GLIBS
20-06-2020
राज्यसभा की 19 सीटों पर हुए चुनाव में किसे मिली जीत, पढ़े पूरी खबर...

नई दिल्ली। देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग हुई। सभी सीटों के परिणाम भी सामने आ गए हैं। राज्यसभा सासंद के इस चुनाव में कुछ राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। बीजेपी को जहां गुजरात में तीन और मध्य प्रदेश में दो सीटें मिलीं, वहीं कांग्रेस ने राजस्थान में दो और गुजरात-मध्य प्रदेश में एक-एक सीट पर कामयाबी हासिल की।

मध्यप्रदेश में दिग्विजय सिंह ने हासिल किए सबसे ज्यादा वोट

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा वोट मिले। उन्होंने 57 वोटों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया। वहीं कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56 और बीजेपी के सुमेर सिंद सोलंकी को 55 वोट मिले। हालांकि, चुनाव में क्रास वोटिंग भी हुई। बीजेपी के विधायक गोपीलाल जाटव ने अपनी पार्टी के प्रत्याशी की जगह कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय को वोट दिया।

जानें क्या रहा गुजरात का हाल

गुजरात की चार राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को बड़ी कामयाबी मिली। बीजेपी प्रत्याशी अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा और नरहरी अमीन को यहां जीते मिली। वहीं कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल भी राज्यसभा सांसद के लिए चुने गए।

मणिपुर में बीजोपी को मिली कामयाबी

मणिपुर की एकमात्र सीट पर हुए चुनाव में बीजेपी को कामयाबी मिली। हालांकि, यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर हुई। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने बताया कि मणिपुर में बीजेपी प्रत्याशी को 28 और कांग्रेस प्रत्याशी को 24 वोट मिले। यहां बीजेपी के लेसेम्बा सनाजओबा को जीत मिली।

झारखंड से दीपक प्रकाश और मेघालय से डॉ.खरलुखी को मिली जीत
मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ने जीत हासिल की। यहां डॉ. डब्ल्यू.आर. खरलुखी ने जीत हासिल की। वहीं झारखंड में दो सीटों पर हुए चुनाव में एक सीट पर बीजेपी और एक सीट पर जेएमएम को जीत मिली। यहां बीजेपी से दीपक प्रकाश और जेएमएम से शिबू सोरेन राज्यसभा के लिए चुने गए।

आंध्र प्रदेश की चारों सीटों पर वाईएसआर का कब्जा

आंध्र प्रदेश में राज्यसभा की सभी चारों सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई। इसमें दिग्गज नेता परिमल नथवानी ने भी शानदार जीत दर्ज की।

राजस्थान में कांग्रेस को मिली बड़ी कामयाबी

राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर चुनाव हुए। यहां बीजेपी को एक और कांग्रेस को दो सीटों पर जीत मिली। कांग्रेस से केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी राज्यसभा के लिए चुने गए। वहीं बीजेपी से राजेंद्र गहलोत को जीत मिली।

वानलालवेना ने मिजोरम में हासिल की जीत

मिजोरम की इकलौती सीट पर राज्यसभा के लिए के लिए मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के वानलालवेना ने जीत हासिल की। वानलालवेना को 39 में से 27 वोट मिले।

03-03-2020
मध्यप्रदेश में सियासी हलचल:विधायकों की खरीद-फरोख्त पर कमलनाथ ने दिया यह बयान...

भोपाल। मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार पर संकट के बाद मंडरा रहे हैं। दरअसल, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भारतीय जनता पार्टी नेताओं पर खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया है। दिग्विजय के आरोपों के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी कहा कि हमारे विधायकों को खूब पैसे का ऑफर किया जा रहा है। कमलनाथ ने मंगलवार को कहा,'विधायक ही कह रहे हैं मुझे कि हमें इतना पैसा दिया जा रहा है, मैं तो विधायकों को कह रहा हूं कि फोकट का पैसा मिल रहा है, तो ले लेना। इससे पहले दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा था,'बीजेपी ने मध्यप्रदेश के कांग्रेस, बसपा, समाजवादी पार्टी के विधायकों को दिल्ली लाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है।

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा,'बसपा की विधायक राम बाई को क्या बीजेपी के पूर्व मंत्री भूपेन्द्र सिंह कल चार्टर फ्लाइट में भोपाल से दिल्ली नहीं लाए? शिवराज सिंह चौहान कुछ कहना चाहेंगे? लेकिन हमें राम बाई पर पूरा भरोसा है, वे कमलनाथ की प्रशंसक हैं और उनका समर्थन करती रहेंगी। इससे पहले दिग्विजय सिंह ने बीजेपी पर आरोप लगाया था कि मध्यप्रदेश में विधायकों को लालच देकर खरीदा जा रहा है। अब तक 10 विधायकों के पास ये ऑफर आए हैं, जिसकी जानकारी वे हमें देते हैं। दिग्विजय सिंह के आरोपों की पुष्टि खुद सीएम कमलनाथ कर रहे हैं। उनका कहना है कि मुझे भी विधायक बता रहे हैं। दिग्विजय सिंह ने कहा कि बीजेपी अभी विपक्ष में है। शिवराज सिंह चौहान और नरोत्तम मिश्रा, जिन्होंने 15 साल तक राज्य को लूटा वे अब विपक्ष में बैठने के लिए तैयार नहीं हैं और खुलेआम कांग्रेस पार्टी के विधायकों को 25-35 करोड़ का लालच दे रहे हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804