GLIBS
02-06-2020
पुलिस अधीक्षक ने भूतपूर्व सैनिकों का किया सम्मान

रायपुर/बिलासपुर। पुलिस अधीक्षक बिलासपुर प्रशान्त अग्रवाल ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय के प्रांगण में कोरोना वाइरस संक्रमण आपातकाल लॉक डाउन के क्रियान्वयन में बिलासपुर पुलिस के साथ कदम से कदम मिलाते हुए स्वयंसेवक एसपीओ की भूमिका निर्वहन करने के भूतपूर्व सैनिकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक की पहल पर रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से समस्त एसपीओ को प्रोत्साहन राशि भी प्रदाय की गयी। इस अवसर पर भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण व अधिकारों के लिये गठित SIPAHI संस्था के प्रमुख व पूर्व एसीपी (सेना) के  महेन्द्र प्रताप सिंग राणा ने बिलासपुर पुलिस एवं एसपी बिलासपुर का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि भूतपूर्व सैनिकों में पूर्व में की गई देश की सेवा की तरह ही रिटायरमेंट पश्चात भी ज़रूरत पड़ने पर देश के लिये कुछ ‌कर गुजरने का जज़्बा हमेशा है और रहेगा। उन्होंने कहा कि ऐसा सम्मान मिलता है तो हमारी प्रेरणा दुगुनी हो जाती है। 

 

02-06-2020
प्रदेश के टॉप-10 लोक सेवा गारंटी अधिनियम के क्रियान्वयन में बिलासपुर को करेंगे शामिल: सारांश मित्तर

रायपुर/बिलासपुर। कलेक्टर सारांश मित्तर ने कलेक्टर कांफ्रेंस की तैयारी के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने शासन के उच्च प्राथमिकता वाले कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के क्रियान्वयन में बिलासपुर जिले को राज्य के टाॅप-10 जिले में शामिल करेंगे। इसके लिये अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।कलेक्टर ने प्राथमिकता वाली सभी योजनाओं का कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया। कार्य के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये सभी सुरक्षा मानकों का पालन करने कहा।  कलेक्टर मित्तर ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत सेवाओं की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग की सेवाएं भी इसमें शामिल की जाएं। सभी एसडीएम और तहसीलदारों को सतत् समीक्षा करने के भी निर्देश दिये।मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की समीक्षा के दौरान बताया गया कि बिलासपुर जिले के 4 विकासखंडों में 17 हजार गंभीर एवं मध्यम कुपोषित बच्चों को पौष्टिक लड्डू दिया जा रहा है। पौष्टिक लड्डू वितरण से 4 हजार बच्चे कुपोषण से मुक्त हो गए हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि लड्डू के साथ-साथ अंडे का भी विकल्प रखें। यदि बच्चों के माँ-बाप को आपत्ति न हो तो मांग अनुसार बच्चों को अंडा भी दिया जाये। उन्होंने सुपोषण अभियान में दिये जाने वाले पौष्टिक भोजन व्यवस्था को विकेन्द्रीकृत करने का सुझाव देते हुए कहा कि सुपोषण अभियान सीधे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से संचालित की जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि बच्चों को पौष्टिक भोजन वितरण की माॅनिटरिंग मितानिनों के माध्यम से कराई जाए।शासन के निर्णय अनुसार जिले के तीन स्कूलों को इंगलिश मीडियम स्कूल के रूप में संचालित किये जायेंगे। जिसमें तारबाहर स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, लाला लाजपत राय उच्चतर माध्यमिक शाला तथा मंगला स्थित उच्चतर माध्यमिक शाला शामिल हैं। जहां 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा। इन स्कूलों में प्राचार्यों की नियुक्ति कर ली गई है तथा अन्य विषयों के शिक्षको की नियुक्ति हेतु प्रस्ताव भेजा गया है। कलेक्टर ने इन स्कूलों के मरम्मत, साफ-सफाई, लायब्रेरी, शौचालय, प्ले ग्राउंड आदि सुविधाओं के लिये की जा रही कार्यवाही की जानकारी ली और निर्देशित किया कि इन स्कूलों में बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, वन अधिकार पत्र धारकों के लिये आयवर्धक कार्य, भूमिहीन परिवारों का चिन्हांकन, लघु वनोपजों की खरीदी, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना आदि की समीक्षा कर जरूरी निर्देश अधिकारियों को दिए।

