GLIBS
16-12-2019
रेप इन इंडिया : चुनाव आयोग ने राहुल गांधी से मांगा जवाब

नई दिल्ली। झारखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के ‘रेप इन इंडिया’ बयान पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) से मामले की रिपोर्ट मांगी है। आयोग के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि इस मामले की शिकायत मिलने पर आयोग ने राज्य के सीईओ से गांधी के विवादित बयान के बारे में घटनाओं की सिलसिलेवार जानकारी मांगी है। अधिकारी ने बताया कि इसमें सीईओ को बताना होगा कि राहुल गांधी ने कब, कहां और किस संदर्भ में उक्त बयान दिया था।

आयोग ने शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की अगुवाई वाले भाजपा महिला सांसदों के प्रतिनिधिमंडल द्वारा की गई शिकायत पर संज्ञान लेते हुए यह कार्रवाई की है। भाजपा सांसदों ने राहुल गांधी द्वारा झारखंड में चुनाव प्रचार के दौरान एक रैली में भारत को ‘रेप इन इंडिया’ कहे जाने की शिकायत कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी। आयोग के अधिकारी ने बताया कि शिकायत में उल्लिखित घटना की तथ्यात्मक रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। राहुल के रेप इन इंडिया बयान को लेकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने चुनाव आयोग के पास शिकायत की। जिसपर आयोग ने झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से जवाब मांगा है। राहुल ने झारखंड के गोड्डा में 12 दिसंबर को यह बयान दिया था।

राहुल गांधी के खिलाफ राजद्रोह की शिकायत

वहीं राहुल गांधी के खिलाफ एक स्थानीय भाजपा नेता मुकेश राजावत ने शुक्रवार को जिला अदालत में राजद्रोह की शिकायत दर्ज कराई है। सिसोदिया ने बताया कि इस शिकायत में गांधी के रेप इन इंडिया वाली टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताते हुए उनके खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 124-ए (राजद्रोह) और अन्य सम्बद्ध धाराओं में मुकदमा चलाये जाने की अपील की गई है।

13-12-2019
भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने राहुल गांधी के खिलाफ दर्ज कराई चुनाव आयोग में शिकायत

नई दिल्ली। भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की और राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। बता दें कि राहुल गांधी के रेप इन इंडिया मामले में आक्रोशित भाजपा सांसद स्मृति ईरानी ने कहा कि हमने राहुल के खिलाफ आपत्ति दर्ज कराई है और चुनाव आयोग ने हमें आश्वासन दिया है कि वे कानूनी प्रक्रिया का पालन करते हुए न्याय करेंगे। स्मृति ईरानी ने कहा कि हमने पहले भी यह कहा है कि महिलाओं के खिलाफ अपराधों का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। राहुल गांधी ने रेप को एक राजनीतिक टूल बनाने का साहस किया। हमने चुनाव आयोग से कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। गौरतलब है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने एक रैली में पीएम मोदी के 'मेक इन इंडिया' नारे को 'रेप इन इंडिया' बताया था। संसद में आज इस मुद्दे पर हंगामा हुआ और भाजपा नेताओं ने राहुल गांधी को देश से माफी मांगने को कहा। राहुल गांधी अपने बयान पर टिके रहे और माफी मांगने से इनकार कर दिया। उनके इस जवाब से भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का गुस्सा फूट पड़ा और वह चुनाव आयोग पहुंचकर राहुल गांधी की शिकायत की।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804