GLIBS
19-09-2020
बिल्हा क्षेत्र के पूर्व घोषित अनेक कंटेनमेंट जोन हुए पाबंदियों से मुक्त

रायपुर/बिलासपुर। प्रदेश की राजधानी रायपुर में 21 सितंबर की रात्रि से 7 दिनों के सख्त लॉक डाउन की घोषणा की गई है। वहीं बिलासपुर में ऐसे ही लॉकडाउन की घोषणा संभव बताई जा रही है। ऐसी विपरीत स्थिति में बिल्हा क्षेत्र के लिए एक राहत खबर यह है कि वहां के पूर्व घोषित अनेक कंटेनमेंट जोन को शनिवार को कंटेनमेंट की पाबंदियों से मुक्त कर दिया गया। वही मस्तूरी विकासखंड के एरमशाही गांव में पॉजिटिव मरीज मिलने के कारण संबंधित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर उससे जुड़ी पाबंदियों को सख्ती से लागू कर दिया गया है। बिल्हा विकासखंड में पूर्व घोषित जिन कंटेनमेंट जोन को विमुक्त घोषित करते हुए पाबंदियों से मुक्त किया गया है।

उनमें बोदरी के वार्ड क्रमांक 11, वार्ड क्रमांक 8, वार्ड क्रमांक 3, वार्ड क्रमांक 14 शामिल हैं। वही बोदरी के ही वार्ड क्रमांक 3 और रामावैली एरिया को भी कंटेनमेंट की पाबंदियों से मुक्त किया गया है। इसी तरह बिल्हा नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 14, बिल्हा के ही वार्ड क्रमांक दो और देव किरारी तथा दगौरी व रहंगी के पूर्व घोषित कंटेनमेंट को कंटेनमेंट संबंधित पाबंदियों से मुक्त कर दिया गया है। जबकि मस्तूरी के एरमशाही में पॉजिटिव मरीज पाए जाने के कारण संबंधित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

 

17-09-2020
मुख्यमंत्री नव गठित जिले में 208 विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे, कार्यक्रम 18 सितंबर को

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 18 सितंबर को नवगठित जिले गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही की जनता को 332 करोड़ 64 लाख रुपए के 208 विभिन्न विकास कार्यों की सौगात देंगे। इनमें 84 करोड़ 10 लाख रुपए के 29 कार्यों का लोकार्पण और 248 करोड़ 78 लाख रुपए के 179 कार्यों का भूमिपूजन शामिल हैं। मुख्यमंत्री रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय से सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत करेंगे।

गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले के साधू हॉल गौरेला में आयोजित लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में नव गठित जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल विशिष्ट अतिथि होंगे। समारोह में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत और जिला पंचायत बिलासपुर के अध्यक्ष अरूण चौहान भी शामिल होंगे।

16-09-2020
राज्य स्तरीय ई-लोक अदालत स्थगित

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर की ओर से 19 सितम्बर को आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय ई-लोक अदालत अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है।

 

13-09-2020
अटल विश्वविद्यालय के कुलपति से कॉलेजों में प्रवेश की अंतिम तिथि 14 सितंबर से और आगे बढ़ाने की मांग

रायपुर/बिलासपुर। बिलासपुर ग्रामीण जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय केशरवानी ने कोरोना संक्रमण तथा मौजुदा विषम परिस्थितियों को देखते हुए अटल विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश की अंतिम तिथि को 14 सितंबर से और आगे बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि विश्वविद्यालय के द्वारा उससे संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश के लिए 14 सितंबर को अंतिम तिथि के रूप में घोषित किया गया है। जबकि व्यावहारिक रूप में अगर देखा जाए तो प्रवेश की अंतिम तिथि 14 सितंबर को और आगे बढ़ाया जाना चाहिए। केशरवानी ने कहा है कि कोरोना संक्रमण और उसके मद्देनजर लागू हुए लंबे लॉक डाउन के चलते अभी अनेक विषयों एवं कक्षाओं की परीक्षाएं बाकी हैं। वहीं अनेक विषयों तथा कक्षाओं के छात्र छात्राओं को अभी तक उनके रिजल्ट भी प्राप्त नहीं हुए हैं। शायद यही वजह है कि 14 सितंबर की अंतिम तिथि को मात्र 1 दिन बचा होने के बावजूद अभी भी विश्वविद्यालय के सभी संबद्ध कॉलेजों में मात्र 20 से 25 प्रतिशत सीटें ही भरी जा सकी हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि विभिन्न कक्षाओं में अभी तक अधिकांश विद्यार्थी प्रवेश नहीं ले पाए हैं। इसे देखते हुए जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय केशरवानी ने अटल विश्वविद्यालय के कुलपति से आग्रह किया है कि वे विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में 14 अप्रैल को तय प्रवेश की अंतिम तिथि को और आगे बढ़ाने का निर्णय लें। इससे सभी संबद्ध कॉलेजों में रिक्त पड़ी सीटें (छात्रों के प्रवेश के जरिए) भरी जा सकें। वहीं ऐसा करने पर कॉलेजों की विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश के इच्छुक छात्र-छात्राओं को भी राहत और सहूलियत होगी। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि विश्वविद्यालय के कुलपति इस मामले में संवेदनशीलता का परिचय देते हुए प्रवेश की अंतिम तिथि को 14 सितंबर से आगे बढ़ाने का निर्णय जरूर लेंगे।

