GLIBS
25-09-2020
छात्रों को शिक्षा में किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए राजीव गांधी कक्षा शुरू

कवर्धा। छत्तीसगढ़ एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा के निर्देश पर जिले के ग्राम बम्हनी से एनएसयूआई छत्तीसगढ़ की पहल "डर से दूर, शिक्षा के पास" राजीव गांधी कक्षा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कोविड 19 की इस महामारी में छात्रों के भविष्य को संवारने में एनएसयूआई हर कदम पर साथ खड़ी हैं, के साथ गांव में बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा एनएसयूआई ने ली। एनएसयूआई के जिला उपाध्यक्ष शितेष चन्द्रवंशी के नेतृत्व में शुक्रवार से स्कूल के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने एंव कोविड महामारी के दौरान संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक किया गया।  जिला उपाध्यक्ष शितेष ने बताया कि यह कक्षा निरंतर जारी रहेगी। जब तक कोरोना का संक्रमण खत्म नहीं हो जाता। इस दौरान एनएसयूआई जिला सचिव सोनू कौशिक, पीजी कॉलेज अध्यक्ष कृष्णकांत साहू, जयप्रकाश कौशिक, नरेंद्र कौशिक, आईटी सेल सचिव गणेश यादव, तारेंद्र कौशिक एवं अन्य साथियों का सहयोग रहा।

20-09-2020
भूपेश सरकार निजी स्कूल छोड़ने वाले छात्रों को शासकीय स्कूलों में देगी एडमिशन, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि, कोरोना महामारी के कारण किसी भी छात्र की पढ़ाई में कोई व्यवधान नहीं होना चाहिए। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया है। कहा गया है कि, खबरों से पता चला है कि,अनेक विद्यार्थी महामारी के समय विभिन्न कारणों से निजी स्कूलों को छोड़ रहे हैं। संचालक लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी जिला कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा है कि, इस बात का प्रयास करना आवश्यक है कि किसी भी विद्यार्थी की शिक्षा में व्यवधान न हो। इसके लिए प्रत्येक निजी स्कूल से ऐसे विद्यार्थियों की सूची प्राप्त की जाए, जो पिछले वर्ष तक उस निजी स्कूल में पढ़ रहे थे, परन्तु किसी भी कारण से उन्होंने इस वर्ष उस निजी स्कूल में प्रवेश नहीं लिया है या फिर प्रवेश लेने के बाद उस निजी स्कूल को छोड़ दिया है।सूची में विद्यार्थियों के नाम के साथ उनके पालकों के नाम, पते और संभव हो तो मोबाइल नम्बर भी प्राप्त किए जाएं। इन विद्यार्थियों के पालकों के साथ सम्पर्क करके उन्हें पास के सरकारी स्कूल में प्रवेश लेने के लिए प्रेरित किया जाए। कक्षा पहली से 10वीं तक के लिए इन बच्चों से प्रवेश के समय टीसी या पूर्व कक्षा की अंक सूची की मांग न की जाए और उन्हें आयु के अनुरूप कक्षा में प्रवेश दिया जाए।

इसी तरह कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए बच्चों से रोल नम्बर लेकर कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में उन्हें प्राप्त अंकों का सत्यापन संबंधित बोर्ड की वेबसाइट से कर लिया जाए। कक्षा 12वीं में प्रवेश देने के लिए भी बच्चों से बोर्ड परीक्षा का रोल नम्बर लेकर कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में उन्हें प्राप्त अंकों का सत्यापन संबंधित बोर्ड की वेबसाइट से कर लिया जाए और यह देख लिया जाए कि उन्होंने एक वर्ष पूर्व कक्षा 10वीं बोर्ड की परीक्षा पास की हो। कक्षा 11वीं और 12वीं में प्रवेश के लिए टीसी की मांग न की जाए। इस कार्यवाही को आगामी 15 दिनों में पूरा कर संचालनालय को अवगत कराने को कहा गया है।

18-09-2020
कांकेर जिले में दसवीं,बारहवीं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले दिव्यांग छात्रों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी

रायपुर/कांकेर।  समाज कल्याण विभाग द्वारा 'क्षितिज अपार संभावनाएं' योजना अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2019-20 में कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण होने वाले जिले के दिव्यांग विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इसके लिए जिले में कक्षा 10वीं परीक्षा में सर्वाधिक अंको से उत्तीर्ण होने वाले शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ताड़ोकी, विकासखण्ड अंतागढ़ के दिव्यांग विद्यार्थी कुमारी हर्षिता बघेल पिता रामूराम और कक्षा 12वीं की परीक्षा में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हल्बा विकासखण्ड चारामा से उत्तीर्ण दिव्यांग विद्यार्थी नरेन्द्र कुमार सिन्हा पिता यशवंत सिन्हा का चयन किया गया है। उक्त सूची के संबंध में यदि किसी को दावा आपत्ति प्रस्तुत करना हो तो वे आवश्यक दस्तावेजों के साथ 30 सितम्बर के शाम 5 बजे तक उप संचालक समाज कल्याण विभाग के ई-मेल आईडी    dpsw.kanker@gmail.com  पर भेज सकते हैं, इसके अलावा परिवीक्षा अधिकारी राजेश देवांगन के मोबाइल नंबर 97701-61336 में वॉटसएप के माध्यम से भी दावा आपत्ति प्रस्तुत की जा सकती है। उक्त निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त दावा आपत्ति पर विचार नहीं किया जायेगा।

