GLIBS
15-01-2021
गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ी युवा विषय पर स्लोगन प्रतियोगिता के परिणाम घोषित, मुख्यमंत्री ने जारी की सूची  

रायपुर। मुुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को अपने निवास कार्यालय में गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ी युवा विषय पर जनसंपर्क विभाग की स्लोगन प्रतियोगिताके विजेताओं की सूची ऑनलाइन जारी की। चयनित सर्वश्रेष्ठ 100 विजेताओं को एक-एक हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। स्वामी विवेकानंद  की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित ऑनलाइन हुई। इस प्रतियोगिता में स्लोगन 1 जनवरी से 10 जनवरी तक आमंत्रित किए गए थे। कुल 14029 पंजीकृत प्रतिभागियों ने स्लोगन भेजकर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इनमें से 100 स्लोगनस निर्णायक समिति ने चुने।  विजेताओं को शीघ्र राशि भेजी जाएगी।

विजेताओं के नाम की सूची जनसंपर्क की वेबसाइट या http://samvad.cg.nic.in/slogan/100SloganList.aspx लिंक पर उपलब्ध है। स्लोगन प्रतियोगिता के सभी प्रतिभागियों को डिजिटल सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस दौरान  खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत, प्रभारी मुख्य सचिव सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी और जनसंपर्क विभाग के आयुक्त सह संचालक तारन प्रकाश सिन्हा उपस्थित थे।

 

 

 

20-08-2020
स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में छत्तीसगढ़ की लंबी छलांग, फिर बना देश का स्वच्छतम राज्य

रायपुर। भारत सरकार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणाम घोषित किए गए हैं। इसमें छत्तीसगढ़ ने देश के बड़े राज्यों को पछाड़ते हुए स्वच्छ सर्वेक्षण में फिर से एक बार देश के स्वच्छतम राज्य होने का दर्जा प्राप्त किया है। केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित वर्चुअल ऑनलाइन पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्यमंत्री आवास से केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी के हाथों यह पुरस्कार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने प्राप्त किया।मुख्यमंत्री बघेल ने केंद्रीय मंत्री पुरी को छत्तीसगढ़ में चलाई जा रही गोधन न्याय योजना और गोबर खरीदी के विषय में जानकारी दी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि अगले साल भी छत्तीसगढ़ स्वच्छ सर्वेक्षण में प्रथम स्थान पर रहे। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि छत्तीसगढ़ में कचरे से खाद बनाई जा रही है। दो रुपए प्रति किलो की दर पर खरीदी कर इससे वर्मी कम्पोस्ट तैयार किया जा रहा है। गांव और शहरों में गोबर से होने वाली गंदगी पर रोक लगी है। गांव और शहर और अधिक स्वच्छ हुए हैं। गांवों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी यह योजना लागू की गई है। राज्य के शहरी क्षेत्रों में स्थापित 377 गोबर खरीदी केन्द्रों में गोबर खरीदी की जा रही है। इस योजना से लोगों की आय में भी बढ़ोतरी हुई है।

पाटन नगर पंचायत को 25 हजार से कम जनसंख्या श्रेणी में देश का स्वच्छ शहर होने का दर्जा मिला है। इसी प्रकार जशपुरनगर को 25 से 50 हजार की जनसंख्या, धमतरी को 50 हजार से 1 लाख की जनसंख्या एवं अंबिकापुर को 1 से 10 लाख जनसंख्या श्रेणी में सबसे स्वच्छ शहरों का दर्जा प्राप्त हुआ है। साथ ही प्रदेश के 10 अन्य शहरों में भिलाई का रैंक 34, 50 हजार से 1 लाख की जनसंख्या में भिलाई-चरोदा रैंक-2, चिरमिरी रैंक-3, बीरगांव रैंक-4, 25 से 50 हजार की जनसंख्या में कवर्धा का रैंक-2, चांपा रैंक-5, अकलतरा रैंक-74, 25 हजार से कम जनसंख्या श्रेणी में नरहरपुर रैंक-2 सारागांव रैंक-3 एवं पिपरिया रैंक-4 को भी राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। मिशन क्लीन सिटी, स्वच्छता श्रृंगार, सुविधा 24, एफएसटीपी प्रबंधन, निदान 1100 एवं व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को जागरूक किया गया और छत्तीसगढ़ की शहरी जनता ने अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर प्रदेश को स्वच्छता के शिखर पर पहुंचाया। इस बार स्वच्छता की परीक्षा के लिए 6000 अंक निर्धारित किए गए थे, जिसमें छत्तीसगढ़ राज्य ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए देश के स्वछतम राज्य का तमगा एक बार फिर हासिल किया है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में देश का प्रथम ओडीएफ प्लस प्लस राज्य होने का दर्जा भी हासिल किया।

ओडीएफ प्लस प्लस के पश्चात पूरे छत्तीसगढ़ का गार्बेज फ्री सिटी (स्टार रेटिंग) तथा स्वच्छ सर्वेक्षण का सर्वे किया गया। सर्वे उपरांत भारत सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ को ओडीएफ प्लस प्लस प्रदेश घोषित किया गया। पूरे भारत में ओडीएफ प्लस प्लस होने वाला छत्तीसगढ़ सबसे पहला प्रदेश बना। गार्बेज फ्री सिटी (स्टार रेटिंग) मे भी छत्तीसगढ़ ने बाजी मारी है। भारत सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ के एक शहर अंबिकापुर को 5 स्टार शहर का दर्जा एवं 9 शहरों को 3 स्टार तथा 5 शहरों को 1 स्टार का शहर दर्जा दिया गया। पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान मुख्यमंत्री निवास पर छत्तीसगढ़ की नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव अलरमेलमंगई डी., सूडा के एडिशनल सीईओ सौमिल रंजन चौबे तथा सलाहकार डॉ. नितेश शर्मा भी उपस्थित थे।

