GLIBS
16-02-2020
कोरोना वायरस  का कहर जापानी क्रूज पर, दो और भारतीय आए चपेट में

नई दिल्ली। जापानी तट पर अलग-थलग खड़े किए गए क्रूज जहाज पर सवार 2 और भारतीयों में भी कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। दोनों कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। जहाज में सवार लोगों का फाइनल कोरोना टेस्ट सोमवार से शुरू होने वाला है। दूसरी तरफ भारत ने इस घातक वायरस से निपटने के लिए चीन की हर संभव मदद और जल्द ही मेडिकल सप्लाइ का भरोसा दिया है। इससे पहले, रविवार को टोक्यो स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि फाइनल टेस्ट में नेगेटिव पाए जाने पर हर भारतीय नागरिक को सुरक्षित निकालने में वह हरसंभव मदद करेगा। डायमंड प्रिंसेज जहाज पर कुल 3,711 लोग सवार हैं। इनमें कुल 138 भारतीय हैं। भारतीयों में 132 तो क्रू मेंबर हैं जबकि 6 यात्री हैं। यह जहाज इस महीने की शुरुआत में जापानी तट पर पहुंचा था। जहाज पर सवार लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की कुल संख्या रविवार को बढ़कर 355 पहुंच गई।


भारतीय दूतावास ने बताया,'डायमंड प्रिंसेज पर पिछले दो दिनों में ही कोरोना वायरस से संक्रमण के 137 नए केस सामने आए हैं,जिनमें 2 भारतीय नागरिक भी शामिल हैं। इन्हें इलाज के लिए तट पर बने अस्पताल ले जाया गया है। 3 अन्य भारतीय क्रू मेंबर का भी इलाज चल रहा है और अब वे काफी बेहतर हैं। उन्हें न बुखार है और न ही दर्द।' भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया कि जहाज पर सवार लोगों का फाइनल कोरोना वायरस टेस्ट 17 फरवरी से शुरू होगा जो कई दिनों तक चलेगा। दूतावास ने ट्वीट किया, 'हमें उम्मीद है कि हालात का डटकर मुकाबला कर रहे भारतीय नागरिक टेस्ट में नेगेटिव आएंगे,जिसके बाद उन्हें घर भेजा जा सकेगा। भारतीय दूतावास हर संभव मदद के लिए तैयार है।' इस बीच चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 1665 हो गई। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि कोरोना से 142 और लोगों की मौत हो गई,जिनमें ज्यादातर मौतें वायरस से सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुबेई प्रांत में हुई हैं। रविवार तक चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 68,500 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इस वायरस के फैलने की शुरुआत पिछले साल दिसंबर में सेंट्रल चाइना के हुबेई प्रांत से हुई और अब यह भारत समेत कई देशों में फैल चुका है।

 

16-02-2020
24 फरवरी को डोनाल्ड ट्रम्प पत्नी के साथ देखने जाएंगे ताजमहल

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पत्नी लेडी मेलानिया ट्रम्प के साथ 24 फरवरी को ताजमहल देखने जाएंगे। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पत्नी लेडी मेलानिया ट्रम्प आगरा में लगभग तीन घंटे रहेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्रम्प के आगरा दौरा के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ समीक्षा की। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के अलावा उनकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि ट्रम्प दंपति अहमदाबाद भी जाएंगे। इसलिए गुजरात सरकार के अधिकारियों ने भी पीएम के साथ इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में भाग लिया। पीएम पहले ही एक ट्वीट में कह चुके हैं कि भारत उनका गर्मजोशी से स्वागत करेगा और उनकी यात्रा भारत अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी। उन्होंने कहा था कि बहुत खुशी हुई कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पत्नी लेडी मेलानिया ट्रम्प 24-25 फरवरी को भारत का दौरा करेंगे। भारत हमारे सम्मानित अतिथियों का एक यादगार स्वागत करेगा। 

 

