GLIBS
24-09-2021
प्रदेश को सहकारिता के क्षेत्र में मिला राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व, मुख्यमंत्री और डॉ. टेकाम ने दी शुभकामनाएं

रायपुर। छत्तीसगढ़ अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चन्द्राकर को नेशनल फेडरेशन ऑफ स्टेट को-ऑपरेटिव्ह बैंकस का डायरेक्टर चुना गया है। नेशनल फेडरेशन ऑफ स्टेट को-ऑपरेटिव्ह बैंकस नवी मुंबई के संचालक मंडल की बैठक में कोर्टयार्ड मेरियेट मुंबई में आयोजित बैठक में चन्द्राकर को डॉयरेक्टर चुने जाने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम एवं सहकारी क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने शुभकामनाएं दी। नेफ्सकाब राष्ट्रीय स्तर की शीर्ष सहकारी संस्था है। नेफ्सकाब के संचालक मंडल की बैठक में बैजनाथ चंद्राकर को नेफ्सकाब का राष्ट्रीय डायरेक्टर बनाया गया। बैजनाथ चंद्राकर के नेफ्सकाब के डायरेक्टर पद पर मनोनीत होने से सहकारिता के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय स्तर पर सशक्त प्रतिनिधित्व मिला है। इससे राष्ट्रीय स्तर पर सहकारी आंदोलन को नई दिशा एवं गति मिलेगी। चन्द्राकर के राष्ट्रीय डॉयरेक्टर मनोनीत होने से छत्तीसगढ़ की सहकारिता क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण करने में तेजी आएगी और छत्तीसगढ़ में सहकारिता को बल मिलेगा। इस दौरान नेफ्सकाब के राष्ट्रीय अध्यक्ष कोन्डुरू रविन्द्र राव, कृभकों के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. चंद्रपाल यादव, नाबार्ड के चेयरमेन डॉ.जी.आर. चिन्ताल, नाफेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. बैजन्दर सिंह, दिलीप संधानी पूर्व मंत्री गुजरात एवं संचालक गुजरात स्टेट को-आपेटिव्ह बैंक, को-आपरेटिव्ह बैंक एसोशिएसन अध्यक्ष धनश्याम भाई अमीन, नाफेड उपाध्यक्ष सुनिल कुमार मिश्रा, एनसीडीसी के प्रबंध संचालक संजय नायक आईएस, नेफ्सकाब के प्रबंध संचालक बी.सुब्रमण्यम, अपेक्स बैंक छत्तीसगढ़ के डीजीएम भूपेश चंद्रवंशी और प्रबंधक अभिषेक तिवारी उपस्थित थे। सभी ने बैजनाथ चंद्राकर को संचालक बनाए जाने पर बधाई दी है।

13-09-2021
विहंगम योग संस्थान प्रांतीय समिति की हुई बैठक

रायपुर। महर्षि सदाफल देव आश्रम रायपुर महादेव घाट में रविवार को विहंगम योग आध्यात्मिक संस्थान की प्रांतीय समिति की बैठक हुई। बैठक में विहंगम योग संस्थान के सद्गुरु आचार्य स्वतंत्र देव के छत्तीसगढ़ आगमन को लेकर चर्चा की हुई। छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में कोरोना गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए सद्गुरु भगवान का दर्शन सबको कैसे प्राप्त हो इस पर चर्चा की गई। बैठक में विहंगम योग छत्तीसगढ़ के मार्गदर्शक अध्यक्ष टीसी पंडया, आश्रम व्यवस्थापक एन प्रसाद , संरक्षक बी आर वर्मा, महामंत्री दया राम साहू, अन्न प्रभारी जादवराम साहू विहंगम योग छत्तीसगढ़ प्रचारक सत्येंद्र स्वर्वेदी, निर्देशक बब्बन सिंह, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनेश्वर नाग, रायपुर संभाग संयोजक पुरूषोत्तम सपहा, उपदेष्टा लच्छन निषाद, महेश चापड़ी, कोटेश्वर चापड़ी, उमेश पांडे, सेवक राम साहू, निर्मल बघेल, सन्नी, हरिश, घनश्याम साहू समेत गुरुबहन एंव गुरुभाई की उपस्थिति रही। यह जानकारी प्रदेश मीडिया प्रभारी मनेश्वर नाग ने दी।