 

02-06-2020
सीएम बघेल के मार्गदर्शन में

रायपुर/बिलासपुर। करीब 2 महीने से भी अधिक समय से पूरे देश के लोग लॉकडाउन की सख्ती से जूझ रहे हैं। इस दौरान अंतिम यात्रा में अधिक से अधिक मात्र 20 लोगों की मौजूदगी देने के सख्त नियमों और कहीं भी आने-जाने की पाबंदी के कारण लोग इस दौरान स्वर्गवासी हुए अपने परिजनों की अस्थियां परंपरा अनुसार प्रयागराज जाकर पुण्य सलिला गंगा में प्रवाहित नहीं कर सके। अस्थि विसर्जन के लिए प्रयागराज जाने की परंपरा कई पुश्तों से पूरे देश की तरह छत्तीसगढ़ में भी चल रही है। लेकिन लॉक डाउन के दौरान कहीं भी आने-जाने की सख्त मनाही और ट्रेनों बसों की आवाजाही प्रतिबंधित होने के कारण लोग चाहकर भी अपने स्वर्गवासी परिजनों की अस्थियां गंगा में विसर्जित करने के लिए प्रयागराज नहीं ले जा पाए। ऐसे तमाम लोगों के भावनात्मक लगाव को महसूस करके प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा अस्थि कलश यात्रा की योजना बनाई गई। बिलासपुर में उसे सफल बनाने में प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी,नगर निगम के महापौर रामचरण यादव, जिला पंचायत के अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान, अभय नारायण राय, नगर निगम के सभापति शेख नजीरुद्दीन, राजेश शुक्ला शहर कांग्रेस अध्यक्ष प्रमोद नायक व राजेंद्र शुक्ला समेत सभी कांग्रेसजनों ने समर्पित भाव से काम कर सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उसका ही परिणाम था कि आज, मंगलवार दो जून की शाम को बिलासपुर के कांग्रेस भवन से अस्थि कलश लेकर प्रयागराज गई दो बसों में 36 से भी अधिक लोग अपने स्वर्गवासी परिजनों की अस्थियां लेकर रवाना हुए। इनकी रवानगी के पूर्व प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी ,महापौर रामशरण यादव आदि ने कांग्रेस भवन के सामने अस्थिकलशों की पूजा कर प्रयागराज जाने वाले लोगों को रवाना किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की लीक से हटकर की गई इस पहल की, उनके धुर विरोधी भी सराहना कर रहे हैं। बस समेत सभी जाने वालों की प्रशासकीय अनुमति भी कराई गई। अस्थि कलश यात्रा में प्रयागराज आ रही बसों की बकायदा प्रशासनिक स्वीकृति ली गई है। विजय केशरवानी ने बताया कि बस के साथ ही उसमें जाने वाले सभी लोगों की भी नाम सहित प्रशासनिक अनुमति ली गई है।

02-06-2020
कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी के विकास कार्यो का लिया जायजा,अधिकारियों को दी हिदायत

रायपुर/बिलासपुर। नवपदस्थ कलेक्टर सारांश मित्तर ने मंगलवार को स्मार्ट सिटी बिलासपुर का भ्रमण कर विकास एवं निर्माण कार्य और सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। कलेक्टर ने सबसे पहले शहर की सफाई व्यवस्था का हाल जाना। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित  किया कि प्रत्येक वार्ड में सड़कों व नालियों की प्रतिदिन सफाई हो। नालियों से कचरे निकालने के बाद उन्हें सड़कों में डम्प न करें। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिये विशेष हिदायत दी।कलेक्टर ने अमृत मिशन योजना के तहत बिछाई जा रही पाइप लाइन के कार्य का अवलोकन किया और रेस्टोरेशन का कार्य भी साथ-साथ करने का निर्देश दिया। उन्होंने व्यापार विहार में स्मार्ट सिटी योजना के तहत बन रही सड़क का निरीक्षण किया और कार्य को युद्ध स्तर पर करते हुए बारिश के पहले पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने अरपा नदी के संरक्षण और सौंदर्यीकरण के लिये नदी के दोनों ओर बनने वाले रिवर व्यू सड़क के लिये चयनित स्थल शनिचरी रपटा, रिवर व्यू के बारे में इंदिरा सेतु में जाकर पूरी योजना स्थल का निरीक्षण किया। नगर निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने बताया कि इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक दोनों ओर 1.8 किलोमीटर सड़क बनायी जायेगी। इसमें वृक्षारोपण, आकर्षक लाइट और अन्य सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। कलेक्टर मित्तर ने प्रस्तावित योजना के नक्शे और ड्राईंग डिजाइन का अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिये।

