GLIBS
28-08-2020
डीजीपी अवस्थी 1 सितंबर से वीडियो कॉल के जरिए पुलिसकर्मियों की सुनेंगे समस्याएं 

रायपुर। डीजीपी डीएम अवस्थी स्पंदन योजना के तहत 1 सितम्बर को पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों से वीडियो कॉल पर बात करेंगे। डीजीपी वीडियो कॉल के जरिये ही उनकी समस्याएं सुनेंगे और तत्काल निराकरण करेंगे। हाल ही में 19 अगस्त को पहली बार डीजीपी के द्वारा वीडियो कॉल के जरिये पुलिसकर्मियों और परिजनों से चर्चा की गई थी। इसमें स्थानांतरण, पदस्थापना, अनुकम्पा नियुक्ति जैसी समस्याओं को तत्काल हल कर उसी समय सम्बन्धित कर्मचारी को आदेश भी व्हाट्सएप कर दिए गए थे। इस पहल से पुलिसकर्मियों में उत्साह का माहौल है और बड़ी संख्या में डीजीपी से अपनी बात करने के लिए व्हाट्सएप नम्बर पर मैसेज आ रहे हैं। प्राथमिकता के आधार पर पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों को आगामी 1 सितंबर को डीजीपी खुद वीडियोकॉल कर उनकी समस्याओं का निराकरण करेंगे। वर्तमान कोरोना संक्रमण को देखते हुए डीजीपी द्वारा ये अभिनव पहल की गई है। इससे पुलिकर्मियों और उनके परिजनों को पुलिस मुख्यालय तक ना आना पड़े। पुलिसकर्मियों को तनाव रहित रखने के लिए स्पंदन योजना की शुरूआत की गई है।

03-08-2020
Video:

रायपुर/रायगढ़। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पुलिस का महाअभियान "एक रक्षासूत्र मास्क का" ने कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। रायगढ़ पुलिस की इस मुहिम को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कर रही है। वर्ल्ड रिकार्ड दर्ज करने अन्य संस्थाओं में यह प्रक्रियाधीन है। पुलिस अधीक्षक की ओर से छेड़े गए अभियान में रायगढ़वासियों के सहयोग से प्राप्त मॉस्क को, सोमवार रक्षाबंधन के दिन हर घर जन-जन तक पहुंचाया गया। जागरुकता के इस महाअभियान से लोगों को मास्क पहनने का संदेश दिया गया। 5 लाख के लक्ष्य से शुरू हुए इस अभियान में 10 लाख मास्क बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया गया, लेकिन लोगों से अंतिम दिन तक यानी रक्षाबंधन के पावन अवसर पर प्राप्त हुए 12.37 लाख मास्क को वितरित किया गया। रायगढ़ पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने कहा कि कुल 362 विभिन्न संस्थानों/संगठनों के सहयोग से प्राप्त 12.37 मॉस्क को 985 पुलिसकर्मियों,7500 वॉलिंटियर्स के विशेष सहयोग से पूरे रायगढ़ जिले में बांटा गया। साथ ही विभिन्न संस्थाओं/लोगों ने अपने संस्थानों/अपने-अपने घरों में अनुमानित 2.5 लाख मॉस्क बांटे। जिले में रिकार्ड लगभग 14.87 लाख मास्क का वितरण। अधिकांश लोगों को एक से अधिक मॉस्क मिले, जरुरतमंदों को अधिकाधिक मास्क वितरित हुए।
 


पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने इस मुहिम को सफल बनाने एडिशनल एसपी रायगढ़ अभिषेक वर्मा,समस्त पुलिस अधिकारियों व समस्त थाना प्रभारियों को जिले के सभी जनप्रतिनिधियों, छोटे-बड़े संस्थानों, सभी धर्म, समाज के लोगों, मीडिया समूह को इस अभियान से जोड़ने की जिम्मेदारी दी गई थी। पुलिस की ओर से रक्षाबंधन के दिन कोरोना के इस समय बहनों को प्रेरित किया गया कि, वो राखी के साथ रक्षासूत्र के रूप में मास्क भाइयों को दें और भाई गिफ्ट के रूप में बहनों को मास्क दें। साथ ही सभी लोग और संस्थान अपने दोस्तों, परिजनों और परिचितों, कर्मचारियों को मास्क दें। पुलिस की ओर से रक्षाबंधन पर्व पर मास्क के प्रति जागरुकता लाने एक महा जागरूकता अभियान के जरिए पूरे जिले में मास्क वितरण का अभियान चलाया गया।