31-08-2021
मुख्य सचिव ने ली बैठक, संभागायुक्तों और कलेक्टरों को गिरदावरी पर कड़ी निगरानी रखने दिए निर्देश

रायपुर। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संभागायुक्तों और कलेक्टरों की बैठक ली। उन्होंने चालू खरीफ सीजन में अनियमित एवं खंड वर्षा के कारण खरीफ फसलों की उत्पादकता पर होने वाले प्रभाव की विस्तार से जानकारी ली। मुख्य सचिव ने कलेक्टरों को गिरदावरी को पूरी सजगता और गंभीरता के साथ पूरा कराने और इस पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह शासन का सबसे महत्वपूर्ण एवं सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। इस दौरान मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुब्रत साहू भी बैठक में मौजूद थे। 


मुख्य सचिव ने संभागायुक्तों एवं कलेक्टरों को अनियमित एवं खंड वर्षा की वजह से फसलों के नुकसान की स्थिति का तेजी से सर्वे कराने कहा। साथ ही अपने अधीनस्थ अधिकारियों को गांवों का अनिवार्य रूप से दौरा कर फसलों की स्थिति के अवलोकन व किसानों से संपर्क करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने गांवों से प्राप्त गिरदावरी रिपोर्ट को भी अद्यतन कराए जाने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कलेक्टरों को गांवों में जरुरतमंद लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए भी आवश्यक कार्ययोजना तैयार करने और मनरेगा, कैम्पा एवं अन्य योजनाओं के माध्यम से काम की उपलब्धता तय करने के भी निर्देश दिए। 


मुख्य सचिव ने कहा कि फसल प्रभावित हुई हो तो यथासंभव संबंधित किसान को बुआई के लिए बीज उपलब्ध कराया जाए। गांवों में निस्तार एवं पेयजल की स्थिति का भी आंकलन करें। इस समस्या के निदान के लिए आवश्यक कार्य योजना तैयार करें। जिले के सिंचाई बांधों, जलाशयों, बैराजों में जल भराव की स्थिति की भी जानकारी ली। ऐसे बांध एवं जलाशय जहां पर्याप्त जल भराव है, उन बांधों एवं जलाशयों के कमांड एरिया के किसानों को सिंचाई के लिए नियमित रूप से पानी दिया जाना चाहिए।  मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने कलेक्टरों को कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन तय करने और स्थिति पर सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना टेस्टिंग अनवरत रूप से जारी रहे। ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग हो। अपर मुख्य सचिव ने कलेक्टरों को आगामी दिनों में प्रदेश में व्हीआईपी दौरा को देखते हुए सभी आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए। बैठक में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की सचिव रीता शांडिल्य ने खंड एवं अनियमित वर्षा से विभिन्न जिलों में होने वाले संभावित प्रभाव की विस्तार से जानकारी दी।

30-08-2021
सरकार के प्रत्येक कार्य प्रणाली की जानकारी निकाल कर संगठन तक पहुंचाना ही हमारा दायित्व : ओमप्रकाश साहू 

अंबिकापुर। भाजपा सूचना का अधिकार प्रकोष्ठ की संभागीय बैठक संकल्प भवन भाजपा कार्यालय में हुआ। बैठक में सूचना का अधिकार प्रकोष्ठ के संभागीय प्रभारी ओमप्रकाश साहू मुख्य अतिथि, भाजपा जिला अध्यक्ष ललनप्रताप सिंह की अध्यक्षता, भाजपा वरिष्ठ नेता अनिल सिंह मेजर, पिछड़ा वर्ग मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सोनी, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भारतसिंह सिसोदिया, प्रदेश सह संयोजक पेशीराम जायसवाल, प्रदेश सोशल मीडिया प्रभारी सौरव दुबे और सरगुजा जिला संयोजक विनोद दुबे शामिल थे। ओमप्रकाश साहू ने कहा कि सूचना का अधिकार प्रकोष्ठ का प्रत्येक सदस्य उस चौकीदार की तरह है, जो आरटीआई की सीटी बजाकर सरकार को खबरदार करता है।