10-08-2020
Breaking:  डीपीएड परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित, वेबसाइट पर उपलब्ध

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित डीपीएड परीक्षा 2020 के परिणाम सोमवार को घोषित किए गए हैं। माशिमं सचिव प्रो. वीके गोयल ने कहा कि परीक्षा परिणाम मंडल की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट सीजीबीएसई डॉट निक डॉट इन पर उपलब्ध है।

 

 

24-12-2019
कांग्रेस और भाजपा को बहुमत नहीं, निर्दलीय प्रत्याशियों पर टिकी निगाहें

धमतरी। नगरी निकाय चुनाव के परिणाम घोषित होते ही सरकार बनाने के लिए दोनों ही पार्टी सामने आ रही है। हालांकि निगम में सरकार बनाने के लिए निर्दलियों की बड़ी भूमिका रहेगी। आपको बता दें कि कांग्रेस और भाजपा दोनों पार्टियों को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। कांग्रेस को 18 तो बीजेपी को 17 वार्डों में विजयी रही है और 5 में निर्दलीय निगम में चुनकर आये है। वही निर्दलीय विजयी पार्षद रूपेश राजपूत ने कांग्रेस में समर्थन देने के लिए अपनी एक शर्त रखी है। उनका कहना है कि विधानसभा चुनाव के दौरान निष्कासित सभी कार्यकर्ताओं की वापसी पर ही करूंगा कांग्रेस का समर्थन। अब देखना यह होगा कि क्या कांग्रेस इन शर्तों को स्वीकार करते हुए सभी सदस्यों को वापस लेती है की कुछ और उपाय निकालती है।

01-07-2019
हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी के मुख्य परीक्षा के पुनर्गणना एवं पुनर्मूल्यांकन परीक्षा के परिणाम घोषित

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल रायपुर द्वारा हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी मुख्य परीक्षा वर्ष 2019 के पुनर्गणना एवं पुनर्मूल्यांकन परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए है। इन परिणाम को मण्डल की वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडाॅटसीजीबीएसईडाॅटएनआईसीडाॅटइन पर देखा जा सकता है।

 

 

17-06-2019
धरना स्थल पर छोटे बच्चों के साथ पहुंचीं महिलाएं, परिणाम घोषित किए जाने को लेकर प्रदर्शन

रायपुर। जिला पुलिस बल 2017-18 भर्ती संवर्ग रिजल्ट नहीं घोषित किए जाने को लेकर अब परीक्षार्थियों की ओर से धरना स्थल पर प्रदर्शन किया जा रहा है। सोमवार को भीषण गर्मी में महिला परीक्षार्थी अपने छोटे बच्चों के साथ पहुंचीं है और प्रदर्शन में शामिल हुईं है। बता दें कि आज इस आंदोलन का आठवां दिन है। आज भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता समर्थन देने पहुंचे है। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा लाखेनगर स्थित ईदगाहभाठा मैदान में पुलिस परीक्षा अभ्यर्थियों के आंदोलन को समर्थन देने के लिए पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि हम कंधे से कंधे मिला कर इस परिणाम के जल्द घोषित किए जाने की मांग करेंगे।

धरना में बैठी महिलाओं का कहना है कि जहां हम घर से विवाद कर देश सेवा के लिए इस पुलिस परीक्षा को दिए थे। वही सरकार इस रिजल्ट की घोषणा करने में विलंब कर रही है। हम अपने छोटे—छोटे बच्चों को घर पर छोड़ कर आते हैं पर घर पर बच्चों की देखभाल नहीं हो पाती। मजबूरी के चलते गर्मी में अपने बच्चों को लाना पड़ रहा है। महिलाओं ने कहा कि अब अगर इस परीक्षा का परिणाम नहीं लाया जाएगा तो हम पूरे परिवार के साथ धरने पर बैठेंगे।

08-12-2018
एग्जिट पोल के नतीजों के बाद दिल्ली दरबार में हाजिरी लगाने पहुंचे कांग्रेस के वरिष्ठजन!

रायपुर। 11 दिसंबर को प्रदेश में चुनाव के परिणाम घोषित होंगे। सात दिसंबर को एग्जिट पोल आया,जिसमें कांग्रेस को बढ़त मिलते दिखाया जा रहा है। एग्जिट पोल के नतीजे के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिल्ली पहुंच रहे हैं। पार्टी के सभी बड़े नेता दिल्ली दरबार मे अपनी हाजरी लगाने पहुंचे गए हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू, चुनाव अभियान समिति अध्यक्ष चरणदास महंत, अरविंद नेताम समेत तमाम बड़े नेताओं को हुजूम दिल्ली में लगा हुआ है । 

सोनिया गांधी के जन्मदिन का मिला बहाना

कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी का 9 दिसंबर को जन्मदिन है । कुछ बड़े नेताओं की माने तो सोनिया गांधी जन्मदिन पर व्यस्त रहेगी इसलिए वे सभी आज ही उनसे मिलने पहुंचे हैं। सियासी गलियारों में यह खबर है कि सोनिया गांधी के जन्मदिन के बहाने से ही सभी बड़े नेता अपने मुख्यमंत्री पद की दावेदारी करने दिल्ली पहुंचे है । लगभग आधे दर्जन पदाधिकारी दिल्ली दरबार मे पेश होने पहुंचे हैं।

वैसे अब कांग्रेस के सामने यह बड़ा प्रश्न खड़ा हुआ है कि अगर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आती है तो सीएम पद का दावेदार कौन होगा । कांग्रेस के बड़े नेता कई बार खुले तौर पर अपने सीएम बनने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804