GLIBS
12-04-2021
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बंधक जवान को रिहा कराने वाली टीम का किया सम्मान

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नक्सलियों के कब्जे से कोबरा बटालियन के जवान राकेश्वर सिंह मन्हास को रिहा कराने वाली मध्यस्थ टीम के सदस्यों को सम्‍मानित किया है। इस दौरान उन्होंने जवान का हौसला भी बढ़ाया। बहादुरी पर उसकी पीठ थपथपाई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके निवास कार्यालय में नक्सलियों के कब्जे से रिहा हुए जवान राकेश्वर और उन्हें रिहा कराने वाली मध्यस्थ टीम के सदस्यों ने मुलाकात की। टीम में धर्मपाल सैनी, जयरुद्र करे, तेलम बौरैया, सुखमती हप्का और कोबरा बटालियन के जवान राकेश्वर सिंह मन्हास और पत्रकार गणेश मिश्रा और मुकेश चंद्राकर शामिल रहे। मुख्यमंत्री ने उनको शाल और श्रीफल देकर भेंट कर अभिनंदन किया। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू और उद्योग मंत्री कवासी लखमा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

बता दें कि मध्यस्थ टीम के सदस्य जवान राकेश्वर सिंह मन्हास को उनके घर छोड़ने जम्मू जाएंगे। मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि कोबरा बटालियन के जवान को रिहा कराने के लिए मध्यस्थ टीम ने संकट के समय में बड़ी सूझबूझ का परिचय देते हुए बड़े सहज रूप से अपने काम को अंजाम तक पहुंचाया और जवान को सकुशल रिहा कराने में सफल हुए। इस कार्य की जितनी भी सराहना की जाए कम है। इस पूरे घटनाक्रम पर पूरे देश की नजर थी। जवान के रिहा होने पर छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश ने राहत की सांस ली। टीम के सदस्यों ने एक जिम्मेदार नागरिक का दायित्व निभाया और साहस के साथ अपनी भूमिका निभाई।

 

06-04-2021
भाजपा ने किया सैनिकों व पूर्व सैनिकों का सम्मान

रायपुर। भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय व अन्य कार्यकर्ताओं ने प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में देश की रक्षा में लगे हुए सैनिकों एवं सेवानिवृत्त सैनिकों का सम्मान किया। इस सम्मान समारोह में भागवत सिंह तोमर (सेवानिवृत्त सैनिक,राष्ट्रपति अवार्ड प्राप्त) यशवंत सिन्हा (20 वीं बटालियन महासमुंद,पुलिस पुरस्कार इकराम यादव (नारायणपुर में पदस्थ,प्लाटून कमान्डर),कमला प्रसाद (सेवा निवृत्त सैनिक) को सम्मानित किया गया। 
सम्मान कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष श्री मोतीलाल साहू, आईटी सेल प्रदेश संयोजक दीपक म्हस्के, कार्यक्रम प्रभारी राहुल राव, भाजपा माना मंडल अध्यक्ष रविंद्र सिंह ठाकुर, उर्मिला चौहान नरेश पिल्लै, युवा मोर्चा के अमलेश कुमार सिंह मौजूद थे।

01-04-2021
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात कर गदगद हुई सृष्टि, अल्पसंख्यक आयोग ने किया सम्मान 

दुर्ग। छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग ने गुरुवार को आयोग के अध्यक्ष महेन्द्र छाबड़ा, मुख्यमंत्री भुपेश बघेल के ओएसडी मनीष बंछोर और दुर्ग के महापौर धीरज बाकलीवाल के साथ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की वैज्ञानिक भर्ती परीक्षा में प्रथम स्थान अर्जित कर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करने वाली दुर्ग निवासी सृष्टि बाफना का स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस दौरान असम दौरे में गए मुख्यमंत्री भूपेश ने मोबाईल के माध्यम से सृष्टि से और उनके पिता मोती बाफना से बात कर इस सफलता के लिए शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री से बात कर सृष्टि और उनका परिवार प्रफुल्लित हो उठा और इसके उन्होंने अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेंद्र छाबड़ा और मुख्यमंत्री के ओ.एस.डी. प्रवीण बंछोर, दुर्ग के महापौर धीरज बाकलीवाल का धन्यवाद दिया।

25-03-2021
खुड़मुड़ा हत्याकांड के अपराधियों के पकड़े जाने पर सोनकर समाज ने पुलिस प्रशासन का किया सम्मान