हम आरटीआई के माध्यम से जो भी सूचना निकालकर संगठन को देते हैं, उस पर विधानसभा में जनहित में प्रश्न होता है। सूचना का अधिकार प्रकोष्ठ के प्रत्येक कार्यकर्ता की संगठन के प्रति महत्वपूर्ण जवाबदारी है। उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार अधिनियम की किताब प्रकोष्ठ के कार्यकर्ताओं के पास अनिवार्य रूप से होना चाहिए। सरकार के प्रत्येक कार्य प्रणाली की जानकारी निकाल कर संगठन तक पहुंचाना ही हमारा दायित्व है। इस दौरान फुलेश्वरी सिंह, मंजूषा भगत, विद्यानंद मिश्रा, संतोष दास, रूपेश दुबे, श्याम लाल गुप्ता, कैलाश मिश्रा, लव कुशवाहा, अमरेंद्र गुप्ता, मनोज सोनी, संजय सोनी, दुर्गा शंकर दास, शंभू सोनी रामप्रवेश पांडे, सर्वेश तिवारी, उमेश झा, भारती सिंह, मालती गुप्ता, संतोष शर्मा, शंकर ठाकुर, शरद सिन्हा सहित अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

27-08-2021
एएसपी ने ली महिला प्रकोष्ठ की बैठक, दिए दिशा निर्देश

राजनांदगांव। पुलिस अधीक्षक डी. श्रवण के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेशा चौबे ने महिला प्रकोष्ठ में सेवाएं दे रही महिलाओं की मीटिंग ली। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेशा चौबे ने महिला की सुरक्षा एवं उनके  हितों की रक्षा को लेकर मीटिंग में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 के तहत दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करते हुए काउंसलिंग की जाए। 15 अगस्त की स्थिति में 532 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से 266 में समझौता, 113 संबंधित थानों को ट्रांसफर, 80 फ़ाइल तथा 50 आवेदन में फैसला देकर सभी ने प्रभारी सहित बेहतर काम किया,जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं।

 

24-08-2021
राहुल गांधी से सीएम भूपेश, सिंहदेव और पुनिया की बैठक खत्म, ढाई साल के मुद्दे पर बोले पुनिया ऐसी कोई चर्चा नहीं हुई

रायपुर। कांग्रेस हाईकमान के साथ सीएम भूपेश बघेल और हेल्थ मिनिस्टर टीएस सिंहदेव की बैठक खत्म हो गई है। बैठक में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया शामिल रहे। बैठक खत्म होने के बाद बाहर प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने कहा कि किसी तरह की राजनीतिक चर्चा नहीं हुई है। ढाई साल के कार्यकाल के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि ऐसी चर्चा नहीं की गई है।

20-08-2021
अफगानिस्तान में तालिबान का विरोध जारी, नाटो की आपात बैठक आज

काबुल/रायपुर। अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान लगातार हिंसक प्रवृत्ति अपना रहा है। बीते दिन तालिबान का विरोध करने वालों को अनेक अफगानी नागरिकों ने मौत के घाट उतार दिया। शुक्रवार को नाटो 30 देशों के सैन्य गठबंधन के विदेश मंत्रियों से चर्चा करेगा। इस आपात बैठक की अध्यक्षता महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग करेंगे।

17-08-2021
चीन ने फिर छेड़ा पाकिस्तान का राग, कहा- भारत ने पाक को बोलने नहीं दिया 

न्यूयॉर्क/रायपुर। यूएनएससी यानी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अफगानिस्तान पर हुई बैठक के दौरान चीन ने एक बार फिर पाकिस्तान राग छेड़ा है। दरअसल चीन ने भारत पर आरोप लगाया था कि अफगानिस्तान का एक पड़ोसी देश यानी कि पाकिस्तान जो कि चर्चा में अपना बयान देना चाहता था, उसे बोलने की अनुमति नहीं दी गई। चीन ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया। भारत ने पलटवार करते हुए कहा कि चीन को नियमों की जानकारी नहीं है।

13-08-2021
सोनिया गांधी के नेतृत्व में 20 अगस्त को होगी विपक्षी दलों की बैठक, ममता,उद्धव, हेमंत सोरेन होंगे शामिल

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 20 अगस्त को विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है। यह बैठक वर्चुअली आयोजित की जाएगी। इस बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, प.बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि विपक्षी दल सत्ता पक्ष यानी मोदी सरकार पर दबाव बनाए रखने के लिए रणनीति बनाने के लिए बैठक करेगा। इधर सोनिया गांधी ने मोदी सरकार के खिलाफ सीधा मोर्चा खोल दिया है। कहा जा रहा है कि आगामी विधानसभा चुनावों और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सोनिया गांधी ने विपक्ष को लामबंद करने की कमाना सीधे अपने हाथों में ले ली है। बताया जा रहा है कि इस बैठक का मकसद विपक्षी एकता को बढ़ाना और बीजेपी को कैसे मात दी जाए इसके लिए रणनीति बनाना शामिल है।


