GLIBS
05-07-2020
राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर कसा तंज,कहा-'सूर्य, चंद्रमा और सत्य, देर तक छिप नहीं सकते'

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और मौजूदा नेता राहुल गांधी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर पिछले कई दिनों से कोरोना वायरस और भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर निशाना साध रहे हैं। राहुल गांधी ने फिर से इशारों में रविवार को मोदी सरकार पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने गुरु पूर्णिमा के मौके पर भी केंद्र सरकार पर तंज किया है। राहुल गांधी ने गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएं देते हुए भगवान गौतम बुद्ध को कोट को शेयर करते हुए कहा है कि 'सूर्य, चंद्रमा और सत्य, देर तक छिप नहीं सकते'। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'तीन चीजें जो देर तक छिप नहीं सकतीं-सूर्य, चंद्रमा और सत्य-गौतम बुद्ध। आप सभी को गुरु पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाए।'लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर चीन के कथित अतिक्रमण को लेकर राहुल गांधी सरकार पर लगातार सवाल उठा रहे हैं। राहुल गांधी ने शनिवार (4 जुलाई) को किए ट्वीट में लिखा, ''देशभक्त लद्दाखी चीनी घुसपैठ के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। वे चिल्ला चिल्ला कर आगाह कर रहे हैं। उनकी चेतावनी को नजरअंदाज करना भारत को महंगा पड़ेगा। भारत की खातिर, कृपया उन्हें सुनें।'' राहुल गांधी ने अपने इस ट्वीट के साथ एक वीडियो शेयर किया है।

जिसमें कुछ लोग (जो लद्दाखी होने का दावा) चीनी घुसपैठ की बात कह रहे हैं।कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा है, क्या वास्तविक व ताजा चित्र 'पैंगोंग त्सो लेक' एरिया में 'फिंगर 4 रिज़' तक हमारी सरजमीं पर चीनी कब्जे की सच्चाई बयां नहीं करते? क्या यह भारत का ही भूभाग है,जिस पर चीनियों द्वारा अतिक्रमण कर राडार, हैलीपैड और दूसरी संरचनाएं खड़ी कर दी गई हैं?उन्होंने कहा, 'द गार्जियन' अखबार ने दो तस्वीरें छापी हैं; इनमें एक तस्वीर 22 मई की है और दूसरी 23 जून की। इन दोनों तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि हमारे क्षेत्र में अतिक्रमण हुआ है।कपिल सिब्बल ने कहा, समय की मांग है कि भारत चीन की ''आंखों में आंखें'' डालकर स्पष्ट रूप से बता दें कि चीनियों को भारतीय सरजमीं पर अपने अवैध व दुस्साहसपूर्ण कब्जे को छोड़ना होगा। प्रधानमंत्री, यही एकमात्र 'राज धर्म' है, जिसका पालन आपको हर कीमत पर करना चाहिए।

05-07-2020
कोरोना वायरस से देश में पिछले 24 घंटे में 613 लोगों की मौत, 24,850 नए मामले

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी का संकट भारत में हर दिन बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 24,850 नए मामले सामने आए हैं और 613 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 6,73,165 हो गई है, जिनमें से 2,44,814 सक्रिय मामले हैं, 4,09,083 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 19,268 लोगों की मौत हो चुकी है।

