GLIBS
26-10-2020
जवानों ने किया बम बरामद,बीडीएस टीम ने किया निष्क्रिय, पुलिस को देखकर विस्फोटक छोड़ भागे माओवादी

बीजापुर। मुरकीनार से सीआरपीएफ के जवान आरओपी पर आवापल्ली की ओर सोमवार को रवाना हुए थे। आरओपी से वापसी के समय पुसगुड़ी के पास माओवादियों के द्वारा पुलिस पार्टी को नुकसान पहुचाने के लिये आईईडी प्लांट करने की योजना थी,जो पुलिस पार्टी को देखकर बैग में रखे टिफिन बम को छोड़कर भाग खडे हुए। बीडीएस टीम ने मौके से बैग को सुरक्षित चेकिंग कर 4 किग्रा का 1, 2किग्रा के 2 टिफिन बम एवं 1 पाइप बम बरामद किया। साथ ही बैग से बिजली का तार, डेटोनेटर, बैटरी, स्वीच, 2 पिट्ठू व दैनिक उपयोग की सामग्री मिली। बीडीएस टीम ने मौके पर ही बरामद आईईडी को निष्क्रिय किया।

 

25-10-2020
विजयदशमी पर की गई रक्षित केंद्र में अस्त्र-शस्त्र की पूजा, पुलिस अधीक्षक रहे उपस्थित  

धमतरी। विजयदशमी पर रक्षित केंद्र धमतरी में अस्त्र-शस्त्र की पूजा की गई। इसमें पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानु ने रविवार को रक्षित केंद्र में अन्य पुलिस अधिकारियों एवं जवानों के साथ मिलकर अस्त्र-शस्त्र की पूजा-अर्चना की। पुलिस दशहरा पर शस्त्र पूजा निभाती आ रही है। इस दौरान पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानु ने आज रक्षित केंद्र धमतरी में अन्य पुलिस अधिकारियों एवं जवानों के साथ मिलकर अस्त्र-शस्त्र की पूजा की। उसके बाद सभी अधिकारी कर्मचारियों को विजयदशमी की शुभकामनाएं दी गई। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय अरुण जोशी, उप पुलिस अधीक्षक अजाक सारिका वैद्य, रक्षित निरीक्षक के देव राजू, थाना प्रभारी- कोतवाली, अर्जुनी, रुद्री एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

24-10-2020
नक्सली हिंसा में शहीद जवानों की चित्र प्रदर्शनी में लगी, दी गई श्रद्धांजलि

रायपुर/बीजापुर। पुलिस मुख्यालय के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पुलिस विभाग ने 21 से 31 अक्टूबर तक शहीदों की स्मृति में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस क्रम में 21 अक्टूबर को रक्षित केन्द्र बीजापुर में शहीद परेड का आयोजन, शहीदों की नामावाली का वाचन एवं शहीदों को श्रद्धांजली दी गई। रक्षित केन्द्र स्थित ग्रेट-हॉल में जिला बीजापुर में नक्सली हिंसा में शहीद जवानों की चित्र एवं उनके शौर्य गाथा का उल्लेख कर प्रदर्शनी लगाई गई है। इसका उद्घाटन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बीजापुर, मिर्जा जियारत बेग द्वारा किया गया। चित्र प्रदर्शनी में बीजापुर के उप पुलिस अधीक्षक ऑप्स आशिष कुंजाम सहित जिले के अन्य अधिकारी/कर्मचारी, गणमान्य नागरिक एवं बच्चें शामिल हुए। शहीदों के फोटो में पुष्प अर्पित कर शहीदों की श्रद्धांजली दी गई।

23-10-2020
सीआईएसएफ के महानिरीक्षक ने किया पौधरोपण, जवानों का बढ़ाया हौंसला

कोरबा। सीआईएसएफ इकाई केएसटीपीपी कोरबा प्रांगण का औपचारिक निरीक्षण सीआईएसएफ मध्य खण्ड के महानिरीक्षक संजय प्रकाश ने शुक्रवार को किया। निरीक्षण के दौरान महानिरीक्षक एवं डेज़ी प्रकाश ने इकाई प्रांगण में पौधरोपण किया। सीआईएसएफ इकाई केएसटीपीपी कोरबा के जवानो  महानिरीक्षक/सीआईएसएफ संजय प्रकाश को सम्मान गार्ड दिया। महानिरीक्षक ने अधिकारी व जवानों से मुलाकात कर उनकी समस्या को सुनते हुए समाधान भी किया। महानिरीक्षक ने एनटीपीसी संयंत्र, इकाई के सुरक्षा व्यवस्था तथा जवानों के वेलफेयर के लिए किए जा रहे प्रयास का जायजा लिया। एनटीपीसी कोरबा के कार्यकारी निदेशक से संयंत्र सुरक्षा के विभिन्न मुद्दे पर चर्चा की। महानिरीक्षक ने सीआईएसएफ द्वारा देश की सुरक्षा व संरक्षण में अमूल्य योगदान के लिए बल सदस्यों का हौंसला बढाया।