गौरतलब है कि संसद के मॉनसून सत्र के दौरान इस बार विपक्षी दलों एक साथ खड़े नजर आए। पेगासस जासूसी कांड में चर्चा की मांग को लेकर विपक्षी पार्टियां एक साथ खड़ी नजर आई। एकजुटता की वजह से इस बार संसद सत्र की कार्यवाही नहीं चल पाई। विपक्ष इसे बीजेपी विरोधी गुट की जीत के रूप में देखते हैं। 2019 में बीजेपी के आने के बाद से विपक्ष बिखर गया था, लेकिन इस बार वो एक साथ नजर आई। इसी एकता को बनाये रखने के लिए सोनिया गांधी बैठक करने वाली हैं।

 

13-08-2021
14 अगस्त को भाजपा शिक्षा प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी शिक्षा प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक 14 अगस्त को भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में सुबह 11 में आहूत की गई है। बैठक में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय, पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल, प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय, वनोषधि बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष रामप्रताप सिंह, शिक्षा प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक, सह संयोजक, जिला संयोजक, सह संयोजक, कार्यसमिति सदस्य, पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे।

 

11-08-2021
संत गुरु घासीदास शासकीय महाविद्यालय में हुई जनभागीदारी समिति की बैठक, छात्र हित में लिए गए फैसले

कुरूद। संत गुरु घासीदास शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुरूद में जनभागीदारी समिति की बैठक हुई। बैठक में छात्रों के हित के लिए प्रस्तावों पर स्वीकृति दी गई। इसमें मुख्यतः प्रायोगिक सामग्री क्रय के लिए प्रत्येक विभाग के लिए 15000 रूपए, स्नातक के लिए 200000 रुपए की पुस्तक क्रय, कोविड-19 से प्रभावित छात्रों का जनभागीदारी शुल्क समिति वहन करेगी। स्थानीय दान दाताओं से कम्प्यूटर सेट, इंडस्ट्रियल वाटर कूलर, डोमेस्टिक वाटर कूलर,सिलिंग फैन,स्टील चेयर देने की सहमति बनी। नैक 2022 की तैयारी के लिए आवश्यक फंड प्रदाय की स्वीकृति दी गई।

जनभागीदारी शिक्षक की नियुक्ति एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के मानदेय में वृद्धि का प्रस्ताव स्वीकृत हुआ। अध्यक्ष ने महाविद्यालय की सुरक्षा के लिए बाउंड्रीवाल निर्माण के लिए प्रयास करने की बात की। बैठक में जनभागीदारी समिति के सदस्य योगेश साहू छात्र-छात्राओं से जुड़ी समस्याएं उठाई। सांसद प्रतिनिधि कमलेश शर्मा ने कोरोना काल में जनभागीदारी शुल्क को कम करने का प्रस्ताव रखा,जिसे अमान्य कर दिया गया। विधायक प्रतिनिधि भोजराज चंद्राकर ने कोरोना के कारण किसी छात्र छात्रा माता पिता के निधन होने पर जनभागीदारी शुल्क नहीं लेने के प्रस्ताव रखा।

इसे स्वीकार कर लिया गया। अब ऐसे छात्र छात्रा अपनी पूरी फीस माफ जानकारी उपलब्ध करा कर माफ करा सकते हैं। बैठक में तारिणी चन्द्राकर अध्यक्ष, प्राचार्य डॉ.ओपी चन्द्राकर, कमलेश शर्मा सांसद प्रतिनिधि, भोजराज चन्द्राकर विधायक प्रतिनिधि, प्रमोद साहू, योगेश साहू, वरूण कुमार, गंगेश साहू, वैभव चन्द्राकर, महिम शुक्ला, सुमन साहू, भारत भूषण साहू, मो.रिजवान रिजवी, गज्जू बंजारे, हितेन्द्र केला जनभागीदारी सदस्य उपस्थित थे। बैठक का संचालन सहायक प्राध्यापक एस.धृतलहरे एवं पवन ताम्रकार ने किया।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804