GLIBS
15-01-2021
मुख्यमंत्री ने ली बैठक, बजट तैयार करने मंत्री अमरजीत भगत के विभागों की हुई समीक्षा 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को अपने निवास कार्यालय में बैठक ली। उन्होंने बैठक में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, योजना, आर्थिक एवं सांख्यकीय, संस्कृति और बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग की बजट तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत, प्रभारी मुख्य सचिव सुब्रत साहू, खाद्य विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह, वित्त विभाग की सचिव अलरमेलमंगई डी.,मार्कफेड के प्रबंध संचालक अंकित आनंद, राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध संचालक निरंजन दास सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि बजट तैयार करने बैठक का सिलसिला आज से शुरू हो गया है। एक के बाद एक विभागों की बैठक में बजट निर्माण करने समीक्षा की जाएगी।

14-01-2021
सुब्रत साहू ने ली बैठक,मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली योजनाओं और कार्यक्रमों में तेजी लाने दिए निर्देश

रायपुर । छत्तीसगढ़ के प्रभारी मुख्य सचिव  सुब्रत साहू ने गुरुवार को मंत्रालय महानदी भवन में बैठक ली। उन्होंने मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली योजनाओं और कार्यक्रमों  की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने इन योजनाओं और कार्यक्रमों में और तेजी लाने के लिए निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2020-21 सत्र में प्रारंभ होने वाले स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मिडियम स्कूलों की तैयारी पूरी हो चुकी। गांवों में आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित किए जा रहे गोठानों में गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट  निर्माण के अतिरिक्त विभिन्न बहुउद्देश्यीय गतिविधियां भी संचालित की जा रही हैं। लोकसेवा केन्द्र के माध्यम से 169 नई सेवाएं शुरू की जाएंगी। प्रदेश में वर्तमान में 260 सेवाएं लोकसेवा केन्द्रों के जरिए दी जा रही हैं।  प्रभारी सचिव साहू ने इस संबंध में विभिन्न विभागों को 31 जनवरी तक विस्तृत जानकारी प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में बताया गया कि ग्रामीण बाजारों में शुरू किए गए मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक का लाभ बड़ी संख्या में लोग उठा रहे हैं। इन क्लीनिकों के माध्यम से उपचार करा रहे मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। प्रभारी मुख्य सचिव ने किसानों से जुड़ी योजनाओं के संबंध में जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि किसानों को धान के अतिरिक्त अन्य फसलों के लिए भी प्रोत्साहित किया जाए।  सुब्रत साहू ने कहा कि गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने के लिए टांका निर्माण का कार्य प्राथमिकता के साथ किया जाए ताकि गोधन न्याय योजना का क्रियान्वयन और भी प्रभावी तरीके से हो सके। बस्तर संभाग के सभी जिलों में गौठानों के सुचारू संचालन के लिए प्रबंधन समितियों का गठन किया जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत प्रदेश में कितने लोगों को रोजगार मिल रहा है, इसका विवरण नियमित रूप से संधारित कर प्रस्तुत किया जाए। उन्होंने लघु वनोपज संग्रहण, फलदार वृक्षों के रोपण एवं प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना की दिशा में अब तक हुई प्रगति भी जानकारी ली।  सुब्रत साहू ने निर्देश दिए कि राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण कार्य में क्षतिग्रस्त हुए वृक्षों की प्रतिपूर्ति के लिए अधिक से अधिक पौधों का रोपण किया जाए। विशेषतौर पर फलदार प्रजाति के पौधों के रोपण को प्राथमिकता दी जाए।

14-01-2021
अब कॉलेज छात्रों की होगी ऑनलाइन पढ़ाई, जनभागीदारी समिति की बैठक में लिया गया फैसला 

कवर्धा। जिले के सबसे बड़े पीजी कॉलेज में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई अब शुरू होगी। इसके लिए जनभागीदारी समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। गत दिवस पीजी कॉलेज के जनभागीदारी समिति की बैठक हुई। बैठक में वर्तमान में छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई पर फोकस किया गया। कोरोना काल के कारण अब तक कॉलेज बंद पड़े हुए हैं। ऐसे में छात्रों की पढ़ाई पर समिति ने ध्यान देते हुए नियमित ऑनलाइन पढ़ाई करने कहा गया। जिस विषय के प्रध्यापक कॉलेज में नही है, ऐसे 13 विषय के प्रध्यापक जनभागीदारी समिति मद से रखने कहा गया। जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष मोहित महेश्वरी व सदस्यों ने सहमति दी और प्रध्यापक ऑनलाइन पढ़ाई कराने रखने कहा गया। लैब को व्यवस्थित करने, लाइब्रेरी में बुक को रखने व्यवस्था करने सहित अन्य काम को समिति की बैठक में तय किया गया।

