GLIBS
29-07-2020
एनटीपीसी ने दर्ज किया 977.07 मिलियन यूनिट का उच्चतम दैनिक सकल उत्पादन

कोरबा। देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादन कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने 28 जुलाई को 977.07 मिलियन यूनिट का उच्चतम दैनिक सकल उत्पादन दर्ज किया है। एनटीपीसी के कुल उत्पादन में उसकी सहायक एवं संयुक्त उपक्रम कंपनियों से उत्पन्न विद्युत उत्पादन भी सम्मिलित है।  इसके पांच पावर स्टेशन,जिसमें लारा, कोरबा एवं सीपत छत्तीसगढ़ से, तालचर कनिहा ओड़िशा से और कोलडेम हाइड्रो हिमाचल प्रदेश ने असाधारण प्रदर्शन करते हुए 100 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) हासिल किया। एनटीपीसी का पिछला सर्वश्रेष्ठ दैनिक प्रदर्शन 12 मार्च 2019 को 935.46 मिलियन यूनिट था। 62910 मेगावाट की कुल स्थापित क्षमता के साथ एनटीपीसी समूह के पास कुल 70 पावर स्टेशन हैं। इसमें से 24 कोयला आधारित,7 संयुक्त चक्रीय गैस/तरल ईंधन,1 हाइड्रो,13 नवीकरण ऊर्जा  के साथ 25 सहायक और संयुक्त उपक्रम पावर स्टेशन हैं।

23-07-2020
गेवरा क्षेत्र के महाप्रबंधक के नेतृत्व एवं दिशा-निर्देश में किया गया पौधरोपण

 कोरबा। गृहमंत्री अमित शाह के द्वारा कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी एवं अनिल जैन, सचिव कोयला मंत्रालय की उपस्थिति में कोल कंपनियों द्वारा चलाये जाने वाले वृहद “वृक्षारोपण अभियान-2020” का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। पौधेरोपण अभियान-2020 के परिपालन में एसईसीएल, गेवरा क्षेत्र द्वारा महाप्रबंधक एसके पाल के नेतृत्व एवं दिशा-निर्देश में गेवरा क्षेत्र में वृहद पौधरोपण कार्यक्रम वनमहोत्सव-2020 की शुरुआत की गई। फिजिकल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क एवं हैंड सेनेटाइजर आदि का पालन करते हुए ग्राम पंचायत ढुरेना में वनमहोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुरषोत्तम कवंर विधायक कटघोरा एवं विशिष्ट अतिथि शमा फारूकी, डीएफओ कटघोरा की उपस्थिति में किया गया। वनोमहोत्सव कार्यक्रम के दौरान गेवरा क्षेत्र के महाप्रबंधक एसके पाल एवं श्रेया महिला मंडल गेवरा की अध्यक्ष रीतांजलि पाल के नेतृत्व में 1000 औषधीय पौधों का रोपण किया गया तथा साथ ही आसपास के क्षेत्रों में 2500 फलदार पौधों का वितरण किया। 

 

04-07-2020
कोयला काटने वाली सरफेस मशीन अनियंत्रित होकर गिरी

कोरबा। कुसमुण्डा खदान में कोयला कटिंग करने वाली सरफेस माइनर मशीन पलट गई और 10 से 15 फिट नीचे जा गिर गई। घटना खदान के प्राइवेट फेस में हुई,जहां पर चालक प्राइवेट कंपनी की सरफेस माइनर मशीन को चला रहा था। अचानक मशीन का नियंत्रण बिगड़ गया और वह नीचे जा गिरी। राहत की बात यह रही कि चालक सुरक्षित है। वही मशीन को काफी नुकसान हुआ है। एसईसीएल के कर्मचारी व अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं।

 

20-06-2020
कन्वेयर बेल्ट में लगी आग, दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू

कोरबा। दीपका खदान से कोयला निकासी के लिए बिछाई गई कन्वेयर बेल्ट में अचानक आग लग गई। घटना में लगभग 200 मीटर लंबा कन्वेयर बेल्ट जल गया। जानकारी मिलने पर प्रबंधन ने पानी छिड़काव कर आग पर काबू पाया गया। लाखों रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। बेल्ट बंद होने से फिलहाल कोयला निकासी दूसरे बेल्ट से की जा रही है। एसईसीएल की दीपका ओपन कास्ट परियोजना में खदान के अंदर से साइलो तक कोयला निकालने का काम कन्वेयर बेल्ट के माध्यम से किया जाता है।

प्रतिदिन 80 हजार टन कोयला उत्पादन होने से एसईसीएल ने अलग-अलग नाम से तीन लाइन में कन्वेयर बेल्ट बिछाया है, जो 24 घंटे लगातार चलते हैं। शुक्रवार को क्यूपी वन नंबर के बेल्ट में आग लग गई और थोड़ी ही देर में बेल्ट धू-धू कर जलने लगा। बताया जा रहा है कि तेज आग निकलने पर कर्मचारियों तथा प्रबंधन को जानकारी हुई। आनन-फानन में पानी डाल कर आग पर काबू पाया गया, लेकिन तब तक 200 मीटर लंबा कन्वेयर बेल्ट जल चुका था। जानकारों का कहना है कि घटना के वक्त बेल्ट बंद था, पर उसमें कोयला भरा हुआ है। प्रबंधन ने बेल्ट बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आग क्यों व कैसे लगी, अभी स्पष्ट नहीं हो सका हैं।