प्रदेश के तमाम छोटे-बड़े प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के सदस्यों ने अपने माध्यमों में रायगढ़ पुलिस के महा अभियान को प्रमुखता से स्थान दिया। साथ ही युवा वर्ग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर पर इससे जुड़ने का अभियान चलाया। जिले भर में होर्डिंग्स लगाए गए और पम्पलेट्स बांटें गए। इस महाअभियान की चर्चा जिले से लेकर प्रदेश, देश और विदेशों में भी रही। सभी ने इस अनूठे मुहिम को समर्थन दिया। जिलेवासियों का अपार समर्थन व सहयोग से दिन प्रतिदिन मासिक वितरण का टारगेट बढ़ता गया। कार्ययोजना अनुसार 2 अगस्त (रविवार) दोपहर सभी मास्क संग्रहण केंद्र से मास्क जिले के सभी थाना/चौकी क्षेत्र के प्रत्येक गांव के दूरस्थ अंचल तक वितरण के लिए पहुंचाया गया।


सोमवार रक्षाबंधन पर पुलिस अधीक्षक रायगढ़ ने कैबिनेट मंत्री उमेश पटेल, जिले के विधायकों, महापौर, जिलाधीश सहित वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों और मीडिया साथियों को पुलिस कंट्रोल रूम रायगढ़ में आमंत्रित किया था। अन्य सभी वरिष्ठ  मंत्री,विधायक,जनप्रतिनिधि, अधिकारीकी उपस्थिति में एक जिलास्तरीय कार्यक्रम संपन्न हुआ। कोरोनाकाल में मास्क पहनने की आवश्यकता के प्रति जन जागरुकता लाने के लिए पुलिस अधीक्षक रायगढ़ संतोष कुमार सिंह ने रायगढ़ पुलिस की ओर से जिले के सभी नागरिकों को  प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से अपनी भागीदारी देने के लिए धन्यवाद दिया है।
 

01-08-2020
पंजाब में जहरीली शराब से मरने वालों का आकड़ा बढ़ा,अब तक गई 86 लोगों की जान

चंडीगढ़। पंजाब में जहरीली शराब त्रासदी में मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 86 हो गई। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इस मामले में सात आबकारी अधिकारियों और छह पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने मृतकों के परिवारों के लिए दो-दो लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की। तरनतारन में 63 मौतें हुई हैं,जिसके बाद अमृतसर में 12 और गुरदासपुर के बटाला में 11 मौतें हुईं। राज्य में बुधवार रात से शुरू हुई त्रासदी में शुक्रवार की रात तक 39 लोगों की मौत हो गई थी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने छह पुलिसकर्मियों के साथ सात आबकारी अधिकारियों को निलंबित करने का आदेश दिया। निलंबित अधिकारियों में दो उप पुलिस अधीक्षक और चार थाना प्रभारी शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले में किसी भी लोक सेवक या अन्य को संलिप्त पाया जाता है, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जहरीली शराब के उत्पादन और बिक्री को रोकने में पुलिस और आबकारी विभाग की नाकामी शर्मनाक है।

 

24-06-2020
Video: कोरोना के संक्रमण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पुलिसकर्मियों का किया गया सम्मान

रायपुर। छत्तीसगढ़ संगवारी संघर्ष समिति द्वारा बुधवार को कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले टिकरापारा थाना के थाना प्रभारी याकूब मेमन सहित पूरे पुलिसकर्मियों का सम्मान किया गया। समिति के अध्यक्ष राजकुमार राठी एवं कार्यकारी अध्यक्ष मंजुलमयंक श्रीवास्तव ने बताया कि संगवारी संघर्ष समिति द्वारा आज कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले थाना प्रभारी याकूब मेमन सहित पूरे टिकरापारा थाना के पुलिसकर्मियों का सम्मान कर सेनेटाइजर एवं मास्क का वितरण किया गया। इस अवसर पर समिति महामंत्री सुब्रत घोष, रमेश ठक्कर, अखिल चटर्जी, डॉ.विवेक सक्सेना, अमलेश सिंह, रेखा शर्मा,फ़ैज़ आलम, पवन सिंघल, डॉ.सुजीत परिहार, राज गायकवाड़, मुकेश वर्मा, केदार धनगर, कुणाल भोपानी, उदय कोटेचा प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

09-06-2020
पुलिसकर्मियों ने जनता से किया दुर्व्यवहार तो निलंबन के साथ होगी एफआईआर,डीजीपी ने दिया आदेश

