GLIBS
21-09-2020
श्रम मंत्री ने जनपद सदस्य रामेश्वरी चंद्राकर के निधन पर शोक व्यक्त किया

रायपुर। नगरिय प्रशासन और श्रममंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया ने आरंग विधानसभा के क्षेत्र क्रमांक 23 के जनपद सदस्य रामेश्वरी चंद्राकर के आकस्मिक निधन पर दुख व्यक्त किया है। डॉ.डहरिया ने मृतात्मा को शांति प्रदान करने एवं इस दुखद घड़ी में उनके परिवार को कष्ट सहने की शक्ति प्रदान करें ईश्वर से प्रार्थना की है।

 

10-09-2020
जनपद सदस्यों, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष ने लेखापाल को हटाने की मांग को लेकर जनपद कार्यालय में जड़ा ताला

कोरबा। कटघोरा के जनपद सदस्यों,अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव ने लेखापाल को हटाने की मांग को लेकर जनपद कार्यालय में तालाबंद कर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान तहसीलदार रोहित सिंह ने जनप्रतिनिधियों को समझाइश देकर ताला खोलने का अनुरोध किया। जनपद सदस्यों ने आरोप लगाया कि लेखापाल का जनप्रतिनिधियों से व्यवहार दुर्भावनापूर्ण है। काम को करने में टालमटोल किया जाता है। इसे लेकर गुरुवार को सभी जनप्रतिनिधियों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी। तहसीलदार रोहित सिंह एवं अनुविभागीय अधिकारी सूर्यकिरण तिवारी की समझाइश पर जनपद सदस्यों ने कार्यालय का ताला खोला। अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियों का एक दल कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ के साथ बैठक आयोजित कर इस विषय पर निर्णय लेंगे।

30-08-2020
जनपद सदस्य ने गांव में कॉलेज और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए कलेक्टर को सौंपा मांगपत्र

गुंडरदेही। जनपद पंचायत क्षेत्र गुंडरदेही के क्षेत्र क्रमांक 16 की जनपद सदस्य ममता चंद्राकर ने जनपद क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न ग्रामों के विकास के लिए कलेक्टर बालोद से विकास कार्यों की स्वीकृति की मांग की है। ग्लिब्स न्यूज़ से चर्चा करते हुए जनपद सदस्य ममता चंद्राकर ने बताया की क्षेत्र के 5 ग्राम पंचायतों के 7 गांवों के लिए कलेक्टर बालोद को कई कार्यों के लिए स्वीकृति प्रदान के लिए मांग पत्र सौंपा है। इनमें मुख्य रुप से ग्राम पंचायत सिकोसा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व कॉलेज की प्रमुख मांग है। वही ग्राम पंचायत लीमोरा से ईरागुड़ा नल जल योजना के लिए पाइप लाइन का विस्तार करने व ग्राम पंचायत रंग कठेरा-खुटेरी में नाली निर्माण तथा धान संग्रहण केंद्र पहुंच मार्ग तक सड़क निर्माण की मांग है। इसी तरह मड़ियापार में स्कूली छात्रों के आवागमन के लिए बीच में पड़ने वाले नाले पर रपटा निर्माण की भी मांग जनपद सदस्य ममता चंद्राकर द्वारा कलेक्टर बालोद से की मांग की गई है। 

 

03-07-2020
बिजली विभाग के बाहर जिला पंचायत उपाध्यक्ष सहित जनपद सदस्य धरने पर बैठे, गांव में बंद है ट्रांसफॉर्मर 

कोरिया। जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी के नेतृत्व में क्षेत्र के सभी जनपद सदस्य और 10 ग्राम पंचायत के सरपंच बिजली विभाग के बाहर धरने पर बैठे हैं। बिजली विभाग के तीन कार्यालय जिला मुख्यालय में हैं। तीनों कार्यालय के मुख्य द्वार पर धरना दिया जा रहा है। बता दें कि कई ग्राम पंचायतों के ट्रांसफॉर्मर महीनों से बंद हैं। ग्रामीणों ने बताया कि वे शिकायत दे देकर थक चुके हैं, अभी तक अधिकारी कार्यालय नहीं पहुंचे हैं। कर्मचारी बाहर कार्यालय खुलने का इंतजार कर रहे हैं।

18-06-2020
प्रदेश में 865 पंचायत पदों पर होंगे उपचुनाव, जनपद सदस्य के 1 सहित सरपंच के 66 और पंच के 798 पद शामिल

