GLIBS
18-09-2020
कोरोना की चैन तोड़ने व्यापारी आए आगे, कपड़ा, हार्डवेयर दुकानें रहेंगी बंद

धमतरी। धमतरी शहर के व्यापारी संगठनों ने शुक्रवार को महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। शहर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन करने का निर्णय लिया है। व्यापारी संगठनों में से चिल्लर कपड़ा एवं रेडीमेड व्यवसाई संघ के अध्यक्ष महेश जसूजा ने बताया कि 19 सितंबर से 11 दिनों तक के लिए दुकानें बंद करने की घोषणा की है। किराना व्यापारी संघ के अध्यक्ष सुरेश वर्ल्यानी ने बताया कि शहर की सभी दुकाने( किराना दुकान,बेकरी,थोक,एजेंसी) 2 बजे तक खुली रहेंगी। इसके साथ ही मंडी व्यापारी संघ ने भी अपने सब्जी बोली को सुबह 7 से 11 बजे तक रखने का निर्णय लिया है। इसमें सोमवार और गुरुवार 2 दिन बंद रहेगी। वही इलेक्ट्रिकल,इलेक्ट्रॉनिक एवं फर्नीचर संघ के अध्यक्ष ने बताया कि लॉकडाउन करने के समर्थन में सभी दुकाने 20 सितंबर से सुबह 9 से शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी। वही प्लाईवुड एवं हार्डवेयर संघ के अध्यक्ष विनोद गांधी ने बताया कि 21 सितंबर से 30 सितंबर तक प्लाईवुड ,हार्डवेयर एवं ग्लास की दुकानें संपूर्ण बंद रहेंगी। इस पहल से शहरवासियों ने थोड़ी राहत की सांस ली है।साथ ही सभी व्यपारियों संघ के लोगों ने शनिवार को कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य से मुलाकात कर आगे की रणनीति बनाएंगे। वही इस कोरोना वायरस की चैन को तोड़ने के लिए लोगों से समर्थन मांगा है। आवश्यकता पड़ने पर ही घर से निकले, अगर आवश्यक कार्य के लिए घर से निकालना पड़े तो बात और सैनिटाइजर का इस्तेमाल अवश्य करें और लोगों से दूरी बनाए रखें।

 

16-09-2020
सामान खरीदने के बहाने गल्ले में रखी नगदी व मोबाइल चोरी कर फरार

रायपुर। दुकान में सामान खरीदने के बहाने गल्ले से मोबाइल व नगदी रुपए चोरी कर दो युवक फरार हो गए। घटना की रिपोर्ट गुढ़ियारी थाने में दर्ज की गई है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार विनायक चौक विकासनगर गुढ़ियारी निवासी मुस्कान सोनी ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि प्रार्थी का विनायक चौक में सिंगार दुकान है। 20 अगस्त को बडादी अज्जू एवं शेख जब्बार नामक युवक दुकान में आकर फेयर लवली क्रीम मांगे सामान देने के दौरान गल्ले से 35 सौ रुपए एवं एक रेडमी कंपनी का मोबाइल चोरी कर दोनों फरार हो गए। घटना की रिपोर्ट पर पुलसि ने दोनों आरोपियों के खिलाफ अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।

14-09-2020
कोरोना वायरस को नष्ट करने सभी जोन में चलाया अभियान,भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों को किया सैनिटाइज

भिलाई। भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में कोरोना के संक्रमण को रोकने शनिवार एवं रविवार को नगर निगम की टीम ने युद्ध स्तर पर अभियान चलाया। शासकीय भवन, सामाजिक भवन, भीड़भाड़ वाले थोक मार्केट क्षेत्र के दुकान और ऐसे स्थल जहां लोगों की दिनभर आवाजाही लगी रहती है। ऐसे स्थानों पर टैंकर स्प्रे मशीन से सोडियम हाइपोक्लोराइड घोल का छिड़काव कर कोरोना वायरस को नष्ट किया गया। जहां टैंकर नहीं पहुंच पाया। वहां मैनुअली हैंड स्प्रे से छिड़काव किया गया। जोन- 1 नेहरू नगर की टीम ने लक्ष्मी मार्केट, मटन मार्केट, सुपेला घड़ी चौक से डॉ.राजेंद्र प्रसाद चौक तक रोड किनारे के मकान और दुकानों को सैनिटाइज किया। वहीं सुपेला हार्डवेयर लाइन होजियरी मार्केट के दुकानों में स्प्रे किया गया। जोन-2 वैशाली नगर की टीम ने अम्बेडकर नगर, रामनगर, कब्रिस्तान, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वैशाली नगर, वैशाली नगर थाना, बिजली ऑफिस और बैकुंठधाम मंदिर के सामने ग्राउंड को टैंकर स्प्रे मशीन से सैनिटाइज कराया गया। जोन -3 मदर टेरेसा की टीम ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस सब्जी मंडी, सर्कुलर मार्केट फल मंडी और मटन मार्केट, पशु चिकित्सालय रामनगर, जोन-4 की टीम ने पावर हाउस शास्त्री मार्केट और नन्दिनी रोड के दुकानों को सैनिटाइज किया गया।

