GLIBS
18-05-2020
कार्य के प्रति लापरवाही, सहा.अभियंता और  उप अभियंता का रुकेगी वेतनवृद्धि

दुर्ग। ग्रीष्म ऋतु के दौरान शहर के पाइप लाइनों का बार-बार लीकेज एवं पंप इत्यादि में खराबी आने की शिकायत मिलने के बावजूद जलगृह विभाग के उप अभियंता राजेन्द्र ढवाले द्वारा किसी भी प्रकार की कार्यवाही निरीक्षण व परीक्षण नहीं किया जाना प्रतीत होने के उपरांत जलसंकट की संभावना बढ़ गई है। इस संबंध में ढवाले को चेतावनी दिए जाने के बावजूद भी वे अपनी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं किए,जो कार्य के प्रति लापरवाही दर्शाती है। इसे देखते हुए निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन व्दारा राजेंद्र ढाबाले का 2 वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोके जाने का आदेश जारी किया गया। इसी प्रकार विद्युत विभाग के सहायक अभियंता राजू पोद्दार द्वारा ग्रीष्म काल में संभावित जल संकट को देखते हुए लापरवाही बरती जा रही है,जिसके कारण विभिन्न ट्रीटमेंट प्लांट के पैनल बोर्ड खराब है 2 दिन पूर्व ही एक और पैनल बोर्ड खराब हो गया  है। इसकी मरम्मत के लिए सहायक अभियंता राजू पोद्दार को निर्देशित किया गया था परंतु 2 माह पूर्व से सूचित किए जाने के बाद भी कार्यवाही नहीं की गई। पोद्दार का यह कार्य, कार्य के प्रति गंभीर लापरवाही मानते हुए उनके दो वेतन वृद्धि रोके जाने आदेश जारी किया गया है।

 

28-04-2020
निगम क्षेत्र में कैनाल और तालाबों की हो रही है सफाई

भिलाई। नगर निगम द्वारा तालाबों की सफाई कराई जा रही है। ग्रीष्म ऋतु में आमजन को निस्तारी की समस्या न हो तथा आसपास के क्षेत्रों का वाटर लेवल बना रहे इसके लिए निगम क्षेत्र के तालाबों से झिल्ली, पन्नी व कचरे को निकाला जा रहा है एवं बड़े नालों की सफाई की जा रही है ताकि चयनित तालाबों को भरा जा सके। कुछ जोन में कैनाल की सफाई कार्य शुरू हो गया है ताकि जल प्रवाह में रुकावट न हो। जोन के स्वच्छता अधिकारियों ने बताया कि तालाबों के आसपास फैली गंदगी, झिल्ली, पन्नी व अन्य कचरे को निकाला जा रहा है। इसके अलावा आवागमन के लिए तालाब के समीप के स्थलों सफाई किया जा रहा है! वार्ड 28 के दर्री तालाब, वार्ड 21 श्यामनगर, वार्ड 27 के घासीदास नगर तालाब में जलभराव के लिए जोन द्वारा कार्य कराया जा रहा है। निगम क्षेत्र के तालाबों में जलभराव के लिए केनाल की भी सफाई कराई जा रही है। जोन कं. 01 में वार्ड 01 शीतला तालाब, वार्ड 02 स्मृतिनगर तालाब, वार्ड 03 भेलवा तालाब, वार्ड 04 संजयनगर तालाब, वार्ड 06 शीतला तालाब, वार्ड 07 दाउबाड़ा तालाब, हुडको तालाब, आल्हा बंद तालाब सहित जोन में अन्य और तालाब है। जोन कं. 02 में वार्ड 27 घासीदास नगर तालाब में गहरीकरण का कार्य जारी है।

 

15-03-2020
डोंगरगढ़ थाने की पहल, गर्मी के पहले किया जा रहा वृहद पौधारोपण

डोंगरगढ़। नगर के थाने में आगामी गर्मी के मौसम को देखते हुए वृहद पौधारोपण किया जा रहा है। इसमें बहुतायत में फूलों के पौधों को लगाया गया है। इसमें गुलाब, सेवंती, मोगरा जैसे विभिन्न फूलों के प्रजाति के पौधों को लगाया गया है। थाना प्रभारी द्वारा समय-समय पर किए जा रहे ड्यूटी से हटकर इस तरह के सामाजिक कार्यों को नगरवासियों की ओर से काफी सराहा जा रहा है। निसंदेह ग्रीष्म ऋतु के पहले हुए इस पौधारोपण से ना केवल गर्मी से बल्कि पर्यावरण को भी संतुलित रखने में काफी हद तक कामयाबी मिलेगी।

20-02-2020
गर्मी की तैयारी को लेकर नगर निगम के जल विभाग में हुई बैठक...

