GLIBS
30-05-2020
कई विभागों ने अभी तक नहीं किया है रेट कांट्रेक्ट निर्धारित,मुख्यमंत्री ने जल्द करने दिए निर्देश  

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के लघु उद्योगों में उत्पादित सामग्रियों के विपणन को प्रोत्साहन देने के लिए जल्द से जल्द रेट कांट्रेक्ट निर्धारित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी विभागों को सीएसआईडीसी के माध्यम से निर्धारण करने कहा है। विभागों की ओर से क्रय की जाने वाली सामग्रियों की सूची उद्योग विभाग-सीएसआईडीसी को तत्काल उपलब्ध कराने और सीएसआईडीसी को शीघ्र अतिशीघ्र समस्त वस्तुओं की दरें निर्धारित करने की कार्यवाही करने कहा है।
उल्लेखनीय है कि राज्य शासन की ओर से पूर्व में राज्य के लघु उद्योगों की ओर से उत्पादित सामग्रियों के लिए सीएसआईडीसी के माध्यम से रेट कांट्रेक्ट निर्धारित करने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन अभी भी अनेक विभागों ने नियमित रूप से क्रय की जाने वाली विभिन्न सामग्रियों का रेट कांट्रेक्ट निर्धारित नहीं किया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिन वस्तुओं का राज्य में निर्माण नहीं होता है और विभागों से उनका नियमित क्रय किया जाता है, उन सभी वस्तुओं की आपूर्ति राज्य में निर्माता कंपनियों के अधिकृत वितरकों के माध्यम से ही की जाए,जिससे राज्य में व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा मिले और राज्य को जीएसटी की क्षति भी नहीं हो।

28-05-2020
त्रिपुरा में फंसे छत्तीसगढ़ के श्रमिकों को लाने रायपुर से दो बस रवाना

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर गुरुवार को रायपुर से दो बस त्रिपुरा रवाना हुई।  त्रिपुरा में राज्य के 70 श्रमिक फंसे हैं। कोरोना संक्रमण और लॉक डाउन के कारण छत्तीसगढ़ के 70 श्रमिकों के त्रिपुरा में फंसे होने की सूचना मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मिली। तत्काल उन्होंने श्रम एवं परिवहन विभाग के सचिव को त्रिपुरा से श्रमिकों की सकुशल वापसी की व्यवस्था तय करने के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री के निर्देश पर दो बस श्रमिकों को लाने त्रिपुरा रवाना की गई।

 

21-05-2020
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शासी परिषद की बैठक आयोजित करने के निर्देश

कोरिया। राज्य शासन के खजिन साधन विभाग के सचिव एवं छत्तीसगढ जिला खनिज संस्थान न्यास के व्यवस्थापक ने गुरुवार को जिला खनिज संस्थान न्यास नियम 2015 के अनुसार वार्शिक कार्ययोजना का शासी परिषद द्वारा अनुमोदन कराने के लिए सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी किये हैं। उन्होंने कहा है कि वर्तमान में कोविड-19 के संक्रमण के रोकथाम के लिए जारी गाईडलाइन का पालन करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शासी परिषद की बैठक आयोजित किये जाने तथा प्रभारी मंत्री से अनुमोदन प्राप्त कर कार्ययोजनाओं का स्वीकृति प्राप्ति की कार्यवाही की जाये। उन्होंने की गई कार्यवाही से 15 दिवस के भीतर राज्य शासन को अवगत कराने भी कहा है।

20-05-2020
एक ही दिन में मिले 500 से अधिक आवेदन

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर के निर्देश पर मंगलवार को मौलाना अब्दुल रऊफ वार्ड 46 के रहवासियों की सुविधा के लिए राजीव आवास योजना परिसर में विशेष शिविर लगाया गया। शिविर में वार्डवासियों से आवेदन लिए गए। जनसहायता शिविर में 500 से अधिक रहवासियों ने मजदूर कार्ड, निराश्रित पेंशन, विधवा पेंशन, राशन कार्ड, सहायता राशि से संबंधित कार्यों के लिए पात्रता के अनुसार अपने आवेदन जमा किए। इस दौरान महापौर एजाज ढेबर और निगम एमआईसी सदस्य रितेश त्रिपाठी उपस्थित थे।