 

 

01-06-2020
क्वारेंटाइन किए गए 50 साल के व्यक्ति की मौत, सांस लेने में तकलीफ होने पर लाए थे अस्पताल

कोरबा। क्वारेंटाइन किए गए एक व्यक्ति की मौत से जिला अस्पताल में हुई। उक्त व्यक्ति की कुछ दिन पहले अन्य प्रदेश से वापसी हुई थी। कोविड-19 संबंधित प्रोटोकॉल के हिसाब से प्रशासन ने उसे घर भेजने के बजाए कॉलेज परिसर में बनाए गए सेंटर में क्वारेंटाइन किया गया था। मिली जानकारी के अनुसार पिछली रात इस व्यक्ति की तबियत अचानक बिगड़ गई। जानकारी मिलने पर परिजन मौके पर पहुंचे और एक वाहन के जरिये उसे जिला अस्पताल ले गए। वहां चिकित्सकों से यह जानकारी छिपायी गई कि पीडि़त को क्वारेंटाइन किया गया था । सामान्य रूप से बीमार होने की बात बताते हुए भर्ती कराने में सफलता प्राप्त कर ली थी। कुछ ही घंटे बाद उसकी स्थिति बिगड़ गई। इस पर अस्पताल प्रबंधन ने पीडि़त को डिस्चार्ज करते हुए बिलासपुर के लिए रेफर कर दिया गया। मामला तब बिगड़ा जब रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। यह सूचना मिलने के बाद जिला अस्पताल के साथ-साथ क्वारेंटाइन सेंटर में हड़कंप मच गया।
बॉडी फिलहाल जिला अस्पताल में रखी गई है। जिस वार्ड में मरीज को रखा गया था, उसे

वर्जन
सिविल सर्जन डॉ.अरुण तिवारी ने बताया कि उनको सीने में जकड़न औए सांस लेने में तकलीफ की शिकायत थी। 23 मई को उनका सैम्पल भेजा गया है। रिपोर्ट आते ही आगे की करवाई की जाएगी।

 

01-06-2020
छत्तीसगढ़ में आज मिले 39 कोरोना पॉजिटिव, अब 419 एक्टिव केस, मेडिकल बुलेटिन जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सोमवार को 39 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इन मरीजों के साथ अब प्रदेश में कुल 419 एक्टिव केस हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि की है। मेडिकल बुलेटिन जारी कर बताया गया कि सोमवार को बिलासपुर से 11, जशपुर से 9, बेमेतरा से 5, रायपुर और धमतरी से 3-3, रायगढ़ बालोद और मुंगेली से 2-2, गरियाबंद और जगदलपुर से 1-1 मरीज मिला है। प्रदेश में अब 419 एक्टिव केस हैं। मेडिकल बुलेटिन देखने के लिए यहां ​क्लिक करे.. 

 

