GLIBS
16-02-2020
नरवा, गरूवा, घुरवा और बारी से प्रभावित हुए हार्वर्ड विश्वविद्यालय शोधार्थी, भूपेश बघेल ने साझा किए अपने अनुभव

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को हार्वर्ड विश्वविद्यालय में लोगों को संबोधित किया। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश के पहले सीएम हैं, जिन्हें हार्वर्ड विश्वविद्यालय से भारत सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ में कृषि व उससे संबन्धित क्षेत्र में हुए अभिनवकारी पहल पर अपने अनुभवों को वहाँ उपस्थित नीति निर्माताओं और शोधकर्ताओं के समक्ष साझा किया। साथ ही सीएम बघेल ने आर्थिक मंदी के दौर में छत्तीसगढ़ में बढ़ी खरीदी सहित अन्य मुद्दों की जानकारी भी दी।  

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं को प्रदेश की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा और बारी योजना ने इतना प्रभावित किया है कि उन्होंने प्रदेश में अध्ययन व शोध की अपनी इच्छा भी प्रकट की। उल्लेखनीय है कि दिसम्बर में अमेरिकी काउंसल जनरल डेविड रेंज छत्तीसगढ़ के दौरे पर आए थे। इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार की आर्थिक योजनाओं को करीब से देखा था। साथ ही आदर्श गोठान का जायजा भी लिया था। इससे पहले जुलाई में भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आइ जस्टर भी छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ चुके हैं। अमेरिका के बोस्टन में स्थित हार्वर्ड विश्वविद्यालय विश्व के उच्च शिक्षण संस्थानों में गिना जाता है। हार्वर्ड से अब तक कई अमेरिकी राष्ट्रपति पढ़ाई कर चुके हैं। इसके अलावा कई नोबल पुरस्कार विजेता और दुनिया की मशहूर शख्सियतें भी हार्वर्ड में पढ़ चुकी हैं। छत्तीसगढ़ जैसे आदिवासी बहुल राज्य में विकास के क्षेत्र में हुए नवाचार को हार्वर्ड जैसे विश्वविद्यालय में साझा किया जाना देश और प्रदेश के लिए गर्व का विषय है।

 

14-02-2020
मोहन मरकाम ने कहा-ग्रामीण जनता ने भी बीजेपी पर नहीं किया विश्वास, भाजपा सदस्यों के हृदय परिवर्तन का मिला लाभ

रायपुर। जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए प्रदेश में हुए चुनाव के नतीजों पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि शहर की जनता की तरह ग्रामीण जनता ने भी भारतीय जनता पार्टी पर विश्वास नहीं किया। कांग्रेस के समर्थित प्रत्याशियों को जिताया है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ने राजीव भवन में शुक्रवार दोपहर प्रेस कांफ्रेस लेकर कहा कि कई जिला पंचायत में तो भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने नामांकन तक नहीं भरा। कई जगह तो भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने हृदय परिवर्तन कर, अपने नेताओं से मुंह फेर कर कांग्रेस के समर्थित प्रत्याशियों को वोट दिया है। कहीं ना कहीं यह कांग्रेस की भूपेश बघेल के नेतृत्व में वाली सरकार के काम और योजनाओं का असर है।
मोहन मरकाम ने कहा कि प्रदेश में अब तक जो भी चुनाव हुए हैं उनमें लगातार कांग्रेस जीत रही है। नगरीय निकायों की तरह कांग्रेस ग्रामीण क्षेत्रों में भी एक तरफा जीत मिली है। 27 जिला पंचायतों में 21 जिला पंचायत में कांग्रेस की सरकार बनी है। ठीक इसी तरह 145 जनपद पंचायतों में 110 जनपद पंचायत में भी कांग्रेस की सरकार बनी है। प्रदेश में भूपेश सरकार की 14 महीने की सरकार की योजनाओं और कांग्रेस पार्टी की नीतियों पर शहर की तरह ग्रामीण जनता ने भी मुहर लगा दी है। सरकार काम कर रही है और जनता का विश्वास में देखने को मिल रहा है। मोहन मरकाम ने जीत का श्रेय सरकार के साथ-साथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की मेहनत के बदौलत ही कांग्रेस नगरीय निकाय के साथ ही त्रिस्तरीय पंचायती राज चुनाव में जीती है। 

 

