GLIBS
11-09-2019
आठ-आठ लाख के दो नक्सली समेत 6 नक्सलियों ने किया समर्पण, दो महिला नक्सली भी शामिल

बीजापुर। जिला मुख्यालय बीजापुर में बुधवार को पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है।19 लाख के इनामी छ नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है, जिसमें एक प्लाटून कमांडर व एक सेक्शन कमांडर है। पुलिस के द्वारा चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान से प्रभावित होकर व छत्तीसगढ़ शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर बीजापुर पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल व सीआरपीएफ के 170 बटालियन कमांडर आलोक भट्टाचार्य के समक्ष किया नक्सलियों ने आत्म समर्पण किया है। बीजापुर पुलिस अधीक्षक ने प्रेसवार्ता में बताया कि पुलिस को आज एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। नक्सल विरोधी अभियान में हम बड़ी सफलता हाथ लगी है। जो 2 महिला सहित 6नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किए है। उसमें से एक नक्सल दम्पति दिलीप वड्डे व उसकी पत्नी सनकी वड्डे ने भी आत्मसमर्पण किया है। नक्सल दम्पति ने बताया कि हम दोनों ने शादी कर ली थी। लेकिन वहां पर हमारी नसबंदी करा दी गई थी, जिससे हम त्रस्त हो गए थे, हम भी आम जन जीवन जीना चाहते थे इसलिए हमने आत्मसमर्पण का रास्ता अपनाया।

आज आत्मसमर्पण किए नक्सलियों में दिलीप वड्डे, ग्राम एडापल्ली, कंपनी प्लाटून कमांडर भी था, जिस पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आठ लाख का इनाम था। मड़कम बंडी ग्राम दारेली कम्पनी नम्बर एक का बी डिप्टी सेक्शन कमांडर था, जिस पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आठ लाख का इनाम घोषित था। महिला नक्सली सनकी वड्डे ग्राम एडापल्ली, कंपनी नम्बर एक का प्लाटून दो की सदस्या थी,जिसपर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दो लाख का इनाम घोषित था। दूसरी महिला नक्सली बुधरी उसेण्डी ग्राम कोरावाया एलओएस सदस्य, जिस पर सरकार द्वारा एक लाख का इनाम घोषित था। महेश वासम ग्राम काण्डलापर्टी सीएनएम सदस्य, विनोद मेटा ग्राम काण्डलापर्टी सीएनएम सदस्य ने भी किया आत्मसमर्पण किया। आत्मसमर्पित नक्सलियों ने बताया कि हम नक्सल जिंदगी से त्रस्त हो गए थे। हर वक्त पुलिस के डर से न तो हम जी पा रहे थे न ही सही तरीके मर पा रहे थे। नक्सल दम्पति ने आज पुलिस के समक्ष समपर्ण किया है, उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने हमारी नसबंदी करा दी थी, जिससे हम नाराज थे। हम भी आम जिंदगी जीना चाहते थे इसलिए आत्मसमर्पण का रास्ता अपनाया व आज बीजापुर पुलिस के समक्ष हम सभी ने आत्मसमर्पण किए है। आत्मसमर्पण के बाद प्रोत्साहन राशि दस-दस हजार रुपये तत्काल सभी आत्मसमर्पित नक्सलियों को दी गई।  पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शासन की घोषित पुनर्वास नीति के तहत सभी लाभ आत्मसमर्पित नक्सलियों को दिया जाएगा।

 

05-09-2019
कौशल विकास से होगा नक्सल प्रभावित क्षेत्र गंगालूर का विकास : कमांडेंट यादवेन्द्र सिंह यादव