04-07-2020
चीन को बड़ा झटका, अब हीरो साइकिल ने रद्द किए 900 करोड़ के ऑर्डर

नई दिल्ली। हीरो साइकिल ने चीन को झटका देते हुए 900 करोड़ रुपये का आर्डर रद्द कर दिया है। हीरो साइकिल के एमडी पंकज मुंजाल की इस घोषणा को सीधे चीन पर ट्रेड स्ट्राइक माना जा रहा है। चीन को बायकॉट के लिए हीरो साइकिल ने एक अहम फैसला लेते हुए आने वाले 3 महीने में चीन के साथ 900 करोड़ का व्यापार करना था, वह अब रद्द कर दिया गया है। लुधियाना में काफी तादाद में साइकिल के पुर्जे बनाने वाली कई छोटी कंपनियां हैं, जिनकी मदद के लिए अब हीरो साइकिल आगे आई है। छोटी कंपनियों को हीरो साइकिल अपने में मर्ज करने का ऑफर दे रही हैं।एमडी पंकज मुंजाल ने बताया कि चीन से हर साल हम 300 करोड़ रुपये का कारोबार करते हैं, उन्हें तीन या चार साल का एक साथ कांट्रैक्ट देते हैं। इस समय 900 करोड़ के ऑर्डर चीन को दिए गए थे, जिन्हें हीरो ने रद्द कर दिया है। इन पार्ट्स को जर्मनी में तैयार किया जाएगा।

कोविड-19 के दौरान जर्मनी में इनके डिजाइन तैयार हो चुके हैं।उन्होंने कहा, कोरोना के चलते जिम बंद हैं जिसके चलते बीते दिनों साइकिल की डिमांड बढ़ी है और हीरो साइकिल की तरफ से अपनी कैपेसिटी भी बढ़ाई गई है। मुंजाल ने कहा कि हीरो साइकिल अब जर्मनी में अपना प्लांट लगाने जा रही। इस प्लांट से पूरे यूरोप में हीरो की साइकिल सप्लाई की जाएंगी। पंकज मुंजाल ने यह भी बताया कि उन्होंने बताया कि हालांकि इस दौरान छोटी कंपनियों का बहुत नुकसान हुआ है, जिसकी भरपाई के लिए हीरो साइकिल तैयार है। लुधियाना में बनने वाली साइकिल वैली के साथ हीरो साइकिल ग्लोबल लीडर बन जाएगा।  

04-07-2020
मुजफ्फरपुर में 21 डॉक्टर समेत 58 मिले कोरोना पॉजिटिव, 10 हॉस्पिटल में नहीं होगी मरीजों की भर्ती

नई दिल्ली। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में कोरोना ने चिकित्सकों को तेजी से अपनी चपेट में लेना शुरू किया है। शुक्रवार को जिले में 58 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले। उनमें 21 डॉक्टर हैं। इसके साथ ही पिछले तीन दिनों में कोरोना संक्रमण की चपेट में आये चिकित्सकों की संख्या बढ़ कर 31 हो गई है। कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच जिला प्रशासन ने शहर के दस अस्पतालों व क्लिनिक में नए मरीजों की भर्ती और ओपीडी सेवा पर रोक लगा दी है। जिनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनमें सदर अस्पताल के दो डॉक्टर और शहर के कई बड़े हॉस्पिटल के डॉक्टर भी शामिल हैं। इसकी पुष्टि श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विकास कुमार ने भी की है। शुक्रवार को 627 सैंपल की जांच रिपोर्ट आई। इसमें 121 लोग पॉजिटिव मिले। डॉक्टरों के संपर्क में आने वाले लोगों और उनसे इलाज कराने वाले मरीजों की खोज-बीन की जा रही है। इनमें बेतिया के 21 और सहरसा के 52 पॉजिटिव हैं। मुजफ्फरपुर जिले में अब कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़ कर 457 हाे गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि करीब 72 फीसदी लोग स्वस्थ्य भी हो चुके हैं। बड़ी संख्या में डॉक्टरों के संक्रमण की चपेट में आने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग उनके संपर्क में आने वाले लोगों और उनसे इलाज कराने वाले मरीजों की खोज-बीन में जुटा है। कोरोना मरीजों को देर रात कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया। संक्रमित चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी होम क्वारेंटिन में रहेंगे।

04-07-2020
कोरोना वायरस : देश में कोरोना के रिकॉर्ड 22,771 नए मामले, 442 लोगों की मौत

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी का संकट भारत में हर दिन बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में पिछले 24 घंटे में 22,771 नए मामले सामने आए हैं और 442 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 6,48,315 हो गई है, जिनमें से 2,35,433 सक्रिय मामले हैं। 3,94,227 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 18,655 लोगों की मौत हो चुकी है।