 कॉलेज में आने वाले छात्रों को किसी प्रकार से परेशानी न हो इसके लिए चर्चा किया गया। कॉलेज परिसर में चारों तरफ रौशनी करने नए ऑडिटोरियम को हैंडओवर करने, पार्किंग स्थल निर्माण, पूर्व में कॉलेज में निर्माण के लिए दिए पीडब्ल्यू को दिए 12 लाख रुपए का काम शुरू नहीं होने पर पीडब्ल्यू को पत्र लिखा गया। ताकि जल्द से जल्द काम शुरू हो सके। बैठक में महत्वपूर्ण चर्चा में 500 सीटर वाले बने ऑडोटोरियम का नाम पंडित जवाहर लाल नेहरू रखने सभी ने सहमति दी। शासन को प्रस्ताव भी भेजा जाएगा। इस पर समिति के अध्यक्ष मोहित महेश्वरी, पीजी कॉलेज के प्रचार्य डॉक्टर बीएस चौहान, राजेश माकीजनी, राकेश तम्बोली, दीपक ठाकुर, मुकेश कौशिक, हिरेश चतुवेर्दी, वाल्मीकि वर्मा, जय साहू सहित महाविद्यालय के स्टाफ ने नाम पर हामी भरी।

12-01-2021
कोरिया कलेक्टर एसएन राठौर की अध्यक्षता में झुमका वाटर टूरिज्म सोसायटी की बैठक सम्पन्न

रायपुर/कोरिया।  कलेक्टर एस.एन.राठौर की अध्यक्षता में झुमका वाटर टूरिज्म सोसायटी के प्रबंध कारिणी समिति की बैठक हुई। बैठक में कलेक्टर  राठौर ने बताया कि झुमका वाटर टूरिज्म हमारे जिले का एक आकर्षक पर्यटक के रूप में विकसित हो रहा है। इसका लोकार्पण विगत दिनों मुख्यमंत्री के कर कमलों द्वारा किया। हम सभी अधिकारियों का दायित्व है कि यह पर्यटकों के लिए आकर्षक पर्यटक स्थल बने ऐसा हम सब का प्रयास होना चाहिए। उल्लेखनीय है कि झुमका वाटर टूरिज्म सोसायटी बैकुण्ठपुर विकसित करने के लिए सभी व्यवस्थाओं को ध्यान मे रखते हुए झुमका वाटर टूरिज्म में सीटिंग चेयर क्रय, सफाई के लिए 2 स्वीपर, पार्किग के तरफ फेंसिग, सभी महत्वपूर्ण व कैफेटेरिया एरिया में डस्टबीन, पर्यटकों के लिए पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करें। शादी, बर्थडे आदि समारोह के लिए बुकिंग पर पर्यटन समिति के अनुशंसा, प्रवेश द्वारा पर साईन बोर्ड, साउंड सिस्टम, 20 नग एलईडी लाईट, सुरक्षा व्यवस्था के लिए 2 सुरक्षा गार्ड, ओपन जिम साथ ही योगा शुभारंभ करना, झुमका में शिकायत व सुझाव के लिए बाक्स, ड्रोन से फोटोग्राफी, फिश एक्योरियम, कैफेटेरिया व स्ट्रीट लाइट विद्युत मीटर तथा सीसी टीवी कैमरा लगवाने चर्चा की गई।

 

12-01-2021
बिलासपुर कृषि मास मीडिया समिति की बैठक 21 जनवरी को होगी

रायपुर/बिलासपुर। कृषि मास मीडिया समिति की बैठक 21 जनवरी को संभागीय संयुक्त संचालक कृषि बिलासपुर से गूगल मीट के माध्यम से ऑनलाइन दोपहर 12 बजे आयोजित होगी। इस बैठक में माह फरवरी 2021 में आकाशवाणी केन्द्र बिलासपुर के माध्यम से किसानवाणी कार्यक्रम के अंतर्गत प्रसारण होने वाले विषय एवं वार्ताकार तय किये जायेंगे। प्रसारण के लिए अपने-अपने विभाग से संबंधित विषय,वार्ताकार का नाम, फोन नंबर,वार्ताकार का नाम, फोन नंबर पूर्ण पता संबंधी जानकारी के साथ निर्धारित समय पर गूगल मीट में https://meet.google.com/eyt-brua-bra लिंक के माध्यम से उपस्थिति होने कहा गया है।

