GLIBS
16-06-2021
पीओएस मशीन के माध्यम से उर्वरक विक्रय की जांच, 18 सहकारी समितियों को नोटिस

रायपुर। उर्वरक निरीक्षण दल ने जिले के सभी विकासखंडों के सहकारी समिति एवं निजी विक्रेता दुकानों की गत दिनों पीओएस मशीन के माध्यम से उर्वरक विक्रय की आकस्मिक रूप से जांच की गई। अनियमितता पाए जाने पर जिले के 18 सेवा सहकारी समितियों को नोटिस जारी किया गया है। उल्लेखनीय हैं कि कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. एम गीता एवं कलेक्टर सौरभ कुमार के निर्देंश पर जिले में बीज, उर्वरक एवं कीटनाशक औषधि के निर्माता, विक्रेता परिसर निरीक्षण के लिए दल का गठन किया गया है। निरीक्षण कर उर्वरक (अधिनियम) आदेश 1985 के तहत उल्लंघन पाए जाने पर नियमानुसार कार्यवाही किए जाने के निर्देंश दिए गए हैं। उप संचालक कृषि कश्यप ने बताया कि उर्वरक निरीक्षण दल की ओर से विकासखंड तिल्दा के 5 सेवा सहकारी समिति गनियारी, मांठ, खरोरा, बंगोली एवं अड़सेना, विकासखंड आरंग के 3 सेवा सहकारी समिति मंदिरहसौद, मुनरेठी एवं नगपुरा, विकासखंड अभनपुर के 5 सेवा सहकारी समिति रवेली, ढोढरा, परसदा, खोरपा एवं सारथी, विकासखंड धरसींवा के 5 सेवा सहकारी समिति कचना, नगरगांव, गिरौद, मांढर एवं बरबंदा का निरीक्षण किया गया। इसी तरह गुण नियंत्रण के लिए निजी विक्रेता दुकानों का भ्रमण कर रसायनिक उर्वरक, कीटनाशक दवाई एवं बीज का नगूना लिया जा रहा है तथा डबललॉक केन्द्रों का भी निरीक्षण कर तत्काल एकनालेजमेंट प्रदाय करने के निर्देश दिये गये हैं। सभी विकासखंडों के कृषि विकास अधिकारियों को सहकारी एवं निजी निर्माता एवं विक्रेता के सतत निरीक्षण के लिए निर्देशित किया गया है ताकि पी ओ एस मशीन से ही उर्वरक विक्रय किया जा सके एवं मात्रा का वास्तविक मिलान हो सके।

10-06-2021
सैलून संघ ने की रविवार को दुकान खोलने की मांग

राजिम। लॉकडाउन के चलते शहर में मार्केट शाम 6 बजे बंद हो जाते हैं तथा रविवार को टोटल लॉकडाउन के कारण सैलून संचालकों को दोहरी मार पड़ रही है। सप्ताह में प्रत्येक मंगलवार को सैलून व पार्लर बंद रहते हैं तथा शनिवार को ग्राहकों का टोटा रहता है। रविवार को बाजार प्रशासन बंद करवा देता है। इससे सेलून का व्यवसाय ठप्प पड़ गया है। उल्लेखनीय है कि नगर में तकरीबन 30 सैलून की दुकानें हैं। इसमें दो से तीन कारीगर प्रत्येक सैलून में काम करते हैं। इस तरह से 100 लोगों को रोजगार मिला हुआ है लेकिन बार-बार बंद होने से इनकी स्थिति दिन-ब-दिन बद से बदतर होती जा रही है। सैलून संघ के अध्यक्ष हेमंत सेन, गोकुल सेन, पुरुषोत्तम सेन ने बताया कि रविवार को बंद करने से हम लोगों को दोहरी मार पड़ रही है। इस दिन ग्राहकी ठीक-ठाक रहती है लेकिन  बंद करा देने से हमें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। वैसे भी हम लोग मंगलवार को सेलून बंद कर देते हैं। पिछले 35 सालों से मंगलवार को सेलून संचालन बंद रखने की परंपरा चली आ रही है, जिन्हें आम जनता भली-भांति जानती है। लीलेश्वर सेन, शिव सेन, संतराम सेन ने बताया कि लॉकडाउन के कारण पिछले 5 माह से सैलून बंद था। अब जाकर खुला है इसमें भी शाम 6:00 बजे तक खुलने की छूट हैं जबकि शाम को ही ग्राहक बाल दाढ़ी कटवाने के लिए आते हैं उनका आना होता है और हमारा हेयर ड्रेसर्स व पार्लर बंद करना होता है। इससे हमें ही नुकसान उठाना पड़ रहा है। लक्ष्मण सेन, दामोदर सेन, नीलेश्वर आदि ने जिला प्रशासन से रविवार को सैलून खोलने की छूट देने की मांग करते हुए अन्य दिनों भी रात 8 बजे तक सैलून संचालन करने की मांग की है।