बीजापुर। जिले में 85 बटालियन सीआरपीएफ द्वारा जिला कौशल विकास केंद्र की सहायता से सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत बीजापुर जिला के गंगालूर पंचायत क्षेत्र के महिलाओं के लिए सिलाई-कढाई प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया एवं महिलाओं को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के साथ-साथ सिलाई मशीन भी दिया गया। इस अवसर में कमांडेंट यादवेन्द्र ने बताया कि गंगलूर पंचायत क्षेत्र वर्षो से नक्सलवाद से पीड़ित रहा है,जिसकी वजह से इस क्षेत्र का समुचित विकास नहीं हो पाया है। नक्सलवाद के कारण यहाँ के बच्चों एवं युवाओं को ना तो पढ़ाई का समुचित अवसर मिल पाया है और ना ही कोई हुनर सीखने का मौका मिला है। उन्होंने ने आगे बताया कि हर इंसान में अपना एक हुनर होता है, जिसको सिर्फ वक़्त पर निखारने की जरूरत होती है लेकिन नक्सलवाद ने यहां के बच्चों एवं युवाओं से वो अवसर छीन लिया है,जिसकी भरपाई करने के लिए सीआरपीएफ कृतसंकल्प है।

इसी संकल्प को पूरा करने के लिए 85 बटालियन सीआरपीएफ द्वारा सिलाई-कढाई प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने अपने अभिभाषण में यह भी बताया कि नक्सलवाद समाज के लिए एक भयानक अभिशाप है, जिसको तत्काल प्रभाव से निष्प्रभावी बनाना जरूरी है। नक्सलवाद को निष्प्रभावी बनाने के लिए जरूरी है समाज का समुचित एवं बहुगामी विकास हो, जिसके दो अति-महत्वपूर्ण अवयव है शिक्षा एवं रोजगार। समाज में इसी विकास की धारा को अविरल करने के लिए सीआरपीएफ ने रोजगारोन्मुखी कौशल विकास प्रशिक्षण का योजना तैयार किया,जिसकी पहली कड़ी के तौर पर यहां के महिलाओं के लिए यह सिलाई-कढाई प्रशिक्षण कार्यक्रम है। महिलाएं समाज की निर्माता होती है अगर वो सशक्त है तभी सम्पूर्ण समाज सशक्त होगा।ज्ञातव्य हो कि 85 बटालियन सीआरपीएफ द्वारा गंगलूर पंचायत क्षेत्र की महिलाओं के लिए 60 दिनों का सिलाई-कढाई प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया। इसके तहत 100 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया। समापन पर यादवेन्द्र सिंह यादव, कमांडेंट 85 बटालियन के द्वारा सभी 100 लाभुक महिलाओं को 85 बटालियन सीआरपीएफ के तरफ से सिलाई मशीन एवं जिला कौशल केंद्र द्वारा इस बाबत जारी प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरित करके किया गया।

इसके पश्चात सीआरपीएफ ने यहाँ के युवाओं में लिए मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण का शुरुआत किया है, जो अभी जारी है। कमांडेंट यादवेन्द्र ने अपने अभिभाषण में यह भी बताया कि 85 बटालियन सीआरपीएफ द्वारा भविष्य में भी यहां के युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए इस प्रकार का रोजगारोन्मुखी कौशल विकास प्रशिक्षण का कार्यक्रम चलाया जाएगा। ताकि यहाँ के लोग देश के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सके। अंत मे सीआरपीएफ 85 बटालियन के कमांडेंट यादवेन्द्र ने आज के इस समारोह में उपस्थित सभी लोगों को आह्वान करते हुए संकल्प लिया कि हम सब मिलकर इस प्रदेश ही नहीं पूरे देश से नक्सलवाद को जड़ से खत्म करने में परस्पर भागीदारी निभाएंगे और देश एवं समाज के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। इस अवसर पर हरविंदर सिंह,द्वितीय कमान अधिकारी,पीआर मिश्रा, द्वितीय कमान अधिकारी, दीपक कुमार उप कमाण्डेन्ट,चंद्रभान सिंह, सहायक कमाण्डेन्ट,अशोक मेघवाल,सहायक कमाण्डेन्ट उपस्थित रहे।

05-09-2019
नक्सलियों ने भाजपा सांसद को दी जान से मारने की धमकी

रायपुर/राजनांदगांव। प्रदेश के राजनांदगांव लोकसभा से सांसद संतोष पाण्डेय ने कहा कि उन्हें नक्सलियों ने जान से मारने की धमकी दी है। नक्सलियों ने एक महीने पूर्व एक पत्र लिखा, जिसमें उनको यह धमकी दी है। धमकी भरे इस पत्र में संघ प्रचारक प्रमुख का भी नाम है। सांसद संतोष पाण्डेय ने कहा कि एक महीने पूर्व उन्हें यह धमकी भरा पत्र लिखा गया है,जिसमें उनकी हत्या की बात कही है। जंगल में आदिवासियों के बीच काम नहीं करने की बात कही है। पत्र मिलने की जानकारी उन्होंने पुलिस को दी है।

