GLIBS
24-02-2021
भूपेश बघेल करेंगे रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ, मो. अकबर ने की तैयारियों की समीक्षा 

रायपुर। सड़क सुरक्षा के विषय में जनजागरुकता बढ़ाने नवा रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 5 मार्च से 21 मार्च तक रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन होगा। कुल 15 मैच होंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस टूर्नामेंट का शुभारंभ करेंगे। परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने बुधवार को विधानसभा के समिति कक्ष में कार्यकारणी समिति की बैठक में तैयारियों की समीक्षा की। परिवहन मंत्री अकबर ने प्रवेश द्वार, बेरिकेट, पार्किंग, पानी, सेक्टरवार ग्रुप निर्धारण, विद्युत कनेक्शन, फ्लड लाइट, जनरेटर, एयर कंडिशन सहित सभी आवश्यक तैयारियां 5 मार्च से पूर्व करने के निर्देश दिए। बैठक में सचिव परिवहन डॉ. कमलप्रीत सिंह ने टूर्नामेंट के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट में भारत सरकार की जारी कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। इसके तहत राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों का एयरपोर्ट में स्क्रीनिंग टेस्ट किया जाएगा। खिलाड़ियों को लाने के लिए बसों और उनके ठहरने के लिए उत्तम प्रबंध किए जा रहे हैं। 

क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान संचार व्यवस्था के लिए अस्थाई मोबाइल टावर भी लगाया जाएगा। बैठक में बताया गया कि टूर्नामेंट में टिकटों की कीमत अलग-अलग श्रेणियों में 500 से 10 हजार रुपए रखी गई है। इनमें सामान्य टिकट 500, 700, 1100 और 1500 रुपए के होंगे। गोल्डन 6000, प्लेटिनम व सिलवर 8000 और बॉक्स 10 हजार रुपए निर्धारित किया गया है। बैठक में अपर परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा, संचालक खेल श्वेता सिन्हा, कलेक्टर डॉ.एस.भारतीदासन, रायपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक डॉ. आनंद छाबड़ा, दुर्ग रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विवेका महानंद, आयुक्त एनआरडीए अय्याज तम्बोली, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव, आयुक्त नगर निगम सौरभ कुमार, मुख्य अभियंता लोक निर्माण ज्ञानेश्वर कश्यप सहित विद्युत वितरण कंपनी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और क्रिकेट लीग मैनेजमेंट ग्रुप मुंबई के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

21-02-2021
छात्रों ने निकाली रैली, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सड़क सुरक्षा के संबंध में किया जागरूक

कोरबा। अग्रसेन कन्या महाविद्यालय की रासेयो महिला इकाई का एक दिवसीय शिविर नवागांव कला में लगाया गया। ग्राम में महाविद्यालय की छात्राओं एवं विद्यालय के छात्र-छात्राओं के संयुक्त तत्वाधान में सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत रैली निकाली गई। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से हेलमेट, जेबरा क्रॉसिंग, रेड लाइट, ग्रीन लाइट एवं प्रेरक नारों के माध्यम से आकर्षक मंचन किया गया। गांव में सुकन्या समृद्धि के योजना के माध्यम से 0-10 वर्ष तक की बालिकाओं का खाता खुलवाने के लिए जागरूक किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. वाईके सिंह ने अपनी शुभकामनाएं दी। संचालन कार्यक्रम अधिकारी गौरी वानखेडे ने किया। इसमें तीज किरण, तमन्ना रुकमणी, चारु सुजाता, आयुषी, अमीषा, कुसुम, मीनाक्षी, मानसी, चंद्रमुखी, अंशिका और हेमलता, शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रधान पाठक सौरभ जाकरिया, ममता मेहरा, टामेश्वरी कंवर, केदार सिंह, भुवन पाल सिंह एवं ग्रामीण शामिल हुए।

17-02-2021
सड़क सुरक्षा माह के समापन पर कलेक्टर ने की अपील,कहा-यातायात नियमों को पालन कर वाहन चलाएं