31-05-2020
रविवार को रायपुर में मिले कोरोना पॉजिटिव केस इन इलाकों से, एक बिलासपुर निवासी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में लगातार नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हो रही है। वर्तमान में 379 केस एक्टिव हैं। बात करें राजधानी रायपुर की तो 72 घंटे में रायपुर जिले में आंकड़े बढ़े हैं। रविवार को अब तक जिन 47 नए केस की पहचान हुई है, इनमें 3 केस रायपुर के हैं। साथ ही 1 अन्य केस रायपुर में ही मिला है लेकिन व्यक्ति बिलासपुर का रहने वाला है। संभवत इसी वजह से स्वास्थ्य विभाग उसकी गिनती रायपुर के प्रकरण में नहीं कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दोपहर को देवेन्द्र नगर सेक्टर 5 निवासी 1 महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। महिला ने एक निजी लैब में जांच कराई थी। महिला गृहणी है। इसी तरह रायपुर के देवपुरी और दोंदेखुर्द से 1-1 पॉजिटव प्रकरण की पहचान आज हुई है। इनके बारे में विभाग और प्रशासन जानकारी जुटा रहा है। इसी तरह फाफाडीह इलाके में मिला कोरोना पॉजिटिव बिलासपुर का रहने वाला है। बैंगलोर से लौटने के बाद निजी लैब में कोरोना टेस्ट कराया था। रायपुर में रिश्तेदार होने के कारण यही रूक गया था। रविवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इधर चारों प्रकरण की जानकारी मिलते ही प्रशासन ने गाइडलाइन के मुताबिक आवश्यक कार्यवाही शुरू कर दी है। इलाकों को सील कर सैनिटाइज सहित अन्य व्यवस्थाओं को तय करने टीम जुटी हुई है।

 

30-05-2020
विचाराधीन बंदियों के अंतरिम जमानत की अवधि 30 जून तक बढ़ाई गई

दुर्ग। हाई पावर कमेटी उच्च न्यायालय छग बिलासपुर के द्वारा दिए गए निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दुर्ग के द्वारा केन्द्रीय जेल दुर्ग में विरूद्ध 186 विचाराधीन बंदियों के अंतरिम जमानत आवेदन न्यायालय में प्रस्तुत किए गए थे। तद्पश्चात् संबंधित न्यायालय द्वारा विचारोपरांत विचाराधीन बंदियों को अंतरिम जमानत का लाभ 30 अप्रैल 2020 की तिथि तक प्रदान किया गया था। हाई पावर कमेटी  छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय बिलासपुर के द्वारा अंतरिम जमानत पर रिहा किए गए विचाराधीन बंदियों की अवधि में 30 जून 2020 तक के लिए बढ़ा दी गई है। छग उच्च न्यायालय बिलासपुर के हाईपावर कमेटी के द्वारा पारित दिशा-निर्देश पर विचाराधीन बंदियों के अंतरिम जमानत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दुर्ग के द्वारा संबंधित न्यायालय में प्रस्तुत किए गए है। ऐसे विचाराधीन बंदी जो दिशा-निर्देश के अनुरूप अंतरिम जमानत पर रिहा किए गए है, उन्हें प्राधिकरण के द्वारा यह सेवा निःशुल्क प्रदान की गई है।

29-05-2020
पिता के निधन पर बेटे का भावुक ट्वीट, केवल मैंने नहीं छत्तीसगढ़ ने खोया अपना पिता


रायपुर। अजीत जोगी के निधन की सूचना देते हुए उनके बेटे अमित जोगी ने ट्वीट किया है। अमित ने लिखा है कि 20 वर्षीय युवा छत्तीसगढ़ राज्य के सिर से आज उसके पिता का साया उठ गया। केवल मैंने ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ ने नेता नहीं,अपना पिता खोया है। अजीत जोगी ढाई करोड़ लोगों के अपने परिवार को छोड़ कर,ईश्वर के पास चले गए। गांव-गरीब का सहारा,छत्तीसगढ़ का दुलारा,हमसे बहुत दूर चला गया। वेदना की इस घड़ी में मैं निशब्द हूं। परमपिता परमेश्वर अजीत जोगी की आत्मा को शांति और हम सबको शक्ति दे। उनका अंतिम संस्कार उनकी जन्मभूमि गौरेला में 29 मई को होगा। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश प्रवक्ता भगवानू नायक ने बताया कि शनिवार को अजीत जोगी का पार्थिव शरीर सुबह 9 बजे सागौन बंगला रायपुर से बिलासपुर मरवाही सदन 11 बजे पहुंचेगा। यहां से कोटा रतनपुर केंदा मार्ग होते हुए उनके गृह ग्राम जोगिसार से गौरेला के पैतृक जोगी निवास पहुंचने के बाद सेनेटोरियम(मरवाही विधानसभा) में अंतिम संस्कार किया जाएगा। लॉक डॉउन के नियमों भी ध्यान रखा जाएगा।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804