 

21-10-2020
Video: पुलिस परिवार ने शहीद जवानों को किया याद, नम आंखों से दी श्रद्धांजलि

महासमुंद। पुलिस आरक्षी केंद्र परसदा में बुधवार को पुलिस परिवार ने शहीद जवानों को नम आंखों से श्रद्धांजलि अर्पित कर शहादत दिवस मनाया। सुबह 9 बजे पुलिस आरक्षी केंद्र के पुलिस शहीद स्तंभ पर सभी शहीदों को याद कर पुलिस के जवानों ने सलामी दी। इस दौरान जिले भर से शहीदों के परिजन पुलिस आरक्षी केंद्र पहुंचे थे। शहीद परिवार की आंखे नम थीं, वहीं गर्व से परिवार का सीना चौड़ा था। शहीदों के परिजनों ने शहीद स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे कलेक्टर कार्तिकेय गोयल और पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर ने शहीदों के परिवार से मिलकर उनका हाल चाल पूछा और सभी को आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन हर पल साथ है। ग्लिब्स ने एसपी प्रफुल्ल ठाकुर से चर्चा की। ग्राम बिरकोनी के शहीद जवान घनश्याम कन्नौजे के नाम से गांव के स्कूल का नामकारण किए जाने की मांग वर्षों से लंबित होने के संबंध में पूछा। इस पर एसपी ने जवाब दिया कि पुलिस की कार्रवाई पूरी हो चुकी है, लेकिन प्रशासन की कार्रवाई अब तक बाकी है। प्रशासन स्तर पर भी पुलिस इस कार्य को आगे बढ़ाने की दिशा में पहल कर रही है।
गौरतलब है कि महासमुन्द से लगा ग्राम बिरकोनी के घनश्याम कन्नौजे के शहादत के बाद से ग्रामीणों ने मांग की थी कि शहीद के नाम से बिरकोनी स्कूल का नामकरण कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी जाए। पुलिस के शहादत दिवस के कार्यक्रम में पूर्व विधायक डॉ विमल चोपड़ा, जिले भर के थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी सहित आरक्षी केंद्र प्रभारी नीतीश नायर, महासमुन्द एसडीओपी नारद सूर्यवंशी, बागबाहरा एसडीओपी लितेश सिंग, सिटी कोतवाली थाना प्रभारी शेर सिंग बंदे, निरीक्षक मिंज सहित जिले भर के पुलिस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

28-09-2020
सेना की बढ़ेगी ताकत,अत्याधुनिक असाल्ट राइफल से लैस होंगे जवान,रक्षा खरीदी सौदों को मिली मंजूरी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अग्रिम मोर्चों पर तैनात सेना के जवानों के लिए अत्याधुनिक राइफल और सेना तथा वायु सेना के लिए संचार उपकरणों सहित अन्य हथियारों की खरीद से संबंधित 2290 करोड़ रूपये के रक्षा सौदों को मंजूरी दी।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में यहां हुई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में इन सौदों से संबंधित प्रस्तावों को हरी झंडी दिखाई गई। यह खरीद घरेलू रक्षा उद्योग और विदेशी विक्रेताओं दोनों से की जायेगी। परिषद ने ‘बाय इंडियन’ आईडीडीएम) श्रेणी के लिए स्टेटिक एचएफ ट्रांस रिसिवर सेट और स्मार्ट एंटी एयरफील्ड वेपन की खरीद को मंजूरी दी है।

एचएफ रेडियो सेट सेना और वायु सेना की फील्ड यूनिटों के लिए निर्बाध संचार सुविधा उपलब्ध करायेगी और इन पर 540 करोड़ रूपये की लागत आने का अनुमान है। स्मार्ट एंटी एयरफील्ड वेपन की खरीद पर करीब 970 करोड़ रूपये की लागत आयेगी और इससे नौसेना तथा वायु सेना की मारक क्षमता अधिक मजबूत बनेगी। रक्षा खरीद परिषद ने सेना के अग्रिम मोर्चों पर तैनात जवानों के लिए 780 करोड़ रूपये की लागत से अत्याधुनिक असाल्ट राइफल की खरीद के सौदे को भी मंजूरी दी है।