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायतों के उपचुनाव के लिए 1 जनवरी की प्रतिनिर्देश से फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार करने के लिए स्थगित कार्यक्रम पुन: निर्धारित किया है। इसके तहत रायपुर जिले में सरपंच के 2 और पंच के 11 पदों के लिए  उपचुनाव होंगे। राज्य में कुल 865 पंचायत पदों पर उपचुनाव होने है। इसमें जनपद सदस्य के 1,सरपंच के 66 और पंच के 798 पद पर उपचनाव होंगे।आयोग की ओर से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रथम चरण में भारत निर्वाचन आयोग की 1 जनवरी 2020 की स्थिति में तैयार विधानसभावार अद्यतन निर्वाचक नामावली की दो प्रतियां जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त करना है। जनपद पंचायतवार भागों में बांटने के लिए 25 जून निर्धारित किया गया है। जनपद पंचायतवार निर्वाचक नामावली रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को 29 जून तक उपलब्ध कराया जाएगा। इसी तरह प्रत्येक ग्राम पंचायत की प्रारंभिक निर्वाचक नामावली में सम्मिलित वार्डों का मौके पर मिलान या सत्यापन करने और आधार पत्रक तैयार करने, सूची में आवश्यक संशोधन करने के लिए 1 जुलाई निर्धारित किया गया है। प्रारंभिक निर्वाचक नामावली की आधार पत्रक अनुसार पीडीएफ आनलाईन सॉफ्टवेयर के माध्यम से तैयार करना,मुद्रण कराना और जांच के लिए 6 जुलाई निर्धारित किया गया है। चेक लिस्ट की जांच में पाई गई त्रुटियों का सुधार करने और ग्राम पंचायतवार पीडीएफ तैयार करना, दो प्रति मुद्रण कराना और रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की ओर से दोेनों प्रति में हस्ताक्षर करना। पीडीएफ सहित दोनों प्रति( निर्वाचक नामावली) जिला निर्वाचन अधिकारी को 8 जुलाई को उपलब्ध कराया जाएगा। जिला कार्यालय की ओर से जनपद पंचायतवार प्रारंभिक निर्वाचक नामावली अनुबंधित मुद्रणालयों को मुद्रण के लिए सौंपने के लिए 9 जुलाई निर्धारित की गई है। जनपद पंचायतवार मुद्रित निर्वाचक नामावली प्राप्त करना और उन्हें रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को उपलब्ध कराने और निर्वाचक नामावली प्रकाशन के संबंध में 11 जुलाई तक सूचना भेजी जाएगी।द्वितीय चरण में निर्वाचक नामावली के संबंध में सार्वजनिक सूचना का प्रकाशन और दावे और आपत्तियां प्राप्त करने के कार्य की शुरुआत 13 जुलाई को की जाएगी। दावा या आपत्तियां 21 जुलाई को अपरान्ह 3 बजे तक प्राप्त किया जाएगा। प्राप्त दावों और आपत्तियों के निपटारे की अंतिम तिथि 27 जुलाई निर्धारित की गई है। दावे और आपत्तियों के निराकरण आदेश के विरुद्ध अपील करने और अपील अधिकारी की ओर से निराकरण 4 अगस्त को किया जाएगा। ग्राम पंचायतवार अनुपूरक सूचियों और पीडीएफ तैयार करने के लिए 8 अगस्त और अनुपूरक सूचियों का पीडीएफ मुद्रण के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी को 11 अगस्त को सौंपा जाएगा। अनुपूरक सूचियां मूल प्रारंभिक सूचियों के साथ जोड़े जाने के लिए 13 अगस्त निर्धारित किया गया है। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 14 अगस्त को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की ओर से किया जाएगा।

17-06-2020
ग्रामीणों की वर्षो पुरानी मांग पूरी, नाली निर्माण कार्य का हुआ भूमिपूजन....

धमतरी। ग्राम खरतुली के गणेश चौक में नाली निर्माण कार्य का भूमिपूजन जनपद सदस्य रोशनी प्रकाश पवार के करकमलों से किया गया। इस अवसर पर ग्राम खरतुली के सरपंच दिनेश सिन्हा, उपसरपंच सुरेश सिन्हा, गांव के वरिष्ठ तिजुराम, अर्जुन साहू, पंच पुनाराद, भूपत साहू, सोहन साहू, पूर्णिमा साहू, लता सिन्हा, धनेश्वरी साहू, जानकी साहू, पार्वती साहू, विष्णु साहू, लखन साहू आदि ग्रामवासी उपस्थित थे। इस बहुप्रतीक्षित मांग के पूर्ण होने से ग्रामवासियों में हर्ष का माहौल है। सभी ने इसी तरह कार्य करते हुए गांव का चहुंमुखी विकास कराने का संकल्प लिया।

