GLIBS
23-10-2020
चार कर्मचारियों को कर्तव्य स्थल में उपस्थित होने नोटिस जारी

रायपुर/जगदलपुर। जिले के सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग ने चार कर्मचारियों पर सेवा समाप्ति की कार्यवाही प्रस्तावित कि है। इसमें पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास धरमपुरा में पदस्थ संगीता जोशी, प्री मैट्रिक बालक छात्रवास बिन्ता विकासखण्ड लोहण्डीगुड़ा में पदस्थ रतिराम मौर्य, पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास धरमपुरा में पदस्थ संगीता डे और प्री मैट्रिक बालक छात्रावास सरगीपाल ग्राम नलपावण्ड विकासखण्ड बकावण्ड में पदस्थ भृत्य कंवरसाय माझी है। कर्मचारी अपने कर्तव्य स्थल से अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने के कारण सिविल सेवा आचरण नियम के तहत सेवा समाप्ति की कार्यवाही प्रस्तावित किया है। आदिवासी विकास विभाग जगदलपुर में पदस्थ चार कर्मचारियों को कर्तव्य स्थल पर उपस्थित होने के लिए नोटिस जारी किया है। कर्मचारियों को 7 दिवस के भीतर कर्तव्य स्थल पर उपस्थित होने के निर्देश हैं अन्यथा उनके खिलाफ एक तरफा कार्यवाही करते हुए विभाग द्वारा उनकी सेवा समाप्त कर दी जाएगी।

05-06-2020
मुख्य सचिव सहित अधिकारियों ने कन्या छात्रावास के मैदान में फलदार पौधों का किया पौधारोपण

कांकेर। मुख्य सचिव आरपी मण्डल, सचिव आदिम जाति कल्याण विभाग डीडी सिंह, सचिव महिला एवं बाल विकास आर. प्रसन्ना, कमिश्नर बस्तर संभाग अमृत खलखो, मुख्य वन संरक्षक कांकेर जेआर नायक, मुख्य वन संरक्षक जगदलपुर मो.शाहिद, कलेक्टर कांकेर के.एल. चौहान, कलेक्टर कोण्डागांव पुष्पेंन्द्र मीणा, कलेक्टर नारायणपुर अभिजीत सिंह, कलेक्टर दंतेवाड़ा दीपक सोनी, पुलिस अधीक्षक कांकेर एम.आर. अहिरे, जिला पंचायत कांकेर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे सहित सीईओ नारायणपुर एवं सीईओ दंतेवाड़ा और विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कानापोड़ (लखनपुरी) में निर्माणाधीन प्री-मैट्रिक आदर्श आदिवासी कन्या छात्रावास के मैदान में फलदार पौधों का रोपण किया गया। 

 

18-05-2020
मुख्य सचिव ने कन्या छात्रावास निर्माण स्थल का किया निरीक्षण,अधिकारियों कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के दिए निर्देश

कांकेर। मुख्य सचिव आरपी मण्डल ने कांकेर में संभाग स्तरीय अधिकारियों का बैठक लेने के पश्चात् रायपुर प्रस्थान करते समय लखनपुरी (कानापोड़) में 50 सीटर कन्या छात्रावास स्वीकृत निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान साढ़े चार एकड़ में खेल मैदान के लिए राजस्व विभाग द्वारा जमीन का सीमांकन करने की जानकारी एसडीएम के द्वारा दी गई। मुख्य सचिव मण्डल ने इस मैदान के चारों ओर फलदार एवं छायादार पौधारोपण करने के निर्देश कांकेर डीएफओ को दिए। खेल मैदान में जिम, फुटबॉल, व्हालीवॉल, खोखो, कबड्डी सहित सभी खेलों के लिए मैदान निर्माण कराने के लिए उपायुक्त विवेक दलेला को निर्देशित किया।मुख्य सचिव ने नया कन्या छात्रावास का निर्माण शीघ्र प्रारंभ किये जाने के लिए कलेक्टर केएल चौहान को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

 

22-02-2019
कन्या छात्रावास का मामला पकड़ा तूल,बड़ी संख्या में छात्राएं पहुंची कलेक्टर एसपी से मुलाकात करने

अम्बिकापुर। अंबिकापुर के कन्या शिक्षा परिसर और क्रीड़ा परिसर में छात्राओं से उत्पीड़न का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। यहां क्रीड़ा परिसर की छात्राएं शिक्षक पर कई आरोप लगाए हैं। इसके बाद पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए मामले में 3 लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज करते हुए  उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। शुक्रवार को कन्या शिक्षा परिसर की लगभग 200 छात्राएं कलेक्ट्रेट पहुंचीं और कलेक्टर और एसपी से मुलाकात की। छात्राओं ने उच्च अधिकारियों से मुलाकात कर कहा है कि इस मामले में जिस शिक्षक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज हुआ है वह पूरी तरह से गलत है छात्राएं शिक्षक के सपोर्ट में एसपी से मुलाकात कर मामला समाप्त करने की मांग की हैं। इस पर एसपी सदानंद कुमार ने कहा कि जिन छात्राओं ने पुलिस को बयान दिया है उन छात्राओं के द्वारा अभी तक बयान वापस नही लिया गया है। अगर पीड़ित छात्राएं अपना बयान वापस लेती है तो निश्चित रूप कार्रवाई नहीं होगी। अन्यथा दोषियों के विरुद्ध पुलिस कार्रवाई करेगी।