16-02-2020
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा डे-नाइट टेस्ट

नई दिल्ली। भारत इस साल होने वाले आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलेगा। बीसीसीआई सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कुछ समय पहले कहा था कि उनकी टीम आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलने के लिए तैयार है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया,‘भारत के आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलने की संभावना है।’ ऑस्ट्र्लिया दौरे के लिए अभी तक शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है। भारत ने अपना पहला दिन-रात्रि टेस्ट पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेला था और इस मुकाबले में आसान जीत दर्ज की थी। पिछले महीने आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच से पूर्व कोहली ने कहा था,‘हम चुनौती के लिए तैयार हैं-फिर चाहे यह गाबा हो या पर्थ। यह हमारे लिए मायने नहीं रखता। यह किसी भी टेस्ट श्रृंखला का बेहद रोमांचक हिस्सा बन गया है। हम दिन-रात्रि टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं।

 

16-02-2020
जामिया मामला पर गृहमंत्री और दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने झूठ बोला : प्रियंका गांधी

नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी कैंपस में भड़की हिंसा के दौरान यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में जो वीडियो जारी हुआ था उसके सामने आने के बाद सियासी बयानबाजी भी तेज हो गई है। कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी वीडियो ट्वीट करते हुए इसकी निंदा की है। उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह और दिल्ली पुलिस पर सवाल उठाए हैं। प्रियंका गांधी मे अपने ट्वीट में लिखा,'देखिए कैसे दिल्ली पुलिस छात्रों को अंधाधुंध पीट रही है। एक लड़का किताब दिखा रहा है, लेकिन पुलिसवाला लाठियां चलाए जा रहा है। गृह मंत्री और दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने झूठ बोला कि उन्होंने लाइब्रेरी में घुसकर किसी को नहीं पीटा।'साथ ही उन्होंने कहा कि इस वीडियो को देखने के बाद जामिया में हुई हिंसा को लेकर अगर किसी पर एक्शन नहीं लिया जाता तो सरकर की नीयत पूरी तरह से देश के सामने आ जाएगी। उधर, जामिया यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में लाठीचार्ज पर दिल्ली पुलिस ने कहा कि वे इसकी जांच कर रही है। वीडियो सामने आने के बाद स्पेशल कमिश्नर (क्राइम) प्रवीर रंजन ने कहा कि हमने जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी (लाइब्रेरी) के ताजा वीडियो को संज्ञान में लिया है, जो अभी वायरल हो रहा है। हम इसकी जांच करेंगे।

 

16-02-2020
बच्चों के टिफिन के लिए जल्द तैयार कर सकते हैं टेस्टी एंड हैल्दी ओट्स पराठा, बनाना है बेहद आसान...

नई दिल्ली । बच्चों के टिफिन में कुछ स्पेशल देना है तो ट्राई करें टेस्टी एंड हैल्दी ओट्स पराठा।  आप इसे झटपट तैयार भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते इस आसान सी डिश को बनाने की रेसिपी..

सामग्री :
गेहूं का आटा- 2 कप
ओट्स- 1 कप
नमक- स्‍वादानुसार
तेल- आवशयकतानुसार
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टीस्पून
अमचूर पाउडर- 1/2 टीस्पून
कसूरी मेथी- 1 टीस्पून


विधि :
- सबसे पहले एक बाउल में आटा, 1 टेबलस्पून तेल, नमक और पानी डालकर मिलाए और आटा गूंद लें।
- अभ एक अलग बाउल में ओट्स को गुनगुने पानी में थोड़ी देर भिगोने के बाद छान कर अलग रख लें।
- अब ओट्स में नमक, अमचूर, कसूरी मेथी और मिर्च पाउडर डाल कर मिलाए।
- तैयार आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उसमें ओट्स के मिश्रण को भरकर आटे को अच्‍छी तरह से बंद करके पराठा बेल लें।
- गैस की धीमी फ्लैम में 1 नॉन स्‍टिक पैन गर्म होने के लिए रखें।
- इसमें थोड़े से तेल को गर्म करें और पराठे को सुनहरा भूरा होने तक सेंक लें।
- इसी तरह बाकी के सारे सभी पराठे बना लें।
आपको हैल्दी एंड टेस्टी ओट्स पराठे बन कर तैयार है। आप इसे दही, अचार या चटनी के साथ सर्व करें।

 