 

07-09-2020
नेशनल हाईवे पर रोड किनारे फल वाले दुकान लगा कर दे रहे दुर्घटना को निमंत्रण

जांजगीर चाम्पा। नेशनल हाईवे पर फल वाले रोड किनारे दुकान लगा कर दुर्घटना को निमंत्रण दे रहे हैं। बता दें कुछ समय पहले एक व्यक्ति की जान जा चुकी है। घटना के बाद वहां पर रहने वाले नागरिकों ने शासन प्रशासन को लिखित शिकायत देकर फलवालों को हटाने की और रोड को मरम्मत कराने की जानकारी व शिकायत दर्ज की हैं लेकिन शासन प्रशासन के द्वारा आज तक  कोई पहल नहीं की गई।

 

 

06-09-2020
सोने-चांदी की दुकान एक सप्ताह रहेगी बंद, सराफा एसोसिएशन ने लिया निर्णय

धमतरी। कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए धमतरी सराफा एसोसिएशन ने एक सप्ताह तक पूरे जिले में सोने-चांदी की दुकान बंद रखने का निर्णय लिया है। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए एसोसिएशन की सर्वसम्मति से पूरे धमतरी में एक सप्ताह 7 से 13 सितंबर तक सोने चांदी की दुकानें बंद रहेगी। धमतरी सराफा एसोसिएशन के शिशिर सेठिया (अध्यक्ष), महेश सोनी (सचिव), राजू बछावत (कोषाध्यक्ष) एवं वरिष्ठ मार्गदर्शक निर्मल बरड़िया, हेमू छाजेड़, रमेश लुंकड, विनय पारख, प्रकाश लुंकड, प्रेमचंद राखेचा, झूमरलाल बरड़िया, ज्ञानचंद लुनावत, भुरचंद चंद डागा , भूषण सेठिया, मूलचंद लुनिया, नरेंद्र देवांगन, अभय बरड़िया, पप्पू गोलछा धनराज लुनिया, भगेश बैद, राजू बुरड़, प्रकाश सोनी, प्रवीण संकलेचा सहित संगठन के सभी सदस्यों ने यह निर्णय लिया है।

04-09-2020
चार खाद-बीज भण्डार दुकानों का लाइसेंस निलंबित,कलेक्टर के निर्देश पर हुई कार्रवाई

कोरबा। जिला प्रशासन द्वारा यूरिया बिक्री में अनियमितता करने वाले खाद-बीज भण्डार दुकानों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। चार खाद-बीज भण्डार दुकानों का उर्वरक पंजीयन निलंबित कर दिया गया है। खबरों में किसानों के नाम पर अनियमित तरीके से यूरिया खाद बेचे जाने का मामला सामने आया था। कलेक्टर किरण कौशल ने इस मामले को गंभीरता से संज्ञान लेते हुए जांच करने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए थे। कलेक्टर के निर्देश पर कृषि विभाग द्वारा यूरिया बिक्री में अनियमितता करने वाले खाद-बीज भण्डार दुकानों का उर्वरक लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। उपसंचालक कृषि ने बताया कि यूरिया बिक्री में अनियमितता करने वाले दुकानों के पंजीयन निलंबित किये गये हैं। निलंबन की अवधि में दुकानों से उर्वरक बेचना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। उन्होने बताया कि विकासखण्ड कोरबा के मेसर्स किसान बीज भण्डार कोरबा और मेसर्स सिंघानिया एजेंसी कोरबा तथा विकासखण्ड कटघोरा के मेसर्स सर्वमंगला खाद भण्डार बांकीमोंगरा एवं मेसर्स केशरी बीज भण्डार कटघोरा के उर्वरक पंजीयन को निलंबित किया गया है।