 

11-01-2021
देवांगन कल्याण समाज की बैठक में लिए गए आगामी चुनाव के लिए निर्णय

रायपुर। प्रदेश देवांगन कल्याण समाज छत्तीसगढ़ (2338) की बैठक सोमवार को हुई। बैठक माँ परमेश्वरी भवन गभरापारा टिकरापारा में हुई। बैठक में आगामी चुनाव को कराने के लिए प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किए गए।
1- चुनाव सम्पन्न कराने के लिए  मतदाता सूची तैयार किया जाएगा।
2- मतदाता सूची में शामिल होने के लिए सदस्यता शुल्क 10 रुवए प्रति माह के हिसाब से तीन वर्ष का एक साथ 360 रुपए रखा गया हैं।
3- अब से समाज के हर संगठन में महिलाओं को 25 प्रतिशत और युवाओं को भी 25 प्रतिशत आरक्षण के साथ समाज मे स्थान देना अनिवार्य होगा यह प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया।
4- मतदाता सूची में प्रदेश के सभी 36 पदाधिकारी कार्यकारणी को अनिवार्य रूप से सामिल करते हुए जिला, राज ,ब्लॉक, और मंडल से 4-4 सदस्यो को ही शामिल किया जाएगा,जिनमें उपरोक्त सभी संगठनों का अध्यक्ष, सचिव,महिला अध्यक्ष, और युवा अध्यक्ष का होना अनिवार्य हैं।
5-  सभी मतदाताओं का बायोडाटा,आधार कार्ड और एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ सभी समाज को अपने अपने लेटरपैड में लिखकर देना होगा और उसी समय सदस्यता शुल्क भी देना होगा तभी उनको मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा।
6- मतदाताओं की सूची सभी जिला संगठन 28 फरवरी तक आवश्यक रूप से अधिकृत व्यक्ति के पास जमा करा देवें।  
7- मतदाता सूची का प्रथम प्रकाशन 20 मार्च तक होगा फिर 15 दिनों तक दावा आपत्ति के लिए समय दिया गया हैं। इसके 15 दिनों के बाद अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।
8- सबसे अहम निर्णय यह लिया गया कि सामाजिक नियमावली को प्रदेश स्तर पर लागू करने का प्रस्ताव पारित किया गया हैं।
9- इस पूरे चुनाव प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलने के लिए 11 सदस्यीय चुनाव समिति बनाया गया हैं यह समिति स्वयं प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप देवांगन के सानिध्य में रहकर काम करेगी
इसमे:-
1- महासचिव पारस देवांगन
2- मोहित देवांगन धमतरी
3- किरण देवांगन रायपुर
4- मनोहर देवांगन रायपुर
5- केदार देवांगन बालोद
6- रेणु देवांगन रायपुर
7- राकेश देवांगन बिलासपुर
8-  मुकेश देवांगन परपोड़ी
9- नरेंद्र देवांगन कवर्धा
10- धनुष देवांगन दुर्ग
11- खेमचंद देवांगन राजनांदगांव को शामिल किया गया हैं।
बैठक में प्रदेश एवं जिला पदाधिकारी सहित मदन देवांगन, दानसिंग देवांगन, युवा अध्यक्ष खिलेश देवांगन, युवा शक्ति अध्यक्ष चन्दू देवांगन, मेघनाथ देवांगन, मोतीराम देवांगन, थाईलैंड देवांगन, आनंद देवांगन, विनोद देवांगन, रामखिलावन देवांगन, ललित देवांगन, मोहिनी देवांगन, बेदराम देवांगन, मणिशंकर देवांगन, जयलाल देवांगन, पोषण लाल देवांगन, भूपेन्द्र देवांगन, चंद्रभान देवांगन, जयप्रकाश देवांगन, रामशरण देवांगन, बसंत देवांगन, संजू देवांगन सहित लगभग 60 देवांगन बंधजन उपस्थित हुए थे।

 

