GLIBS
15-09-2020
वनविभाग अमले ने मारा छापा,बड़ी मात्रा जब्त किए साल प्रजाति का चिरान

कोरबा। कटघोरा वनमंडलाधिकारी शमा फारूकी के निर्देशन पर सर्च वारंट जारी कर वनपरिक्षेञ पसान के सेमरा सर्किल के कटेलपारा में वनपरिक्षेत्राधिकारी द्वारा छापेमारी कार्यवाही की। इस दौरान भारी मात्रा में साल प्रजाति के चिरान जब्त किए गए। भारतीय वन अधिनियम 1927 की विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर कार्यवाही की जा रही है। वनपरिक्षेञ अधिकारी एनसी शुक्ला को मंगलवार को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि सेमरा सर्किल के ग्राम कटेलपारा में रामकुमार नामक व्यक्ति के निवास पर भारी मात्रा में साल प्रजाति के चिरान रखे हुए हैं। सूचना पाते ही वनपरिक्षेत्र अधिकारी शुक्ला ने तत्काल उच्चधिकारियों को अवगत कराया और सर्च वारंट जारी कर पूरे दल बल के साथ छापामार कार्यवाही की। मिली सूचना अनुसार मौके पर भारी मात्रा में साल प्रजाति के चिरान जब्त किए गए। वनपरिक्षेत्र अधिकारी एनसी शुक्ला ने विधिवत रूप से भारतीय वन अधिनियम 1927 की धाराओं के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर कार्यवाही की। आरोपी रामकुमार से पूछताछ जारी है। 

 

15-09-2020
आबकारी विभाग की टीम ने 20 होटल-ढाबों में मारा छापा,मंत्री लखमा के निर्देश पर जारी रहेगी कार्यवाही

रायपुर। लॉक डाउन समाप्ति के बाद प्रदेश में होटल और ढाबों का संचालन शुरू हो गया है। आबकरी मंत्री कवासी लखमा ने विभिन्न होटल और ढाबों में अवैध रूप से शराब की बिक्री और सेवन को रोकने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं। आबकारी आयुक्त निरंजन दास और प्रबंध संचालक मार्केटिंग कारपोरेशन एपी त्रिपाठी के निर्देशन पर राज्य स्तरीय उड़नदस्ता, संभागीय उड़नदस्ता जिला रायपुर की टीमों ने 14 सितंबर को अनेक ढाबों और होटलों की जांच की। जांच टीमों ने सबेरा होटल सांकरा, मीनू ढाबा सिलतरा, राजस्थानी ढाबा धरसीवां, अन्नपूर्णा ढाबा सड्डू,  जी अम्बे ढाबा सड्डू , हाईवे ढाबा भूमिया, न्यू उमेश ढाबा बेमता, ताज ढाबा बेमता, रॉयल ढाबा अवरेठी, ताज ढाबा सिमगा, बलबीर ढाबा, ग्रीन लाइट ढाबा, प्रिंस ढाबा, बंटी ढाबा, राजू ढाबा, अन्ना पंजाबी ढाबा, पिंटू ढाबा, होटल खानसामा रायपुर, फैमिली ढाबा,खाना-कोठी होटल सहित कुल 20 होटल व ढाबों की सोमवार रात जांच की। इस जांच का मुख्य उद्देश्य अवैध कारोबार न पनपने देने है। 20 स्थानों में जांच पर कहीं भी अवैध मदिरा का विक्रय अथवा सेवन का मामला सामने नहीं आया। केवल एक स्थान पर बैठ कर मदिरा सेवन की पुष्टि होने पर नियमानुसार कार्यवाही कर प्रकरण कायम किया गया। यह कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी और अन्य स्थानों और जिलों पर भी जांच की जाएगी ताकि अवैध मदिरा का विक्रय और सेवन को रोका जा सके।

 