16-02-2020
पहाड़ से टकराई यात्री बस, नौ लोगों ने गंवाई जान

 

नई दिल्ली। कर्नाटक के उडुपी में एक बस दुर्घटना में नौ लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हो गए हैं। ये बस पहाड़ी इलाके से गुजर रही थी तभी ड्राइवर अपना नियंत्रण खो बैठा। बस एक तीखे मोड़ पर पहाड़ से टकरा गई, जिससे ये हादसा हुआ। ये बस मैसुरू से आ रही थी। बताया जा रहा है कि हादसा शनिवार शाम करीब 6.30 बजे हुआ। हादसे में बस भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। बस में फंसे घायलों को स्थानीय लोगों ने निकालकर नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

16-02-2020
50 % तक इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश घटा      

नई दिल्ली। म्यूचुअल फंड योजनाओं में अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में पिछली तिमाही की तुलना में निवेश 50 प्रतिशत घटकर करीब 12,000 करोड़ रुपये रहा है। इसकी प्रमुख वजह आर्थिक वृद्धि में नरमी और शेयर मूल्यांकन को लेकर निवेशकों की चिंता है। निवेश में यह कमी सभी श्रेणी के इक्विटी फंड में देखी गयी। इसमें बड़ी कंपनियों, माध्यम कंपनियों छोटी कंपनियों के शेयरों और लाभांश से जुड़ी योजनाएं शामिल हैं।

16 फरवरी रविवार को शेयरों में निवेश से जुड़ी म्यूचुअल फंड योजनाओं का कुल निवेश 11,837 करोड़ रुपये रहा जो जुलाई-सितंबर तिमाही में 23,874 करोड़ रुपये था। इससे पहले अप्रैल-जून तिमाही में इस तरह की योजनाओं में निवेश 17,500 करोड़ रुपये था। हालांकि दिसंबर में समाप्त तिमाही में ऐसी म्यूचुअल फंड योजनाओं का परिसंपत्ति आधार छह प्रतिशत बढ़कर 7.7 लाख करोड़ रुपये रहा। शेयर बाजार से जुड़ी म्यूचुअल फंड योजनाओं में कुल निवेश का 30 प्रतिशत से अधिक हिस्सा सीधे बड़ी कंपनियों के शेयरों में निवेश किया गया। समीक्षावधि में इस श्रेणी की योजनाओं में 3,500 करोड़ रुपये निवेश किए गए वहीं मझोली कंपनियों के शेयरों में इस दौरान 2,688 करोड़ रुपये और छोटी कंपनियों के शेयरों में 1,360 करोड़ रुपये निवेश किये गये है।

16-02-2020
मॉल में लगी भीषण आग, दमकल कर्मियों ने बचाई 300 से ज्यादा लोगों की जान

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के ठाणे में शनिवार दोपहर को एक मॉल में भीषण आग लग गई। एक अधिकारी ने बताया कि 100 से अधिक दमकलकर्मियों ने वहां फंसे 350 लोगों को बचाया और शाम पांच बजे तक आग पर काबू पा लिया गया। ठाणे नगर निगम के मुख्य अग्निशमन अधिकारी शशिकांत काले ने बताया कि कपुरबाड़ी क्षेत्र में स्थित मॉल में दोपहर करीब एक बजकर 50 मिनट पर प्रथम तल पर आग गई। उन्होंने कहा कि आग के ऊपर के तीन तले पर पहुंचने के बाद इसे तीव्रता के संदर्भ में उच्चतम स्तर 'ब्रिगेड कॉल' माना गया और दमकल की 20 गाड़ियां भेजी गईं।

काले ने कहा कि शाम पांच बजे तक सौ से अधिक दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाया। हमने मॉल में फंसे सभी 350 लोगों को बचा लिया। दमकलकर्मी आर. के. शेलार को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत होने के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने कहा कि नामदेव जोर (49) नाम का एक व्यक्ति चौथे तल पर फंस गया था और तेजी से कार्रवाई करते हुए दमकलकर्मियों ने उसे बचाया।’’ काले ने बताया कि आग की चपेट में आने से चार मंजिला मॉल के बड़े हिस्से को नुकसान पहुंचा है। आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

