GLIBS
16-09-2019
केंद्रीय मंत्री रेणुका के बयान पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने किया पलटवार

अंबिकापुर। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह के एक बयान का जवाब देते हुए कहा है कि मंत्री और मुख्यमंत्री के पद पर किसे कितने समय तक रहना है ये पार्टी हाईकमान तय करती है और यह शुद्ध रूप से पार्टी के भीतर की बात है। यह जवाब टीएस सिंहदेव ने केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह के बयान के बाद दिया है। इसमें रेणुका सिंह ने कहा था कि भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव के बीच मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर क्रिकेट मैच चल रहा है। टीएस सिंहदेव ने कहा है कि ऐसा कोई भी क्रिकेट मैच कांग्रेस में नहीं खेला जाता है, जिसमें पद को लेकर कोई बात होती है। टीएस सिंहदेव ने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि कोई भी जीवन भर मुख्यमंत्री नहीं रहता है और कोई कब तक मुख्यमंत्री रहेगा ये निर्णय पार्टी हाइकमान का ही होता है।

 

15-09-2019
 प्रतिशोध की आग कांग्रेस को ही लील लेगी : भाजपा

रायपुर। कथित घोटालों को लेकर कांग्रेस के भूपेश गुट द्वारा किए गए पुतला दहन पर भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का यह गुट प्रतिशोध की आग में जल रहा है, उन्होंने कहा कि इस प्रायोजित पुतला दहन से भाजपा बिल्कुल प्रह्लाद की तरह सही सलामत निखर कर बाहर आएगी जबकि कांग्रेस की गति होलिका जैसी हो जाना तय है। उपासने ने कहा कि भाजपा शुरू से यह कहती रही है कि कांग्रेस बदलापुर की राजनीति के तहत सारा काम कर रही है, भाजपा की इस बात को अनजाने ही भूपेश बघेल ने ही साबित किया है जब उन्होंने चिदम्बरम की जेलयात्रा का उदाहरण देकर भाजपा पर सवाल उठाया। ज़ाहिर है छत्तीसगढ़ में दस जनपथ को ख़ुश करने के लिये ग़ैर क़ानूनी तरीक़े से कारवाई की जा रही है। उपासने ने कहा कि चिदम्बरम के मामले में तो सुप्रीम कोर्ट तक ने अनेक बार ज़मानत देने से इंकार किया है, कोर्ट ने चिदम्बरम को ‘सरगना’ तक कहा है। इसके उलट अन्तागढ मामले में हाई कोर्ट ने कांग्रेस को बैरंग लौटाया और सुप्रीम कोर्ट से ख़ुद ही डरकर कांग्रेस ने याचिका वापस ले ली। इसी तरह ग़रीबों का अनाज हड़पने के जिस आरोपी के ख़िलाफ़ भाजपा सरकार ने मुक़दमा दर्ज किया था, उस व्यक्ति को ही हथियार बना ‘चाउर वाले बाबा’ के रूप में प्रसिद्ध प्रदेश के यशस्वी पूर्व मुख्यमंत्री पर हमला करना कांग्रेस की कायराना हरकत ही है। उपासने ने कहा कि कांग्रेस को यह भी याद नहीं है कि प्रदेश के आदिवासी अंचलों में पचास साल तक लगातार शासन के बाद भी उसने लोगों को भोजन जैसी मूलभूत ज़रूरतों से भी वंचित रखा था। ग़रीब आदिवासियों तक का हिस्सा लूटते रहे कांग्रेसी आज कैसे बोल भी पा रहे हैं, यह आश्चर्य का विषय है। उन्होंने कहा कि भाजपा हमेशा की तरह डट कर मुक़ाबला करेगी और समूचे देश की तरह छत्तीसगढ़ से भी कांग्रेस का सफ़ाया करके दम लेगी। उपासने ने कहा कि कुछ भी सकारात्मक नही कर पाने की बौखलाहट में कांग्रेस खिसियानी बिल्ली की तरह खंभा नोच रही है।

 

 

11-09-2019
मुख्यमंत्री ने जयंती पर आचार्य विनोबा भावे को नमन किया

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भूदान आंदोलन के प्रणेता और स्वतंत्रता सेनानी आचार्य विनोभा भावे की जयंती पर उनके योगदान को याद करते हुए नमन किया है। बघेल ने कहा कि भावे स्वतंत्रता संग्राम के दौरान और उसके बाद भी सामाजिक और रचनात्मक रूप से सक्रिय रहे।

03-09-2019
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का दंतेवाड़ा और जगदलपुर प्रवास कल

