GLIBS
19-01-2021
कवासी लखमा ने कहा-प्रधानमंत्री,स्वास्थ्य मंत्री,गृहमंत्री लगवाएं कोरोना टीका तो शहरी लोगों में बढ़ेगा विश्वास

रायपुर।  आबकारी व उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने सुकमा में टीकाकरण की सफलता पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि आदिवासी लोग अच्छे कार्यों का हमेशा स्वागत करते हैं। आगे कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सिंह और गृहमंत्री अमित शाह टीका लगवाएं तो शहरी लोगों में विश्वास ज्यादा बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण को लेकर शहरी लोग अभी दुविधा में हैं। बता दें की बीते दिन स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा था कि शहरी की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण को लेकर ज्यादा जागरुकता है।

 

 

17-01-2021
मंत्री डॉ.डहरिया ने कहा-खेल और खिलाड़ियों को आगे लाने राज्य सरकार हरसंभव मदद के लिए तत्पर

रायपुर। नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया ने शनिवार को आरंग विकासखंड के ग्राम पलौद में 58 वर्ष से चली आ रही कबड्डी प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उन्होंने क्षेत्रीय कबड्डी प्रतियोगिता में टॉस कर और खिलाड़ियों से मुलाकात कर उनका उत्साहवर्धन किया। पलौद के जय बजरंग दल और पंडरी रायपुर से आए खिलाड़ियों को जीत के लिए हरसंभव कोशिश करने की सीख दी। डॉ. डहरिया ने इस मौके पर चंद्राकर समाज भवन के समीप शेड निर्माण के लिए 6 लाख के विकास कार्यो का भूमिपूजन किया। उन्होंने कबड्डी आयोजक मंडल को जनसंपर्क मद से 25 हजार रुपये देने की घोषणा की। मंत्री डॉ.डहरिया ने कहा कि राज्य सरकार नई नीति बनाकर युवाओं को सभी क्षेत्र में आगे लाने हरसंभव प्रयास कर रही है।

उन्होंने बताया कि सरकार ग्रामीण स्तर से ही युवाओं में खेल के प्रति रुचि बढ़ाने का काम कर रही है, ताकि प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ी सामने आये और राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि पलौद में सभी समाज एक साथ मिल-जुलकर आपसी भाईचारा एवं सौहार्द्र के साथ गांव के विकास के लिए तत्पर है। पलौद के ग्रामीणों द्वारा किये जा रहे  कार्य अन्य गांवो के लिए अनुकरणीय है। दूसरे गांव भी यहां के कार्यों का अनुसरण कर सामाजिक समरसता के साथ आगे बढ़ सकते हैं। इस दौरान जनपद पंचायत आरंग के अध्यक्ष खिलेश देवांगन सहित ग्रामीण और बड़ी संख्या में खिलाड़ी उपस्थित थे।

 

14-01-2021
मो. अकबर से मिले वार्डवासी, गिनाई समस्याएं तो मंत्री ने समाधान का दिया आश्वासन

रायपुर। नगर पंचायत बोडला की समस्याओं के संबंध में एनएसयूआई प्रदेश सचिव बंटी खान ने वार्डवासियों के साथ कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर से मुलाकात की। वार्डवासियों के प्रतिनिधि के तौर पर बंटी खान ने मंत्री मो. अकबर को नगर की समस्या, पट्टा,आवास,राशनकार्ड और नगर में विकास कार्यों के बारे में अवगत कराया। पूरे नगर पंचायत में सबसे बड़ी समस्या पट्टा की है। इसके कारण लोगों को आवास नहीं मिल पा रहा है। इसके पूर्व भी नगरवासियों ने कई बार पट्टा की मांग को लेकर मंत्री मो. अकबर को आवेदन दिया था। बहरहाल मंत्री मो. अकबर ने आश्वासन दिया है  कि कुछ  शुल्क को लेकर जल्द ही पट्टा की प्रकिया को शुरू की जाएगी। इसके अलावा वार्ड क्रमांक 10 के लोगों ने वन भूमि में काबिज लोगों को भी पट्टे की मांग की। मंत्री मो. अकबर ने कहा कि कलेक्टरेट में बैठकर वनभूमि वाली समस्या का भी समाधान किया जाएगा। इस मौके पर पार्षद हरिप्रसाद,पार्षद प्रतिनिधि पुरन मानिकपुरी, प्रमोद यादव, किशन मेरावी,यशवंत कुर्रे और समस्त वार्डो के नगरवासी मौजूद थे।