 

21-02-2019
कन्या छात्रावास की छात्राएं हो रही हैं छेड़खानी की शिकार
शिकायत करने जा रही है छात्राओं को रास्ता रोककर दी गई धमकी
27-11-2018
Yoga Training Camp : योग और आयुर्वेद जीने की एक कला हैं, जिसका लक्ष्य है- स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन

कोण्डागांव। शालेय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत "स्वस्थ तन- स्वस्थ मन" के लिए आयुर्वेद ग्राम बोरगांव में 100 सीटर कन्या छात्रावास में 23 नवंबर से 27 नवंबर तक पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

छात्राओं को शारीरिक रूप से फिट रखने के साथ ही मानसिक तौर पर भी स्वस्थ बनाए रखने योग प्रशिक्षक  गीता विश्वकर्मा द्वारा छात्राओं को प्रातःकालीन सत्र में योगाभ्यास संबंधी नियम और सावधानियों की जानकारी देते हुए योगिक जाॅगिंग, सूक्ष्म व्यायाम, ताड़ासन, वृक्षासन, सूर्य नमस्कार, मंडूकासन, शशकासन आदि आसनों के साथ ही भस्त्रिका, अनुलोम विलोम, कपालभाति,भ्रामरी आदि प्राणायामों का अभ्यास कराया गया।

योग शिविर में आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ योगेश विश्वकर्मा ने विभिन्न प्रकार के योगासनों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों के संबंध में जानकारी देकर नियमित रूप से योग करने पर ही योग से लाभ होने की बात कही।

योग प्रशिक्षण शिविर के समापन दिवस पर नोडल अधिकारी आयुष कोंडागाँव डॉ चंद्रभान वर्मा भी मौजूद रहे और उन्होंने भी बच्चों का हौसला बढ़ाया और योग से निरोग रहने की जानकारी दी ।

आयुर्वेद दौड़ स्वास्थ्य की ओर

योग शिविर के अंतिम दिन छात्राओं द्वारा जन साधारण को आयुर्वेद एवं योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने एवं जागरूक करने के उद्देश्य से "आयुर्वेद दौड़ स्वास्थ्य की ओर" थीम पर रैली निकाल दौड़ लगाई  गई। रैली में छात्राओं द्वारा सुबह की हवा लाख रुपये की दवा ,करें योग रहें निरोग, आयुर्वेद अपनाएं सुखमय जीवन पाएं आदि स्वास्थ्य नारों के माध्यम से ग्रामीणों  अपने जीवन को बेहतर बनाने संदेश दिया गया।

स्वास्थ्य वर्धक काढ़ा वितरण

शीत ऋतु जनित मौसमी रोगों से बचाव के लिए योग शिविर में सभी को क्षुद्रादि एवं तुलसी गिलोय काढ़ा का भी वितरण किया गया।

आयुर्वेद ग्राम प्रभारी डॉ विश्वकर्मा ने बताया कि आयुर्वेद ग्राम योजना के तहत बच्चों के स्वस्थ तन स्वस्थ मन के लिए आयुर्वेद ग्राम बोरगांव एवं अन्य आसपास के आवासीय विद्यालय तथा आश्रम, छात्रावासों मे योग प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

योग प्रशिक्षण शिविर के सफल आयोजन में कन्या छात्रावास अधीक्षिका प्रतिभा साहु एवं अन्य स्टाफ तथा आयुर्वेद औषधालय बोरगांव के अधीनस्थ कर्मचारियों का सहयोग रहा ।

31-08-2018
Truck Accident : अनियंत्रित होकर कन्या छात्रावास में घुसा तेज रफ्तार ट्रक

कोरबा | बिलासपुर की ओर से कोयला अनलोड करने दीपका जा रही एक तेज रफ्तार ट्रेलर  अनियंत्रित हो मुनगाडीह छात्रावास  की दीवार तोड़ भीतर जा घुसी।सुखद पहलू यह रहा कि किसी प्रकार की जनहानि नही हुई।

मिली जानकारी के अनुसार बिलासपुर की ओर से कोयला खाली कर दीपका की ओर लौट रही 18 चकिया ट्रेलर क्रमांक C.G. 10 R 2211 के चालक लालू यादव द्वारा तेज गति एवम लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए  मुनगाडीह मुख्यमार्ग के किनारे संचालित कस्तूरबा गांधी कन्या छात्रावास के दीवार को तोड़ते हुए ट्रेलर भीतर जा घुसी। सुखद पहलू तो यह रहा कि छात्रावास के भीतर परिसर में बच्चे नही खेल रहे थे। वरना बड़ी घटना घट सकती थी। घटना को अंजाम देने के बाद ड्रायवर मौके पर ट्रक छोड़कर भाग रहा था। जिसे ग्रामीणों ने दौड़ाकर पकड़ा व पाली पुलिस को घटना की सूचना दी गई। जहाँ  पुलिस ने दुर्घटना को अंजाम देने वाले ट्रक ड्रायवर को हिरासत में ले लिया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804