GLIBS
09-07-2021
प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी नाकामी छुपाने मंत्रिमंडल में किया बदलाव : कांग्रेस

रायपुर। मोदी मंत्रिमंडल में किए गए बदलाव पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी ने तंज कसा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी नाकामी छुपाने मंत्रिमंडल में बदलाव किया है। तिवारी ने कहा चेहरा बदलने से क्या होगा, हालात बदलने चाहिए, देश बचाने मंत्री नहीं, सरकार बदलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस, भाजपा एवं एनडीए के तमाम सहयोगी दल इस बात के जिम्मेदार हैं, जो उन्होंने, महंगाई, किसान, मजदूर, रोजगार, महिला सुरक्षा, सेना सुरक्षा, कालाधन जैसी समस्या को दूर करने बड़े बड़े वायदे जनता से किए मगर पूरा नहीं किया। नोटबन्दी, जीएसटी जैसे अपरिपक्व निर्णयों ने देश की अर्थ व्यवस्था को पूरी तरह तोड़कर रख दिया। देश को धर्म जाति समाज के नाम पर भड़काया जा रहा है, विघटनकारी ताकतों के हौसले बुलंद हैं।

08-06-2021
Breaking : प्रदेश के कई जिलों में कुछ घंटों में हो सकती है बारिश

रायपुर। प्रदेश के कई इलाकों में मौसम में बदलाव होने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ घंटों में प्रदेश के कई जिलों में बारिश होगी। वहीं कहीं-कहीं ओले भी पड़ने की भी आशंका है। जबकि प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट होने की कोई आशंका नहीं है।

27-05-2021
28 नहीं 29 मई को रद्द रहेगी सीएसएमटी-हावड़ा स्पेशल,रेलवे ने तारीख में किया बदलाव 

रायपुर। ओडिसा और बंगाल की खाड़ी में चक्रवात यास के कारण आपदा प्रबंधन एवं सुरक्षा की दृष्टि से दक्षिण पूर्व  रेलवे से संबंधित कई गाड़ियों को रद्द किया जा रहा है। इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे से होकर चलने वाली एक गाड़ी को रद्द किया गया था। इसकी तारीख में संशोधन किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार 28 मई को सीएसएमटी से हावड़ा के लिए छूटने वाली 02809 सीएसएमटी- हावड़ा स्पेशल रद्द करने की घोषणा की गई थी। इस गाड़ी की तारीख में संशोधन कर अब 29 मई को रद्द किया जाएगा। यह गाड़ी सीएसएमटी से हावड़ा के लिए 28 मई को चलाई जाएगी।

27-04-2021
सीबीएसई कक्षा बारहवीं के एग्जाम की तारीखें 1 जून के बाद होगी घोषित

नई दिल्ली/रायपुर। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से निर्धारित की गई थी, जिसे स्थगित कर दिया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 1 जून को देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति की समीक्षा कर बोर्ड परीक्षा की अगली तिथि निर्धारित होगी। इस बार परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया जाएगा। इस बार परीक्षा में लॉजिकल प्रश्न पूछे जाएंगे।

25-04-2021
Breaking : 3 मई तक दिल्ली में बढ़ा लॉकडाउन, गाइडलाइंस में बदलाव नहीं

नई दिल्ली/रायपुर।  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सात दिन का लॉकडाउन और बढ़ा दिया गया है।  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका एलान कर दिया है।

09-04-2021
कलेक्टर ने किया नाइट कर्फ्यू के समय में बदलाव

जगदलपुर। बस्तर कलेक्टर रजत बंसल ने नाइट कर्फ्यू के समय में बदलाव किया है। शनिवार शाम 6 बजे तक दुकानें और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को खुला रखने का आदेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि जिले में बढ़ते कोरोना प्रकोप को देखते हुए और शासन आदेश के तहत शनिवार शाम 6 बजे से सुबह के 8 बजे तक समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठान, किराना दुकान, सिनेमा हॉल, बाजार खोलने का आदेश जारी किया गया है। शाम 6 बजे के बाद सभी इस तरह की व्यवसायिक प्रतिष्ठान संचालन के लिए प्रतिबंधित रहेंगे। साथ ही होटल और रेस्टॉरेंट में रात 8 बजे तक बैठकर खाना खाने की अनुमति होगी। इसके बाद रात 10 बजे तक सिर्फ 10 बजे तक पार्सल लेकर जाने की अनुमति प्रशासन ने दी है।

