GLIBS
30-01-2020
स्मृति ईरानी ने कहा, शाहीन बाग की आड़ में जिन्ना वाली आजादी की मांग कर रहे हैं विपक्षी दल  

नई दिल्ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को अपने निर्वाचन क्षेत्र अमेठी पहुंची। यहाँ मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और ऐसे दल, जिन्हें लोकसभा चुनाव में देश की जनता ने नकार दिया वो शाहीन बाग की आड़ में देश तोड़ने वालों का समर्थन कर रहे हैं। ये लोग जिन्ना वाली आजादी की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने शाहीनबाग के प्रदर्शनकारियों को समर्थन दिया है। वहां देश विरोधी व संविधान विरोधी नारे लग रहे हैं। देश को बांटने की बात की जा रही है। ये राजनीतिक दल 2019 के चुनाव में मिली हार को पचा नहीं पा रहे हैं। 

 

 

16-12-2019
रेप इन इंडिया : चुनाव आयोग ने राहुल गांधी से मांगा जवाब

नई दिल्ली। झारखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के ‘रेप इन इंडिया’ बयान पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) से मामले की रिपोर्ट मांगी है। आयोग के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि इस मामले की शिकायत मिलने पर आयोग ने राज्य के सीईओ से गांधी के विवादित बयान के बारे में घटनाओं की सिलसिलेवार जानकारी मांगी है। अधिकारी ने बताया कि इसमें सीईओ को बताना होगा कि राहुल गांधी ने कब, कहां और किस संदर्भ में उक्त बयान दिया था।

आयोग ने शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की अगुवाई वाले भाजपा महिला सांसदों के प्रतिनिधिमंडल द्वारा की गई शिकायत पर संज्ञान लेते हुए यह कार्रवाई की है। भाजपा सांसदों ने राहुल गांधी द्वारा झारखंड में चुनाव प्रचार के दौरान एक रैली में भारत को ‘रेप इन इंडिया’ कहे जाने की शिकायत कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी। आयोग के अधिकारी ने बताया कि शिकायत में उल्लिखित घटना की तथ्यात्मक रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। राहुल के रेप इन इंडिया बयान को लेकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने चुनाव आयोग के पास शिकायत की। जिसपर आयोग ने झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से जवाब मांगा है। राहुल ने झारखंड के गोड्डा में 12 दिसंबर को यह बयान दिया था।

राहुल गांधी के खिलाफ राजद्रोह की शिकायत

वहीं राहुल गांधी के खिलाफ एक स्थानीय भाजपा नेता मुकेश राजावत ने शुक्रवार को जिला अदालत में राजद्रोह की शिकायत दर्ज कराई है। सिसोदिया ने बताया कि इस शिकायत में गांधी के रेप इन इंडिया वाली टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताते हुए उनके खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 124-ए (राजद्रोह) और अन्य सम्बद्ध धाराओं में मुकदमा चलाये जाने की अपील की गई है।

07-09-2019
लिंगानुपात में निरंतर वृद्धि के लिए रायगढ़ जिले को मंत्री स्मृति ईरानी ने किया सम्मानित  

रायगढ़। रायगढ़ जिले को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में उल्लेखनीय कार्य के लिए केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा पुरस्कृत किया गया है। केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने रायगढ़ कलेक्टर यशवंत कुमार को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया। उल्लेखनीय है कि रायगढ़ जिले ने पिछले पांच वर्षो में जन्म आधारित लिंगानुपात में देशभर में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वर्ष 2014-15 से वर्ष 2018-19 के मध्य जन्म आधारित लिंगानुपात में रायगढ़ जिले का प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत शासन द्वारा देशभर के 5 राज्यों एवं 10 चयनित जिलों को सम्मानित किया गया हैं, जिनमें से रायगढ़ एक है।

05-11-2018
BJP: भाजपा ने बनाया महिलाओं को मुखिया: ईरानी 

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी ने महिलाओं के विकास के लिए बहुत कार्य किया है। राज्य में चौथी बार भी भाजपा की सरकार बनेगी। सोमवार को से बातें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एकात्म परिसर में अपने संबोधन के दौरान कही। उन्होंने  कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने ही महिलाओं को परिवार का मुखिया बनाया। राशन कार्डों में उनका नाम प्रमुखता से डाला गया। छात्राओं को सरस्वती साइकिल योजना के तहत साइकिलें तो कन्यादान योजना के तहत आर्थिक मदद दी। युवतियों और गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों के लिए पोषाहार की व्यवस्था की।

महिलाओं का कराया कौशल उन्नयन:

राज्य में महिलाओं के कौशल उन्नयन के लिए भी तमाम सारे काम किए गए। उनकी शिक्षा से लेकर सशक्तिकरण तक में सरकार की भागीदारी रही। राज्य सरकार ने न सिर्फ अच्छी शिक्षा और अच्छे कौशल का विकास किया, बल्कि उनको रोजगार भी मुहैय्या करवाया। यही कारण है कि आज युवतियां भी अपने कॅरियर को लेकर चौकस हैं। तमाम ऐसी छात्राएं हैं जो नौकरी करते-करते अपनी शिक्षा को नई ऊंचाइयों पर ले जा रही हैं। प्रयास जैसी संस्थाएं सरकार के विकास की मिसाल हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804