03-07-2020
कोरोना संकट के कारण नीट और जेईई मेंस परीक्षाएं स्थगित, सितंबर में होंगे एग्जाम

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बीच जेईई मेंस, एडवांस और नीट की परीक्षा स्थगित कर दी है। इसकी घोषणा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश सिंह पोखरियाल 'निशंक' ने की। साथ ही उन्होंने नई तिथियों की घोषणा भी की। उन्होंने बताया कि जेईई मेंस की परीक्षा 1-6 सितंबर के बीच होगी। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी। वहीं नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी। मंत्री ने एक वीडियो जारी कर तिथियों की घोषणा की और कहा कि देश इस समय कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहा है। ऐसे में परीक्षाओं का आयोजन संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि आप सभी को अपनी प्रतिभा का और अधिक निखारने का मौका मिल गया है। उम्मीद है इस समय का सही से उपयोग करते हुए आप परीक्षा की बेहतरीन तैयारी करेंगे। सभी को भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

03-07-2020
इंटरनेशनल फ्लाइट्स 31 जुलाई तक के लिए बैन

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को केंद्र सरकार ने और बढ़ा दिया है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगा यह बैन अब 31 जुलाई तक जारी रहेगी। इससे पहले आदेश में कहा गया था कि 15 जुलाई तक भारत में इंटरनेशनल फ्लाइट्स की आवाजाही को इजाजत नहीं होगी। बता दें कोरोना वायरस की वजह से भारत में इंटरनेशनल फ्लाइट्स 31 मार्च के बाद से ही बंद कर दी गई हैं।

03-07-2020
कोरोना से देश में पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक 20 हजार से अधिक हुए संक्रमणमुक्त, 20903 नए मामले आए, 379 लोगों की मौत 

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी का संकट भारत में हर दिन बढ़ता जा रहा है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश भर में पिछले 24 घंटों के दौरान 20032 मरीज संक्रमणमुक्त हुए हैं जो एक दिन में अब तक का सर्वाधिक है, जिन्हें मिलाकर 3,79,892 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। स्वस्थ होने वालों में ज्यादातर महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली के हैं। महाराष्ट्र में 8,018 लोग, तमिलनाडु में 3095 और दिल्ली में 3015 मरीज संक्रमणमुक्त हुए हैं। इन्हीं तीन राज्यों में संक्रमितों की संख्या भी देश में सर्वाधिक है। देश में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 20,903 नये मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 6,25,544 हो गयी है। पिछले 24 घंटों के दौरान इस संक्रमण से 379 लोगों की मौत हुई है, जिससे मृतकों की संख्या 18,213 हो गयी है। देश में अभी कोरोना संक्रमण के 2,27,439 सक्रिय मामले हैं।

02-07-2020
सेना की ताकत में होगा इजाफा,12 सुखोई-30 और 21 मिग-29 विमान खरीदेगा भारत

नई दिल्ली। लद्दाख में चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच भारत सरकार लगातार सेना की ताकतों को और मजूबत करने में जुटी है। रक्षा मंत्रालाय ने रूस से 33 नए लड़ाकू विमान प्राप्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। भारत रूस से 12 नए सुखोई-30 और 21 नए मिग-29 लड़ाकू विमान खरीदेगा। इसके अलावा 59 मौजूदा मिग -29 को अपग्रेड भी किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इसमें कुल 18,148 करोड़ रुपये की लागत आएगी। दोनों देशों के बीच होने वाली इस बड़ी और महत्वपूर्ण डील का फैसला डिफेंस एक्जिविशन काउंसिल ने लिया है।21 मिग -29 विमान की खरीद और मिग-29 के मौजूदा बेड़े के विमानों को अपग्रेड करने में सरकार को 7,418 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है। अधिकारियों के मुताबिक हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड से 12 नए सुखोई-30 विमान की खरीद में 10,730 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