24-05-2020
रेत खदान में छापा, 2 गाड़िया जब्त

रायपुर/बिलासपुर। खनिज अमले की टीम ने ग्राम लख़राम एवं चोरहादेवरी में रेत खदान का औचक निरीक्षण किया। जाँच के दौरान 2 नग चैन माउंटेड, जेसीबी मशीन को जब्त कर दो आपरेटरों की सुपुर्दगी में दिया गया है। ऑपरेटर ने उन्हें बताया कि दोनों रेत घाटों का संचालन भूपेन्द्र सिंह ठाकुर द्वारा कराया जा रहा है। एक मशीन का मालिक भूपेन्द्र सिंह तथा दूसरे का मालिक राकेश अस्वाल निवासी बिलासपुर है। बता दें कि ग्राम लख़राम में रेत खदान स्वीकृत नहीं है। वहीं चोरहादेवरी में रेत खदान स्वीकृत है। उक्त प्रकरण में खनिज नियमों के तहत कार्यवाही की गई।

11-05-2020
प्रदेशभर में नापतौल विभाग ने मारा छापा, अधिक कीमत में नमक बेचने वालों पर प्रकरण दर्ज

रायपुर। राज्य शासन के नापतौल विभाग ने सोमवार को रायपुर,दुर्ग, बिलासपुर, जगदलपुर, रायगढ़ और अंबिकापुर जिले की 276 संस्थानों का आकस्मिक निरीक्षण किया। अधिकारियों ने बताया कि दुर्ग के दो संस्थानों में नमक के पैकेट में उल्लेखित मूल्य के अधिक कीमत पर नमक बेचने वाले दो संस्थानों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किया गया। 
गौरतलब है कि राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और इसके बचाव के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से अनेक प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य के लगभग 56 लाख 56 हजार राशनकार्डधारी परिवारों को शासकीय उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से निशुल्क नमक प्रदान किया जा रहा है। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के मार्गदर्शन में लॉक डाउन की परिस्थितियों में प्रदेश में खाद्य पदार्थों और आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता और आपूर्ति के साथ-साथ इनके बाजार मूल्यों की भी प्राइस मॉनिटरिंग सेल के माध्यम से सतत् निगरानी की जा रही है।  
खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में राज्य में नमक और अन्य सभी आवश्यक खाद्य पदार्थ पर्याप्त मात्रा में एवं समुचित दरों पर खुले बाजार में आम उपभोक्ताओं के लिए सहज रूप से उपलब्ध है। राज्य के खुले बाजार में प्रतिमाह लगभग 8 से 10 हजार टन के नमक की आवक होती है। लॉक डाउन के दौरान भी खुले बाजार में नमक की आवक निरंतर हो रही है।

30-04-2020
Video: एसडीएम ने छापा मारकर 5 लाख का प्रतिबंधित जर्दा गुटखा किया बरामद

महासमुन्द। एसडीएम ने अब तक की जिले में सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए गुरुवार सुबह गंजपारा स्थित मनभावन सुपारी सेंटर में छापा मारकर 5 लाख के प्रतिबंधित जर्दा युक्त गुटखा बरामद किया। इसके बाद मनभावन सुपारी सेंटर के प्रोपाईटर सुरेश पर 25 हजार का जुर्माना किया गया है। प्रतिबंधित गुट्खा बेचने के जुर्म में धारा 135 और धारा 188 की कार्रवाई की जा रही है। बता दें कि महासमुन्द कलेक्टर सुनील जैन को जिले में कुछ लोगों द्वारा प्रतिबंधित गुटखा बेचने की शिकायत मिल रही थी। इसके बाद से ही जिला प्रशासन ने अपनी टीम लगा रखी थी। गुरुवार सुबह 9 बजे एसडीएम सुनील चंद्रवंशी को सुत्रों ने जानकारी दी कि मनभावन सुपारी सेंटर वार्ड गंजपारा से प्रतिबंधित गुटखा बेचा जा रहा है। तत्काल एसडीएम अपने टीम के साथ पहुंचे और रंगे हाथों गुटखा बेचते सुरेश को पकड़ा और नगरपालिका व पुलिस को सूचना दी गई। नगर पालिका और पुलिस की टीम ने गोदाम की तलाशी ली, तो गोदाम के भीतर बीड़ी, सीगरेट, प्रतिबंधित गुटखे का जखीरा बरामद हुआ। एसडीएम सुनील चंद्रवंशी ने पंचनामा बनाकर मामला नगर पालिका को सौंप दिया है।