रायपुर। दिल दहला देने वाले खुड़मुड़ा हत्याकांड से पर्दा उठ चुका है। पुलिस प्रशासन ने दिन-रात एक करके अपराधियों को पकड़ने में सफलता पाई है। प्रशासन के इस सफलता पर आज सोनकर समाज के वरिष्ठों ने भिलाई जाकर प्रशासनिक अधिकारियों का सम्मान किया। बता दें छत्तीसगढ़ सोनकर समाज पंजीयन क्रमांक 3275 के अध्यक्ष शारदा प्रसाद सोनकर के अगुवाई मे रायपुर राज के कैलाश सोनकर, दुलारुराम, सोहन सोनकर, मोहन सोनकर, गजेंद्र सोनकर, खुमान सोनकर, छगन सोनकर, खुड़मुड़ा राज अध्यक्ष संतोष सोनकर और संजू सोनकर ने भिलाई जाकर पुलिस प्रशासन का सम्मान किया।

25-03-2021
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने “भूलन द मेज” के निर्माता और कलाकारों का किया सम्मान

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने “भूलन द मेज” फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त होने पर फिल्म के निर्माता मनोज वर्मा सहित कलाकारों को शॉल और श्रीफल देकर सम्मानित किया। डॉ. महंत ने कहा कि फिल्म ने प्रदेश को गौरांवित किया है और राष्ट्रीय पटल पर नई पहचान दी है। प्रदेश का मान बढ़ाने आप सभी पर हर छत्तीसगढ़िया को गर्व है। विस अध्यक्ष डॉ. महंत ने कहा कि सम्मान पाने वाले कलाकार, फिल्म निर्देशक, निर्माता मनोज वर्मा, अनुराधा दुबे, पुष्पेंद्र सिंह, सलीम अंसारी, सुनील सोनी, शैलेंद्रधर दीवान को अपनी ओर से हार्दिक बधाई देता हूं और आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं। ‘भूलन द मेज’ छत्तीसगढ़ी फिल्म का पुरस्कृत होना वस्तुतः मैं छत्तीसगढ़ का सम्मान मानता हूं यह सम्मान हमारी आदिवासी संस्कृति, हमारी ग्रामीण संस्कृति का सम्मान है, हमारी जीवनशैली का सम्मान है।

24-03-2021
Video: शहादत दिवस पर शहीदों के परिजनों का हुआ सम्मान, युवाओं ने बलिदानी दृश्य को किया प्रदर्शित

महासमुंद। नागरिक एकता समिति ने शहीद दिवस पर एक शाम शहीदों के नाम का कार्यक्रम कर शहीद सैनिकों के परिजनों का सम्मान किया। इसमें वीर शहीदों को नमन किया गया। सरायपाली नगर के हृदय स्थल जयस्तंभ चौक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने और शहीदों के परिजनों का सम्मान करने के लिए कार्यक्रम हुआ। देश के लिए कुर्बान करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई और मशाल रैली निकालकर शहीदों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की गई। कार्यक्रम में सरायपाली अंचल के वीर शहीद ललित बुडेक, देवराज ससुराल और सत्यनारायण बगर्ती के छायाचित्र पर दीप प्रज्वलित नमन किया गया। शहीदों के परिजनों को साल और श्रीफल  भेंटकर सम्मानित किया गया। सरायपाली के अनुविभागीय अधिकारी बीएस मरकाम एसडीओपी विकास पाटले और सरायपाली थाना प्रभारी वीणा यादव के साथ नागरिक एकता समिति के अध्यक्ष अमित आहूजा ने सभी शहीदों के परिजनों का सम्मान किया।

इसके साथ ही शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के तौर पर युवाओं ने बलिदानी दृश्य को प्रदर्शित किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से बसना विधायक देवेंद्र बहादुर सिंह, सरायपाली के पूर्व विधायक त्रिलोचन पटेल के साथ जवाहर नवोदय विद्यालय सरायपाली, कृषि उपज मंडी समिति, लोक निर्माण विभाग नगर पालिका, वन परीक्षेत्र कार्यालय पुलिस विभाग, भारतीय जीवन बीमा निगम, गायत्री परिवार, व्यापारी महासंघ, सिख समाज, सहित अनेक शासकीय विभागों और नागरिकों की ओर से शहीदों के परिजनों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में नगरवासी और शासकीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन किशोर कर ने किया।

 

23-03-2021
छत्तीसगढ़ी फिल्म 'भूलन द मेज' को मिला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, कौशिक ने कहा...

