GLIBS
21-04-2021
लॉकडाउन के दौरान दुकान खोलने पर अलग-अलग जगहों में 3 दुकानें सील

रायपुर। नगर निगम रायपुर की टीमों ने गोलबाजार, मौदहापारा और लक्ष्मी नारायण वार्ड के 3 दुकानों को लॉकडाउन के दौरान व्यवसाय करने के कारण सील कर दिया है। वहीं शहर भर में सड़क पर सब्जी और फल के पसरे रखकर व्यवसाय करने वालों को ठेले या छोटे चैपहिया वाहन में घूम घूम कर डोर टू डोर जैसी सर्विस देने की समझाइश दी गई। दरअसल निगम के जोन क्रमांक 4 के कार्यपालन अभियंता लोकेश चन्द्रवशी ने बताया कि गोलबाजार में एक किराना दुकानदार दुकान को बीच-बीच में खोलकर सामान बेच रहा था। इसकी सूचना मिलने पर नगर निगम की टीम भेजकर दुकान की सील बंदी की कार्यवाही की गई। इसी तरह की एक और कार्यवाही निगम के जोन क्रमांक 2 जोन कमिश्नरी की ओर से मौदहापारा क्षेत्र में की गई। जोन क्रमांक 5 क्षेत्र के लक्ष्मीनारायण वार्ड क्रमांक 43 में उप अभियंता सैय्यद जोहेब ने एक किराना दुकान की सील बंदी की कार्यवाही की। निगम के सभी 10 जोनों की ओर से इसी तरह की सतर्कता बरती जा रही है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कहीं भी भीड़ इकट्ठी ना हो सके। सड़क पर खोमचे, पसरे रखकर सब्जी या फल बेचने वालों को प्रेरित किया जा रहा है कि वे एक जगह बैठने के बदले घूम-घूम कर व्यवसाय करें। साथ ही ठेलों या छोटे चैपहिया वाहनों में सामान रखकर गलियों और सड़कों में घूम-घूम कर बेचने के लिए कहा जा रहा है।

30-10-2020
टीपी की आड़ में चल रहा था लकड़ी का अवैध कारोबार,मौदहापारा की शंकर सॉ मिल सील

रायपुर। राज्य के वनमंडल रायगढ़ के अंतर्गत मौदहापारा-रायगढ़ स्थित शंकर सॉ मिल में वन विभाग की टीम ने 29 अक्टूबर को अचानक दबिश देकर कार्रवाई की। टीम को जांच के दौरान आरामिल में टीपी की आड़ में अवैध लकड़ी का करोबार सहित व्यापक पैमाने पर अनियमितता मिली। टीम ने तत्काल शंकर सॉ मिल को सील किया। प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी के मार्गदर्शन और वनमंडलाधिकारी रायगढ़ मनोज पाण्डेय के निर्देशानुसार प्रशिक्षु रेंजर लीला पटेल के नेतृत्व में विभागीय टीम की शंकर सॉ मिल के संचालन के संबंध में जांच जारी है। टीम ने यहां स्टॉक रजिस्टर का निरीक्षण करने पर कई तरह की गड़बड़ी देखी। शंकर सॉ मिल के कैम्पस में प्रतिबंधित प्रजाति के सेमल और अर्जुन आदि की लकड़ियां वृहद मात्रा में पाई गई। इसका स्टॉक रजिस्टर में कोई उल्लेख नहीं पाया गया। इस पर शंकर सॉ मिल में टीपी की आड़ में अवैध लकड़ी की तस्करी, अवैध रूप से प्रतिबंधित प्रजाति के लकड़ियों का संग्रहण और बिना लाइसेंस विनिर्माण करते पाए जाने के कारण तत्काल उसे सील कर आगे जांच की कार्रवाई जारी है।

 

03-08-2020
गृह मंत्री ने पत्रकार पर हमला मामले में एसपी को दिए त्वरित कार्रवाई के निर्देश