ReplyForward

10-01-2021
पुरानी पेंशन बहाली के लिए छत्तीसगढ़ अंशदायी पेंशन कर्मचारी कल्याण संघ की हुई बैठक

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ अंशदायी पेंशन कर्मचारी कल्याण संघ एनएमओपिएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय बंधु एवं प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह के नेतृत्व में बस्तर संभाग में चिंतन शिविर का आयोजन किया गया। इसमें पुरानी पेंशन बहाली पर विस्तृत चर्चा हुई। इसमें कांकेर,सुकमा,दंतेवाड़ा,बीजापुर, कोंड़ागांव के पेंशनविहीन कर्मचारी पधारे थे। प्रदेश अध्यक्ष सिंह ने कहा कि आज परिस्थितियों में पुरानी पेंशन ही जरुरी है। संयुक्त सचिव बलविंदर कौर ने कहा कि महिला कर्मचारियों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। चिंतन शिविर में जगदलपुर के  डॉ. आलोक भार्गव को जिला प्रभारी नियुक्त किया गया। प्रदीप राजपूत को मीडिया प्रभारी,कंचन विश्वकर्मा को महिला जिला प्रभारी, कोंड़ागांव से विरेन्द्र सोना एवं पुष्पांजलि कश्यप को जिला प्रभारी, केजी तिवारी को जिला प्रभारी बीजापुर, तेजराम साहू जिला प्रभारी दंतेवाड़ा बनाया गया। प्रदेश मीडिया प्रभारी दिलेश्वर साव ने बताया कि बस्तर संभाग प्रभारी बलविंदर कौर, विनोद सिंह,सुनील जार्ज,संजय नाग, आरडी मानिकपुरी,जोहिर लाल घुमरा सहित अन्य पदाधिकारी एवं पेंशन विहीन कर्मचारी उपस्थित थे। 

 

07-01-2021
खाद्य मंत्री ने ली बैठक, नया राशनकार्ड बनाने और नाम जोड़ने लगाए जाएंगे शिविर

रायपुर। खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने गुरुवार को अंबिकापुर के जिला पंचायत सभाकक्ष में संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक ली।  उन्होंने धान खरीदी व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने सरगुजा संभाग के संभाग के जिलों में अब तक हुई धान की खरीदी, बारदाने की उपलब्धता, रकबा संशोधन, धान का उठाव, पी.डी.एस. संचालन, वेयर हाउस का निर्माण एवं क्षमता, अवैध धान परिवहन, वनाधिकार पत्र धारक किसानों का पंजीयन आदि पंजीयन आदि की समीक्षा की। मंत्री भगत ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को नया राशनकार्ड बनाने, राशनकार्ड में नाम जोड़ने के निर्देश दिए। मंत्री भगत ने कहा कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसानों को उपार्जन केंद्रों में धान बेचने में पूरी सहुलियत दें। उन्होंने कहा कि बारदाने की समुचित व्यवस्था के लिए मार्कफेड के प्रबंध संचालक को पत्र लिख कर सरगुजा में बारदाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। संभाग के सभी जिलों के खाद्य अधिकारी व्हाट्स ग्रुप में आपस में जुड़ें और जिस जिले में अतिरिक्त बारदाना की जानकारी मिलती है। उसे आवश्यकता वाले जिले में मंगा लें। मिलरों से उपार्जन केंद्रों से धान का उठाव तेजी से कराएं। जिन मिलरों का अनुबंध शेष है, उनका अनुबंध पूरा कराए।

उन्होंने कहा कि उपार्जन केंद्रों में धान को बारिश के पानी से बचाने के लिए तिरपाल की व्यवस्था रखें। सभी पीडीएस दुकानों में राशन की उपलब्धता व सीसीटीवी कैमरा लगाने और रंग-रोगन कराने के भी निर्देश दिए। बैठक में जानकारी दी गई कि सरगुजा संभाग में अब तक 55 प्रतिशत धान की खरीदी हो चुकी है। संभाग में पंजीकृत एक लाख 61 हजार 661 किसानों में से अब तक 90 हजार 232 किसान धान बेच चुके हैं। मंत्री भगत ने कहा कि उपार्जन केंद्रों में समुचित धान खरीदी के लिए राज्य शासन मदवार धान की तौलाई से लेकर बारदाने सिलाई तक की राशि जारी करती है। उन्होंने नया राशन कार्ड बनाने एवं कार्ड में परिवार के किसी सदस्य के छूटे हुए नाम जोड़ने-विलोपित करने या अन्य राशन कार्ड बनाने के लिए धान खरीदी पूर्ण होने के बाद विशेष कैम्प लगाने के निर्देश दिए।

