GLIBS
07-11-2020
मतदान करने जा रहे आरजेडी नेता के भाई की गोली मारकर हत्या

पटना। बिहार में शनिवार को तीसरे और अंतिम चरण के लिए 15 जिलों के 78 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस बीच पूर्णिया जिले में एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। जिस युवक की हत्या की गई है वो राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता बिट्टू सिंह के भाई बेनी सिंह है। प्रारंभिक सूचना के अनुसार सरसी स्थित आवास के पास बने पोलिंग बूथ पर बेनी सिंह मतदान करने जा रहा था, तभी अज्ञात अपराधियों ने गोली मार दी, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। 

03-11-2020
मरवाही उपचुनाव : 5 बजे तक 71.99 प्रतिशत मतदान,105 वर्षीय बुजुर्ग ने डाला वोट,पीपीई किट पहनकर निकली महिला

रायपुर। विधानसभा उप निर्वाचन मरवाही के अंतर्गत मंगलवार सुबह 8 बजे से मतदान की सिलसिला शुरू हुआ। बुजुर्गों व दिव्यागों सहित अन्य मतदाताओं ने मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। शाम 5 बजे तक 71.99 प्रतिशत मतदान हो चुका था। मतदान करने वृद्ध देवसहाय यादव पोलिंग बूथ ग्राम गिरवर में पहुंचे। उन्होंने फोटोग्राफर को बताया कि वे 105 वर्ष के हैं। मतदान केन्द्रों में बुजुर्ग मतदाताओं ने स्वप्रेरणा से सहयोगियों के साथ पहुंचकर अपना वोट डाला। इसी बीच एक तस्वीर सामने आई जिसमें कोविड पॉजिटिव महिला पीपीई किट और पूरी सुरक्षा के साथ मतदान करने ग्राम टिकठी के लिए निकली। अनेक कोविड-19 पॉजिटिव मतदाताओं ने भी डाक मतपत्र के जरिए मतदान किया।

मतदान समाप्ति के 1 घंटे पूर्व तक ऐसे मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने सुविधा दी गई।  मरवाही विधानसभा क्षेत्र में हो रहे मतदान के लिए भारत निर्वाचन आयोग  की विशेष पहल पर कोविड-19 से बचाव और सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए सभी व्यवस्थाएं तय की गई है। कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए विधानसभा क्षेत्र मरवाही में सुरक्षित मतदान के बाद उपयोग में लाए गए हैंड ग्लब्स का सुरक्षित निस्तारण करने बड़ा गड्ढा खोदा गया था। लोगों ने वोट डालने के बाद अपने ग्लब्स गड्ढे में डाले।

 

03-11-2020
नरेंद्र सिंह तोमर ने पत्नी के साथ किया मतदान, कहा-कांग्रेस अप्रांसगिक हो गई है

ग्वालियर। वरिष्‍ठ भाजपा नेता नरेंद्र सिंह तोमर ने मुरार में पत्नी किरण तोमर के साथ मतदान किया। मतदान के बाद तोमर ने कहा कि भाजपा की स्थिति यहां अच्‍छी है। इससे पहले भी मुझे सभी क्षेत्रों में जाने का अवसर मिला सभी तरफ भाजपा को अपार समर्थन मिल रहा है। कांग्रेस अब पूरी तरह अप्रांसगिक हो गई है और उन्‍होंने अपनी हार को सुनिश्चित मान लिया है।
कांग्रेस के आरोपों पर उन्‍होंने कहा कि प्रशासनिक मशीनरी के दुरुपयोग का आरोप कांग्रेस इ‍सलिये लगाती है क्‍योंकि जब वह सत्‍ता में रही तो उसने ऐसा किया। भाजपा कार्यकर्ताओं के भरोसे, जनता के दम पर चुनाव लड़ने वाला दल है। कांग्रेस जब हारती है तो ऐसे आरोप लगाती है। जब कांग्रेस आरोप लगाना आरंभ कर दे तो मान लेना चाहिये कि कांग्रेस ने हार मान ली है।

03-11-2020
भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया मतदान, कहा- राज्य के लिए आज का दिन अहम

ग्वालियर। मध्यप्रदेश में हो रहे उपचुनाव में भाजपा नेता राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मतदान किया। सिंधिया ने कहा कि जनता का समर्थन भाजपा के साथ है। राज्य के लिए आज का दिन अहम है। उन्होंने कहा कि 28 सीट पर भाजपा का परचम लहराएगा। कांग्रेस के प्रलोभन देने के आरोपों पर सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस की आदत है ओछी राजनीति करने की।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ईवीएम पर सवाल उठाने के दिग्विजय के आरोपों पर भी जवाब दिया। सिंधिया ने कहा कि 'दिग्विजय सिंह को अपने आप पर सवाल उठाना चाहिए। उन्होंने कैसा मध्यप्रदेश छोड़ा था'। बता दें कि उपचुनाव में सिंधिया की भूमिका अहम है। क्योंकि उनके प्रभाव वाले ग्वालियर चंबल की सबसे ज्यादा 16 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। सिंधिया ने कहा कि 'भाजपा विकास, अमन चैन की सरकार है। ये ऐतिहासिक कार्यकाल होगा। 

03-11-2020
मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर बढ़—चढ़कर मतदान करने की अपील की, गढ़बो नवा मरवाही-नवा छत्तीसगढ़ का दिया नारा