रायपुर। प्रदेश में पुलिस विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा आमजनता के साथ दुर्व्यवहार के गंभीर मामले सामने आने के बाद डीजीपी ने नाराजगी जताई है। डीजीपी डीएम अवस्थी ने सभी रेंज के आईजी और पुलिस अधीक्षकों को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। डीजीपी ने कहा कि प्रदेश में यदि किसी पुलिस अधिकारी ने किसी भी आमजन से दुर्व्यवहार किया तो उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित कर आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाएगा। डीजीपी ने अधिकारियों को अपने अधीनस्थों पर कठोर नियंत्रण रखने के निर्देश दिए। डीजीपी ने कहा कि इसके पूर्व भी कई बार निर्देशित किया गया है कि आम नागरिकों के साथ पुलिस का व्यवहार सम्मानपूर्ण और सहानुभूतिपूर्ण होना चाहिए। हाल ही में कुछ घटनाएं प्रकाश में आई हैं,जिसमें पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा आम जनता के साथ दुर्व्यवहार और जबरन मारपीट की गई है। ऐसे मामलों के कारण विभाग में लम्बे समय से मेहनत कर रहे ईमानदार और अनुशासित पुलिसकर्मियों की सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। और पुलिस की नकारात्मक छवि जनमानस के सामने आती है। उन्होंने निर्देश दिया कि हाल में घटित इस प्रकार के प्रकरणों पर विभागीय जांच कर कार्यवाही की जाए।

 

31-05-2020
माहेश्वरी समाज ने महेश नवमी पर कोरोना योद्धा पुलिसकर्मियों व सफाईकर्मियों का किया सम्मान

रायपुर। माहेश्वरी समाज के उत्पत्ति दिवस महेश नवमी पर्व पर कोरोना वायरस से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले खम्हारडीह थाने के पुलिस अधिकारी एवं गुढ़ियारी के सफाईकर्मियों का सम्मान किया गया, उक्त जानकारी देते हुए पूर्व प्रदेश संगठन मंत्री राजकुमार राठी ने बताया कि कल सुबह 9 बजे माहेश्वरी समाज के प्रकाश माहेश्वरी, प्रफुल्ल बूब, गोविंद राठी ने गुढ़ियारी स्थित महेश भवन में सफाईकर्मचारियों का एवं 11 बजे सर्वश्री छगन मुंदडा, राजकुमार राठी, नवरतन माहेश्वरी, संजय मोहता, पवन मोहता, राजेश मुंदडा, सूरजप्रकाश राठी, आशीष राठी, सतीश बागड़ी, दीपक लड्ढा, रोहित साबू, अभिषेक राठी, नीलेश जाजू, प्रशांत मोहता, विकास मलानी, सूरज लाहोटी, केशव मुंदडा, प्रसन्ना गट्टानी द्वारा खम्हारडीह थाना परिसर में थाना प्रभारी ममता शर्मा अली सहित पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों का तिलक लगाकर फूल बरसाकर सम्मान किया गया।

राठी ने बताया कि इस अवसर पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए मास्क एवं सैनिटाइजर का वितरण किया गया। राठी ने बताया कि आज सभी प्रदेशभर के माहेश्वरीबंधुओं ने अपने-अपने घर मे रंगोली सजाकर भगवान महेश का अभिषेक कर श्रृंगार करने के पश्चात आरती कर घर के सभी सदस्यों के साथ महेश वंदना का सामूहिक गान किया। राठी ने बताया कि महेश नवमी पर्व को माहेश्वरी समाज द्वारा पूरे सप्ताह भर विभिन्न प्रकार के आयोजन सोशल मीडिया के माध्यम से आयोजित कर सम्पन्न किया गया एवं आज माहेश्वरी युवा मंडल के 22 सदस्यों द्वारा विवेकानंद आश्रम स्थित सिटी ब्लड बैंक में थैलेसीमिया के मरीज़ों के लिए रक्तदान किया गया।

29-04-2020
बस्तर संभाग के 127 छात्र पहुँचे कांकेर, प्रयास विद्यालय के छात्रावास में सभी को किया गया आइसोलेट