03-01-2021
भाजपा प्रदेश प्रभारी व सहप्रभारी ने ली पदाधिकारियों की बैठक,कहा-हम ही है छत्तीसगढ़ की जनता की आवाज़

रायपुर। भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री व छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी डी.पुरंदेश्वरी और सहप्रभारी विधायक नितिन नवीन ने भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ परिसर में संभागीय प्रभारी, जिला प्रभारी, मोर्चे के प्रभारी व सहप्रभारियों की बैठक ली। प्रदेश प्रभारी डी.पुरंदेश्वरी ने कहा हमें छत्तीसगढ़ की जनता के बीच जाकर उनकी बुनियादी हितों के लिए काम करना होगा निश्चित ही हम फिर से सत्ता में आकर सर्व कल्याण के लिए कार्य करेंगे। उन्होंने कहा हमें लोकवाणी बनकर काम करना होगा प्रदेश की सरकार हर मोर्चे पर असफल है उसकी असफलता को बताने के लिए पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता को जुटना होगा। प्रदेश की कांग्रेस सरकार को लेकर जनता में निराशा है,जो वादा कांग्रेस ने किया था उसे पूरे करने में असफल है। धान का एक-एक दाना खरीदने से लेकर बारदाना तक इस सरकार की विफलता किसी से छिपी नहीं है। जनता इस सरकार को सही वक्त पर करारा जवाब देगी। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा हमें संगठनिक आधार को और मजबूत करके जनता के बीच अपने भरोसे को फिर से कायम करना होगा।

प्रदेश में भाजपा ही जनता की भरोसेमंद दल है हम जनता के बीच असफलता सरकार के कारनामे को उजागर करेंगे। हम हर मोर्चे पर प्रदेश की सरकार को करारा जवाब देगें। प्रदेश सहप्रभारी नितिन नबीन ने कहा कि शक्तिकेन्द्रों से लेकर मतदान केन्द्रों में हम जितना मजबूत होंगे उतने ही कांग्रेस के लिए चुनौती बनेंगे। जब भी कार्यकर्ता ने संकल्प लिया है हमारी विजय निश्चित हुई है। 2023 में प्रदेश में हमारी सरकार बने इस संकल्प भावना के साथ हमें अभी से जुटना होगा । इस कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महामंत्री भूपेन्द्र सवन्नी ने किया इस मौके पर नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय, प्रदेश महामंत्री व विधायक नारायण चंदेल, किरणदेव सहित संभाग व जिला प्रभारी मौजूद थे। बैठक के दूसरे सत्र में प्रदेश प्रभारी डी.पुरंदेश्वरी व सहप्रभारी नितिन नबीन ने भारतीय जनता पार्टी के सभी प्रकोष्ठों के संयोजक व संहयोजक की बैठक ली। बैठक में सभी प्रकोष्ठों को संगठनात्मक दृष्टि से प्रकोष्ठों के प्रदेश स्तर पर, जिला स्तर पर व मंडल स्तर तक विस्तार के निर्देश दिए गए। संगठनात्मक रूप से सभी प्रकोष्ठों को मजबूती के साथ धरातल पर काम करते हुए अपने अपने क्षेत्रों में प्रदेश सरकार की विफलताओं को उजागर करने सरकार की नाकामियों को सामने लाने कहा गया। सत्र का संचालन किरणदेव ने किया। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय,प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय, महामंत्री नारायण चंदेल, भूपेन्द्र सवन्नी व प्रकोष्ठों के प्रभारी व सहप्रभारी मौजूद थे ।

28 लाख मैट्रिक किस चेहते मंत्री के गोदाम में रखा है: नितिन नबीन
प्रदेश सह प्रभारी नवीन नितिन जी ने कहा कि पिछले वर्ष का 28 लाख मैट्रिक टन चावल तीन बार समय बढ़ाने के बावजूद भी राज्य सरकार जमा नहीं कर पाई है आखिर वह चावल इनके किस मंत्री किस चहेते के गोदाम में पड़ा है सबसे पहले भूपेश जी को यह बताना चाहिए फिर कोई और बात करनी चाहिए साथ ही केंद्र सरकार ने नए धान खरीदी का 9000 करोड़ रुपए जारी कर दिया है परंतु आज भी अब तक किसानों से खरीदे गए धान का भुगतान नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि किसानों का अहित भाजपा नहीं होने देगी ।