20-05-2020
शिव डहरिया ने बूढ़ातालाब में किया श्रमदान, तालाबों में गंदा पानी रोकने तत्काल व्यवस्था के निर्देश 

रायपुर। मंत्री डाॅ. शिव कुमार डहरिया ने बुधवार को ऐतिहासिक बूढ़ातालाब से जलकुंभी और गाद निकालने के सफाई महाभियान में श्रमदान किया। उन्होंने महाअभियान से जुड़े महापौर एजाज ढेबर सहित निगम के जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों की सोच और कार्यप्रणाली की सराहना की। उन्होंने कहा कि पिछले लंबे अर्से से रायपुर का बूढ़ातालाब उपेक्षित था। जलकुंभी से भरा पड़ा था। महापौर ने इस धरोहर की सफाई व सौंदर्यीकरण कर इसे पुनर्जीवित करने जो बीड़ा उठाया है, वाकई उनकी कार्यप्रणाली काबिले तारीफ है। मंत्री डाॅ. डहरिया ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि बूढ़ातालाब के भीतर गंदा पानी जाने से रोकने का प्रबंध तत्काल करें। उन्होंने कहा कि बूढ़ातालाब की तरह राजधानी के अन्य तालाबों को एक-एक करके गंदगी और जलकुंभी से मुक्त किया जाएगा। नगर निगम रायपुर के माध्यम से राज्य शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की ओर से यह कार्य होगा। राजधानी के तालाबों को व्यवस्थित योजना के माध्यम से पुनर्जीवित कर उनका संरक्षण व संवर्धन करना पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से प्राथमिकता होगी।
निगम अधिकारियों ने बताया कि विगत 10 दिन में 700 से अधिक डम्पर जलकुंभी व गाद निकालकर उसका परिवहन करवाया जा चुका है। कार्य पूर्ण करने 25 मई  की समय सीमा निर्धारित है। इसके बाद तत्काल सफाई व गहरीकरण सहित सौंदर्यीकरण, संरक्षण, संवर्धन का कार्य प्रारंभ होगा। मंत्री डहरिया के साथ महापौर एजाज ढेबर सहित निगम आयुक्त  सौरभ कुमार, एमआईसी सदस्य नागभूषण राव, रितेश त्रिपाठी, सतनाम सिंह पनाग, जितेन्द्र अग्रवाल, सुरेश चन्नावार, पार्षद प्रमोद मिश्रा, मन्नू यादव, पूर्व पार्षद  मनोज कंदोई, सामाजिक कार्यकर्ता नवीन चंद्राकर, भोला तिवारी,  सैय्यद उमेर, निगम अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य, जोन 7 कमिश्नर  विनोद पाण्डेय, जोन कार्यपालन अभियंता रधुमणी प्रधान, जोन स्वास्थ्य अधिकारी बारोन बंजारे, उपअभियंता नरेश साहू सहित निगम अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता, ग्रीन आर्मी ने भी श्रमदान किया।

19-05-2020
हेड कॉन्स्टेबल से एएसआई 'अ' में पदोन्नति का रास्ता साफ, डीजीपी ने दिए 15 दिन में पदोन्नति के निर्देश

रायपुर। डीजीपी डीएम अवस्थी ने हेड कॉन्स्टेबल से एएसआई  'अ' के पद पर पदोन्नति के निर्देश दिए हैं। सभी रेंज आईजी को उक्त पदोन्नति 15 दिन के अंदर करने के निर्देश गए हैं। आदेश से राज्य के 278 विभागीय पदोन्नति परीक्षा उत्तीर्ण हेड कांस्टेबल की पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है। पुलिस मुख्यालय की ओर से प्राप्त किये गए विधिक अभिमत के अनुसार छत्तीसगढ़ शासन की ओर से प्रतिस्थापित नए नियम के बिना नियमित पदोन्नति की कार्रवाई की जा सकती है।
जारी निर्देश में कहा गया है कि सभी रेंज में वर्ष 2018 के विभागीय पदोन्नति परीक्षा उत्तीर्ण 278 प्रधान आरक्षक उपलब्ध हैं। वर्तमान में रायपुर रेंज में 15, दुर्ग रेंज में 119, बिलासपुर रेंज में 33, सरगुजा रेंज 72 और बस्तर रेंज में 39 हेड कॉन्स्टेबल विभागीय परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं। अवस्थी ने निर्देश जारी किए हैं कि उक्त विभागीय पदोन्नति परीक्षा उत्तीर्ण हेड कॉन्स्टेबल को एएसआई 'अ' पद  पर नियमित पदोन्नति प्रदान की जाए।