22-04-2020
कोयला खुदाई करते दो युवकों की मौत, पुलिस ने शव को भेजा पोस्टमार्टम के लिए

कोरबा। जिले के हसदेव नदी में कोयला खुदाई के दौरान रेत युक्त कोयला गिरने से दो लोगों की मौके पर ही दबकर मौत हो गई है। जबकि वहां खुदाई करने वाले बाकी लोगों ने दो युवक को बचाने की कोशिश की, तब तक दोनों दम तोड़ चुके थे। जानकारी के अनुसार बस्ती निवासी 22 वर्षीय शिवलाल मांझी और 35 वर्षीय लक्ष्मण श्रीवास सुबह हसदेव नदी में कोयला खुदाई करने निकले थे। खुदाई के समय अचानक रेत युक्त कोयला भरभरा कर गिरने से दोनों नीचे दब गए। कुछ देर बाद लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई और घटना की सूचना तत्काल पुलिस को दी गई। इसके बाद  घटना स्थल पहुंच कर पुलिस ने लोगों की मदद से कोयले में दबे दोनों के शव बाहर निकाला। पुलिस ने मर्ग कायम कर शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। हादसे के बाद परिजनों को रो-रोकर बुरा हाल है. लॉकडाउन की वजह से मजदूरों की कमाई का जरिया बंद हो गया था। मजदूरों के लिए काम फिर से शुरु होने पर दोबारा काम चालू है। यही वजह है कि ये दोनों भी कोयला खुदाई करने के लिए गए थे।

 

20-04-2020
कोयला बिनने गई बुजुर्ग महिला की पुल से गिरने से मौत

कोरबा। कुसमुंडा थाना अंतर्गत सोमवार को एक बुजुर्ग महिला पुल पर कोयला बिनने गई हुई थी। यहां वह अनियंत्रित होकर पुल के नीचे गिर गई। पुल के नीचे पत्थर होने कारण महिला के सिर पर गंभीर चोटें आई,जिससे मौके पर ही मौत हो गई हैं। बताया जा रहा है कि महिला आनंद नगर निवासी है और उसका नाम समारीन बाई उम्र लगभग 60 वर्ष है। बहरहाल मामले की सूचना पुलिस को दे दी गई है।

25-02-2020
दो ट्रकों में हुई जबर्दस्त भिड़त, एक ट्रक में लगी आग, चालक, परिचालक की हुई जलकर मौत

 

रायगढ़। बरगढ़ गांव में दो ट्रक की बीती रात आमने-सामने जोरदार टक्कर हो गई। घटना निर्माणाधीन एनएच में हुई। खरसिया थाना प्रभारी सुमतराम साहू ने बताया कि देर रात आमने-सामने ट्रक में जोरदार टक्कर हो गई। इससे ट्रक में आग लग गई। आग लगने का कारण एक ट्रक में कोयला लोड होना बताया जा रहा है। इससे उस ट्रक के चालक,परिचालक की जल कर मौत हो गई। ट्रक सीजी 04 एमसी3457 ट्रक के चालक जिबरील अंसारी और परिचालक जसमुईदीन अंसारी की जल जाने के कारण मौत हो गई। देर रात हुई इस घटना की जानकारी लेने में पुलिस जुटी है।