धमतरी। जल विभाग के सभापति अवैश हाशमी ने गर्मी की तैयारी के सबंध में नगर निगम के जल विभाग में बैठक बुलवाई। बैठक में आने वाली गर्मी की तैयारी के संबंध में शहर के तालाबों को भरने उचित व्यवस्था करने, बारह टेंकरों में से दो खराब हैं, जिन्हें जल्द सुधरवाने और टेंकरों की सप्लाई के लिए मात्र दो ट्रैक्टर है। ऐसे में एक नया ट्रैक्टर लेने, शहर के नौ ओव्हर टेंक की सफाई, गर्मी में अक्सर मोटर पम्प जलने पर अतिरिक्त मोटर पम्प निगम मे उपलब्ध नहीं रहता। इसके लिए बेहतर होगा कि एक, तीन, पांच और दस एचपी के मोटर पम्प नगर निगम में दो-दो नग हमेशा उपलब्ध रखे जाए। पानी व्यर्थ ना बहे इसलिए समय-समय पर मरम्मत एवं मरम्मत के लिए पर्याप्त समान और एक व दो इंची पाईप भी हमेशा उपलब्ध रखा जाए। शहर के सारे हैंड पम्पों की व्यवस्था बेहतर रखें ताकि आवश्यकता पड़ने पर तुरंत पानी उप्लब्ध हो सके।

पाइप लाइनों में छोटे-मोटे कार्यों और लिकेज को सुधरवाने मोबाईल जल कार्य सुधार सर्विस पर तत्काल सुधार कार्य करवाने का प्रयास, बेजुबान जानवरों और परिंदों के लिए पानी की व्यवस्था जल्द से जल्द की जाए। इन सब तथ्यों पर एकमत होकर ग्रीष्म ऋतु से पहले सभी तैयारियों पर अपने-अपने विचार रखे और सुझाव भी दिए, जिसे जल विभाग के सभापति हाशमी ने गम्भीरता से लेकर अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित कर कहा कि बैठक में लिए गए निर्णय एवं सुझाव को शहरहित और जनता के हितों का ख्याल रखते हुए आने वाली गर्मी में नगर निगम जल विभाग की ओर से बेहतर से बेहतर कार्य करने कहा गया। बैठक में प्रमुख रूप से नगर निगम सभापति अनुराग मसीह, पूर्व सभापति राजेन्द्र शर्मा, जल विभाग समिति की सदस्य पूर्णिमा रजक, लुकेश्वरी साहू, ममता शर्मा, नीलू डागा, बिसन लाल निषाद एवं विशेष रूप से पार्षद नीलू पवार एवं गीतांजली महिलांग व विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

29-05-2019
विधायक विकास उपाध्याय ने जोन अधिकारियों की बैठक लेकर जल आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा की

 