15-02-2020
करोनो वायरस का असर पड़ने लगा बाजार पर, राजमा के दामों में हुआ 35 फीसदी का इजाफा

नई दिल्ली। चीन में हजारों लोगों को शिकार बना चुके करोनो वायरस से अब बाजार पर भी असर पड़ने लगा है। स्थानीय बाजार में एक महीने से चीन के राजमा की सप्लाई ठप होने से राजमा की कीमतों में 30-35 फीसदी तक इजाफा हो गया है। बाजार में पहले से स्टाक में रखा माल ही बिक रहा है। कारोबारियों के अनुसार बाजार में राजमा की 80 फीसदी आपूर्ति चीन पर निर्भर है। इसके अलावा तुर्की से राजमा की आपूर्ति होती है लेकिन इस साल वहां फसल अच्छी नहीं होने से आयात कम हो पाया है। चीन में कोरोना वायरस का मामला सामने नहीं आया था, फुटकर बाजार में चीन का राजमा 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। अब इसके दाम बढ़कर 130-140 रुपये तक पहुंच गए हैं। इसी तरह थोक बाजार में 90 रुपये प्रतिकिलो के दाम बढ़कर 115 से 120 रुपये तक हो गए हैं। फुटकर बाजार में भद्रवाह और डोडा का राजमा 150-160 रुपये प्रतिकिलो मिल रहा है। बाजार में ग्राहकों को चीन का राजमा पुराने स्टॉक से ही मिल पा रहा है। कोरोना वायरस के चलते चीन से पिछले एक माह में राजमा की नई आपूर्ति नहीं हुई है। थोक कारोबारियों का कहना है कि अगर अगले कुछ महीने तक कोरोना वायरस का खौफ इसी तरह बरकरार रहता है तो स्थानीय बाजार में राजमा के दाम आसमान छूने लगेंगे।    

 

15-02-2020
मानहानि के खिलाफ रविशंकर प्रसाद को समन, दो मई को कोर्ट में पेश होने का आदेश  

नई दिल्ली। केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम की एक मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजीएम) अदालत ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर द्वारा दायर मानहानि मामले के संबंध में शनिवार को समन जारी कर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद को दो मई से पहले पेश होने के लिए आदेश दिया है। कांग्रेस नेता के वकील ने मीडिया को बताया कि मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) ने थरूर की मामले पर संज्ञान लेते हुए केंद्रीय मंत्री को दो मई से पहले अदालत के समक्ष पेश होने का आदेश दिया है। दिसंबर 2018 में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के संदर्भ में कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी की थी, जिसके बाद कांग्रेस नेता ने उन पर मानहानि का मामला दायर किया था। इससे पहले थरूर ने उन्हें 'हत्या का आरोपी' कहने पर कानूनी नोटिस भेजकर बिना शर्त माफी मांगने को कहा था।

कांग्रेस नेता ने कहा था कि पुष्कर मामले की जांच पूरी हो चुकी है और दिल्ली पुलिस ने अतिरिक्त मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अदालत के समक्ष अंतिम रिपोर्ट भी पेश कर दी गई। इसमें उन पर आइपीसी की धारा 308 तथा 498ए के तहत आरोप लगाए गए हैं। थरूर ने कहा कि अंतिम रिपोर्ट में यह नहीं कहा गया है कि पुष्कर की मौत हत्या थी। तिरुवनंतपुरम सांसद थरूर ने कहा है कि 28 अक्टूबर को सुबह 5.38 बजे प्रसाद ने ट्विटर पर दो मिनट 18 सेकंड की उनके प्रेस कांफ्रेंस की एक वीडियो क्लिप जारी की थी जिसमें झूठे, दुर्भावनापूर्ण तथा बहुत ही अपमानजनक बयान थे। थरूर ने आरोप लगाया कि केंद्रीय मंत्री ने यह वीडियो उन्हें बदनाम करने के लिए पोस्ट किया था, जिसमें उनके खिलाफ झूठे तथा अपमानजनक आरोप लगाए गए कि वह हत्या के एक मामले में आरोपित हैं और उनके खिलाफ आरोप पत्र दायर हुए हैं। थरूर के मुताबिक, जनता के बीच उनकी छवि को धूमिल करने के लिए ऐसे झूठे बयानों को चलाया गया। उन्होंने रविशंकर प्रसाद को नोटिस भेजकर 48 घंटे में बिना शर्त माफी मांगने को कहा था। नोटिस के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि वह अपमानजनक नहीं है। 

