GLIBS
17-08-2019
ओम हॉस्पिटल परिसर में हुआ स्वतंत्रता दिवस पर हेलमेट का निशुल्क वितरण

रायपुर। महादेवघाट रोड स्थित ओम हाॅस्पिटल में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया व ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर डॉ.कमलेश अग्रवाल ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा की हमें अपने आसपास स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इससे शहर तो स्वच्छ होगा ही साथ हम विभिन्न बीमारियों से बचेंगे। डॉ.विजय अग्रवाल ने संबोेधित करते हुए कहा हमें व्यसनोें के सेवन से बचना चाहिए। इसे हम विभिन्न बीमारियों से बचेंगे व लोगों को भी व्यसनों सेवन से रोकना चाहिए। ताकि देश के युवा नशे की लत से बच सके। इस अवसर पर ओम हाॅस्पिटल एवं डीडी नगर थाना प्रभारी के संयुक्त तत्वाधान में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हेलमेट का निशुल्क वितरण ओम हाॅस्पिटल के परिसर में किया गया। इस अवसर पर ओम हाॅस्पीटल के स्टाफ व शहर के नागरिक मौजूद थे।

 

18-07-2019
विधानसभा मानसून सत्र: निजी स्कूलों में फीस और अंडा वितरण को लेकर हुआ हंगामा

रायपुर। एक दिन स्थगित रहने के बाद गुरुवार को विधानसभा की कार्रवाई शुरू हुई। मानसून सत्र के चौथे दिन बेलतरा विधायक रजनीश कुमार सिंह ने निजी स्कूलों में बढ़ती फीस का मामला उठाया। उन्होंने पूछा कि कितने निजी स्कूल संचालित है? कितने निजी स्कूल मान्यता प्राप्त? निजी स्कूलों में शुल्क निर्धारण के क्या नियम? जवाब में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने सदन में बताया कि कुल 690 मान्यता प्राप्त निजी स्कूल संचालित है। बिना मान्यता के एक भी नहीं है। आरटीई के तहत कक्षा 1 से 8वीं तक के लिए शुल्क का प्रावधान है, उसी के तहत निर्धारण हो रहा है। 9वीं से 12वीं तक के लिए निर्धारण का कोई प्रावधान नहीं।
नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने स्कूल शिक्षा मंत्री से पूछा कि फीस नियामक आयोग का गठन कब तक होगा? प्रेमसाय सिंह ने नियमों का हवाला देते हुए इसे प्रक्रियाधीन बताया। जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने सदन में हंगामा किया। गुरुवार को मिड मिल में अंडा दिए जाने का मामला फिर उठाया और सदन में जमकर हंगामा हुआ। 
शून्यकाल में भाजपा विधायकों ने इस विषय को उठाते हुए चर्चा की मांग की। विपक्ष के विधायक जब अपनी बातें रख रहे थे तब सत्तापक्ष के सदस्यों के द्वारा लगातार शोर किया जाता रहा। विपक्षी सदस्यों ने सभापति से सत्तापक्ष के विधायकों को शांत कराने की मांग की पर विधायक नहीं माने। अंतत: भाजपा विधायकों ने सदन से बायकॉट कर दिया और सदन को दस मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया।

14-06-2019
नौ वर्ष से भरी गर्मी में हर वर्ष ठंडा पानी व शरबत का करते हैं वितरण

धमतरी। जहां आज लोग अपने बड़े बुजुर्गों की बातों को अनदेखा करते रहते हैं। वहीं धमतरी के मदन लाल गोयल अपनी सदादी के कहे अनुसार उनका मान रख हर वर्ष लोगों को निर्जला एकादशी पर ठंडा पानी और शरबत वितरण कर भरी गर्मी में लोगों की सेवा करते हैं। 

उन्होंने बताया कि उनकी दादी ने उनसे हर वर्ष निर्जला एकादशी पर लोगों की सेवा करने कहा था। जिनका पालन करते हुए। वे यह सेवा कार्य करते हैं। जिसमें उनका पूरा परिवार साथ देता है।  उन्होंने कहा कि इस कार्य को करने से बहुत ही पुण्य प्राप्त होता है। वो कहते हैं कि जब तक मैं इस संसार में रहूंगा तब तक हर वर्ष यह कार्य करने का प्रण करता हूं। उनकी पत्नी श्रीमती गोयल ने बताया कि मेरे पति के इस पुनित कार्य में मुझे गर्व महसूस होता है। इससे बहुत खुशी मिलती है और बच्चे भी इस कार्य में खुशी-खुशी अपने पापा का साथ देते हैं। हम इस परंपरा को और भी आगे बढ़ाएंगे।

 