 

31-05-2021
दुकान के सामने रखी बाइक चोरी, लावारिस हालत में मिली

जगदलपुर। चोरी हुई बाइक को पुलिस ने 48 घंटे के अंदर बरामद कर उसे वाहन मालिक के सुपुर्द कर दिया है। बताया जा रहा है कि संजय मार्केट किराना दुकान के सामने बाइक खड़ी कर युवक सामान लेने गया था। लौटने पर उसकी बाइक उसे नहीं मिली। इसके बाद वह कोतवाली थाने रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस टीम ने बाइक बरामद कर युवक को लौटा दिया है। कोतवाली थाना प्रभारी एमन साहू ने बताया कि प्रार्थी राकेश कोस्टा उम्र 53 वर्ष ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह बाइक क्रमांक CG 17 K 6976 को संजय मार्केट किराना दुकान के बाहर खड़ी कर सामान लेने गया था। सामान लेकर वापस आया तो जहाँ उसने बाइक रखी थी वहां नहीं मिली। उसने आसपास पता तलाश कर पूछताछ की। इसके बाद वह थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। इसके बाद पुलिस टीम ने पेट्रोलिंग के दौरान आसपास पता तलाश किए, जहाँ बाइक हटकचोरा के पास लावारिस हालत में मिली। इसके बाद पुसिल ने प्रार्थी को बाइक सुपुर्द कर दिया। वहीं सीसीटीवी फुटेज की जांच कर आरोपी की पता तलाश की जा रही हैं।

 

27-05-2021
दुकान में ताला तोड़ कर चोरी, कुछ नहीं मिला तो चोर उठा ले गया सिगरेट के पैकेट

रायपुर। दुकान और मकान का ताला तोड़कर 4200 रूपए की सिगरेट चोरी कर लेने की रिपोर्ट खमतराई थाने में दर्ज कराई गई है। मिली जानकारी के अनुसार रामेश्वरनगर खमतराई रायपुर निवासी तुलसी राव 53 ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है कि प्रार्थी 24 मई को अपने दुकान और मकान में ताला लगाकर बाहर चला गया था। जब वापस आया तब किसी ने उसके दुकान और मकान का ताला तोड़कर कमरे में रखा 4185 रूपए कीमत का सिगरेट की चोरी कर ले गया। घटना की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ धारा 380,457 के तहत अपराध कामय कर मामला दर्ज कर लिया है।

24-05-2021
चैंबर और कैट ने कहा, स्ट्रीट वेंडर्स,फ़ास्ट फ़ूड वालों को भी दुकान खोलने मिले अनुमति

भिलाई। छतीसगढ़ चैंबर आफ कॉमर्स के प्रदेश महामंत्री अजय भसीन के नेतृत्व में चेैंबर एवं कैट तथा सेन समाज के प्रतिनिधि, स्ट्रीट वेंडर, रेहड़ी लगाने वालों का दल दुर्ग जिलाधीश से मिला। इसमें प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश सांखला, कैट के प्रदेश उपाध्यक्ष पवन बड़जात्या, प्रदेश एम्एसएम्इ प्रभारी मोहम्मद अली हिरानी, प्रदेश मीडिया प्रभारी संजय चौबे, दुर्ग इकाई अध्यक्ष प्रहलाद रुंगटा शामिल थे। सांखला एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी संजय चौबे ने जिलाधीश से आग्रह करते हुए कहा की इस कोरोना महामारी में स्ट्रीट वेंडर, फ़ास्ट फ़ूड, गुपचुप, चाट, भेल, खारीगरम,पापकार्न,समोसा,जलेबी, चाय, इटली, डोसा,पान-ठेला, गुमटी (रेहड़ी वाले) जो सड़क के किनारे अपनी दुकान लगाकर अपना जीवन यापन करते है। मार्किग कर दुकान खोलने की अनुमति दी जाए। साथ ही सैलून वालों को भी दुकान खोलने की अनुमति प्रदान की जाए।