रायपुर। छत्तीसगढ़ी फिल्म 'भूलन द मेज' को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया है। राज्य निर्माण के बाद ये पहला अवसर है कि राज्य के किसी फिल्म को यह सम्मान प्राप्त हो रहा है। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि इस सम्मान से हमारी सिनेमा को नई पहचान मिलेगी और फिल्म उद्योग को और बहेतर अवसर मिलेगा। नेेता प्रतिपक्ष कौशिक ने निर्देशक मनोज वर्मा सहित फिल्म निर्माण के जुड़े सारे टीम को बधाई दी है।

20-03-2021
जय व्यापार पैनल ने मोहन नगर टीआई और उनकी टीम का किया सम्मान

दुर्ग। खुरमुडा थाना अमलेश्वर के चार लोगों की हत्या का मामला सुलझाने पर थाना मोहन नगर के स्टाफ का जय व्यापार पैनल ने सम्मान किया। इसमें मोहन नगर थाना के टीआई बृजेश कुशवाहा एवं समस्त थाना स्टाफ का जय व्यापार पैनल के पदाधिकारियों ने सम्मान किया। इस अवसर पर पैनल के प्रकाश सांखला, पवन बड़जात्या, मो.अली हिरानी,संजय चौबे,प्रहलाद रूंगटा,अमर कोटवानी, सुधीर खंडेलवाल, आशीष निमजे, अरविंद खंडेलवाल, दर्शन लाल ठाकवानी, महेश गनेशनी, अमर कोटवानी, अटल गोदवानी सहित बड़ी संख्या में व्यापारी शामिल थे।

 

20-03-2021
न्यायधानी गौरव सम्मान कार्यक्रम में शामिल हुए भूपेश बघेल,कहा-बिलासपुर के विकास में नहीं होगी संसाधनों की कमी

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार को बिलासपुर में आयोजित न्यायधानी गौरव सम्मान कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने बिलासपुर जिले में उत्कृष्ट  कार्य करने वाले अधिकारियों व अन्य सेवाओं से जुड़े लोगों का सम्मान किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बिलासपुर से उनका आत्मीय संबंध रहा है। अरपा नदी से भावनात्मक लगाव है, जीवनदायिनी अरपा नदी हमारा गौरव है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर के विकास के लिए संसाधनों की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। मुख्यमंत्री बघेल ने न्यायधानी गौरव सम्मान, बिलासपुर की बात कार्यक्रम में चर्चा के दौरान विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि बिलासपुर एयरपोर्ट के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप एस. पुरी से कई दौर की बैठकें हुई हैं। 3सी कैटेगरी लाइसेंस के लिए काफी प्रयास करना पड़ा है।

छत्तीसगढ़ एकमात्र राज्य है जहां एयरपोर्ट के लिए पारित अशासकीय संकल्प में ही 27 करोड़ रूपए के बजट का प्रावधान कर दिया गया था। इस प्रकार बिलासपुर जिले को एयरपोर्ट की सुविधा दी गई है। उसी प्रकार जिले के विकास के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से पूरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने कार्गों हब की मांग इसलिए की है ताकि यहां के उत्पादों को बाहर का बाजार मिल सके। हमारा प्रयास है कि छत्तीसगढ़ के कोदो कुटकी को हम ब्रांड बना सके। यहां के उत्पादों में वैल्यू एडीशन की आवश्यकता है। हम सी-मार्ट खोलने का प्रयास कर रहें हैं, जिससे छत्तीसगढ़ में उत्पादित सभी वस्तुएं एक ही जगह पर लोगों को आसानी से मिल जाए। यह प्रदेश किसानों का प्रदेश है। सरकार किसानों के हित के लिए सदैव प्रयासरत है। किसानों के हित में हम लगातार लड़ते रहेंगे। उन्होंने कहा कि अधोसरंचना विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

 

17-03-2021
उत्कृष्ट कार्यों के लिए रायपुर रेल मंडल की 22 महिला कर्मचारियों का सम्मान 

रायपुर। रेल मंडल रायपुर में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महिला कल्याण संगठन रायपुर (सेक्रो) ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का कार्यक्रम 16 मार्च शिवनाथ रेल विहार, उल्लास भवन डबल्यूआरएस कॉलोनी में रखा। कार्यक्रम में राधा गुप्ता अध्यक्ष सेक्रो ने रायपुर मंडल की 22 महिला रेल कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए पुरस्कृत किया। कार्यक्रम में ओंकोलोगीस्ट डॉक्टर सुमन मित्तल (मित्तल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइन्स, रायपुर),रेलवे के गाइनकालजिस्ट डॉक्टर किरण ठाकुर (अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी) ने महिला रेल कर्मचारियों को कैंसर व दैनिक जीवन में होने वाले बीमारियों की पहचान व स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी दी। कार्यक्रम में सेक्रो अध्यक्ष राधा गुप्ता, शिखा विशनोई उपाध्यक्ष सेक्रो, पूनम साहू सचिव सेक्रो, गीतांजली सेनापति कोषाध्यक्ष सेक्रो व सेक्रो सदस्य शामिल थीं।

15-03-2021
Video: 'अभिव्यक्ति नारी के सम्मान की' जनजागरूकता कार्यक्रम में महिलाओं को किया गया सम्मान