रायपुर। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने रायपुर के मौदहापारा इलाके में एक पत्रकार के ऊपर जानलेवा हमला करने के मामले को संज्ञान में लिया है। उन्होंने रायपुर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव से दूरभाष पर चर्चा कर तत्काल जांच और कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मंत्री साहू ने कहा है कि लोकतंत्र में चौथे स्तंभ के रूप में पत्रकारिता को जाना जाता है। पत्रकार साथियों ने कोरोना महामारी संकटकाल में अपनी जान जोखिम में डालकर सूचनाएं लोगों तक पहुंचाने में हमारी सहायता कर रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर सजग है।

24-02-2020
सुभाष नगर, मौदहापारा के बड़े नाले की थ्रीडी मशीन से होगी सफाई

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने हवलदार अब्दुल हमीद वार्ड क्रमांक 36 के मौदहापारा एवं सुभाष नगर सहित विभिन्न बस्तियों का भ्रमण किया। उन्होंने वार्ड की जनसमस्याओं का जायजा लेते हुए व्यवस्था सुधार के संबंध में जोन 4 कमिश्नर को निर्देश दिए। महापौर ढेबर ने वार्ड के मौदहापारा सुभाष नगर बस्ती की सफाई व्यवस्था प्रत्यक्ष देखी। बड़े नाले में गंदगी देखकर सफाई तत्काल करवाने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने बस्ती में मशीन स्थान न मिल पाने के कारण जाने की समस्या की जानकारी से महापौर को अवगत कराया। इस पर महापौर ढेबर ने बस्ती वालों से विचार विमर्श करके बस्ती के बड़े नाले की सफाई मशीन से करवाने मशीन जाने रास्ता देने का अनुरोध किया। महापौर के अनुरोध पर बस्ती वाले नाले की सफाई शीघ्र करवाने थ्रीडी के लिए बस्ती में जाने का स्थान देने सहमत हो गए। महापौर ढेबर ने मौदहापारा क्षेत्र के रहवासियों को गर्मी में सुगम जलापूर्ति के लिए नया बोर शीघ्र खनन करवाना एवं खराब पावर पंपों की मरम्मत करवाने के निर्देश जोन कमिश्नर को दिए। 

 

 

17-02-2020
जेल प्रहरी ने पेश की इमानदारी की मिसाल,एटीएम में मिले पैसे को पुलिस थाने में किए सुपुर्द

रायपुर। दिनेश कुमार सिदार सेंट्रल जेल दुर्ग में प्रहरी पद पर पदस्थ है,जो सोमवार को स्टेट बैंक कचहरी शाखा के एटीएम में पैसा निकालने गया था। इसे एटीएम मशीन में 10 हजार रुपए मिले। एटीएम बूथ में कोई व्यक्ति नहीं होने से और किसी व्यक्ति द्वारा पैसे लेने में भूल होने की संभावना होने पर उक्त पैसे को लेकर तत्काल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय रायपुर पंहुचकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तारकेश्वर पटेल को सौंपा। थाना प्रभारी मौदहापारा को उक्त पैसे जिस किसी व्यक्ति का हो बैंक से जानकारी एकत्र कर तस्दीक कर संबंधित को वापसी करने के निर्देश दिए। तत्काल  सेंट्रल जेल दुर्ग के वरिष्ठ जेल अधीक्षक को जेल प्रहरी के इस उदार दिल और मानवीय भावना सराहनीय कार्य के लिए जेल प्रहरी को पुरस्कृत करने सिफारिश किये हैं। वरिष्ठ जेल अधीक्षक दुर्ग ने जेल प्रहरी को नगद पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की।  रायपुर पुलिस ने भी दिनेश सिदार को धन्यवाद करते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की। उक्त पैसे किस व्यक्ति के है उसकी जानकारी बैंक से ली जा रही है। 

 

 

