GLIBS
23-07-2020
मौसम खुशनुमा, भारी बारिश के आसार

रायपुर। प्रदेश में मानसून के सिस्टम सक्रिय रहने से कई जगहों पर रुक-रुककर हल्की बारिश होती रही। सुबह से ही बदल छाए हुए हल्की बारिश भी बीच-बीच में होती रही। मौसम विभाग के मुताबिक भारी बारिश की संभावना है। कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और भारी बारिश के आसार है। मौसम खुशनुमा होने के कारण सुबह से ही घरों में भजिया, पूड़ी और चाय का आनंद लेते लोग नजर आए।

21-07-2020
हेल्थ स्पेशल : खाली पेट चाय पीना पड़ सकता है महंगा...

रायपुर। खाली पेट सुबह चाय पीने से बचना चाहिए। चाय में कई तरह के ऐसिड होते हैं। खाली पेट चाय पी कर आप अपने पेट को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं। इससे अल्‍सर या गैस जैसी परेशानियां बढ़ने की संभावना रहती है। लोगों का मानना है कि सुबह के समय चाय पीने से शरीर में चुस्ती आ जाती है लेकिन यह बात गलत है। खाली पेट चाय का सेवन करने से सारा दिन थकान और स्वभाव में चिड़चिड़ापन बना रहता है। इसलिए खाली पेट चाय पीने का ख्याल अपने दिमाग से निकाल दे।

17-04-2020
चाय, नाश्ता दुकान खुला करके भीड़ बढ़ाने पर दर्ज की गई एफआईआर

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत पावर हाउस फल मंडी के समीप एक दुकानदार द्वारा चाय, नाश्ता, बिस्किट इत्यादि का व्यवसाय किया जा रहा था। यहां पर काफी मात्रा में भीड़ लगी हुई थी, दुकान बंद करने की समझाइश के बावजूद दुकानदार द्वारा व्यवसाय बंद नहीं किया गया। इस पर जोन क्रमांक 3 के जोन आयुक्त महेंद्र पाठक के निर्देश पर उप अभियंता ने दुकानदार आसिफ खान के विरुद्ध छावनी थाना में एफआईआर दर्ज कराई। गौरतलब है कि 16 अप्रैल की शाम 6 बजे से 19 अप्रैल की मध्यरात्रि तक केवल अत्यावश्यक सेवाओं को ही छूट प्रदान की गई है। इसका कड़ाई से पालन कराने निगम की टीम शहर में मुस्तैद है। जोन आयुक्त जोन क्रमांक 3 के निर्देश पर जब टीम निरीक्षण पर निकली तो यह पाया गया कि वार्ड क्रमांक 22 पावर हाउस फल मंडी के समीप दुकानदार आसिफ खान द्वारा चाय,नाश्ता,बिस्किट का व्यवसाय भीड़ लगाकर किया जा रहा है। इस पर पुलिस प्रशासन को सूचना देते हुए छावनी थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। निगम भिलाई क्षेत्र में शासन-प्रशासन के आदेशों का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती बरती जा रही है। 

 

15-02-2020
रविन्द्र चौबे ने देवभोग के नवीन उत्पादों को किया लॉन्च

रायपुर। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे और राष्ट्रीय कामधेनू आयोग के अध्यक्ष वल्लभ कथीरिया ने शनिवार को छत्तीसगढ़ राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम के कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में देवभोग के तीन नवीन उत्पादों डेयरी व्हाइटनर, प्रोटीन ड्रिंक और कुकीज को लॉन्च किया। छत्तीसगढ़ में डेयरी प्रोडक्ट की दिनों दिन लोकप्रियता बढ़ते जा रही है। दुग्ध महासंघ ने इसी श्रृखला में विश्वस्तरीय उत्पाद डेयरी व्हाइटनर, कुकीज और व्हे-प्रोटीन ड्रिंक के नाम से तीन नए डेयरी प्रोडक्ट बिक्री के लिए बाजार में उपलब्ध कराया है।