08-02-2020
ग्रामीणों के धरना प्रदर्शन के बाद झुका वेकोली प्रबंधन

छिंदवाड़ा। उपक्षेत्र अम्बाड़ा के अंतर्गत आने वाली मुआरी ओपन कास्ट फेस 4 में कोयला निकालने के लिए की जा रही विस्फोटक दगान की वजह से ग्रामीणों के घरों में आती दरार को लेकर परासिया ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कार्यकारी अध्यक्ष कमल राय के नेतृत्व में ग्रामीणों के द्वारा 7 फरवरी को कोयला परिवहन ठप्प कर धरना प्रदर्शन किया गया। मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय डूंगरिया में 8 फरवरी को वेकोली प्रबंधक व ग्रामीणों की बैठक आहूत की। इसमें मुख्य महाप्रबंधक कन्हान एरिया मोहम्मद साबिर, जुन्नारदेव विधायक सुनील उईके, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी परासिया कार्यकारी अध्यक्ष कमल राय,अंबाड़ा सरपंच राधेश्याम आम्रवंशी,विजय श्रीवास्तव सहित ग्रामीण उपस्थित रहे। बैठक के दौरान वेकोली अधिकारियों एवं ग्रामीणों की एक समिति बनाई गई,जिनके द्वारा दगान की वजह से क्षतिग्रस्त हुए क्वार्टर का सर्वे किया जाएगा। मकानों के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति के हिसाब से नुकसान का आकलन कर मुआवजा दिया जाएगा। ओसीएम में दगान की तीव्रता कम की जाएगी ताकि मकानों को नुकसान ना पहुंचे। इसके अलावा पांपलेट छपवाकर ओसीएम के आसपास के वासियों को बांटा जाएगा, जिसमें दगान करने का समय निर्धारित किया जाएगा। इसके अलावा 12 फरवरी को सीएमडी नागपुर का दौरा कन्हान एरिया में होने पर जुन्नारदेव विधायक,जीएम,ओसी ठेकेदार व ग्रामीणों का प्रतिनिधिमंडल के द्वारा सीएमडी से अन्य विषयों पर भी चर्चा की जाएगी। बैठक के दौरान जुन्नारदेव विधायक सुनील उईके,कन्हान एरिया जीएम मोहम्मद साबिर,ब्लॉक कांग्रेेेेस कमेटी परासिया कार्यकारी अध्यक्ष कमलराय, अंबाड़ा सरपंच राधेश्याम अम्रवंशी, विजय श्रीवास्तव, राघव मानकर,रेखा ठाकुर,विंदा गिरी,इंटक से रवि पवार, भगवानदीन यादव, मदन जंघेला सहित ग्राम की महिलाएं व ग्रामीण उपस्थित थे।

अरविंद वर्मा की रिपोर्ट

11-12-2019
वाहन से डीजल चोरी, मामला दर्ज

लखनपुर। एक ट्रेलर वाहन से डीजल चोरी किए जाने का मामला सामने आया है। गढ़वा निवासी हदीस खान जो कि ट्रेलर में चालक का कार्य करता है। वह खदान से कोयला भरकर निकला था, जहां रात होने पर वाहन को सुमन पेट्रोलियम के पास खड़ा कर सो गया। रात में अज्ञात व्यक्ति के द्वारा वाहन से करीब 100 लीटर डीजल की चोरी कर ली गई। इसकी सूचना चालक हदीस खान ने लखनपुर थाने में दर्ज कराई है। पुलिस द्वारा मामला दर्ज कर तहकीकात की जा रही है।

10-12-2019
विद्युत कंपनी के प्रबंध निदेशक राजेश वर्मा रहे कोरबा प्रवास पर, अहम मुद्दों पर की चर्चा

कोरबा। विद्युत कंपनी के प्रबंध निदेशक राजेश वर्मा सोमवार को कोरबा प्रवास पर रहे। जहां उन्होंने कोरबा के विद्युत संयंत्रों का जायजा लिया जिसमें खासकर कोयला आपूर्ति और संयंत्रों में आ रही तकनीकी खामियों का जायजा लिया। वहीं कंपनी के राखड़ डेमो का भी निरीक्षण एमडी ने किया। पहली बार कोरबा पहुंचे एमडी राजेश वर्मा का विद्युत कंपनी के अधिकारियों ने जोरदार स्वागत किया और अपनी बातें भी रखी ।

निदेशक राजेश वर्मा ने बताया कि नई जिम्मेदारी मिलने के बाद यह मेरा पहला कोरबा प्रवास है और सरकार की मंशा है कि प्रदेश में विद्युत आपूर्ति अनवरत चलती रहे इस उद्देश्य से संयंत्रों की वास्तविक स्थिति कोयला आपूर्ति की व्यवस्था की जानकारी लेने कोरबा आया हूं। वैसे सरकार के प्रयास से संयंत्रों में अब कोयला की कमी नहीं हो रही है। बिलासपुर कलेक्टर एवं कोरबा कलेक्टर के सहयोग से संयंत्रों में विद्युत आपूर्ति मेंटेन कर ली गई है। वहीं आने वाले दिनों में संयंत्रों को सुचारू रूप से चलाने और विद्युत उत्पादन में तेजी लाने का प्रयास किया जाएगा। इस बीच एमडी वर्मा ने अधिकारियों की बैठक लेते हुए कोयला आपूर्ति संयंत्रों में कार्यरत अधिकारी कर्मचारियों की सुरक्षा मानको का शत-प्रतिशत पालन संयंत्रों पर आयल के खपत की कमी कार्यरत ठेका मजदूरों की पूरी मजदूरी बोनस का समय पर भुगतान सुनिश्चित करने तथा ठेकेदारों के लंबित बिलों अमानत राशि का भुगतान शीघ्र कराने के कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। वहीं  अभियंता संघ की बैठक में राजेश वर्मा ने कहा कि वर्तमान बाजार में प्रतिस्पर्धा का माहौल है कम दर पर गुणवत्तापूर्ण उत्पादन करना बड़ी चुनौती है जिसके लिए हमें सजगता एवं पूरी क्षमता से कार्य करने की आवश्यकता है। इस मौके विद्युत कंपनी के मुख्य अभियंता पीडीएफ बघेल, अति मुख्य अभियंता सुनील नायक, यूनियन के पदाधिकारी, भू विस्थापित कर्माचारी संघ व अन्य कर्मचारी संगठन उपस्थित रहे। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804