09-09-2020
आधी रात महिला को सांप ने डसा, अकलतरा अस्पताल से बिलासपुर ले जाते वक्त तोड़ा दम

रायपु/जांजगीर-चाम्पा। अकलतरा थाना क्षेत्र के खोंड़ गांव में सांप के डसने से महिला की मौत हो गई। मृतिका का नाम सुमेना गोंड़ है। अकलतरा थाने के टीआई रविन्द्र अनन्त ने बताया कि खोंड़ गांव की महिला सुमेना बाई, घर में तखत पर सोई थी। रात 12 बजे सांप ने उसे डस लिया। परिजन उसे अकलतरा अस्पताल लेकर पहुंचे और गंभीर हालत होने से डॉक्टर ने बिलासपुर रिफर किया, जिसके बाद रास्ते में उसने दम तोड़ दिया। पुलिस ने मामले में मर्ग कायम कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

05-09-2020
लॉक डाउन में रद्द हुए टिकट के 26 करोड़ रुपए रेलवे ने यात्रियों को लौटाएं

रायपुर। लॉक डाउन के बाद से अब तक यात्रियों द्वारा रद्द किए गए टिकट के खिलाफ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 25 करोड़ 97 लाख 46 हजार 228 रुपए रिफंड किया है। बिलासपुर सहित रायपुर और नागपुर मंडल के विभिन्न आरक्षण काउंटर पर यात्रियों को इसके लिए विशेष सुविधा दी जा रही है। शारीरिक दूरी का पालन और मास्क अनिवार्य है।

रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से सभी आरक्षण काउंटर में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन कराते हुए टिकट की राशि वापस की जा रही है। आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने जागरूक भी किया जा रहा है। यात्री छह माह के भीतर टिकट रद्द करा कर रिफंड प्राप्त कर सकते हैं। जोन द्वारा 31 अगस्त तक अनेक रेल यात्रियों ने आरक्षित टिकट बुकिंग कराई जिससे तीन लाख 46 हजार 185 यात्रियों ने टिकट रद्द कराया। इसके एवज में यात्रियों को 22 करोड़ 95 हजार 893 रुपये वापस किए गए। इसी प्रकार ऑनलाइन एवं ई टिकट से 56 हजार 62 यात्रियों ने टिकट रद्द कराने पर 3 करोड़ 96 लाख 50 हजार 335 रुपये रिफ़ंड हुए। इसी प्रकार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में कुल 4 लाख 2 हजार 246 यात्रियों ने टिकट रद्द हुआ जिसके एवज में यात्रियों को 25 करोड़ 97 लाख 46 हजार 228 रुपये रिफ़ंड किए गए।

04-09-2020
मंत्री सिंहदेव का आवास मित्रों को बड़ा तोहफा, सभापति अंकित गौरहा की पहल रंग लाई