30-04-2020
अलग-अलग स्थानों में उड़नदस्ता की टीम ने मारा छापा, लकड़ी बरामद

कांकेर। वन परिक्षेत्र नरहरपुर में उड़ानदतस्ता टीम द्वारा छापेमारी की कार्यवाही की गई जिसमें विश्राम के पास से 4x6 पलंग, भूखंड ग्राम उमरादह, विष्णु ग्राम उमरादाह 5 नग चिरान 2 नग बल्ली अस्तु ग्राम झलीयामारी से मिश्रित बल्ली गिला 24 नग जब्त कर विभागीय कार्रवाई की गई। कार्यवाही के दौरान उड़नदस्ता की टीम में लालचंद मरकाम, उपवन क्षेत्रपाल मुकुंद सिंह नेताम वनपाल खेमराज निषाद संतोष कुमार उईके सुरेंद्र साहू आदि उपस्थित रहे।

08-01-2020
देह व्यापार में सलंग्न पांच युवतियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

महासमुंद। तुमगांव में देह व्यापार का मामला समाने आया है। पुलिस ने छापा मारकर पांच युवतियों को हिरासत में लिया है। बताया जा रहा है कि देह व्यापार में सलंग्न पांच युवतियों में एक मेट्रो सिटी कोलकाता की है। बाकी चार छत्तीसगढ़ की है। पांचों युवतियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि ये युवतियां पहले भी देह व्यापार के आरोप में गिरफ्तार हो चुकी है। पुलिस ने युवतियों पर धारा 151 के तहत कार्रवाई की है।

30-12-2019
7 जुआरी गिरफ्तार, नगदी और तास पत्ती जब्त

रायपुर। टिकरापारा पुलिस ने जुआ खेलते 7 जुआरियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने छापा मारकर सात जुआरियों को गिरफ्तार कर उनके पास से नगदी रुपए और ताश की 52 पत्ती जब्त किया है। थाने से मिली जानकारी के अनुसार टिकरापारा पुलिस ने मठपुरैना में जुआ खेलते पाए जाने पर विष्णु अग्रवाल एवं अन्य जुआरियों को गिरफ्तार कर उनके पास से नगद 9 हजार 3 सौ रुपए जब्त किया है। जुआरियों के खिलाफ जुआ एक्ट के तहत कानूनी कार्रवाई की गई है।

28-11-2019
जुआ खेलते जुआरी गिरफ्तार, रुपए जब्त 

रायपुर। सेजबहार पुलिस द्वारा सर्चिंग अभियान के तहत जुआ खेलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में ग्राम धनेलीखार में छापा मारकर ताश की पत्ती और 16850 रुपये के साथ आरोपी प्रकाश पांडे को दबोचा गया। उसके खिलाफ जुआ एक्ट 13  के तहत कार्रवाई की गई।
 

26-11-2019
रेल टिकट दलालों के ठिकानों पर दबिश जारी,आरपीएफ ने रायपुर के बाद भाटापारा-भिलाई में मारा छापा