14-02-2020
कर्मठ राजनेता के रूप याद किए जाएंगे श्यामाचरण शुक्ल : भूपेश बघेल

रायपुर। अविभाजित मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पंडित श्यामाचरण शुक्ल की शुक्रवार को पुण्यतिथि है। उन्हें पुण्यतिथि पर याद कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि अविभाजित मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ की माटी के सपूत एवं सहज-सरल व्यक्तित्व के धनी पंडित श्यामाचरण शुक्ल की पुण्यतिथि पर हम सब सादर नमन करते हैं। एक कर्मठ राजनेता के रूप में छत्तीसगढ़ सहित समूचे मध्यप्रदेश की प्रगति के लिए उनके योगदान को सदैव याद रखा जाएगा।

 

13-02-2020
पंचायत चुनाव में जीत पर मरकाम को बधाई देने पहुंचे कांग्रेसी

रायपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव समाप्त होने के बाद जनपद अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव हुआ। इसमें काँग्रेस ने अधिकांश सीटों पर अपना कब्जा जमाया है। बताया गया कि जनपद अध्यक्ष के चुनाव होने के बाद सामने आ रहे आंकड़ों में 145 सीटों में से 109 सीटों पर काँग्रेस की जीत हुई है। इस अवसर पर शहर जिला काँग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गिरीश दुबे ने प्रदेश काँग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम और प्रदेश काँग्रेस कमेटी के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन को मिठाई खिलाई। इस जीत के लिए बधाई देकर उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने भूपेश बघेल की सरकार द्वारा जनहित में लिए गए निर्णय पर मुहर लगाई है। उन्होंने इस जीत का श्रेय प्रदेश काँग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम को दिया है। इस अवसर पर सूर्यमणि मिश्रा, बैद्यनाथ चंद्राकर, पंकज मिश्रा, बंशी कन्नौजे सहित कार्यकर्त्ता उपस्थित थे। 

12-02-2020
गांव में कलेक्टर ने बिताई रात, जानी आदिवासी जीवन शैली

धमतरी। नगरी विकासखण्ड में पर्यटन की दृष्टिकोण से तेजी से विकसित हो रहे ग्राम जबर्रा में कलेक्टर रजत बंसल ने मंगलवार को पूरी रात इस ग्राम में बिताकर ग्रामीण आजीविका और जीवन शैली को निकटता से अनुभव किया। उन्होंने लगभग 24 घण्टे ग्रामीणों के बीच बिताए। यहां निवासरत गोंड जनजाति के युवक राजकुमार के घर पर उन्होंने न सिर्फ पूरी रात बिताई, बल्कि उनके घर भोजन भी किया तथा आदिवासी संस्कृति सहित ग्रामीण परिवेश को नजदीक से जाना व परखा। साथ ही जबर्रा क्षेत्र में स्वीकृत एवं निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण कर समीक्षा कर मुआयना किया।

कलेक्टर रजत बंसल मंगलवार की शाम अचानक ग्राम जबर्रा पहुंचे, जहां पर उन्होंने ग्रामीणों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना। इसी बीच कलेक्टर ने जबर्रा में ही रात्रि विश्राम की मंशा जाहिर की। यह सुन ग्रामीणों ने आश्चर्य मिश्रित प्रसन्नता जाहिर की।   इस दौरान देर रात तक कलेक्टर ग्रामीणों के बीच घिरे रहे। उन्होंने ग्रामीणों से उनकी प्रमुख मांगें पूछी, जिस पर ग्रामीणों ने जबर्रा से चारगांव मार्ग और जबर्रा से मारागांव पहुंच मार्ग विकसित करने की बात कही। इस पर कलेक्टर ने बताया कि ग्रामीणों के आवागमन की सुविधा को दृष्टिगत करते हुए उक्त मार्गों के निर्माण की स्वीकृति शासन से मिल चुकी है, जल्द ही उक्त मार्गों पर निर्माण कार्य प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत प्रारम्भ किया जाएगा।

इस दौरान उन्होंने बताया कि जल्द ही जबर्रा पर्यटन का गठन किया जाएगा, जिसमें सैलानियों के ठहरने, भोजन और विभिन्न पर्यटन संबंधी गतिविधियों की दर निर्धारित की जाएगी। इसके अलावा आय-व्यय की जानकारी का पंजी संधारण किया जाएगा। इसके साथ ही आगामी 15 फरवरी को ग्रामसभा आयोजित की जाएगी, जिसमें इससे संबंधित निर्णय लिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दुगली प्रवास के दौरान ग्राम जबर्रा में ईको-टुरिज्म स्थापित करने की घोषणा की गई थी, जिसे अमलीजामा पहनाते हुए कलेक्टर ने नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी प्रोजेक्ट के अंतर्गत विभिन्न निर्माण कार्यों को मंजूरी दी है।