रायपुर। ग्रीष्म ऋतु में पेयजल आपूर्ति सुनिस्चित करने नगर पालिक निगम द्वारा की गई व्यवस्था के संबंध में विधायक विकास उपाध्याय ने अपने क्षेत्र के जोन अधिकारियों की बैठक ली। कमिश्नर शिव  अनंत तायल की मौजूदगी में आहूत इस बैठक में उन्होंने नियमित जलापूर्ति के लिए आवश्यकतानुसार नए बोर खनन करने व टैंकरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश् ा भी दिए।
बैठक में उन्होंने जोनवार नगर निगम द्वारा की गई व्यवस्था की जानकारी ली। बैठक में बताया कि जोन  1 के पांच वार्ड में 17 टेंकर के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही है। मांग के अनुरूप 2 अतिरिक्त टैंकर भी अब इस कार्य में लगाया जा रहा है । इस भीषण गर्मी में  इस जोन में 214 में से 163 नलकूप के सूखने की जानकारी अधिकारियों ने दी है। रामनगर टंकी में राइजिंग लाइन  से जोडऩे के काम को भी एक माह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश इस बैठक में दिए गए। जोन क्रमांक 8 में पेयजल संबंधी व्यवस्था के संबंध में बताया गया कि इसके अधीनस्थ 8 वार्ड में वार्ड क्रमांक 18 व 19 में पानी की समस्या को देखते हुए पृथक से टेंकर की व्यवस्था की गई है। विधायक उपाध्याय ने आर.डी.ए. कॉलोनी, सेवई फैक्ट्री, अशोक नगर, भवानी पारा  आदि जैसे दूरस्थ क्षेत्रों में भी जलापूर्ति में आ रही समस्या को दूर करने स्थायी समाधान हेतु अधिकारियों से कहा है। उन्होंने वार्ड क्रमांक 9 में नियमित जलापूर्ति हेतु जल स्तर का परीक्षण कर पृथक से नलकूप खनन की व्यवस्था एवं पानी टंकी का प्रस्ताव तैयार करने निर्देशित किया। विधायक  उपाध्याय ने तालाबों के संरक्षण के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत प्रस्तावित कार्यों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने शीतला मंदिर के समीप के नया तालाब के जीर्णोद्धार के लिए व्यापक प्रबंध हेतु भी आज निर्देशित किया। मानसून उपरांत जलभराव की स्थिति से निपटने उन्होंने सभी नालों की सफाई व जल निकास की संपूर्ण व्यवस्था की निगरानी के लिए कहा है।  बैठक में अपर आयुक्त अविनाश अविनाश भोई, कार्यपालन अभियंता (योजना) राजेश शर्मा, जोन कमिश्नर दिनेश कोसरिया, अरुण ध्रुव, प्रवीण गहलोत  सहित जोन अभियंता व स्मार्ट सिटी के अधिकारी उपस्थित थे।

28-05-2019
नरवा’ के साथ मनरेगा के माध्यम से भी कराए जा रहे हैं जल संवर्धन के व्यापक कार्य

 

रायपुर। ग्रीष्म ऋतु में पानी की दिक्कतों से निपटने और जल संवर्धन के लिए छत्तीसगढ़ में ‘नरवा’ योजना के साथ ही मनरेगा के अंतर्गत भी व्यापक कार्य किए जा रहे हैं। पिछले तीन महीनों में ही जनवरी से मार्च के बीच मनरेगा के तहत 6 हजार 720 जल संवर्धन के कार्यों को पूर्ण किया गया है। इसी दौरान 15 हजार 128 जल संवर्धन के प्रारंभ किए गए नए कार्य प्रगति पर हैं। 
उल्लेखनीय है कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने जल संवर्धन के कार्यों पर जोर दिया था और ऐसे कार्याे को गर्मी के मौसम में तथा बरसात आने के पूर्व तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए थे, जिससे आने वाले समय में जल संकट से उबरने के साथ ही खेती-किसानी और पेयजल, निस्तारी जैसे कार्याे के लिए पानी की उपलब्धता बनी रहे। उन्होंने प्रगतिरत कार्यों को भी जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए जिससे आगामी बारिश के पानी का भरपूर उपयोग करते हुए ज्यादा से ज्यादा तालाबों में जलसंचय का कार्यं संभव हो सके।
मनरेगा के अधिकारियों ने बताया कि जल संवर्धन के लिए जहां सामुदायिक तालाब, कुआं और तालाब गहरीकरण जैसे कार्य हो रहे है वहीं निजी डबरी निर्माण जैसे कार्य भी किए जा रहे हैं। इस वर्ष जनवरी से मार्च के बीच तीन महीनों में जहां 479 नए सामुदायिक तालाबों और एक हजार 214 कुओं का निर्माण किया गया, वहीं हितग्राहियों के लिए 4 हजार 202 निजी डबरियां भी बनाई गई हैं। इसी तरह ज्यादा जल भराव के लिए 825 सार्वजनिक तालाबों का गहरीकरण भी किया गया है। इस अवधि में जल संवर्धन के 15 हजार 128 नए कार्य हुए शुरू किए गए हैं जो वर्तमान में प्रगति पर हैं। इनमें सात हजार 379 निजी डबरियां, तीन हजार 653 तालाब गहरीकरण, दो हजार 772 नए कुओं एवं एक हजार 324 नए सामुदायिक तालाबों के निर्माण कार्य शामिल हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804