 

17-09-2020
पीजी कॉलेज में 30 सितंबर तक होगा एडमिशन, जनभागीदारी समिति लगातार कर रही सीट बढ़ाने की मांग 

कवर्धा। जिले के सबसे बड़े पीजी कॉलेज में हर वर्ष एडमिशन के लिए जिले भर के छात्र बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। इसके कारण हर वर्ष भारी भीड़ इक्कठा हो जाती है, लेकिन इस वर्ष जनभागीदारी समिति के प्रयास से बड़े ही शांतिपूर्ण तरीके से कॉलेज में एडमिशन कार्य चल रहा है। जिले के सबसे बड़े कॉलेज होने के बाद भी 15 साल से कम सीट के कारण सभी छात्रों का एडमिशन कॉलेज में नहीं हो पाता है। कोरोना वायरस के कारण इस बार कुछ  सीटें खाली पड़ी है। जनभागीदारी समिति ने सभी सीट भर सके, इसके लिए कम प्रतिशत वाले छात्रों के भी एडमिशन के लिए फार्म जमा कराया है।

इधर विश्वविद्यालय ने एडमिशन की तारीख में बढ़ोत्तरी कर दी है। अब 30 सितंबर तक एडमिशन हो सकेगा। बुधवार की एडमिशन कीआखरी तारीख समझकर बड़ी संख्या में छात्र कॉलेज पहुंच थे,तारीख बढ़ने की जानकारी मिलने पर छात्र वापस लौटे। जनभागिदारी समिति के अध्यक्ष मोहित महेश्वरी व सदस्य कॉलेज में सीट बढ़ाने की मांग लगातार कर रहे हैं। इससे कम प्रतिशत वाले छात्रों को भी एडमिशन मिल सके। जनभागीदारी समिति के सदस्य व अध्यक्ष इसी उद्देश्य से स्वयं कॉलेज में घंटों बैठकर छात्रों के एडमिशन में सहयोग कर रहे हंै। समिति के कारण ही बड़े ही शांति ढंग से कॉलेज में एडमिशन हो रहा है। इसके लिए कॉलेज प्रशासन व एनएसयूआई ने समिति काआभार व्यक्त किया है।

16-09-2020
छात्र ऑनलाइन खरीद सकेंगे 11वीं और 12वीं की पुस्तकें,मिलेगी छूट, नहीं लगेगा डाक खर्च

रायपुर। छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम द्वारा एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पर आधारित कक्षा 11वीं और 12वीं की कला, वाणिज्य और विज्ञान संकाय की पाठ्य पुस्तकें राज्य के सभी प्राचार्यों, शिक्षकों और विद्यार्थियों को छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के पुस्तक भण्डारों से सीधे क्रय करने पर 15 प्रतिशत की विशेष छूट दी जाएगी। यह पुस्तकें छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के पुस्तक भण्डार रायपुर, राजनांदगांव, जगदलपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर और रायगढ़ से प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए निगम की वेबसाइट पर आर्डर करके ऑनलाइन भुगतान कर डिपो से पुस्तकें प्राप्त की जा सकेगी। छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम की प्रबंध संचालक ने बताया कि निगम द्वारा सभी प्राचार्यों, शिक्षकों और विद्यार्थियों को ऑनलाईन घर पहुंच सेवा प्रदाय की जा रही है। इसके लिए सबसे पहले छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम की वेबसाइट www.tbc.cg.nic.in पर लॉग इन करना होगा।

लॉग इन करते ही वेबसाइट में लाल रंग के बॉक्स में ’बाय बुक्स ऑनलाइन’ का आप्शन आएगा। उसे क्लिक करते ही एक आर्डर फार्म खुलेगा, जिसे सावधानीपूर्वक भरना होगा। फार्म में इच्छुक व्यक्तियों को अपना पूरा नाम, डाक का पूरा पता, मोबाइल नम्बर और अपनी आवश्यकता की पुस्तकों के नाम एवं संख्या (जो पहले से ही कीमत के साथ अंकित हैं) भरने होंगे। सभी जानकारी पूर्ण करने के उपरांत डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, पेटीएम आदि के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। निगम द्वारा अनुमोदन उपरान्त पुस्तकें भेंजी जाएंगी। यदि ऑनलाइन आर्डर करते समय कोई असुविधा हो तो छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम की वेबसाइट में दिए गए हेलपलाइन नम्बर 93003-93199 या 94255-10660 पर संपर्क किया जा सकता है। ऑनलाइन आर्डर करने पर डाक खर्च की छूट दी जाएगी।