 

19-05-2020
कलेक्टर ने किया नगर पंचायत मारो का निरीक्षण, दिए निर्देश

बेमेतरा। नगर पंचायत मारो केे पेंडिंग मामलों के निराकरण करने तहसीलदार नवागढ़, नायब तहसीलदार नांदघाट एवं एसडीएम को दिशा निर्देश कलेक्टर शिवअनंत तायल ने दिये है। आज नगर पंचायत मारो के निरीक्षण मेंं पहुंचे कलेक्टर शिव अनंत तायल ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से चर्चा करते मारो की समस्याओं से रूबरू हुए। उन्होंने निर्देशित किया कि जितने भी पेंडिंग कार्य है तत्काल प्रारंभ किए जाएं। मुख्यमंत्री द्वारा 50 लाख रुपए की राशि मारो के लिए दी गई थी उसका कार्य तत्काल प्रारंभ किया जाए। प्रधानमंत्री आवास संबंधित शिकायतों को भी गंभीरता से लिया एवं शीघ्रता से ही कार्य प्रारंभ कर भुगतान करने की बात कही। मजदूरों के बाहर से आने पर उन्हें काम देना आवश्यक बताया काम प्रारंभ होने से ही उन्हें मजदूरी मिलेगी। इससे उनकी आजीविका का निर्वहन हो सकेगा। इसके अलावा मारो के जमीन संबंधी विवादों को भी तहसीलदार नवागढ़, नायब तहसीलदार नांदघाट एवं एसडीएम को दिशा निर्देश दिये। 

 

19-05-2020
फेल धान बीज की समर्थन मूल्य पर खरीदी 31 मई तक, खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने कलेक्टरों को दिए निर्देश

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम के प्रक्रिया केन्द्र में प्रदेश के बीज उत्पादक किसानों के औसत अच्छे किस्म के फेल धान बीज की समर्थन मूल्य पर खरीदी 31 मई तक की जाएगी। पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर अधिकतम 15 क्विंटल प्रति एकड़ धान विक्रय की सीमा तक फेल धान बीज की खरीदी की जाएगी। किसानों को खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 के लिए निर्धारित नीति के अनुसार भुगतान किया जाएगा। मंत्रालय से खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ओर से इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश संबंधित कलेक्टरों को जारी कर दिए गए हैं। बलौदाबाजार, सरगुजा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कोण्डागांव, नारायणपुर और सुकमा जिला को छोड़कर सभी जिला कलेक्टरों को फेल धान बीज खरीदी के लिए कार्यवाही करने कहा गया है।

 

19-05-2020
क्वारंटाइन सेंटर में नियमों का कड़ाई से पालन करने कलेक्टर रजत बंसल ने दिए निर्देश

धमतरी। नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण के लिए अन्य राज्यों से जिले में वापस आने वाले व्यक्तियों को क्वारंटाइन सेंटर में रखा जा रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन मुस्तैदी से कार्य कर रहा है। क्वारंटाइन सेंटर में संक्रमण से बचाव के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रजत बंसल ने इन निर्देशों का कड़ाई से पालन करने कहा है। इसके तहत क्वारंटाइन सेंटर में रहने वाले व्यक्तियों को फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखने, मास्क लगाने, हाथ धुलाई एवं अनिवार्य रूप से परिसर की साफ-सफाई बनाए रखने की हिदायत दी गई है।गौरतलब है कि दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 के तहत जिले में धारा 144 प्रभावशील है। इसके मद्देनजर क्वारंटाइन सेंटर के बैरिकेटिंग एवं चूनालाइन के बाहर जाने, रिश्तेदार एवं बाहरी व्यक्तियों से भोजन, नाश्ता मंगाना एवं उपयोग करना, सेंटर में नशापान करना एवं ताश खेलने की मनाही है।