 

13-01-2021
स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने निजी स्कूलों को जारी किए 101 करोड़ रुपए

रायपुर। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत बुधवार को प्रदेश के 4 हजार 473 निजी स्कूलों के शिक्षण शुल्क की प्रतिपूर्ति राशि 101 करोड़ रुपए जारी किए हैं। यह राशि सीधे उनके खाते में आनलाइन ट्रांसफर की गई है। विभाग के अधिकारियों ने कहा कि छत्तीसगढ़ ऐसा पहला राज्य है जहां सिर्फ कोरोना काल में 51,985 बच्चों को प्रवेश दिलाकर व्यवस्थित तरीके से ऑनलाइन राशि भेजी गई है। अब तक शिक्षा के अधिकार के तहत 33 लाख 65 हजार 552 विद्यार्थी लाभांवित हुए हैं।शिक्षा के अधिकार के मामले में छत्तीसगढ़ के इस मॉडल को ओडिशा, झारखंड और आसाम राज्यों में भी अपनाया जा रहा है। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पहली बार शिक्षा के अधिकार की राशि ऑनलाइन स्कूलों को प्रदान की गई है। लंबे समय से यह मांग बार बार आ रही थी कि निजी स्कूलों में शिक्षा के अधिकार के तहत आने वाले वंचित वर्ग के बच्चों की फीस समय पर नहीं मिल पा रही है। इसलिए राशि राज्य से सीधे खाते में भुगतान की व्यवस्था की गई है। इस पहल से पूरी व्यवस्था पारदर्शी होगी। उन्होंने बताया कि कोरोना काल के बावजूद वर्तमान शैक्षणिक सत्र में जनवरी 2021 की स्थिति में 51 हजार 985 बच्चे प्रवेश ले चुके हैं। वर्ष 2019. 20 में प्रदेश के निजी विद्यालयों को शिक्षण स्कूल की प्रतिपूर्ति के लिए भुगतान योग्य 5 हजार 403 विद्यालय थे। इनमें से 759 विद्यालयों ने कोई दावा नहीं किया। 16 ऐसे विद्यालय हैं, जिनका बैंक विवरण नहीं हैं। 143 विद्यालयों का बैंक खाता व्यक्ति विशेष के नाम से हैं। परीक्षण के बाद वास्तविक भुगतान योग्य विद्यालयों की संख्या 4 हजार 473 है। वर्ष 2018.19 एवं 2019.20 के शेष भुगतान के लिए आवश्यक राशि 7 करोड़ 67 लाख 455 रूपए है। वर्ष 2020.21 में 51 हजार 985 बच्चों ने प्रवेश लिया। शिक्षा के अधिकार के तहत अध्ययनरत छात्रों की संख्या 33 लाख 65 हजार 552 है। वर्ष 2020.21 के लिए आवश्यक राशि 159 करोड़ रुपए हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री के आवास कार्यालय में कार्यक्रम के दौरान संचालक लोक शिक्षण एवं समग्र शिक्षा के प्रबंध संचालक जितेन्द्र कुमार शुक्ल, कार्यक्रम के सहायक संचालक व नोडल अधिकारी अशोक कुमार बंजारा, सहायक संचालक प्रशांत पाण्डेय, बैंक के अधिकारी और इन्डस एक्शन संस्था के पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

11-01-2021
मंत्री टीएस सिंहदेव 12 और 13 जनवरी को लेंगे राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक

रायपुर। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव 12 और 13 जनवरी को दो दिवसीय राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक लेंगे। यह बैठक ठाकुर प्यारेलाल पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान निमोरा में सुबह 10:30 बजे से होगी। मंत्री सिंहदेव 12 जनवरी को प्रथम पाली में 10:30 बजे से दोपहर 2 बजे तक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन-रूर्बन मिशन और पंचायत संचालनालय से संबंधित कार्यों की  समीक्षा करेंगे। इसी तरह द्वितीय पाली में अपरान्ह 3 बजे से स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) व प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना,मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के काम-काज की समीक्षा करेंगे। वे 13 जनवरी को प्रथम पाली में सुबह 10:30 बजे से दोपहर 2 बजे तक महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों की और द्वितीय पाली में अपरान्ह 3 बजे प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), ग्रामीण यांत्रिकी सेवा व विकास आयुक्त कार्यालय से संबंधित काम-काज की समीक्षा करेंगे। बैठक में राज्य के सभी जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और राज्य मुख्यालय के विभागाध्यक्ष और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

08-01-2021
तेलीबांधा में मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने सामुदायिक भवन सह व्यावसायिक परिसर का किया भूमिपूजन

रायपुर। मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने शहीद वीर नारायण सिंह वार्ड अंतर्गत तेलीबांधा जैतखंभ के पास 1 करोड़ 58 लाख की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन सह व्यावसायिक परिसर निर्माण का भूमिपूजन किया। डॉ. डहरिया ने कहा कि सामुदायिक भवन सह व्यावसायिक परिसर निर्माण से समाज के अलावा अन्य जरूरतमंदों को आवश्यक कार्य के लिए सर्वसुविधायुक्त भवन सुलभ हो पाएगी। उन्होंने कहा कि जो भी प्रभावित परिवार है उनकों व्यावसायिक परिसर में दुकान अलॉट किया जाएगा। इसके साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी दी जाएगी। डॉ.डहरिया ने समाज के लोगों से मुलाकात की और सभी को एकजुट रहने के साथ बाबा गुरू घासीदास के बताए मार्ग में चलने का संदेश दिया। सामुदायिक भवन सह व्यावसायिक परिसर निर्माण को लेकर समाज के लोगों में भ्रम की स्थिति निर्मित हो गई थी। इस दौरान समाज के लोग मंत्री डॉ. डहरिया के पास पहुंचे। मंत्री डॉ. डहरिया ने दोनों पक्षों को गंभीरता से सुना और मिनटों में ही उनकी समस्या का निराकरण कर दिया।

मंत्री की इस पहल से जहां दोनों पक्ष खुश दिखे। भूमिपूजन में मंत्री डहरिया के साथ सभी ने एकजुट होकर नारियल फोड़कर इस निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। समाज के लोगों के बीच के मनमुटाव को दूर करने के अलावा डॉ.डहरिया ने विवाद की स्थिति बनने से पहले ही मामले को सहज और सरल तरीके से सुलझाने पर अन्य लोगों ने भी उनकी जमकर प्रशंसा की। डॉ.डहरिया से प्रभावित होकर मौके पर उपस्थित डॉ.कमलकांत टंडन ने इस परिसर में एक भवन की राशि अपनी ओर से दान देने की घोषणा भी की। इसका सभी ने ताली बजाकर स्वागत किया। इस अवसर पर डॉ. डहरिया ने कहा कि निर्माण स्थल पर कुछ भ्रम की स्थिति थी, जिसे आपसी सहमति के साथ सुलझा लिया गया है और निर्माण को लेकर किसी प्रकार का कोई मतभेद या भ्रम नहीं है।

 

07-01-2021
मंत्री से मिलकर विधायक ने स्वीकृत कार्यों को शीघ्र प्रारम्भ करने की मांग