 

15-02-2020
एक ऐसा शापित होटल जहां आज तक नहीं ठहरा कोई, इस वजह से वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम  

 

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया तो वैसे अपने अजीबोगरीब कानूनों और मिसाइलों के परीक्षण के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है, लेकिन इसके अलावा भी यहां कई ऐसी चीजें हैं जो लोगों को हैरान करती हैं। इन्ही में से एक है यहां की राजधानी प्योंगयोंग में पिरामिड जैसे आकार और नुकीले सिरे वाली एक गगनचुंबी इमारत, जो एक होटल है। इस होटल का आधिकारिक नाम रयुगयोंग है, लेकिन इसे यू-क्यूंग के नाम से भी जाना जाता है। 330 मीटर ऊंचे इस होटल में कुल 105 कमरे हैं, लेकिन आज तक कोई भी व्यक्ति यहां ठहरा नहीं है। बाहर से बेहद ही शानदार, लेकिन वीरान से दिखने वाले इस होटल को 'शापित होटल' या 'भुतहा होटल' के नाम से जाना जाता है। इसे '105 बिल्डिंग' के नाम से भी जाना जाता है। कुछ साल पहले अमेरिकी मैगजीन ईस्क्वाइयर ने इस होटल को 'मानव इतिहास की सबसे खराब इमारत' करार दिया था। इस होटल के निर्माण में बहुत पैसे खर्च हुए हैं।

उत्तर कोरिया ने इसके निर्माण पर कुल 750 मिलियन डॉलर यानी करीब 47 अरब रुपये खर्च किए थे। यह रकम उत्तर कोरिया की जीडीपी की दो फीसदी थी। लेकिन फिर भी आज तक यह होटल शुरू नहीं हो पाया। वैसे तो इस होटल को दुनिया के सबसे ऊंचे होटल के रूप में बनाया जा रहा था, लेकिन अब इसकी एक अलग ही पहचान बन गई है। दुनिया इसे 'धरती की सबसे ऊंची वीरान इमारत' के तौर पर जानने लगी है। इस खासियत की वजह से इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। कहते हैं कि अगर यह होटल तय समय पर पूरी तरह से बन गया होता तो यह दुनिया की सातवीं सबसे ऊंची इमारत और सबसे ऊंचे होटल के तौर पर जाना जाता। इस इमारत का निर्माण कार्य साल 1987 में शुरू हुआ था। बीबीसी के मुताबिक, तब यह उम्मीद जताई गई थी कि यह होटल दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। कभी इसे बनाने के तरीके के साथ दिक्कत हुई तो कभी निर्माण सामग्री के साथ समस्या आ गई। इसके बाद साल 1992 में आखिरकार इस होटल के निर्माण कार्य को रोकना पड़ा, क्योंकि उस समय उत्तर कोरिया आर्थिक रूप से काफी कमजोर हो गया था।

 हालांकि साल 2008 में इसे बनाने का काम फिर से शुरू हुआ। पहले तो इस विशालकाय होटल को व्यवस्थित करने में ही करीब 11 अरब रुपये खर्च हो गए। इसके बाद फिर निर्माण कार्य शुरू हुआ। पूरी इमारत में शीशे के पैनल लगाए गए और बाकी के छोटे-मोटे काम कराए गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2012 में उत्तर कोरिया के प्रशासन ने ये एलान किया था कि होटल का काम 2012 तक पूरा हो जाएगा, लेकिन यह हो नहीं पाया। इसके बाद भी कई बार उम्मीदें लगाई गईं कि होटल इस साल शुरू होगा, उस साल शुरू होगा, लेकिन हकीकत तो यही है कि आज तक यह होटल खुल नहीं पाया है। कहते हैं कि अभी भी इस होटल का काम आधा-अधूरा ही है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804