रायपुर। रेलवे टिकट दलालों के ठिकानों पर रेलवे पुलिस की दबिश से हड़कंप मचा हुआ है, इन दिनों डिटेक्टिव विंग रेलवे सुरक्षा बल रायपुर द्वारा अवैध रेलवे टिकट, ई टिकट दलालों के ठिकानों पर छापामार कार्यवाही की जा रही है। सोमवार को टीम ने एक अवैध रेलवे- ई-टिकट दलाल को 19 नग रेलवे-ई-टिकट कीमती 40,890 रुपए  के सहित पकड़ कर रेलवे सुरक्षा बल भाटापारा को सुपुर्द किया। इसी तरह  डिटेक्टिव विंग रेलवे सुरक्षा बल भिलाई ने एक अवैध रेलवे- ई-टिकट दलाल को  39 नग रेलवे-ई-टिकट  कीमती 40086.52 रुपए सहित पकड़ कर धारा 143 रेलवे अधिनियम के तहत कार्यवाही की। आरपीएफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को मुखबिर की सूचना पर डिटेक्टिव विंग  रायपुर  के निरीक्षक बीकेचौधरी के निर्देशन में  उप निरीक्षक संजय वर्मा के साथ एएसआई  यूएस श्रीवाश , एल के यादव , प्रधान आरक्षक  सीएम के बी दुबे, पीके  दुबे, डीके पांडेय एवं आरक्षक के एसनाथ के टीम द्वारा फूलवरा चौक भाटापारा के पास  स्थित खरे टूर एन ट्रैवल्स दुकान में दबिश दी गई। अवैध टिकट दलाल वासु खरे (30) गांधी मंदिर वार्ड भाटापारा, थाना भाटापारा ( शहरी) जिला  बलौदाबाजर  को पकड़ा गया। टिकट दलाल को  अवैध रूप से आईआरसीटीसी के 4 नग पर्सनल आईडी का प्रयोग कर आरक्षित ई टिकट बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। कब्जे से 19 नग रेलवे आरक्षित टिकट कुल कीमत  40,890.28 रुपए ( जिसमे 3 नग आरक्षित ई टिकट कीमत 5690 रुपए की भविष्य यात्रा टिकट) , 1 सीपीयू, 1 मॉनिटर, 1 मोबाइल , नगद 1000 रुपए जब्त किया गया। आरोपी को तैयार किए कागजातों के साथ उचित कानूनी  कार्यवाही के लिए रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट भाटापारा को सुपुर्द किया गया, जिसे आज न्यायालय में पेश किया गया। 

इसी तरह भिलाई शहर में मुखबिर की सूचना पर डिटेक्टिव विंग भिलाई के निरीक्षक निशा भोईर के निर्देशन में  सह उप निरीक्षक नरेंद्र साथ में प्रधान आरक्षक  यूके मिश्रा, विनोद मिराशे की टीम ने एसबी हॉलीडे टूर एंड ट्रेवल्स  के आॅनलाइन दुकान  में दबिश दी। अवैध टिकट दलाल विकास कुमार (30) थाना भट्टी सेक्टर-3 जिला दुर्ग को आवैध रूप से आईआरसीटीसी के पर्सनल आईडी का प्रयोग कर आरक्षित ई टिकट बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया। कब्जे से 4 पर्सनल यूजर आईडी से बने 39 नग रेलवे आरक्षित टिकट कीमती  40086.52  रुपए  जब्त किया गया,जिसमें 9 नग लाइव टिकट ,1 कम्प्यूटर सेट ,प्रिंटर,1 डी लिंक ,2 मोबाइल , नगद 800 रुपए जब्त किया गया। आरोपी को तैयार किए कागजातों के साथ उचित कानूनी  कार्यवाही के लिए रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट  भिलाई को सुपुर्द किया गया, जिसे आज न्यायालय में पेश किया गया।  बता दें कि गत दिवस डिटेक्टिव विंग रेलवे सुरक्षा बल रायपुर ने एक अवैध रेलवे- ई-टिकट दलाल को 121 नग रेलवे-ई-टिकट  कुल  कीमत 378152.73 रुपए व 4 काउंटर टिकट कीमत 20040 रुपए  कुल कीमत 398,192.73 के टिकट सहित पकड़ा था। मुखबिर की सूचना पर मिलेनियम प्लाजा रायपुर के पास आयुषी आॅनलाइन दुकान में दबिश देकर मनोज जैन (45) को गिरफ्तार किया गया था।  इसी तरह गोलबाजार क्षेत्र से  रेलवे आरक्षित ई टिकट बनाने वाले दुकान छाया ट्रेवल्स के संचालक दिगम्बर राय ( 33) को गिरफ्तार किया गया था। कब्जे से 43 नग रेलवे आरक्षित -ई -तत्काल/सामान्य टिकट मुल्य 111206 रुपए जब्त किया गया, जिसमें (2 नग लाइव टिकट कीमत 6337 रुपए ) एक नग कम्प्यूटर सेट कीमत 45000 रुपए को मौके पर जब्त किया गया था। 

15-10-2019
सहायक आबकारी आयुक्त के ठिकानों पर लोकायुक्त ने मारा छापा, मिली इतनी संपत्ति..