12-02-2021
ट्विटर ने 97 प्रतिशत अकाउंट्स को किया बंद, टीम में भी करेगा बदलाव

नई दिल्ली/रायपुर। भारत सरकार और ट्विटर के बीच अब मध्य खत्म हो सकता है।  भारत सरकार ने विवादित पाकिस्तान और खालिस्तानी समर्थित ट्विटर अकाउंट्स पर एक्शन लेना शुरू कर दिया है। आईटी मंत्रालय द्वारा विवादित ट्विटर अकाउंट्स की लिस्ट में से 97 प्रतिशत ट्विटर अकाउंट्स को कंपनी द्वारा बंद कर दिया गया है। भारत सरकार ने बीते दिनों ट्विटर को साफ कर दिया था कि इन ट्विटर हैंडल्स पर जिस तरह कंटेंट शेयर किए जा रहे हैं। उससे विवाद बढ़ेगा ना कि हालात काबू में आएंगे। ऐसे में इन अकाउंट्स को बंद करना होगा क्योंकि इसमें नेगोशियेशन का सवाल ही पैदा नहीं होता है।

19-01-2021
केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप से कहा, अपनी गोपनीयता शर्तों में किए गए बदलावों को वापस ले

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप से कहा है कि वह अपनी गोपनीयता शर्तों में किए गए बदलावों को वापस ले, क्योंकि कोई भी एकतरफा बदलाव उचित और स्वीकार्य नहीं है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने व्हाट्सएप के सीईओ विल कैथार्ट को कड़े शब्दों में लिख गए पत्र में कहा कि भारत वैश्विक स्तर पर व्हाट्सएप का सबसे बड़ा उपयोगकर्ता है और उसकी सेवाओं के लिए सबसे बड़ा बाजार है। पत्र में कहा गया कि व्हाट्सएप की सेवा और गोपनीयता नीति में प्रस्तावित बदलाव भारतीय नागरिकों की पसंद और स्वायत्तता को लेकर गंभीर चिंताएं पैदा करते हैं। मंत्रालय ने व्हाट्सएप से प्रस्तावित बदलावों को वापस लेने और सूचना गोपनीयता, चयन की आजादी तथा डेटा सुरक्षा को लेकर अपने नजरिए पर फिर से विचार करने को कहा। पत्र में कहा गया कि भारतीयों का उचित सम्मान किया जाना चाहिए, और व्हाट्सएप की सेवा, गोपनीयता शर्तों में कोई भी एकतरफा बदलाव उचित और स्वीकार्य नहीं है। बता दें कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पर संसद की स्थायी समिति की 21 जनवरी को होने वाली बैठक में व्हाट्सएप की गोपनीयता नीति में बदलाव पर चर्चा होगी। इस बैठक में फेसबुक और ट्विटर के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। सूत्रों ने बताया कि समिति ने फेसबुक व ट्विटर के अधिकारियों को समन भेजकर तलब किया है।