संतोष पाण्डेय ने आरोप लगाया कि प्रदेश के अंदर जो चल रहा है अच्छा नहीं है। हमारे लोगों को टारगेट किया जा रहा है। प्रदेश में डर का माहौल है। भाजपा कार्यकर्ताओं को विधानसभा में जाने नहीं दिया गया था। यह अच्छे लोकतंत्र का संकेत नहीं है। मेरी यात्रा में कोई कटौती नहीं होगी। छत्तीसगढ़ की जनता, आरएसएस और भाजपा संघर्ष करना जानते हैं अब आगे का काम सरकार को करना है।

02-09-2019
चेकिंग के दौरान पकड़ा गया जनमिलिशिया सदस्य

दन्तेवाड़ा। सुरक्षा बलों ने सोमवार को घेराबंदी कर एक नक्सली को पकड़ने में सफलता हासिल की है। मिली जानकारी के अनुसार मुखबिर की सूचना पर दंतेवाड़ा जिले के बारसूर क्षेत्र के अंतर्गत सातधारा जाने वाली रोड पर एमसीपी लगाकर आने जाने वाले व्यक्तियों से पूछताछ और चेकिंग की जा रही थी। इस दौरान एक अज्ञात संदिग्ध व्यक्ति एमसीपी पार्टी को देखकर दूर से भागने लगा। पुलिस ने उसे घेराबंदी कर पकड़ा। पूछताछ करने पर उक्त व्यक्ति ने अपना नाम तुलसू तामो बताया, जोकि जनमिलिशिया सदस्य है।

24-08-2019
नक्सली और पुलिस में मुठभेड़, नक्सली ढेर, दो जवान घायल

नारायणपुर। बस्तर से नक्सली और पुलिस जवानों के बीच मुठभेड़ की खबर आ रही है। मिली जानकारी के अनुसार अबूझमाड़ के जगलों में नक्सलियों ने एंबुश लगाकर पुलिस टीम पर हमला किया। डीआरजी के जवानों ने जवाबी कार्यवाही की और 5 से 6 नक्सलियों को ढेर किया। मुठभेड़ में डीआरजी के दो जवानों के घायल होने की खबर है। दोनों घायल जवानों को रेक्स्यू करने की कोशिश जारी है। घायल जवानों को हेलीकाप्टर से लाने की तैयारी की जा रही है। बस्तर आईजी विवेकानंद सिन्हा ने घटना की पुष्टि की है। 

 

22-08-2019
नक्सली जनमिलिशिया कमांडर और डीएकेएमएस अध्यक्ष ने किया आत्मसमर्पण

दन्तेवाड़ा। नक्सल विरोधी अभियान के तहत गुरुवार को दो नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया। इसमें जनमिलिशिया कमांडर सन्नू कुंजाम पिता बोटी कुंजाम एवं डीएकेएमएस अध्यक्ष बुधराम मांडवी पिता कोसा मांडवी ने आत्मसमर्पण किया। दोनों नक्सलियों ने पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज विवेकानन्द, पुलिस अधीक्षक दन्तेवाड़ा अभिषेक पल्लव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दन्तेवाड़ा सूरज सिंह एवं पुलिस अधीक्षक नक्सल ऑप्स. सुरेश लकड़ा, उप पुलिस अधीक्षक नक्सल ऑप्स. देवांश सिंह राठौर के नेतृत्व में चलाये जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के तहत आत्मसमर्पण किया। 