धमतरी। विधायक रंजना साहू द्वारा निरंतर क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं पर गंभीरता से पहल करते हुए अभिलंब उन्हें प्रारंभ करने की मांग विभागीय मंत्रियों के समक्ष भी रखते हुए की जा रही है।  सिंचाई विभाग के विभिन्न योजनाओं, जो स्वीकृत है तथा उनकी प्रक्रिया भी पूर्ण हो चुकी है, जिन्हें प्रारंभ किया जाना ही मात्र शेष है, ऐसे सभी कार्य को लेकर विभाग के मंत्री रविंद्र चौबे से मिलकर उन्हें शीघ्र प्रारंभ करने की मांग की है। इसमें वर्ष 2015 में महानदी पर मुड़पार तटबंध का निर्माण, वर्ष 2018 में रुद्री बैराज से अछोटा पहुंच मार्ग, वर्ष 2017 में डांगीमाचा सोलर सूक्ष्म सिंचाई योजना, वर्ष 2019 में मुख्य नहर के आरडी 320 मीटर पर पुल निर्माण एवं 2020 में बांध सुरक्षा के लिए एप्रोक्सी ट्रीटमेंट कार्य की स्वीकृति जल संसाधन विभाग महानदी मंत्रालय भवन अटल नगर जिला रायपुर छत्तीसगढ़ के द्वारा प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई थी, जो आज पर्यंत तक विभागीय उदासीनता के चलते कार्य शुरू नहीं हो पाई है, कई बार टेंडर निरस्त हो चुकी है,जिससे जिस उद्देश्य से कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई थी पूरी नहीं हो पाई है। जिसे जल संभाग के संबंधित अधिकारियों द्वारा शासन की मंशा के अनुरूप कार्य नहीं करने से जो आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इसके लिए विधायक रंजना साहू द्वारा विभागीय मंत्री से मुलाकात कर उन्हें उक्त सभी स्वीकृत कार्यो को जल्द से जल्द प्रारंभ करने की मांग की है, जिस पर मंत्री द्वारा अतिशीघ्र कार्य प्रारंभ करने की बात कहीं है।

19-12-2020
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव श्रोताओं के सवालों का जवाब देंगे कल रेडियो प्रसारित होने वाले कार्यक्रम ग्रामसभा में

रायपुर। मंत्री टीएस सिंहदेव रेडियो पर कल प्रसारित होने वाले ‘हमर ग्रामसभा’ कार्यक्रम में श्रोताओं के सवालों के जवाब देंगे। वे शाम साढ़े सात बजे से आठ बजे तक आकाशवाणी रायपुर से प्रसारित इस विशेष कार्यक्रम में व्हाट्सएप के माध्यम से श्रोताओं से पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देंगे। सिंहदेव कार्यक्रम में राज्य शासन की नीतियों, योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में श्रोताओं की जिज्ञासाओं का समाधान भी करेंगे। कार्यक्रम को मीडियम वेब 981 किलोहर्ट्ज पर सुना जा सकता है। प्रदेश में स्थित आकाशवाणी के सभी केन्द्र एक साथ इस कार्यक्रम को रिले करेंगे।

15-12-2020
कलेक्टोरेट परिसर में 16-17 दिसम्बर को होगी विकास प्रदर्शनी, मंत्री डाॅ.प्रेमसाय सिंह करेंगे शुभारंभ

कोरबा। राज्य सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल के सफलता पूर्वक पूर्ण होने पर योजनाओं के क्रियान्वयन एवं उपलब्धियों पर आधारित दो दिवसीय विकास प्रदर्शनी का आयोजन जिला कलेक्टोरेट परिसर में 16 व 17 दिसंबर को किया जा रहा है। प्रदर्शनी का शुभारंभ जिले के प्रभारी एवं स्कूल शिक्षा मंत्री डाॅ.प्रेमसाय सिंह टेकाम करेंगे। जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित इस फोटो प्रदर्शनी में राज्य सरकार की योजनाओं के सफल क्रियान्वयन को फोटो के माध्यम से प्रदर्शित किया जायेगा। प्रदर्शनी में बिजली बिल हाफ योजना,अल्पकालीन कृषि ऋण माफ योजना, गोधन न्याय योजना, 2500 रूपये प्रति क्विंटल की दर पर समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, राजीव गांधी न्याय योजना, गौठान, उद्यानिकी सहित विभिन्न योजनाओं पर आधारित आकर्षक फोटो को प्रदर्शित किया जायेगा। इसके अलावा योजनाओं से संबंधित पांपलेट और लघु पुस्तिकाओं का भी निशुल्क वितरण किया जाएगा। प्रदर्शनी में प्रवेश निशुल्क है। प्रदर्शनी सुबह 11 से शाम 5 बजे तक खुली रहेगी।

