास्थ्य के लिए हानिकारक : डाॅ.संजय गुप्ता

कोरबा। 7 जून को दुनियाभर में पहला विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है। इस साल की थीम 'खाद्य सुरक्षा सभी की जिम्मेदारी" पर आधारित है। यानी खेतों से निकलकर हमारी थाली में पहुंचने वाले चीजें सुरक्षित हो, जिससे यह हमारी सेहत को नुकसान न पहुंचाए। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के प्राचार्य डाॅ.संजय गुप्ता ने बताया कि स्कूलों में बच्चों को हेल्दी एवं अनहेल्दी फूड के बारे में स्कूलों में जानकारी दी जाती है,जिससे बच्चे स्वयं समझे की हेल्दी फूड एवं अनहेल्दी फूड के बारे में। आजकल जंक फूड का प्रचलन बढ़ता ही जा रहा है लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। इससे सभी बच्चों और किशोरों को अवश्य जानना चाहिए क्योंकि वे आमतौर पर जंक फूड खाना पसंद करते हैं। कई सारी निबंध प्रतियोगिता में जंक फूड पर निबंध लिखने का कार्य दिया जाता है। जो बच्चों को जंक फूड के विषय में जागरूक करने के लिए दिया जाता है।

आधुनिक समाज में फास्ट फूड हमारे जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है समय के लिए सुविधा और जल्दी के कारण हम में से कई अब हमारे भोजन के लिए फास्ट फूड पर निर्भर हैं। आमतौर पर जंक फूड देखने में बहुत ही आकर्षक और स्वादिष्ट लगते हैं, और सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा इन्हें पसंद भी किया जाता है। लेकिन वास्तव में  जंक फूड स्वास्थ के लिए काफी हानिकारक होते हैं। इसलिए वह जितने आकर्षक दिखते हैं वास्त में अंदर से उतने ही विपरीत होते हैं। जंक फूड को कभी भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। जंक फूड स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बेकार होते हैं और वे व्यक्ति जो नियमित रुप से इनका सेवन करते हैंए वे बहुत सी बीमारियों को आमंत्रित करते हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804