बीजापुर। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी सड़क सुरक्षा माह का आयोजन किया गया। 18 जनवरी से शुरू सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत जिला परिवहन एवं यातायात विभाग द्वारा अन्य विभागों के सहयोग से माह भर सड़क सुरक्षा एवं दुर्घटना से बचने विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें स्कूली छात्र-छात्राओं, एनसीसी, एनएसएस द्वारा लोगों में जागरूकता लाने, नशे में वाहन नहीं चलाने, हेलमेट का उपयोग करने, यातायात संबंधी सभी उपायों को अमल में लाने पूरे माह भर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें लाइसेंस बनाने,नेत्र जांच कराने,मेला एवं स्थानीय बाजारों में सड़क सुरक्षा के संबंध में नुक्कड़-नाटक प्रस्तुति सहित बैनर,पाम्पलेट के जरिए जागरूकता कार्यक्रम के तहत् लोगों को जागरूक करने अन्य विभाग भी अपना पूर्ण सहयोग दिया। स्कूली छात्रों ने जागरूकता बढ़ाने रंगोली, चित्रकला,निबंध,नुक्कड़-नाटक के माध्यम से सुरक्षित यातायात को बढ़ावा देने विविध कार्यक्रमों में भागीदारी निभाई।
सड़क सुरक्षा माह के अंतिम दिवस पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।जिसमें कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने कार्यक्रम में प्रतिभागी बने छात्र-छात्राओं,डाॅक्टर,स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं इस कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारी और पुलिस के जवानों को प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया। कलेक्टर ने लोगों से यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाने की अपील की। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप,वनमण्डलाधिकारी अशोक पटेल,एसडीएम बीजापुर देवेश कुमार ध्रुव,एडीशनल एसपी पंकज शुक्ला,जिला परिवहन अधिकारी प्रदीप वैद्य सहित नागरिक,पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी और स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

 

09-02-2021
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में ब्लैक स्पॉट में साइन बोर्ड लगवाने कलेक्टर ने दिए निर्देश

धमतरी। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई।  इसमें उन्होंने यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। समय-सीमा बैठक के उपरांत कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उन्होंने सड़क किनारे बेतरतीब ढंग से लगाए गए बैनर-पोस्टर्स को हटवाने के लिए अभियान चलाकर कार्रवाई करने के निर्देश आयुक्त नगर निगम को दिए, साथ ही दुर्घटनाजन्य क्षेत्र (ब्लैक स्पॉट) को सुधारकर वहां पर्याप्त संकेतक व साइन बोर्ड लगाने तथा कम ऊंचाई के गति अवरोधक स्थापित करने के लिए लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी को निर्देशित किया। इसके अलावा सड़क किनारे के ढाबों में दबिश देकर अवैध मदिरा विक्रय करने, अहाता उपलब्ध कराने तथा भण्डारण करने वाले संचालकों के विरूद्ध निरंतर कार्रवाई करने के निर्देश कलेक्टर ने आबकारी अधिकारी को दिए।बैठक में जिला परिवहन अधिकारी गौरव साहू ने बताया कि जिले में जनवरी 2019 से दिसम्बर 2019 तक 317 सड़क दुर्घटना घटित हुई जिनमंे 131 की मृत्यु हुई तथा 336 व्यक्ति घायल हुए।

इसी तरह जनवरी 2020 से दिसम्बर 2020 तक कुल 309 सड़क हादसे हुए जिनमें 145 की मृत्यु हो गई और 301 व्यक्ति घायल हुए। उन्होंने वाहन चेकिंग एवं कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि जनवरी-2020 से जनवरी-2021 तक कुल 657 वाहनों के विरूद्ध चालानी कार्रवाई की गई तथा उनसे 25 लाख छह हजार रूपए वसूले गए। इसमें ओवरलोड मालयान, ओवर हाइट एवं ओवर लेंथ, बिना परमिट वाहन चालन, वाहनों से उत्सर्जित प्रदूषण, नियम विरूद्ध हॉर्न, वाहनों के रिफ्लेक्टर के विरूद्ध, बिना फिटनेस, बिना तालपत्री वाले झुके हुए वाहन, विपरीत दिशा में चलाए गए वाहन, बिना लायसेंस सहित विविध यातायात अपराधों के विरूद्ध कार्रवाई शामिल है। बैठक में अपर कलेक्टर श्री दिलीप अग्रवाल सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