 

14-12-2020
मंत्री कवासी लखमा 15 दिसंबर को महासमुंद प्रवास पर

रायपुर। वाणिज्यकर (आबकारी), उद्योग और जिला प्रभारी मंत्री कवासी लखमा मंगलवार 15 दिसम्बर को महासमुंद प्रवास पर रहेंगे। मंत्री लखमा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजधानी रायपुर से दोपहर 12 बजे कार से प्रस्थान कर 1 बजे सर्किट हाऊस महसमुंद पहुंचेंगे। सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर प्रेसवार्ता लेंगे। वे अपरान्ह 3 बजे कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे। जिला के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा 4.30 बजे महासमुंद से रायपुर के लिए रवाना होंगे।

 

10-12-2020
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा,सीबीएसई ने किया 30 प्रतिशत तक सिलेबस कम, समय पर होगी नीट 2021

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बोर्ड परीक्षाओं और एंट्रेंस परीक्षाओं के मुद्दे पर छात्रों को संबोधित किया। लाइव सेशन में शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीख और सिलेबस पर फैसला बाद में लिया जाएगा। निशंक ने बताया कि छात्रों पर भार कम करने के लिए सीबीएसई ने 30 फीसदी तक सिलेबस को कम कर दिया है। उन्होंने ये भी बताया कि सीबीएसई ने इवैलुएशन, मूल्यांकन और सिस्टम से फेल शब्द को हटा दिया है। निशंक ने कहा कि सीबीएसई 2021 बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान, परीक्षाओं से काफी पहले किया जाएगा ताकि छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिले। निशंक ने कहा कि अभी तक 17 राज्यों में स्कूलों को खोला जा चुका है और बाकी स्कूलों के भी जल्द खुलने की उम्मीदें हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि नीट 2021 परीक्षाओं को कैंसल करने का कोई प्लान नहीं है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने जेईई मेन 2021 और नीट 2021 परीक्षाओं को लेकर कहा कि इन दोनों प्रतियोगी परीक्षाओं का सिलेबस कम करने पर गहन विचार विमर्श चल रहा है। निशंक ने कहा जेईई मेन परीक्षा अभी साल में दो बार होती है। इसे तीन से चार बार कराने के सुझाव पर सरकार विचार कर रही है।

 

10-12-2020
वीर मेला में शामिल हुई मंत्री अनिला भेंड़िया, आदिवासी समाज के प्रतिभावान छात्रों का किया सम्मान

रायपुर। महिला एवं बाल विकास व समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंड़िया गुरूर विकासखंड के राजाराव पठार में सर्व आदिवासी समाज के वीर मेला कार्यक्रम में शामिल हुई। उन्होंने आदिवासी समाज के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। मंत्री भेंड़िया ने आदिवासी समाज के देवस्थल जाकर पूजा अर्चना भी की। समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि शहीद वीर नारायण सिंह ने देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। हमें उनके आदर्शों का अनुसरण कर समाज के विकास और प्रगति के लिए कार्य करना है। राज्य सरकार आदिवासी समाज के साथ है और  समाज को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही है। सरकार ने समाज के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं और योजनाएं बनाई हैं। इसका लाभ लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सुराजी गांव योजना के तहत बनाए गए गौठानों में विभिन्न प्रकार के आजीविका संवर्धन के लिए गतिविधियों का संचालन महिला स्वसहायता समूहों की ओर से किया जा रहा है। इससे महिलाओं की आर्थिक स्थिति में बदलाव आया है। कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद फुलोदेवी नेताम, गुंडरदेही विधायक व संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद, कांकेर विधायक व संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी, धमतरी विधायक रंजना साहू, सिहावा विधायक लक्ष्मी ध्रुव सहित क्षेत्र के अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर जनमेजय महोबे सहित सर्व आदिवासी समाज के लोग उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804