रक्षा मंत्रालय ने 248 अस्त्र एयर मिसाइल की खरीदी की भी इजाजत दी। यह भारतीय वायु सेना और नौसेना दोनों के काम आ सकेगी। इसके साथ ही डीआरडीओ द्वारा बनाई गई एक हजार किलोमीटर रेंज वाली क्रूज मिसाइल के डिजाइन को भी मंजूरी मिल गई है।डिफेंस एक्जिविशन काउंसिल ने 38,900 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दी,जिसमें से 31130 करोड़ रुपये का अधिग्रहण भारतीय इंडस्ट्री से होगा। पिनाका रॉकेट लॉन्चर, बीएमपी कॉम्बैट व्हीकल अपग्रेड और सेना के लिए सॉफ्टवेयर डिफाइन्ड रेडियो को भी मंजूरी दी गई है।मालूम हो कि आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच फोन पर बातचीत हुई। पुतिन ने कहा भी था कि भारत और रूस के बीच सामरिक सबंध और मजबूत होंगे।

 

02-07-2020
म्यांमार में बारिश के कारण खदान में भूस्खलन, 100 की मौत, कई मजदूरों के दबे होने की आशंका

नई दिल्ली। म्यांमार की एक जेड खदान में हुए भूस्खलन में 100 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, इस घटना में कई मजदूरों के दबे होने की आशंका है।जानकारी के अनुसार काचिन राज्य के जेड-समृद्ध हापाकांत क्षेत्र में खनिक जेड पत्थर को इकट्ठा कर रहे थे। इस दौरान भारी बारिश के कारण भूस्खलन हो गया और ये मजदूर उसके नीचे दब गए। अग्निशमन विभाग ने अपने फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी दी। पोस्ट में कहा गया है कि अभी तक 50 शवों को बाहर निकाला गया है। फिलहाल बचाव अभियान जारी है और दबे हुए लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। बता दें कि, इस पूरे क्षेत्र का रखरखाव ठीक प्रकार से नहीं किए जाने के कारण यहां बारिश के दौरान भूस्खलन होता रहता है।

देश के अग्निशमन विभाग और सूचना मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है। जानकारी के मुताबिक म्यांमार अग्निशमन विभाग ने कहा, यहां तेज बारिश के कारण भूस्खलन आ गया था, जिसके बाद मजदूर मिट्टी में फंस गए थे। विभाग ने कहा कि राहत एवं बचाव कार्य जारी है। हादसा तब हुआ जब मजदूर 250 फीट की ऊंचाई पर काम कर रहे थे। इनमें कई मजदूरों की मौत डूबने से हुई। बताया गया कि काचिन राज्य के जेड-समृद्ध हापाकांत क्षेत्र में खनिक जेड पत्थर को इकट्ठा कर रहे थे। इस दौरान भूस्खलन हो गया। 

 

02-07-2020
जब 23 घंटे बाद 220 केवी लाइन के टॉवर से नीचे उतरा युवक, जानकर हैरान रह जाएंगे चढ़ने का कारण...

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में बिजली टॉवर पर चढ़े युवक की 23 घंटे से चल रही नौटंकी उसके नीचे उतरने के साथ खत्म हुई। पार्षद की कार में घर जाने और सुरक्षा में पुलिस सिपाहियों की मांग के बाद वह टॉवर से नीचे उतरा। पुलिस को इस दौरान काफी मशक्कत करनी पड़ी। बिजली विभाग के जेई ने आरोपी युवक के खिलाफ केस दर्ज कराया है। आखिर क्यों चढ़ा युवक बिजली के टॉवर पर यह जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। बता दें कि कटघर के बल्देवपुरी बसंत विहार का रहने वाला मनोज उर्फ सागर मंगलवार सुबह दस बजे मुरादाबाद से रामपुर जाने वाली 220 केवी लाइन के टावर पर चढ़ गया था। सुबह से शाम और शाम से रात तक युवक को नीचे उतारने का प्रयास किया गया, लेकिन युवक नीचे नहीं उतरा। बुधवार सुबह फिर से मनोज को नीचे उतारने का प्रयास किया गया।