 

19-01-2021
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह की एसपी ने की शुरुआत, छात्र-छात्राओं ने प्रस्तुत किया नाटक

महासमुन्द। यातायात पुलिस जिला ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह की शुरुआत की। यह 18 जनवरी से 17 फरवरी तक चलेगा। यातायात पुलिस के इस सड़क सुरक्षा माह के कार्यक्रम में कलेक्टोरेट डोमन सिंह, पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर, अपर कलेक्टोरेट जोगेन्दर नायक शुभारंभ में उपस्थित थे। कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट, आसरा फाउंडेशन और कोसरंगी गुरुकुल के छात्र-छात्राओं ने सड़क सुरक्षा माह और यातायात नियमों की जानकारी देते हुए नाटक प्रस्तुत किया। यातायात पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया की पूरे माह पूरे जिले में यातयात पर लोगों को जागरूक करने सड़कों पर नुक्कड़ नाटक, बाइक रैली के साथ साथ कई कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। आज के इस कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेघा टेम्भूरकर, एसडीओपी नारद सूर्यवंशी, सिटी कोतवाली प्रभारी शेरसिंह बंदे, यातायात प्रभारी दीपेश जायसवाल, आरआई नीतीश नायर सहित अन्य उपस्थित थे।

 

18-01-2021
ताम्रध्वज साहू ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का किया शुभारंभ,कहा-नियमों को पढ़ते जरूर हैं पर पालन नहीं करते लोग

रायपुर। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने सोमवार को एक माह तक चलने वाले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ किया। बूढ़ातालाब गार्डन में रायपुर यातायात पुलिस की ओर से कार्यक्रम रखा गया। यह अभियान 18 जनवरी से 17 फरवरी एक माह तक चलेगा। गृहमंत्री साहू ने कहा कि यातायात नियमों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। जीवन के प्रति स्वयं में चेतना लाएं। नियमों को पढ़ते जरूर हैं पर पालन नहीं करते। सभी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें।
उन्होंने कहा कि दुर्घटना रोकने के लिए सरकार पूरी कोशिश करती है,लेकिन यातायात नियमों के प्रति जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने सहजता और सरलता के साथ लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करने की अपील की। साथ ही स्कूलों में बच्चों और अभिभावकों को भी जागरूक करने की अपील की।

गृहमंत्री ने यातायात के नियमों से संबंधित सड़क सुरक्षा संगवारी पुस्तिका का विमोचन भी किया। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर यातायात नियमों से संबंधित स्टॉलों का अवलोकन भी किया।  कार्यक्रम में रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जन जागरुकता और सहभागिता जरूरी है। उन्होंने कहा कि लोगों में ट्रैफिक सेंस होना जरूरी है। गतवर्ष की तुलना में दुर्घटना में कमी आई है। उन्होंने कोरोनाकाल में रायपुर पुलिस के कार्यों की सराहना की। रायपुर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार यादव ने जिले के यातायात प्रतिवेदन से अवगत कराया। कार्यक्रम में यातायात नियमों से संबंधित प्रश्नों का सही जवाब देने वाले लोगों को रायपुर यातायात पुलिस ने पुरस्कृत भी किया। इस मौके पर रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन, पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज डॉ. आनंद छाबड़ा, रायपुर नगर निगम आयुक्त सौरभ सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात एमआर मंडावी, यातायात लीएजेंसी के संजय शर्मा सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे। 

 

12-08-2020
कलेक्टर ने कहा, सहायक सड़कों पर प्लास्टिक रैम्बलर लगाने के साथ अंधे मोड़ों पर कैश बैरियर और रेडियम लगाई जाए