धमतरी। पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ़ डीएम अवस्थी के मंशानुरूप पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानू द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 के अवसर पर 8 से 14 मार्च तक सात दिवसीय महिला सुरक्षा जनजागरूकता कार्यक्रम 'अभिव्यक्ति, नारी के सम्मान की' का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में रक्षित केंद्र धमतरी में जिले की प्रसिद्धि प्राप्त महिलाओं, महिला समाजसेवी संस्था के पदाधिकारियों एवं महिला पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को उनके कर्तव्यों का समुचित निर्वहन करने के लिए प्रेरणा देने वाली मातृ शक्तियों व परिजनों को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे के नेतृत्व में महिलाओं एवं बच्चों को कानून में प्रदत्त अधिकारों के प्रति सजगता, शिक्षा का महत्व, उनकी सुरक्षा, सामाजिक कुरीतियों एवं अंधविश्वासों के प्रति सजगता, उनकी सुरक्षा के लिए प्रदत्त संसाधनों के संबंध में सप्ताह के प्रत्येक दिवस में कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई। इसमें सूबेदार रेवती वर्मा एवं महिला आरक्षकों व शक्ति टीम के द्वारा धमतरी शहर के विभिन्न वार्डों, कॉलोनी क्षेत्रों व ग्रामीण अंचलों-मड़ई मेला, हाट बाजार, स्कूल, छात्रावास व बालक बाल गृह आश्रम पहुंचकर महिलाओं एवं बच्चों संबंधी अपराध के बारे में जानकारी दी गई। साइबर सुरक्षा, टोनही प्रताड़ना अधिनियम, दहेज प्रतिषेध अधिनियम, घरेलू हिंसा, बाल विवाह, पाक्सो एक्ट, मानव तस्करी, लैंगिक उत्पीड़न, पौष्टिक आहार, पीड़ित क्षतिपूर्ति योजना, कैरियर काउंसलिंग, नशा मुक्ति, आत्मरक्षा एवं गुड टच-बैड टच आदि के संबंध में आम जनों को समझाइश देकर जागरूक किया गया। साथ ही छात्र-छात्राओं एवं बच्चों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से चित्रकला एवं रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

आप मन के सुरक्षा, आपके हाथ,धमतरी पुलिस आप मन के साथ।

अभिव्यक्ति नारी के सम्मान की 7 दिवसीय कार्यक्रम का समापन सोमवार को बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धमतरी में किया गया। समापन समारोह के अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा मनमोहक रंगोलियां बनाई। समारोह में उपस्थित अतिथियों को स्वागत एवं सम्मान किया गया। साथ ही उपस्थित लोगों को प्रोजेक्टर, बैनर-पोस्टर के माध्यम से महिलाओं एवं बच्चों संबंधी कानून में प्रदत्त अधिकारों एवं सुरक्षा संबंधी विस्तृत जानकारी दी गई। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय विद्यार्थियों व बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। मणिकांचन केंद्र के सुपरवाइजरों को सम्मानित कर प्रशस्ति पत्र भी दिया गया।
समापन समारोह में शासकीय महाविद्यालय धमतरी के प्राचार्य डॉ.श्रीदेवी चौबे अपने फैकेल्टी के साथ, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे, उप पुलिस अधीक्षक सारिका वैद्य, सखी वन स्टॉप सेंटर की केंद्र प्रशासक उषा ठाकुर, प्रतिज्ञा विकास संस्थान द्वारा संचालित बालक बाल गृह आश्रम के अध्यक्ष विजय मिश्रा, मणिकंचन केंद्र की सुपरवाइजर, सूबेदार रेवती वर्मा, महिला आरक्षक शबा मेमन, त्रिवेणी ध्रुव, माधुरी सोनवानी, संकल्प साहू, हेमलता मरकाम, महेश्वरी सिदार, तनुजा कंवर, कौशल्या गांवड़े, लक्ष्मी नागवंशी,आरक्षक राकेश साहू, सुशील यादव एवं सहायक आरक्षक मनोज मानिकपुरी तथा बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित रहीं।

11-03-2021
स्वच्छता से जुड़ी महिलाओं का किया गया सम्मान

दुर्ग। जेसीआई दुर्ग भिलाई ने कर्मयोगिनी कार्यक्रम के तहत अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर स्वच्छता से जुड़ी महिलाओं का सम्मान किया। इसमें बतौर मुख्यअतिथि टीआई मोनिका पांडे उपस्थित थीं। इस दौरान उन्होंने सभी महिला सफाईकर्मियों का सम्मान किया। उन्होंने बताया कि जिस तरीके से समाज में यह लोग अपनी सफाई से जुड़े कार्य कर रहे हैं। उससे एक स्वच्छ वातावरण लोगों को मिल रहा है। इसके लिए वे सभी धन्यवाद के पात्र हैं और मैं व्यक्तिगत तौर पर भी इस कार्य के लिए उनकी सराहना करती हूं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804