 

 

25-09-2020
विशेष महानिदेशक नक्सल अभियान अशोक जुनेजा पंहुचे पामेड़,जवानों और ग्रामीणों से हुए रूबरू

बीजापुर। विशेष महानिदेशक,नक्सल अभियान अशोक जुनेजा ने जिले के अंतिम छोर पर बसे पामेड़ का शुक्रवार को दौरा किया। उनके साथ पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज सुन्दरराज पी एवं पुलिस अधीक्षक बीजापुर कमलोचन कश्यप उपस्थित थे। अशोक जुनेजा थाना पामेड के सुरक्षाबल के अधिकारी एवं जवानों से रूबरू हुए। क्षेत्र में नक्सल गतिविधियों तथ उनके विरूद्ध किये जा रहे कार्यवाही के संबंध में DRG /STF/ CRPF/CAF के अधिकारी व जवानों से चर्चा की। सीआरपीएफ उप महानिरीक्षक कोमल सिंह,पुलिस अधीक्षक बीजापुर कमलोचन कश्यप एवं जिला पुलिस बल,अर्द्धसैनिक बल के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और अंदरूनी क्षेत्र और सीमावर्ती इलाकों में माओवादियों के विरूद्ध चलायी जा रही नक्सल विरोधी अभियान के तहत माओवादियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही के संबंध में चर्चा की। बैठक में विशेष महानिदेशक, नक्सल अभियान अशोक जुनेजा ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र में प्रत्येक पुलिस थाना,चौकी,कैम्प को विकसित करने का प्रयास किया जायेगा ताकि अंदरूनी क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों को सुरक्षा के साथ-साथ विकास कार्यों का भी लाभ प्राप्त हो सके।

 

24-09-2020
पुलिस महानिरीक्षक पहुंचे बासागुड़ा,जगरगुण्डा,सुरक्षाबलों के अधिकारी और जवानों से की चर्चा

बीजापुर। पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज ने गुरुवार को बीजापुर के बासागुड़ा एवं जिला सुकमा के जगरगुण्डा क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान थाना व कैम्प में पदस्थ अधिकारी और जवानों से रूबरू होकर क्षेत्र में नक्सल गतिविधियों के संबंध चर्चा की। पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज सुंदरराज पी. ने बताया कि माओवादियों के विरूद्ध आक्रामक अभियान चलाये जाने के लिए अधिकारी व जवानों को निर्देश दिए। क्षेत्र में नक्सल गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक एवं केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल के वरिष्ठ अधिकारियों से अंदरूनी संवेदनशील क्षेत्र और सीमावर्ती इलाकों में माओवादियों के विरूद्ध विशेष कार्ययोजना बनाने के साथ-साथ क्षेत्र की विकास एवं ग्रामीणों की सुरक्षा के संबंध में चर्चाएं की। इस दौरान पुलिस  हानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा क्षेत्र के ग्रामीणों से मुलाकात कर उन्हें आश्वस्त किया गया है कि उनके क्षेत्र के सर्वांगिण विकास एवं शांति स्थापित करने के लिए शासन-प्रशासन एवं सुरक्षाबल द्वारा समन्वय के साथ समर्पित होकर विकास कार्य किया जा रहा है। पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज सुंदरराज पी. ने डीआरजी,एसटीएफ,कोबरा एवं सीआरपीएफ के अधिकारी व जवानों को क्षेत्र में कार्य करने के दौरान आवश्यक सुरक्षा निर्देशों का पालन के संबंध में समझाइश दी।
जिला सुकमा के जगरगुण्डा एवं जिला बीजापुर बासागुड़ा भ्रमण कर जनसुविधा के लिए क्रियान्वित सड़क,पुल-पुलिया निर्माण कार्यों की समीक्षा की। भ्रमण के दौरान उप पुलिस महानिरीक्षक,सीआरपीएफ कोमल सिंह, पुलिस अधीक्षक बीजापुर कमलोचन कश्यप और अन्य अधिकारी व जवान उपस्थित थे।

 