21-05-2021
रेट लिस्ट चस्पा नहींं करने और दुकान लगाकर फल,सब्जी बेचने वालों पर हुई कार्रवाई

कांकेर। लॉकडाउन के नियमों को पालन नहीं करने पर दुकानदारों पर जुर्माना की कार्रवाई की गई। निगरानी टीम ने चारामा में स्थित हिंगलाज मसाले किराना दुकान में रेट लिस्ट चस्पा नहीं करने के कारण 1000 रुपये जुर्माना, महेंद्र किराना स्टोर प्रो.अनूप नाग चारामा को रेट लिस्ट चस्पा नही करने के कारण 1000 रुपये जुर्माना लगाया। सदर बाजार में एक जगह बैठकर सब्जी,फल का पसरा लगाया था, जिसे निगरानी और चारामा स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर हटाया गया।

 

20-05-2021
शासकीय उचित मूल्य की दुकान सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक रहेंगी खुली

धमतरी। धमतरी जिले में अब उचित मूल्य की दुकानें सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक और दोपहर दो से शाम पांच बजे तक तथा रविवार को भी उक्त अवधि में खुली रहेंगी। गौरतलब है कि कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम, बचाव एवं नियंत्रण के लिए जिले में धारा 144 लागू है एवं आगामी 31 मई तक लॉकडाउन घोषित है। इसके मद्देनजर कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने उपभोक्ताओं को उनके राशन कार्डों पर खाद्यान्न की उपलब्धता बनाए रखने के लिए जिले की सभी शासकीय उचित मूल्य की दुकानों की कार्यावधि में आंशिक संशोधन किया है। कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकान विक्रेताओं को निर्देशित किया है कि वे दुकान संचालन के दौरान कोविड 19 संक्रमण से बचाव के लिए मास्क, दो गज की दूरी, सैनिटाइजर एवं फेस शील्ड का उपयोग अनिवार्य रूप से करें। साथ ही उचित मूल्य दुकानों में उपस्थित सभी राशन कार्डधारियों को कोविड 19 टीका लगवाने जागरूक करने पर भी बल दिया है।

 

18-05-2021
लॉकडाउन में बंद डेकोरेशन दुकान से एसी कापर वायर चोरी

रायपुर। राजधानी में लॉकडाउन के दौरान बंद डेकोरेशन दुकान में घुसकर 7 एसी का कापर वायर चोरी कर लेने की रिपोर्ट देवेन्द्रनगर थाने में दर्ज कराई गई है। मिली जानकारी के अनुसार न्यू राजेन्द्रनगर निवासी अजय थारवानी 45 वर्ष ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है कि 9 अप्रैल से 16 मई के बीच लॉकडाउन होने की वजह से प्रार्थी डेकोरेशन के दुकान में ताला लगाकर घर आ गया था। इसी दौरान किसी अज्ञात चोर ने पड़ोसी की छत के रास्ते दुकान में प्रवेश कर 7 एसी का कापर वायर अनुमानित कीमत 40 हजार रूपए को चोरी कर लिया। घटना की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ धारा 457, 380 के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।

 

16-05-2021
लॉकडाउन में दुकान खोलकर बेचा रहा था कपड़ा,प्रशासनिक टीम ने लगाया 30 हजार का जुर्माना

अम्बिकापुर। लॉकडाउन  अवधि में तमाम बंदिशें लागू होने के बावजूद  दुकान खोल कपड़ा बेचने वाले दुकान संचालक पर प्रशासन की टीम ने 30 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। अम्बिकापुर एसडीएम प्रदीप साहू ने बताया कि रविवार को निरीक्षण के दौरान स्कूल रोड स्थित भगवती सेल्स कॉर्पोरेशन  द्वारा लॉकडाउन अवधि में दुकान खोलकर समान विक्रय किया जा रहा था। दुकान संचालक बाहर से दुकान बंद कर अंदर सामान बेच रहा था। नियमों के उल्लंघन पर एसडीएम ने दुकान संचालक पर 30 हजार रुपये का जुर्माना लगा दोबारा गलती न करने की हिदायत दी। कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार लॉकडाउन अवधि में बेवजह घूमने वालों तथा बिना मास्क के आने-जाने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा हैं। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए दुकानों को बंद रखने की समझाइश दी जा रही है। कार्यवाही के दौरान नायब तहसीलदार मनीष सूर्यवंशी उपस्थित थे। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804