कलेक्टर ने बताया कि क्वारंटाइन सेंटर बदलने, शिफ्ट करने, नियत समय से पहले छोड़ने, मनपसंद खाना के लिए ड्यूटी पर कार्यरत अधिकारियों पर अपने प्रभाव का उपयोग करना अपराध की श्रेणी में आता है। अतः ऐसा किए जाने पर सी.आर.पी.सी. की धारा 1973 एवं महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत एफआईआर एवं जुर्माना का प्रावधान है।कलेक्टर ने साफ तौर पर कहा है कि यदि किसी के द्वारा बाहर से आने वाले व्यक्तियों की जानकारी छुपाई जाती है अथवा जानकारी उपलब्ध नहीं कराई जाती है, उनके विरूद्ध तत्काल एफआईआर दर्ज की जाएगी। उन्होंने धमतरी स्थित पेड क्वारंटाइन सेंटर सहित जिले के सभी क्वारंटाइन सेंटरों में दिशा-निर्देश संबंधी सूचना के पोस्टर चिपकाना सुनिश्चित् करने के निर्देश सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिए हैं।

19-05-2020
एसपी ने राजपत्रित और पुलिस अधिकारियों की ली बैठक, दिए निर्देश

रायपुर/बिलासपुर। लॉक डाउन 4 एवं कोरोना संक्रमण सम्बन्धी समसामयिक परिस्थितियों के मद्देनजर बिलासपुर पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने पुलिस लाइन बिलासागुड़ी हाल में समस्त राजपत्रित अधिकारी एवं थाना प्रभारियों की मीटिंग ली। इसमें होम क्वारेंटाइन की निगरानी ,एसपीओ से संबंधी निर्देश, सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करवाने, मार्केट में व्यापारिक गतिविधियों के समय की सावधानियां पेट्रोलिंग, ट्रैफिक की कार्यवाहियों आदि के संबंध में निर्देशित किया। एसपी ने प्रवासी मज़दूरों के आने के पश्चात उत्पन्न परिस्थितियों में पुलिस के द्वारा की जानी वाली कार्यवाहियों की समीक्षा की। इसके अतिरिक्त बेसिक पुलिसिंग,कोर्ट्स के आरंभ होने के साथ ही आपराधिक मामलों के चालान पेश करने, अपराध विवेचना कार्यवाही, फरार आरोपियों की गिरफ्तारी, अन्य चेकिंग माइनर एक्ट्स की कार्यवाहियों को आगे बढ़ाने तथा बेहतर तरीके से लागू करने के निर्देश दिए। उक्त बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर एवं ग्रामीण,शहर सभी सीएसपी, और शहर के सभी थाना प्रभारी उपस्थित रहे।

 

 

18-05-2020
नाली के ऊपर बाउंड्री वॉल बनाकर कब्जा, निगम ने दिए 2 दिन में हटाने के निर्देश

दुर्ग। नगर निगम के वार्ड उत्कल कॉलोनी में 9 लोगों ने नाली के ऊपर बाउंड्रीवाल का निर्माण कर कब्जा कर लिया था। इसकी शिकायत कालोनीवासियों ने निगमायुक्त से की थी। आयुक्त इंद्रजीत बर्मन व्दारा वार्ड अधिकारी को तत्काल कार्रवाही करने निर्देशित किया गया। आयुक्त के निर्देश पर उपअभियंता गिरीश दिवान कार्यवाही करने उत्कल नगर कॉलोनी पहुंचे। उन्होंने देखाा कि संकरी गली की नाली में दिवाल बनाकर कब्जा किया जा रह है। इससे आम लोगों को आने--जाने में होने वाली परेशानी को देखते हुए अतिक्रमणकारियों को कब्जा हटाने कहा गया । अतिक्रमणकारियों ने निगम अधिकारी से कब्जा हटाने दो दिनों का समय मांगा। अधिकारी ने सभी 9 कब्जाधारियों को दो दिनों के अंदर अतिक्रमण को हटा लेंने निर्देश दिए,अन्यथा कड़ी कार्यवाही करने की हिदायत दी। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804