लोकसभा सचिवालय के नोटिस के मुताबिक, समिति की अगली बैठक का एजेंडे में व्हाट्सएप की गोपनीयता नीति पर केंद्रित होगा और नागरिकों की सुरक्षा के अधिकार पर फेसबुक व ट्विटर के प्रतिनिधियों के विचारों को सुना जाएगा। साथ ही डिजिटल दुनिया में महिला सुरक्षा पर विशेष जोर के साथ सोशल व ऑनलाइन न्यूज मीडिया का दुरुपयोग रोकना भी इसका हिस्सा होगा।वहीं व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति को लेकर उपयोगकर्ताओं की तीखी प्रतिक्रिया के बीच भारत सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप द्वारा किए गए बदलावों पर विचार कर रही है, और साथ ही उन्होंने कहा कि निजी संचार की शुचिता बनाए रखने की जरूरत है।संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 15वें भारत डिजिटल शिखर सम्मेलन में कहा कि अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ संपर्क के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा को सबसे अधिक महत्व दिया जाएगा। प्रसाद ने कहा, ‘इस मुद्दे पर मेरा विभाग काम कर रहा है, और निर्णायक प्राधिकारी होने के नाते मेरे लिए इस पर टिप्पणी करना उचित नहीं होगा। लेकिन, एक बात को बहुत स्पष्ट रूप से कहना चाहूंगा। चाहें व्हाट्सएप हो, फेसबुक हो, या कोई भी डिजिटल मंच... आप भारत में व्यापार करने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन यहां काम कर रहे भारतीयों के अधिकारों का अतिक्रमण किए बिना ऐसा कीजिए।’ उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत संचार की शुचिता को बनाए रखने की जरूरत है। प्रसाद ने कहा कि यह देखते हुए कि मेरा विभाग इस पर काम कर रहा है, मैंने केवल बुनियादी सिद्धांतों पर बात की है। मुझे इसका इंतजार करना होगा।भारत में अपने उत्पादों को पेश करने के लिए चीनी कंपनियों की भागीदारी के बारे में पूछने पर प्रसाद ने कहा कि सामान्य नीतिगत पहल का जिक्र करने के अलावा किसी भी देश का नाम लेना उनके लिए उचित नहीं होगा। उन्होंने कहा, ‘हां, हमने एप पर प्रतिबंध लगा दिए, क्योंकि यह मुद्दा डेटा गोपनीयता था, मुद्दा राष्ट्रीय सुरक्षा था, मुद्दा राष्ट्रीय संप्रभुता था। इसलिए किसी भी कंपनियों को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा के नजरिए से भी विचार किया जाएगा, चाहें वह निजी हो या सरकारी।’

 

14-12-2020
जनवरी से आरबीआई करने जा रहा चेक पेमेंट में बदलाव

रायपुर/नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने अगस्त माह में चेक पेमेंट के सिस्टम में बदलाव करने का फैसला किया था। इसके लिए आरबीआई अब पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करेगा। इस नियम के तहत 50 हजार रुपए से अधिक के पेमेंट्स पर अहम डीटेल्स को ‘री कन्फर्म’ करने की जरूरत होगी। गौरतलब है कि चेक पेमेंट का यह नया नियम 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएगा। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अगस्त महीने में एमपीसी की मीटिंग में इसकी घोषणा की थी। आरबीआई गवर्नर ने कहा था कि ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ‘पॉजिटिव पे’ का नया नियम लागू करने का फैसला किया गया है। इसका मकसद चेक का दुरुपयोग रोकना है। साथ ही इससे फर्जी चेक के जरिए होने वाले फ्रॉड को कम किया जा सके।

10-12-2020
स्व-सहायता समूह से जुड़कर बदलाव की कहानियां गढ़ रही है महिलाएं, आत्मनिर्भर बनाने चलाया जा रहा है सीआरपी चक्र

रायपुर\महासमुंद। घरों की चारदीवारी और मजदूरी करने तक सीमित रहने वाली महिलाएं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान, अंतर्गत स्व-सहायता समूह से जुड़कर बदलाव की कहानियां गढ़ रही है। महासमुन्द विकासखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को समूह से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए सीआरपी चक्र चलाया जा रहा है तथा आमसभा का आयोजन भी किया जा रहा है। ग्राम पंचायत बावनकेरा में समूह के गठन के लिए कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर संसदीय सचिव और महासमुन्द के विधायक विनोद चन्द्राकर ने महिलाओं को बिहान योजना से जुड़कर आजीविका गतिविधि कर आत्मनिर्भर बनने और अतिरिक्त आय उपार्जन करने पर जोर दिया है। समूह से जुड़ी महिलाओं ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि समूह से जुड़ने से हमारी जैसी महिलाओं में आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता बढ़ती है। इससे हम जैसी महिलाओं को अपने-अपने हुनर के अनुरूप प्रशिक्षण प्राप्त कर हम अपनी आजीविका अच्छी तरह से चला सकते हैं। इसके अलावा समूह में रहते हुए भी घर के कार्याें और पारिवारिक दायित्वों का भलीभांति निर्वहन कर रहे हैं। इससे ग्रामीण अंचल की महिलाएं समूह की महिलाओं को अपना रोल माॅडल मानने लगी है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804