 

16-06-2020
बुधपदर और जपोड़ी के किसानों को जनपद सदस्य ने धान व सनई बीज का किया वितरण

गीदम। ग्राम पंचायत कासोली 2 अंतर्गत ग्राम बुधपदर व जपोड़ी के किसानों को छग सुगंधित धान व सनई बीज का किया गया वितरण। ग्राम बुधपदर व जपोड़ी के किसानों को जनपद सदस्य राजेश कश्यप के द्वारा छग सुगंधित धान तथा सनई बीज का वितरण किया गया। किसानों को बीज वितरण के समय उपसरपंच घासी राम कश्यप, आरईओ सुरेश सर्वागिरी एवं अन्य ग्रामीण भी उपस्थित रहे।

31-05-2020
अंबिकापुर से रायपुर जाते टीएस सिंहदेव उदयपुर में रुके, कार्यकर्ताओं से की मुलाकात

अंबिकापुर। रविवार को अंबिकापुर से रायपुर जा रहे स्वास्थ्य मंत्री ने कुछ समय उदयपुर में रुककर स्थानीय कार्यकर्ताओं और आम लोगों से मुलाकात की। विश्राम गृह में मुलाकात के दौरान लोगों ने उन्हें अपनी समस्याओं से संबंधित ज्ञापन भी सौंपा। पीडीएस भवन की मांग पर उन्होंने मौके से ही खाद्य मंत्री अमरजीत भगत मोबाइल से संपर्क कर शीघ्र ही निर्माण कराए जाने को आश्वस्त किया। जर्जर हो चुके पंचायत भवनों के स्थान पर नए भवन की मांग पर उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि फिलहाल उन्हीं भवनों को मरम्मत कर काम चलाना पड़ेगा, क्योंकि कोरोना के कारण शासन की वित्तीय हालत ठीक नहीं है, हालाकि नए सृजित पंचायतों में पंचायत भवनों की स्वीकृति दी जाएगी। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जीवनदीप समिति के माध्यम से स्वीपर के पद पर कार्यरत मानिक के द्वारा यह शिकायत की गई कि पूर्व से कार्यरत कर्मचारियों के साथ दूसरे जिले के लोगों को काम पर रखा गया है और उन्हें मानदेय भी अधिक दिया जा रहा है। इस शिकायत पर बीएमओ को तलब किया परंतु उनके मौके पर मौजूद नहीं होने पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए सीएमएचओ को बीएमओ पर अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए निर्दशित किया। महिला स्वयं सहायता समूह के द्वारा तैयार किए गए सैनिटाइजर,मसाले, बैग आदि उत्पादों का भी उन्होंने अवलोकन किया। महिलाओं के द्वारा अस्पताल और अन्य शासकीय कार्यालयों में सप्लाई की मांग पर सहयोग का आश्वासन दिया। इस दौरान विधायक प्रतिनिधि सिद्धार्थ सिंहदेव, जिला पंचायत सदस्य राजनाथ सिंह,राधा रवि, जनपद अध्यक्ष भोजवंती सिंह, उपाध्यक्ष नीरज मिश्रा,जनपद सदस्य शांति राजवाड़े,पूर्व जनपद उपाध्यक्ष राजीव सिंहदेव वरिष्ठ कांग्रेसी कार्यकर्ता डीपी सिंह,रामबिलास अग्रवाल,बबन रवि,आदिवासी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह,जगदीश जायसवाल,द्वारिका यादव, अंकित बारी,रोहित सिंह टेकाम, सरपंच मरियम ,विभा सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

 

11-05-2020
सूरजपुर की जनपद सदस्य बसंती सिंह मरकाम ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दिए 10 हजार रुपए

रायपुर/सूरजपुर।  कोरोना महामारी के दौरान लॉक डाउन में राहत पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आव्हान पर विभिन्न स्तरों के लोगों और संस्थाओं की ओर से बड़ी संख्या में आगे आकर राहत कोष में दान किया जा रहा है। इससे शासन दिहाड़ी श्रमिक,गरीब बेसहारा, दिव्यांगों सहित बाहर से आकर प्रदेश में लॉक डाउन के वजह से फंसे हुए हैं को राहत पहुंच रही है। इसी क्रम में सोमवार को सूरजपुर के पूर्व जनपद सदस्य सूरजन सिंह मरकाम और उनकी पत्नी वर्तमान जनपद सदस्य बसंती सिंह मरकाम ने कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री सहायता कोष में 10 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की है। कलेक्टर दीपक सोनी ने इस पुनीत कार्य के लिए सूरजन सिंह मरकाम को धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