उसने टावर पर ही खाना खाया और पानी पिया। इसके बाद उसने कहा कि तब नीचे उतरेगा जब क्षेत्रीय पार्षद रानी सैनी आएंगी। इसके बाद रानी सैनी भी आ गर्इं इसके बाद मनोज ने कार और सुरक्षा में दो सिपाही भेजने की मांग रखी। उसने कहा कि भीड़ मेरे साथ मारपीट कर सकती है। युवक पौने दस बजे नीचे उतरा और पार्षद के साथ उनकी कार में बैठ गया। इसके बाद पुलिस उसे थाने ले गई। सीओ कटघर पूनम सिरोही ने बताया कि युवक के खिलाफ बिजली विभाग के अवर अभियंता निहाल सिंह ने कटघर थाने में बिजली पोल पर चढ़कर विद्युत आपूर्ति बाधित कर सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने की धाराओं में केस दर्ज कराया है। पुलिस ने उसका चालान कर दिया है। 
यह था पूरा मामला : 
कटघर थाना प्रभारी गजेंद्र सिंह ने बताया कि जांच में सामने आया है कि मनोज उर्फ सागर के पिता रामौतार ने अपने मकान का सौदा उसी मोहल्ले में रहने वाले एक व्यक्ति से कर दिया था। जांच में ये भी बात सामने आई है कि 50 हजार रुपये एडवांस में दिए थे। मनोज पचास हजार रुपये खर्च कर चुका थ। अब बैनामा करने में भी आनाकानी करने लगा था। मंगलवार को मकान खरीदने वाला व्यक्ति उसके घर पहुंचा और बैनामा कराने के लिए कहा तो वह टावर पर चढ़ गया था। एडवांस में 50 हजार रुपये दिए थे तब ही शपथ पत्र पर अंगूठा लगवाया गया था। मनोज ने पांच विभाग के दस अधिकारी और पचास कर्मियों को करीब चौबीस घंटे खूब छकाया। मंगलवार दोपहर करीब तीन बजे टावर पर उसके लिए पानी की बोतल रखी गई थी। शायद पानी पीने आएगा। हुआ भी कुछ ऐसा ही पानी की बोतल लेने नीचे आया। तब पुलिस कर्मी इधर-उधर छिप गए थे, लेकिन पानी की बोतल उठाने के बाद वह दोबारा ऊपर चढ़ गया था।

पुलिस, प्रशासनिक, नगर निगम, बिजली विभाग और दमकल विभाग के दस अधिकारी और पचास कर्मी युवक को नीचे उतारने में लगे रहे, लेकिन वह नीचे नहीं उतरा था। बुधवार को नीचे आया।सवा 23 घंटे टावर पर गुजारने के बाद नीचे उतरे युवक मनोज ने कहा कि उसने अपने मकान का कोई सौदा नहीं किया था। मेरे पिता ने ही सौदा किया होगा। मैंने कोई पैसा खर्च नहीं किया है। मुझे बार-बार परेशान किया जा रहा था। इसलिए टावर पर चढ़ गया था। बिजली विभाग अवर अभियंता निहाल सिंह की ओर से मनोज उर्फ सागर के खिलाफ केस दर्ज किया है। उस पर आरोप है कि वह टावर चढ़ गया था। जिसकी वजह मुरादाबाद रामपुर 220 केवी लाइन बाधित हो गई थी। मनोज के खिलाफ बिजली आपूर्ति बाधित कर सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने में चालान किया गया है।

02-07-2020
कोरोना वायरस : देश में पिछले 24 घंटे में 19,148 नए मामले आए, 434 लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 6 लाख के पार

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी का संकट भारत में हर दिन बढ़ता जा रहा है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमण के 19,148 नये मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,04,641 हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान इस संक्रमण से 434 लोगों की मौत हुई है, जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 17,834 हो गई है। इसी अवधि में 11,881 रोगी संक्रमणमुक्त हुए हैं, जिन्हें मिलाकर अब तक कुल 3,59,860 मरीज रोगमुक्त हो चुके हैं। देश में अभी कोरोना संक्रमण के 2,26,947 सक्रिय मामले हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804