रायपुर। प्रदेश के सबसे रोमांचक मरवाही विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। इसी बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मरवाही की जनता से विधानसभा चुनाव में बढ़—चढ़ कर मतदान करने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि गढ़बो नवा मरवाही-नवा छत्तीसगढ़, वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मरवाही की जनता से कहा कि 18 वर्ष बाद षडयंत्रकारियों से आजाद होने का समय आ गया है।

03-11-2020
कोविड-19 के बीच निर्वाचन आयोग करा रहा सुरक्षित मतदान

रायपुर। विधानसभा उप निर्वाचन मरवाही 2020 के अंतर्गत मंगलवार सुबह 8 बजे से मतदान सुचारू ढंग से जारी है। जनपद गौरेला के आदर्श मतदान केंद्र गोरखपुर में मतदान हो रहा है। ज्ञातव्य है कि मरवाही विधानसभा क्षेत्र में हो रहे मतदान में भारत निर्वाचन आयोग की विशेष पहल पर कोविड-19 से बचाव और सुरक्षा को दृष्टिकोण से सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है।

03-11-2020
Breaking : मरवाही उपचुनाव के लिए मतदान जारी, भाजपा कांग्रेस समेत आठ प्रत्याशी मैदान में

रायपुर। मरवाही उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। गौरतलब है कि भाजपा कांग्रेस समेत 8 प्रत्याशी मैदान में है। सुबह 8 बजे से सभी मतदान केंद्रों में मतदान प्रक्रिया जारी है। यहां सीधा मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है। उपचुनाव के परिणाम 10 तारीख को आएंगे। राज्य के गठन के बाद पहली बार जोगी परिवार चुनाव से बाहर है। वैसे भाजपा प्रत्याशी डॉ गंभीर सिंह और कांग्रेस प्रत्याशी केके ध्रुव के बीच सीधा मुकाबला है।

28-10-2020
मरवाही उप निर्वाचन 2020 : बैंक और डाकघरों के फोटोयुक्त पासबुक मतदान के लिए मान्य

रायपुर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के लिए बैंकों और डाकघरों द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक पहचान पत्र के रूप में मान्य किए जाएंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि बैंकों और डाकघरों द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड के स्थान पर बैंक और डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक मतदान के लिए वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेज के रूप मे मान्य किया गया है। मरवाही विधानसभा उप निर्वाचन के लिए 3 नवंबर को मतदान होगा। निर्वाचन आयोग ने मतदाता के सुगम मतदान को सुनिश्चित करने के लिए पहचान पत्र के तौर पर मतदाता फोटो परिचय पत्र सहित 12 दस्तावेजों को मान्य घोषित किया है। मतदाता फोटो पहचान पत्र नहीं होने की दशा में मतदाता, मतदान के लिए अपने साथ अपने पहचान का अन्य कोई एक मान्य दस्तावेज साथ ले जा सकते हैं।

भारत निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में अपने निर्देश में कहा है कि मतदान के लिए मतदाता परिचय पत्र के अलावा 11 अन्य दस्तावेज मान्य होंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सहूलियत के लिए मतदाता परिचय पत्र (ईपिक) के अतिरिक्त 11 अन्य दस्तावेज जिसमें आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केन्द्र और राज्य शासन तथा शासकीय संस्थानों द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र,बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, स्वास्थ्य बीमा कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सासंद,विधायकों को जारी फोटो पहचान पत्र तथा रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड शामिल है को पहचान पत्र के तौर पर मान्य किया है। इसके अतिरक्त अनिवासी भारतीय मतदान केन्द्र में पहचान पत्र के तौर पर सिर्फ अपना पासपोर्ट ही प्रस्तुत कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त अन्य कोई भी दस्तावेज अनिवासी भारतीयों के पहचान पत्र के तौर पर मान्य नहीं होंगे।

 

 

28-10-2020
बिहार विधानसभा चुनाव : भोजपुर के निवर्तमान विधायक को जनता ने खदेड़ा, 71 सीटों के लिए मतदान जारी 

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के 71 सीटों के लिए मतदान जारी है। ज्ञातव्य है  इस बार 2 करोड़ 14 लाख 6 हजार 96 मतदाता 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 
प्रत्याशियों में 952 पुरुष तथा 114 महिलाएं शामिल हैं। पोलिंग बूथों के बाहर लंबी कतारे लगी रही। वहीं भोजपुर जिले के बड़हरा विधानसभा क्षेत्र के छीनेगांव मतदान केंद्र पर गए राजद के निवर्तमान विधायक और महागठबंधन उम्मीदवार सरोज यादव को ग्रामीणों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। आक्रोशित ग्रामीणों ने हंगामा कर विधायक को खदेड़ दिया। इस दौरान पथराव किए जाने की भी सूचना हैं। पथराव में विधायक की गाड़ी का शीशा क्षतिग्रस्त हो गया है।

27-10-2020
मरवाही उपचुनाव : 3 नवंबर को मतदान के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित

रायपुर। मरवाही विधानसभा उपनिर्वाचन के लिए निर्धारित मतदान दिवस 3 नवम्बर को विधानसभा क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के विधानसभा क्रमांक 24 मरवाही में विधानसभा उपनिर्वाचन 2020 अंतर्गत 3 नवम्बर को उक्त निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत स्थित कार्यालयों में उक्त स्थित कार्यालयों में उक्त तिथि को मतदान के लिए सार्वजिक एवं सामान्य अवकाश घोषित किया गया है।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804