ग्रामीणों ने बताया कि जबर्रा में अब तक एक हजार से अधिक देश-विदेश के सैलानी प्रवास कर चुके हैं। कलेक्टर ने कहा कि जबर्रा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं तथा इसे और अधिक बढ़ावा देने युद्ध स्तर पर कवायद की जा रही है। कलेक्टर ने आज दोपहर दुगली में शहद प्रसंस्करण इकाई का मुआयना किया तथा इसके उपरांत मगरलोड विकासखण्ड के ग्राम सोनझरी और भण्डारवाडी के बीच स्थित झाबीपथरा नाला में कैम्पा मद से किए जा रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उनके साथ डीएफओ अमिताभ बाजपेयी, जिला पंचायत की सीईओ नम्रता गांधी, निगम आयुक्त आशीष टिकरिहा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता आरके गर्ग, कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा जेएल ध्रुव, जिला पंचायत के एपीओ धरम सिंह भी मौजूद थे।

इस दौरान बताया गया कि ग्राम जबर्रा में पर्यटन बोर्ड की ओर से स्ट्रीट लाईट लगाई जाएंगी, जिसके लिए 14 लाख रूपए की स्वीकृति मिल चुकी है। इसी तरह जबर्रा में गौठान निर्माण के लिए जिला पंचायत द्वारा पांच लाख रूपए की स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा नरवा प्रोजेक्ट के तहत विभिन्न तटबंध, स्टाॅपडेम एवं पहुंचमार्ग के लिए वन विभाग के कैम्पा मद से 50 लाख रूपए की स्वीकृति शासन से प्राप्त हो चुकी है। ग्राम के जंगलों में औषधीय पौधों के प्लांटेशन के लिए 10 लाख रूपए मनरेगा मद से मंजूर किए गए हैं। इसी तरह होम स्टे के उपकरण के लिए पर्यटन बोर्ड द्वारा तीन लाख रूपए की भी स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा विभिन्न विभागों के द्वारा ग्रामीणों की आजीविका के लिए कृषि विभाग द्वारा रागी एवं मक्का बीज वितरित किए जा चुके हैं। साथ ही उद्यानिकी एवं मछलीपालन विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन ग्राम जबर्रा में किया जा रहा है। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय मरम्मत एवं निर्माण के लिए चार लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई है।

 

11-02-2020
अंबिकापुर रवाना हुए अमरजीत भगत, देवेंद्र कुमारी सिंहदेव के अंतिम दर्शन की व्यवस्थाओं का लेंगे जायजा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अनुपलब्धता के कारण खाद्य मंत्री अमरजीत भगत राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंह देव के अंतिम दर्शन हेतु व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। कल रात दूरभाष पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खाद्य मंत्री अमरजीत भगत से सरगुजा महाराज पंचायत व स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव की माता राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंह देव की अंतिम यात्रा के संबंध में चर्चा करते हुए उन्हें सारी व्यवस्थाएँ संभालने का जिम्मा दिया। उनके निर्देशानुसार मंत्री अमरजीत भगत मंगलवार सुबह तत्काल चॉपर से अंबिकापुर रवाना हुए। उससे पहले सुबह उठते ही सरगुजा के कलेक्टर व अन्य अधिकारियों से उन्होंने सारी व्यवस्थाओं की जानकारी ली। ज्ञात हो कि कल मेदांता अस्पताल में राजमाता सिंहदेव का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था। अविभाजित मध्यप्रदेश में सिंचाई मंत्री रहीं सरगुजा राजपरिवार की सबसे वरिष्ठ सदस्य राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। इस अवसर पर राजमाता के अंतिम दर्शन हेतु राजनीति व अन्य क्षेत्रों से जुड़ी बड़ी हस्तियों के अंबिकापुर आने की संभावना है। लेकिन मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ में उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए उनकी अनुपस्थिति में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के नेतृत्व में सारी व्यवस्थाएँ की जाएंगी।

 

09-02-2020
भूपेश सरकार के दो फैसलों के साथ एबीवीपी, इस निर्णय का किया समर्थन...