रायपुर। पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव दंतेवाड़ा और जगदलपुर के प्रवास पर जाएंगे। वे 4 सितम्बर को सवेरे 10 बजे मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के साथ रायपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा दंतेवाड़ा के लिए रवाना होंगे। वे सवेरे 11:10 बजे दंतेवाड़ा पहुंचकर विभिन्न स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। सिंहदेव दोपहर सवा 3 बजे वहां से सड़क मार्ग द्वारा प्रस्थान कर शाम 5 बजे जगदलपुर पहुंचेगे। वे जगदलपुर में रात्रि विश्राम करेंगे। सिंहदेव अगले दिन 5 सितम्बर को सवेरे 10 बजे महारानी अस्पताल का निरीक्षण करेंगे। वे सवेरे साढ़े 11 बजे जगदलपुर से चित्रकोट के लिए रवाना होंगे। वे दोपहर 12 बजे चित्रकोट में पंचायतीराज सम्मेलन में शामिल होंगे। सिंहदेव दोपहर ढाई बजे वहां से जगदलपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। वे दोपहर 3 बजे जगदलपुर से राजकीय विमान द्वारा रायपुर के लिए रवाना होंगे। वे शाम 4 बजे रायपुर पहुंचकर विभिन्न स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। 

 

29-08-2019
हमने आरक्षण में विसंगतियों को सुधारने का काम किया : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आरक्षण में हुए परिवर्तन पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सम्मान किया गया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं सहित अन्य वर्ग के लोगों ने मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्हें पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि अनुसूचित जाति जनजाति को उनकी जनसंख्या के अनुसार आरक्षण मिलना चाहिए। लोकसभा चुनाव के पूर्व पार्लियामेंट में प्रस्ताव पारित हुआ कि सामान्य वर्ग के गरीब को 10% आरक्षण मिलना चाहिए। छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जाति के लोगों की संख्या 13% है लेकिन आरक्षण 12% था। इन विसंगतियों को जो व्यवस्था के विपरीत कानून के विपरीत है को सुधारने का काम किया है। सामान्य वर्ग के गरीब लोग हैं उनको 10% आरक्षण जो कानून व्यवस्था में हैl इसे लागू करने का काम हमने किया है। सामान्य प्रक्रिया का पालन किया है, किसी पर भी मैंने एहसान नहीं किया है। संविधान हम सब को सुरक्षा प्रदान करता है। जिस संविधान की शपथ लेकर हम सब काम करते हैं, इससे न्यायपालिका, कार्यपालिका, विधायिका संचालित होती है। छत्तीसगढ़ के सभी वर्गों ने इस फैसले का समर्थन किया हैं। हम सबका छत्तीसगढ़ हैं। सभी छत्तीसगढ़ के विकास में योगदान दे रहे हैं। हमें प्रदेश को अग्रणी बनाना चाहते हैं। छत्तीसगढ़ में दुर्भाग्यवश 39.9% लोग गरीबी रेखा के नीचे जी रहे हैं, 35% लगभग बच्चे कुपोषित हैं, 18% लोग झोपड़पट्टी में रहते हैंl हम जब तक इस वर्ग के लोगों को जो गरीब हैंl अनुसूचित जाति जनजाति के हैंl उन को साथ में लेकर नहीं चलेंगे, तब तक छत्तीसगढ़ समृद्ध नहीं हो सकता। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें सबकों साथ में लेकर चलना है। छत्तीसगढ़ को स्वस्थ्य छत्तीसगढ़, शिक्षित छत्तीसगढ़ बनाना है। कुपोषण और अशिक्षा के खिलाफ लड़ाई लड़ना, अनुसूचित जाति जनजाति को आरक्षण मिलना चाहिए।

 

28-08-2019
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रस्तावित प्रवास को देखते हुए कलेक्टर ने लिया कार्यक्रम स्थल का जायजा

जांजगीर-चाम्पाl मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जिला मुख्यालय स्थित शासकीय टीसीएल कालेज खोखराभांठा में 31 अगस्त को प्रस्तावित प्रवास को देखते हुए कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक ने आज कार्यक्रम स्थल शासकीय टीसीएल कालेज खोखराभांठा में की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कार्यक्रम स्थल का भ्रमण कर एक-एक बिन्दुओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम स्थल में बैठक व्यवस्था, वाटरपु्रफ पंडाल, बैरिकेटिंग, पेयजल, चिकित्सा व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, यातायात आदि व्यवस्था के संबंध में की जा रही तैयारियों को निर्धारित अवधि में पूर्ण करने के लिए संबंधितों को निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री प्रवास के दौरान जिले में विभिन्न विभागों द्वारा विकास और निर्माण कार्यों को प्रदर्शित करने वाले स्टाल लगाये जायेंगे। उन्होंने स्टालों को गरिमा के अनुरूप लगाने के भी निर्देश दिये। इस अवसर पर जांजगीर अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के एस पैंकरा, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता वाई के गोपाल और विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधिगण भी मौजूद थे।

27-08-2019
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मंत्री परिषद की बैठक शुरू

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक शुरु हुई है। मुख्यमंत्री निवास में शुरु हुई बैठक में भूपेश कैबिनेट के मंत्री शामिल हैं।

27-08-2019
मुख्यमंत्री निवास में कैबिनेट की बैठक आज शाम

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज 27 अगस्त की शाम 5 बजे कैबिनेट की बैठक होगी। राजधानी स्थित मुख्यमंत्री निवास में यह बैठक होनी है। कैबिनेट की बैठक के पूर्व शाम 4 बजे मुख्यमंत्री निवास में छत्तीसगढ़ जनजातीय सलाहकार परिषद की बैठक भी होगी।