02-12-2019
लेनदेन को लेकर युवक को मारा चाकू, मामला दर्ज

रायपुर। उधारी लेनदेन को लेकर युवक को चाकू मारकर घायल करने की रिपोर्ट गुढिय़ारी थाने में दर्ज की गई है। जानकारी के अनुसार लोधी पारा गंज रायपुर निवासी विजय सोनी ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि रेलवे लोको कालोनी गुढिय़ारी में शहजादा एवं वसीम निवासी मौदहापारा ने प्रार्थी को पूर्व में दिए रुपये की बात को लेकर गालीगलौज कर जान से मारने की धमकी देकर चाकू निकालकर घुटने व पांव में चोट पहुंचाई। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।

 

04-11-2019
10 जुआरी गिरफ्तार, नगदी और ताशपत्ती जब्त

रायपुर। राजधानी के सेजबहार व आमानाका थाना क्षेत्र से 10 जुआरियों को पुलिस ने जुआ खेलते रंगे हाथ पकड़ा। आरोपियों से पुलिस ने नगदी रूपए व ताश की 52 पत्ती जब्त किया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सेजबहार थाना क्षेत्र में पुलिस ने अभियान चलाकर छछानपैरी मुजगहन में जुआ खेलते पाए जाने पर राजेन्द्र कुमार व अन्य दो जुआरियों को गिरफ्तार कर उनके पास से 3200 रूपए व ताशपत्ती जब्त किया है। इसी तरह ईटाभट्टी के पास छछानपैरी पुलिस ने पुनारद गिलहरे व अन्य दो जुआरियों को जुआ खेलते पाए जाने पर गिरफ्तार कर नगदी 3900 रूपए एवं ताशपत्ती जब्त किया है। वहीं मौदहापारा पुलिस ने जुआ खेलने की सूचना पर जवाहर नगर साउंड एंड साउंड दुकान के पास से जागेश्वर यादव एवं एक जुआरी को गिरफ्तार कर उनके पास से 1120 रूपए जब्त किया है व आमानाका थाना पुलिस ने टाटीबंध बस्ती में जुआ खेलने की सूचना पर सुखनंदन मनहरे व अन्य एक जुआरी को गिरफ्तार किया है। जुआरियों के पास से 1262 रूपए व ताशपत्ती पुलिस ने जब्त किया है। सभी जुआरियों के खिलाफ जुआ एक्ट की धारा 13 के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज किया है। 

24-09-2019
परिसीमन से नाराज पं.जवाहरलाल नेहरू  वार्ड  के मतदाताओं ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

रायपुर। परिसीमन में पं.जवाहरलाल नेहरू वार्ड के रिखिया पारा और एमजी रोड क्षेत्र को अलग कर हवलदार अब्दुल हमीद वार्ड मौदहापारा में सम्मिलित किए जाने पर वार्डवासियों ने रोष प्रकट कर कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा । बता दें कि निकाय चुनाव को लेकर हाल ही में प्रशासन द्वारा परिसीमन की कार्यवाही की गई है जिसमें पं.जवाहरलाल नेहरू वार्ड को विलोपित करते हुए वार्ड के एक भाग एमजी रोड व रिखियापारा को वर्तमान में हवलदार अब्दुल हमीद वार्ड में सम्मिलित किया गया है। इसकी जानकारी आज वार्ड के मतदाताओं को होने पर जिला प्रशासन का घेराव कर रिखिया पारा व एमजी रोड  क्षेत्र को अन्य वार्ड में न जोड़े जाने का निवेदन ज्ञापन के माध्यम से किया गया। एमजी रोड व रिखियापरा के मतदाताओं ने बताया कि वहां वर्तमान पार्षद विमल गुप्ता ने वार्ड में कई विकास कार्य कराए हैं। रिखियापारा व एमजी रोड क्षेत्र को यदि किसी अन्य वार्ड में  सम्मिलित किया जाता है तो एमजी रोड ंव रिखियापरा का विकास पहले की तरह नहीं होगा जिससे वहां के व्यापारी और मोहल्ला निवासी बहुत ज्यादा प्रभावित होंगे। ज्ञापन सौंपने वालों में मोहम्मद शाहिद, निर्मला यादव, कुसुम आंटी, राजेश राठौर, मोइनुद्दीन, नंदू भैया, नजमा बेगम, जुबेदा बेगम, अमीना बेगम, सबा बानो, रोजी बानो, अख्तरी बेगम, एसएम शफीक, राकेश राम, दीपक संजय, विकी भैया, विकास तिवारी, अमित शर्मा, गुलाब भैया, बुद्धा सलीम उर्फ  गप्पा, अब्दुल आबिद, अखाई, आकाश शर्मा, नईमुद्दीन, अमीना बाजी, कुसुम कुमारी व समस्त किन्नर समुदाय के लोग शामिल हुए।