रायपुर। भूपेश बघेल सरकार ने छत्तीसगढ़ खेल प्राधिकरण के गठन और 10वीं-12वीं के परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र दिखाने पर बस किराए में छूट का निर्णय लिया है। इन दोनों फैसलों का अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने स्वागत किया है। अभाविप विभाग संयोजक विकास मित्तल ने कहा कि नवगठित छत्तीसगढ़ खेल प्राधिकरण ने अपनी पहली ही बैठक में जिस तरह पारम्परिक खेलों के साथ-साथ राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय खेलों के प्रोत्साहन के लिए योजना बनाई वह अभिनन्दनीय है। प्रदेश में खेलों एवं खिलाड़ियों को उचित प्रोत्साहन न मिल पाने के कारण प्रतिभाओं का दम तोड़ना, इन खेलों और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने वाली योजनाओं के निर्माण एवं उनके उचित क्रियान्वयन के महत्त्व को रेखांकित कर रहा है।

मित्तल ने कहा कि अभाविप सरकार का ध्यान आकृष्ट करना चाहती है कि छत्तीसगढ़ गठन के 19 वर्षों के बाद भी हमारा राज्य आज एक खेल विश्वविद्यालय के लिए तरस रहा है। परिषद् का यह मत है कि प्रदेश में एक सर्वसुविधासम्पन्न खेल विश्वविद्यालय खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए आवश्यक है। विकास ने कहा कि प्रदेश में खेलों की उपेक्षा का अनुमान तो इस बात से ही लग जाता है कि जहाँ सभी जिलों में भारतीय खेल प्राधिकरण के सेंटर होने चाहिए वहाँ प्रदेश के कुछ ही स्थानों पर ये सेंटर चल रहे हैं। प्रदेश सरकार से अपेक्षा है कि वह छत्तीसगढ़ खेल प्राधिकरण के सेंटर प्रत्येक जिलों में स्थापित कर अधिक से अधिक युवाओं को खेल के अवसर प्रदान करेगी, जिससे छत्तीसगढ़ भी खेल के क्षेत्र में अपनी बेहतर स्थिति दर्ज करा सकेगा। 

 

06-02-2020
बारिश के कारण धान नहीं बेच पाए किसानों को फिर से टोकन जारी किया जाएगा : शैलेश

रायपुर। भाजपा के आंदोलन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि भाजपा का चरित्र ही किसान विरोधी है। भाजपा किसानों को लेकर घड़ियाली आंसू बहाना बंद करें। किसानों के साथ भूपेश बघेल की सरकार और कांग्रेस पार्टी खड़ी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल धान खरीदी असमय बारिश के कारण आ रही समस्याओं और किसानों को कोई तकलीफ न हो इसके लिए गंभीर है। बेमौसम बारिश से धान को बचाने के लिए कलेक्टरों को निर्देश दिया गया है। बारिश के कारण धान नहीं बेच पाए किसानों को फिर से टोकन जारी किया जाएगा। असमय हो रही बारिश के कारण किसानों को धान बेचने में हुई असुविधा को दूर करने और अभी तक किसानों से खरीदे गए धान को बारिश से बचाने के लिए सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है।

त्रिवेदी ने कहा कि राज्य में पंजीकृत 19 लाख 52 हजार 736 किसानों से प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान खरीदने राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। अभी तक 16 लाख से अधिक किसानों के द्वारा धान बेचा जा चुका है 68 लाख 64 हजार मीट्रिक टन धान की खरीदी हो चुकी है, 32 लाख 39 हजार मीट्रिक टन धान मिलरो ने उठा लिया है। सेंट्रल पूल में दो लाख मीट्रिक टन चावल दिया गया है और एफसीआई के गोदामों में 10 लाख मीट्रिक टन चावल पहुंच चुका है। बीते वर्ष 2018-2019 में 15 लाख 71 हजार किसानों से धान खरीदी किया गया था। आज की स्थिति में 16 लाख किसानों का धान खरीद कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार 85 लाख मैट्रिक टन से अधिक धान खरीदने के लक्ष्य के समीप है। असमय हो रही बारिश से किसानों को धान बेचने में हुई असुविधा एवं अभी तक खरीदे गए धान की सुरक्षा को लेकर राज्य सरकार और कांग्रेस पार्टी दोनों गंभीर है।

त्रिवेदी ने कहा है कि मंत्री अमरजीत भगत ने स्थानीय स्तर पर धान खरीदी केन्द्रों में किसानों को धान बिक्री में हो रही विभिन्न समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए समुचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। मुख्य सचिव ने भी सभी जिला कलेक्टरों को प्रभावी कार्रवाई के लिए आदेश दिए हंै। खाद्य मंत्री ने असमय बारिश से खरीदी केंद्रों में रखे गए धान को सुरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं। खाद्य सचिव कमलप्रीत सिंह ने सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर धान सुरक्षित रखने और किसानों की तकलीफों पर संवदेनशीलता के साथ काम करने को कहा है। राजधानी सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में हो रही बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। बारिश और ओले के मद्देनजर सरकार के द्वारा धान खरीदी केंद्रों में धान सुरक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