बीजापुर। सड़क सुरक्षा के लिए संसदीय क्षेत्र समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने सड़क सुरक्षा के लिए संसदीय क्षेत्र की कार्य योजना बनाकर परिवहन विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने कहा कि अप्रशिक्षित चालकों के कारण हो रहे दुर्घटना को रोकने के लिए ड्राइविंग स्कूल का निर्माण,ड्राइविंग टेस्ट सर्किट को ड्रायविंग लाइसेंस, पंजीकृत लदान क्षमता से अधिक भार लदान ओव्हर लोड पर कार्यवाहरी के लिए धर्मकांटा का निर्माण किया जाना है। व्यवसायिक वाहन अपने निर्धारित समय पर व परमिट अनुसार वाहन चलाया जाये अन्यथा कार्यवाही करने व बस स्टापेज की जगह निर्धारित करने के दिशा निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। उक्त निर्देश आयोजित जिला कार्यालय के सभाकक्ष में दिए गए।

कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने नगर पालिका बीजापुर को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि शासकीय भवनों एवं नवीन निर्माण व्यवसयिक भवनों में पार्किग व्यवस्था व अंडर ग्राउण्ड पार्किग की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। सड़क में पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ निर्माण, सड़कों पर अवैध दुकान अतिक्रमण, अनावश्यक होडिंग,पोस्टर इत्यादि को हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले के प्रमुख चैराहा या तिरहाह में इलेक्ट्रानिक सिग्नल लगाने की बात कही।भारतीय स्टेट बैंक, बाजार स्थल एवं इन्दिरा मार्केट में पार्किग व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। संसदीय क्षेत्र की व्यवस्था को देखते हुए कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने राष्ट्रीय राजमार्ग की मुख्य सड़कों से मिलने वाली सहायक सड़कों पर प्लास्टिक रैम्बलर लगाने,बीजापुर से भोपालपटनम मार्ग पर जहां अंधे  मोड़ों पर कैश बैरियर एवं रेडियम लगाने,दुर्घटना क्षेत्रों पर साईन बोर्ड लगाने एवं साइन बोर्ड में पूर्व में घटित दुर्घटना का विवरण अंकित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।

 

18-02-2020
जिले के सभी विकासखंड़ों में 19 फरवरी को हेलमेट जनजागरूकता रैली

कोरिया। जिला प्रशासन के द्वारा सड़क सुरक्षा के प्रति जिले की समस्त जनता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 19 फरवरी को हेलमेट जनजागरूकता रैली का आयोजन किया जा रहा है। यह रैली समस्त विकासखण्डों में एक साथ, एक ही समय पर शुरू की जाएगी। दोपहर 2 बजे से आयोजित यह रैली विकासखंड बैकुंठपुर में रामानुज मिनी स्टेडियम, विकासखंड सोनहत में सोनहत स्टेडियम, भरतपुर में इंद्रप्रस्थ स्टेडियम, मनेन्द्रगढ़ में आमाखेरवा मैदान एवं खड़गवां में लालबहादुर स्टेडियम से शुरू होगी। इस नवीन पहल स्वरूप जिला प्रशासन द्वारा जनता को सड़क सुरक्षा के नियम एवं दुर्घटना की स्थिति में स्वयं की सुरक्षा के लिए हेलमेट पहनने के प्रति जागरूक किया जाएगा। रैली में सड़क सुरक्षा के नियमों के पालन के लिए शपथ दिलाई जाएगी एवं शामिल होने वाले समस्त लोगों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। 

 

16-02-2020
युवाओं की पहल ,नव दंपति को किया हेलमेट भेंट, सड़क सुरक्षा का दिया संदेश

गुना। कटंगी जनपद क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम जरामोहगांव के युवाओं ने सड़क सुरक्षा को लेकर  एक अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया। इस गांव के कुछ युवाओं ने विवाह में अपने मित्र को हेलमेट भेंट किया। युवा ने इस तरह सड़क सुरक्षा को लेकर अनोखा उदाहरण प्रस्तुत किया। गुलेद्र बिसेन और भाविका का विवाह हुआ। वर पक्ष के कुछ मित्रों ने हेलमेट भेंटकर शुभकामनाएं दी। युवाओं ने सड़क सुरक्षा के लिए जनसामान्य को नया संदेश देते हुए सुरक्षा के नियमों का पालन करने हेलमेट का उपयोग करने की अपील की। इस पर राहुल सोनी,योगेश येरपुड़े,भोजराज पोरगड़े, अरविन्द सोनी,दीपक येरपुड़े,शिव राहंगडाले,शैलेश सोनी,प्रदीप गाते,रूपेंद्र सोनी,देवा राउत,रवि सोनी,संदीप डहरवाल,सुकचंद उईके,चिरंजीव मानेआदि युवाओं ने वर-वधू को शुभकामना दी।