रायपुर/बिलासपुर। प्रदेश के पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बिलासपुर जिले के आवास मित्रों के लंबित भुगतान को दो सप्ताह के भीतर जमा का आदेश दिया है। पंचायत मंत्री सिंहदेव ने बताया कि आवास मित्रों का भुगतान लंबित होने की जानकारी मिली थी। मामले में जिला पंचायत को सारी प्रक्रिया पूरी करने के साथ आवास मित्रों को दो सप्ताह के अन्दर भुगतान करने का निर्देश दिया गया है। दरअसल, करीब दो सप्ताह पहले सैकड़ों की संख्या में आवास मित्रों ने जिला पंचायत के सामने, अपने लंबित भुगतान को लेकर ज्ञापन सौंपा था। आवास मित्रों ने जिला पंचायत सभापति अंकित गौरहा को बताया कि पिछले दो साल से भुगतान नहीं होने के कारण आवास मित्रों के लिए कोरोना संकट काल में परिवार चलाना मुश्किल हो गया है। यदि अब भी उन्हें राशि का भुगतान नहीं किया गया तो वे उग्र आंदोलन करेंगे। इस दौरान आवास मित्रों ने बताया कि दो साल में वे कई बार आवेदन दे चुके हैं इसके बावजूद आज तक हमें बकाया राशि का भुगतान नहीं किया गया है। 

मौके पर मौजूद सभापति अंकित गौरहा ने मामले की जानकारी मंत्री सिंहदेव को दी। मंत्री ने मामले को लेकर जल्द से जल्द निराकरण का आश्वासन भी दिया। अंकित गौरहा ने बताया कि गुरूवार को पंचायत मंत्री के प्रयास से सभी आवास मित्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना निर्माण के दौरान किए गए कार्यों की लंबित राशि भुगतान किए जाने का आदेश दिया है। जिला पंचायत से भेजे गए प्रतिवेदन को हरी झण्डी दिखायी है।

दो सप्ताह में होगा भुगतान : जिला पंचायत सभा पति अंकित गौरहा ने बताया कि पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव के प्रयास से आवास मित्रों की दो साल से लंबित राशि का भुगतान किया जाएगा। भुगतान कार्य सारी प्रक्रिया के साथ दो सप्ताह के अन्दर पूर्ण हो जाएगा। शासन के पत्र का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

निर्देशों का होगा पालन : प्रक्रिया के साथ राशि का भुगतान प्रधानमंत्री आवास योजना के जिला पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारी आनन्द पाण्डेय ने बताया कि शासन से आवास मित्रों को राशि भुगतान का आदेश पत्र मिल गया है। लम्बित भुगतान को लेकर फाइल भेजी गयी थी। मंत्रालय से आवास मित्रों को जल्द से जल्द लम्बित भुगतान करने को कहा गया है। भुगतान से पहले प्रक्रियाओं को पालन करना होगा।

03-09-2020
मौसम के मिजाज में हो सकता है बदलाव, इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना

रायपुर। प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले चौबीस घंटों में छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी बारिश की आशंका है। ज्यादातर हिस्सों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा कुछ इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

जशपुर, सूरजपुर, मुंगेली, बालौदाबाजार, महासमुंद, कोरबा, जांजगीर-चांपा और बिलासपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण आसोम और बंगाल में दो सिस्टम सक्रिय हैं। इन्हीं की वजह से यहां बारिश की संभावना बनी है। इससे पहले पिछले एक हफ्ते तक पूरे राज्य में लगातार बारिश की स्थिति बनी हुई थी।

02-09-2020
जेवर, बाइक और मोहल्ले के लोगों से कर्ज लेकर फरार पति ने पत्नी को साथ रहने के लिए दी जान से मारने की धमकी

रायपुर/बिलासपुर। पत्नी ने पति के खिलाफ जान से मारने की धमकी देने की शिकायत सिरगिट्टी पुलिस थाने में दर्ज कराई है। यदुनंदन नगर निवासी महिला की शादी वर्ष 2012 में शिलाडीह जिला जांजगीर-चांपा निवासी प्रकाश तिवारी से हुई थी। दो महीने बाद ही दोनों यदुनंदन नगर तिफरा में आकर रहने लगे। इसी बीच प्रकाश अपनी गर्भवती पत्नी को छोड़कर जेवर और बाइक लेकर भाग गया। इतना ही नहीं मोहल्ले के लोगों से कर्ज भी ले लिया था। महिला ने बताया कि उसका पति आपराधिक प्रवृत्ति का है। बीते चार साल से महिला अपने बच्चे के साथ माता-पिता के घर में रह रही है। प्रकाश अपनी पत्नी के साथ रहना चाहता है। इसके लिए वह बार-बार उसे फोन कर अपने साथ रहने को कहता है। महिला के मना करने पर फोन पर जान से मारने की धमकी देता है। तब परेशान होकर महिला ने इसकी शिकायत पुलिस से की।

02-09-2020
चाचा-भतीजा बिलासपुर से जा रहे थे वापस सूरजपुर, ट्रेलर की चपेट में चाचा की मौत, भतीजा गंभीर...