31-01-2020
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: मुख्यमंत्री ने किया ग्राम कुरूदडीह में सपरिवार मतदान 

रायपुर। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन का आज द्वितीय चरण है। दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड स्थित ग्राम कुरूदडीह में सीएम भूपेश बघेल ने सपरिवार मतदान किया। उन्होंने कुरूदडीह प्राथमिक शाला स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 21 में वोटिंग की। मुख्यमंत्री के साथ उनकी धर्मपत्नी मुक्तेश्वरी बघेल, पुत्रियां स्मिता बघेल, दिव्या बघेल, दीप्ति बघेल तथा पुत्र चैतन्य बघेल ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
 

31-01-2020
छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट मार्च में, खिलाड़ियों को बड़े अवसर प्रदान करने होगा आयोजन

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग के रूप में प्रदेश के प्रतिभाशाली क्रिकेट खिलाड़ियों को शीघ्र ही अंतराष्ट्रीय T20 फॉर्मेट में बड़ी सौगात मिलने जा रही है। IPL की तर्ज पर होने वाले CPL- T20 क्रिकेट मुकाबलों के लिए प्रदेश के सभी 28 जिलों से चयन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। दो जिलों का एक प्रभारी बनाया गया है, जो अपने जिलों में ट्रॉयल प्रतियोगिता करा कर खिलाड़ियों का चयन कर रहें है। यह प्रतियोगिता छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के तत्वाधान में आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता के मुख्य संरक्षक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, संरक्षक टी.एस. सिंह एवं पथप्रदर्शक मोहन मरकाम प्रदेश अध्यक्ष छत्तीसगढ़ कांग्रेस होंगे। कई प्रदेशों ने अपने राज्य में क्रिकेट को बढ़ावा व अपने खिलाड़ियों को बड़े अवसर प्रदान करने यह लीग प्रतियोगिता प्रारम्भ की है। अब यह प्रतियोगिता छत्तीसगढ़ में भी प्रारम्भ कर रहे हैं। इसके लिए BCCI, IPL कमेटी और CSCS को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इस प्रतियोगिता के प्रारम्भ होने से हमारे प्रदेश के खिलाड़ी भी IPL और देश के लिए खेल सकेंगे, यह प्रतियोगिता मार्च में प्रस्तावित की गई है। इसके लिए प्रदेश भर में जोरों की तैयारियां प्रारम्भ कर दी गई है, इस प्रतियोगिता में प्रदेश की कुल आठ टीमों में सिर्फ छत्तीसगढ़ के चयनित प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को ही अवसर मिल पायेगा।

 

27-01-2020
लोकवाणी की सातवीं कड़ी का प्रसारण 9 फरवरी को, परीक्षा प्रबंधन और युवा कैरियर के आयाम पर होगी चर्चा

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुखिया मुख्यम़ंत्री भूपेश बघेल की माह में होने वाली रेडियो वार्ता लोकवाणी की सातवीं कड़ी का प्रसारण 9 फरवरी को आकाशवाणी के सभी केंद्रो में एफएम रेडियो और क्षेत्रीय न्यूज़ चैनलों में सुबह 10:30 से 10:55 बजे तक होगा। सीएम बघेल लोकवाणी में इस बार 'परीक्षा प्रबंधन और युवा कैरियर के आयाम' परीक्षा पर प्रदेशवासियों से बात करेंगे।

20-01-2020
कांग्रेस ने 5 राज्यों के लिए बनाई समन्वय सीमित

रायपुर। कांग्रेस ने मंगलवार को पांच राज्यों के लिए समन्वय सीमित गठित की है। छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, पंजाब, राजस्थान, पुडुचेरी के लिए यह सीमित बनाई गई है। इसमें छत्तीसगढ़ समन्वय सीमित का चेयरमैन पीएल पुनिया को बनाया गया। छत्तीसगढ़ कोऑर्डिनेशन कमेटी में भूपेश बघेल,मोहन मरकाम,टीएस सिंहदेव,ताम्रध्वज साहू, शिवकुमार डहरिया, सत्यनारायण शर्मा, धनेन्द्र साहू,अरविंद नेताम के नाम शामिल हैं। मध्यप्रदेश कोऑर्डिनेशन कमेटी में कमलनाथ,दिग्विजय सिंह,ज्योतिरादित्य सिंधिया,अर्जुन यादव,दीपक बाबरिया,मीनाक्षी नटराजन और जीतू पटवारी के नाम शामिल हैं। राजस्थान की सीमित में अशोक गहलोत, सचिन पायलट,दीपेंद्र शेखावत सहित आठ नेता शामिल है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804