 आशीष पाण्डेय की रिपोर्ट
 

27-01-2020
एनटीपीसी में मनाया गया गणतंत्र दिवस, अश्विनी कुमार त्रिपाठी ने किया ध्वजारोहण

कोरबा। एनटीपीसी के मानसरोवर स्टेडियम में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। एनटीपीसी के सीजीएम अश्वनी कुमार त्रिपाठी ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। सीजीएम ने बताया कि कंपनी को ग्रैट प्लेस आफ वर्क इन इंडिया मे चौदहवा स्थान प्राप्त किया है। सड़क सुरक्षा के नियमों का अनुपालन भी सुनिश्चित किया जाए। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रसस्ती पत्र दिया गया। समारोह मे एनटीपीसी के अधिकारी कर्मचारी एवं यूनियन के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

17-01-2020
दृष्टिबाधित बच्चे सुरों से समझाएंगे राहगीरों को सड़क सुरक्षा के नियम

रायपुर। प्रदेश में जनजागरूकता के लिए दिव्यांग बच्चों के सुर अब पहचाने जाने लगे हैं। दिव्यांगजन सामाजिक भागीदारी निभाने में किसी से पीछे नहीं हैं। समाज ने उन्हें जो दिया उससे अधिक वो लौटाने को तैयार हैं। 'मोर रायपुर स्वच्छ रायपुर' थीम सांग गाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के बाद अब दिव्यांग बच्चे अपने सुरों के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे। समाज कल्याण विभाग द्वारा राजधानी रायपुर में संचालित शासकीय दिव्यांग महाविद्यालय के दृष्टिवाधित विद्यार्थियों द्वारा यातायात सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए गीत रिकॉर्ड किया गया है। यातायात डीएसपी सतीश ठाकुर के निर्देशन में 31वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के लिए बनाया गया बच्चों का यह वीडियो अब रास्तों में डिस्प्ले किया जाएगा। इनकी स्वरलहरियां अब 18 जनवरी से राहगीरों को सड़क में चलने के सुरक्षा नियमों समझाते हुए चौक-चौराहों-रास्तों में सुनाई देंगी। साथ ही यू-ट्यूब में वीडियो लांच किया जाएगा।

'सड़क सुरक्षा जरूरी' का संदेश देते हुए गीत को दृष्टिबाधित छात्रा रानू साहू, गायत्री,  उमलेश्वरी सहित छात्र अनिल मंडावी, हरीश चौहान, दुष्यंत, चंद्रशेखर, पंचराम, अमृत और छत्तर ने अपने सुरों से सजाया है। इन दिव्यांग बच्चों द्वारा प्रदेश के राजभवन सहित लोक निर्माण विभाग, राज्य विद्युत मंडल में भी प्रस्तुतियां दी हैं। इसके साथ ही इन्होंने विश्वविद्यालयीन युवा उत्सव प्रतियोगिताओं में भागीदारी की है। राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा में लाकर आर्थिक रूप से निर्भर बनाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए दिव्यांग प्रतिभाओं को उचित मंच प्रदान कर आगे लाने का प्रयास किया जा रहा है। महाविद्यालय की प्राचार्य शिखा वर्मा ने बताया कि शासकीय दिव्यांग महाविद्यालय छत्तीसगढ़ का एकमात्र और देश के 5 श्रेष्ठ दिव्यांग महाविद्यालयों में से एक है। महाविद्यालय इंदिरा कला विश्विद्यालय खैरागढ़ से संबद्ध है। यहां दिव्यांग बच्चों के बेहतर भविष्य निर्माण के लिए विद्यार्थियों को पूरी शिक्षा निःशुल्क दी जाती है। 