 

26-08-2019
लोकवाणी में युवा और शिक्षा पर बात करेंगे मुख्यमंत्री 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियोवार्ता लोकवाणी की दूसरी कड़ी का प्रसारण 8 सितंबर रविवार को होगा। लोकवाणी का प्रसारण छत्तीसगढ़ स्थित आकाशवाणी के सभी केन्द्रों तथा एफएम चैनल से सुबह 10.30 से 10.55 बजे तक होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समाज के हर वर्ग की भावनाओं, सवालों, और सुझावों से अवगत होने तथा अपने विचार साझा करने के लिए लोकवाणी रेडियोवार्ता शुरू की है। लोकवाणी में इस बार का विषय युवा और शिक्षा रखा गया है।

23-08-2019
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जन्मदिन पर नवा रायपुर में 1 हजार पौधे लगाए गए

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जन्मदिन पर पुलिस मुख्यालय नवा रायपुर में आज आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम एक पीपल का पौधा लगाया। वहीं इस दौरान 1,000 से अधिक पौधे लगाए गए। 
पुलिस मुख्यालय में मंत्रियों, संगठन के प्रमुख पदाधिकारियों, अधिकारियों के नाम से पौधरोपण किया गया। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जन्मदिन पर कांग्रेसजनों ने आज प्रदेश भर में विभिन्न आयोजन किए । प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में संचार विभाग में केक काटा गया। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर, प्रदेश सचिव विकास दुबे, पाटन जिला पंचायत सदस्य राकेश ठाकुर, कुर्मी समाज अजुनी राज के राज प्रधान और जिला पंचायत सदस्य भूनेश्वर वर्मा, बलौदाबाजार नगर पालिका अध्यक्ष विक्रम पटेल, पार्षद सुभाष राव, शाश्वत यादव विशेष रूप से उपस्थित थे। इसी तरह पौधरोपण कार्यक्रम में प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन, प्रदेश महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी, प्रदेश महामंत्री रमेश वर्ल्यानी, प्रदेश प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर, प्रदेश सचिव निवेदिता चटर्जी, अनिल टाह, राम कुमार कुशवाहा, राम गिद्वानी, अमर गिद्वानी, कुलदीप शर्मा, नीरज ठाकुर  एवं वन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

23-08-2019
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जन्मदिन आध्यात्मिक रूप से मनाया गया

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जन्म दिवस को आज बड़े ही आध्यात्मिक रूप से मनाया गया। इस आयोजन में सर्व प्रथम छत्तीसगढ़ प्रदेश की खुशहाली व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की लंबी आयु और स्वस्थ जीवन के लिए पूरे विधि-विधान से पूजा पाठ किया गया, इसके बाद हवन-पूजन और आरती की गई। यह आयोजन काली मंदिर में हुआ। इस आयोजन में सभी धर्मों के लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। हवन-पूजन समाप्त होने के बाद विशाल भंडारे का आयोजन हुआ ,लोगों ने पंक्तिबद्ध होकर बारी बारी से प्रसाद ग्रहण किया व ईश्वर का आशीर्वाद लेते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को उनके जन्म-दिवस पर शुभकामनाएँ और बधाईयाँ दीं। 

कार्यक्रम के आयोजक कांग्रेस नेता व आरटीआई कार्यकर्ता संजीव अग्रवाल ने बताया कि इस आयोजन के पीछे उनका प्रयोजन छत्तीसगढ़ प्रदेश की खुशहाली, छत्तीसगढ़ की जनता की तरक्की व छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की लंबी आयु की कामना करना था। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी महासचिव गिरीश देवांगन, संचार समिति के अध्यक्ष शैलष नितिन त्रिवेदी, बिलासपुर से अनिल टाह, अमर गिदवानी के साथ सैकड़ों काँग्रेसी नेताओं ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जन्म दिवस पर ईश्वर से प्रार्थना की। संजीव अग्रवाल के साथ इस आयोजन में मुख्य रूप से राजेश अग्रवाल, अनिल राघवानी, अरूण चंद सोरिया, शिव अग्रवाल, इस्माइल अहमद और समाजसेवी व राजनीतिक विश्लेषक प्रकाशपुन्ज पाण्डेय उपस्थित थे।

22-08-2019
राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, सहित अनेक राजनेताओं ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को जन्मदिन की दी शुभकामनाएं

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को कल 23 अगस्त को उनके जन्म दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उप राष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू सहित पंजाब के राज्यपाल और केन्द्र शासित प्रदेश चण्डीगढ़ के प्रशासक व्ही.पी. सिंह बदनोर ने बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रपति श्री कोविंद ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर उनके स्वस्थ, सुदीर्घ और खुशहाल जीवन के लिए शुभकामनाएं देते हुए आशा जताई है कि वे लगातार अनेक वर्षों तक समर्पण के साथ देश की सेवा में संलग्न रहेंगे। उप राष्ट्रपति  वैंकेया नायडू और पंजाब के राज्यपाल बदनोर सहित अनेक राजनेताओं और जनप्रतिनिधियों ने भी मुख्यमंत्री के लिए मंगल कामनाएं की हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804