उप संचालक कृषि ने बताया कि मेसर्स सिंघानिया एजेंसी कोरबा, मेसर्स सर्वमंगला खाद भण्डार बांकीमोंगरा और मेसर्स किसान बीज भण्डार कोरबा का उर्वरक पंजीयन प्रमाण पत्र की वैधता 31 मार्च 2020 तक थी। संचालनालय कृषि से 30 जून 2020 तक वैधता मान्य किया गया था। 2 सितम्बर 2020 से पहले तक तीनों बीज भण्डार दुकानों ने पंजीयन प्रमाण पत्र नवीनीकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत नहीं किया है। नवीनीकरण न कराने के कारण पंजीयन प्रमाण पत्र को अमान्य किया गया है। इस निलंबित अवधि में उर्वरक व्यवसाय पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले के टाॅप 20 यूरिया खरीदी करने वाले किसानों के जांच प्रतिवेदन के आधार पर मेसर्स किसान बीज भण्डार कोरबा, मेसर्स सिंघानिया एजेंसी कोरबा, मेसर्स सर्वमंगला खाद भण्डार बांकीमोंगरा और मेसर्स केशरी बीज भण्डार कटघोरा उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के खण्ड 5 और 35 का उल्लंघन एवं अनियमितता का दोषी पाया गया जिसके कारण चारों खाद-बीज भण्डार दुकानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। नोटिस के जवाब में उपरोक्त चारों दुकानों के संचालको द्वारा स्पष्टीकरण दिया गया,जो कि संतोषजनक नहीं पाया गया।

 

04-09-2020
नेशनल हाइवे में देर रात अधेड़ की हत्या, चौकीदारी करता था मृतक

राजनांदगांव। राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क के किनारे एक दुकान के सामने गुरुवार देर रात एक अधेड़ की हत्या का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि, मृतक चौकीदारी करता था। अधेड़ की सिर पर पत्थर मारकर हत्या की गई है। हत्या का कारण अभी पता नहीं चल पाया  है। मृतक तीरथ यादव गंडई का रहने वाला है। पिछले लगभग 15-16 साल से यहीं चौकीदारी का काम करता था।

02-09-2020
उचित मूल्य की दुकानों व हॉकरों के लिए सितंबर माह का मिट्टी तेल का कोटा जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रचलित राशनकार्डों व हॉकरों के लिए माह सितम्बर के लिए कुल 4656 किलो लीटर केरोसिन का आवंटन जारी किया गया है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ओर से प्रदेश के उचित मूल्य की दुकानों व हॉकरों से सितम्बर माह में उपभोक्ताओं को वितरण के लिए केरोसिन का आवंटन जारी किया गया है। सितम्बर 2020 में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रचलित सभी प्राथमिकता, अंत्योदय एवं अन्नपूर्णा राशनकार्डाें को केरोसिन की पात्रता होगी। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नगरीय क्षेत्रों के राशनकार्डधारियों को अधिकतम 2 लीटर मिट्टी तेल, ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर्गत अनुसूचित क्षेत्रों में अधिकतम 3 लीटर और गैर अनुसूचित क्षेत्रों के राशनकार्डधारियों को अधिकतम 2 लीटर केरोसिन की पात्रता होगी। केरोसिन वितरण करने वाले हॉकर जिला प्रशासन की ओर से निर्धारित उचित मूल्य के दुकान के समक्ष खड़े होकर राशनकार्डधारियों को केरोसिन वितरण करेंगे।

हॉकरों के लिए प्रति हॉकर 85 लीटर के मान से पृथक आबंटन जारी किया गया है। खाद्य विभाग द्वारा माह सितम्बर के लिए जारी की गई कुल केरोसिन में से बस्तर जिले के लिए 192 किलो लीटर मिट्टी तेल का आबंटन जारी किया गया है। इसी प्रकार बीजापुर के लिए 60, दंतेवाड़ा 72, कांकेर 156, कोण्डागांव 144, नारायणपुर 24, सुकमा 60, कोरबा 144, बेमेतरा 108, दुर्ग 156, कवर्धा 132, राजनांदगांव 360, धमतरी 96, गरियाबंद 180, बलरामपुर 192 किलो लीटर, बिलासपुर 240, जांजगीर-चांपा 240, मुंगेली 108, रायगढ़ 396, बालोद 96, बलौदाबाजार 216, महासमंुद 180, रायपुर 216, जशपुर 228, कोरिया 144, सरगुजा 240 और सूरजपुर जिले के लिए 216 किलो लीटर व गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिले के लिए 60 किलो लीटर केरोसिन का आबंटन जारी किया गया है।