 

11-01-2020
31वा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का हुआ शुभारंभ, नुक्कड़ नाटक व पोस्टर, माडल बनाकर किया गया जागरूक

बेमेतरा। आम नागरिकों में यातायात एवं सड़क सुरक्षा संबंधित जागरूकता लाने के लिए जिला बेमेतरा में शनिवार 11 जनवरी से 17 जनवरी तक एक सप्ताह का 31वॉ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह बेसिक स्कुल मैदान में पुलिस अधीक्षक प्रशांत सिंह ठाकुर एवं अपर कलेक्टर संजय दीवान के द्वारा समाजसेवी व अधिकारी, कर्मचारी एवं स्कुली बच्चो तथा नागरिको की उपस्थिति में मॉ सरस्वती की पुजा अर्चना व दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में ज्ञानोदय पब्लिक स्कुल, इंडियन पब्लिक स्कुल के बच्चो के द्वारा नुक्कड नाटक के माध्यम से यातायात नियमों का पालन करने तथा शराब पीकर वाहन न चलाने, दुपहिया वाहन चालको को हेलमेट धारण करने के संबंध में प्रदर्शन किया गया। स्कुली बच्चो द्वारा यातायात के संबंध में जागरूकता लाने गांधी भवन में पोस्टर एवं माडल बनाकर प्रदर्शित किया गया। पुलिस अधीक्षक प्रशांत सिंह ठाकुर ने अपने उदबोधन में यातायात के नियमो व यातायात के सांकेतिक चिन्हो से सड़क दुर्घटनाओ से बचने के तरीके बताये गये एवं बच्चो को बिना लायसेंस वाहन न चलाने, दोपहिया वाहन में तीन सवारी ना बैठने, दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहन कर वाहन चलाने, वाहन चलाते समय मोबाईल फोन का उपयोग ना करने, साथ ही यातायात के नियमों का हमेशा पालन किये जाने एवं सभी को हेलमेट पहनने के लिए प्रोत्साहित किया।

अपर कलेक्टर संजय दीवान, अति. पुलिस अधीक्षक विमल कुमार बैस, एसडीओपी बेमेतरा राजीव शर्मा, जिला स्वास्थ अधिकारी सतीश शर्मा ने यातायात के नियमो की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि यातायात सड़क संकेत तथा वाहन चलाते समय हेलमेट लगाना आवश्यक है व किसी भी वाहन को चलाने के लिए उस वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड, इन्श्योरेंस एवं स्वयं का ड्राइविंग लाइसेंस होना कितना आवश्यक है तथा इन सब में से एक के भी अभाव में कितना ज्यादा नुकसान हो सकता है। पुलिस अधीक्षक प्रशांत सिंह ठाकुर के द्वारा नगर निरीक्षक राजेश मिश्रा, यातायात प्रभारी उप निरीक्षक प्रकाश तिवारी एवं सुबेदार संजय सुर्यवंशी, उप निरीक्षक रंजीत प्रताप सिंह के नेतृत्व में अधि.,कर्म. का मोटर सायकल हेलमेट रैली को हरी झंडी दिखाकर नगर भ्रमण के लिए रवाना किया गया। कार्यक्रम का संचालन थाना बेमेतरा के सउनि राजेश ठाकुर के द्वारा किया गया। उक्त कार्यक्रम में एसडीओ (पीडब्लूडी) साय, शिक्षा विभाग के अधिकारी तथा समाजसेवी जगजीत सिंह, थाना एवं ज्ञानोदय पब्लिक स्कुल, इंडियन पब्लिक स्कुल, सिंघौरी हाई स्कुल, सरस्वती शिशु मंदिर, राठी हायर सेकंड्री स्कुल, शासकीय कन्या महाविद्यालय बेमेतरा के छात्र-छात्राएं व शिक्षकगण तथा यातायात, पुलिस लाईन, थाना बेमेतरा के स्टाफ सहित शहर के नागरिकगण उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804