इंदौर। सहायक आबकारी विभाग के आयुक्त आलोक खरे के कई ठिकानों पर लोकायुक्त की टीम ने छापा मारा। आलोक खरे पर आय से अधिक संपत्ति होने का आरोप है। उनके भोपाल, इंदौर, रायसेन, छतरपुर और अन्य ठिकानों पर छापेमारी जारी है। लोकायुक्त टीम मंगलवार सुबह ही छापेमारी के लिए पहुंची। लोकायुक्त टीम को छापेमारी में चूना भट्टी भोपाल में 3200 वर्गफिट के एक प्लॉट के बारे में पता चला है। भोपाल के ग्राम तारा सेवनिया में 17.41 एकड़ कृषि भूमि की जानकारी मिली है। इंदौर के कैलाश पार्क में 1500 वर्गफीट का प्लॉट, श्रीबिल्डर्स एंड डेवलपर्स में 5056 वर्गफीट का एक आलीशान बंगला और सेंचुरी 21 मॉल में 1890 वर्गफीट के एक दफ्तर के बारे में जानकारी मिली है।

14-10-2019
छात्रों को परिवार का माने कलेक्टर, अच्छी सुविधाएं दें,वरना छापा मारेंगे भूपेश

 रायपुर। छात्रावासों आश्रमो व आवासीय शालाओं में मध्यान भोजन की गुणवत्ता की शिकायत को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने सभी कलेक्टरों को पत्र  लिखकर निर्देश दिया है कि छात्रों के साथ बैठकर भोजन करें व भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा है कि वे किसी भी दिन किसी भी आश्रम में जाकर भोजन की गुणवत्ता का स्वंय परीक्षण करेंगे।वे कभी भी कहीं भी किसी भी छात्रावास में छात्रों के साथ भोजन करेंगे। कुल मिलाकर देखा जाए तो मुख्यमंत्री कि अपने छात्रों के प्रति संवेदनशीलता है और लगातार मिल रही शिकायतों के प्रति कड़ा रुख भी।
आवासी शालाओं आश्रमों छात्रावासों में सभी जरूरी सुविधाओं गुणवत्ता अच्छी रखने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कलेक्टरों को भी आकस्मिक परीक्षण करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं। उन्होंने कहा है कि छात्रों के लिए प्रयाग बजट का आवंटन होता है लेकिन लापरवाही के कारण उन्हें वांछित सुविधाएं नहीं मिल पाती।इस प्रकार की शिकायतें लगातार मिल रही है और इन्हें सुधारना बेहद जरूरी है। भूपेश बघेल ने कहा कि सभी कलेक्टर छात्रों को अपने परिवार का सदस्य माने तथा उनके लिए दिए जा रहे भोजन व आवास की सुविधा की गुणवत्ता सुनिश्चित रखें ताकि छात्र अच्छे वातावरण में पढ़कर उत्कृष्ट नागरिक बन सकें। भूपेश बघेल ने कहा कि वह स्वयं कभी भी आकस्मिक निरीक्षण करेंगे और छात्रों के साथ भोजन करके भोजन की गुणवत्ता भी देखेंगे। भूपेश बघेल के इस आदेश से छात्रों को मिल रही सुविधाओं में गड़बड़ी की शिकायतों के अब समाप्त होने के आसार नजर आ रहे हैं लेकिन देखना यह होगा की अफसरशाही इस आदेश पर कितना अमल करती है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804