 

15-09-2020
10वीं और 12वीं की ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हुए 7754 छात्र, बुधवार को दो-दो विषयों की क्लास

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से कक्षा 10वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ हो गई है। 16 सितंबर को कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की दो-दो विषयों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक कक्षा 10वीं के संस्कृत विषय की कक्षाएं दोपहर 12 बजे से 12:40 बजे तक, समाजिक विज्ञान की कक्षाएं दोपहर एक बजे से 1:40 बजे तक संचालित होगी। इसी प्रकार कक्षा 12वीं के जीवविज्ञान विषय की कक्षाएं दोपहर 12 बजे से 12:40 बजे तक, भौतिकी की कक्षाएं दोपहर 1 बजे से 1:40 बजे तक संचालित होगी। इन कक्षाओं के विद्यार्थी अपने-अपने घर में ऑनलाइन होकर पढ़ाई कर सकते हैं। ऑनलाइन कक्षा में लाइव जुड़ने के लिए विद्यार्थी www.cgbse.nic.in में ऑनलाइन क्लास पर क्लिक कर सकते हैं। विद्यार्थी इस सप्ताह ऑनलाइन कक्षाओं की समय सारिणी भी माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in में देख सकते हैं। बताया गया कि मंगलवार 15 सितंबर को ऑनलाइन कक्षा में कक्षा 10वीं की अंग्रेजी और विज्ञान, कक्षा 12वीं की भूगोल व राजनीतिक विज्ञान विषय की कक्षाओं में प्रदेश भर के 7754 विद्यार्थी शामिल हुए।

 

13-09-2020
नीट की परीक्षा में शामिल हुए 82 फीसदी छात्र,एनएसयूआई ने किया मास्क और सैनिटाइजर का वितरण 

रायपुर। नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले 12610 छात्रों में से लगभग 82 प्रतिशत अभ्यर्थी रविवार को परीक्षा में शामिल हुए। रायपुर के 33 केन्द्रों में दोपहर 2 से 5 बजे के बीच परीक्षा हुई। कुल 10326 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिलाई। 2284 छात्र अनुपस्थित रहे। इस तरह परीक्षा में 81.89 प्रतिशत छात्र शामिल हुए। रायपुर में 1703 उपस्थिति रही। यह जानकारी जिला जनसंपर्क अधिकारी ने दी है। पिछली बार की तरह रविवार को भी एनएसयूआई ने परीक्षा केन्द्र में हेल्प डेस्क लगाया। रायपुर में नीट परीक्षा केंद्र केंद्रीय विद्यालय नंबर वन डब्ल्यूआरएस में छत्तीसगढ़ एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष अकाश शर्मा के निर्देश पर प्रदेश सचिव हनी बग्गा और साथियों ने अभ्यार्थी और उनके परिजनों को कोरोना से बचाव के लिए सैनिटाइजर और मास्क का वितरण किया।

05-09-2020
छात्र के ​जीवन में शिक्षक का विशेष महत्व, जीवन की बागडोर शिक्षक के हाथों में ही...

रायपुर। आज शिक्षक दिवस है। हर साल 5 सिंतबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। वास्तव में 5 सितम्बर, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस है, जो महान विद्वान और शिक्षक थे। एक छात्र के जीवन में शिक्षक का विशेष महत्व होता है। शिक्षक ही छात्र के जीवन को सुधारने का काम करता है। लेकिन बच्चे के माता पिता जीवन के पहले शिक्षक होते हैं क्योंकि जो ज्ञान वह बच्चे को देते हैं वह उन्हें कोई नहीं दे सकता है। इस साल कोरोना महामारी के कारण बच्चे स्कूल तो नहीं जा सकते लेकिन माता पिता बच्चों को घर पर रहकर ही कुछ अहम बातें समझा सकते हैं। 

सकारात्मकता: बच्चों को सिखाएं की वह क्लास में खड़े होकर टीचर्स का अभिवादन करें और क्लास में सकारात्मक रहें। अपने बच्‍चे को बताएं कि उसे हमेशा अपने टीचर्स का अभिवादन और सत्‍कार करना चाहिए।

गॉसिप: टीचर्स का एक मुकाम होता है एक टीचर आपको एक समाज में खड़े होने के लायक बनाता है। लेकिन कई बच्चे होते हैं जो अपने टीचर के बारे में गॉसिप करते हैं। आपको जरूरी है कि आप अपने बच्चों को यह समझाए कि वह टीचर्स की गॉसिप ना करें।