 

27-08-2020
एक ही रात में दो दुकान और एक मकान का टूटा ताला

कोरबा। मानिकपुर चौकी क्षेत्र में एक ही रात में एक मकान और दो दुकान में चोरों ने धावा बोल दिया। एक डेली नीड्स और उसके बाजू में कोरियर एन्ड कारगो की दुकान में चोरों ने चोरी करने का प्रयास किया। चोरी का सिलसिला यही नही थमा,रविशंकर नगर के एलईजी मकान में भी चोरों ने अपनी करतूत दिखाई,जहाँ सामने और पीछे गेट का ताला तोड़ा। घटना की सूचना पर मानिकपुर चौकी पुलिस मौके पर पहुंची और दुकान के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज खंगालाना शरू किया।
एक के बाद एक हुई चोरी के बाद दुकान संचालकों में आक्रोश है। दुकान संचालकों की मानें तो इससे पहले भी चोरी की वारदात हो चुकी है। लेकिन चोर पुलिस के हत्थे अब तक नहीं चढ़े।

 

20-08-2020
अब सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक ही खुलेंगी दुकानें, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

कोरबा। जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को थामने के लिए जिला प्रशासन ने कोविड प्रोटोकाॅल का सख्ती से पालन कराने की कवायद शुरू कर दी है। बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के घरों से बाहर निकलने पर कार्रवाई के साथ-साथ होम क्वारेंटाइन के नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए प्रशासन मुस्तैद हो गया है। इसी कड़ी में गुरुवार को कलेक्टर किरण कौशल ने जिले में दुकानों के खुलने-बंद होने के समय में भी संशोधन कर दिया है। अब सभी प्रकार की दुकानें सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक ही खुलेंगी। नए संशोधित समयानुसार अब दुकानें दूसरे पहर में चार घंटे पहले बंद हो जाएंगी। तीन बजे के बाद बिना किसी अतिआवश्यक काम के लोगों का घरों से निकलना भी प्रतिबंधित होगा। इस संबंध में कलेक्टर किरण कौशल ने जरूरी आदेश भी जारी कर दिया है। आदेशानुसार दुकानों के संचालन का नया संशोधित समय पूरे कोरबा जिले की सीमा में स्थापित प्रतिष्ठानों और व्यावसायिक संस्थानों तथा दुकानों पर लागू होगा। जारी किए आदेशानुसार सभी प्रकार के जरूरी सामान बेचने वाली दुकानें, एकल दुकानें, काॅलोनियों में स्थित दुकानें और आवासीय परिसरों में सामग्री बेचने वाले प्रतिष्ठान तथा दुकानें सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक संचालित होंगे। रेस्टोरेंट तथा होटलें सुबह 8 बजे से 3 बजे तक खुलेंगे। इनमें पार्सल, डाइनिंग और होम डिलीवरी की सुविधा भी इसी समयावधि में होगी। जिले के योग संस्थान तथा व्यायाम शालाएं और जिम सुबह छह बजे से दोपहर तीन बजे तक खुलेंगे।

18-08-2020
Video: सील की गई दुकान को दोबारा खोलने के आदेश जारी किए निगमायुक्त ने

दुर्ग। कोरोना वायरस के चलते संक्रमण के दौरान दुकानों के खोले जाने का निर्धारित समय के पश्चात भी जलाराम चाट भंडार के संचालक द्वारा दुकान संचालित करने की सूचना पर निगम द्वारा उक्त दुकान को 14 अगस्त को सील किया था। इसे 4 दिन बाद मंगलवार को खोलने के आदेश निगम कमिश्नर दुर्ग ने जारी किया है। दुर्ग कमिश्नर इंद्रजीत बर्मन ने बताया कि दुकानदार द्वारा माफीनामा देकर दोबारा ऐसी गलती ना करने के बाद उसे दोबारा व्यवसाय करने की अनुमति प्रदान की जा रही है। दुकान संचालक द्वारा यह भी कहा गया कि भविष्य में उसके द्वारा ऐसी लापरवाही नहीं की जाएगी। इस मामले में कैट के जिला अध्यक्ष प्रहलाद रुंगटा,दुर्ग विधायक अरुण वोरा ने दुकान संचालक को भी समझाइश दी है कि उसके द्वारा दोबारा ऐसी लापरवाही नहीं की जाएगी। इसको देखते हुए निगम कमिश्नर ने दोबारा उसे दुकान संचालित करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804