रायपुर/बिलासपुर। शहर के रतनपुर क्षेत्र के ग्राम बेलतरा बगदेवा मुख्य मार्ग में ट्रेलर चालक ने बाइक को टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार चाचा की मौत हो गई। वहीं, भतीजा गंभीर रूप से घायल हो गया। उसका उपचार सिम्स अस्पताल में चल रहा है। बता दें कि सूरजपुर जिले के प्रेमनगर अंतर्गत ग्राम अभयपुर निवासी रोशन सिंह मरावी खेती-किसानी करते थे। वे निजी काम से भतीजे ओमप्रकाश मरावी के साथ कुछ दिन पहले रायपुर गए थे।

सोमवार को दोनों बिलासपुर पहुंचे और रात रुकने के बाद सुबह सूरजपुर जाने के लिए बाइक क्रमांक सीजी 15 सीएस 0183 से निकले। सुबह आठ बजे दोनों बगदेवा मुख्य मार्ग पर पहुंचे थे। तभी पाली की ओर से आ रहे ट्रेलर क्रमांक सीजी 12 एटी 7215 के चालक ने बाइक को टक्कर मार दी। दुर्घटना में रोशन सिंह की मौके पर मौत हो गई। वहीं बाइक में पीछे बैठा ओमप्रकाश घायल हो गया। दुर्घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने डॉयल 112 से ओमप्रकाश को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रतनपुर पहुंचाया, जहां से उसे सिम्स रिफर कर दिया गया। पुलिस ने आरोपी ट्रेलर चालक के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया है।

02-09-2020
नदी में नहा रहा बालक डूबा, मछुआरे की रस्सी फेंककर बचाने की कोशिश नाकाम...

रायपुर/बिलासपुर। न्यायधानी के चकरभाठा क्षेत्र के ग्राम कनेरी में अरपा नदी में नहाने गया 12 वर्षीय बालक डूब गया। सूचना पर पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने नदी में बालक की तलाश शुरू कर दी है। लेकिन अब तक उसका कोई अता-पता नहीं लग पाया है। 

जानकारी के मुताबिक कनेरी निवासी मंगलू निषाद मंगलवार सुबह गांव में अरपा नदी में नहाने गया था। वह नहाते समय डूबने लगा। पास ही मछली मार रहे दिलीप धृतलहरे ने उसे बचाने के लिए रस्सी उसकी ओर फेंकी लेकिन, वह रस्सी नहीं पकड़ पाया और डूब गया। दिलीप ने इसकी सूचना ग्रामीणों को दी। फिर पुलिस और नगर सेना के एसडीआरएफ टीम को बताया गया। मौके पर पहुंचकर एसडीआरएफ की टीम ने मंगलू की तलाश की। फिर देर शाम अंधेरा होने से तलाश रोक दी गई है। हालांकि उसकी खोजबीन जारी है।

01-09-2020
साइबर अपराध के खिलाफ पुलिस ने शुरू की मुहिम, हर घर में साइबर मितान बनाने का लक्ष्य...

बिलासपुर। पुलिस का साइबर अपराध के खिलाफ जागरूकता अभियान साइबर मितान एक कदम सजगता की ओर आज से शुरू हो गया है। शहर के विभिन्न जगहों पर मॉर्निंग वॉक और योगा करने वालों के साथ ही खिलाड़ियों को भी इस अभियान को लेकर जागरूक किया गया। आज से हर शहर, हर गाँव, हर वार्ड और हर घर में पहुँचेंगी। लोगों को जागरूक करने वाली बिलासपुर पुलिस की टीम अधिक जानकारी के अनुसार लगभग 10,000 लोग एक साथ शुरू कर रहे हैु। यह अभियान पुलिस ने सभी लोगों से अपील की है कि वे 1 सितंबर से 8 सितंबर 2020 तक चलने वाले इस साइबर मितान अभियान से जुड़ें और हर घर में साइबर मितान बनाने का लक्ष्य हासिल करने में अपनी ओर से यथासंभव अधिक से अधिक सहयोग दें।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804