26-08-2020
नीट के लिए एनटीए ने जारी किया एडमिट कार्ड, छात्र 27 अगस्त से देंगे देशव्यापी धरना

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट (NEET 2020) परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। अभ्यर्थी नीट की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in के जरिए अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। नीट परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। वहीं, इस परीक्षा को स्थगित करने की मांग थमने का नाम नहीं ले रही है। इसे लेकर विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है और छात्रों ने कल यानी कि 27 अगस्त को देशव्यापी धरने की घोषणा की है।
छात्र अपने घर से ही परीक्षा के आयोजन का विरोध करेंगे और काले झंडे दिखाएंगे। हाथों और माथे पर काले पट्टे पहनकर इस प्रवेश परीक्षा के आयोजन का विरोध करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई छात्र काले मास्क पहनकर और अपनी प्रोफाइल पिक्चर काली करके परीक्षा को स्थगित करने की मांग करेंगे। गौरतलब है कि जहां विपक्षी दल और कई छात्र समूह इस परीक्षा के आयोजन को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं, वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि परीक्षा तय शेड्यूल के मुताबिक ही होगी।

 

 

25-08-2020
पिता का साया सिर से उठा,छात्र के सामने आया आर्थिक संकट,कलेक्टर ने कराया स्कूल फीस माफ

 कोंडागांव। जिला कार्यालय के कलेक्टर कक्ष में आयोजित कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम में जिले भर से आये आवेदकों ने अपनी मांग एवं आवेदनों के संबंध में कलेक्टर के समक्ष गुहार लगाई। इन आवेदनों में सार्वजनिक हैंडपंप का अतिक्रमण, केन्द्रीय विद्यालय कोण्डागांव में प्रवेश, पैतृक भूमि कब्जा हटाने, शाला भवन निर्माण में विलम्ब, वनाधिकार प्रमाण पत्र प्रदाय करने, पीओआर राशि की रसीद प्रदान नहीं करने, शालेय शुल्क माफ करने संबंधी आवेदन प्रमुख थे। जनदर्शन में तहसील कोण्डागांव के सरगीपाल पारा निवासी मनीषा देवांगन ने अपने पुत्र का शालेय शुल्क माफ करने का आवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि पति के स्वर्गवास होने के पश्चात् उसके चावरा हायर सेकेण्डरी स्कूल में अध्ययनरत् पुत्र का स्कूल फीस भुगतान करने में कठिनाई हो रही है। अतः उक्त शालेय संस्था के माध्यम से शिक्षण शुल्क को माफ किया जाये।

इसी प्रकार ग्राम किबईबालेंगा निवासी जगन्नाथ मानिकपुरी ने आवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि ग्राम के वार्ड क्रमांक 11 में स्थापित एक मात्र हैंडपंप पर उसी वार्ड के निवासी द्वारा अधिग्रहित कर अपने जमीन पर निजी रूप से सिंचाई में लाया जा रहा है। जबकि उक्त हैंडपंप वार्डवासियों के प्रयासों द्वारा ही स्वीकृत कराया गया था। ताकि घर-घर में नल-जल सुविधा पहुंच सके। इस पर कलेक्टर ने तत्काल संबंधित विभाग को वस्तुस्थिति प्राप्त करने के निर्देश दिये। ग्राम टेंवसा की सरपंच वनिता सोरी ने ग्राम में स्वीकृत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के भवन निर्माण में अनावश्यक रूप से विलम्ब का आवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि वर्ष 2016-17 में भवन स्वीकृति के बावजूद अभी तक भवन निर्माण नहीं किया जा सका है। इससे छात्रों को अध्ययन में समस्याएं आ रही है। कलेक्टर ने सभी आवेदनों में टीप करते हुए विभागीय अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

 

23-08-2020
प्रियंका गांधी ने कहा, नीट और जेईई देने वाले छात्रों की चिंता पर विचार करे सरकार

नई दिल्ली। नीट और जेईई परीक्षा को लेकर देश की सियायत गरमाई हुई है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, “कोरोना को लेकर देश में परिस्थितियां अभी सामान्य नहीं हुईं हैं। ऐसे में अगर  नीट और जेईई  परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों ने कुछ चिंताएं जाहिर की हैं तो भारत सरकार व टेस्ट कराने वाली संस्थाओं को उस पर सही से सोच विचार करना चाहिए। इससे पहले राहुल गांधी ने भी इस मुद्दे पर ट्वीट करते हुए कहा कि आज हमारे लाखों छात्र सरकार से कुछ कह रहे हैं। नीट और जेईई  परीक्षा के बारे में उनकी बात सुनी जानी चाहिए और सरकार को एक सार्थक हल निकालना चाहिए।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804