22-09-2020
हार्ट अटैक से जवान की मौत

रायपुर/पखांजूर। जिले के इरकबुट्टा कैम्प में 7वीं बटालियन में पदस्थ जवान चंद्रिका प्रसाद की हार्ट अटैक से मौत हो गई। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जवान जांजगीर चांपा जिले का रहने वाला है। मृतक जवान की कोरोना जांच में रिपोर्ट नि​गेटिव आई है। मामला पखांजूर थाना क्षेत्र का है।

21-09-2020
सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने अलग-अलग लगाए 5 आईडी बम को जवानों ने किया निष्क्रिय

कांकेर। जिले के पखांजूर में नक्सलियों की बड़ी साजिश को सुरक्षा बल एवं जिला पुलिस बल के जवानों ने नाकाम किया है। नक्सलियों द्वारा प्लांट किए गए 5 आईईडी बम को निष्क्रिय किया।प्राप्त जानकारी के अनुसार कांकेर जिले के धुर नक्सल प्रभावित परतापुर थाना क्षेत्र के भींगीदर और विक्रम बाजार के बीच नक्सलियों द्वारा जवानों को नुकसान पहुंचाने के मकसद से 5 आईडी बम लगाए गए थे। इसे बीएसएफ और जिला बल के जवानों ने नक्सलियों की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। जवानों ने सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने की मंसूबो से प्लांट किए गए 5 आईईडी बरामद किया गया था,जिसे बीडीएस की टीम ने मौके पर ही ब्लॉस्ट कर निष्क्रिय कर दिया है। पिछले दिनों बीएसएफ 157वीं बटालियन के जवान और जिला बल के जवानों के साथ गस्त पर निकले थे। इसी दौरान उन्हें नक्सलियों के द्वारा आईईडी प्लांट करने की सूचना मिली। इस पर जवानों ने इलाके में बारीकी से सर्च अभियान चलाया। इस दौरान बीडीएस की टीम ने पांच अलग-अलग जगहों पर प्लांट आईईडी को ढूंढ निकाला,जिसे सावधानी पूर्वक ब्लॉस्ट कर डिफ्यूज कर दिया गया।

 

16-09-2020
स्पंदन कार्यक्रम के जरिये पुलिस के सीनियर अफसर जवानों से कर रहे है संपर्क

रायपुर। आम जानो के साथ-साथ जवानों का भी पूरा ध्यान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार रख रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर जवानों में तनाव खत्म करने स्पंदन कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है। स्पंदन कार्यक्रम के तहत पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी जवानों से लगातार संवाद स्थापित कर रहे हैं। इसी क्रम में डीजीपी डीएम अवस्थी ने 19 अगस्त को वीडियो कॉल के माध्यम से पुलिसकर्मियों की समस्याओं को सुना और तत्काल निराकरण भी किया। इसी दौरान दंतेवाड़ा के पोटली कैम्प में पदस्थ छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के जवान केशव कुमार ने बताया कि उनकी दोनों किडनी खराब हैं, गठियावात और मोतियाबिंद भी है। मेरा परिवार दुर्ग में रहता है। घर से दूर रहकर स्वास्थ्य लगातार खराब होता जा रहा है। डीजीपी  अवस्थी ने केशव कुमार के खराब स्वास्थ्य को देखते हुए तत्काल पोटली से कैंप से दुर्ग पुलिस लाईन स्थानांतरित करने का आदेश जारी करने के निर्देश दिये थे।

छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के जवान केशव कुमार ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा मैं जीवनभर ऋणी रहूंगा। मुख्यमंत्री के शुरू किये गये स्पंदन कार्यक्रम की वजह से मेरी जान बच पायी है।  जिनकी दोनों किडनी खराब हैं और उन्हें इलाज की सख्त जरूरत थी। लेकिन दंतेवाड़ा के पोटली कैंप में पदस्थ  होने की वजह से इलाज नहीं करा पा रहे थे। वीडियो जारी करते हुये उन्होंने कहा कि वे डीजीपी डीएम अवस्थी का भी आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने मुझे वीडियो कॉल किया, पूरी संवेदनशीलता के साथ मेरी समस्या सुनी और तत्काल स्थानांतरण आदेश जारी कर दिया।   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर शुरू किये गये स्पंदन कार्यक्रम से पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों में खुशी की लहर है। स्पंदन कार्यक्रम में पुलिसकर्मियों की परेशानियों का पूरी संवेदनशीलता के साथ निराकरण किया जा रहा है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804