 

14-11-2018
Raipur Police : सिलेण्डर से गुब्बारा फुलाकर बेचने वालों की खैर नहीं, होगी कार्रवाई

रायपुर। मौदहापारा थाना क्षेत्र के धोंधुपारा इलाके में मंगलवार की शाम शादी की रिसेप्शन पार्टी के दौरान अचानक गुब्बारा फुलाने वाला सिलेण्डर फट गया। इस हादसे के बाद पुलिस प्रशासन सतर्क हो गई है। अब शहर के भीड़भाड़ इलाकों में सिलेण्डर लेकर गुब्बारे बेचने वालों पर कार्रवाई करेगी। 

बता दें कि धोंधुपारा में शादी पार्टी के दौरान टेक्नीकल खराबी के चलते अचानक सिलेण्डर फट गया। इस हादसे में एक मासूम रियाज खान की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं 5 लोग घायल हो गए। इस बड़े हादसे होने के बाद पुलिस के टीम अब शहर के बाजार व भीड़भाड़ इलाकों में सिलेण्डर लेकर गुब्बारा बेचने वालों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है। 

सिलेण्डर लेकर घूमने वालों की होगी जांच 

थाना प्रभारी अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि शहरों में गुब्बारे फुलाने वाले सिलेण्डर लेकर घूमने वाले व्यक्तियों की जांच की जाएगी और उन लोगों को सख्त निर्देश दिया जाएगा ताकि इस तरह का हादसा न हो।

वेल्डिंग मसाले में पानी डाल बनाते हैं हाइड्रोजन 

गुब्बारों में भरी जाने वाली हाइड्रोजन गैस वेल्डिंग मसाले से तैयार की जाती है। सिलेंडर में गर्म पानी और वेल्डिंग मसाले को मिलाकर नोजल बंद कर दिया जाता है। इसके बाद उसमें गैस बनती रहती है। वहीं सिलेण्डर पुराने हो जाने से कई बार गैस का प्रेशर नहीं सह पाता और फट जाता है।

13-11-2018
Cylinder Cracked: गुब्बारा फुलाने वाला सिलेंडर फटा, मासूम की मौत

रायपुर। मौदहापारा थाना क्षेत्र के धांधूवाड़ा इलाके में समारोह के दौरान एक मकान में गुब्बारा फुलाने वाला सिलेण्डर अचानक फट गया। जिससे एक की मौत हो गई। वहीं 6 लोग घायल हो गए है। जिसे उपचार के लिए आंबेडकर अस्पताल में भर्ती किया गया है।

बता दे कि धांधूवाड़ा इलाके में कुछ कार्यक्रम चल रहा था तभी गुब्बारा फुलाने वाला नाईट्रोजन गैस से भरी सिलेण्डर अचानक फट गई। जिससे वहां हड़कंप मच गया। इस हादसे में एक बच्चे भूरा खान (10) की मौत हो गई वहीं 6 लोग घायल हो गए। घायलो में रियाज पठान (10) निर्मला (30) संतोषी साहू (28) मौसम गौतम (30) जिसे अस्पताल में भर्ती किया गया है। समाचार लिखे जाने तक घटना कि विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804