विमानतल पर हुआ प्रदेश प्रभारी व सहप्रभारी का स्वागत
छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी डी.पुरंदेश्वरी व नितिन नवीन का आज रायपुर आगमन हुआ माना विमानतल में स्वागत किया गया,जिसमें मुख्य रूप से पूर्व मंत्री राजेश मूणत, महामंत्री नारायण चंदेल,किरणदेव, भूपेंद्र सवन्नी,मोतीलाल साहू, श्रीचंद सुन्दरानी, छगन मुंदडा, संजय श्रीवास्तव, अमित साहू, ललित जैसिंघ, प्रितेश गांधी, संजू सिंह ठाकुर, तुषार चोपड़ा, पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद थे।

 

03-01-2021
आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ को तीन जोन में बांटकर पदाधिकारी किए नियुक्त,बैठक में बनी रणनीति

रायपुर। दिल्ली से लौटने के बाद आम आदमी पार्टी की रविवार को छत्तीसगढ़ कोर कमेटी की पहली बैठक प्रदेश कार्यालय रायपुर में हुई। कोर कमेटी की बैठक में संगठन के विस्तार के लिए कार्यक्रमों की रूपरेखा और रणनीति तैयार की गई। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ को 3 जोन में विभाजित किया गया। प्रत्येक जोन में एक प्रदेश उपाध्यक्ष के साथ एक प्रदेश सह-संगठन मंत्री की नियुक्ति की गई। दक्षिण जोन-प्रदेश उपाध्यक्ष-घनश्याम चंद्राकर,प्रदेश सह संगठन मंत्री-देवलाल नरेटी। मध्यजोन-प्रदेश उपाध्यक्ष-वदूद आलम,प्रदेश सह संगठन मंत्री-दुर्गा झा और उत्तरजोन-प्रदेश उपाध्यक्ष-भानु प्रकाश चंद्रा, प्रदेश सह संगठन मंत्री-शिवनाथ केसरवानी, किसान प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष- ईश्वर चंदेल बनाए गए हैं। इस प्रकार से छत्तीसगढ़ में संगठन निर्माण व पार्टी को मजबूत बनाने की जवाबदारी नवनियुक्त पदाधिकारियों पर होगी। इसके साथ 2023 चुनाव की तैयारी की जाएगी।

कोमल हुपेंडी ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल व प्रदेश प्रभारी गोपाल राय ने दिल्ली की बैठक में छत्तीसगढ़ में पार्टी संगठन विस्तार की समीक्षा की।  वर्ष 2021 में संगठन के विस्तार के लिए विस्तृत कार्यक्रम की योजना प्रस्तुत की। दिल्ली मीटिंग में अरविंद केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ में सांगठनिक गतिविधियों में समय-समय पर अपनी उपस्थिति का भी वादा किया। आम आदमी पार्टी 2023 का चुनाव पूरी गंभीरता के साथ लड़ेगी। अरविंद केजरीवाल पूरी तरह से प्रचार के दौरान छत्तीसगढ़ के हर विधानसभा में रोड शो कर पार्टी का प्रचार करेंगे। इसकी तैयारी अभी से शुरू कर संगठन को मजबूत करने का काम शुरू कर दिया गया है। आज की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी, प्रदेश सह संयोजक सूरज उपाध्याय, प्रदेश सचिव उत्तम जायसवाल, प्रदेश संगठन मंत्री प्रफुल्ल बैस, प्रदेश कोषाध्यक्ष अनिल सिंह बघेल,घनश्याम चंद्राकर,देवलाल नरेटी, वदूद आलम,दुर्गा झा, भानु प्रकाश चंद्रा, तेजेन्द्र तोड़ेकर, जयंत गायधने, अजीम खान उपस्थित थे।

 

03-01-2021
राजीव भवन में बैठक खत्म,आंदोलन की रूपरेखा तय,भाजपा सांसदों के घर का घेराव करेंगे कांग्रेसी