10-06-2019
किसान किताब के आधार पर किए जाएं किसानों को ऋण वितरण 

धमतरी। कतिपय समितियों या जिला बैंकों द्वारा ऋण वितरण के पूर्व किसानों से बी-1 एवं पी-प्प् की पटवारी द्वारा प्रमाणित/हस्ताक्षरित प्रति मांग किए जाने से किसानों को ऋण प्राप्ति में विलंब की स्थिति निर्मित हो रही है। साथ ही छत्तीसगढ़ शासन के भुईंया पोर्टल पर किसानों की भूमि संबंधी रिकॉर्ड एवं बी-1 तथा पी-प्प् ऑनलाइन प्रदर्शित होता है और भुईंया पोर्टल के अंतर्गत सभी बैंक शाखा/समितियों को आईडी पासवर्ड जारी किए गए हैं। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी बैंक ने बताया कि किसानों से पृथक से बी-1 एवं पी-प्प् की पटवारी हस्ताक्षरित प्रति की मांग नहीं की जाए। ऋण पुस्तिका/ किसान किताब (भू अधिकारी पुस्तिका) के आधार पर ऋण वितरण किया जाए।

21-05-2019
पंछी बचाओ अभियान के तहत किया गया सकोरा वितरण

धमतरी। जन कल्याण सेवा समिति धमतरी की ओर से अम्बेडकर वार्ड स्थित इधरा नगर में घर घर में दस्तक देकर पंछी बचाओ अभियान के तहत सकोरा वितरण किया गया। इसी कड़ी में इधरा नगर आमा तालाब रोड धमतरी में समिति के अध्यक्ष गुड्डा रजक के नेतृत्व में घर घर जाकर सकोरा वितरण किया गया। साथ ही साथ बेजुबान पक्षियों के लिए दाना एवं पानी प्रतिदिन डालने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया। इस अभियान मे हरिश चौबे, अशोक मेश्राम, हेमन रजक, संतोष कुमार, सीमा चौबे, सूरज सिंह ने कहा कि विलुप्त हो रहे पक्षियों को बचाया जा सकता है। बता दें कि यह सीमिति की ओर से सकोरा वितरण का सातवां सप्ताह था।

21-05-2019
गुजराती महिला मंडल ने किया मट्ठा वितरण 

धमतरी। गुजराती महिला मंडल की ओर से गोलबजार के पास लोगों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए मट्ठा वितरण किया गया। इसमें आने जाने वाले राहगीरों और लोगों को महिला मंडल ने मट्ठा वितरण कर गर्मी से राहत दिलाने का प्रयास किया। गुजराती महिला मंडल इस तरह के नेक कामों में हमेशा आगे रहतीं है। 
 

11-05-2019
कृषि उत्पादन आयुक्त केडीपी राव ने कहा, खाद-बीज वितरण के लिए हाट-बाजारों में लगाए शिविर 

कांकेर। अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त केडीपी राव ने शनिवार को कांकेर में बस्तर संभाग स्तरीय बैठक लेकर रबी एवं खरीफ कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए नरवा, गरवा, घुरवा एवं बाड़ी कार्यक्रम को खरीफ से जोड़ने निर्देशित किया। कृषि विकास एवं किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिक विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों की खुशहाली एवं किसान कल्याण को प्राथमिकता देते हुए फसल उत्पादन में वृद्धि एवं क्षेत्राच्छादन में बढ़ोत्तरी किया जावे। बस्तर संभाग में उद्यानिकी फसलों जैसे-केला, नारियल, पपीता, सीताफल एवं फूलों की खेती को बढ़ावा देने के साथ ही साथ धान की फसल के साथ बकरी पालन, सुअर पालन को बढ़ावा देने, कृषि में यांत्रिकीकरण को बढ़ावा देने के निर्देश दिए हैं। नरवा कार्यक्रम के माध्यम से बारिश के पानी को छोटे-छोटे स्टाप डेम, तालाबों में सुरक्षित रखने के उपाय करने के निर्देश भी दिए।

खरीफ सीजन के लिए खाद-बीज भंडारण एवं वितरण की समीक्षा करते हुए कृषि उत्पादन आयुक्त केडीपी राव ने बस्तर संभाग के सभी जिला कलेक्टरों को खाद-बीज वितरण के लिए हाट-बाजारों में शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं। कृषि यांत्रिकीकरण पर जोर देने के निर्देश देते हुए उन्होंने जिला कार्यालय में कृषि यांत्रिकीकरण सेल गठित करने के निर्देश भी दिए, जिसके प्रभारी वरिष्ठ डिप्टी कलेक्टर को बनाने कहा गया। बस्तर संभाग में बीजोत्पादन का पृथक से कार्यक्रम बनाने एवं बीज ग्राम योजना को बढ़ावा देने के साथ ही आदान सामग्री को वितरित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। कमिश्नर श्री खलखो ने बताया कि बस्तर संभाग में दुबराज, पूसा बासमती, जवाफूल, बादशाहभोग, तुलसी मंजरी, लोकटीमाझी, कदमफूल, कालीमूंछ, जीराफूल आदि किस्मों की सुगंधित धान बोया जाता है, जिसकी खेती को लाभकारी बनाने के लिए आवश्यक पहल करने के निर्देश भी कृषि उत्पादन आयुक्त श्री राव द्वारा दिए गए।