19-08-2019
नक्सलियों ने दिनदहाड़े बरसाईं गोलियां, दो लोगों की तत्काल मौत

लखीसराय। बिहार के लखीसराय जिले में एक बार फिर नक्सलियों ने बड़ी वारदात को अंजाम दिया है। नक्सलियों ने नक्सल प्रभावित चानन थाना क्षेत्र के मननपुर बस्ती में दिनदहाड़े दो लोगों को एके-47 रायफल से भून दिया, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना को उस समय अंजाम दिया गया जब कुछ लोग स्कार्पियो पर सवार होकर बाजार जा रहे थे। इसी दौरान चानन थाना क्षेत्र के मननपुर बस्ती में नक्सलियों ने मदन यादव और चालक छोटू की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना के पीछे की वजह लेवी से जोड़कर देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि भलूई पंचायत के मुखिया गणेश रजक की गाड़ी से तीन लोग मननपुर बाजार जा रहे थे। ठीक उसी वक्त अत्याधुनिक हथियारों से लैस बाइक सवार नक्सलियों ने मननपुर बस्ती के समीप मदन यादव और छोटू कुमार को घेरकर उनकी हत्या कर दी। घटना की जानकारी मिलने के बाद एएसपी(अभियान) पवन उपाध्याय और डीएसपी रंजन कुमार के नेतृत्व में पुलिस बल मौका-ए-वारदात पर पहुंची। एएसपी अभियान ने बताया कि मामले की तफ्तीश की जा रही है। नक्सलियों ने एक-47 से गोली बरसाकर इस घटना का अंजाम दिया है। फिलहाल नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है।

14-08-2019
दो स्थायी वारंटी नक्सली गिरफ्तार

बीजापुर। थाना बासागुड़ा के जिला पुलिस बल एवं सीआरपीएफ 168 के संयुक्त बल ने 13 अगस्त को मुखबिर की सूचना पर ग्राम सुरनार गरगाड़पारा नाला के पास 0दो स्थायी वारंटी नक्सली मोडियम लखू भूमकाल मिलिशिया सदस्य और अवलम सुक्खू डीकेएमएस सदस्य को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। उक्त दोनों वारंटी के विरुद्ध थाना बासागुड़ा में हत्या, बलवा, अपहरण, हत्या के प्रयास, आम्र्स एक्ट के मामलों में अपराध पंजीबद्ध हंै। दोनों के विरुद्ध थाना बासागुड़ा में एक-एक वारंट लंबित है। थाना बासागुड़ा में गिरफ्तारी उपरान्त आज दोनों को न्यायालय बीजापुर में पेश किया गया।

 

03-08-2019
वाहनों की चेकिंग के दौरान दो नक्सली गिरफ्तार

जगदलपुर। आंध्रप्रदेश के भद्राचलम जिले के चेरला में वाहनों की चेकिंग के दौरान संयुक्त पार्टी ने दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। दोनों माओवादियों के कब्जे से नक्सली बैनर व पोस्टर जब्त किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार चेरला पुलिस की विशेष पार्टी और सीआरपीएफ की टीम अंजापुरम पहाड़ी के करीब कालिवरू एक्स रोड पर वाहनों की चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान पुलिस की जांच को देखकर दो युवक वहां से भागने लगे। संदेह होने पर दोनों युवकों का पीछा कर उन्हें पकड़ा गया। पूछताछ के दौरान उन्होंने अपनी पहचार ए सेवन के रूप में बताते हुए अपना नाम जेदिगुनता सतेश निवासी पद्यासली एग्रील, बेस्ट कोथरू तथा सोडी उनगा उर्फ उनगैया उर्फ सुरेश निवासी गोठी कोया क्रिस्टाराम्पडू बताया। दोनों ने बताया कि हाल ही में हुए नल्लूरी श्रीनिवास की हत्या में शामिल थे। आरोपियों के कब्जे से दो सीपीआई माओवादी बैनर व 10 पोस्टर जब् किया गया।

01-08-2019
सुरक्षा बल को मिली सफलता, महिला नक्सली को किया गिरफ्तार

सुकमा। बस्तर में सुरक्षा बल को बड़ी सफलता मिली है। गुरुवार को सुकमा में सीआरपीएफ ने एक महिला नक्सली को गिरफ्तार किया है। सीआरपीएफ के कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह ने इसकी पुष्टी की है। मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार महिला नक्सली ताती भीमा पीएलजीए की सदस्य रही है। बताया जा रहा है कि उक्त महिला नक्सली कई हमलों में शामिल रही है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804