रायपुर। राजीव भवन में रविवार को प्रदेश कांग्रेस  प्रदेश कार्यकारणी और जिला अध्यक्षों की दो महत्वपूर्ण बैठकें हुई। एक के बाद एक हुई दोनों बैठकों में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई। बैठक में कार्ययोजना तय की गई कि पत्रकारवार्ता,हैण्डबिल,खरीदी केन्द्रों में वालराइटिंग, नुक्कड़ सभा, भाजपा सांसदों के घरों का घेराव, प्रदेश जिला और ब्लॉक स्तर पर धरना प्रदर्शन, स्पीकअप फॉर धान खरीदी के नाम पर सोशल मीडिया कैमपेन किया जाएगा। प्रदेश कार्यकारणी की बैठक 12 बजे राजीव भवन बैठक कक्ष में और जिला कांग्रेस अध्यक्षों की बैठक 3 बजे सभाकक्ष में हुई। प्रदेश कार्यकारिणी, जिला व शहर अध्यक्षों की बैठक में प्रदेश में हो रही धान खरीदी की खरीदीवार निगरानी पर चर्चा की गई। संगठनात्मक गतिविधियों पर चर्चा, जिला मुख्यालयों में कार्यालय भवन निर्माण की प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा, सेवाग्राम-वर्ध में आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के संबंध में चर्चा हुई। बैठक में भाजपा के किसान विरोधी चरित्र व छत्तीसगढ़ में हो रही समर्थन मूल्य में धान खरीदी में व्यवधान डालने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की गई। भाजपा से यह सवाल पूछा जाएगा कि धान और मक्का उगाने वाले किसानों को राजीव गांधी न्याय योजना का लाभ मिलने से भाजपा की केन्द्र सरकार को क्या आपत्ति है? क्या भाजपा के छत्तीसगढ़ के सांसद और नेता इसका समर्थन करते है? अगर समर्थन नहीं करते हैं तो विरोध क्यों नहीं करते? बैठक में समर्थन मूल्य पर की जा रही धान खरीदी के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार के प्रति साधुवाद व्यक्त किया गया।

इसी का परिणाम है कि एक माह के समय में 52.64 लाख मीट्रिक टन धान 13 लाख 47 हजार किसानों से 1 जनवरी तक खरीदा जा चुका है। जबकि भाजपा के 15 साल के शासनकाल में एक साल में धान की औसत 50 लाख मीट्रिक टन है।  बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने नई ऊर्जा के साथ सबकों काम करने का आव्हान किया। उन्होंने कहा है कि धान खरीदी संघीय ढांचे में केन्द्र सरकार की ओर से राज्य सरकार एजेंसी की तरह काम करती है। बारदाने उपलब्ध कराना केन्द्र सरकार का दायित्व है। भूपेश बघेल की सरकार अपने संसाधनों से खरीद रही है। छत्तीसगढ़ के भाजपा के नेता किसानों के मुद्दों पर केन्द्र सरकार को गुमराह कर रहे हैं। भूपेश बघेल सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत धान, मक्का और गन्ना के किसानों को 10,000 रुपए प्रति एकड़ राशि दे रही है। यह किसान विरोधी भाजपा को रास नहीं आ रहा है। भाजपा स्पष्ट करें कि किसान न्याय योजना की राशि का लाभ किसानों को मिलना चाहिए या नहीं? भाजपा राजीव गांधी न्याय योजना में धान, गन्ना और मक्का उगाने वाले किसानों को 10,000 रुपए प्रति एकड़ मिलने का विरोध बंद करें।

 

01-01-2021
कलेक्टर धर्मेश साहू ने ली अधिकारियों की बैठक

नारायणपुर। नवपस्थ कलेक्टर धर्मेश साहू ने पदभार ग्रहण करने के पश्चात शुक्रवार को कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की परिचयात्मक बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन की मंशानुरूप शासन की योजनाओं-कार्यक्रमों का बेहतर क्रियान्वयन हम सबको मिलकर करना है ताकि वनांचल में रहने वाले लोगों को इसका लाभ मिल सके। जिले में सीमित संसाधन होने के बावजूद यहां के अधिकारी कर्मचारी बेहतर काम कर रहे है। जिले को नई ऊंचाईयों तक ले जाने में आप सभी का सहयोग अपेक्षित है। बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी राहुल देव, वनमण्डाधिकारी खुंटे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीरज चंद्राकर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व दिनेश नाग सहित डिप्टी कलेक्टर जीएस नाग, धनराज मरकाम, वैभव क्षेत्रज्ञ, फागेश सिन्हा, निधि साहू के अलावा अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

पीयूष मंडल की रिपोर्ट

Advertise, Call Now - +91 76111 07804