कांकेर। राजस्थान के कोटा में पढ़ने गये छात्र-छात्राओं को वापस छतीसगढ़ लाया गया है। बस्तर संभाग के 127 छात्रों को देर रात कांकेर के बाईपास मार्ग पर स्थित प्रयास विद्यालय के छात्रावास में आइसोलेट किया गया है। इनके साथ ही बस के ड्राइवर, कंडक्टर और बस में सवार पुलिसकर्मियों को भी 14 दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा। 36 घंटे के लंबे सफर के बाद सभी छात्र कांकेर पहुंचे। स्वास्थ्य परीक्षण के बाद छात्रों को 14 दिन तक जिला प्रशासन के उपलब्ध कराए गए भवन में ही रहना होगा। जिला प्रशासन की ओर से छात्रों के लिए यहां तमाम तरह की व्यवस्था की गई है। ताकि उन्हें किसी तरह की दिक्कते न हो। इस बीच स्वास्थ्य विभाग की टीम भी यहां मौजूद रहेगी। समय-समय पर छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा।

26-04-2020
पुलिस महानिदेशक ने दिया निर्देश, सुरक्षा में तैनात सभी पुलिसकर्मियों का कराएं कोरोना जांच

रायपुर। पुलिस महानिदेश डीएम अवस्थी ने कोरोना की जंग में हॉस्पिटल, चौक—चौराहों,पेट्रोलिंग, पिकेट्स में तैनात सभी पुलिसकर्मियों का कोरोना टेस्ट कराने का निर्देश जारी किया है। अवस्थी ने प्रदेश सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को लिखे पत्र में निर्देश दिया है। जिला चिकित्सा अधिकारी से चर्चा अपने जिले में अस्पताल,पेट्रोलिंग, पिकेट्स और चौक—चौराहों में सुरक्षा में तैनात सभी पुलिसकर्मियों का प्राथमिकता के साथ कोरोना जांच कराएं।

14-04-2020
सुरक्षा के लिए तैनात पुलिसकर्मियों को पत्रकारों ने भेंट किए फल

कांकेर। जिले के पत्रकारों ने पुलिसकर्मियों को फल भेंट कर उनका उत्साहवर्धन किया। शहर में लगे चेक पोस्ट पर तैनात पुलिस जवानों को पत्रकारों ने फल फ्रूट भेंट किया। इस अवसर पर रूपेश नागे, टोकेश्वर साहू, विनोद साहू, चन्द्रजीत यादव,रूपेश साहू, भूपेन्द्र शांडिल्य, सुरेश नाग, हिरेश्वर साहू, वीरेंद्र यादव व चमन साहू प्रदेश महासचिव एनएसयूआई के विशेष सहयोग रहा।

 

06-04-2020
पुलिस वाले डंडे ही नहीं फूल भी बरसाते है, सफाईकर्मियों का दिल खोलकर किया स्वागत

रायपुर/बिलासपुर। पुलिस को डंडा बरसाते तो हमेशा आपने देखा होगा पर बीते रात बिलासपुर के नेहरू चौक में पुलिसकर्मियों ने सफाई कर्मचारियों पर फूल बरसाकर उनका जोरदार स्वागत किया। स्वागत से सफाईकर्मी भावुक हो गए। खाकी वर्दीधारियों ने उनकी सुरक्षा के लिए मास्क व सैनिटाइजर भी दिए। जगह-जगह कोरोना महामारी के खिलाफ जंग लड़ने वाले स्वास्थ्यकर्मी, डॉक्टर, सफाईकर्मी, पुलिस एवं मीडियाकर्मी रोजाना जंग लड़ रहे है। यहीं कारण है कि देश के कोने-कोने में उनका सम्मान किया जा रहा है।

बीते दिन एडिशनल एसपी सिटी ओपी शर्मा व एडिशनल एसपी ग्रामीण संजय कुमार धु्रव के नेतृत्व में नगर निगम उपायुक्त खजांची कुम्हार के साथ निगम कर्मियों को सम्मानित करने के लिए नेहरू चौक में आमंत्रित किया। इस दौरान सफाई कर्मियों के स्वागत में फूल बरसाए गए और ताली बजाकर उनका उत्साहवर्धन किया गया। सफाईकर्मियों ने भी पुलिस के सेवाभाव व सुरक्षा में तैनात रहने के लिए आभार जताया और उन्होंने भी ताली बजाकर स्वागत किया। इस मौके पर उन्होंने कोरोना वायरस से लड़ने व जीत हासिल करने का संकल्प भी लिए। इस अवसर पर पुलिस अफसरों ने सफाईकर्मियों को पुलिस विभाग द्वारा बनाए मास्क के साथ ही सैनिटाइजर भी भेंट किए और खुद की सुरक्षा का भी ख्याल रखने कहा।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804