डेयरी व्हाइटनर को आम उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए 12 ग्राम और 200 ग्राम के पाउच में बाजार में लांच किया गया है। इसका उपयोग चाय काफी के अलावा खीर और घी बनाने के लिए भी किया जा सकता है। डेयरी व्हाइटनर की सेल्फ लाइफ ज्यादा होने तथा गुणवत्तायुक्त होने के कारण इस अधिक समय तक उपयोग के लिए रखा जा सकता है। व्हे-प्रोटीन ड्रिंक (गटपट) प्रोटीन और ऊर्जा से भरपूर है। यह ड्रिंक पौष्टिकता से भरपूर तथा स्वास्थ्य के लिए अत्यन्त लाभप्रद है। कुकीज (बिस्किट) घी और दूध पाउडर से बना है। यह स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किया जा रहा है। यह कुकीज 4 वेराइटी रागी, ज्वार, रेड राईस और नारियल के स्वाद में उपलब्ध है। कार्यक्रम में कृषि विभाग के सचिव धनंजय देवांगन, छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ के प्रबंध संचालक नरेन्द्र दुग्गा, दुग्ध महासंघ के अध्यक्ष रसिक परमार सहित अनेक जनप्रतिधि और बड़ी संख्या में दुग्ध उत्पादक किसान मौजूद थे।

29-12-2019
मौसम साफ़ होने से बढ़ा ठंड का कहर, शीतलहर की चपेट में पूरा जिला

मुंगेली। जिले में इन दिनों शीत लहर के चलते ठंड बढ़ गई है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में कुछ दिनों से बदलाव हुआ था। लेकिन मौसम खुलते ही ठंड ने फिर कहर बरसाना शुरू कर दिया। कल से पूरा जिला शीतलहर की चपेट में है। लोगो को शाम होते ही झुंड बनाकर आग तापते देखा जा रहा है। बता दें कि दो दिन पहले हुई बारिश के बाद जब मौसम साफ हुआ तब से जिले में ठंड का कहर भी बढ़ने लगा। जिसके चलते सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकलने वाले लोगों की संख्या में भी कमी आई है। लोग चौक चौराहो में झुंड बना कर चाय ठेलों में आग तापते नजर आ रहे है। जिले की चिल्फी घाटी, अमरकंटक, सहित पहाड़ी स्थानों में बर्फ जमने की खबर मिल रही है। मिली जानकारी के अनुसार रविवार सुबह छपरवा का तापमान 3 डिग्री तक पहुंच गया। आने वाले कुछ दिनों ऐसे ही ठंड का कहर और जारी रहने की उम्मीद बताई जा रही हैं।

12-09-2019
मंत्री अमरजीत भगत ने खरीदा दंत मंजन, धूपबत्ती, लौकी, चाय की ली चुस्कियां

सूरजपुर। प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत ने केशवनगर स्थित गोबर गैस संयंत्र का निरीक्षण किया। इसके बाद पास में ही गाँव की बसंती रामावतार के घर में गोबर गैस के चूल्हे पर बनी चाय की चुस्की भी ली। मंत्री अमरजीत भगत महिला समूह द्वारा उत्पादित किए जा रहे गौधन से बने दंत मंजन, उबटन धूपबत्ती और सब्जियो में लौकी की खरीददारी की। मंत्री भगत समूह के कार्य और उनके मेहनत की प्रशंसा करते हुए उत्साहवर्धन किया। ज्ञात हो की सूरजपुर कलेक्टर दीपक सोनी के विशेष पहल पर गांव में बायो गैस प्लांट की स्थापना होने से ग्रामीण काफी खुश है। 50 क्यूबिक टन क्षमता वाले इस संयंत्र में प्रतिदिन 1 हजार किलोग्राम गोबर एवं 1 हजार लीटर पानी की आवश्यकता होती है।

इसे ग्रामवासियों के सहयोग से लिया जाता है। संबंधित संयत्र से 50 हितग्राहियों को प्रतिदिन सुबह 2 घंटे एवं शाम को 2 घंटे गैस उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए प्रत्येक हितग्राही से मात्र 2 सौ रूपये प्रतिमाह सहयोग राशि लेकर संयंत्र का संचालन एवं रख-रखाव किया जाता है। ग्राम की महिलाओं के हितों को ध्यान में रखते हुए उनके ही ग्राम में रसोई के लिए गैस उपलब्धता ही एक बड़ी सौगात दी है। इस अवसर प्रेमनगर विधायक खेलसाय सिंह, भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाड़े, जिला पंचायत सीईओ अश्वनी देवांगन, सूरजपुर जनपद सीईओ वेदप्रकाश पाण्डेय सहित के ग्राम सरपंच एवं सचिव उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804