07-05-2020
नक्सलियों को सामाग्री पहुंचाने वाले जनपद सदस्य सहित दो और पुलिस के गिरफ्त में

कांकेर। जिले के नक्सलप्रभावित क्षेत्र कोयलीबेड़ा के सिकसोड़ थानांतर्गत 24 मार्च को नक्सलियों को सामान पहुंचाने वाले आरोपियों में 2 और भी आरोपी पकड़े गए है। इसमें एक कोयलीबेड़ा का जनपद सदस्य है। विदित हो कि पिछले दिनों सड़क निर्माण कार्य करवा रहे ठेकेदार व कुछ और लोग इस पूरे मामले में संलिप्त थे। इसके बाद एक के बाद एक आरोपियों की संख्या बढ़ती गई। इस मामले में अबतक कुल 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि जिन दो आरोपी मुकेश सलाम, राजेन्द्र कुमार सलाम जनपद सदस्य की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। क्योंकि इन्ही लोगों के द्वारा नक्सली कमांडर राजू सलाम भास्कर को अंदरूनी क्षेत्र में नक्सलियों को जूता, वर्दी कपड़ा, वायरलैस सेट, दवाई, बिजली तार, रुपये सहित अन्य सामाग्री राजनादगांव एवं अन्य शहरों से खरीदकर पहुँचाया जाता था। पुलिस ने यह भी बताया है कि इस मामले में अभी और भी लोगों की गिरफ्तारी होनी है जिनकी तलाश जारी है।

07-04-2020
सागौन की बल्ली तस्करी करते जनपद सदस्य का ट्रैक्टर पकड़ाया

कांकेर। कापसी वन परिक्षेत्र अन्तर्गत खैरकट्टा परिसर ट्रेक्टर से लकड़ी तस्करी करते हुए एक व्यक्ति को वन विभाग की टीम ने पकड़ा है। बता देें की मुख्य वन संरक्षक जेआर नायक ,वन मण्डलाधिकारी आरसी मेश्राम,एसडीओ फारेस्ट अशोक दानी के निर्देशानुसार वन परिक्षेत्र अधिकारी दिनेश तिवारी के मार्गदर्शन में गश्ती दल ने खैरकट्टा के जंगल से सागौन की 37 नग बल्लियां परिवहन करते एक ट्रैक्टर को रंगे हाथ पकड़ा है। वही आरोपी सुकलु पोटाई उम्र 30 वर्ष निवासी हानफर्शी के विरुद्ध वन अपराध पंजीबद्ध किया है। ट्रैक्टर को जब्त कर कापसी डिपो में रखा गया है। वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार ट्रैक्टर मालिक जनपद सदस्य का बताया जा रहा है,जो इरिकबुट्टा के रहने वाला है।
कापसी वन परिक्षेत्र अधिकारी दिनेश तिवारी ने बताया की वन संपदा का दोहन करना अनुचित व गैर कानूनी है। आरोपी सुकलु पोटाई कापसी परिक्षेत्र के परिसर खैरकट्टा के इरिकबुट्टा जंगल में घुसकर अवैध रूप से सागौन पेड़ों की कटाई करके और उसे ट्रैक्टर से परिवहन करते टीम ने पकड़ा है। वही जब्त 37 नग सागौन की बल्लियां वन संपदा की अनुमानित कीमत 2 लाख रुपये है। इस कार्रवाही में गश्ती टीम में डिप्टी रेंजर भरत सलाम, डिप्टी रेंजर डीडी ताराम, डिप्टी रेंजर कुंज बिहारी पोया,वनरक्षक रूपेश मरकाम,चेतन कोडोपी,परदेशी कोरेटी,मुकेश ओरसा समेत अन्य का योगदान रहा।

 

01-04-2020
जनपद सदस्य ने दिया मुख्यमंत्री राहत कोष में दस माह का मानदेय

मुंगेली। प्रदेश कोरोना वायरस से जूझ रहा है। इसमें जरूरतमंदों की मदद के लिए चकरभठा जनपद पंचायत की सदस्य जानकी साहू आगे आईं है। उन्होंने मुख्यमंत्री सहायता कोष में दस महीने की मानदेय राशि को जमा करने के लिए जनपद पंचायत मुंगेली के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पत्र लिखा है। पूर्व जनपद सदस्य डॉ.रामकुमार साहू ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा उठाए गए कदम सराहनीय है। ग्रामीणों के द्वारा लॉक डाउन का पालन किया जा रहा है। साहू ने अपील की है मुख्यमंत्री सहायता कोष में सहयोग राशि प्रदान करें,जिससे जरूरतमंद को राहत मिल सके।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804