कृषि उत्पादन आयुक्त केडीपी राव ने बताया कि राज्य में रासायनिक खाद की कीमत में किसी प्रकार की वृद्धि नहीं की गई है।

22-04-2019
चना, नमक वितरण को बंद करने की भ्रामक जानकारी देकर भाजपा कर रही जनता को गुमराह :किरणमयी नायक

रायपुर। भाजपा नेताओं द्वारा चना नमक वितरण को बंद करने का भ्रामक जानकारी देकर जनता को गुमराह करने के मामले में सोमवार को पूर्व महापौर किरणमयी नायक सहित कांग्रेस के अन्य कार्यकर्ता शिकायत करने निर्वाचण आयोग पहुंचे और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू को ज्ञापन सौंपे। पूर्व महापौर किरणमयी नायक ने बताया कि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा लगातार आमसभाओं में जनता को गुमराह करने का प्रयास कर भ्रामक जानकारी दी जा रही है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार द्वारा चना एवं नमक का वितरण बंद किया जा रहा है, जो कि गलत है। भाजपा की तत्कालीन सरकार के सभी नेतागणों के कमीशनखोरी के चलते आम जनता के मध्य घुन लगा चना और घटिया नमक का वितरण किया जाता था, जिसे कई बार बंद किया गया था। कांग्रेस की नई सरकार आने के बाद इस तरह का घटिया घुन लगा चना व नमक को आम जनता में वितरण नहीं कर अच्छी क्वालिटी का चना व नमक वितरण किए जाने की तैयारी चल रही है, लेकिन आचार संहिता के कारण विलंब हुआ है। इसी के चलते सोमवार को उन्होंने निर्वाचन आयोग पहुंचकर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के खिलाफ निर्वाचन आयोग में शिकायत कर कार्रवाई करने की मांग की है।

16-04-2019
CM Kamal Nath: विद्युत वितरण में लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त : सीएम कमलनाथ 

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विद्युत कटौती की मिल रही शिकायतों पर ऊर्जा मंत्री, प्रमुख सचिव ऊर्जा को निर्देशित किया है। उन्होंने प्रदेश में विद्युत उपलब्धता, वितरण और कटौती के बारे में पूरे प्रदेश की पिछले एक माह की रिपोर्ट देने उर्जा सचिव को कहा है। सीएम कमलनाथ ने कहा है कि अगर कटौती हुई है तो उसके कारण भी बताएं। 
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि बिजली वितरण में किसी भी तरह की लापरवाही और कोताही सहन नहीं होगी। ज़िम्मेदार अधिकारियों की जवाबदारी सुनिश्चित की जाये।
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विद्युत वितरण के संबंध में प्राप्त हो रही शिकायतों के संबंध में उर्जा विभाग को सख्त हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि गर्मी का मौसम है। इसमें विद्युत सप्लाई में कोई बाधा नहीं होना चाहिए। कृषि कार्य के लिए भी किसानों को बिजली पर्याप्त उपलब्ध हो।मुख्यमंत्री ने बिजली कम्पनियों से इस बात का भी जवाब मांगा है कि जब बिजली सरप्लस में उपलब्ध है तब कटौती की शिकायतें क्यों आ रही हैं। उन्होंने कहा कि इस बात का भी पता लगाया जाए कि चुनाव के समय ही कटौती की शिकायतों क्यों आ रही है? क्या इसके पीछे कुछ साज़िश-षड्यंत्र तो नहीं है? इसकी भी जानकारी ली जाये। कुछ स्थानों पर आँधी-बारिश से वितरण में व्यवधान की बात सामने आई है, जिसे तत्काल दुरुस्त भी कर लिया गया लेकिन जहां बिना कारण से अघोषित बिजली कटौती की शिकायतें आ रही है, वो गम्भीर मसला है। उस पर तत्काल ध्यान देवे। उन्होंने ऊर्जा विभाग से मांग और आपूर्ति के संबंध में भी जानकारी माँगी है।मुख्यमंत्री ने कहा कि कटौती के संबंध में बिजली कर्मियों को संवेदनशील और तत्पर बनाने की आवश्यकता है। 
मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव से कहा कि इसके लिए अतिरिक्त संसाधन जरूरी हो तो वह भी बिजली महकमे को तत्काल उपलब्‍ध करवाएं जाये लेकिन आम उपभोक्ताओं को 24 घंटे और कृषि कार्य के लिए हर हाल में 10 घंटे बिजली मिले यह सुनिश्चित किया जाए।इसमें किसी प्रकार की शिकायत व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों, विधायकों को भी निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में बिजली वितरण पर सतत निगरानी रखें। किसी भी तरह की शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल बिजली कंपनियों के ज़िम्मेदार अधिकारियों से संपर्क कर वितरण व्यवस्था को सुचारू बनाएं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804